ekterya.com

कैसे एक जमीन हाथी के लिए देखभाल करने के लिए

हाथी उन रोगियों और समर्पित लोगों के लिए उत्कृष्ट पालतू है अफ़्रीकी पाग्मी हेजहोग, अफ्रीका के मूल रूप से दो जंगली प्रजातियों के संकर, एक समर्पित प्रजाति के लिए बुद्धिमान, मैत्रीपूर्ण और अच्छी कंपनी होने के लिए प्रसिद्ध पालतू प्रजाति है। किसी भी पालतू जानवर के साथ, इस जानवर के बारे में सीखना और उसकी देखभाल आपको यह तय करने में मदद करेगी कि यह आपकी जीवन शैली के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आवास और भोजन की जरूरतों को समझते हैं ताकि आप एक घर लाने और आपकी सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करने के लिए तैयार हों।

चरणों

भाग 1
चुनें और हाथी घर ले लो

एक हेज हॉग चरण 1 के लोअर लेयर का शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि एक हेजहोग का अधिकार कानूनी है जहां आप रहते हैं। हाथी को एक विदेशी पालतू माना जाता है और एक आपके विभाग या प्रांत के कुछ कानूनों के अधीन हो सकता है। कुछ स्थानों में यह अवैध है, जबकि अन्य में यह एक विशेष परमिट के लिए अनुरोध करना आवश्यक है। विदेशी पालतू जानवरों के कब्जे के बारे में नियमों या नियमों के बारे में अधिक जानने के लिए अपने विभाग, शहर या प्रांत के स्थानीय कानूनों का पता लगाएं जहां आप रहते हैं।
  • अगर आपको अमरीका में रहते हैं तो आपको अपने राज्य के विशिष्ट नियमों को जानने में मदद चाहिए। UU। या यदि आपको एक हेजहोग के लिए एक सुरक्षित घर खोजने की आवश्यकता है, जिसे आप कानूनी तौर पर खुद नहीं कर सकते हैं, तो एक पशु कल्याण संगठन से संपर्क करें या विशेष रूप से हेजहॉग्ज के लिए समर्पित हो।
  • एक हेज हॉग चरण 2 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    2
    एक लाइसेंसधारी ब्रीडर से अपना हाथी खरीदने के लिए चुनें जिम्मेदार प्रजनकों के हेजहॉग्ज से मिलनसार होने की संभावना अधिक होती है और ब्रीडर को जानवरों के माता-पिता को पता चल जाएगा, यह सबसे अधिक संभावना है कि आप एक स्वस्थ पागल हो जाएंगे। दूसरी ओर, एक के लिए देखने के लिए महत्वपूर्ण है अच्छा ब्रीडर यदि नहीं, तो आप एक क्रोधी या बीमार हेजहोग के साथ खत्म हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रीडर की गुणवत्ता और वंशावली की प्रजातियां बिना वज़न वाले हाथी (एसएचएस, या वॉबली हेजहोग सिंड्रोम) या उनके वंश में कैंसर के सिंड्रोम के बिना।
  • यदि आप यूएस में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ब्रीडर के पास एक लाइसेंस है जो USDA (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) द्वारा जारी किया गया है। उस देश में, कानून के अनुसार समुद्री सालों के प्रजनकों के पास एक यूएसडीए लाइसेंस होना चाहिए। खरीद प्रक्रिया के दौरान, उन्हें दस्तावेज बनाना होगा और वहां वे आपको अपना लाइसेंस नंबर देंगे।
  • क्रेडिशलिस्ट या अन्य वर्गीकृत विज्ञापन ऑनलाइन पोस्ट करने वाले प्रजनकों से सावधान रहें
  • ब्रीडर से पूछें अगर वह किसी भी स्वास्थ्य गारंटी प्रदान करता है पॉलिसी अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन बर्डर आपको अपनी पसंद के साथ आसानी से और अधिक महसूस करने की अधिक संभावना रखता है यदि ब्रीडर आपको रिटर्न या एक्सचेंज विकल्प प्रदान करता है अगर हेजहाग शुरू होने के तुरंत बाद अप्रत्याशित स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करता है। यह आपको निश्चित वंशों में संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी चेतावनी देगा, इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में चिंता दिखाते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत होगा कि आप एक जिम्मेदार ब्रीडर हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 3
