ekterya.com

कैसे एक फीका नवजात पिल्ला बचाने के लिए

यदि आपको एक फीका पिल्ला बचाने का सबसे अच्छा मौका होना है, तो आपको अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए जैसे कि आप किसी समस्या के लक्षण देखते हैं, जैसे अत्यधिक रोना या स्तनपान में कठिनाई। सबसे प्रभावी विकल्प यह सुनिश्चित करना है कि पिल्ले नर्स, अपने शरीर का तापमान बनाए रखें और आपातकालीन देखभाल प्रदान करें आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप को प्रोत्साहित कर सकते कूड़े स्वस्थ है, लेकिन आप को समझने के लिए है कि नहीं सभी पिल्लों प्रसव प्रक्रिया जीवित रहने के अपने सबसे अच्छे करना चाहिए और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है कि आप एक फीका पिल्ला खो में, आपको लगता है कि पहचान करने के लिए प्रयास करना चाहिए आपने सबसे अच्छा किया था जो आप कर सकते थे

चरणों

विधि 1

एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कूड़े की बारीकी से निगरानी करें असामान्यताओं पर ध्यान दें, जैसे कि पिल्लों जो स्तनपान कराने की प्रवृत्ति की कमी, अत्यधिक रो रही है और शारीरिक विकृति, जैसे चपटा स्तन या लापरवाही शरीर। यदि आपको संदेह है कि कुछ गलत है, तो आपको जल्द से जल्द आपातकालीन देखभाल की तलाश करनी चाहिए और अपने टिप्पणियों के बारे में पशुचिकित्सा को सूचित करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • शुरूआत में जन्म के बाद प्रत्येक पिल्ले का वजन होता है। बाद में, आपको उन्हें प्रति दिन दो बार वजन करना जारी रखना चाहिए। 24 घंटों में, यह संभव है कि एक पिल्ला अपने वजन का 10% से भी कम का स्तर खो देता है, लेकिन, पहले दिन के बाद, इसका वजन लगातार बढ़ना चाहिए
  • दोनों पिल्लों और मां का तापमान कम से कम एक दिन में दो बार लें। पिल्लों में, सामान्य गुदा का तापमान जीवन के पहले सप्ताह के दौरान 35 और 37 डिग्री सेल्सियस (95 से 99 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है और दूसरे सप्ताह के दौरान 36 और 38 डिग्री सेल्सियस (97 से 100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है जीवन का तीसरा सप्ताह वयस्क कुत्तों और कुत्तों में 4 सप्ताह से अधिक पुराने, तापमान 38 और 39 डिग्री सेल्सियस (100 से 102 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होता है।
  • पशु चिकित्सक को मां के आहार का वर्णन करने के लिए आपको तैयार होना चाहिए। गर्भवती और लैक्टेटिंग बिट्स में एक खास आहार होना चाहिए। इसमें एक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन में शामिल होना चाहिए जिसमें 29% प्रोटीन, 17% वसा और 5% फाइबर से कम है।
  • स्तनपान के बारे में बारीकी से मॉनिटर करें और डिलीवरी के बाद अधिकतम 12 घंटे के शुरू होने पर सावधान रहें। इसका कारण यह है कि, इस अवधि के दौरान, माँ कोलोस्ट्रम पैदा करेगा, जो पोषक तत्वों में समृद्ध दूध है और पिल्लों में अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। अगर आपको माता पिल्लों की अनदेखी करनी चाहिए या यदि वह स्तनपान करने या उनका उपचार करने के लिए उदासीन है, तो आपको अवश्य देखें।
  • आप किसी भी बातचीत है कि गर्भवती मां और बच्चे के जन्म से पहले के सप्ताहों में अन्य जानवरों के बीच में किया गया है का वर्णन करने के रूप में इस पशु चिकित्सक के लिए उपयोगी हो सकता है निदान कर सकते हैं किसी भी संक्रामक बीमारी है कि पिल्लों प्रभावित हो सकता है या नहीं तैयार किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए , बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण) इसके अलावा, यह संभव है कि मां आंतों के परजीवियों को पिल्ले में ट्रांसमिट करे।
  • सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: जब कुत्ते को कचरे में मिला ये बच्चा, मुंह में दबाकर.......

    अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि कोई भी पिल्ले हैं जो कूड़े से अलग हो जाते हैं या अत्यधिक रोएं नवजात पिल्लों को स्तनपान करने और नींद से ज्यादा नहीं करना चाहिए, और यदि वे रोते हैं, तो उन्हें ज्यादा नहीं करना चाहिए उन्हें अन्य पिल्लों के साथ मिलना चाहिए और समूह से अलग नहीं होना चाहिए। यदि कोई पिल्ला इन नियमित व्यवहारों का पालन नहीं करता है, तो आपको पशुचिकित्सा को तत्काल फोन करना चाहिए।
  • सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला 3 चरण वाला छवि
    3
    डिलीवरी बॉक्स को परिवहन के लिए तैयार करें। सबसे अधिक संभावना, डॉक्टर आपको पूछने के लिए मां और पूरी कूड़े को उनकी जांच करने के लिए कहेंगे। यह डिलीवरी बॉक्स के माध्यम से मां और पिल्लों को स्थानांतरित करता है
  • यह सिफारिश की जाती है कि आप एक बिरिंग क्षेत्र को निर्दिष्ट करने के बजाय एक बिरिंग बॉक्स स्थापित करें जहां कुत्ते कूड़े को जन्म दे सकते हैं। इससे आप मां और कूड़े को आसानी से परिवहन के लिए अनुमति दे सकते हैं यदि उन्हें आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता होती है
  • आप एक उथले कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं जिसमें एक शेल्फ या एक अलग क्षेत्र है जहां पिल्ले भी हो सकते हैं, जबकि मां सोती है (ताकि आप से बचें, जब वह सोता है)।
  • माता पिल्लों को जन्म देने से पहले, वह पेटीज़ के लिए अख़बार और पैड के कई शीट्स के साथ बॉक्स को कवर करती है। प्रसव के बाद, एक पुरानी चादर की तरह पतले अस्तर में बदलाव करें
  • सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मां को देखने के लिए जांचें कि क्या वह कुपोषित है या संक्रमण है पशुचिकित्सा मां के रक्त की जांच करेंगे कि क्या उसे कम लोहा और प्रोटीन स्तर है और उसके आहार के बारे में सवाल पूछेंगे। वह यह भी देखेगा कि क्या उसे जन्म के दोष मिलते हैं और वायरल और बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए परीक्षण करेंगे, जैसे कि ई। कोलाई और पैरावोइरस
  • इन चरणों के माध्यम से, पशुचिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या एंटीबायोटिक दवाओं का संचालन करना आवश्यक है।
  • विधि 2

    कूड़े से पिल्ला अलग
    सहेजें ए फ़ेडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कूड़े से फीका पिल्ला अलग। अगर पिल्लों में से एक को मोटा या ज्यादा रोने लगता है, तो आपको इसे कूड़े से अलग करना चाहिए और अपने पशुचिकित्सा से सहायता मांगना चाहिए। पशुचिकित्सा को रिपोर्ट करने वाले लक्षणों के अनुसार, यह आप को आपातकालीन ध्यान प्राप्त करने के लिए फीका पिल्ले लेने के लिए कहेंगे या आपको यह फ़ीड करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करने के लिए सलाह देगा।
  • सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिगली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अलग बॉक्स में फीका पिल्ला रखें। एक बार जब आप कूड़े से मस्तिष्क वाले पिल्लों को अलग कर देते हैं, तो आपको उन्हें एक अलग बिरिंग बॉक्स में रखा जाना चाहिए, जिसकी फर्श स्नान मट या अखबार के साथ खड़ा है।
  • यदि पिल्ला स्राव का उत्पादन करता है या यदि आपको गंदे होने की चिंता है, तो अख़बारों के लिए विकल्प चुनिए क्योंकि साफ-सुथरे एक गंदे कागज को जल्दी से बदलना आसान होगा।



  • सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला 7 चरण वाला चित्र
    3
    फीका पिल्ला गर्म रखें एक हीटिंग पैड के साथ अलग से बॉक्स को गरम करें अपने हाथ की पीठ के साथ दोनों पैड और बॉक्स को जांचने के लिए सावधान रहें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे स्पर्श के लिए गर्म नहीं हैं। नवजात पिल्ला का तापमान 34 और 37 डिग्री सेल्सियस (95 से 99 डिग्री फारेनहाइट) के बीच बनाए रखा जाना चाहिए।
  • बॉक्स के नीचे लाइनर के नीचे हीटिंग पैड रखें। आप इसे बॉक्स के नीचे भी रख सकते हैं यदि आप एक लकड़ी का उपयोग करने जा रहे हैं ताकि लकड़ी गर्मी को संचारित कर सके। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि पैड पूरे क्षेत्र को शामिल नहीं करता है, क्योंकि आपको पिडियों को पैड से दूर जाने की अनुमति चाहिए, अगर वे बहुत गर्म लगते हैं।
  • विधि 3

