ekterya.com

खरगोश के नाखूनों में कटौती कैसे करें

अपने खरगोश के नाखूनों को काटने के लिए यह स्वस्थ रखने का एक अनिवार्य हिस्सा है। अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटकर रखें ताकि उनको गिरने, ब्रेकिंग या यहां तक ​​कि कूदने की आपकी क्षमता पर कोई नकारात्मक असर न हो। लंबी नाखून आपके खरगोश के स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं! कुछ लोग अपने खरगोशों को पशुचिकित्सा या किसी अन्य पेशेवर को लेना पसंद करते हैं, लेकिन आप अपने नाखूनों को धैर्य और अभ्यास के साथ घर पर आसानी से कट सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने खरगोश के नाखूनों में कटौती करने के लिए तैयार

कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 1
1
अपने खरगोश के नाखूनों की जांच करें। खरगोशों के सभी नाखून अलग-अलग दर पर बढ़ते हैं, इसलिए कोई विशिष्ट नियम नहीं है कि आप उन्हें कितनी बार कटनी चाहिए। आपको आमतौर पर एक महीने में खरगोश के नाखूनों का निरीक्षण करना चाहिए। यदि नाखून पूरी तरह से जोड़ रहे हैं, तो वे बहुत लंबा हैं और आपको उन्हें काटना चाहिए। यदि आप यह सुन सकते हैं कि जब आपके कूदते हुए आपकी खरगोश की नाखियां जमीन पर फेंकती हैं, तो यह एक और संकेत है कि उन्हें काटने का समय है।
  • जंगली खरगोशों को पेडीक्योरों की जरूरत नहीं है क्योंकि वे खुदाई करते हैं, भोजन की तलाश करते हैं या अन्य कार्य करते हैं, क्योंकि उनके नाखून निकले। हालांकि, घरेलू खरगोश उनको अधिक उपयोग नहीं करते हैं इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे बहुत लंबा या तेज न हो जाए
  • खरगोशों के पास अपने पंखों पर चार पंजे होते हैं उनके सामने के पैर पर चार नाखून और एक प्रेरणा होती है। प्रेरक पैर के अंदर पर अन्य नाखूनों की तुलना में थोड़ा अधिक स्थित है।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 2
    2
    एक कील क्लिपर चुनें लोग आमतौर पर कुत्तों और बिल्लियों के लिए कील कतरनी के साथ अपने खरगोशों के नाखूनों को काटते हैं। आप जो विकल्प चुनते हैं वह उपयोगी होगा, यह वरीयताओं का मामला है सुनिश्चित करें कि आप खरगोश के आकार के अनुसार एक नाखून कतरनी चुनते हैं: यदि आपके पास एक छोटा खरगोश है, तो नाखून कतरनी के एक छोटे से सेट के साथ अपने नाखों को काटना बहुत आसान होगा। कुछ नाखून कतरनी में वास्तव में एक बीमा शामिल होता है जो आपको बहुत अधिक काटने से रोकता है
  • कैंची कतरनी: इन कतरनी आमतौर पर बिल्लियों के नाखूनों में कटौती करने के लिए उपयोग की जाती हैं। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ये कतरनी साधारण कैंची की तरह दिखती हैं और काम करती हैं। आप शायद अगले मॉडल की तुलना में इस प्रकार के कील कतरन द्वारा की जाने वाली आंदोलन की स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं।
  • गिलेोटिन-शैली कील कतरनी: ये नाखून कतरनी आमतौर पर कुत्ते के नाखूनों में कटौती करने के लिए उपयोग की जाती हैं क्योंकि वे मोटा नाखूनों को काट सकते हैं। एक गिलोटिन की तरह, इन नाखून कतरनी के एक परिपत्र छिद्र हैं जिसमें वे नेल स्लाइड कर सकते हैं। संभाल लें ताकि चाकू ने कील को काट दिया। गिलोटिन प्रकार की कैंची आपको कैंची की तुलना में अधिक नियंत्रण दे सकती हैं।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 3
    3
    खून बह रहा रोकने के लिए हाथ पर एक हेस्टेट रखें। यह संभव है कि यदि आप अपने नाखूनों को बहुत ज्यादा कटौती करते हैं, तो आपकी खरगोश थोड़ी कम खून खाएगा। वहाँ एक रक्त वाहिका है, कहा जाता है "जीवित मांस", प्रत्येक खरगोश के नाखूनों के अंदर और यदि आप इसे काटते हैं तो इससे बहुत अधिक खून बहना शुरू हो सकता है। हेमोस्टेटिक पाउडर एक तेज सहयोगी एजेंट के रूप में कार्य करता है, इसलिए जब आप अपने खरगोश के नाखूनों को काटते हैं, तो यह थोड़ी सी हाथ पर बेहतर होता है। रक्तस्राव को रोकने के लिए, बस हीमोस्टेटिक पाउडर की चुटकी ले लो और इसे रक्तस्राव के स्रोत पर रखें। आप अस्थायी कौयगुलांट के रूप में सेंकना करने के लिए आटे का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों में हेमोस्टेटिक या हीमोस्टेटिक पाउडर पेंसिल खरीद सकते हैं। Hemostatic पेंसिल जल्दी hemostatic पदार्थ का उपयोग करना आसान है और शुद्ध हीमॉस्टेटिक पाउडर की तुलना में आसान हो सकता है।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 4
    4