    3
    जांचें कि हेजहोग स्वस्थ है एक स्वस्थ हाथी के कई लक्षण हैं जो आपको निर्णय लेने से पहले देखना चाहिए:
  • आँखें साफ करें: हाथी को सचेत होना चाहिए। आपकी आंखें सूखी, धूमिल या सूजन नहीं दिखनी चाहिए।
  • साफ बालों और कताई: हालांकि थोड़ा अभिषेक सामान्य (नीचे देखें) है, गुदा के आसपास fecal पदार्थ की उपस्थिति दस्त या अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना का संकेत कर सकता है।
  • स्वस्थ त्वचा: कणों के आसपास की सूखी त्वचा सूखी त्वचा या कणों का संकेत हो सकती है। यदि यह बाद के कारण है, तो आपको जानवर का इलाज करना चाहिए यह fleas की उपस्थिति (भूरे रंग के धब्बे जो जल्दी से कूदता है एक पिनहेड का आकार) के लिए भी दिखता है, जिसे उपचार की भी आवश्यकता होती है
  • कोई पपड़ी या घाव नहीं है: यदि इसमें किसी प्रकार की चोट या घाव हो, तो ब्रीडर को यह समझा जाना चाहिए कि क्या हुआ और यह स्पष्ट होना चाहिए कि जानवर ठीक से ठीक हो गया है। जबकि कुछ हेजहोग जन्म की चोटों (जैसे अंधापन, अंग का नुकसान, आदि) से बच सकते हैं और स्वस्थ और सुखी जीवन प्राप्त कर सकते हैं, आपको ध्यान रखना होगा कि इस जानवर की आवश्यकता है और यदि आप वास्तव में उनको दे सकते हैं।
  • स्पष्टता: एक हेजहोग सतर्क और उसके परिवेश के बारे में पता होना चाहिए, सुस्त या बिना ऊर्जा के।
  • विटाव: यह सुनिश्चित करने के लिए पिंजरे की जांच करें कि कोई भी हरा मुक्ति या दस्त नहीं है। यदि है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि हाथी में स्वास्थ्य समस्या है।
  • मध्यम भार: एक मोटापे से निस्तब्धता हाथी को अंडरआर्म क्षेत्र में वसा की जेब है और इसे लुढ़का नहीं किया जा सकता है, जबकि बहुत पतले एक में धब्बेदार पक्षों के साथ एक अवतल पेट होता है। दोनों स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकता है
  • स्वस्थ पैर: नाखूनों को कम होना चाहिए ताकि वे पैर के नीचे कर्ल न हो जाएं। यदि वे बहुत लंबा हैं, ब्रीडर से पूछें कि उन्हें कैसे कटाना है।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 4
    4
    हाथी घर सही ढंग से लें इसे खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक और तैयार हैं अपने पालतू जानवरों को आपको कम से कम 1 महीने के लिए नए गंध और आपके नए वातावरण में इस्तेमाल करने दें। याद रखें कि आपने अपने जीवन में बस एक महान बदलाव का अनुभव किया है!
  • हर दिन जानवर को पकड़ो जैसा कि आप के लिए इस्तेमाल होता है यह आपके गोद में डालकर उससे बात करना जैसे कुछ बहुत आसान हो सकता है। विश्वास बनाएं, अपने हाथ से पुरस्कार दें और पुरानी टी-शर्ट डालें जो आपने पूरे दिन अपने पिंजरे में अपने गंध को इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किया है।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 5
    5
    अभिषेक के लिए तैयार करें हेजहॉग्ज के सबसे असामान्य व्यवहार में से एक नया भोजन या सुगंध या नमक की उपस्थिति में अत्यधिक लार है। हाथी एक "एस" आकार में बदल जाता है, उसके सिर को वापस कर देता है और अपनी मच्छरों पर लार काटता है। हालांकि कोई भी नहीं जानता कि वह ऐसा क्यों करता है, एक सिद्धांत यह है कि यदि आप एक परेशान पदार्थ के साथ स्नान करते हैं तो कण बेहतर हथियार हो सकता है। इस कारण से, जब आप पहली बार जानवर को पकड़ते हैं तो आपको थोड़ा जलन दिखाई दे सकती है।
  • भाग 2
    अपने हेजहोग होस्ट करें

