ekterya.com

बिल्लियों में मोतियाबिंद का निदान कैसे करें

ऐसा होने की संभावना है कि आपने किसी को मोतियाबिंद के साथ देखा है और आपने देखा है कि आंख सुस्त या सफेद दिखती है। लोग, कुत्तों और बिल्लियों इस रोग को विकसित कर सकते हैं जो लेंस को प्रभावित करती है, हालांकि बिल्लियों की मोतियाबिंद होने की संभावना कम है। आंख के संवेदनशील भाग पर प्रकाश तरंगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, लेंस आंख के परितारिका के पीछे स्थित है और आकार बदलता है, रेटिना अगर लेंस अपारदर्शी या मोतियाबिंद के साथ सफेद हो जाता है, तो यह प्रकाश को रेटिना को पारित करने की अनुमति नहीं देगा। इससे बिल्ली में दृष्टि समस्याएं हो सकती हैं, जो सबसे स्पष्ट संकेत है कि इसमें मोतियाबिंद है

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानें

छवि का निदान डायनेस फेलन मोतियाबिंद चरण 1
1
अपनी बिल्ली की आँखें देखें आपको अपनी बिल्ली की आँखों में किसी भी परिवर्तन पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। ज्यादातर मोतियाबिंद आँख की सतह पर धीरे-धीरे और धीरे-धीरे विस्तार करते हैं। पहले आप उन्हें पता लगा सकते हैं, जितना अधिक आप बिल्ली के लिए कर सकते हैं यदि आपके पालतू जानवर की बीमारी या चोट है, तो मोतियाबिंद तेजी से फैल सकता है
  • यदि आपकी बिल्ली दृष्टि खोना शुरू कर देती है, तो स्थिति के मुआवजे के लिए उसकी अन्य इंद्रियों को अनुकूलन करना शुरू हो जाएगा। यह आपकी दृष्टि में किसी भी परिवर्तन को देखना कठिन बना सकता है। हालांकि, आपको अभी भी उन लक्षणों से अवगत होना चाहिए जो आपकी बिल्ली को देखने की कोशिश करता है
  • निदान वाली बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    अपने बिल्ली की आँखों के रंग का निरीक्षण करें सबसे पहले, आप बिल्ली की आँखों के लेंस पर एक थोड़ा सा सफेद रंग या धुंध दिखाई दे सकते हैं। अब आपके पास मोतियाबिंद, सफेद और अधिक अपारदर्शी दिखाई देगा। आपकी बिल्ली में एक या दोनों आँखों में मोतियाबिंद हो सकता है।
  • कभी-कभी, छात्र के केंद्र में मोतियाबिंद का एक उज्ज्वल नीला स्थान हो सकता है। शिशु को कवर करने के लिए स्थान छोटा रहता है या तेजी से बढ़ सकता है
  • निदान की गई बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 3 के नाम वाली छवि
    3
