ekterya.com

किसी कुत्ते की देखभाल करने का तरीका जिसे गलत तरीके से लिया गया है

क्या आपने अपने घर में एक आवारा कुत्ते ले लिया है या एक ऐसे कुत्ते को अपनाया है जिसके मालिक ने उसे मिटवाया और उसे छोड़ दिया? परित्यक्त कुत्तों की शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं हैं। थोड़ा प्यार, थोड़ा सा साबुन और एक अच्छा पशुचिकित्सा के साथ, आपका कुत्ते एक खुश और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करना शुरू कर देगा। या क्या आपने एक कुत्ते को अपने मालिक द्वारा गलत किया है देखा है? यदि हां, तो आपको स्थिति का आकलन करना पड़ता है और फिर निर्णय लेना है कि आपको उस व्यक्ति का सामना करना चाहिए या उसे संबंधित अधिकारियों के पास रिपोर्ट करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
मालिक को ढूंढने का प्रयास करें अगर आपको प्लेटों के बिना किसी आवारा कुत्ते का पता चलता है, तो इसे माइक्रोचिप की उपस्थिति के लिए स्कैन करने के लिए पशुचिकित्सा या आश्रय में ले जाना चाहिए। ये चिप्स कुत्तों को पंजीकृत करते हैं यदि वे अपने घरों से निकल जाते हैं, खो जाते हैं या छोड़ दिए जाते हैं कुछ आवारा कुत्तों को गलती से अपने मालिकों से अलग कर दिया गया है या वे खो गए हैं और वास्तव में उनके पालतू जानवरों से बहुत प्यार करते हैं। इन मामलों में, अपने मालिक के साथ पालतू जानवरों को पुन: संयोजन करना निश्चित रूप से सही है, चाहे कितना भी आप कुत्ते के शौकीन हो गए हों
  • यह भी पता चला है कि कुत्ते की एक चिप है, लेकिन मालिक जानबूझकर इसे छोड़ दिया चिप के माध्यम से मालिक की पहचान करने से अधिकारियों को दुरुपयोग के लिए उसे संसाधित करने में मदद मिल सकती है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 2 शीर्षक
    2
    पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो। यदि आप किसी आवारा कुत्ते का स्वागत करते हैं, तो इसे जल्द से जल्द पशु चिकित्सक के पास ले जाना सुनिश्चित करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नए कुत्ते साथी के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी दी जाए। आपका पशुचिकित्सक एक ऐसे कुत्ते के बीच अंतर करने में सक्षम होगा जो हाल ही में गंदे हो गया है और जो कि बहुत गंदे बनने के मुद्दे पर उपेक्षित किया गया है। आपका पशुचिकित्सा भी यह निर्धारित कर सकता है कि क्या कुत्ते जानवर क्रूरता, शारीरिक शोषण या अत्यधिक उपेक्षा का शिकार है या नहीं।
  • पशु चिकित्सक बीमार स्वास्थ्य के किसी भी संकेत है कि जानवर की खराब हालत समझा सकता है के लिए दिखेगा, साथ ही कटौती या घाव का मूल्यांकन और उपचार के बारे में सलाह के रूप में इन समस्याओं को ठीक करने की जरूरत है।
  • यदि आप किसी आश्रय में कुत्ते को प्राप्त करते हैं, तो आप अपने कई प्रश्न पूछ सकते हैं। उनके पास कुत्ते के मूल मालिकों के रिकॉर्ड हो सकते हैं
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने आप को रेबीज से बचाने के लिए उपाय करें यहां तक ​​कि अगर आपके लिए जो कुत्ते की देखभाल कर रहे हैं, तो जब आप इसका स्वागत करते हैं तो पागल नहीं दिखता, आपको रेबीज हो सकता है और कई दिनों के बाद लक्षण दिखाना शुरू हो सकता है। यह सुनिश्चित करने का कोई रास्ता नहीं है कि एक कुत्ता अपने मस्तिष्क की बायोप्सी के मुकाबले पागल है या नहीं, जिसके लिए जानवर की मृत्यु या बलिदान की प्रतीक्षा की आवश्यकता है।
  • किसी कुत्ते को स्वीकार करने की कोशिश न करें जो आक्रामक हो या अजीब तरह से काम करता हो। उसके साथ निपटने के लिए जानवरों के नियंत्रण को बुलाओ।
  • यदि आप जानवरों की देखभाल करने के लिए निर्धारित हैं, तो रेबीज के प्रति एंटीबॉडी की उपस्थिति के लिए रक्त परीक्षण करने के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। यह परीक्षण सही रेबीज और रेबीज वैक्सीन के बीच अंतर नहीं करेगा, लेकिन यदि परिणाम नकारात्मक है, तो आपको पता चल जाएगा कि कुत्ते को संक्रमित नहीं किया गया है या टीका लगाया गया है।
  • ध्यान रखें कि एक नेगलेक्ट डॉग चरण 4 के लिए देखभाल
    4
    सुनिश्चित करें कि आप उचित टीकाकरण प्राप्त करें अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एनिमल हॉस्पिटल के ऑपरेटिव ग्रुप ने कैनाइन परर्वोविरस, डिस्टेंपर, कैनेन हेपेटाइटिस और रेबीज को मुख्य टीके के रूप में माना है। प्रत्येक देश में वैक्सीन की एक समान सूची है "मुख्य" कि आप अपने कुत्ते को प्रशासित करना चाहिए। अपने पशुचिकित्सा से अनिवार्य और गैर अनिवार्य टीके के बारे में पूछें, जिन पर आपको विचार करना चाहिए।
  • रेबीज के खिलाफ टीके प्राप्त करें अकेले अमेरिका में हर साल कैनाइन रेबीज के मामले UU। वे दुर्लभ होते हैं, लेकिन यह केवल तभी होता है जब पशु पागल हो जाते हैं और आप काटते हैं।
  • अगर आपके पास पहले से कुत्ता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपनाए गए एक व्यक्ति के संपर्क में नहीं है, जब तक कि आवारा कुत्ते को टीका नहीं दिया गया और इसका व्यवहार स्थिर हो।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी भी भावनात्मक या व्यवहारिक समस्याओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें, जो आपके नए कुत्ते का हो सकता है। भावनात्मक दर्द अक्सर एक पशुचिकित्सा के लिए स्पष्ट है जो कि दुर्व्यवहार पशुओं से निपटने का अनुभव है। अपने कुत्ते के पिछले मालिक उसे डर है, तो उसे मज़ाक उड़ाया है, उसे अलग-थलग, उसे उपेक्षित या दबाया उसे बहुत ज्यादा, एक पशु चिकित्सक आप संकेतों की पहचान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक अस्वीकृत कुत्ता ध्यान देने के इच्छुक हो सकता है या अत्यधिक स्वतंत्र हो सकता है
  • विधि 2
    पस्त कुत्ते को साफ करें

    देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 6 के शीर्षक
    1
    कुत्ते को पेशेवर रूप से तैयार करने पर विचार करें कुछ पिटाई वाले कुत्तों को केवल स्नान और हल्के ढंग से ब्रश करने की ज़रूरत होती है, लेकिन कई पिशाचदार कुत्तों को गंभीरता से गड़बड़ी करनी पड़ती है। इसे अक्सर ट्रिम करने के लिए अवसाद की आवश्यकता होती है इसका कारण यह है कि ये टेंगल्स त्वचा से बहुत जुड़ा हुआ हैं क्योंकि कुत्ते को उन्हें निकालने के लिए यह दर्दनाक है। इसके अलावा, कुत्ते को बहुत अधिक रहना पड़ता है या आप गलती से त्वचा काट सकते हैं।
    • अपने पशुचिकित्सा से बात करें अगर कुत्ते ने फर लगा दिया है और इसे हल करने के लिए इसे शांत करना आवश्यक है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 7
    2
    कोई परजीवी निकालें यदि कुत्ते घबराहट या थोड़ा आक्रामक है, तो उसे एक थूथन ले आओ। उसके बाद, किसी भी परजीवी को निकालने के लिए ब्रश या कंघी कुत्ते, अधिमानतः बाहर। यदि पशुचिकित्सा ने आपको स्थानीय उपचार दिया है, तो कम से कम 48 घंटों तक कुत्ते को स्नान न करें। किसी भी अन्य निर्देशों का पालन करें कि आपके पशुचिकित्सा ने आप को fleas और कीड़े का मुकाबला करने के लिए दिया है
  • टिक्स को खत्म करने के लिए, निम्नलिखित को इकट्ठा करते हैं: एथिल अल्कोहल, चिमटी और कागज तौलिया। कुत्ते को महसूस करो, टिक्कों पर शराब रगड़ें और फिर चिमटी के साथ उन्हें निकालना शुरू करें सुनिश्चित करें कि आप टिक के पूरे सिर को भी हटा दें, क्योंकि अन्यथा, यह अभी भी जीवित रह सकता है। यदि आप उसे चोट पहुँचाते हैं, तो कुत्ते कर्कश हो सकते हैं या उसे झुकाव कर सकते हैं, इसलिए उसे धीरे से बात करके और उसे लाचार करके शांत कर दें।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 8 नामक छवि
    3
    अपने कुत्ते के दांतों पर नज़र डालें कुत्तों के मुंह में शक्तिशाली जीवाणु होते हैं, लेकिन, अपने कुत्ते या आपकी पिछली आवास की स्थिति के आधार पर, आपको अपने दांतों को साफ करना पड़ सकता है सामान्य तौर पर, पशु चिकित्सकों का सुझाव है कि कुत्तों को साप्ताहिक घर पर साफ किया जाए कुत्तों को समय-समय पर पेशेवर सफाई से भी फायदा हो सकता है। आवृत्ति जिसके साथ आपके कुत्ते को इस प्रकार की सफाई मिलनी चाहिए, वह खुद पर निर्भर करता है। अपने पशुचिकित्सा से पूछें जो उसने सुझाया था
  • पालतू जानवरों के लिए कुत्तों और टूथपेस्ट्स के लिए टूथब्रश बेचते हैं जो उन्हें अच्छे स्वाद देते हैं अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करने के लिए, इसे पकड़ो (सर्वोत्तम आपके पैरों के बीच है) अपने बाएं हाथ से अपना सिर पकड़ो और अपने बाएं हाथ से अपना मुंह खोलें फिर, अपने दाहिने हाथ से एक परिपत्र गति से ब्रश करें उसे बाद में एक इलाज दें लंबे समय में, आप घर पर अपने दंत नियुक्तियों की सराहना करना सीखेंगे।
  • विधि 3
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ

    देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 9 नामक छवि



    1
    इसे फ़ीड एक पस्त कुत्ता लगभग हमेशा भूख लगी है यदि आप कुत्ते को मिलते हैं, तो इसे पीने के लिए पानी की पेशकश करें, और यदि यह बहुत पतली या गड़बड़ी है, तो उसे थोड़ी मात्रा में भोजन प्रदान करें उबला हुआ सफेद चावल जैसे नरम, कुछ चुनें। उन्हें खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है जब उसे एक पूर्ण या बहुत स्वादिष्ट भोजन देने पर उसके पेट में बीमार पड़ सकता है अल्पावधि में, थोड़ा और अक्सर भोजन करें, जैसा कि पूरे दिन 4 से 6 छोटे भोजन के बीच अंतर होता है। यह आपके पेट को खाने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देता है
    • एक गड़बड़ी या पतली कुत्ते को मजबूत करने की आवश्यकता है, लेकिन अगले हफ्तों और महीनों में धीरे-धीरे इसे करें एक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन के साथ दिन में 2 से 4 भोजन देने का प्रयास करें खाद्य पदार्थ है कि उच्च अनाज कर रहे हैं (अगर इन लेबल पर पहले सूचीबद्ध), क्योंकि वे पचाने के लिए है क्योंकि यह पेट है, जो पेट खराब होने की संभावना है में ferments कठिन हैं से बचें।
    • एक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन चुनें जो आपकी उम्र के लिए उपयुक्त है (युवा कुत्ते के लिए पिल्ला भोजन, वयस्क कुत्ते के लिए वयस्क भोजन) लेबल को देखो और एक खाना चुनें जहां वास्तविक मांस मुख्य तत्व होते हैं (मांस भोजन के विपरीत, जो अंगों और विसरा से संसाधित होता है)।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने कुत्ते को सोने के लिए एक जगह दो। शांत कोने में एक नरम कंबल प्रदान करें और अकेले जानवर को अकेला छोड़ दें। कुत्ते को केवल एक कमरे में ही सीमित करना बेहतर होता है, जिससे यह दबदबा न हो। एक बिस्तर प्रदान करें और इसकी प्रशंसा करें जब आप इसका इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए यह महसूस करेंगे कि यह आपकी जगह है।
  • कुत्ते को केवल एक कमरे में ही सीमित करना बेहतर होता है, जिससे यह दबदबा न हो। एक बिस्तर प्रदान करें और इसकी प्रशंसा करें जब आप इसका इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए यह महसूस करेंगे कि यह आपकी जगह है। इस स्तर पर, आपको नहीं पता होगा कि क्या आपको अपने आप को राहत देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है या नहीं, इस स्थिति में अगर दरवाजे के पास शोषक पैड लगाया जाए।
  • जब कुत्ते जागते हैं, उसे खुद को राहत देने के लिए यार्ड के बाहर जाने का अवसर दें इसी तरह, खाने के तुरंत बाद और लगभग आधे घंटे बाद इसे हटा दें क्योंकि पेट में भोजन आंतों को काम करने के लिए उत्तेजित करता है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 11
    3
    अपने कुत्ते की जरूरतों पर विचार करें एक आवारा कुत्ते को खुद को राहत देने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है। उसे घर के अंदर करने के लिए उसे दंडित न करें क्योंकि यह जानवर के तंत्रिका स्वभाव को नुकसान पहुंचा सकता है। कुत्ते की आदतें देखें और इसे हर निश्चित घंटों में ले जाएं, उसे सूंघने के लिए पर्याप्त समय दें, क्षेत्र से परिचित हों और खुद को राहत दें
  • विधि 4
    आपके कुत्ते की जरूरतों को भावुक समर्थन प्रदान करें

    देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 12
    1
    जितनी जल्दी हो सके एक दैनिक दिनचर्या की स्थापना करें। कुत्तों को दिनचर्या की सराहना होती है और उन्हें सुरक्षित महसूस करने में मदद करता है अपने कुत्ते के साथ एक नियमित रूप से स्थापित करने के लिए काम तुरंत। उसे एक ही समय में भोजन करें, उसे खुद को राहत देने के लिए बाहर जाना चाहिए और उसे हर दिन एक अनुमान वाला घंटे पर टहलने के लिए बाहर ले जाना चाहिए। यह एक नमूना शेड्यूल है जो आपकी मदद कर सकता है:
    • 7:00 बजे: जागने और कुत्ते को बाहर निकालने के लिए
    • 8:00 बजे: कुत्ते के नाश्ते को दे दो
    • 8:30 पूर्वाह्न: कुत्ते को बाहर जाने दो
    • 1:00 पीएम: कुत्ते को बाहर जाने दें
    • 5:00 पीएम: कुत्ते को बाहर जाने दें
    • 7:00 पीएम: कुत्ते के खाने को दें
    • 7:30 पीएम: चलने के लिए कुत्ते को ले जाओ
    • 9:00 अपराह्न: कुत्ते को बाहर जाने दो
    • 10:00 पीएम: सोने का समय
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 13
    2
    अपने नए कुत्ते को थोड़ा प्यार दो। एक कुत्ता जिसे छोड़ दिया गया है उसे प्यार और जिम्मेदार झुंड की जरूरत है। उन्हें प्यार महसूस करें और उसे बताएं कि आप अपने भविष्य की आवश्यकताओं की देखभाल करेंगे कुत्ते को प्यार करने का यह मतलब नहीं है कि वह वह क्या करना चाहता है, उसे मुफ़्त में लाता है। वास्तव में, आप किसी को चार्ज करने की सुरक्षा की सराहना करेंगे और एक प्रकार का ओरिएंटेशन देते हुए अच्छी तरह से विकसित होंगे।
  • अपने कुत्ते को नियमित रूप से पालतू करें इसे ध्यान से करें कई पस्त कुत्तों को पटाखा होने से डर होगा यदि वे शारीरिक शोषण के शिकार हुए हैं तो वे भी हिंसक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। जब तक आप अपने कुत्ते के स्वभाव को समझ न लें, कोमल और बहुत सावधान रहें, लेकिन हर दिन इसे पालतू करना सुनिश्चित करें। अपने कुत्ते के साथ शारीरिक संपर्क करके, आप अपने आप पर भरोसा करना सीखेंगे और आपको इस संपर्क से शान्ति मिलेगी।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 14
    3
    अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं। याद रखें कि कुत्तों को स्वभाव से मिलनसार प्राणी और खेलना पसंद है। खेल जानवरों के साथ लिंक बनाने का एक शानदार तरीका है और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता करता है। खेल भी आपकी उपस्थिति में व्यवहार करने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने का एक शानदार तरीका है। विभिन्न प्रकार के खिलौने चुनें, जैसे कि टेनिस गेंदें, खिलौने खींचें, चीख़ी खिलौने और फ़्रिस्बी। कुत्ते को बाहर ले जाओ और इन खिलौनों के साथ चलें।
  • एक उपेक्षित कुत्ता चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: किसान नीलगाय और जंगली जानवरों को ऐसे रखे खेतों से दूर | खेत से रोजड़ा कैसे भगाये

