ekterya.com

कैसे कुत्ते मिर्गी के साथ एक कुत्ते को मदद करने के लिए

कुत्ते की मिर्गी आपके कुत्ते के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है और यह आपके लिए एक मुश्किल प्रक्रिया भी हो सकती है। मिर्गी शब्द का अर्थ है कि आपके कुत्ते को बार-बार दौरे की एक श्रृंखला होती है जब्ती मस्तिष्क में विद्युत ऊर्जा के विस्फोट का परिणाम है। कुछ कुत्तों को केवल एक जब्ती का अनुभव होता है और उनके जीवन में कभी दूसरा नहीं होता है, जबकि अन्य उन्हें बार-बार पेश कर सकते हैं इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाएं यदि वह दौरे से पीड़ित हो, क्योंकि ये एक पशुचिकित्सा के हस्तक्षेप के बिना खराब हो सकता है। मिर्गी से पीड़ित एक कुत्ते को मदद करने के लिए, आप इसे प्रस्तुत एपिसोड के दौरान समर्थन कर सकते हैं, दौरे के बाद की जरूरत की सहायता प्राप्त कर सकते हैं और भविष्य में उन्हें रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को सहायता करें

छवि जो कि कुत्ते अस्थि चरण 1 में हैल्प अ डॉग शीर्षक है
1
अपने कुत्ते को शांत करें वह एक जब्ती के दौरान और बाद में डर और भ्रमित होगा। इसलिए, अपने डर को कम करने में मदद करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना महत्वपूर्ण है। यदि आपका कुत्ता लगातार दौरा पड़ने से ग्रस्त है, तो जब्ती के संकेतों को पहचानना सीखना भी एक अच्छा विचार है, ताकि आप तैयार हो सकें। जब्ती के दौरान आप अपने कुत्ते को शांत करने के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं:
  • आपके सिर के नीचे तकिया या तकिया रखें। यह एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते के सिर की रक्षा करने में मदद करेगा
  • उसे कम, आराम वाली आवाज़ में बोलें उसे बातें बताओ: "यह ठीक है, लड़का आप एक अच्छा कुत्ता हैं शांत, शांत, मैं तुम्हारे साथ हूं"।
  • उसे एक शांत और सौम्य तरीके से लाओ। यदि यह एक छोटा कुत्ता है, तो आप इसे अपने पैरों पर रखने और उसे गले लगाने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • Video: 3 Enlightenment, Self, and the Brain. How the brain changes with final liberation

    छवि जो कि कुत्ते को एपिलेप्सी चरण 2 में हैल्प अ डॉग शीर्षक है
    2
    अपने हाथ अपने मुंह से दूर रखें एक गलत धारणा है कि कुत्तों की अपनी जीभ निगल जाएगी और किसी भी परिस्थिति में आपको अपने हाथ या अंगुलियों को अपने कुत्ते के मुंह में डाल देना चाहिए, जबकि एक जब्ती हो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह आपको काटेगा अपने मुंह में वस्तुओं को भी डालने की कोशिश न करें, क्योंकि आपका कुत्ते दांत तोड़ सकता है या फिर डूब सकता है।
  • छवि जो कि कुत्ते को एपिलेप्सी चरण 3 में हैल्प अ डॉग शीर्षक है
    3
    जब्ती के बाद अपने कुत्ते को आश्वस्त करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को किसी अन्य क्रिया को लेने से पहले शांत कर दें। कुछ अवसरों पर, जब्ती हो सकती है यदि आपके कुत्ते को बहुत परेशान है या ठीक होने के बिना उठने की कोशिश करता है। अपने कुत्ते को शांत करने के लिए जारी रखें और प्रकरण के बाद एक पल के लिए उसके पास रहें
  • अपने कुत्ते को आराम करने में मदद करने के लिए, कमरा शांत रखें टेलीविजन बंद करें और एक या दो से अधिक लोगों को कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें। इसके अलावा, कमरे के अंदर रहने वाले अन्य पालतू जानवरों को निकाल लें
  • छवि जो कि एक कुत्ता है कुत्ते के रोगी चरण 4
    4
    अपने कुत्ते के दौरे की अवधि पर ध्यान दें। दौरे की अवधि का ट्रैक रखने की कोशिश करें अगर आपके हाथ में एक फोन है, तो घटना के एक वीडियो को रिकॉर्ड करते हुए पशुचिकित्सा में मदद कर सकता है अपने कुत्ते का निदान
  • यदि दौरे 5 मिनट से अधिक समय तक जारी रहें, तो जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा के आपातकालीन कक्ष में अपने पालतू जानवर को ले जाएं। लंबे दौरे से श्वसन की मांसपेशियों को निकाला जा सकता है, जो आपके कुत्ते की सांस लेने की क्षमता में हस्तक्षेप करेगा।
  • विधि 2
    एक जब्ती के बाद अपने कुत्ते का इलाज करें