    देखें कि क्या आपकी बिल्ली अपारदर्शी या सफेद आँखें है ये परिवर्तन मोतियाबिंद की एक स्पष्ट संकेत हैं। आम तौर पर लेंस पारदर्शी होता है, इसलिए जब आप सीधे छात्र देखते हैं तो यह काला दिखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप आँख के पीछे सीधे देख सकते हैं हालांकि, अगर बिल्ली के लेंस और छात्र सुस्त या सफेद दिखते हैं, तो मोतियाबिंद हो सकते हैं।
  • यदि आप सफेद या अपारदर्शी आंखों को नहीं देखते हैं, लेकिन आप देखते हैं कि रंग बदल गया है, तो आप अभी भी परीक्षा के लिए एक पशुचिकित्सा के लिए अपनी बिल्ली ले जाना चाहिए।
  • निदान की गई छवि को निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 4
    4
    ध्यान दें, यदि आप फ़ैसला करते हैं यदि आपकी बिल्ली को दृष्टि समस्याएं हैं, तो आप देख सकते हैं कि वह squints। इसके अलावा, आपकी आंखें पानी हो सकती हैं इन लक्षणों से पता चलता है कि वह दृष्टि की गिरावट के साथ सामना करने की कोशिश करता है।
  • दृष्टि का नुकसान बिल्ली से बिल्ली के लिए भिन्न होता है। कुछ में केवल हल्का दृष्टि समस्याएं होती हैं, जबकि अन्य पूरी तरह अंधा हो सकती हैं
  • छवि का निदान डायनेस फेलन मोतियाबिंद चरण 5
    5
    अपने बिल्ली के व्यवहार पर ध्यान दें यदि बिल्ली में गंभीर मोतियाबिंद हैं, तो यह दृष्टि खो सकता है आप इसे देख सकते हैं यदि आप अधिक आसानी से डरते हैं क्योंकि आप अपने आप को नहीं देखते हैं या हो सकता है कि आप उन वस्तुओं की ओर चल सकें जो आपके रास्ते में हैं। आपकी बिल्ली सामान्य से अधिक अनाड़ी लग सकता है
  • आपकी बिल्ली आत्मविश्वास खो सकती है और पीछे हट सकती है क्योंकि वह डरता है कि वह अजीब स्थितियों का सामना करने या अन्य पालतू जानवरों को दूर करने में सक्षम नहीं है।
  • छवि का निदान डायनेस फैलीन मोतीबिंदु चरण 6
    6
    अपने बिल्ली के जोखिम कारकों पर विचार करें मोतियाबिंद आंख की आंखों के कारण बन सकती है, जैसे झटका इससे सूजन हो सकती है इसके अलावा, प्राकृतिक विषाक्त पदार्थ लेंस में जमा हो सकते हैं, जिससे यह सफेद और अपारदर्शी हो सकता है। यह आमतौर पर मधुमेह जैसे रोगों के साथ होता है मोतियाबिंद भी जन्मजात या आनुवंशिक हो सकते हैं और जन्म से बिल्ली को प्रभावित कर सकते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली में एक अन्य बीमारी है या संक्रमण है जो आंख में सूजन (जैसे कि आईरिकिस, बिल्ली के समान ल्यूकेमिया, या बिल्ली के समान इम्युनोडेफिशियन्सी वायरस) का कारण बनती है, तो मोतियाबिंद होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 2
    एक चिकित्सा निदान करें




