ekterya.com

एक बीगल में मिर्गी का निदान कैसे करें

बीगल, कुत्तों की नस्लों में से एक है जो मिर्गी विकसित करने का एक उच्च जोखिम है। बीगल्स इस बीमारी से अधिक प्रभावित होते हैं जो कि जीन से होता है जो पिता से बेटे तक फैलता है। मिर्गी का निदान करने के लिए, मिर्गी (एक शर्त) और बरामदगी (एक लक्षण) के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है आपको लक्षणों पर नजर रखना चाहिए और अपने कुत्ते के लिए पशु चिकित्सा का ध्यान तुरंत प्राप्त करना चाहिए, यदि आप उन्हें देखते हैं इस प्रकार पशु चिकित्सक मिर्गी के निदान तक पहुंचने के लिए दौरे या हमलों के सभी कारणों से इनकार कर सकता है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों पर ध्यान दें

बीगल में डायग्नोस एपिलेप्सी नाम वाली छवि चरण 1

Video: ✅मिर्गी रोग का रामबाण इलाज- Home Remedy for Epilepsy -मिर्गी रोग के लिए औषधि-Epilepsy Treatment-SDHC

1
बरामदगी के लिए बने रहें मिर्गी अक्सर कम उम्र में होती है, इसलिए, यह आम तौर पर लगभग 6 महीने और 5 वर्ष की उम्र के बीच शुरू होता है। इस तरह, कुत्ते के जीवन के बाकी हिस्सों के लिए दौरे या हमलों का उत्पादन किया जाता है मिर्गी के साथ जुड़े कुत्तों के विभिन्न प्रकार के दौरे पड़ सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • फोकल बरामदगी ये अजीब व्यवहार के साथ जुड़े रहे जब कुत्ते हवा में अदृश्य वस्तुओं मारा, उदाहरण के लिए, बार-बार और compulsively शरीर के हिस्से को रगड़ कर या चाहने के व्यवहार दिखा कर "एक मक्खी को पकड़ने के।" इस प्रकार की जब्ती को एक जटिल आंशिक जब्ती या मनोचिकित्सा जब्ती के रूप में भी जाना जाता है।
  • सामान्यीकृत दौरे इस तरह की जब्ती पूरे शरीर को प्रभावित करती है कुत्ता बेहोश है और यह नहीं जानता कि उसके साथ क्या हो रहा है या उसके आसपास क्या हो रहा है। कुत्ते को रोका नहीं जा सकता है और आमतौर पर पक्ष में गिर जाता है। उनका शरीर कठोर हो जाता है, उसके अंग आमतौर पर रोइंग आंदोलन करते हैं और उसके मुंह को कस कर बंद किया जा सकता है। आमतौर पर, यह 30 सेकंड से 3 मिनट तक रहता है, जिसके बाद कुत्ते को चेतना ठीक हो जाती है और फिर से आती है।
  • स्थिति की एपिलेप्टीकस इस बिंदु पर यह है कि जब कुत्ते को जब्ती हो जाती है, लेकिन जाग नहीं जाती। जब्ती अनिश्चित काल तक जारी रहेगी या कई होंगे, लेकिन कुत्ते उनके बीच चेतना ठीक नहीं करेंगे। यदि आपके कुत्ते को इस प्रकार की जब्ती हो तो पशुचिकित्सा का ध्यान रखना जरूरी है, चूंकि मस्तिष्क क्षति स्थिति की स्थिति के दौरान हो सकती है।
  • बीगल्स में निदान एपिलेप्सी शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: मिर्गी रोग: लक्षण, कारण और घरेलू उपचार / होम मिर्गी के लिए उपाय