    Video: चूहे के काटने पर क्या करें, आइये जानते है घरेलू उपचार (Aaiye Jaante Hai)

    आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए यदि आपने पहले कभी खरगोश की नाखियां नहीं तोड़ ली हैं, तो जानवर को पकड़ना और एक ही समय में अपने नाखूनों को काटने में मुश्किल हो सकती है। जब आप नाखूनों पर काम करते हैं तो एक सहायक खरगोश को स्थिर कर सकता है। यदि आपके पास सहायक नहीं है, तो आप अब भी खरगोश के नाखूनों को अपने दम पर काट सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने खरगोश जकड़ें

    1
    अपने खरगोश को शांत रखें. यदि आप प्रक्रिया को गति देते हैं, तो आप इसे तनाव कर सकते हैं। यदि आपका खरगोश अस्वस्थ है, तो वह घबराहट और गहराई से कदम रख सकता है, जब आप उसे पकड़ने और अपने नाखूनों को काटने की कोशिश करते हैं। अपनी खरगोश को अपनी गोद में सावधानी से पकड़े और इसे काटने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक पल के लिए इसे लाड़। जब तक आपका खरगोश आराम नहीं करता तब तक रुको। वह अब भी शांत, शांत और सांस लेना चाहिए। यदि आपकी आँखें बंद हो जाती हैं या आंशिक रूप से बंद हो जाती हैं, तो आप शायद आरामदायक महसूस करते हैं
  • 2
    अपने खरगोश को सावधानी से पकड़ो यह महत्वपूर्ण है कि जब आप अपने नाखूनों को काटते हैं, तब भी आप इसे स्थिर रखते हैं। कुछ खरगोश जब घबराए हुए महसूस करते हैं, तो उन्हें घबराहट और हिंसक तरीके से ले जा सकते हैं। सावधान, दृढ़ रहें और अपने खरगोश शांत और स्थिर रखने के लिए उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें। खरगोश नाजुक हैं और आप उन्हें चोट कर सकते हैं यदि आप उन्हें बहुत कस कर रखते हैं इसे जगह में रखें और केवल तभी दबाव डालें जब आप लड़ाई शुरू करते हैं या भागने की कोशिश करते हैं
  • कभी भी खरगोश की पीठ या रीढ़ को दबाएं खरगोश के पीछे आसानी से बहुत प्रयास किए बिना तोड़ सकते हैं
  • यदि आपका खरगोश आतंक और बचने के लिए संघर्ष करता है, तो उसके पक्षों पर मध्यम दबाव लागू होते हैं। पक्षों में उसके शरीर के पार्श्व भागों और उसके पैरों के पैरों शामिल हैं। यह दबाव उस खरगोश के समान है जो खरगोशों को महसूस करते हैं जब अन्य खरगोशों को उन्हें एक बोट में दबाया जाता है और जब उन्हें बल दिया जाता है, तब उन्हें शांत करने में मदद मिल सकती है।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 7