    एक हेज हॉग चरण 6 के लोअर लेयर का शीर्षक
    1
    उसे एक अच्छा पिंजरे दो। हेजहोग्स को एक विशाल पिंजरे की जरूरत है ताकि वे आराम से हो सकें: वे अपने स्थान की खोज करना चाहते हैं और उनका प्राकृतिक क्षेत्र 200 से 300 मीटर (650 से 1000 फीट) व्यास में है। अपने नए मित्र के लिए पिंजरे चुनने पर ध्यान देने के लिए अन्य कारक भी हैं।
    • यह पर्याप्त आकार का होना चाहिए। पिंजरे कम से कम 45 x 60 सेंटीमीटर (18 x 24 इंच) होनी चाहिए, लेकिन यदि आप एक बड़ा खरीद सकते हैं, तो बेहतर होगा। अधिमानतः, 60 x 75 सेमी (24 x 30 इंच) - 75 x 75 सेमी (30 x 30 इंच) की एक पिंजरे खरीद लेंगे और अधिक उदार होगा।
    • पिंजरे के पक्षों को लगभग 40 सेमी (16 इंच) ऊंचा जबकि कुछ दीवारों को रेत की सलाह देते हैं, अन्य लोगों को सावधानी बरतनी है कि एक रेतदार पिंजरे का वेंटिलेशन अधिक कठिन होता है। ध्यान रखें कि यदि आपका हाथी चढ़ना पसंद करता है तो वायर्ड पक्ष एक समस्या हो सकता है! हेजहोग पलायनवाद की कला के स्वामी हैं सुनिश्चित करें कि पिंजरे के ऊपर बंद हो गया है या यदि यह ऊपरी भाग नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि हाथी नहीं चढ़ सकता।
    • पिंजरे में एक ठोस मंजिल होना चाहिए, क्योंकि उसके पैरों को तार की तलहटी में घुसना हो सकता है, जिससे यह चोट लगी हो।
    • पिंजरे यह एक से अधिक स्तर नहीं होना चाहिए, क्योंकि हेजहॉग्ज का बहुत बुरा दृश्य है और उनके पैर बहुत आसानी से फ्रैक्चर हो सकते हैं। तार पिंजरे जो चढ़ सकते हैं वे खतरनाक भी हैं यदि वे ऐसा करना पसंद करते हैं। खाने के लिए कटोरे, खिलौने और मक्खन के लिए बक्से को खरीदने या पिंजरे बनाने के लिए जगह मत भूलना।
    • सुनिश्चित करें कि पिंजरे अच्छी तरह हवादार है। वायु प्रवाह स्थायी होना चाहिए। एक बार जब आप हवा के प्रवाह को रोकना चाहिए, तो कमरे का तापमान अचानक गिरता है (उदाहरण के लिए, पावर आउटेज के दौरान) और आपको पिंजरे को एक कंबल के साथ कवर करना होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 7
    2
    बिस्तर के लिए एक अच्छी सामग्री का चयन करें लकड़ी के छीलन की तरह हेजहॉग्ज, लेकिन एस्पन के छीलन का उपयोग करना सुनिश्चित न करें और देवदार नहीं: बाद में कैंसरजन्य फिनोल (सुगंधित तेल) होते हैं, जब कैंसर होने पर कैंसर पैदा हो सकता है। एक अन्य विकल्प एक पिंजरे को एक प्रतिरोधी कपड़े (टवील, कॉरडरॉय या ऊन) से लगाकर आकार में कट जाता है।
  • "केअरफेश" एक व्यावसायिक उत्पाद है जो ग्रे मिल्ड कार्डबोर्ड की तरह दिखता है हालांकि कुछ इसकी सलाह देते हैं, ध्यान रखें कि सामग्री के कुछ कण पुरुष जननांगों में या उनकी कताई के बीच जमा किए जा सकते हैं।
  • एक हेज हॉग चरण 8 के लोअर लेयर का शीर्षक
    3
    एक पिंजरे भरा हुआ है हेजहोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको पिंजरे में कुछ आइटम जोड़ने होंगे।
  • एक छुपाने का स्थान: मुख्य रूप से रात में शिकार जानवर जो जंगली में हैं, हाथियों को शिकारी आँखों, प्रकाश और सामान्य से गतिविधि से बचने के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र की आवश्यकता होती है। एक इग्लू या नींद की थैली पर्याप्त होगी
  • व्यायाम पहिया हेजहॉग्स को बहुत व्यायाम करना चाहिए और पहिया रात में चलने के लिए एकदम सही है पहियों में एक ठोस मंजिल होना चाहिए, क्योंकि मेष या बार में, हेजहॉग्स के पैर फंस जाते हैं, जो अपने नाखूनों को तोड़ता है या उन्हें टूटता है
  • मल के मल के लिए एक ट्रे रखो जिसकी दीवारों की 1 सेमी (1/2 इंच) से अधिक ऊंची है ताकि यह आसान पहुंच हो और पैरों को तोड़ न जाए। यदि आप रेत लगाने का निर्णय लेते हैं, तो इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें केवल बिल्ली का कूड़ा जो गांठ नहीं बनता है यदि नहीं, तो आप कागज तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। मल के लिए ट्रे पशु के लिए काफी बड़ी होनी चाहिए और आपको इसे हर दिन साफ ​​करना चाहिए। आप बेकिंग ट्रे या मल के लिए एक व्यावसायिक प्लास्टिक बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश मालिकों के पास पहिया के नीचे एक ट्रे है, क्योंकि वह जगह जहां हेजहॉग्ज बाथरूम में जाते हैं
  • एक हेज हॉग चरण 9 के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि पर्याप्त तापमान है अधिकांश घरों की तुलना में हेजहॉग्स को थोड़ा अधिक गर्म कमरे के तापमान की आवश्यकता होती है: 22 डिग्री सेल्सियस (72 डिग्री फ़ारेनहाइट) से 27 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक। यदि यह ठंडा है, तो जानवर "हाइबरनेशन" मोड में प्रवेश कर सकता है, जो घातक हो सकता है (क्योंकि यह न्यूमोनिया का कारण बन सकता है), लेकिन अगर तापमान बहुत गर्म है, तो यह आपको गर्मी का तनाव दे सकता है तापमान को विनियमित करें यदि आप देखते हैं कि हाथी पिंजरे में फैली हुई है, जैसे कि यह गर्म था यदि आप सुस्त हैं या आपके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक ठंडा है, तो इसे तुरंत अपनी शर्ट या आपके शरीर की गर्मी के नीचे गरम करें।
  • यदि हेजहोग 1 घंटे के बाद भी ठंडा है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • भाग 3
    अपने हेजहोग फ़ीड

