ekterya.com

तितलियों को कैसे पकड़ें

यदि आप उन्हें अध्ययन करने के लिए तितलियों को पकड़ना चाहते हैं, तो आप कई विकल्पों में से चुन सकते हैं हालांकि यह सच है, आप एक तितली नेट का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि इसका उपयोग करने के लिए आपको विशेष परमिट की आवश्यकता हो सकती है। आप इस पद्धति को पूरी तरह से टाल सकते हैं और कैटरपिलर इकट्ठा कर सकते हैं, जो आसानी से कब्जा कर सकते हैं और आपको यह देखने का मौका देंगे कि उन्हें रिलीज़ करने से पहले वे तितली कैसे बनें। आम तौर पर, रेंजरों आपके कार्यों को स्वीकार नहीं करेंगे, यदि वे आपको पार्क या क्षेत्रीय या राष्ट्रीय रिजर्व में तितलियों को पकड़ने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ प्रजातियां राज्य की सुरक्षा के अधीन हैं या संघीय कानून द्वारा हैं यही कारण है कि यह आपके इलाके के कानूनों की समीक्षा करने और अपने पिछवाड़े में या किसी ऐसे क्षेत्र में अपनी संग्रह गतिविधियों को पूरा करने की सलाह दी जाती है जो सुरक्षित नहीं है

चरणों

विधि 1
नेट के साथ एक तितली पकड़ो

कैच बटरफ़्लिज़ चरण 1 नामक छवि
1
एक अच्छा नेटवर्क खरीदें बच्चों के जाल तितलियों को पकड़ने के लिए अच्छा नहीं हैं वे बहुत कम हैं और तितली को चोट पहुंचा सकते हैं अब एक बेहतर शुद्ध है, क्योंकि यह आपको जाल में तितली को घेरने की अनुमति देता है, हूप में नहीं।
  • नेट कम से कम 60 सेमी (2 फीट) गहरी होना चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ क्षेत्रों में तितलियों के लिए एक नेटवर्क रखने के लिए एक विशेष परमिट आवश्यक है। यह देखने के लिए कि क्या यह आपका मामला है, आपके क्षेत्र में कानूनों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • अंगूठी काफी चौड़ी होनी चाहिए ताकि तितलियों फिट हों लेकिन इतनी बड़ी नहीं कि इसे संभालना मुश्किल हो। इसके अलावा, नेटवर्क आपको दूसरी तरफ देखने की अनुमति देनी चाहिए और छेद बड़े होने चाहिए ताकि यह पवन प्रतिरोध से प्रभावित न हो।
  • संभाल पर्याप्त मजबूत होना चाहिए ताकि नेट को संभालने में यह टूट न जाए।
  • कैच बटरफलीज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    तितलियों को देखने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढें वन अक्सर तितलियों को खोजने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन आपके पिछवाड़े भी हो सकते हैं यदि आप तितलियों पर कब्जा करने की योजना बनाते हैं, तो उन फूलों को लगाने की कोशिश करें जो उन्हें आकर्षित करते हैं। कुछ उदाहरण कैलेंडुला या गोल्डन बटन हैं, एस्क्लेपीया या मिल्कवेड, एक प्रकार का अनाज या एक प्रकार का अनाज, और ज़िनिया और हेलियॉटरप प्रजातियां।
  • कैच बटरफलीज़ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उन तितलियों की तलाश करें जो अभी भी हैं। उड़ान में एक तितली को पकड़ने के लिए आपको हवा में जाल चलाने का विचार हो सकता है हालांकि, यह वास्तव में बहुत आसान है जो अब भी है। फूलों पर बैठे तितलियों के लिए देखो, अमृत लेकर या आराम करो।
  • एक उष्णकटिबंधीय जलवायु के वातावरण में, तितलियों आमतौर पर पत्तियों या शाखाओं के नीचे पेर्च होते हैं इसी तरह, एक समशीतोष्ण जलवायु वाले वातावरण में, जब इन्हें बारिश होती है या जब आसमान बादल होता है तो वे इन स्थानों में शरण लेते हैं।
  • अन्यथा, वे सामान्यतः एक समशीतोष्ण जलवायु के साथ-साथ वातावरण में बीतने या पत्तियों पर आराम करते हैं।
  • याद रखें कि कुछ तितलियों अपने आसपास के वातावरण से छलावरण कर सकते हैं, इसलिए इस क्षेत्र में निकट से देखें
  • कैच बटरफलीज़ चरण 4 नामक छवि
    4
    चुपके से दृष्टिकोण यदि आप कर सकते हैं, तो तितली के करीब हो जाओ इसे धीरे-धीरे और चुपचाप करने की कोशिश करें एक बार जब यह आपके पहुंच के भीतर है, तो नेट को फ्लिप करें और इसे तितली पर रखें। एक त्वरित आंदोलन में करो, ताकि इसे पकड़ने से पहले तितली से बचने का समय न हो।
  • कैच बटरफ़्लिज़ चरण 5 नामक छवि

