ekterya.com

नवजात पिल्लों की देखभाल कैसे करें

घर पर नवजात पिल्लों को लेकर रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि आप दोनों मां और पिल्लों की अच्छी देखभाल करें। अच्छी गुणवत्ता की देखभाल यह सुनिश्चित करेगी कि मां और उसके संतान स्वस्थ रहें और सुरक्षित महसूस करें। इस अनुच्छेद में उल्लिखित विधियां आपको पिल्लों के आने के लिए अपने कुत्ते और अपने घर को तैयार करने में मदद करेगा, साथ ही उन्हें उचित देखभाल प्रदान करने में भी मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
डिलीवरी बॉक्स तैयार करें

न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक बॉक्स प्राप्त करें जो आपके कुत्ते के लिए आराम से आकार में है एक बिरिंग बॉक्स एक है जिसमें कुत्ता जन्म देता है। आपको पिल्ले गर्म रखने और उन्हें कुचल होने से बचा जाना चाहिए, क्योंकि मां को उन पर झूठ है।
  • बॉक्स में 4 पक्ष और आधार होना चाहिए। लंबाई और चौड़ाई के लिए विकल्प चुनें जो कुत्ते को सिर और पैरों के साथ लेटने की अनुमति देता है। बॉक्स की चौड़ाई में इसकी ऊंचाई का एक और अधिक आधा जुड़ें, जो पिल्लों के लिए एक स्थान बना देगा।
  • सुनिश्चित करें कि पक्ष काफी ऊंचे हैं ताकि पिल्ले अंदर रहें, लेकिन मां बिना कठिनाई के बिना कूद सकती है।
  • आप अधिकतर पालतू स्टोरों में डिलीवरी बॉक्स खरीद सकते हैं। आप कार्डबोर्ड बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं या एग्लोमेरेेट या प्लाईवुड के साथ एक बना सकते हैं। एक टेलीविजन या अन्य उपकरण की तरह दो बड़े, कठोर बक्से प्राप्त करें प्रत्येक के एक छोर को काटें और एक बड़ा बॉक्स बनाने के लिए उनसे जुड़ें।
  • न्यूबेस पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पिल्लों के लिए एक जगह बनाओ पिल्लों को बॉक्स में एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होगी जहां मां उन पर झूठ नहीं लगा सकती (जो उन्हें दम कर सकती थी)। बॉक्स की अतिरिक्त चौड़ाई को चिह्नित करें और बॉक्स के आधार से लगभग 10 या 15 सेंटीमीटर (4 या 6 इंच) बढ़ते हुए एक मजबूत लकड़ी की रेल रखो।
  • एक झाड़ू के संभाल इस उद्देश्य की सेवा कर सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब पिल्ले दो हफ़्ते से अधिक पुराने होते हैं और अधिक स्थानांतरित होते हैं।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यह डिलीवरी बॉक्स के फर्श को कवर करता है। कई समाचार पत्रों और कुछ मोटी तौलिये के साथ फर्श को कवर करें। आप पालतू जानवरों के लिए विशेष बिस्तर (वेटेड ब्रांड) का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसमें पॉलिएस्टर ऊन होते हैं जो कुत्ते और पिल्लों से नमी को अवशोषित करते हैं।
  • न्यूज़न पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उस इलाके में एक गर्म कालीन रखें जहां पिल्ले होंगे। Puppies क्षेत्र बनाने के बाद, समाचार पत्र के तहत एक गर्म कालीन रखें। पिल्ले पैदा होने के बाद, इस कालीन को एक कम स्तर पर रोएं। इससे पिल्ले गर्म रहेंगे जब वे अपनी मां से दूर रहें।
  • इस कालीन का एक विकल्प गर्मी दीपक है, जो एक गर्म स्थान प्रदान करने के लिए बॉक्स के एक कोने की ओर एक कोण पर रखा गया है। हालांकि, यह डिवाइस एक सूखी गर्मी प्रदान करता है, जो कि पिल्ला की त्वचा को सूख सकता है। यदि इसका प्रयोग करना जरूरी है, तो पिल्ले को नियमित रूप से स्केल या लाल रंग की त्वचा के लिए जांचना सुनिश्चित करें। यदि आप इन संकेतों को देखते हैं, तो दीपक हटा दें।
  • अस्थायी गर्मी प्रदान करने के लिए एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी की एक बोतल का उपयोग करें।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्पिस चरण 5
    5
    बॉक्स खोलने के लिए एक कवर प्रदान करता है श्रम के दौरान, कुत्ते को यह महसूस करना हो सकता है कि वह एक गुफा में है। इससे उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी, जो श्रम की सुविधा भी देगा। बॉक्स के एक हिस्से के ऊपर एक बड़ा तौलिया या कंबल रखें, इसे थोड़ा सा कवर करने के लिए
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    एक शांत कमरे में बॉक्स रखें जन्म देने के दौरान कुतिया को परेशान नहीं करना चाहिए, इसलिए एक शांत कमरे चुनें जहां आप जन्म बॉक्स रख सकते हैं।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस चरण 7

