ekterya.com

कैसे जल्दी से अपने घोड़े को शांत करने के लिए

घोड़े की भावनाएं उसके पर्यावरण पर निर्भर करती हैं और उस व्यक्ति की भावनाओं को जो उसकी देखभाल करती हैं। कुछ घोड़े आसानी से डराते हैं, या "डरा" कभी-कभी, वे किसी अज्ञात वस्तु के संपर्क में आने से ही डर सकते हैं, उनके नियमानुसार या अव्यक्त कारणों में संशोधन करके। यदि आपका घोड़ा भयभीत है और आप उसे जल्दी से आश्वस्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए उपाय उठाएं।

चरणों

भाग 1
आपको आराम से रखें

छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 1
1
दिमाग और शरीर को आराम से रखें सवारी से पहले और इसके दौरान आराम से रहने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए, आप गहरी और धीरे-धीरे साँस ले सकते हैं, इसलिए आप दृढ़ दिल की दर बनाए रखेंगे। इसके अलावा, आप सामान्य रूप से एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रख सकते हैं, जिससे आपको सवारी करने से पहले नरम आवाज में बोलने या गायन करके घोड़े को शांत करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट जल्दी नीचे चरण 2
    2
    वह सवारी से पहले और उसके दौरान घोड़े को दुल्हन करता है। यदि आप इसे सवार होने से पहले घोड़े की सवारी करते हैं और सवारी के दौरान, आप दोनों के लिए शांत रहना उपयोगी हो सकता है। यदि आप इसे सवारी के दौरान पालतू करते हैं, तो यह आपके हाथों को रखने के अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगा, जो आपको घोड़े को बेहतर नियंत्रण करने की अनुमति देगा। इस नियंत्रण से जानवरों को और अधिक तेज़ी से आश्वस्त करने में मदद मिल सकती है, अगर यह डरे हुए हो एक उपयुक्त क्षेत्र जिसमें घोड़े को अपने क्रॉस पर रखना है - वह है, जो कंधे की नोक पर है, जहां गर्दन और रीढ़ की हड्डी जुड़ी हुई है। वह केवल अपने कोट को धीरे से सहलाता है इसके अलावा, आप नाखूनों के साथ हल्के ढंग से खुलने या खरोंच के साथ कोमल दबाव लागू कर सकते हैं।
  • Video: काले घोड़े की नाल कर देगी मालामाल, विशेष लाभ के लिए उपाय

    छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 3
    3
    बार के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग करें घोड़े और सवार को सवारी करने में मदद करने का एक तरीका है (और इस तरह डराता को कम करता है) एक आवेदन का उपयोग करना है जो सवारी करने के लिए समय निर्धारित करता है। यह एप्लिकेशन सवारी के लिए एक मेट्रोनीम के रूप में काम करेगा, क्योंकि यह प्रत्येक चरण के लिए समय निर्धारित करेगा, जो सवार को गति या धीमा कर सकता है। सवार केवल एक स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस पर एप्लिकेशन को सक्रिय करेगा, और सवारी के दौरान इसे अपनी जेब में रख दिया होगा, यह घोड़े को सुनने के लिए पर्याप्त मात्रा में छोड़ने के लिए सुनिश्चित करता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग करने का एक और तरीका है कि एक मित्र को समय-समय पर सेटिंग्स को संचालित करना है ताकि इकट्ठा किए जाने वाले क्षेत्र के सार्वजनिक पता सिस्टम से जुड़ा हुआ आवेदन हो। यह सुनिश्चित करने का एक पर्याप्त तरीका है कि घोड़ा ताल सुन सकता है।
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट डाउन त्वरित चरण 4
    4
    भय या तनाव न देखें यदि आपका घोड़ा भयभीत है, तो उसका व्यवहार आपको आश्चर्यचकित कर सकता है - हालांकि, अगर आप अपना तनाव दिखाते हैं, तो घोड़ा केवल अधिक तनाव देगा। इसका कारण यह है कि आपका तनाव घोड़े को बताएगा कि एक उचित खतरा है, इसके बावजूद आपके तनाव या आपके पर प्रतिक्रिया दी गई है। यदि ऐसा होता है, तो आपको घोड़े को शांत करने में अधिक कठिनाई हो सकती है, इसलिए आपको डर लगने पर शांत रहना चाहिए, ताकि आप पशु के तनाव को कम कर सकें।
  • भाग 2
    अपने घोड़े का ध्यान नियंत्रित करें

    छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट जल्दी नीचे चरण 5
    1
    यह घोड़े का ध्यान आकर्षित करता है सामान्य तौर पर, घोड़े केवल एक समय पर एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और डरे हुए होने की वजह से डरे हुए वस्तु की वजह से वे डरते हैं। यदि आप इस ऑब्जेक्ट से घोड़े का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, तो आप इसे बेहतर और तेज़ी से शांत कर सकते हैं। आपको हलकों में घुड़सवारी भी करनी पड़ सकती है, इसलिए आप उस पर ध्यान नहीं देंगे जो उसे डराता है।
    • घोड़े लगभग किसी भी चीज़ से डरे हुए हो सकते हैं, यह पर्यावरण से कुछ, एक अज्ञात वस्तु या व्यावहारिक रूप से कुछ भी हो सकता है
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट डाउन त्वरित चरण 6
    2
    पार्श्व झुकाव का उपयोग करें इसमें गद्दी के लिए एक तटस्थ स्थिति होती है, जिसमें आप उनमें से एक को धीरे से घोड़े के सिर को चालू करने के लिए खींच लेंगे। इस तकनीक से घोड़े को रोकने से पहले धीमा कर दिया जा सकता है, जिससे उसे डरते हुए चलने से रोक दिया जाएगा। व्यावहारिक रूप से, पार्श्व झुकाव घोड़े को तनावग्रस्त एजेंट को अपनी खुद की सदमे प्रतिक्रिया पर ध्यान देने से विचलित करने में मदद कर सकता है। कभी-कभी, इस तकनीक को विश्राम संकेत कहा जाता है, क्योंकि यह जल्दी और प्रभावी रूप से घोड़े को शांत करता है
  • घोड़े के थूथन को महसूस करने के लिए एक हाथ से मुर्गियां उठाएं, फिर दूसरी तरफ लगाम के नीचे रखें जब तक हाथ सीधे नहीं होता है और घोड़े के माने को छूते हैं तब तक इसे करो।
  • घोड़े की गर्दन पर दूसरे हाथ को मजबूती से रखें, ताकि आप स्थिर रह सकें। फिर वह अंत में छोटी उंगली से पकड़े हुए छोटी उंगली से सूचकांक से अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे बंद करना शुरू कर देता है
  • अब घोड़े को दुबला होना चाहिए, मुग्धों के दबाव में पैदा करना। इस समय, आप अपनी अंगूठी की तरफ अपना हाथ अपने घुटने के पास ले जा सकते हैं अब घोड़े को जब तक लूट ढीली नहीं होनी चाहिए, तब तक उसे रोकना चाहिए।
  • यदि घोड़े इस समय नहीं रोकते हैं, तो हाथ का उपयोग करके दृढ़ता से दबाएं जिससे आप स्थिर रहें, और प्रतीक्षा करें। पैरों को बंद होने पर रोकना बंद करो
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट जल्दी नीचे चरण 7
    3
    हॉरर पर ध्यान दिए बिना सवार रहें। यदि घोड़ा डर गया है, तो आप सवारी करने की भी कोशिश कर सकते हैं जैसे कि वह बिल्कुल डरा नहीं था। यदि आपके मन में कुछ कार्य हैं, तो घोड़े को स्वयं को विचलित करने के लिए ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • कार्य के बीच में हमारे पास पम्पिंग, ड्रेसेज अभ्यास आदि के लिए प्रशिक्षण है।
  • छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 8



