ekterya.com

घर से छिपकलियां कैसे निकालें

क्या आपके पास अपने घर में छिपकली है? ये छोटे सरीसृप कीट आबादी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इसलिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं उन्हें उन्हें जहर देने और उन्हें किसी अन्य तरीके से मारने के बजाय उन्हें डराना है। यह आलेख पढ़ें कि कैसे छिपकलियों को अपने घर से बाहर निकालना और उन्हें लौटने से रोकना सीखें।

चरणों

विधि 1

छिपकली को दूर चलाएं
चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपने छुपा स्थानों को खोजने के लिए फर्नीचर को ले जाएं। यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप छिपाने के लिए कई जगहों को छिपाने की कोशिश करते हैं। यदि आप एक कमरे में एक छिपकली दिखाई देते हैं, तो फर्नीचर को स्थानांतरित करें ताकि वह आपके ऊपर छिपाए न जाएं और छोड़ दें सोफे को दीवार से निकालें और बेंच, कुर्सियां ​​और किसी अन्य ऑब्जेक्ट को ले जाएँ जो कि छिपकली के लिए छुपा स्थान के रूप में सेवा कर सकती हैं।
  • छिपकली दीवारों और वस्तुओं के नीचे समय बिताने की तरह। यदि आपके पास अलमारियों पर बहुत सी चीजें हैं, तो उन्हें हटा दें ताकि छिपकली उनके आसपास छिपकर न छूएं या उनके बीच छिप नहीं सकते।
  • चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    अपने घर के अंदर बाहर निकलें। दरवाजों को बंद करें जो अन्य कमरों की ओर बढ़ते हैं और दरारें रोकने के लिए कुछ तौलिये का उपयोग करें। छिपकली बहुत लचीले हैं और उन रिक्त स्थानों को आसानी से पार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि केवल दरवाज़े और खिड़कियां जो आंगन या किसी अन्य बाहरी क्षेत्र में खुले हैं, अन्यथा आप केवल अपने घर के आसपास छिपकली का पीछा करेंगे
  • चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 3 नाम की छवि

    Video: छिपकली आपके घर के नाम से डरेंगी आपके घर का पता भूल जायेगी Chipkali bhagane ke upay।tarika in hindi

    3
    एक मित्र की मदद लीजिए छिपकली बहुत तेज जानवर हैं, जिसे आप एक को पकड़ने की कोशिश करते समय देख सकते हैं किसी मित्र की मदद से आपको हर जगह इसे छिपाने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए उस स्थान पर छिपकली चाल करना बहुत आसान है जो आप चाहते हैं।
  • बाहर की ओर छिपकली की ओर चलें अपने दोस्त को उस स्थान को ब्लॉक करें जिसे वह शायद से भागने की कोशिश करेंगे
  • छिपकली की तरफ चलना जारी रखें और छिपाने की कोशिश करते समय चरण काट लें। जब तक आप अपने दम पर छोड़ न जाएं तब तक बाहर निकलने में ज़ूम करें
  • चेस लिज़र्ड्स ऑफ़ द आपकी हाउस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    छिपकली को डराने के लिए एक समाचार पत्र का उपयोग करें अगर आपके पास एक छिपकली है जो छोड़ना नहीं चाहता है, तो आप इसे अपने घर छोड़ने के लिए एक समाचार पत्र के साथ एक कोमल झटका दे सकते हैं। धीरे से छिपकली को बाहर निकलने की दिशा में स्पर्श करें और अख़बार झुकाएं ताकि आप गलत दिशा में भाग न सकें। समाचार पत्र के साथ छिपकली को हिट या क्रश न करें और सावधान रहें कि उसे चोट न करें।
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि छिपकली मोर पंख से डरते हैं यदि आपके हाथ में एक मोर पंख है, तो छिपकली को दूर करने के लिए इसका प्रयोग करें। कोशिश करने के साथ आप कुछ भी नहीं खोते हैं!
  • चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, पानी के साथ छिपकली को बंद करें। कुछ लोग कहते हैं कि छिपकली तेजी से पलायन करते हैं यदि वे ठंडे पानी से स्प्रे करते हैं बर्फ और पानी से भरे स्प्रेयर के साथ छिपकली को गीला करें, और आप देखेंगे कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने घर छोड़ना चाहते हैं।
  • छः लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आप कर सकते हैं, छिपकली पकड़ो अगर छिपकली धीरे धीरे आगे बढ़ती है, तो आप इसे अपने घर के बाहर रिलीज करने की कोशिश कर सकते हैं, हर जगह इसे पीछा करने के बजाय छिपकली को पकड़ने और कड़े गत्ते का एक टुकड़ा पाने के लिए पर्याप्त एक जार खोजें। छिपकली को जार के साथ पकड़ो और कंटेनर के मुंह के नीचे कार्डबोर्ड के टुकड़े को स्लाइड करें जब तक कि छिपकली उस पर खड़ा न हो। छिपकली उठाएं, इसे अपने घर के बाहर ले जाएं, जार उठाएं और इसे छोड़ दो।
  • चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    रात में छिपकली का पीछा करने का प्रयास करें कुछ छिपकली रात में अधिक सक्रिय हैं, इसलिए उस पल को आगे बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त है। यदि आप सूरज निकलते समय छिपकली को देखते हुए देखते हैं, तो रात के समय तक इंतजार करने के बजाय उन्हें अपने घर से बाहर ले जाएं।