    Video: पुराने राजा-महाराजा को भी थे माल्या जैसे शौंक, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग जब भी भारत देश के इतिहास

    5
    उड़ान में एक तितली पकड़ो उड़ान के दौरान आप एक पकड़ सकते हैं, लेकिन यह कठिन है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पीछे से तितली पर घुसने वाला है फिर, तितली को लॉक करने के लिए आपको जल्दी नेट शुरू करना होगा। नेटवर्क चालू करें ताकि वह बच न सके।
  • कैच बटरफ्लिज़ चरण 6 नामक छवि
    6
    नेटवर्क को दोहराएं एक बार जब आप तितली पर कब्जा कर लिया है, तो घेरा पर जाल गुना। इस तरह, तितली वहां से बच नहीं सकता यह एक कारण है कि एक लंबे नेटवर्क के लिए बेहतर क्यों है। आप इसे घेर के माध्यम से खींच सकते हैं ताकि तितली को चोट न पहुंचे।
  • विधि 2
    तितली का प्रभार ले लो

    कैच बटरफ़्लिज़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    तितली पकड़ो यदि आवश्यक हो तो आप तितली को हेरफेर कर सकते हैं पंखों से जोड़कर, धीरे-धीरे शरीर पर धीरे-धीरे इसे लें। जब तक यह बहुत नाजुक नहीं है, आप ऐसा करने से उसे चोट नहीं पहुंचेगा मोनार्क तितली, उदाहरण के लिए, काफी प्रतिरोधी है। इसके अलावा, आप उसे नीचे शांत करने के लिए इसे बंद कर सकते हैं
  • कैच बटरफ़्लिज़ चरण 8 नामक छवि
    2

    Video: चोर पकड़ने का अचूक शाबर मंत्र प्रयोग




    बाद में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए उन्हें अलग रखें आप तितली को ग्लासिन पेपर के एक लिफाफे में संग्रहीत कर सकते हैं, जो आमतौर पर टिकटें या सिक्कों को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये लिफाफे लगभग पारभासी हैं और मोमी कागज से बने होते हैं। आप एक छोटा त्रिकोणीय लिफाफे का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस लिफाफे के बाहर स्थायी स्याही के साथ आपकी आवश्यक जानकारी डालते हैं।
  • नमूना संख्या का उपयोग करना सबसे अच्छा है या उस दिनांक, समय और जगह को लिखिए जहां आप नमूना पाये इसके अलावा, अगर नमूना का पार्टनर था, तो यह एक अच्छा विचार है।
  • कैच बटरफ़्लिज़ चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3
    तितली को एक पिंजरे में स्थानांतरित करें अगर आप उसे जीवित रखने के लिए जा रहे हैं, तो आपको घर आने पर आपको उसे पिंजरे में रखना होगा। आम तौर पर, तितलियों के लिए सबसे अच्छा पिंजरे के पास स्क्रीन या मच्छर नेट होते हैं। इसके अलावा, आपको एक उचित भोजन प्रदान करना होगा, जैसे अमृत या चीनी पानी
  • ग्लास या प्लास्टिक के पिंजरे अच्छे विकल्प नहीं हैं क्योंकि तितली इन सामग्रियों पर नहीं चल सकती है।
  • कुछ तितलियों कैद में कुछ भी नहीं खाते हैं हालांकि, ज्यादातर अमृत या चीनी पानी खाते हैं
  • कैच बटरफ्लिज़ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    तितली मारो, अगर आप चाहें आप नेट पर तितली को मार सकते हैं ताकि यह क्षतिग्रस्त न हो। बस उंगलियों के बीच शरीर (केंद्रीय छाता) के केंद्रीय खंड को दबाएं जब तक तितली से लड़ने से रोक नहीं होती। उसके बाद, आप इसे बाद में उपयोग के लिए एक लिफाफे में रख सकते हैं।
  • विधि 3
    कैटरपिलर्स लीजिए

