ekterya.com

कुत्तों में एक हुकवर्म संक्रमण का निदान कैसे करें

हुकवर्म आंतरिक परजीवी हैं जो कुत्तों को संक्रमित करते हैं और गंभीर आंतरिक खून बह रहा हो सकते हैं। वे कुत्तों में आम हैं, लेकिन पिल्ले विशेष रूप से संक्रमण का खतरा हैं। हालांकि, एंटीपारैसिसिक दवाएं उपलब्ध हैं जो इन परजीवी को मारते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके कुत्ते को इस उपचार को शुरू करना चाहिए, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि क्या यह संक्रमण के लक्षण दिखाता है और पशुचिकित्सा से समय पर निदान का पता चलता है।

चरणों

भाग 1
एक हुकवर्म संक्रमण के लक्षणों को पहचानें

कुत्तों में डायग्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि चरण 1
1
देखें कि क्या आपके पास दस्त या उल्टी है हुक कीड़े आंतों की दीवार को काटते हैं, जिससे दर्द और पेट में ऐंठन हो सकती है। यह भी संभावना है कि कुत्ते के खूनी दस्त हैं।
  • इसके अलावा, अगर आंत में रक्तस्राव होता है, जब रक्त उसके माध्यम से पारित हो जाता है, मल एक काले रंग का अधिग्रहण करेगा।
  • इसके अलावा, कुछ कुत्ते हुकवर्मों के कारण उल्टी कर सकती हैं। इस उल्टी में रक्त भी हो सकता है
  • कुत्तों में डायव्नोस हुकवर्मस नाम वाली छवि चरण 2
    2
    एनीमिया के लक्षणों पर ध्यान दें आंत में खो जाने वाले रक्त या जो हुकवर्म का उपभोग करता है वह मेजबान में एनीमिया का कारण बन सकता है। रक्त के इस नुकसान से कुत्ते को ऊर्जा की कमी होती है और बहुत थका हुआ दिखता है। एनीमिया भी हुकवर्म के मामलों में संभावित रूप से घातक हो सकता है जो अनुपचारित छोड़ दिया जाता है।
  • यदि आप एक स्वस्थ कुत्ते के होंठ को उठाते हैं, तो श्लेष्म झिल्ली होता है जिससे मुंह में स्वस्थ गुलाबी रंग होना चाहिए। हालांकि, एनीमिक कुत्ते में, मसूड़ों में एक हल्के गुलाबी या सफेद रंग भी होता है।
  • कुत्तों में डायव्नोस हुक-वर्मस नाम वाली छवि चरण 3
    3
    पिल्ला के विकास में देरी पर ध्यान दें हुकवर्म एक मजबूत संक्रमण के साथ पिल्लों से अपने पोषण के स्रोत छीनते हैं। इसका कारण यह है कि पिल्ला अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है और इसके फर में तीव्र और अपारदर्शी बनावट और रंग होता है।
  • हालांकि, कई कारणों से पिल्लों को अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि पिल्ला नहीं बढ़ रहा है, तो इसे परीक्षा के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • कुत्तों में डायव्नोस हुक-वर्मस नाम वाली छवि चरण 4
    4
    खांसी पर ध्यान दें लार्वा फेफड़ों में पलायन करते हैं, जहां वे परिपक्व होने के लिए आंत को पार करने के लिए उम्मीद की जाती हैं। इसलिए, आप शायद ध्यान दें कि आपके कुत्ते को एक आंतरायिक खांसी है
  • कुत्तों में डायव्नोस हुकवर्मस नाम वाली छवि चरण 5
    5
    देखें कि क्या आपके कुत्ते को पैरों में खुजली और जलन होती है। एक कुत्ता जो अस्वास्थ्यकर स्थितियों में रखा गया हो सकता है, लार्वा के अपने पैरों की त्वचा में प्रवास का अनुभव किया हो। इससे गहन जलन होती है, इसलिए कुत्ते अपने पैरों को काटने के लिए प्रवण होता है।
  • हालांकि, याद रखें कि यह एकमात्र तरीका नहीं है कि हुकवर्म शरीर में प्रवेश करता है, ताकि एक संक्रमित कुत्ते को जरूरी नहीं कि वे चिढ़े हुए पैर हों।
  • कुत्तों में डायव्नोस हुक-वर्मस नाम वाली छवि चरण 6
    6
    उन पिल्लों के लक्षणों से बहुत सावधान रहें जो कीड़े के खिलाफ उपचार नहीं प्राप्त हुए हैं। दो सप्ताह के लिए हर दो हफ्ते में अतिरिक्त खुराक के साथ, पिल्ले को कीड़े के खिलाफ उपचार प्राप्त करना चाहिए, जब वे दो हफ्ते का जन्म लेते हैं। यदि आपके पिल्ले ने इन उपचारों को प्राप्त नहीं किया है, तो यह कीड़े अधिक होने की संभावना है।
  • यदि आप किसी पशु बचाव या मानव समाज से अपने पिल्ला प्राप्त करते हैं, तो इन संस्थानों को कम से कम डीवर्मिंग शुरू करना चाहिए।
  • यदि आप एक अनिश्चित स्रोत से कुत्ते को ऑनलाइन विज्ञापन सूची से प्राप्त कर लिया है, तो यह संभव है कि आपके पास कोई डिवर्मिंग उपचार न हो और आपको संक्रमण का खतरा हो।