    Video: SHE'S OUR LITTLE CHIPMUNK NOW | We Are The Davises

    3
    अपने शरीर के खिलाफ खरगोश पकड़ो इसे किसी तालिका के किनारे पर रखें और अपने शरीर के सामने इसे पकड़ने के लिए अपनी बांह की कलाई का उपयोग करें। ऐसा करने के दौरान आपको आमतौर पर बैठने की आवश्यकता होती है अपनी छाती के नीचे अपना हाथ चलो और अपने कोहनी का इस्तेमाल अपने शरीर के विरुद्ध अपने पैरों को रखने के लिए करें सुनिश्चित करें कि खरगोश इस स्थिति में सहज महसूस करता है। अगर आप लड़ाई शुरू करते हैं तो उसे मजबूत रखें
  • अपनी गोद में अपने खरगोश को कुचलना जैसे कि आप एक बच्चे को पकड़ लेंगे अपने पैरों पर खरगोश के पीछे का समर्थन करें और कोहनी के अंदर पर अपना सिर रखें। नाखूनों को काटने के लिए एक तरफ और दूसरे हाथ को पकड़ने के लिए एक हाथ का उपयोग करें।



  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 8
    4
    एक स्वच्छ तौलिया के साथ अपने खरगोश लपेटें खरगोश के सिर को छोड़कर सब कुछ कवर करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने कान को कवर नहीं करते हैं। इस तरह, आप खरगोश शांत और आरामदायक रखेंगे एक बार जब आप खरगोश लपेटें, एक पैर ले जाएं और नाखूनों को काट लें। अगले चरण लेने से पहले प्रत्येक पैर को तौलिया के अंदर रखें।
  • अपनी गोद में खरगोश पकड़ो या इसे गैर-फिसलन वाली सतह पर रखें: सोफे या मेज पर एक तौलिया या गलीचा जगह करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खरगोश शांत, आरामदायक और स्थिर है।
  • यदि आपकी खरगोश ऊंचाइयों से डरती है, तो इसे फर्श पर रखें आपको पता चल जायेगा कि वह स्वतंत्रता को तोड़ने की कोशिश करता है और डरता है, जब आप उसे उठा लेते हैं और उसे एक उच्च स्थान पर ले जाते हैं।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 9
    5
    खरगोश को पकड़ने में आपकी सहायता करने के लिए किसी और को ढूंढें यदि आप खरगोश को एक तौलिया में लपेटते हैं, तो आपका सहायक आपके शरीर के हर तरफ ध्यान से इसे पकड़कर एक सतह पर रखेगा। आप अपने सहायक से भी खरगोश उठाने के लिए कह सकते हैं और जब आप अपने नाखूनों को काटते हैं यदि आपकी खरगोश में मुफ्त को तोड़ने की कोशिश की आदत है, तो शायद यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि खरगोश आपके सहायक को खरोंच कर सकता है और वह जाने दे सकता है हालांकि, यह प्रक्रिया अच्छी तरह से काम करेगी यदि आपके खरगोश शांति से व्यवहार करते हैं, जब लोगों से घिरा होता है।
  • भाग 3
    नाखूनों को काटें

    कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 10
    1
    प्रत्येक कील के अंदर रक्त वाहिका काट मत। कुत्तों और बिल्लियों की तरह, खरगोशों में उनके नाखूनों के अंदर रक्त वाहिका ("जीवित मांस") होता है यदि आप इसे काटते हैं, तो खरगोश का दर्द और बहुतायत से खून बह रहा होगा। इसलिए, अपने नाखूनों में कटौती करने से पहले रक्त वाहिका की पहचान करना सुनिश्चित करें "लाइव मांस" आमतौर पर कील की जड़ के अंदर एक लाल या अंधेरे स्थान की तरह दिखता है
    • यदि आपके खरगोश में सफेद या हल्के नाखून होते हैं, तो आप बिना परेशानी के "जीवित मांस" पा सकते हैं रक्त वाहिका लाल या गुलाबी होगा इसलिए, केवल लाल खंड पर कील के सफेद भाग को काट लें
    • यदि आपके खरगोश में गहरे रंग के नाखले होते हैं, तो रक्त वाहिका खोजने के लिए उन पर एक टॉर्च लिखें। "जीवित शरीर" एक गैर-पारभासी नाखून के अंदर दिखाई देने वाला एक अंधेरा स्थान दिखना चाहिए। "जीवित मांस" के स्थान को ध्यान में रखें और उस स्थान पर कील को काट लें।
    • यदि आपको अभी भी "जीवित मांस" नहीं मिल रहा है, तो आप कील की भावना से उसके स्थान की गणना कर सकते हैं। नाखून के आधे भाग के बारे में एक स्थान चुनें और नेल कतरनी के कड़े किनारे का उपयोग दृढ़ता से दबाएं। यदि आपका खरगोश अपने पैर को छिपाने की कोशिश करता है या भागने के लिए संघर्ष करता है, तो संभवतः आप रक्त वाहिनियां दबाते हैं। बिंदु पर कील के ऊपर थोड़ा ऊपर फिर से कोशिश करें। यदि खरगोश प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो संभवतः उस बिंदु से काटना शुरू करना सुरक्षित है
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 11
    2
    प्रत्येक कील की केवल टिप काटा। नाखून बढ़ने के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें बहुत अधिक कटौती करने के बजाय छोटे और लगातार कटौती करें। खरगोश के नाखूनों को हर 4 से 6 सप्ताह में कटौती, यह कैसे सक्रिय है पर निर्भर करता है।
  • 3
    नाखूनों को काटें सुनिश्चित करें कि आप अपने खरगोश को उचित रूप से संलग्न करें सामने के नाखून से शुरू करें: नाखून के चारों ओर फर हटा दें, "जीवित मांस" का पता लगाएं और कटौती करने का निर्धारण करें। कटौती जल्दी और समान रूप से, संभव के रूप में कुछ आंदोलनों के साथ। प्रत्येक कील के सफेद या पारदर्शी टिप काट, "जीवित मांस" से ऊपर अच्छी तरह से। काटने से पहले, एक परीक्षण के रूप में हल्के दबाव लागू करें। यदि खरगोश अपने पैर को वापस ले लेता है, तो यह बहुत संभावना है कि आप रक्त वाहिका को काटने के बारे में हैं।
  • आपको अपने खरगोश को उसकी पीठ पर हिंद पैरों को काटने के लिए डालनी पड़ सकती है। यह सावधानी से करें ताकि खरगोश को चोट या परेशान न करें। यदि खरगोश पर्याप्त व्यायाम करते हैं, तो शायद उन्हें अपने नाखूनों में कटौती करने की ज़रूरत नहीं है सामान्य गतिविधियां कूदना, खुदाई करना और नाखूनों को स्वाभाविक रूप से पहनना।
  • सामने के प्रत्येक पैरों की गहराई में कटौती करना याद रखें। यदि प्रेरणा बहुत बड़ी हो जाती है, तो वह कुछ में पकड़ा जा सकता है और खरगोश को चोट पहुँचा सकता है।
  • 4
    प्रत्येक कील के साथ प्रक्रिया दोहराएँ "जीवित शरीर" ढूंढें और जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक प्रत्येक चरण के नाखूनों को काट लें। सावधानी बरतें और अपना समय लें हर बार जब आप एक पैर के नाखून को खत्म करते हैं, तो खरगोश अपने आप को मुक्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है या प्रक्रिया बहुत लंबे समय लेता है तोड़ो। यह पहलू विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इसे पकड़ने के लिए एक तौलिया का उपयोग करने जा रहे हैं कुछ मिनट के लिए खरगोश को उबालने से बचने के लिए उतारना। इसके अलावा, उसे अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए उसे नाश्ता दें।
  • कट अ रेबिट नामक छवि`s Claws Step 14
    5
    अपने खरगोश के नाखूनों पर हेमोस्टेटिक पाउडर का इस्तेमाल करें यदि आवश्यक हो आप गलतियां कर सकते हैं, भले ही आपने नाखूनों में रक्त वाहिकाओं का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा किया हो। खरगोश अचानक आंदोलनों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और गलती से आप जितना भी करना चाहते हैं, उससे अधिक काटा जा सकता है चिंता मत करो जल्दी से और शांति से कार्य करें और घाव ठीक हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपने खरगोश के नाखूनों में कटौती करना मुश्किल लगता है, तो आप इसे पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए ले जा सकते हैं। फोन के माध्यम से नेल काटने की सेवाओं के लिए या पशुचिकित्सा के लिए अपनी अगली यात्रा के दौरान देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com