    Video: अपने पप्पी की देखभाल कैसे करें!!

    7
    बॉक्स के पास भोजन और पानी रखें। अपने कुत्ते को भोजन और पानी तक पहुंचने के लिए आसान बनाकर सुनिश्चित करें कि उन्हें उनके करीब रहने दें। आप अभी भी सामान्य स्थान पर भोजन और पानी रख सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करके कि आपका कुत्ते जानता है कि जन्म बॉक्स के पास भोजन होता है, इससे उस जगह पर आसानी से महसूस होता है।
  • भाग 2
    प्रसव के लिए सब कुछ तैयार करें

    नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने कुत्ते को जन्म बॉक्स का पता लगाने दें। पिल्ले पैदा होने से कम से कम दो सप्ताह पहले, कुत्ते को जन्म बॉक्स का पता लगाने दें। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक शांत स्थान पर रखें जन्म से पहले समय के दौरान वह शांत स्थान पर घोंसला करना चाहती है।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    अपने कुत्ते के पसंदीदा स्नैक्स को बॉक्स में रखें। अपने कुत्ते को बॉक्स में इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए, इसमें नियमित रूप से सैंडविच रखें। इस तरह, वह उसे अच्छी चीजों के साथ एक शांत स्थान के रूप में संबोधित करेंगे।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने कुत्ते को जन्म देने के लिए जगह चुनने की अनुमति दें। यदि आप जन्म बॉक्स में जन्म देने के लिए नहीं चुनते हैं तो चिंता न करें। यह एक जगह चुनने के लिए जिम्मेदार होगा जहां आप शांत महसूस करते हैं, सोफे के पीछे या बिस्तर के नीचे। जब तक आप अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाते हैं, तब तक अकेला छोड़ दें।
  • यदि आप इसे स्थानांतरित करने की कोशिश करते हैं, तो आप पर जोर दिया जा सकता है। यह श्रम को देरी या बंद कर सकता है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    हाथ में एक टॉर्च लें यदि कुतिया बिस्तर के नीचे या सोफे के पीछे जन्म देने का चयन करता है, तो यह एक टॉर्च होनी उपयोगी हो सकता है इस तरह, आप इसे बिना किसी समस्या के देखते हैं।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए स्टेपल 12
    5
    पशु चिकित्सक के हाथ में है अपने फोन पर या अपने रेफ्रिजरेटर में पशुचिकित्सा की संख्या रखें यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आप उस नंबर पर तुरंत पहुंच चाहेंगे।
  • अपने पशु चिकित्सक से अपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें, अगर वह रात में जन्म देती है
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्पिस के लिए नाम से चित्र चरण 13
    6
    किसी वयस्क से पूछें जन्म की निगरानी करें प्रसव के दौरान कोई भी समस्या नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति को कुत्ते की तरफ से रहना चाहिए। व्यक्ति को कुतिया से बहुत परिचित होना चाहिए। यह लोगों तक पहुंच को सीमित करता है और कुत्ते को जन्म देने के लिए कमरे छोड़ देता है। यह कुत्ते को परेशान और विचलित कर सकता है, जिससे वह अपने श्रम को स्थगित कर सकती है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्पिस के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 14
    7
    जन्म को देखने के लिए आगंतुकों को नहीं लाएं। अपने कुत्ते को श्रम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। घटना को देखने के लिए अपने पड़ोसियों, बच्चों या अन्य मित्रों को आमंत्रित न करें। यह कुत्ते को विचलित और पीड़ा देगा, जो उसके श्रम को देरी कर सकती है।
  • भाग 3
    डिलीवरी के पहले दिन के दौरान देखभाल प्रदान करें

    कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    पिल्ला के नाल काट मत करो रक्त वाहिकाओं के लोचदार दीवारों से पहले इसे कटाई करने से पिल्चर को खून बहना पड़ सकता है। प्लेसेंटा बरकरार छोड़ दें जल्द ही यह सूख जाएगा, यह अनुबंध करेगा और यह टूट जाएगा।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    पिल्ला की नाभि को मत छूएं पिल्ला के नाभि या नाल के स्टंप पर निस्संक्रामक लगाने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आप जन्म बॉक्स को ठीक तरह से साफ करते हैं, तो नाभि स्वस्थ रहना चाहिए।
  • केयर नवजात कुत्तों के लिए शीर्षक चरण 17
    3
    वितरण बॉक्स में तौलिए और समाचार पत्रों को बदलें शिशुओं के पैदा होने के बाद जन्म बॉक्स साफ रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको नर्सिंग कुतिया को बहुत परेशान न करने की भी सावधानी बरती रहनी चाहिए। जब मां खुद को राहत देने के लिए जाती है, तो गंदे तौलिये हटा दें और उन्हें नए लोगों के साथ बदलें। गंदी अखबारों को त्यागें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें प्रतिस्थापित करें।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    माता और पिल्ती पहले 4 या 5 दिनों के दौरान एक बंधन बनाएं। अपनी मां के साथ बंधन विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण बिना पिल्लों के जीवन के पहले दिन कुत्तों को केवल पहले दिनों के दौरान अकेले छोड़ दें।
  • पहले दिनों के दौरान पिल्लों के प्रबंधन को सीमित करें जब आप को बॉक्स को साफ करने की आवश्यकता होती है तो पिल्ले को हेरफेर करें, जो तीसरे दिन से होने चाहिए।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9

    Video: खरगोश बच्चों को कैसे पिलाती है दूध

    5
    सुनिश्चित करें कि पिल्ले पर्याप्त गर्म हैं पिल्ला के शरीर को महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें एक ठंडा पिल्ला स्पर्श करने के लिए ताजा महसूस होगा आप प्रतिक्रिया भी नहीं कर सकते हैं और बहुत शांत हो सकते हैं बहुत अधिक गर्मी वाला पिल्ला लाल कान और जीभ होगा, असामान्य रूप से बेचैनी महसूस करने के अलावा, जिसका मतलब है कि वह गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है।
  • नवजात पिल्ला का शरीर का तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस (94 से 99 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। यह तापमान दो वर्ष की उम्र में लगभग 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ जाएगा। हालांकि, आपको थर्मामीटर के साथ तापमान लेने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको संदेह या प्रश्न हैं तो अपने पशुचिकित्सा से जांच लें
  • यदि आप गर्मी दीपक का उपयोग करते हैं, तो स्केल या लाल त्वचा के लिए लगातार पिल्लों की जांच करना सुनिश्चित करें। यदि ऐसा होता है तो दीपक निकालें।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 20
    6
    परिवेश का तापमान समायोजित करता है नवजात पिल्ले अपने शरीर के तापमान को विनियमित नहीं कर सकते हैं और उन्हें ठंडा करने की संभावना है। यदि मां मौजूद नहीं है, तो आपको उन्हें गर्मी के एक स्रोत के साथ प्रदान करने की आवश्यकता होगी
  • कमरे के तापमान को उस बिंदु पर समायोजित करें जहां आप शॉर्ट्स और शर्ट पहनने में सहज महसूस करते हैं।
  • बॉक्स में अतिरिक्त गर्मी प्रदान करता है जहां पिल्ले बिस्तर के नीचे एक हीटिंग पैड रखकर स्थित होते हैं गर्मी को "निम्न" स्तर पर सेट करें ताकि आप तेज़ होने पर जोखिम न रखें। एक नवजात शिशु होने के नाते, यदि पिल्ला बहुत गर्म है, तो उसे जाने में सक्षम नहीं होगा।
  • Video: कब और कैसे दे बच्चे को शहद जो हो उसके लिए लाभकारी | Honey for your child

    नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 21
    7
    प्रतिदिन पिल्ले का वजन पहले 3 हफ्तों के लिए दैनिक प्रत्येक पिल्ला का वजन करने के लिए डाक स्केल का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई अच्छी तरह से है और वे पर्याप्त पोषण प्राप्त कर रहे हैं, प्रत्येक पिल्ला के वजन का रिकॉर्ड रखें। प्रत्येक पिल्ला वजन से पहले बड़े पैमाने पर पकवान कीटाणुरहित। इसे साफ करने के लिए घरेलू निस्संक्रामक का उपयोग करें और फिर इसे सूखें।
  • प्रतिदिन निरंतर वजन की जांच करें हालांकि, अगर एक पिल्ला 30 या 60 ग्राम (1 या 2 ऑउंस) को एक दिन में वृद्धि या नुकसान नहीं करता है, तो आतंक न करें। जब तक आप जीवंत रहते हैं और फ़ीड करते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें और अगले दिन फिर से खेलें। पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि पिल्ला अभी तक वजन नहीं बढ़ रहा है
  • नक्षत्र पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 22



    8
    सुनिश्चित करें कि आगंतुक हानिकारक रोगाणुओं को नहीं लेते हैं। जो लोग नए पिल्लों को देखने के लिए जाते हैं वे संक्रमण का कारण होने की संभावना रखते हैं। आपके जूते या आपके हाथ में बैक्टीरिया या वायरस ले सकते हैं
  • कमरे में प्रवेश करने से पहले अपने जूते को हटाने के लिए आगंतुकों से पूछें कि कुत्ते के साथ कुत्ते कब हैं
  • पिल्लों को छूने या उसे संभालने से पहले उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह से हाथ धोाने के लिए कहें ध्यान रखें कि आपको उस समय को सीमित करना चाहिए जब वे छुआ या छेड़छाड़ की जाए
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक 23 छवि 23
    9
    जानवरों को नहीं लाएं जो परिवार से संबंधित नहीं हैं अन्य जानवरों में बीमारियों और जीवाणु होते हैं जो खतरे में नवजात पिल्ले डाल सकते हैं। यहां तक ​​कि मां भी बीमारियों के लिए कमजोर हो सकती है, जो पिल्ले को और भी उजागर कर सकती है। जानवरों को रखें जो जन्म के पहले दो हफ्तों के दौरान आपके परिवार से दूर नहीं हैं।
  • भाग 4
    पिल्ले को चूसना सीखने में मदद करें