    कुत्ता प्रशिक्षण के बारे में जानें और इनाम-आधारित विधियों का उपयोग करें एक बार आपके कुत्ते ने स्वास्थ्य प्राप्त कर लिया है, तो आप इसे बुनियादी आज्ञाकारिता के लिए प्रशिक्षित करना शुरू कर सकते हैं। अगर कुत्ते को प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो धैर्य रखें और उसे गलत या अनहोनी होने के लिए कभी सज़ा न दें। उनकी जरूरतों को पूरा करने के मामले में दुर्घटनाओं को अनदेखा करें और, दूसरी ओर, चीजों को अच्छी तरह से करते हुए उनकी प्रशंसा करें कुछ सरल तरीके से उसे शुरुआती आज्ञाओं को पढ़कर सरल बनाएं "बैठ जाओ"।
  • क्लिकर प्रशिक्षण को आज़माएं इस प्रकार के प्रशिक्षण में, आप उसे एक क्लिक देने का एक रास्ता खोजने का अवसर देकर उसे पालतू बनाने का सशक्त बना सकते हैं और इसलिए, एक पुरस्कार प्राप्त करें पालतू जानवरों को यह पता चलता है कि यह कैसे काम करता है, वे पसंद कर सकते हैं "खेल" इनाम से ऊपर आने के लिए अपने कुत्ते को बताएं और क्लिक करें बार-बार ऐसा करो फिर, बस क्लिक करके देखें और देखें कि क्या कुत्ता आ रहा है।
  • विधि 5
    एक अपमानजनक स्वामी को पता लगाएं

    देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 16
    1
    स्थिति का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें यदि आपको संदेह है कि कोई मालिक अपने कुत्ते को बुरा व्यवहार कर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी करने का प्रयास करने से पहले स्थिति को समझते हैं। संकेत है कि कुत्ते का दुरुपयोग किया जा रहा है के लिए देखो दुरुपयोग के कुछ स्पष्ट संकेत हैं कि आपको ध्यान देना चाहिए:
    • उसके पास सोने की जगह नहीं है
    • आपका हार बहुत तंग है
    • यह तैयार नहीं है
    • उसे खुजली के लक्षण हैं (उसके बाल गायब हैं, उसका शरीर घावों से ढंका हुआ है)।
    • यह भुखमरी के लक्षण दिखाता है
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 17
    2
    व्यक्ति को पता लगाएं अगर आपको लगता है कि वह अपने कुत्ते को दुर्व्यवहार कर सकता है। जब कोई आपको संदेह करता है कि वह अपने कुत्ते को दुर्व्यवहार कर रहा है या उस स्थिति से भी बदतर हो सकता है, तो उस पर बातचीत करना महत्वपूर्ण है। आप उस व्यक्ति को अपमानित कर सकते हैं या इससे भी बदतर, वह व्यक्ति अपने कुत्ते के साथ अपने आक्रामकता का प्रतिशोध कर सकता है विषय को एक आरामदायक बातचीत में लाएं और दुर्व्यवहार के व्यक्ति पर दोषारोपण न करें। जैसे कुछ कहो "मैंने देखा है कि आपका कुत्ता बहुत समय बाहर खर्च करता है" या सवाल "आपका कुत्ता कैसे कर रहा है? यह एक अच्छा कुत्ता है"। अपमानजनक व्यक्ति को मत डालें
  • शीघ्र निष्कर्ष निकालने से पहले अपनी स्थिति को समझने की कोशिश करें गरीबी से होने वाले कुत्ते की खराब देखभाल उस द्वेष से अलग होती है जो कि द्वेष से उत्पन्न होती है।
  • कुत्ते को मदद करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें आप एक हाथ की पेशकश कर सकते हैं आप कुत्ते को टहलने या उसके साथ खेल सकते हैं जब मालिक वहां नहीं है। या आपको अधिकारियों से संपर्क करना पड़ सकता है
  • एक उपेक्षित कुत्ता चरण 18 के लिए शीर्षक वाली छवि

    Video: मुर्गी के अंडे में लड़के ने डाला अपना स्पर्म, फिर अंडे से जो निकला वो किसी ने सोचा भी नहीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com