    4
    तनावपूर्ण एजेंट की ओर घोड़े की बात करें। यदि आप घोड़े को उस ऑब्जेक्ट पर नाक देते हैं जो इसे डराता है (लेकिन उसे पक्ष या पीछे की तरफ जाने की इजाजत देता है), तो आपको उसे चलाने से रोकना होगा जब उसे आतंक महसूस हो रहा है, क्योंकि उसे चलाना होगा तनाव एजेंट की ओर अगर घोड़े पीछे या बग़ल में आगे बढ़ते हैं, तो उसका ध्यान उसी तरह से निर्देशित किया जाएगा जो सवार को सुरक्षित रखेगा। यदि आप घोड़े को डरने से रोकने के लिए इस तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे तनावपूर्ण एजेंट की ओर धकेलना नहीं चाहिए।
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट डाउन त्वरित चरण 9
    5
    घोड़े से निकल जाओ अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आपको जो कुछ भी करना है वह घोड़े से निकल जाता है, जिससे आप जानवर को शांत करने की बेहतर स्थिति दे सकते हैं। अगर आप घोड़े से निकल जाते हैं, तो उसे आश्वस्त करने का एक तरीका यह है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जैसा कि कुछ भी नहीं हुआ।
  • जब भी आप डरते हैं, घोड़े को निकलने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि जानवर को त्यागने के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, यह घोड़े को यह जानने के लिए कारण हो सकता है कि अगर आप किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं, तो ऐसा नहीं होना चाहिए। इसलिए, यदि आपको यह बिल्कुल जरूरी है तो आपको इन परिस्थितियों में ही उतरना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप उसे क्रूस पर लाद कर उसे शांत करने की कोशिश कर सकते हैं जैसा संकेत मिलता है
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि आपका घोड़ा डरे क्यों है

    छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 10
    1
    पर्यावरण को ध्यान में रखें यदि आपके पर्यावरण में कोई बदलाव होता है तो आपका घोड़ा डरेगा। उदाहरण के लिए, यदि वे उसी तरह से दिन के अलग-अलग समय पर यात्रा करते हैं, तो आपका घोड़ा उस वातावरण में बदलाव को विचार कर सकता है जो उसे डरा सकती है। आपको पर्यावरण में इन प्रकार के परिवर्तनों पर विचार करना चाहिए, इस प्रकार इस संभावना को कम करना कि पशु डरेंगे
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट जल्दी नीचे चरण 11
    2
    कारावास की अवधि कम करें घोड़े लंबे समय तक (सर्दी के दौरान) तक सीमित थे, जो ऊर्जा जमा कर सकती थी जिससे उन्हें अज्ञात परिदृश्य या ध्वनियों पर और अधिक मौलिक प्रतिक्रिया मिल सके। यहां तक ​​कि घोड़ों जो बरसों में रहते हैं, वे अपने पर्यावरण से डरे हुए हो सकते हैं। इस कारण से, हर दिन एक चारागाह के लिए एक घोड़ा लेना एक अच्छा विचार है सर्दियों के दौरान लंबे समय तक कारावास के बाद, एक चरागाह में चल रहे घोड़े को डरा होने की कम से कम मौके के साथ सवारी करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 12

    Video: घोड़े जैसा लंबा और मोटा करने के लिये खाली पेट खाये ये 4 दाने || Ling Lamba or mota karne ki khurak

    3
    सवार और घोड़े के अनुभव को ध्यान में रखें। एक अनुभवी सवार घोड़े को ऐसे तरीके से मार्गदर्शन कर सकता है जिससे यह संभावना कम हो जाती है कि घोड़े डरे होंगे। दूसरी ओर, एक अनुभवहीन सवार उस तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है जिससे पशु को डराने का खतरा बढ़ सकता है। घोड़ों ने अपने सवार की घबराहट को अपने स्वयं के घबराहट के साथ जवाब दिया, और एक डरदार सवार की मुद्रा को बढ़ाने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में व्याख्या कर सकता है। इन कारणों से घोड़े और सवार का अनुभव डरते हुए जानवरों की संभावना को कम करने के लिए आवश्यक कारक है।
  • छवि का शीर्षक आपका घोड़ा जल्दी नीचे चरण 13
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी दृष्टि है एक घोड़ा भयभीत हो सकता है एक कारण गरीब दृष्टि है यह अक्सर सबसे आम कारण माना जाता है कि घोड़ों को डरे होने की अधिक संभावना है। एक पशु चिकित्सा समीक्षा यह सुनिश्चित करने का एक पर्याप्त तरीका है कि आपके घोड़े की दृष्टि समस्याओं से डरा नहीं है।
  • छवि का शीर्षक आपका हॉस्ट जल्दी नीचे चरण 14
    5
    जांचें कि क्या आपको असहज महसूस होता है यदि घोड़े असहज हैं, तो यह भयभीत होने के कारण अधिक हो जाएगा। अगर घोड़े को गंभीर बीमारी या गलत आकार की एक कुर्सी जैसे एक साधारण समस्या के कारण दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे डरा होने की संभावना को कम करने के लिए इसे सही किया जाना चाहिए। कुछ अन्य समस्याएं जो दर्द और भय का कारण हो सकती हैं, उपकरण या प्रकार के कवच का इस्तेमाल किया जाता है, तेज किनारों वाले दांत या एक या अधिक हेलमेट के आधार में फंसे वस्तुओं।
  • युक्तियाँ

