ekterya.com

मधुमेह की बिल्ली की देखभाल कैसे करें

यदि आपको पता चलता है कि आपकी बिल्ली को मधुमेह से पीड़ित है, तो यह आपको डराता और डूब सकता है कुछ मालिकों को आश्चर्य हो सकता है कि वे अपने बिल्ली को बीमारी के नियंत्रण में कैसे मदद कर सकते हैं। यह आपको पहले से डूब सकता है - हालांकि, मधुमेह की बीमारी की देखभाल पूरी तरह से प्रबंधनीय है। यदि आप इस बीमारी को शीघ्रता से पहचानते हैं, तो आप उचित देखभाल प्रदान करके इसे ठीक कर सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली को मधुमेह से पीड़ित है, तो कई कदम उठा सकते हैं। आप अपने दैनिक परवाह को नियंत्रित कर सकते हैं, सीखें कि इंसुलिन के इंजेक्शन को कैसे संचालित किया जा सकता है और मधुमेह के साथ बिल्लियों में आपको पहचानना चाहिए।

चरणों

भाग 1
दैनिक देखभाल प्रदान करें

एक डायबेटिक कैट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपने बिल्ली के लिए सही आहार प्रदान करें ज्यादातर लोग जानते हैं कि मधुमेह वाले लोग सावधान रहना चाहिए कि वे क्या खाते हैं, और यह भी बिल्लियों में होता है। आदर्श बिल्ली के भोजन का आहार प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम है। दुर्भाग्य से, सुपरमार्केट में आपको मिलते हुए अधिकांश बिल्ली के सामान कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होंगे और बहुत कम प्रोटीन होंगे आपको अपने बिल्ली की जरूरतों के लिए डिज़ाइन किए गए बिल्ली के भोजन की आवश्यकता होगी।
  • कई उच्च-गुणवत्ता वाला पालतू खाद्य कंपनियां उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ नुस्खा भोजन प्रदान करती हैं। इन कंपनियों में से हम पुरीना, हिल्स और रॉयल कैनिन हैं। पुरीना डीएम खाना एक गीला किस्म और सूखी एक है आप इनमें से किसी भी फार्मूले को अपनी बिल्ली के पास दे सकते हैं, जब तक कि आपके पास पानी की मुफ्त पहुंच होती है जिसे आप पी सकते हैं।
  • यदि आप अपने बिल्ली को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ भोजन देते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए अतिरिक्त ग्लूकोज को कम करने के लिए उपयोगी होगा जो कि पैदा करता है। यह आपके बिल्ली के शरीर को स्थिर करने की अनुमति देगा। ऐसा लगता है कि कुछ बिल्लियों को सिर्फ एक उच्च प्रोटीन और उच्च गुणवत्ता वाले भोजन को अपनाना पड़ता है ये कुछ महीनों के लिए इस नए भोजन को लेने के बाद भी अपने सामान्य आहार को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फीडिंग शेड्यूल बनाएं अभी तक तक, कई लोगों का मानना ​​था कि मधुमेह की बिल्ली को खिलाने का सबसे अच्छा समय इंसुलिन इंजेक्शन के ठीक बाद किया गया था। हालांकि, अब वैज्ञानिक यह मानते हैं कि इंसुलिन के बाद इंसुलिन का स्तर 3 से 6 घंटे तक चोटी है, जिससे बिल्लियों को भूख लगती है। यह सिद्धांत मुख्य भोजन को अधिकतम इंसुलिन गतिविधि से मेल खाने वाला है, जो इंसुलिन इंजेक्शन के प्रशासन के लगभग 3 घंटे बाद होता है।
  • अपनी बिल्ली को इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने से पहले, यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा की तरह खा रहे हैं इस कारण से, इसे इंजेक्शन लगाने से पहले उसे एक स्नैक देने का अच्छा विचार है। यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली खाने से इनकार करती है, तो इंजेक्शन लगाने से पहले पशुचिकित्सा को बुलाओ। यदि बीमार बीमार है, तो आप इसे अधिक मात्रा में ले सकते हैं यदि आप इंसुलिन की पूरी खुराक देते हैं।
  • संक्षेप में, आपको अपने मधुमेह के भोजन के दैनिक आहार को 4 छोटे भोजन में विभाजित करना होगा। उसे प्रत्येक इंसुलिन इंजेक्शन से पहले 2 छोटे सैंडविच और 2 भोजन में आराम दें, प्रत्येक इंजेक्शन के लगभग 3 से 6 घंटे बाद दें। यह एक आम शासन हो सकता है:
  • 7:00 बजे: सैंडविच + इंसुलिन इंजेक्शन
  • 10 एएम: एक भोजन
  • 7:00 पीएम: सैंडविच + इंसुलिन इंजेक्शन
  • 10:00 पीएम: एक भोजन
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पशुचिकित्सा के साथ लगातार जांच पर जाएं आपकी बिल्ली अक्सर पशु चिकित्सक पर जाना होगा पशु चिकित्सक आपको सिखाना होगा कि इंसुलिन इंजेक्शन कैसे संचालित करें या अपने ब्लड ग्लूकोस स्तर को नियंत्रित करें - हालांकि, कुछ परीक्षण होंगे जो केवल डॉक्टर ही कर सकते हैं। इन परीक्षणों में जिगर और गुर्दा समारोह के परीक्षण शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली की मधुमेह ठीक से नियंत्रित है और कोई समस्या नहीं है, तो उसे हर 3 महीने पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए पर्याप्त होगा।
  • चेतावनी के संकेतों को जानें कुछ गलत बातों में, हमारे पास प्यास, भूख और पेशाब की मात्रा में परिवर्तन है जो बिल्ली पैदा करता है। यदि आप देखते हैं कि एक मधुमेह बिल्ली सामान्य से अधिक प्यासी है, यह एक संकेत हो सकता है कि आपके रक्त शर्करा का स्तर ठीक से नियंत्रित नहीं किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो अपनी बिल्ली को डॉक्टर के पास ले लें
  • Video: LES FEMMES QUI DONNENT CA A LEUR MARIS SONT TRES HEUREUSES ,N ACCOUCHENT QUE DES JUMEAUX !!!