    केयर न्यूज़बेल पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 24
    1
    पिल्ले को मां के निप्पल को पकड़ने में मदद करें एक नवजात पिल्ला अंधा और बहरा है, और लगभग 10 दिनों की उम्र तक चलने में सक्षम नहीं है। वह अपनी मां के निप्पल और चूसने के लिए चारों ओर मोड़ लेता है कुछ पिल्लों को उसके बारे में जानने के लिए थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है
    • मदद करने के लिए, पहले अपने हाथ धोएं और सूखें। पिल्ला लिफ्ट और इसे एक निप्पल के सामने रखें पिल्ला अपने मुंह से परीक्षा आंदोलन कर सकता है, लेकिन अगर उसे निपल नहीं मिल रहा है, तो उसका सिर धीरे से निर्देशित करें ताकि उसका मुंह निप्पल पर पहुंच सके।
    • शायद आपको निप्पल से दूध की एक बूंद को निचोड़ने की ज़रूरत है पिल्ला उसे गंध देगा और उसे पकड़ने की कोशिश करेगी।
    • यदि पिल्ला अभी भी निप्पल पर नहीं झुकता है, तो उसकी अंगुली धीरे-धीरे उसके मुंह में कोने में थोड़ा सा लगाकर खोलें। फिर निप्पल पर अपना मुंह खोलें और उंगली निकाल दें। अब पिल्ला को दूध पिलाने शुरू कर देना चाहिए।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 25
    2
    पिल्लों के भोजन को देखें एक मानसिक ध्यान रखें जिसमें पिल्ले फ़ीड करते हैं, जिस पर निपल का उपयोग होता है पीछे की निपल नीचे की तुलना में अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। एक पिल्ला जो एक सामने निप्पल पर फ़ीड करता है, वह एक से कम दूध प्राप्त कर सकता है जो बाद में निप्पल पर होता है।
  • अगर किसी पिल्ला को वही दर पर वज़न नहीं मिलती है, तो उसे पीठ में स्थित एक निप्पल पर फ़ीड करने का प्रयास करें।
  • केयर नवजात पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 26
    3
    बोतल के भोजन के साथ स्तनपान का संयोजन न करें। जब एक माँ अपने पिल्ला को स्तनपान करती है, तो उसका शरीर दूध पैदा करता है। अगर दूध पिलाना कम हो जाता है, दूध उत्पादन भी होता है। अगर कम दूध उत्पादन होता है, तो एक जोखिम होता है कि मां के शरीर अपने बच्चों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए पर्याप्त उत्पादन बंद कर देगी।
  • बोतल के साथ फ़ीड पिल्लों केवल अगर यह बिल्कुल जरूरी है यह तब हो सकता है जब पिल्ला के पास अपने भाइयों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त शारीरिक शक्ति न हो। एक और कारण यह हो सकता है कि मां ने एक बड़ी कूड़े को जन्म दिया है और निपल्स की तुलना में अधिक पिल्ले हैं।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 27
    4
    मां की पहुंच के भीतर भोजन और पानी रखें मां अपने नवजात शिशुओं को छोड़ने के लिए अनिच्छुक होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि उसे भोजन और पानी की पहुंच है। कुछ बिट्स पहले 2 या 3 दिनों के दौरान बॉक्स से बाहर नहीं जाएंगे। उस मामले में, बॉक्स के अंदर भोजन और पानी की पेशकश करें।
  • पिल्ले खिलाने के दौरान माता का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 28
    5
    पिल्ले अपनी मां के भोजन की जांच करें। पिल्लों केवल 3 या 4 सप्ताह के लिए अपने पोषण प्राप्त करने के लिए अपनी मां के दूध पर निर्भर करेगा। इस अवधि के अंत तक, वे अपनी मां के भोजन की जांच करना शुरू कर सकते हैं, जो कि दूध देने वाली प्रक्रिया का हिस्सा है। इस युग में, अब उन्हें नवजात शिशु के रूप में नहीं माना जाता है
  • भाग 5
    एक अनाथ अनाथ पिल्ला की देखभाल करना