    छवि जो कि कुत्ते की एपिलेप्सी चरण 5 में हैल्प अ डॉग शीर्षक है
    1
    एक पशुचिकित्सा देखने के लिए अपने कुत्ते को ले लो एक बार जब्ती खत्म हो जाने के बाद, अपने कुत्ते को पशु चिकित्सा परीक्षा के लिए ले जाना महत्वपूर्ण है। इस मूल्यांकन में दौरे के अन्य कारणों से इनकार करने के लिए कई परीक्षण शामिल होंगे, जो पशुचिकित्सक को यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है। यदि सभी परीक्षण नकारात्मक परिणाम देते हैं, तो संभव है कि आपके कुत्ते को प्राथमिक जब्ती विकार से ग्रस्त हो, जिसके लिए पशु चिकित्सक कुछ दवाओं का सुझाव देगा।
  • छवि जो कि एक कुत्ता है कुत्ते के रोगाणु चरण 6
    2
    दवाओं के बारे में प्रश्न पूछें कई दवाएं उपलब्ध हैं जो कि कुत्तों में बरामदगी की आवृत्ति और तीव्रता को कम कर सकती हैं। इन दवाओं में से अधिकांश दैनिक और अपने कुत्ते के जीवन के बाकी के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए। मुख्य विकल्प में शामिल हैं:
  • Phenobarbital। मस्तिष्क में जब्ती गतिविधि को दबाने से मिर्गी का विरोध करने के लिए यह कुत्तों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।
  • पोटेशियम ब्रोमाइड इस दवा का उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहां phenobarbital स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होता है। सोडियम ब्रोमाइड पोटेशियम ब्रोमाइड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी मामले में, दोनों मस्तिष्क में जब्ती गतिविधि को कम करते हैं।
  • Gabapentin। इस एंटीपिलेप्टीक दवा को आम तौर पर एक अन्य दवा के साथ जोड़ा जाता है ताकि सामान्यीकृत दौरे को नियंत्रित किया जा सके।
  • डायजेपाम। इस औषधि का उपयोग आमतौर पर दौरे को नियंत्रित करने के बजाय शामक के रूप में किया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग किया जा सकता है यदि आपके कुत्ते के दौरे अक्सर और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं
  • छवि जो कि कुत्ते की मिर्गी है चरण 7
    3
    ध्यान रखें कि ड्रग्स एक शांत प्रभाव हो सकता है ज्यादातर एंटीपिलीप्टीप्टिक दवाओं का एक तत्काल शामक प्रभाव होता है, हालांकि अधिकांश कुत्तों उस प्रभाव को समायोजित करते हैं। कुछ मामलों में, दवा संयोजन उपचार से शामक प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है यदि आपके कुत्ते को एक निश्चित दवा के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो रही है।
  • ध्यान रखें कि अपने कुत्ते की चिकित्सा आपके जिगर और गुर्दे को प्रभावित कर सकती है। इस कारण से, आपको किसी सामयिक जब्ती से निपटने के लिए होने वाले उपचार के मूल्य और लाभ की तुलना करना चाहिए।



  • छवि जो कि कुत्ते के रोगी के रोगी चरण 8 में हैल्प एप शीर्षक है
    4
    तनावपूर्ण परिस्थितियों के दौरान अपने कुत्ते को सांस लेने के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें यदि आपका कुत्ता बहुत चिंतित है, तो तनावपूर्ण समय के दौरान दौरे को रोकने के लिए आपको सूजी का प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने कुत्ते को नशे की लत देने के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें, कभी कभी, तनावपूर्ण परिस्थितियों के मामले में
  • आप कुछ छुट्टियों पर आपके कुत्ते को ताना दे सकते हैं, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस या अन्य समय जब आतिशबाजी या आतिशबाज़ी बनाने का यंत्र इस्तेमाल किया जाता है।
  • अपने कुत्ते को शांत करने का भी एक अच्छा विचार है यदि आप कई मेहमानों को प्राप्त करेंगे और उन्हें अजनबियों से मिलने पर जोर दिया जाएगा।
  • गड़गड़ाहट के दौरान, आपको अपने कुत्ते को आश्वस्त करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह भयानक आवाज़ें और बिजली से बच सकें।
  • छवि का शीर्षक है, सहायता एक कुत्ता जो किनिन एपिलेप्सी चरण 9 है
    5
    अपने कुत्ते की स्थिति की निगरानी करें हालांकि कुत्ते की मिर्गी सबसे कुत्तों में इलाज की जा सकती है, यह एक प्रगतिशील समस्या है। यहां तक ​​कि दवाओं के साथ, कुछ कुत्तों को बगैर ही दौरा पड़ना पड़ता है। यदि एपिसोड अधिक तीव्र या तीव्र हो जाते हैं, तो तत्काल एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • ध्यान रखें कि आपके कुत्ते युग के रूप में, दौरे अधिक लगातार और तीव्र हो सकते हैं।
  • विधि 3
    कुत्ते मिर्गी के बारे में सीखना