    आपातकालीन देखभाल प्रदान करें
    सहेजें ए फडिंग न्यूबॉर्न पिगली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या पिल्लों निर्जलित हैं धीरे से पिल्ले के कंधों के बीच त्वचा को वापस खींचें। वह जल्दी से अपने स्थान पर वापस जाना चाहिए यदि यह तुरंत नहीं होता है, तो यह संभव है कि पिल्ला निर्जलित है
    • अपने पशुचिकित्सा की सिफारिश के तहत, आप एक साफ ड्रॉपर के साथ पिल्लों के मसूड़ों के खिलाफ थोड़ा कॉर्न सिरप रग कर सकते हैं और फिर उन्हें पानी देने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पिल्लों के लिए दूध के प्रतिस्थापन का भी उपयोग कर सकते हैं
  • सेव ए फडिंग न्यूबॉर्न पिगली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिल्लों धीरे धीरे गर्म अगर वे बहुत फ़ीड करने के लिए ठंडा कर रहे हैं। यदि कोई पिल्ला ठंडा है, तो वह भोजन को भोजन या पचाने में सक्षम नहीं होगा। हालांकि, यह बहुत जल्दी गर्मी के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए धीरे-धीरे गर्म रहने का सबसे अच्छा तरीका और धीरे-धीरे एक पिल्ला जो ठंडा होता है उसे आपकी त्वचा के एक बड़े क्षेत्र के खिलाफ पकड़ना है। यह आपको अपने शरीर की गर्मी को पिल्ले ओवरलीटिंग के बिना स्थानांतरित करने की अनुमति देगा।
  • यदि कोई पिल्ला बहुत ठंडा है, तो वह भोजन को खाना या पचाने में सक्षम नहीं होगा और इससे वह फीका हो जाएगा एक हफ़्ते से भी कम उम्र के एक पिल्ला, जो बहुत गर्म है, अभी तक उसके शरीर के तापमान को कम करने में सक्षम नहीं होगा।
  • सेव ए फडिंग न्यूबॉर्न पिल्ला 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पिल्ला को चीनी या शहद का समाधान दें यदि पिल्लों में से एक निर्जलित होता है या आपने नहीं देखा है कि आप दूध, तो आप अपने पशुचिकित्सा से संपर्क कर सकते हैं और उससे पूछ सकते हैं कि क्या आपको उन्हें शहद, कॉर्न सिरप या पानी और चीनी का समाधान देना चाहिए। यदि आप अपने पशुचिकित्सा के अनुमोदन प्राप्त करते हैं, सर्जिकल दस्ताने डालते हैं और पिल्ला के मसूड़ों पर सिरप की एक बूंद को नियंत्रित करते हैं, तो हर निश्चित घंटे पशुचिकित्सा के बिना उसे अन्य चीजों के साथ इसे फ़ीड नहीं करना चाहिए।
  • सेव ए फडिंग न्यूबॉर्न पिगली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    कोलोस्ट्रम के साथ पिल्ला फ़ीड। प्रसूति के पहले दो दिनों के दौरान, माँ एक विशेष दूध का उत्पादन करेगी जिसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है। अगर पिल्ले उसके जन्म के 12 घंटे के अंतराल पर भोजन करते हैं, तो वे मां के खून से एंटीबॉडी को निगलना चाहेंगे। यदि वे तत्काल स्तनपान नहीं करते हैं, तो उन्हें संक्रमण, और निर्जलीकरण और कुपोषण से अवगत कराया जाएगा।
  • यदि आपके पास हाथ में अतिरिक्त कॉस्ट्रूम नहीं है, तो आप इसे माँ के निप्पल से ड्रॉपर में निकालने की कोशिश कर सकते हैं और स्तनपान करने वाले पिल्ला को मैन्युअल रूप से फ़ीड नहीं कर सकते। इसके अलावा, पशुचिकित्सक इस प्रक्रिया को करने की कोशिश कर सकते हैं, हाथ में कोललोस्ट्रम की आपूर्ति कर सकते हैं या एक कुत्ते को एक स्वस्थ कुत्ते के खून के प्लाज्मा नष्ट कर सकते हैं।
  • Video: एक मरते हुए पिल्ला सहेजा जा रहा है

    सेव ए फडिंग न्यूबॉर्न पिगली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    इंजेक्शन वह चमड़े के नीचे तरल पदार्थ अपने पशुचिकित्सा की सिफारिश के तहत, आप एक बाँझ निष्कर्षण सिरिंज का उपयोग कर एक लैक्टिक घंटी के समाधान subcutaneously (त्वचा के नीचे) इंजेक्षन कर सकते हैं। सावधान रहें कि समाधान गर्म है आपको कभी भी एक ठंडा समाधान नहीं लगाया जाना चाहिए। इसके अलावा, सिरिंज की नोक को छूने या अन्यथा इसे दूषित करने की कोशिश न करें।
  • अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि पिल्ला के लिए उपयुक्त राशि की अनुशंसा
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com