    एक हेजहोग चरण 10 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    1
    हाथी को एक विविध आहार दें। ये जानवर मुख्य रूप से कीटनाशक हैं, लेकिन वे भी अन्य खाद्य पदार्थ जैसे फलों, सब्जियां, अंडे और मांस की कोशिश करना पसंद करते हैं। वे वसा की प्रवृत्ति रखते हैं, इसलिए आपको अपने आहार का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको ज्यादा वजन नहीं मिलता। एक अधिक वजन वाले हेजहाग रोल नहीं कर सकता है और वसा की "बैग" लटका सकता है, जिससे उसे अच्छी तरह से चलने से रोकना पड़ेगा
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 11
    2
    गुणवत्ता वाले फीड के लिए ऑप्ट जबकि सही पोषण संबंधी जरूरतों को अपेक्षाकृत रहस्यमय Hedgehog कर रहे हैं, उच्च गुणवत्ता के लिए बिल्ली टुकड़े टुकड़े करना बुनियादी खाद्य लिए एक अच्छा विकल्प है, जो विभिन्न खाद्य पदार्थों, जो हम बाद में उल्लेख करेगा से पूरित किया जाना चाहिए। क्रोक्वेट्स में 15% से कम वसा और लगभग 32 से 35% प्रोटीन होना चाहिए। ऑर्गेनिक या पूर्ण खाद्य पदार्थों के लिए देखो क्रोक्केट्स से बचें जिसमें डेरिवेटिव, मकई या इसी तरह की सामग्री होती है। हर दिन सूखी बिल्ली के भोजन का लगभग 1 से 2 चम्मच भोजन दें
  • कम-गुणवत्ता वाली हेजहोग खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे बहुत कम गुणवत्ता वाली सामग्री रखते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ स्वीकार्य हो सकते हैं, जैसे ल`अवियन, ओल्ड मिल और 8-इन -1
  • एक हेजहोग चरण 12 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपके पास दोपहर के भोजन के समय में समय है, तो क्रोकैकेट्स के बारे में भूल जाओ। कई मालिक अपने हाथी को स्वतंत्र रूप से भोजन करते हैं और उनके लिए पर्याप्त भोजन छोड़ते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 13
    4
    पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए विभिन्न स्नैक्स प्रदान करें। अन्य खाद्य पदार्थों के एक छोटे से हिस्से के साथ अपने क्रोक्वेट्स भोजन को पूरक करें, प्रति दिन केवल 1 बड़ा चमचा या हर 2 दिन उदाहरण के लिए:
  • पके हुए चिकन, टर्की या सैल्मन के टुकड़े बिना मसाले और बिना त्वचा
  • फलों और सब्जियों के टुकड़े, जैसे कि तरबूज, मटर या मीठे आलू, कुचल या मसला हुआ या सेब
  • तले हुए या कठिन और कटा हुआ अंडे
  • आटा कीड़े, कर्कश और शहद कीड़े: हेजहॉग्ज के भोजन में ये भी महत्वपूर्ण नाश्ता हैं कीटाणुओं के रूप में, उन्हें मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है कि जीवित शिकार उनके महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अतिरिक्त प्रदान करता है। उन्हें सप्ताह में 1 से 4 बार कुछ कीड़े दे। कभी ऐसी कीड़े न दें जो आप प्रकृति में फंस गए हैं (उदाहरण के लिए, अपने बगीचे से), क्योंकि वे अपने जीवों में कीटनाशक या परजीवी हो सकते हैं जो आपके पालतू जानवर को संक्रमित कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 14