    कैच बटरफलीज़ स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    पौधों को देखो जो तितलियों को आकर्षित करती है उदाहरण के लिए, मिल्कवेड सम्राट कैटरपिलर्स को खोजने के लिए एक आम जगह है। सबसे पहले तय करें कि आप किस प्रकार के तितली को ढूंढना चाहते हैं ताकि आपको पता चले कि वे क्या खा रहे हैं, जहां वे अंडे लगाते हैं, कैटरपिलर कैसा होता है और अंडे कैसा दिखता है।
    • संयंत्र के अंधेरे क्षेत्रों में भोजन के कारण होने वाले नुकसान के लक्षणों को देखें मिल्कवेड में, उदाहरण के लिए, मिल्कवेड कीट (ओंकोप्लेल्टस फसीटिएटस) उस संयंत्र को नुकसान पहुंचाता है जहां सूरज गिरता है, लेकिन छाया में यह एक राजा कैटरपिलर की वजह से होने वाली क्षति की संभावना अधिक है।
    • करीब आओ कुछ कैटरपिलर छोटे हो सकते हैं - वे 5 या 6 मिलीमीटर लंबा से अधिक नहीं होंगे हालांकि, कुछ हैं जो लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) की लंबाई में पहुंचते हैं। अंडे भी काफी छोटे हैं सम्राटों के मामले में, वे छोटे सफेद गेंदों की तरह दिखाई देते हैं।
    • एक ही स्थान से कई कैटरपिलर मत पकड़ो। कुछ छोड़ दें ताकि वे प्रकृति में विकसित हो सकें
  • कैच बटरफलीज़ स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें खिलाने के लिए उन्हें एक बाल्टी में स्थानांतरित करें एक 20 एल (5 गैलन) बाल्टी 5 से 10 कैटरपिलर रखने के लिए पर्याप्त जगह है। इसमें कैटरपिलर के लिए बड़ी मात्रा में भोजन होना चाहिए, जैसे दूधिया पत्ते यदि आपके आहार में एक से अधिक प्रकार के पत्ते शामिल हैं, तो आपको उन्हें विभिन्न प्रकार के साथ प्रदान करना होगा इसके अलावा, छत को जलन होना चाहिए ताकि क्षेत्र को हवादार बनाया जा सके, इस प्रकार से कैटरपिलर के मल सुखाएंगे और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • जब तक ऊपरी भाग उचित वेंटिलेशन की अनुमति देता है तब तक आप एक छोटे कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कंटेनर के तल पर डिस्पोजेबल ऊतक या अख़बार रख सकते हैं जिससे मल जमा हो सकता है।
  • Video: Origami Flower. How to make a beautiful Paper Flower? Origami for Kids

    कैच बटरफ़्लिज़ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    आवश्यक रूप से भोजन को बदलें यदि आप बाल्टी के नीचे पत्ते डालते हैं, तो आपको उन्हें बार-बार बदलना होगा। इसके अलावा, आप ताजे पानी के साथ एक गिलास में छोटी शाखाएं रख सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको उन्हें इतनी बार फिर से भरना नहीं होगा, क्योंकि वे लंबे समय तक खाद्य रहेंगे।
  • यदि आप पानी में शाखाएं डालते हैं, तो ग्लास या जार के मुंह को कवर करने की कोशिश करें ताकि कैटरपिलर अंदर गिरकर डूब न जाए।
  • पत्तियों को पानी से पोंछने और उन्हें गीला छोड़ने पर विचार करें। इस तरह, आप उन नमी के साथ कैटरपिलर प्रदान कर सकते हैं जिनकी जरूरत है।
  • कैच बटरफ़्लिज़ चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    पिंजरे को साफ करें पिंजरे को नियमित रूप से साफ करना आवश्यक है आप दिन में एक बार ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नीचे दिए गए पेपर को बदलना सुनिश्चित करें मृत या सूखे पत्ते को निकालने के लिए मत भूलना, चूंकि कैटरपिलर केवल ताजी पत्तियों पर फ़ीड करते हैं।
  • कैच बटरफलीज़ स्टेप 15 नामक छवि
    5
    पोपेशन के लिए क्षेत्र प्रदान करें ज्यादातर कैटरपिलर शाखाओं या पत्तियों को पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें कई जगह देना सुनिश्चित करें जहां वे पिले बन सकते हैं। एक बार साइट चुनने के बाद, उन्हें एक अलग पिंजरे में रखने पर विचार करें। इसे हल्की धुंध के साथ रखने की कोशिश करें
  • यदि पोषण शरद ऋतु में शुरू हुआ, तो यह बहुत संभावना है कि इस राज्य में सर्दी भर में सर्पिल रहेंगे। याद रखें कि वह मर नहीं है - वह एक तितली बनने की प्रक्रिया में है
  • सुनिश्चित करें कि पिल्ला ठीक है यह उभरने के लिए एक स्थान प्रदान करने के लिए (अधिकांश तितलियों के लिए) फांसी रखना चाहिए। यदि पत्ती या शाखा जमीन के बहुत करीब है, तो उसे लटकाओ।
  • तुम भी एक कोकून ऊपर छड़ी कर सकते हैं कागज के एक टुकड़े पर थोड़ी सी शीत सिलिकॉन लागू करें इसे सूखने दें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह एक तरल अवस्था में है, जबकि इसे स्थानांतरित करना है। गोंद में कोकून की टिप रखें और जब तक यह सूख न हो जाए पिंजरे के ऊपर पेपर को चिपकाने या पकड़ो ताकि तितली में उभरने की जगह हो।
  • कैच बटरफलीज़ स्टेप 16 नामक छवि
    6
    सतर्क रहें क्रायसिलिस का निरीक्षण करें जब यह रंग बदलता है और गहरा या पारदर्शी हो जाता है, तो इसका मतलब है कि तितली जल्द ही उभर कर देगा। थोड़ा पानी के साथ पिंजरे स्प्रे करना सुनिश्चित करें एक बार तैयार हो जाने के बाद, तितली कुछ ही सेकंड में उभरकर आ जाएगा, इसलिए सावधान रहें, अगर आप शो देखना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com