ekterya.com

एक फूलदान में बीटा मछली की देखभाल कैसे करें

एक मानक मछली टैंक के बजाय एक जीवित पौधों के साथ एक फूलदान में बीटा मछली रखते हुए एक तेजी से लोकप्रिय अभ्यास बन गया है। बीटा मछली ताजा पानी की मछली की एक रंगीन और उष्णकटिबंधीय प्रजातियां हैं। वे अत्यधिक क्षेत्रीय हैं और अक्सर छोटे पृथक कंटेनरों में ले जाया जाता है हालांकि, बीटा मछली विशेषज्ञों के बीच आम सहमति यह है कि इन मछलियों को बड़े कंटेनरों में रखा जाना चाहिए जब वे घर ले जाते हैं पर्याप्त रखरखाव और देखभाल के साथ, आप सुझाई गई स्थितियों से कम में एक स्वस्थ बीटा मछली रख सकते हैं

चरणों

भाग 1
बीटा मछली के लिए फूलदान तैयार करें

एक फ़ेट्स के चरण 1 में बीटा फिश में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
1
फूलदान के लिए एक स्थान चुनें। जिस स्थान पर आप फूलते हैं वह जगह बीटा मछली की स्वास्थ्य और दीर्घायु पर प्रभाव डालती है। आदर्श रूप से, यह एक स्थान शोर और गर्मी से दूर होना चाहिए और केवल थोड़ा प्राकृतिक प्रकाश होना चाहिए। बहुत ज्यादा शोर तनाव और पंख सड़ांध का कारण बन सकता है। हीट स्रोत पानी के तापमान में नाटकीय उतार-चढ़ाव पैदा कर सकते हैं। अत्यधिक प्राकृतिक प्रकाश शैवाल की वृद्धि को बढ़ावा दे सकता है।
  • एक बीटा मछली में एक फूलदान चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    आप चाहते हैं कि फूलदान चुनें यदि आपने तय किया है कि एक जीवित पौधे के साथ फूलदान आपके मछली की सबसे अच्छी स्थापना है, तो पहला कदम यह तय करना है कि कौन सा फूलदान सबसे अच्छा काम करेगा। सामान्य तौर पर, फूलदान का बड़ा, बेहतर होता है यह बड़ा है, आपकी बीटा मछली में तैरने के लिए अधिक स्थान होगा, जो स्वस्थ और खुशहाली बनाता है। फूलदान की क्षमता 3.8 लीटर (1 गैलन) से कम नहीं होनी चाहिए।
  • एक फ़ेट्स के चरण 3 के लिए देखभाल के लिए एक बेटा फिश में देखभाल
    3
    बुनियादी लेआउट चुनें आपके पास फूलदान और स्थान होने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि बीटा मछली के अलावा फूलदान में क्या रखा जाए अधिकांश लोगों में एक पौधे, ट्रे और बजरी शामिल है
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा शांति का फूल है, एस्पिपिलो का एक प्रकार है। स्पटिफ का उपयोग किया जाता है क्योंकि वे उष्णकटिबंधीय पौधे हैं जिन्हें जीवित रहने के लिए अधिक धूप या पानी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • बीटा मछली कूदते हैं आपको पानी की सतह पर लगाने के लिए ट्रे की ज़रूरत है ताकि बीटा मछली को गुलदस्ते से बाहर निकलने में रोक दिया जा सके। बीटा मछली हवा की कश में साँस लेने के लिए सतह तक बढ़ेगी ताकि पानी की सही सतह के ऊपर ट्रे रखें।
  • किसी भी प्रकार की बजरी या पत्थरों को तब तक काम करना चाहिए जब तक वे स्वच्छ और रसायनों के निशान से मुक्त हो। ग्लास मोती या पत्थर भी काम करेंगे।
  • एक फ़ेट्स के चरण 4 में देखभाल के लिए नाम की एक छवि
    4
    बीटा मछली के लिए तैयार सब कुछ फूलदान के तल पर पहली बजरी रखें। फूलदान को भरने के लिए फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करें। आसुत जल से बचें, क्योंकि आसवन प्रक्रिया बीटा मछली के लिए आवश्यक प्राकृतिक खनिजों को हटा देती है। नल का पानी dechlorinated होना चाहिए। मछली की उचित देखभाल के लिए आपको वस्तुओं और उपकरणों की भी आवश्यकता होगी। आपको मछली के भोजन की आवश्यकता होगी और आपको एक छोटे वॉटर हीटर की भी ज़रूरत हो सकती है। आपके पास सब कुछ होने पर, बीटा मछली पेश करने से पहले 24 घंटों तक फूस की सुविधा दें।
  • बीटा मछली को लैफ़ीलाइज्ड आर्टेमेस या ब्लड कीड़े या बीटा मछली के लिए उपयुक्त भोजन के साथ रोजाना फ़ीड करें। ये मछली सर्वमार्ग हैं और जीवित रहने के लिए मांस की आवश्यकता होती है। वे पौधे की जड़ों पर नहीं रह सकते एक दिन में एक दिन में 5 से 6 दिनों के लिए एक बार मछली खाएं।
  • बीटा मछली उष्णकटिबंधीय मछली हैं और 24 से 26 डिग्री सेल्सियस (76 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पर पनपे होते हैं। कभी भी टैंक के तापमान को 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे गिरने की अनुमति न दें। यदि परिवेश का तापमान इन सीमाओं के बीच नियमित रूप से होता है, तो आप ठीक हो जाएंगे अगर परिवेश का तापमान इन सीमाओं से नीचे है, तो एक छोटा पानी हीटर आवश्यक होगा।
  • एक फ़ेट्स के लिए केयर फॉर बिटा फिश में शीर्षक चित्र
    5
    अपने बीटा मछली को नए वातावरण में संयोजित करें। एक बार जब आप फूलदान स्थापित कर लेते हैं तो बीटा मछली पेश करने का समय है पानी की सतह तक पहुंच को प्रतिबंधित करने वाली कुछ भी निकालें। यदि बीटा मछली अभी तक किसी प्लास्टिक बैग में नहीं है, तो उसी पानी का उपयोग करके उसे एक में स्थानांतरित करें। बैग पर 20 मिनट के लिए पानी पर रखें। फिर, फूलदान से पानी का उपयोग करने के लिए बैग में पानी दोगुना करें इसे एक और 20 मिनट के लिए आराम दें यह तापमान को बराबर करने देता है अंत में, बैग को मोड़ो और पानी में मछली छोड़ दो।
  • अगर आप अपने पानी के साथ दुकान में पानी का मिश्रण नहीं करना चाहते हैं, तो शेष 20 मिनट के आराम के बाद बीटा मछली को स्थानांतरित करने के लिए शुद्ध का उपयोग करें।
  • भाग 2
    एक फूलदान में बीटा मछली की देखभाल करना

