ekterya.com

टूटी पंख के साथ एक तितली की देखभाल कैसे करें

मानो या न मानो, आप एक तितली के पंख को ठीक कर सकते हैं। यह एक नाजुक नौकरी है, लेकिन अगर आप लगातार हो, तो तितली फिर उड़ सकती है। हालांकि, इसे जारी करने से पहले, आपको इसे अपनी शक्तियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए फ़ीड चाहिए।

चरणों

विधि 1
विंग को ठीक करें

एक टूटी विंग चरण 1 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
तितली पकड़ो इसे छूने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ और शुष्क होते हैं तितलियों को पंखों से पकड़ो, जबकि वे बंद हैं, सीधे आपके शरीर पर। यह जरूरी नहीं है कि आप इसे बहुत बल से पकड़ कर रखें, बस इसे बचने से रोकने के लिए पर्याप्त है।
  • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, आप इसे केवल स्पर्श करके नुकसान नहीं पहुंचेगा तितलियों कुछ तराजू खो सकते हैं और समस्याओं के बिना उड़ान जारी रख सकते हैं।
  • यदि आप इसे उल्टा रखते हैं, तो आप उसे शांत कर सकते हैं
  • एक टूटी हुई विंग चरण 2 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    रेफ्रिजरेटर के अंदर तितली रखें। यद्यपि यह कदम आपके लिए क्रूर लगता है, यह आपके लिए तितली तितली शांत करेगा ताकि आप इसके साथ काम कर सकें। आप उसे ऐसा करने से नहीं मारेंगे आप बस इसे थोड़ा सुन्न होगा।
  • इसे एक चिकनी कंटेनर में रखें इस चरण के लिए, आप ग्लास कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। शायद आपको इसे आंशिक रूप से कवर करना चाहिए अगर तितली अभी पंखों को हरा सकती है हालांकि, हवा को प्रसारित करने के लिए अंतरिक्ष छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • फ्रिज में तितली को 10 से अधिक मिनट तक न छोड़ें, क्योंकि आप इसे मार सकते हैं।
  • एक टूटी विंग चरण 3 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    तैयार सामग्री आपको एक तौलिया और एक तार हैंगर की आवश्यकता होगी। आपको चिपकने वाला टेप या संपर्क चिपकने वाला (ऑटो पार्ट्स स्टोर से उपलब्ध), कैंची और शायद चिमटी भी मिलना होगा। इसके अलावा, टूथपीक्स, कपास झाड़ू, बेबी पाउडर और पतले कार्डबोर्ड (यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक प्रकार के अलग-अलग रंग वाले कार्ड के प्रकार का उपयोग करें) भी इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं। यदि तितली ने अपनी अधिक शाखा को खो दिया है, तो आपको अतिरिक्त तितली पंखों की भी आवश्यकता हो सकती है। आप उन तितलियों की तितलियों के टुकड़ों को तोड़ सकते हैं जहां पर तितलियों इकट्ठे होते हैं या मृत तितली के पंख का इस्तेमाल करते हैं।
  • संपर्क चिपकने वाला एक प्रकार का चिपकने वाला है, जो आप उन दोनों सतहों पर लागू होते हैं जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। फिर, उन्हें एक साथ दबाने से पहले उन्हें सूखा दें
  • तार हैंगर पर हुक मोड़ो आपको एक लूप बनना चाहिए जो कि तितली के मुख्य शरीर (पंख नहीं) पर फिट बैठता है।
  • Video: सच या झूठ: क्या लाल किला बिक गया है ?