    5
    जानें कि किस खाद्य पदार्थ से बचना है अच्छी तरह से विविधता की तरह hedgehogs, वहाँ कुछ कुछ खाद्य पदार्थों है कि आप कभी नहीं देना चाहिए रहे हैं: बादाम आदि, बीज सूखे फल, कच्चे मांस, सब्जियों कठिन, कच्चे चिपचिपा या हार्ड खाद्य पदार्थ, एवोकैडो, अंगूर, किशमिश, दूध, डेयरी उत्पाद, शराब, , रोटी, अजवाइन, प्याज, प्याज पाउडर, कच्चे गाजर, टमाटर, जंक फूड (चिप्स, कैंडी, किसी भी मिठाई, नमकीन, आदि), बहुत अम्लीय या शहद कुछ भी नहीं।
  • एक हेज हॉग चरण 15 के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर आपकी हेजहोग वसा कम हो जाती है तो अपने भोजन की मात्रा को नियंत्रित करें यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू भोजन को कम होता है, तो उस मात्रा को कम करें और व्यायाम के स्तर को बढ़ाएं।
  • एक हेज हॉग चरण 16 के लेयर लेयर का शीर्षक
    7
    इसे रात की शुरुआत में फ़ीड करें हेजहोग की प्रकृति रात है, इसलिए वे सूर्यास्त के पास सक्रिय हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो उस समय के आसपास एक दिन में अपने पालतू पशु फ़ीड करें।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 17
    8
    भोजन के लिए उपयुक्त कटोरा डालें कटोरे में आवश्यक चौड़ाई होनी चाहिए ताकि पशु इसे एक्सेस कर सके, लेकिन यह भी भारी होना चाहिए ताकि यह उलट न हो (और इसके साथ खेलना शुरू कर दें)।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 18
    9
    एक वितरण ट्यूब या पानी की कटोरी के साथ पानी की एक बोतल रखो। ताजे पानी हर समय उपलब्ध होना चाहिए।
  • यदि आप एक कटोरा डालने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह भारी और उथले है ताकि यह टिप न करे। हर दिन इसे अच्छी तरह से धोएं और ताजे पानी से भरें।
  • यदि आप एक बोतल को एक वितरण ट्यूब के साथ डालने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पालतू यह जानता है कि इसका उपयोग कैसे करना है। वह उसे अपनी मां से सीखा है, हालांकि उसे आपको उसे दिखाने के लिए हो सकता है ध्यान रखें कि बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए बोतल में पानी को भी रोजाना बदलना होगा।
  • भाग 4
    अपने हाथी स्वस्थ और खुश रखें

    लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 19
    1
    शोर के बिना इसे शांत स्थान पर रखें। इसे स्टीरियो या टेलीविज़न के नीचे न दें प्रकृति में एक शिकार जानवर के रूप में जो आपके सुनने की भावना पर बहुत निर्भर करता है, अत्यधिक शोर और गतिविधि तनावपूर्ण लगेंगे सुनिश्चित करें कि शोर, प्रकाश और गतिविधि का स्तर आसपास के क्षेत्र में कम है और पिंजरे को अपनी जगह से बदल दिया जाए, तो शोर किसी कारण से बढ़ जाता है। हेजहोग्स शोर में इस्तेमाल हो सकते हैं, यदि आप इसे धीरे-धीरे पेश करते हैं
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 20
    2
    उसे व्यायाम करने के कई अवसर दो। हेजहोग वसा के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए अभ्यास अनिवार्य है। यही है, अपने पहिया के साथ कई खिलौने डाल दिया वे चबाने, धक्का, चरने और यहां तक ​​कि खिलौने डंप करने में सक्षम होना चाहिए, जब तक वे काटने और उन्हें निगल नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आपके नाखून या पैर किसी भी ढीले रस्सी या छोटे छेद में नहीं फंसते हैं।
  • खिलौने कि शामिल किया जाएगा से कुछ हैं: रबर की गेंदें, पुराने खिलौने, मूर्तियों रबर शुरुआती अंगूठी, टॉयलेट पेपर ट्यूब आधी गेंदों बिल्ली, साथ अंदर की घंटी, आदि पक्षी खिलौने
  • उसे थोड़ी देर में एक बड़े प्लेपैक्स में खेलने दो। आप एक बड़े प्लास्टिक की ट्यूब खरीद सकते हैं या इसे अपने बाथटब का पता लगाने के लिए (पानी के बिना, बिल्कुल) कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 21
    3
    उनके व्यवहार और भोजन और पानी का सेवन देखें हेजहोग्स अपने प्यार को छिपाने में अच्छा होने के लिए प्रतिष्ठित हैं, इसलिए आपके लिए ध्यान देना बेहद जरूरी होगा किसी भी परिवर्तन के लिए बने रहें और अपने पशुचिकित्सा को कॉल करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या आपको एक मूल्यांकन की आवश्यकता है
  • यदि हेजहोग 1 या 2 दिनों के लिए नहीं खाती है, तो कुछ गलत हो जाएगा और आपको पशु चिकित्सा का ध्यान रखना होगा हेजहोग्स जो कुछ दिनों तक नहीं खाते हैं वे वसायुक्त यकृत विकसित करने का खतरा होगा, जो कि उनकी ज़िंदगी खतरे में डाल देगा।
  • देखें कि क्या यह कंकनों के चारों ओर ढक्कन या सूखी त्वचा है: क्योंकि यह कण का संकेत हो सकता है, जो इसे कमजोर कर सकता है, अगर यह इलाज नहीं किया गया हो।
  • यदि आप कठिनाई के साथ साँस लेते हैं या तड़काते हैं और चेहरे या कलाई पर पपक्कड़ भी होते हैं, तो वे श्वसन संक्रमण के लक्षण होंगे, हेजहॉग्स के बीच एक सामान्य और गंभीर स्थिति।
  • यदि आपके पास 1 दिन से अधिक या दस्त के मूड या भूख की कमी के साथ जुड़ा हुआ है, तो यह परजीवी संक्रमण या अन्य बीमारी का संकेत हो सकता है
  • हाइबरनेशन, हालांकि यह प्रकृति में होता है, कैद में हाथी के लिए सुरक्षित नहीं है जैसा कि हमने पहले बताया था, अगर आपको लगता है कि आपका पेट ठंडा है, तो इसे अपनी शर्ट के नीचे लपेटने का प्रयास करें, त्वचा से जुड़ा हुआ है। यदि यह 1 घंटे के बाद गर्मी नहीं करता है, तो तत्काल पशुचिकित्सा को ले लो।
  • एक हेजहोग चरण 22 के लेयर केयर का शीर्षक चित्र
    4
    हेजहोग को बार-बार पकड़ो इसे लोड करने के दौरान एक हेजहोग के साथ परिचित यह अक्सर पकड़े जाने के तथ्य पर निर्भर करता है। हमेशा विश्वास के साथ इसे पकड़ो: यह जितना लगता है जितना नाजुक नहीं है सामान्य नियम यह है कि इसे कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन करना है।
  • हाथी को चुपचाप और धीरे-धीरे दबाएं। इसे नीचे से चार्ज करें, फिर इसे दोनों हाथों से रखें
  • उसे खेलने के लिए समय दें जब आप उसे पकड़ लेते हैं, तो इसके साथ खेलने के लिए डरो मत। अगर आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो आपका हाथी आपकी भागीदारी को स्वीकार करेगा
  • एक हेजहोग चरण 23 के लो केयर का शीर्षक चित्र
    5
    अपने पिंजरे को नियमित रूप से साफ करें गर्म पानी से बर्तन और बोतल या पानी का कटोरा साफ करें पहिया और गहराई में हर चीज को हर दिन साफ़ करें साप्ताहिक बिस्तर या आवश्यक जब बदलें
  • लेज़र के एक हेजहोग चरण 24 के नाम से चित्र
    6