    एक फ़ेट्स के चरण 6 में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी मछली नियमित रूप से फ़ीड करें आपकी बीटा मछली को किसी अन्य जानवर की तरह ठीक से खिलाया जाना चाहिए। दिन में एक बार एक छोटी मात्रा में भोजन के साथ अपनी बीटा मछली का भोजन करें आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में बीटा मछली के लिए विशिष्ट भोजन पा सकते हैं। बीटा मछली omnivores हैं और उनके आहार में प्रोटीन की आवश्यकता है वे फूलदान की पौधों की जड़ों पर नहीं रह सकते। सर्वोत्तम प्रकार के भोजन कीड़े (जीवित या स्थिर), आर्टेमिया (लाइव या फ्रोजन), फल मक्खियों या विशेष रूप से बीटा मछली के लिए बनाए गए ग्रैन्यूल हैं।
    • अपनी बीटा मछली को बहुत ज्यादा फ़ीड न करें इस से बचने के लिए, अपनी बीटा मछली नियमित समय पर फ़ीड करें (अर्थात, हर दिन एक ही समय में एक ही राशि)। जब भी आप इसे फ़ीड करते हैं, तब भी अपनी बीटा मछली देखें। यदि आप भोजन का एक छोटा हिस्सा छोड़ते हैं, तो आप जान लेंगे कि आपने बहुत ज्यादा दिया है आपको केवल 3 मिनट में खाने के लिए अपनी बीटा मछली को खिलाना होगा। सप्ताह में एक या दो दिन उपवास करें, जब आप अपने मछली को नहीं खिलाएं
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    2
    पानी को नियमित रूप से बदलें फूलदान में पानी को बार-बार बदलना पड़ता है क्योंकि फूलदान के पास कोई फिल्टर नहीं है, इसलिए बर्बाद और मछली से प्राप्त अन्य उत्पादों और पौधे पानी में जमा करते हैं। पानी को बदलने के लिए, आपको अस्थायी रूप से अपने मछली को एक और साफ कंटेनर में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी कंटेनर को भरने के लिए आप फूलदान से पानी का उपयोग कर सकते हैं फूलदान को खाली करें और उसे पानी भरने के लिए नल या बोतलबंद पानी से फ़िल्टर्ड पानी भरें। नेट का उपयोग करके बीटा मछली पर लौटने से पहले कमरे के तापमान पर फूस वापस आएँ।
  • पानी में परिवर्तन मात्रा के अनुसार अलग-अलग होते हैं। 3.8-लीटर (1-गैलन) फूलदान के लिए हर 3 दिन पानी बदलें। यदि फूलदान में 9.5 लीटर (2.5 गैलन) की क्षमता है, तो हर 5 दिनों में पानी बदल दें। यदि आपके पास 19 लीटर (5 गैलन) की क्षमता है, तो आप एक हफ्ते में एक बार पानी बदल सकते हैं। चूंकि गुलदस्ते को फ़िल्टर्ड नहीं किया जाता है, इसलिए पानी में ये बदलाव अमोनियम नाइट्रेट्स और अन्य हानिकारक रसायनों को खत्म कर देते हैं जो कि मछली के शरीर की बर्बादी के कारण होता है।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    3
    फूलदान साफ ​​करें हर बार जब आप पानी बदलते हैं तो आपको फूलदान साफ ​​करना चाहिए। फूलदान खाली होने पर, एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ पूरे इंटीरियर को साफ कर दें। किसी भी गंदगी या शैवाल को हटाया जाना चाहिए। सामान भी कुल्ला याद रखें इसके अतिरिक्त, आपको चाहिए "स्वच्छ" मृत भागों को ट्रिम करने वाले संयंत्र
  • सफाई प्रक्रिया में साबुन से बचें साबुन या अन्य सफाई सामग्री मछली के लिए हानिकारक हो सकती है सफाई उत्पादों के अवशेष पानी के साथ मिश्रण कर सकते हैं और आपकी बीटा मछली उन्हें निगल सकती है