  • भाग 2
    हुकवर्म संक्रमण का एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    कुत्तों में डायग्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि चरण 7
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आप एक हुकवर्म संक्रमण के कुछ लक्षणों को देखते हैं, तो आपके पास एक पशुचिकित्सक को कुत्ते की जांच करना चाहिए। पशुचिकित्सा रोगी का मूल्यांकन करने के लिए एक संपूर्ण शारीरिक परीक्षा का प्रदर्शन करेगा, जो कि उनके पास क्या लक्षण हैं और वे कितने गंभीर हैं
  • कुत्तों में डायव्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि चरण 8
    2
    एक स्टूल नमूना लें यदि पशुचिकित्सक को हूकवर्म संक्रमण की संदिग्धता है, तो आप निरोध की पुष्टि कर सकते हैं कि एक मल-छेड़छाड़ की जांच के माध्यम से। यह एक विशेष परीक्षण है जिसमें एक स्पूल नमूना विशेष समाधान के साथ मिलाया जाता है ताकि हुकवर्म अंडे सतह पर तैरता हो। इसका कारण यह है कि हुकवर्म अंडे द्रव और मल अंडे की तुलना में कम घने होते हैं।
  • फिर, एक साफ सूक्ष्मदर्शी स्लाइड विशेष समाधान की सतह को छूएगी और किसी भी वर्तमान अंडे इसके पालन करेंगे। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या हुकवर्म से अंडे मौजूद हैं, स्लाइड की सूक्ष्मदर्शी के तहत जांच की जाएगी।
  • यह परीक्षण सकारात्मक हुकवर्म संक्रमण का पता लगाने में सक्षम है, चूंकि हुकवर्म कई अंडे लगाते हैं, जो नियमित रूप से समाप्त हो जाते हैं
  • यह परीक्षण केवल नवजात पिल्लों में कम विश्वसनीय है, जब लार्वा अपने वयस्क रूप में अभी तक परिपक्व नहीं हुए हैं और इसलिए, अंडे का उत्पादन नहीं किया है। यह आमतौर पर लगभग 2 सप्ताह लगते हैं, इसलिए यदि कोई नकारात्मक परीक्षा ली जाती है, तो दूसरा परीक्षण (2 या 3 हफ्ते बाद) को सकारात्मक परिणाम देना चाहिए, अगर पिल्ला संक्रमित है।
  • कुत्तों में डायव्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि चरण 9

    Video: क्या कुत्तों में स्तन की सूजन का कारण बनता है?