    एक डायबेटिक कैट चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप दूर हों तो अपनी बिल्ली का ख्याल रखने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति को ढूंढें जब आप काम, स्कूल या यात्रा के कारण घर पर नहीं रह सकते हैं तो अपनी बिल्ली का ख्याल रखने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति को ढूंढें
  • यदि आप अपनी बिल्ली का ध्यान रखने के लिए ज्ञान के साथ किसी को किराये पर लेते हैं (यदि आप लंबे समय से दूर रहें), तो यह आपको और आपकी बिल्ली शांत होने की अनुमति देगा अधिकांश पशु चिकित्सक आवास प्रदान करेंगे, और मधुमेह बिल्लियों के लिए देखभाल करने वालों की सिफारिश कर सकते हैं
  • यदि कोई मित्र आपकी बिल्ली का ख्याल रखेगा, तो सुनिश्चित करें कि वह आपको दिखाता है कि इंजेक्शन कैसे संचालित करें या रक्त ग्लूकोज के स्तर पर नज़र रखें। उसे उन व्यवहारों के बारे में सूचित करें जिन पर उन्हें ध्यान देना चाहिए, और उन्हें सिखाना चाहिए कि आप क्या करें और आपातकाल के मामले में किससे संपर्क करें
  • एक डायबेटिक कैट के लिए केयर नाम की छवि चरण 5
    5
    ऑनलाइन सहायता समूहों या बिल्ली के समान मधुमेह मंचों में शामिल हों वेबसाइटें जैसे कि फाइलाइनडिशीबाइट डॉटकॉम, कैट इन्फ़ोओआरओ और मधुमेह बिल्लियों की जरूरत है (या आपके क्षेत्र में से) मधुमेह बिल्लियों के मालिकों के लिए महान संसाधन हैं। जानकारी और समर्थन के लिए यह उपयोगी होगा
  • लगातार पशु चिकित्सा देखभाल महंगा हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मधुमेह बिल्लियों जैसे कुछ समूहों की जरूरत है मधुमेह बिल्लियों के मालिकों को आर्थिक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • भाग 2
    अपनी बिल्ली को इंसुलिन का इंजेक्शन देकर

    एक डायबेटिक कैट चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    तैयार सिरिंज आपको प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नया बाँझ सिरिंज का उपयोग करना होगा। यह संक्रमण से बचने की अनुमति देगा तैयार सिरिंज पशु चिकित्सक ने संकेत दिया है कि खुराक के साथ।
    • अपनी बिल्ली के निकट होने पर सिरिंज तैयार करने का प्रयास न करें। जब आप सिरिंज तैयार करते हैं, तो अपनी बिल्ली अपनी बात करते रहें, कैंडी को तैयार करें कि आप उसे देने जा रहे हैं और फिर इसके लिए देखो।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नियमित रूप से लागू करें आपको हर दिन एक ही समय में अपनी बिल्ली को इंजेक्शन लगाने का प्रयास करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट में एक स्नैक कम और प्रोटीन में समृद्ध है, और इस के साथ अपनी बिल्ली के करीब और सिरिंज के साथ तैयार हो जाओ। यदि आप अपने इंजेक्शन से पहले अपनी बिल्ली का इलाज करते हैं, तो इंजेक्शन प्राप्त करने के तथ्य के साथ सकारात्मक तत्वों को जोड़ना उपयोगी होगा।
  • यदि आप हर दिन एक ही समय में इंजेक्शन का संचालन करते हैं, तो आप भी इसे भूल जाने की संभावना कम होगी। यदि आप इसे भूलने के बारे में चिंतित हैं तो आप अपने स्मार्टफ़ोन पर एक अनुस्मारक सेट कर सकते हैं।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बिल्ली के पास आराम से बैठो अगर आप अपनी बिल्लियों से चिंतित हैं कि आप से दूर होने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक ऐसे व्यक्ति का आप पर भरोसा है, जो इसे अपने हाथों से दृढ़ता से, लेकिन नाजुक ढंग से रखें। आपको आसानी से और आराम से बिल्ली तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
  • बिल्ली को इस रूटीन को आराम से और शांत रखने में मदद करें इस पर ध्यान न दें।