  • एक फ़ेट्स के चरण 9 में देखभाल
    4
    अपने बीटा मछली के पंख और व्यवहार का निरीक्षण करें आपके बीटा मछली नाखुश या खतरे में से एक संकेतक रंग, व्यवहार या पंख में परिवर्तन हैं जब कोई परिवर्तन होता है, तो आपको स्थिति जल्दी से मूल्यांकन करना चाहिए आप नहीं चाहते कि आपकी बीटा मछली बीमार हो जाए, जब एक छोटा बदलाव आपके जीवन को बचा सकता है। आपकी बीटा मछली की समस्या से निपटने के तरीके के बारे में विशिष्ट सुझावों के लिए स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    5
    यह जल स्थितियों को बहुत बारीकी से देखता है यहां तक ​​कि जब आप पानी में साप्ताहिक बदलाव करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि यह अचानक बादल बन जाता है या उसके तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि गुलदस्ते बहुत सीधी सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है (यदि शैवाल का गठन होता है और सूर्य के प्रकाश का फूलदान होता है) यह संभव है कि हीटर या परिवेश का तापमान उचित श्रेणी में न हो। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि तापमान 24 और 26 डिग्री सेल्सियस (76 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है।
  • भाग 3
    बीटा मछली को एक बड़े स्थान पर ले जाएं

    एक शीर्षक के लिए देखभाल शीर्षक के लिए देखभाल
    1
    उचित आकार की मछली के लिए टैंक ढूंढें बीटा मछली आमतौर पर एक गुलदस्ता प्रदान करता है की तुलना में एक बड़ा स्थान चाहते हैं। 11 से 1 9 लीटर (3 से 5 गैलन) की सीमा में कोई भी टैंक अच्छी शुरुआत है, लेकिन कुछ बेहतर है। लक्ष्य को तैरने और पर्यावरण के साथ बातचीत करने के लिए बहुत सारे स्थान देना है। जबकि बीटा मछली को छोटे कंटेनर में बेचा जा सकता है, लेकिन कुछ और की तुलना में ट्रांसफर को सुविधाजनक बनाने के लिए अधिक है
  • एक फ़ेट्स के चरण 12 में एक बीटा मछली में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: PILULE VERTE MIRACLE ,CA SOIGNE LE CORPS EN PROFONDEUR ,A LEXTERIEUR ET A L INTERIEUR