    केयर न्यूज़बेल पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 29
    1
    पिल्लों को 24 घंटे एक दिन का ख्याल रखने के लिए तैयार हो जाओ। अगर आपको एक पिल्ला अपने आप में उठाना है, तो कड़ी मेहनत करने और कार्य करने के लिए तैयार रहें, विशेष रूप से अपने जीवन के पहले 2 सप्ताह के दौरान। सबसे पहले, आपको स्थायी ध्यान की आवश्यकता होगी
    • आपको शायद पिल्लों की देखभाल करने के लिए काम पर अनुमति मांगने की आवश्यकता है, क्योंकि उन्हें पहले दो हफ्तों के दौरान निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • अपनी कुतिया खेलने से पहले इसे ध्यान में रखें। यदि आप अनाथ पीपियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, तो माँ को पुन: उत्पन्न न करें।
  • न्यूज़न पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 30
    2
    दूध के लिए एक विकल्प खरीदें यदि आपका पिल्ले अनाथ हैं, तो आपको उन्हें एक पर्याप्त दूध विकल्प देना होगा। आदर्श, मां के दूध के लिए प्रतिस्थापन प्राप्त करना है, जो पाउडर के रूप में आ सकता है और उबला हुआ पानी के साथ मिश्रित हो सकता है (बहुत ही एक बच्चे के फार्मूले के समान)।
  • आप एक पशुचिकित्सा के क्लिनिक या बड़े पालतू जानवरों के स्टोर में इन पूरक प्राप्त कर सकते हैं।
  • गाय के दूध, बकरी के दूध या मानव बच्चे के लिए फार्मूला का उपयोग न करें, चूंकि पिल्लों को खिलाने के लिए कोई भी पर्याप्त नहीं है।
  • जब आप कुतिया के दूध के सही विकल्प की तलाश कर रहे हों तो आप अस्थायी रूप से वाष्पीकृत दूध और उबला हुआ पानी का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। उबला हुआ पानी के एक हिस्से के साथ वाष्पीकृत दूध के 4 हिस्सों का उपयोग करें।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 31
    3
    हर 2 घंटे में नवजात पिल्ले फ़ीड करें पिल्ले को हर 2 घंटे में नर्स की ज़रूरत होती है, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें 12 बार भोजन करना पड़ता है।
  • दूध के विकल्प को तैयार करने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर 30 ग्राम पाउडर मिलाकर 105 मिलीलीटर उबला हुआ पानी)।
  • केयर के लिए नवजात पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 32
    4
    संकेत है कि पिल्ला भूख लगी है। एक भूखा पिल्ला शोर है वह चिल्लाएगा और विलाप करेगा, जो आम तौर पर उसकी मां के स्तनपान करने के लिए उसकी तरफ आकर्षित करेगा। अगर पिल्ला लिखता है और शिकायत करता है, और अगर वह लगभग 2 या 3 घंटे में नहीं खाया है, तो उसे भूख लगी है और आपको उसे खिलाने की ज़रूरत है।
  • आपकी नाभि का आकार आपको एक सुराग भी दे सकता है। चूंकि कुत्तों के शरीर में कम वसा होता है, जब उनका पेट खाली होता है, तो उनका पेट थोड़ा सपाट या धँसा होता है। यदि आपका पेट भरा हुआ है, तो यह बैरल की तरह दिखाई देगा।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीज स्टेप 33
    5
    एक बोतल और विशेष रूप से पिल्लों में उपयोग के लिए डिजाइन किए एक निपल का उपयोग करें पिल्लों के लिए डिजाइन किए निपल्स मनुष्यों की तुलना में नरम हैं आप उन्हें अपने पशुचिकित्सा के क्लिनिक और मुख्य पालतू स्टोर्स में खरीद सकते हैं।
  • आपातकाल के मामले में, आप पिल्ला को खिलाने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस विकल्प से बचना चाहिए, क्योंकि दूध के साथ बहुत हवा देने का खतरा होता है, जो आपके पेट को दर्द के कारण प्रफुल्लित कर सकता है।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 34
    6
    पिल्ला फ़ीड को संतुष्ट तक चलो। दूध विकल्प के कंटेनर पर दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए निर्धारित करें कि पिल्ला कितना देना है हालांकि, एक अच्छा नियम यह तब तक खिलाए जाने की अनुमति देने के लिए है जब तक यह अब भूखा न हो। जब यह भरा होता है, तब खाना बंद हो जाएगा।
  • सबसे अधिक संभावना है, पिल्ला सो जाएगा और फिर जब उसे भूख लगी है, या दो या तीन घंटे में खाने के लिए पूछें।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बीस के चरण 35
    7
    उसे खिलाने के बाद उसका चेहरा साफ करें जब पिल्ला ने भोजन पूरा कर लिया, तो गर्म पानी में भिगोने वाले कपास के साथ अपना चेहरा साफ़ करें यह सफाई की नकल की नकल करेगा, कुत्ते को पिल्ला करता है और त्वचा के संक्रमण का खतरा कम करता है।
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 36
    8
    सभी खिला उपकरण sterilizes उन सभी उपकरणों को धो लें जो आप पिल्लों को खिलाने के लिए उपयोग करते हैं और उन्हें पूरी तरह से बाँझते हैं। शिशु वस्तुओं या स्टीम स्टीरिलिज़र के लिए डिज़ाइन किया गया एक निस्संक्रामक तरल का उपयोग करें
  • आप पानी में उपकरण उबाल कर सकते हैं।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 37
    9
    प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में पिल्ला के पीछे को साफ करें नवजात शिशुओं को बिना पेशाब या पेशाब करना, लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। सामान्य तौर पर, कुत्ते, पेरियनल क्षेत्र (पूंछ के नीचे जहां गुदा है) को मारकर इस समारोह को निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार है। यह आम तौर पर पिल्ला खिलाया जाता है के बाद होता है
  • पिल्ला के पीछे को थोड़ा कपास के साथ साफ करें और प्रत्येक भोजन के पहले और बाद में गर्म पानी में डूबा। उसे मल मल और पेशाब जारी करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। साफ मल और मूत्र जो बाहर आते हैं
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 38
    10
    3 सप्ताह की उम्र में, कम बार भोजन करना शुरू करें जैसे कि पिल्ला बढ़ता है, पेट बड़ा हो जाएगा और अधिक भोजन जमा कर सकता है। तीसरे सप्ताह के लिए, यह लगभग हर 4 घंटे फ़ीड।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 39
    11
    सुनिश्चित करें कि पिल्ले पर्याप्त गर्म हैं अपने शरीर को महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें ठंड के साथ एक पिल्ला क्यू पर ताजा महसूस होगा आप प्रतिक्रिया भी नहीं कर सकते हैं और बहुत शांत हो सकते हैं बहुत अधिक गर्मी वाला पिल्ला लाल कान और जीभ होगा, असामान्य रूप से बेचैनी महसूस करने के अलावा, जिसका मतलब है कि वह गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है।
  • नवजात पिल्ला का शरीर का तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस (94 से 99 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। यह तापमान दो वर्ष की उम्र में लगभग 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ जाएगा। हालांकि, आपको थर्मामीटर के साथ तापमान लेने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको संदेह या प्रश्न हैं तो अपने पशुचिकित्सा से जांच लें
  • यदि आप गर्मी दीपक का उपयोग करते हैं, तो स्केल या लाल त्वचा के लिए लगातार पिल्लों की जांच करना सुनिश्चित करें। यदि ऐसा होता है तो दीपक निकालें।
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 40
    12
    परिवेश का तापमान समायोजित करता है नवजात पिल्ले अपने शरीर के तापमान को विनियमित नहीं कर सकते हैं और उन्हें ठंडा करने की संभावना है। यदि मां मौजूद नहीं है, तो आपको उन्हें गर्मी के एक स्रोत के साथ प्रदान करने की आवश्यकता होगी
  • कमरे के तापमान को उस बिंदु पर समायोजित करें जहां आप शॉर्ट्स और शर्ट पहनने में सहज महसूस करते हैं।
  • बॉक्स में अतिरिक्त गर्मी प्रदान करता है जहां पिल्ले बिस्तर के नीचे एक हीटिंग पैड रखकर स्थित होते हैं गर्मी को "निम्न" स्तर पर सेट करें ताकि आप तेज़ होने पर जोखिम न रखें। एक नवजात शिशु होने के नाते, यदि पिल्ला बहुत गर्म है, तो उसे जाने में सक्षम नहीं होगा।
  • भाग 6
    युवा पिल्लों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करें

    नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 41
    1
    पिल्ला को 2 सप्ताह की आयु में एक डिवर्मिंग उत्पाद दें। कुत्ते कीड़े और अन्य परजीवी जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, ले जा सकते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि जैसे ही वे काफी बूढ़े हो जाते हैं, तब तक आप उन्हें डिवर्मिंग दवा के साथ इलाज करते हैं। नवजात puppies के लिए सिफारिश की जाती है कोई भी deworming उत्पादों रहे हैं हालांकि, 2 सप्ताह की उम्र के बाद fendebazole (पानाकुर) पर्याप्त है।
    • पनाकूर एक तरल पदार्थ के रूप में आता है जो कि पिल्ला के मुंह में खाने या स्तनपान के बाद धीरे से इंजेक्ट किया जा सकता है। आपके पास प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए, खुराक प्रति दिन 2 मिलीलीटर मौखिक रूप से होगी तीन दिन के लिए दिन में एक बार दवा दे।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस स्टेप 42
    2
    उसे पिल्का उपचार देने से पहले पिल्ला 6 सप्ताह की उम्र तक प्रतीक्षा करें। पिले के खिलाफ उपचार कभी भी एक नवजात पिल्ला पर लागू नहीं किया जाना चाहिए इस उपचार के अधिकांश उत्पाद अपने उपयोग के लिए न्यूनतम वजन और उम्र की सिफारिश करते हैं, और वर्तमान में नवजात शिशुओं के लिए कोई उपयुक्त उत्पाद नहीं है।
  • कुत्ते की उम्र कम से कम 6 सप्ताह पुरानी होनी चाहिए इससे पहले कि आप उन्हें सेलेमेक्टिन दे सकें
  • फ्प्रीनल लागू करने से पहले पिल्ले कम से कम 8 सप्ताह का होनी चाहिए और 2 किलो से अधिक वजन करना चाहिए।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 43
    3
    6 सप्ताह की आयु से पिल्ले को प्रतिरक्षण करना शुरू करें। पिल्ले अपने मां से कुछ प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन उन्हें स्वस्थ रहने के लिए अतिरिक्त टीकाकरण की आवश्यकता होगी। एक पर्याप्त प्रतिरक्षण कार्यक्रम प्रदान करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com