  • बिल्लियों में डायग्नोस किडनी फेल्योरर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    बिल्ली की त्वचा खींचो अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली का उपयोग बिल्ली की त्वचा को कसने के लिए करें। आमतौर पर, आप कंधे या कूल्हे में इंजेक्शन का प्रबंध करेंगे। यदि आप त्वचा को निचोड़ते हैं, तो यह आपको सुई डालने की अनुमति देगा और यह क्षेत्र को थोड़ा सुन्न कर देगा।
  • यदि आपकी बिल्ली के लंबे बाल हैं, तो इसे ब्रश या कंघी का उपयोग करके सावधानी से विभाजित करें, ताकि आप इंजेक्शन का संचालन करते समय त्वचा को देख सकें।
  • पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपको निश्चित रूप से पता नहीं है कि इंजेक्शन कहां जगह है।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    त्वचा में सुई डालें। इंसुलिन इंजेक्शन का प्रबंधन करने के लिए, त्वचा के नीचे इसे डालें, मांसपेशियों को नहीं। यदि आप मांसपेशी में इंसुलिन का प्रबंध करते हैं, तो यह बिल्ली को दर्द महसूस कर देगा। यदि आप सिरिंज पकड़ते हैं तो आप यह कर सकते हैं ताकि यह बिल्ली की त्वचा के लगभग समानांतर हो। आपके द्वारा पकड़ी हुई त्वचा के क्षेत्र में सुई डालें। जितना संभव हो उतना तेज़ और चिकना करें।
  • आपको त्वचा में सुई छड़ी नहीं है, क्योंकि इससे बिल्ली अधिक दर्द हो सकता है। सुई तेज हो जाएगी, ताकि आप जल्दी और आसानी से इसे दर्ज कर सकें।
  • सुई डालने पर सुराही (सुई की नोक) को इंगित करना चाहिए यह सुई को आसान और दर्दहीन तरीके से संभवतः त्वचा में पियर्स करने की अनुमति देगा।
  • सुई डालने के बाद, सवार को बिल्ली की त्वचा के नीचे इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए दबाएं। ऐसा करने के बाद, आप सुई निकाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका कैट लव यू चरण 4
    6
    अपने बिल्ली के करीब ध्यान और प्रशंसा करो इंजेक्शन खत्म करने के बाद, आपको अपनी बिल्ली की प्रशंसा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप इसे लाड़ या ब्रश कर सकते हैं, और बता सकते हैं कि उसने एक अच्छा काम किया है आपकी बिल्ली को पता होना चाहिए कि उसने अच्छी तरह से व्यवहार किया है, इसलिए आपको यह हिस्सा नहीं छोड़ना चाहिए।
  • यदि आप एक सकारात्मक दिनचर्या बनाए रखते हैं, तो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी बिल्ली आपके द्वारा छिपाने की कोशिश न करे, जब यह इंजेक्ट करने का समय आता है।
  • भाग 3
    अपने बिल्ली के स्वास्थ्य की निगरानी करें