    एक टूटी हुई विंग चरण 4 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    पंखों को काट लें, ताकि वे समान हो। एक छोटी सी मरम्मत करने का एक तरीका बस तितली के पंखों को काटने के लिए है ताकि वे एक ही आकार के हो। पंखों में समान होना चाहिए ताकि तितली उड़ सकें, जिससे उन्हें काट दिया जा सके ताकि वे समान आकार के काम कर सकें अगर पंखों में से एक को केवल मामूली क्षति होती है पंख बंद कर शरीर के ठीक ऊपर तितली को पकड़ो। उसके बाद, स्वस्थ पंख को काट लें, ताकि क्षतिग्रस्त विंग के समान आकार हो। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि तितली ने 1/3 पंख खो दिया हो।
  • तितली को पंख काटना किसी भी नुकसान का कारण नहीं होगा यह एक बाल कटवाने करना होगा
  • यह विकल्प भी अच्छा है अगर आप गोंद या विभाजन के साथ पंख की मरम्मत नहीं कर सकते। दूसरे शब्दों में, क्षतिग्रस्त पंखों को हटाने या दोनों, क्षतिग्रस्त पंखों के साथ तितली को छोड़ने से ज्यादा उपयोगी हो सकता है। शायद मैं उड़ नहीं सकता, लेकिन शायद मैं अभी भी अंडे दे सकता हूं
  • एक टूटी विंग चरण 5 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    तितली को स्थिर करें यदि इसे अधिक गंभीर क्षति हो। मेज पर एक तौलिया फैलाएं फिर, टेबल पर बटरफ़्लू को नीचे की तरफ खींच कर रखें। अगला, तितली पर पर्च पर लूप की स्थिति बनाएं आपको इसे शरीर के चारों ओर रखना चाहिए और इसे पंखों पर हल्के से दबाएं। आप इसे जगह रखने के लिए पिछलग्गू के दूसरे छोर को हल्के ढंग से पकड़ भी सकते हैं।
  • हल्का मंद रखें ताकि तितली शांत हो।
  • आप चिमटी का उपयोग तितली के शरीर के चारों ओर दबाकर कर सकते हैं और उसे जगह में पकड़ सकते हैं। हालांकि, इस तरह, आपके पास केवल काम करने के लिए एक उपलब्ध हाथ होगा।
  • एक किनारे पकड़े हुए और इसे वापस खींच थोड़ा से तितली के पंख बढ़ाएं।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 6 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    6
    एक जोड़ पंख के लिए एक स्प्लिट तैयार करें कार्डबोर्ड के एक छोटे से टुकड़े को काटें यह केवल कुछ मिलीमीटर चौड़े मापना चाहिए। लंबाई के लिए, कार्ड के टुकड़े को लंबे समय तक पंख के टूटे हिस्से के साथ रखा जाना चाहिए (एक बार आप इसे लाइन में)। दूसरे शब्दों में, आपको कार्डबोर्ड का एक बहुत छोटा टुकड़ा चाहिए।
  • कार्डबोर्ड की तरफ गोंद जोड़ने के लिए टूथपिक का उपयोग करें। इसके अलावा, पंख गुना के साथ संपर्क चिपकने वाला एक छोटी सी लाइन लागू करें। किसी भी अतिरिक्त चिपकने वाला निकालें दोनों चिपके सतहों सूखा दो ध्यान रखें कि संपर्क चिपकने वाला एक सामान्य गोंद नहीं है यह एक विशेष प्रकार का चिपकने वाला है जो अपने आप से चिपक जाता है जब यह सूख जाता है
  • पंख पूरी तरह से संरेखित करें दरार के साथ चिपचिपा पक्ष नीचे, कार्डबोर्ड दबाएं। यदि आप चिमटी का उपयोग करते हैं तो यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी थोड़ी देर के बाद, तितली को मुक्त करें तौलिया तितली के पंख को ध्यान से उठाएं, यदि गोंद ने इसे का पालन किया है। इस मरम्मत के एक अंतिम चरण के रूप में, क्षेत्र में कुछ बच्चे के पाउडर को छिड़क दिया गया है, इसलिए यह अन्य पंखों तक नहीं छड़ी। आप तालक पाउडर को फैलाने के लिए कपास झाड़ू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फटे विंग की मरम्मत के लिए एक अन्य विकल्प टेप या बहुउद्देशीय टेप का एक टुकड़ा का उपयोग करना है। एक बार जब आप तितली को स्थिर कर देते हैं, तो गुना या फाड़ा टुकड़ा के साथ टेप का एक छोटा सा टुकड़ा का उपयोग करें। हालांकि, यह पद्धति छोटी संरचना के रूप में ज्यादा संरचना प्रदान नहीं करेगी।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 7 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    एक महत्वपूर्ण क्षतिग्रस्त विंग की जगह अगर तितली को विंग का एक बड़ा हिस्सा खो दिया जाता है या बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आप लापता पंख का हिस्सा फिर से जोड़ सकते हैं या इसे एक नए के साथ बदल सकते हैं। विंग को काटने के द्वारा शुरू करें यदि इसे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है तो नीचे की तरफ कुछ विखंडू को पकड़ने के लिए छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि इस पूरे चरण के दौरान तितली तौलिया पर है।
  • पंख लाइन चाहे आप एक नई शाखा जोड़ते हैं या विंग के अलग-अलग हिस्से का उपयोग करते हैं, यह पुराने नसों के लिए जितना संभव हो उतना निकटतम संरेखित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक नई शाखा जोड़ रहे हैं, तो एक का चयन करें जिसका आकार दूसरे पंखों के समान है। फिर, इसे काट लें ताकि यह केवल थोड़ी ही ओवरलैप हो।
  • गोंद लागू करें पंख के बाहर दोनों किनारों पर संपर्क चिपकने वाले को लागू करने के लिए टूथपिक का उपयोग करें, जो भागों थोड़ा ओवरलैप करते हैं और एक साथ छड़ी करते हैं। फिर, किसी भी अतिरिक्त चिपकने वाला को हटा दें और उसे सूखा दें। ऐसा करते समय, अपने पंखों को एक साथ चिपकाने से रोकने के लिए तितली को स्थिर रखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • एक बार गोंद सूख जाता है, पंख के दो किनारों को एक साथ दबाएं। अंतरिक्ष में शामिल होने के लिए आप उसी ग्लायिंग तकनीक के साथ कार्डबोर्ड की एक छोटी पट्टी जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप सब कुछ जगह में चिपक कर लेते हैं, तो चिपकाए क्षेत्र में स्प्रे बेबी पाउडर को दूसरे विंग तक चिपकाने से रोकने के लिए।
  • तितली जारी करने से पहले किसी भी त्रुटि की पुष्टि करें उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि अन्य पंख गोंद पर चिपक न दें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सभी पार्टियां आगे बढ़ें
  • विधि 2
    तितली फ़ीड