    • भयभीत महसूस करने के लिए कभी भी घोड़े को दबाएं नहीं। आप केवल अपने प्राकृतिक वृत्ति पर प्रतिक्रिया करेंगे - इसलिए, आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि घोड़े लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया का उपयोग करने वाले जानवर हैं।
    • पता है कि यह क्या है जो आपके घोड़े को डराता है या ऊपर उठाता है, और इन स्थितियों की आशा करता है।
    • आप एक कोच के साथ संवाद कर सकते हैं ताकि आप अपना घोड़ा अपने डर से उबरने में मदद करें।
    • यदि आपके घोड़े को आसानी से डर लगता है, तो तनाव का सामना करने के लिए समय निकालें
    • अगर आपके घोड़े की टहनी के दौरान टहलते हैं, तो इसे शाखा से नहीं खींचें, क्योंकि इससे आप अपने आप को हमला या चोट पहुंचा सकते हैं।
    • एक भयभीत घोड़े और एक आलसी घोड़ा को अंतर करने के लिए जानें। कुछ घोड़े कूदने से इनकार कर सकते हैं यदि वे मानते हैं कि उनके सवार ने समर्पण नहीं दिखाया है यदि हां, तो उसे कूदने के लिए उसे सिखाने के लिए, कोड़ा के साथ थोड़ा नल देने के लिए स्वीकार्य है
    • कारण के बावजूद, आपको खतरे में कभी नहीं होना चाहिए। आपकी सुरक्षा हमेशा सबसे पहले है!
    • यदि घोड़े को आसानी से डर लगता है, तो ध्यान रखें कि यह आपको काटने या लात मार सकता है
    • हमेशा शांत रहें और अपने घोड़े से बात करें। घोड़ों की शरीर की भाषा पर ध्यान दें, उसे पहचानें कि उसे कौन डराता है और उस वस्तु को सामान्य रूप से पारित करता है, लेकिन किसी चीज के बारे में उससे बात करें कम और दृढ़ टोन बनाए रखने के दौरान अपनी आवाज को नियंत्रित करें
    • आप एक शांत स्वर के साथ घोड़े से बात करनी चाहिए उसे तुम्हारी आवाज़ सुनना।

    चेतावनी

    Video: ये बंदर नहीं रहता अपने घोड़े के बिना | Amazing friendship of Monkey and Marwari horse

    • आपको सवारी या जूते के पास नहीं होना चाहिए, जो स्नीकर्स या अन्य आरामदायक जूते पहनते हैं। आपको हमेशा एक छोटा एड़ी के साथ जूते पहनना चाहिए, कभी भी एकमात्र एकमात्र नहीं
    • इस समस्या से बचने के लिए, अपने स्तर की विशेषज्ञता के लिए उपयुक्त घोड़े की सवारी करना सबसे अच्छा है। अप्रशिक्षित घोड़ों को कभी अनुभवहीन सवारों के साथ कभी नहीं चलना चाहिए। यदि आप एक धोखेबाज़ सवार हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप पुराने घोड़े की सवारी करते हैं जो डरने के लिए कम प्रवण होता है।
    • आपको घोड़े को हेरफेर करने के लिए सुरक्षात्मक वस्त्र पहनना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक जैकेट वाला जैकेट है, तो उसे हमेशा बंद रखें। कई घोड़े लटकने से डरते हैं, क्योंकि वे कुछ शोर कर सकते हैं या रोशनी को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com