    एक डायबेटिक कैट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने बिल्ली के रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए स्वर्ण मानक रक्त शर्करा के स्तर को मापना है। आप लोगों के लिए डिजिटल ग्लूकोज मीटर का उपयोग करके अपने बिल्ली के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। बिल्लियों के लिए सामान्य ग्लूकोज रेंज 80 से 120 मिलीग्राम / डीएल तक है। भोजन के बाद, सामान्य परिस्थितियों में बिल्लियों में चीनी का स्तर 250 से 300 मिलीग्राम / डीएल तक बढ़ सकता है। इंसुलिन इंजेक्शन एक मधुमेह बिल्ली के रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखेगा - इसलिए, रक्त शर्करा का स्तर सामान्य सीमा में होना चाहिए।
    • रक्त शर्करा के स्तर की लगातार निगरानी हाइपोग्लाइसीमिया के प्रभाव (कम रक्त शर्करा के स्तर) से बचने में सहायक होगी। हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है यदि इंसुलिन की अधिक मात्रा दुर्घटना द्वारा नियंत्रित होती है। इस स्थिति से पशु को कमज़ोर हो सकता है - भ्रम - समन्वय की कमी और, चरम मामलों में, कोमा।
    • इंसुलिन इंजेक्शन के बाद भी अगर आपके बिल्ली में रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक है तो पशुचिकित्सा के साथ तुरंत जांचें।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बिल्ली के मूत्र की जांच करें पशुचिकित्सा ने अनुशंसा की हो सकती है कि आप अपने बिल्ली के मूत्र का एक हफ्ते में एक डिपस्टिक के साथ मूल्यांकन करें। सामान्य मूत्र (जैसे किटोडिसास्टिक्स) की एक लिपस्टिक दो पैड है जो मूत्र में ग्लूकोज और केटोन्स की मात्रा पर निर्भर करता है। मुख्य लक्ष्य यह है कि क्या रक्त के शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के बजाय बिल्ली केटोन नहीं हैं। पशु चिकित्सक आपको बताएंगे कि इन स्ट्रिप्स का उपयोग कैसे करें।
  • केटोनस विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो तब पैदा होते हैं जब रक्त ग्लूकोज बहुत लंबे समय तक ऊंचा रहता है। यदि केटोन्स मूत्र में हैं, तो यह एक चेतावनी है कि बिल्ली स्थिर नहीं है और आपको तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल का अनुरोध करना चाहिए।
  • बिल्लियों बिड्स बिग इन बिग एट लेडी स्टेप 2
    3
    अपने बिल्ली के व्यवहार पर ध्यान दें आपको हमेशा अपनी बिल्ली के व्यवहार के बारे में ध्यान देने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही वह मधुमेह से पीड़ित हो या नहीं। बिल्लियों हमें बता नहीं सकते हैं कि उन्हें बुरा लगता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि सामान्य क्या है और आपकी खुद की बिल्ली में क्या नहीं है
  • पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली सामान्य से अधिक पानी पीती है, अगर वह अक्सर और बहुत अधिक मात्रा में मिक्टोरेट करती है, अगर उसे समन्वय में कठिनाई होती है, अगर वह स्पष्ट कारण के बिना वजन खो देता है, या वह सुस्त लगता है
  • एक डायबेटिक कैट चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: अमरूद की पत्‍तियों में छुपा है हर बीमारी का इलाज...!! | Health Benefits with Guava Leaves

    बिल्ली के समान मधुमेह के बारे में जानें लोगों की तरह, बिल्लियों में 2 अलग-अलग प्रकार के मधुमेह हो सकते हैं। पहला प्रकार टाइप 1 डायबिटीज़ है। इस प्रकार को आमतौर पर इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, क्योंकि अग्न्याशय रक्त शर्करा के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। दूसरा प्रकार टाइप 2 मधुमेह कहलाता है। यदि आपकी बिल्ली इस प्रकार की मधुमेह से पीड़ित है, तो यह इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है या हो सकती है यह निर्धारित किया जाएगा कि अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन पैदा करता है।
  • मधुमेह के चार मुख्य लक्षण हैं इनमें से हमारे पास निम्न है: लगातार और बड़ी मात्रा में पेशाब, अधिक पानी की खपत, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, और बढ़ती भूख
  • कुछ मामलों में, मधुमेह वाले बिल्लियों ने आवश्यक शीघ्रता से बीमारी की पहचान करके और देखभाल के साथ इसका उपचार करके सामान्य रूप से वापस आ गया है।
  • बिल्लियों मौखिक हाइपोग्लाइसेमिक्स (दवाएं जो रक्त शर्करा को कम करती है) के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करती हैं। यही कारण है कि इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • मोटापा मधुमेह का कारण नहीं है, लेकिन मोटापे की बिल्लियों को मधुमेह विकसित करने की अधिक संभावना है। यदि आपकी बिल्ली मोटी है, तो अपना आहार सुधारने और अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए कदम उठाएं, ताकि आप स्वस्थ और खुश रह सकें।
    • सूखी बिल्ली का खाना उनके लिए आमतौर पर बुरा होता है यदि आपकी बिल्ली सूखे भोजन आहार का पालन करती है, तो उसे उच्च गुणवत्ता वाले गीले भोजन के लिए आदान प्रदान करने के विकल्प पर विचार करें, जो उनके लिए स्वस्थ होगा। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपकी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा भोजन क्या होगा, तो सिफारिशों के लिए पशुचिकित्सा से पूछें

    चेतावनी

    • पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श के बिना अपनी बिल्ली इंसुलिन न दें अगर आप उसे गलत खुराक देते हैं या यदि आप उसे इंसुलिन देते हैं, जब उसे इसकी जरूरत नहीं होती है, तो आप उसे मार सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com