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    आवश्यक जब हाथी स्नान करें कुछ दूसरों की तुलना में क्लीनर हैं, इसलिए आपको उन्हें अधिक या कम बार स्नान करना पड़ सकता है
  • हाथी के पेट के स्तर पर गर्म पानी (गर्म नहीं) के साथ एक सिंक भरें पानी को अपने कान या नाक तक नहीं पहुंचना चाहिए।
  • उसे हल्के दलिया क्लीनर (जैसे एवेने ®) या पानी के आधार पर पिल्ले दें और ब्रश का उपयोग करके अपने कताई और पैरों को ब्रश करें।
  • इसे गर्म पानी से कुल्ला और इसे एक साफ, सूखा तौलिया के साथ फेंक दें जब तक यह सूखा न हो। यदि यह इसका समर्थन करता है, तो इसे कम तापमान पर हेयर ड्रायर के साथ सूखा, लेकिन तौलिया के साथ ऐसा करें अपने पिंजरे में कभी भी गीला हेजहोग नहीं लगाओ।
  • एक हेजहोग चरण 25 के लेयर केयर का शीर्षक चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि आप हेजहोग के नाखूनों को नियमित रूप से जांचते हैं अगर वे इतने लंबे होते हैं कि वे रोल करते हैं, जब वे अपने पहिया पर चलते हैं, तो इसे फाड़ा जा सकता है।
  • छोटे मैनीक्योर कैंची के साथ हाथी के नाखों को काटें। कटौती केवल समाप्त होता है
  • यदि यह रक्तस्राव है, तो एक कपास झाड़ू के साथ जगह पर थोड़ा मकई स्टार्च छिड़कें। उसे वाणिज्यिक पाउडर न दें, क्योंकि उसे जला सकता है
  • Video: Pig Gives Bith to Elephant Like Baby | सुअर ने जन्म दिया हाथी जैसे दिखने वाले बच्चे को

    लेज़र के एक हेजहोग चरण 26 शीर्षक वाली छवि

    Video: नारियल की खेती

    8
    कांटों के आपके परिवर्तन के लिए तैयार करें। कांटे का उनका परिवर्तन एक बच्चे के दांत को बदलने या सांप की त्वचा को उबालने के बराबर है। यह 6 से 8 सप्ताह की उम्र से शुरू होता है और जीवन के पहले वर्ष के दौरान हो सकता है, जबकि बच्चे की कताएं वयस्कों को जन्म देते हैं। यह प्रक्रिया सामान्य है और कोई खतरा नहीं है, जब तक कि बीमारी या परेशानी के संकेत नहीं हैं, या यदि कताई वापस नहीं बढ़े। हेजहॉग्ग आपसे चिड़चिड़ा हो सकता है और इस प्रक्रिया के दौरान इसे प्राप्त करने के लिए कम स्वीकार्य हो सकता है। आप एक दलिया स्नान के साथ अपनी असुविधा को राहत देने की कोशिश कर सकते हैं। यह सिर्फ एक चरण है
  • युक्तियाँ

    • अपने घर के तापमान बहुत ठंड है, तो गर्मी उत्सर्जक चीनी मिट्टी के साथ चीनी मिट्टी स्टोव के साथ गर्मी बारी या उपयुक्त सेटिंग के साथ बिजली मैट साथ काम नहीं करता है (ये सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे बुरी तरह जल और घातक कारण हो सकता है) । प्रकाश बल्ब मत डालें, क्योंकि वे दिन और रात के प्राकृतिक चक्र को बाधित करते हैं
    • जब आप उसे टॉयलेट पेपर का एक रोल देते हैं, तो उसे आधे से लंबा में कट कर चलो तो फंस नहीं पड़ता।
    • जब तक आप उन्हें पुनरुत्पादित नहीं करना चाहते, तब तक पुरुष और एक महिला खरीदना न करें। महिला हेजहोग 8 सप्ताह की उम्र से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, हालांकि वे 6 महीने बाद ही सुरक्षित रूप से ऐसा करेंगे। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह अनियोजित, अवांछित और जन्मजात बच्चा उर्चिन है। यदि महिला बहुत छोटी है, तो गर्भावस्था उसे मार सकती है प्रतिकृतियां बहुत खतरनाक और महंगी हैं कई बार, मां या बच्चे मर जाते हैं, इसलिए आपको इसे हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए
    • जब आप हाथी पकड़ लेते हैं, तो यह नाजुक ढंग से करते हैं, अन्यथा यह आप काट लेंगे।
    • यदि आप एक से अधिक हेजहोग चाहते हैं, तो हम उन्हें अलग-अलग होने की सलाह देते हैं। ये जानवर एकान्त प्राणी हैं और अपनी कंपनी को पसंद करते हैं। यदि वे एक ही पिंजरे में हैं, तो वे लड़ सकते हैं नर मृत्यु से लड़ेंगे
    • सुनिश्चित करें कि ब्रीडर जहां Hedgehog प्रजातियों प्राप्त नहीं दिखता जारी Hedgehog सिंड्रोम है, क्योंकि यह आसानी से एक ही लंबी अवधि के आनुवंशिक सिंड्रोम के साथ तुम्हारा प्रभावित हो सकता है बनाओ। हाथी लेने के लिए जल्दी मत करो: पहले पता करें और सही ब्रीडर ढूंढें।
    • सभी पशु चिकित्सक हेजहोग से परिचित नहीं हैं इस कारण से, हम ब्रीडर या पालतू स्टोर से पूछते हैं, जहां आपने अपने क्षेत्र में सुझाव खरीदे थे। हेजहोग मालिकों के संगठन या क्लब आपको पशु चिकित्सकों की एक सूची भी दे सकते हैं जिनके पास इन जानवरों का ज्ञान है अपने या उसके साथ संबंध स्थापित करने के लिए पशुचिकित्सक से पहले से संपर्क करें किसी भी आपात स्थिति से पहले
    • ढीले किस्में और बालों के साथ सावधान रहें ये आसानी से पैर या एक Hedgehog के पैर में लिपटे रहे हैं, रक्त परिसंचरण को काट देता है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया, काटना पड़ सकता है।
    • अगर आपके क्षेत्र में कोई भी प्रजनक नहीं हैं, तो आप एक पालतू जानवर की दुकान से खरीद सकते हैं। उस स्थिति में, अच्छे स्वास्थ्य के लक्षणों को देखें जो हमने भाग 1, चरण 3 में वर्णित किया है।