  • स्टेज 8 के चेस लिज़र्ड्स से बाहर की छवि
    8
    अपने घर में छिपकली होने के लाभों के बारे में जानें। हालांकि कुछ लोग जब वे अपने कमरे में एक छिपकली देखते हैं, तो वे बहुत से उनका स्वागत करते हैं। छिपकली मछलियों से पीड़ित कीड़े जीते हैं जो मनुष्यों (जैसे कि मक्खियों या क्रिकेट जैसे) के लिए जीवन कठिन बनाते हैं, इसलिए वे वास्तव में उपयोगी हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग दावा करते हैं कि घर में एक छिपकली होने के नाते अच्छी किस्मत का संकेत मिलता है यदि आप एक छोटे छिपकली के साथ रहने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, तो उसे अपने घर में थोड़ी देर के लिए छोड़ने पर विचार करें।
  • विधि 2

    छिपकलियों को दूर रखें

    Video: घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय | How To Get Rid Of Lizards | Chipkali Ko Bhagane Ka Tarika

    Video: छिपकली को मोबाइल द्वारा घर से बाहर कैसे भगाए

    चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने घर को साफ रखें छिपकली उस जगह जाते हैं जहां वे भोजन पाते हैं, कि, कीड़े यदि आपके घर में बड़ी कीट की आबादी है, तो छिपकली वहां इकट्ठा करना शुरू कर देंगे। कीड़ों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका अपने घर को साफ रखने के लिए है नियमित रूप से झाडू और वैक्यूम करने के लिए सुनिश्चित करें और गंदे व्यंजन, अव्यवस्था या धूल जमा न करें।
  • चीज़ लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने घर के आसपास खुला या बचे हुए भोजन से छुटकारा पाएं। इसी तरह, आपके घर के आसपास टुकड़ों या खाद्य स्क्रैप कीड़े आकर्षित कर सकते हैं, जो बदले में छिपकलियों का ध्यान खींचती है। बचे हुए भोजन से छुटकारा पाएं और सुनिश्चित करें कि आप सतहों से टुकड़ों को साफ करते हैं।
  • छः लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऐसे इलाकों की खोज करें जहां छिपकलियां छिप सकती हैं अपने घर में जगहों का ध्यान रखें जहां पर आप छिपकली दिखते हैं, ये है कि कमरे, कोने, फर्नीचर आदि। फर्नीचर निकालें और क्षेत्र को साफ करें ताकि छिपकलियों के लिए यह कम आकर्षक हो।
  • छः लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक बिल्ली ले आओ बिल्लियां छिपकलियों को खाने के लिए उतना ही पसंद करती हैं जितनी चूहों उससे प्यार करते हैं। यदि आप एक बिल्ली प्राप्त करते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से छिपकलियों की आबादी को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • चेस लिज़र्ड्स आउट ऑफ़ आपकी हाउस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने घर को सील करें छिपकली दरवाजों और खिड़कियों की दरारों के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके घर को रोकने से रोकने के लिए हो।
  • अपने घर में छेद को कवर करने के लिए एक स्टील मेष का प्रयोग करें और छिपकलियों को प्रवेश करने से रोकें।
  • छिपकली में प्रवेश करना मुश्किल बनाने के लिए दांतेदार कोकिंग और दरवाज़े के जवानों का उपयोग करें
  • खिड़कियों पर स्क्रीन स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि वे कसकर बंद करें
  • युक्तियाँ

    • छिपकली सावधानी से दृष्टिकोण यदि आप एक छिपकली को डराते हैं, तो यह छिपाने के लिए चलेगा
    • छिपकली रात में अधिक सक्रिय हैं और स्केकस बनाते हैं।
    • रात में गीको अधिक सक्रिय होते हैं और कीड़ों को देखने के लिए दीवारों और खिड़कियां स्केल करती हैं। इसके अलावा, वे घरों और पर्चों की आंतरिक रोशनी से आकर्षित होते हैं
    • एक छिपकली को जहर मत करो, क्योंकि बहुत कम खतरनाक हैं। यह मत भूलो कि छिपकलियां आपके सहयोगी हैं - अपने दुश्मनों को नहीं।
    • ग्रे चट्टान गहने बगीचे के लिए फायदेमंद हैं। ये छिपकली तिलचट्टे और अन्य कीड़े खाने से पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे छोटे छोटे बिच्छू भी खाते हैं
    • छिपकली कीड़े खाती हैं यह आपके घर में होना बहुत अच्छा है।

    चेतावनी

    • छिपकली अपनी पूंछ को अलग कर सकते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें जब आप एक को पकड़ लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com