    छवि जो कि कुत्ते को एपिलेप्सी चरण 10 में हैल्प अ डॉग शीर्षक है
    1
    मिर्गी के प्रकार को समझें कुत्ते दो प्रकार के मिर्गी से पीड़ित हैं: प्राथमिक और माध्यमिक प्राथमिक मिर्गी आमतौर पर युवा कुत्तों (दो साल से कम) पर हमला करते हैं, क्योंकि यह एक आनुवंशिक विकार है। हालांकि, कुछ मामलों में, इसे प्रकट होने में छह साल लग सकते हैं। इस स्थिति को इडियोपैथिक मिर्गी के रूप में भी जाना जाता है। दूसरी ओर, किसी भी उम्र में माध्यमिक मिर्गी हो सकती हैं। आमतौर पर, इस प्रकार की मिर्गी अन्य समस्या से होती है जो तंत्रिका विज्ञान प्रणाली को प्रभावित करती है, जैसे संक्रमण, एक बीमारी, मस्तिष्क की चोट, स्ट्रोक, या मस्तिष्क में एक ट्यूमर।
  • छवि का शीर्षक है जो कि एक कुत्ता है जो किनिन एपिलेप्सी चरण 11 है
    2
    जानें कैसे एक भव्य मल जब्त की पहचान करने के लिए भव्य त्रासदी के दौरान, कुत्ते को अपने पक्षों में से एक पर गिर जाता है और इसका सदस्य कठोर हो जाता है, जबकि इसके सदस्यों को हिलाते हैं। यह संभव है कि कुत्ते कूल्हे, लार, काटने और दौरे के दौरान मूत्र या मल जारी करता है, जो 30 सेकंड और दो मिनट के बीच खत्म हो जाएगा। ध्यान रखें कि सभी कुत्तों के इस प्रकार का आक्षेप नहीं है। कुछ कुत्ते को कम तीव्र और स्पष्ट दौरे का अनुभव हो सकता है
  • छवि का शीर्षक है मदद एक कुत्ता जो कुत्ते एपिलेप्सी चरण 12 है
    3

    Video: सफेद दाग की करामाती दवा part 4

    सामान्यीकृत जब्ती पहचानें कुछ कुत्ते उन बरामदगी का अनुभव करते हैं जो उन्हें अजीब तरीके से आगे बढ़ने या फिर दोहराए जाने के लिए आग्रह करते हैं, जैसे कि चालों में चलना या चलना। अपने कुत्ते से पता चलता है कि किसी भी अजीब व्यवहार पर ध्यान दें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई व्यवहार एक जब्ती है या नहीं, तो एक पशुचिकित्सा से बात करें
  • छवि जो कि कुत्ते की मिर्गी है 13 एक प्रकार का कुत्ता है
    4
    एक आसन्न जब्ती के संकेत के लिए बने रहें जब्ती से पहले, आपका कुत्ते महसूस कर सकता है कि कुछ सही नहीं है और प्रतिक्रिया करने लगते हैं। आप देख सकते हैं कि आपके कुत्ते को जब्ती से पहले कुछ चीज़ें मिलती हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • आप के लिए सामान्य से अधिक ध्यान देने की इच्छा
  • एक ओर से दूसरे तक चलना
  • रिरियाना
  • फेंक दो
  • दंग रह गए या उलझन में देखें
  • युक्तियाँ

    • जांचें कि क्या बाहरी कारण हैं, जैसे कीटनाशक या घरेलू क्लीनर जो आपके कुत्ते में इन एपिसोड को ट्रिगर करते हैं।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आक्षेप के दौरान अपने कुत्ते के लिए वहां होना चाहिए। कुत्तों के लिए दौरे भयानक हो सकते हैं। इस कारण से, उनको आश्वस्त करने और स्थिति को कम करने के लिए उन्हें कम से कम डर के कारण संभव है।
    • आपके कुत्ते के आक्षेप के दौरान हाथ पर एक पुराने तौलिया होना एक अच्छा विचार है। अक्सर, कुत्ते उत्सर्जन से पहले संकेत देते हैं। यदि आपका कुत्ता गला घोंटना शुरू करता है या किसी अन्य संकेत को दे सकता है, तो सफाई आसान बनाने के लिए हाथ में तौलिया होना उपयोगी है।

    चेतावनी

    Video: Breastfeeding mama part-2 दूध पिलाती हुई लडकी भाग 2

    • यदि जब्ती पांच मिनट से अधिक समय तक रहता है, तो आपके कुत्ते का जीवन खतरे में हो सकता है इसे तुरंत एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
    • कभी भी अपने कुत्ते को आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवा देने से पहले उसे परामर्श न देना बंद करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com