    चेतावनी

    • "Semihibernación" की स्थिति में मत क्योंकि यह बौना hedgehogs के लिए घातक है। सबसे आम लक्षण पेट में गंभीर और ठंड में सुस्ती है (जब छुआ)। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत इसे जगह से हटा दें और इसे अपनी शर्ट के नीचे रखें, अपने शरीर के करीब इसे गर्म करें। फिर भी बहुत धीरे-धीरे गर्म चीजों को करने के लिए, लेकिन गर्म नहीं, गर्म तौलिए, कम तापमान पर या गर्म पानी की 1 या 2 बोतलों के साथ एक चटाई के साथ कवर के साथ उदाहरण के लिए। इसे गर्म करने के लिए पानी में मत डालें यदि हेजहोग को पुनर्जीवित नहीं किया गया है या 1 घंटे के बाद चेतावनी नहीं दिखाई देता है, तो तत्काल पशुचिकित्सा देखें
    • किसी भी परिस्थिति में, एक जाल या वायर व्हील डाल दें। यह बहुत खतरनाक है, क्योंकि इस तरह के पहियों से पैरों और पंजों के मामले और पैर टूट गए हैं। चुप पहिया मत डालें, क्योंकि आपकी उंगलियां पहिया के अनाज में फंस सकती हैं। बस कम्फर्ट व्हील, फ़्लाइंग सॉसर व्हील या बाल्टी व्हील की तरह ठोस सतह पहियों को लगाएं
    • ध्यान: उस पर देवदार शेविंग मत डालें, क्योंकि वे हाथी के मूत्र के साथ मिश्रण कर सकते हैं और उनके लिए विषाक्त गैस बना सकते हैं। पाइन चिप्स जिन्हें ठीक से सील नहीं किया गया है, उन्हें जब मिर्च मूत्र के साथ मिश्रित किया जाता है तो गैस बना सकते हैं। यह बैग का उपयोग करने से पहले उसे बदबू आती है अगर यह पाइन की तरह बहुत खुशबू आ रही है, तो इसे बुरी तरह से सील किया जा सकता है। एक बैग का प्रयास करें जो पाइन की तुलना में अधिक लकड़ी की बदबू आ रही है
    • कणों, एक संक्रमण या आहार की कमी के कारण इन के नुकसान से कांटे की एक सामान्य परिवर्तन को भ्रमित न करें। यदि आप गंजे धब्बों का ध्यान रखते हैं, तो पशु चिकित्सक के पास जाएं।
    • यदि आप बहुत सावधान नहीं हैं, तो मैं आपको काट सकता था दांत के साथ हर प्राणी काट सकते हैं, लेकिन यह बहुत दुर्लभ है कि एक Hedgehog करता है, क्योंकि यह उनके कांटा पर निर्भर करता है खुद को, न उनके दांतों की रक्षा करने के लिए। यदि यह आपको काटता है, तो प्रतिक्रिया न करें, लेकिन यह आपको मुश्किल से दंश करेगा कभी-कभी, आप उसे आप काट सकते हैं धीरे। जब आप जाने देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे अपने पिंजरे में वापस न डालें, लेकिन इसे एक इनाम मानें
    • इसे गिरने देकर इसे घृणा मत करो, इसे मोड़कर या फेंका जाने पर इसे बदल दें। यह सुनिश्चित करेगा कि यह स्थायी रूप से चिड़चिड़ा और असामाजिक हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com