    निदान की गई बिल्ली का बच्चा मोतियाबिंद कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली में मोतियाबिंद है, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं। सामान्यतया, प्रारंभिक निदान मिलने का मतलब होगा कि आपके पास अधिक उपचार विकल्प उपलब्ध होंगे, जैसे शल्य चिकित्सा उपचार प्राप्त करना इसके अलावा, यह पहचानने के लिए कि आपकी बिल्ली की दृष्टि समस्याएं आपको सुरक्षा उपायों को लेने में सहायता कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, मोतियाबिंद के साथ एक बिल्ली को घर के अंदर रहना चाहिए ताकि अन्य बिल्लियों उसे परेशान न करें या वह यातायात दुर्घटना में चोट पहुंचने का खतरा नहीं है।
  • निदान की गई बिल्ली का बच्चा मोतियाबिंद चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    बिल्ली के आँखों की जांच करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें बिल्ली की आंखों को देखकर पशुचिकित्सक पूरी तरह से जांच करवाएंगे। आप एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए अपनी आँखों को खड़ा करके देख सकते हैं। यह जांच करेगा कि आँखें एक समान आकार हैं और अगर आपके आँख के दबाव में वृद्धि हुई है (ग्लकोकामा का संकेत)।
  • पशुचिकित्सा भी आपकी बिल्ली (जैसे प्यास, वजन और व्यवहार में परिवर्तन) के किसी भी परिवर्तन का एक नैदानिक ​​इतिहास बना देगा। इससे अन्य बीमारियों को बाहर करने में मदद मिलेगी जो दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे मधुमेह
  • निदान की गई बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 9
    3
    देखें कि क्या आपकी बिल्ली में लाल आँख है पशुचिकित्सा ने एक आंख का ढांचा लगाया, जो एक प्रकाश के साथ लेंस है जो बिल्ली की आंखों की जांच करता है। आप प्रत्येक आँख में खड़े होकर गहन प्रोजेक्ट तैयार करेंगे कि यह देखने के लिए कि क्या `लाल आँख` उपस्थिति है। `लाल आंख` का प्रभाव आपके प्रतिबिंब के समान होता है, जब आप फ्लैश के साथ एक तस्वीर लेते हैं और यह रेटिना में दिखाई देता है।
  • यदि आपकी बिल्ली में `लाल आँख` है, तो इसका मतलब है कि प्रकाश लेंस के माध्यम से पार हो गया है और मोतियाबिंदों को इसे ब्लॉक नहीं किया जाता है। यह संभव है कि एक और बीमारी आपके बिल्ली को प्रभावित करती है
  • निदान वाली बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 10 की छवि
    4
    देखें कि क्या आपके बिल्ली के रेटिना पर छाया है पशुचिकित्सा भी एक नेत्रशोथ का उपयोग करने के लिए यह देखने के लिए कि बिल्ली की रेटिना पर छाया है यदि आपके पालतू जानवर के मोतियाबिंद हैं, तो यह लेंस से गुज़रने से रोशनी को रोका जा सकेगा। यह छाया का प्रोजेक्ट करेगा वृद्धावस्था के कारण मोतियाबिंद और एक अपारदर्शी लेंस के बीच अंतर करने के लिए परीक्षण का उपयोग किया जाता है।
  • बुढ़ापे के कारण एक अपारदर्शी लेंस अभी भी थोड़ा सा प्रकाश देता है, मोतियाबिंद के विपरीत जो बिल्ली को अंधा कर सकती है।
  • निदान की गई बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 11
    5
    पशुचिकित्सा के उपचार की सिफारिशों का पालन करें यदि आपकी बिल्ली युवा है या मोतियाबिंद बहुत हल्का है, तो पशुचिकित्सक यह देखने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता कि क्या यह अपने आप में सुधार है या नहीं। यदि मोतियाबिंद बिल्ली की दृष्टि को प्रभावित करने के लिए शुरू होता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप शल्य चिकित्सा को हटाने के लिए एक विशेष नेत्र रोग विशेषज्ञ का परामर्श करें, हालांकि यह महंगा हो सकता है या हो सकता है कि विशेषज्ञ मोतियाबिंद (फाकोमोसिफिकेशन) को हटाने के लिए अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली मोतियाबिंद के अलावा किसी अन्य बीमारी से प्रभावित होती है, तो पशु चिकित्सक अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे मधुमेह) के लिए इलाज शुरू करने से पहले किसी भी अंतर्निहित आंख की सूजन का इलाज करेगा।
  • Video: The Great Gildersleeve: Iron Reindeer / Christmas Gift for McGee / Leroy's Big Dog

    निदान की गई बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने बिल्ली के दर्द का इलाज करने की संभावना पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली में मोतियाबिंद है, तो आपको कुछ परेशानी हो सकती है विरोधी भड़काऊ नेत्र बूँदें देने की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें इसके अलावा, पोषक तत्वों की कमी के कारण मोतियाबिंद विकसित होने पर, पोषक तत्वों की खुराक देने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यदि मोतियाबिंद का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे अंधापन और दर्द का कारण बन सकते हैं। इस बिंदु पर आंख को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दुर्भाग्य से, आपके बिल्ली में मोतियाबिंद को रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते।
    • यदि आपकी बिल्ली मोतियाबिंद का पता लगाती है, तो उसे नियमित रूप से आँखों की परीक्षा के लिए पशुचिकित्सा में ले लीजिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com