    3
    इलाज के लिए पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन करें अच्छी खबर यह है कि आप डिवर्मिंग दवाइयों की एक विस्तृत विविधता के साथ हुकवर्म मार सकते हैं। हालांकि, यह केवल वयस्क कीड़े के साथ प्रभावी है, इसलिए प्रारंभिक खुराक के बाद 2 या 4 सप्ताह की खुराक को दोहराने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • पिल्लों को संक्रमित होने के एक उच्च जोखिम के कारण, इन उम्रों में उपयोग के लिए उपयुक्त उत्पाद के साथ उन्हें 2, 4, 6 और 8 सप्ताह की उम्र में इलाज करने की सलाह दी जाती है, जैसे फेनबेंडेज़ोल (पनाकुर या सुरक्षा)।
  • भाग 3
    हुकवर्म को समझना

    कुत्तों में डायव्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि चरण 10
    1
    हुकवर्म के बारे में जानें हुकवर्म का वैज्ञानिक नाम एन्सीलोस्तोमा है ये छोटे, लगभग सूक्ष्म कीड़े हैं, और वयस्क लंबाई में अधिकतम 3 मिमी तक पहुंच सकते हैं। वे शायद ही कभी कुत्ते के मल में अपने छोटे आकार और आंतों की दीवार को कसकर पकड़ने की क्षमता के कारण देख सकते हैं, इसलिए वे बड़ी मात्रा में लीक नहीं करते हैं।
    • आमतौर पर उत्तर अमेरिका में हुकुमा पाए जाते हैं।
    • वयस्क कीड़े मेजबान की छोटी आंत में रहते हैं, जहां वे आंतों की दीवार में अपने मुंह से जोड़ते हैं। माइक्रोस्कोप के तहत उनके मुंह की उपस्थिति अंग्रेजी नाम "हुकवर्मस" का कारण है।
  • Video: कुत्तों में Hookworms

    कुत्तों में डायव्नोस हुक-वर्मस नाम वाली छवि स्टेप 11
    2
    समझें कि हुकवर्म कुत्ते को कैसे संक्रमित करते हैं ऐसे कई तरीके हैं जिनमें कुत्तों को हुकवर्म प्राप्त हो सकता है। एक कुत्ता संक्रमित हो सकता है क्योंकि यह अपनी मां के गर्भाशय में विकसित होता है, नर्सिंग द्वारा, दूषित मल मार कर और उसके पैरों की त्वचा द्वारा।
  • दुर्भाग्य से, हुकवर्म संक्रमण पिल्लों में आम है इसका कारण यह है कि हुकवार्म लार्वा जो मां में निष्क्रिय हैं गर्भवती होने पर सक्रिय हो सकते हैं, ताकि वे गर्भाशय में पलायन कर सकें और गर्भ में शावक को संक्रमित कर सकें।
  • इसके अलावा, लार्वा स्तन ग्रंथियों में पलायन करते हैं, जहां उन्हें मां के दूध में स्रावित किया जाता है, जो स्तनपान के दौरान पिल्लों को संक्रमित करता है।
  • कुत्तों को मौखिक रूप से संक्रमित किया जा सकता है, यदि वे हुकवर्म अंडे से दूषित मल हैं ऐसा तब हो सकता है जब कुत्ते का एक समूह अस्वास्थ्यकर स्थितियों में रखा जाता है। इसके अलावा, यदि कुत्ते ने मल पर कदम रखा और फिर अपने पंजे को साफ करने के लिए चाटना, तो वे भी संक्रमित हो सकते हैं।
  • यदि लार्वा अपने पैरों की त्वचा में विस्थापित हो जाते हैं तो कुत्ते भी संक्रमित हो सकते हैं। फिर से, यह इसलिए है क्योंकि वे अस्वस्थ स्थितियों में रहते हैं और दूषित मल के संपर्क में हैं।
  • कुत्तों में डायग्नोस हुकवर्म नाम वाली छवि स्टेप 12
    3
    पता करें कि कुत्ते के लिए हुकवर्म खराब क्यों हैं हुक कीड़े कुत्ते के रक्त को चूसते हैं, जो रक्त के नुकसान की ओर जाता है क्योंकि hookworms जो रक्त के थक्के कुत्ते से बचाता है उनके मुंह के माध्यम से एक थक्कारोधी, इंजेक्षन कारण है कि रक्त की हानि तो चरम है, में से एक है। इसका मतलब यह है कि भले ही परजीवी किसी अन्य साइट की तलाश में हो, कुत्ते से लगातार कुत्ते का खून बह रहा होगा।
  • यह रक्त की हानि कुत्तों के लिए संभावित रूप से घातक हो सकता है और एक बड़ा कुत्ता गंभीर बीमार हो सकता है।
  • हुकवर्मों के कारण कुत्ते को दस्त भी हो सकता है और वजन कम हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com