    मछली टैंक स्थापित करें बीटा मछली के लिए एक टैंक स्थापित करते समय आपके पास बहुत से विचार हैं। यह मानते हुए कि बीटा मछली के लिए एक फूलदान स्थापित करने के लिए आपको एक टैंक थोड़ा अधिक जटिल होगा। आपको टैंक में एक निस्पंदन सिस्टम को जोड़ना होगा, साथ ही पहले की तुलना में अधिक बजरी और पानी। पौधों और सजावट भी अच्छा जोड़ रहे हैं। कूदने से बीटा मछली को रोकने के लिए एक ढक्कन महत्वपूर्ण है। यह एक बड़ा हीटर की आवश्यकता भी हो सकती है एक बार जब आप टैंक के अंदर स्थापित कर लेते हैं और पानी जोड़ते हैं, तो यह खड़े होने तक उचित तापमान तक पानी साफ और गरम हो जाता है।
  • निस्पंदन सिस्टम से बचें जो पानी में बहुत अधिक वर्तमान बनाते हैं। इस तरह बीटा मछली "बैठ जाओ" एक जगह और एक धारा में उन्हें तनाव होगा।
  • हीटरों को टैंक में पानी की मात्रा के लिए उचित आकार होना चाहिए। आपके पास फूलदान में इस्तेमाल किया गया माइक्रोवेव हीटर शायद 1 9-गैलन (5-गैलन) टैंक के लिए पर्याप्त नहीं है। सुनिश्चित करें कि टैंक के सटीक आकार के लिए डिज़ाइन किए गए एक हीटर प्राप्त करें।
  • प्लास्टिक के पौधों और किसी न किसी सजावट से बचें। अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान के मछलीघर विभाग से रेशम या जीवित पौधों का उपयोग करें। वही सजावट पर लागू होता है ये आपके बीटा मछली टैंक की अनूठी आवश्यकताओं के साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • एक फ़ेट्स 13 में एक बीटा मछली में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    संयंत्र से अपनी बीटा मछली अलग करें यदि आप संयंत्र और बीटा मछली में जाना चाहते हैं तो आपको पौधे के लिए फूलदान ढूंढना होगा। बस इसे फूलदान से स्थानांतरित कर रहा है जहां बीटा मछली एक गुलदस्ते के लिए थी जिसमें केवल पानी ही पर्याप्त होगा। टैंक बीटा मछली को स्थानांतरित करने के लिए तैयार होने तक प्रतीक्षा करें फिर, बीटा मछली को एक प्लास्टिक बैग में आधा रास्ते पानी भरकर फूलदान करके और मछली का परिचय देने के लिए शुद्ध का उपयोग करके उसे स्थानांतरित करें।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    4
    अपने नए घर में बीटा मछली का परिचय दें टैंक स्थापित होने के बाद, आप अपनी बीटा मछली को अपने अस्थायी प्लास्टिक बैग से अपने नए घर में ले जा सकते हैं। बैग को नए टैंक के पानी पर फ्लोट करें। 20 मिनट की प्रतीक्षा करें और फिर शेष बक्से टैंक से पानी के साथ भरें। एक और 20 मिनट के बाद, आप बीटा मछली को रिलीज करने के लिए बैग फ्लिप कर सकते हैं
  • Video: खिलौना बच्ची गुड़िया। बच्चों के बच्चों की देखभाल का पूरा सेट। Baby Doll Nursery Ca & Cartoon Movies

    एक फ़ेट्स के चरण 15 के बारे में देखभाल
    5
    अपने बीटा मछली के घर में नया जीवन शामिल करें जब आपको जीवित रहने के लिए अपनी बीटा मछली के लिए जीवित पौधों या सजावट की ज़रूरत नहीं होती है, तो वे टैंक को गुलदस्ते के रूप में आकर्षक बनाते हैं, यदि अधिक नहीं तो। जीवित पौधे आमतौर पर बीटा मछली के लिए सुरक्षित होते हैं क्योंकि वे नरम होते हैं और पानी में आसानी से स्थानांतरित होते हैं। चूंकि आपके पास अधिक जगह है, आप एक और मछली जोड़ सकते हैं लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि आप किस मछली को जोड़ते हैं
  • एक बीटा मछली में एक फूलदान चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    टैंक को बनाए रखें टैंक रखरखाव अधिक शामिल हो सकता है लेकिन गुलदस्ते की सफाई की तुलना में कम अक्सर। एक टैंक के साथ, आप पानी में लगातार बदलावों से बच सकते हैं और एक समय में केवल थोड़े बदलाव कर सकते हैं। आपको नियमित रूप से फिल्टर बदलने की ज़रूरत होगी (नियमित अंतराल जानने के लिए फ़िल्टर बॉक्स को चेक करें जिसमें आपको इसे बदलना होगा)। यदि आपके पास जीवित पौधे हैं, तो आपको नियमित रूप से किसी भी मृत पत्तियों को हटाने चाहिए।
  • चेतावनी

    • बीटा मछली अत्यधिक क्षेत्रीय हैं कई छोटे टैंक में मौत से लड़ेंगे बीटा मछली एक छोटी सी टैंक में भी महिलाओं पर हमला कर सकती हैं।
    • बीटा मछली के प्रेमियों और विशेषज्ञों के बीच एक आम सहमति है कि इन मछलियों को vases में नहीं रखा जाना चाहिए। यह अमानवीय माना जाता है पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (पीईटीए) संगठन की आधिकारिक सिफारिश न्यूनतम 38 लीटर (10 गैलन) है।
    • यदि आप निर्जीव सजावट में शामिल हैं, तो ध्यान रखें कि प्लास्टिक के पौधे पंखों में कटौती कर सकते हैं। असहज सतहों से आपकी बीटा मछली भी हानि हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com