    2
    ध्यान रखें कि अधिक बरामदगी हो सकती है मिर्गी के साथ कुत्तों को रिक्तियां बरामदगी की श्रृंखला होने की संभावना है। 24 घंटे की अवधि के भीतर श्रृंखला या समूह में अक्सर दौरे पड़ते हैं इन श्रृंखला की आवृत्ति कुत्ते पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, हल्के मिर्गी के साथ कुत्ते को हर छह महीने जब्ती हो सकती है, जबकि एक गंभीर रूप से प्रभावित कुत्ते को हर दो सप्ताह में दौरा पड़ सकता है।
  • पहली जब्ती के बाद, पशुचिकित्सा से संपर्क करें इस प्रकार, वह अपने पालतू जानवरों का इलाज करने के लिए चुन सकते हैं ताकि उसी दिन एक और जब्ती हो सके।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने सेल फोन पर एक बरामदगी रिकॉर्ड करें ताकि आप इसे बाद में अपने पशु चिकित्सक को दिखा सकें। यह उनके लिए उपयोगी हो सकता है और निदान करने में उनकी मदद कर सकता है।
  • बीगल्स में निदान एपिलेप्सी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    संदिग्ध जब्ती के बाद अजीब व्यवहार पर ध्यान दें मस्तिष्क में असामान्य विद्युत व्यवहार आपके बीगल को एक जब्ती के दौरान, उसके दौरान और बाद में अजीब व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह एक और संकेत होगा कि आपके कुत्ते को एक जब्ती हो सकती है इस व्यवहार में आक्रामक होने और कुत्ते को आमतौर पर चुप होने पर आप काटने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इस विस्तार को ध्यान में रखें और बहुत सावधानी बरतें जब बच्चे को कुत्ते के पास जाने की इजाजत दी जाए, क्योंकि यह गलती से उसे काट सकता है।
  • इन व्यवहारों के वीडियो को अपने पशुचिकित्सा में दिखाने के लिए भी रिकॉर्ड करें
  • बीगल में डायग्नोस एपिलेप्सी नाम वाली छवि चरण 4
    4
    अपने कुत्ते के दौरे का रिकॉर्ड बनाओ एक मालिक के रूप में, आपका पहला कदम यह है कि आपके कुत्ते को बरामदगी की पहचान होनी चाहिए और आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। हालांकि, अपने कुत्ते के बरामदगी की मात्रा और आवृत्ति का ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है। यह पशुचिकित्सा की स्थिति की गंभीरता और आपको आवश्यक दवाइयों की संख्या निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • बीगल में डायग्नोस एपिलेप्सी शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    मिर्गी और दौरे के बीच का अंतर निर्धारित करें "जब्ती" और "जब्ती" शब्द का प्रयोग अक्सर "मिर्गी" के साथ एक दूसरे शब्दों में किया जाता है - हालांकि, दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है मिर्गी एक चिकित्सा स्थिति है, जबकि जब्ती एक लक्षण है। यह निमोनिया के बराबर है जो एक चिकित्सा स्थिति है, लेकिन लक्षण खांसी है। बरामदगी विष घूस, गुर्दे की बीमारी, portosystemic शंट, मस्तिष्क कैंसर, दिमागी बुखार या अन्य शारीरिक या चिकित्सा शर्तों की तरह अलग अलग बातें की एक किस्म से शुरू हो रहा जा सकता है।
  • भाग 2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो

    बीगल्स में डायग्नोस एपिलेप्सी नामांकित छवि चरण 6
    1
    अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं यदि वह दौरा पड़ता है बरामदगी विभिन्न प्रकार के रोगों को इंगित कर सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक पशुचिकित्सा कुत्ते को मूल कारण खोजने के लिए मूल्यांकन करता है। दुर्भाग्य से, यह निर्धारित करने के लिए कोई भी परीक्षण नहीं है कि क्या कुत्ते की बरामदगी मिरगी है
  • बीगल में डायग्नोस एपिलेप्सी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    पशु चिकित्सक के साथ निदान प्रक्रिया के बारे में बात करें मिर्गी का निदान करने के लिए, पशुचिकित्सक सभी शर्तों से इनकार करेगा जो दौरे का कारण बन सकता है। मिर्गी की स्थिति को मस्तिष्क में एक अनियंत्रित विद्युत गतिविधि के रूप में वर्णित किया जाता है जिसके लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं मिल सकता है। इससे मिर्गी "बहिष्कार का निदान" होता है, जिसका अर्थ है कि यह केवल निदान हो जाता है जब जब्ती गतिविधि के अन्य सभी कारणों से इनकार कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि यदि आवश्यक हो तो आपको पशुचिकित्सक को बहुत सारे परीक्षण करने की अनुमति देनी होगी।
  • पशुचिकित्सा एक चिकित्सा इतिहास के साथ शुरू होता है जिससे कि विषाक्त पदार्थों के संभावित जोखिम से इनकार कर सकते हैं जो दौरे का कारण बन सकते हैं। यदि यह एक नकारात्मक परिणाम देता है, तो अगले परीक्षण के बाद क्या रक्त परीक्षण होगा। ये यकृत, गुर्दे और अन्य अंग सामान्य रूप से कार्य करते हैं यह निर्धारित करने के प्रयास में, अंगों के कार्य का मूल्यांकन करते हैं। रक्त परीक्षण यह भी दिखा सकता है कि यदि कोई समस्या हो सकती है जो प्राकृतिक विषों को एकत्रित करने और दौरे का कारण बनती है
  • इन परिणामों के आधार पर, पशुचिकित्सक सुराग के लिए लग सकता है। उदाहरण के लिए, रक्त में क्रिएटिनिन का स्तर कम है, पशुचिकित्सा जिगर समारोह परीक्षण के लिए आगे परीक्षण portosystemic अलग धकेलना से इनकार कर सकते हैं।
  • पशु चिकित्सक (थायराइड हार्मोन का स्तर कम बरामदगी का कारण बन सकती) रक्त में थायराइड के स्तर को नियंत्रित और रक्त में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को देखने के रोगों कि बरामदगी का कारण बन सकता के कारण असामान्यताओं का पता लगाने के कर सकते हैं।
  • यदि पशुचिकित्सा एक संक्रमण (जैसे मेनिन्जाइटिस) के बारे में चिंतित है जो बरामदगी का कारण बनता है, तो वह रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क का एक नमूना ले सकता है और इसका विश्लेषण कर सकता है।
  • यदि सभी परीक्षण एक सामान्य या नकारात्मक परिणाम देते हैं, तो अंतिम परीक्षा में कुत्ते के मस्तिष्क की एक छवि लेनी होगी और एक एमआरआई या सीटी स्कैन करना होगा। यह मस्तिष्क की संरचना की एक छवि देगा और अन्य स्थितियों से इनकार कर सकता है, जैसे कि ब्रेन ट्यूमर या मस्तिष्क की अल्सर। एक बार सभी परीक्षणों ने एक सामान्य परिणाम दिया है, पशुचिकित्सा का निदान कर सकते हैं कि यह निश्चित रूप से मिर्गी है
  • बीगलस में डायग्नोस एपिलेप्सी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    पशुचिकित्सा के उपचार शासन का पालन करें इलाज गंभीरता और दौरे की आवृत्ति पर निर्भर करेगा। निरोधी दवाओं कुत्ते के उपचार और आम तौर पर निर्धारित किया जाएगा phenobarbital, पोटेशियम ब्रोमाइड या imepitoína का मुख्य आधार हैं।
  • पशुचिकित्सा भी एक जब्ती दौरान बीगल को संचालित करने के लिए आप के लिए डायजेपाम suppositories लिख सकते हैं। यह शांत मस्तिष्क तरंगों में मदद करेगा और एक और जब्ती होने का खतरा कम करेगा।
  • चेतावनी

    • अगर सभी कुत्ते नस्लों को शामिल किया गया है, कुत्ते मिर्गी की घटना लगभग 0.5% है। इसका अर्थ है कि 200 में से 1 कुत्ते मिर्गी से पीड़ित हैं, जो इसे एक बहुत ही सामान्य स्थिति बनाता है।
    • अन्य नस्लों कि अत्यधिक प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जब यह मिर्गी की बात आती आयरिश सेटर, Keeshond, जर्मन शेफर्ड कुत्ते, अमेरिकी कॉकर स्पैनियल अलास्का Malamute, पूडल, कर्कश और लघु श्नौज़र हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com