    एक टूटी विंग चरण 8 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके पास विशिष्ट प्रकार के तितली के बारे में जांच करें। तितलियों के कई प्रकार हैं और उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग ज़रूरतें हैं कुछ तितलियों वयस्क नहीं होते हैं जब वे खा नहीं करते हैं, वे केवल ऐसा करते हैं जब वे कैटरपिलर होते हैं हालांकि, उनमें से ज्यादातर एक प्रकार का भोजन खाते हैं, आम तौर पर अमृत होते हैं जो आप एक चीनी समाधान के साथ स्थानापन्न कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर तितलियों या डेटाबेस के बारे में एक किताब में आपके पास तितली का प्रकार ढूंढें, जहां आपको तितली खाए जाने के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।
    • इसके अलावा, यदि आप विशिष्ट तितली को कैद में मिलते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि फूल किस प्रकार आप आमतौर पर जाते हैं। इस तरह, आप उन फूलों को एक चीनी समाधान के बजाय प्रदान कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, राजकुमार तितलियों अक्सर मिल्कवेड फूलों की यात्रा करते हैं, अन्य के बीच में
  • Video: Ek Baar Chale Aao 1983 - Farooq Shaikh/ Deepti Naval - Part 10 Last

    एक टूटी हुई विंग चरण 9 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    भोजन का एक अच्छा स्रोत प्रदान करें क्योंकि तितली की क्षतिग्रस्त विंग है, शायद वह अच्छी तरह से खिलाने में सक्षम न हो। इसलिए, जब आप समाप्त करते हैं तो मैं बहुत कमजोर हो सकता है भोजन के स्रोत के साथ तितली प्रदान करना, ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक ऊर्जा को पुनर्स्थापित करेगा।
  • एक समाधान फूलों को ढूंढना है जो तितली आम तौर पर खाती है। अपने क्षेत्र में दूध की तरफ फूलों को खोजने के लिए अनुसंधान करें
  • उन्हें तितली के पास रखें और उन्हें अमृत पीने के लिए रखें।
  • Video: शमी वृक्ष को गमले में कलम से उगाने की वैज्ञानिक विधि

    एक टूटी हुई विंग चरण 10 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    "अमृत" तैयार करें आप अलमारी में अपनी चीज़ों के साथ तितली के लिए एक अमृत विकल्प बना सकते हैं। यह समाधान तितली ठीक करने और भोजन का अपना स्रोत खोजने के लिए पर्याप्त है।
  • एक छोटे कप में कमरे के तापमान पर आधा कप पानी जोड़ें। फिर, एक चम्मच चीनी जोड़ें और जब तक यह घुलित न हो तब मिश्रण को हल करें। यदि ऐसा होता है, तो आप इसे भंग करने के लिए पानी गर्मी कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह तितली को देने से पहले यह अच्छा है।
  • कागज तौलिए के लिए wicks जोड़ें। लगभग 12 x 18 सेमी (5 x 7 इंच) के बारे में कागज तौलिया का एक टुकड़ा रोल करें पानी में एक छोर रखें और दूसरे छोर पर कप के किनारे पर रखें। यह बाती कप के किनारे का समाधान लेगा जिससे कि तितली के लिए पेय की ओर उड़ना आसान हो जाएगा।
  • तितली को बाती के पास कप के किनारे पर रखें ताकि आप पी सकते हैं।
  • कुछ तितलियों, विशेष रूप से पुरुष तितलियों, पीच, प्लम, चेरी या नारंगी जैसे ताजे फल खा सकते हैं। फलों को तोड़ दें ताकि तितली पल्प तक पहुंच सकें।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 11 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    तितली मुक्त करें अपना हाथ रखें ताकि तितली आपके उंगली पर क्रॉल कर सके यदि वह क्रॉल नहीं करता है, तो इसे शरीर पर बंद पंखों से ले लो। आप तितली को जल्द से जल्द मुक्त कर सकते हैं जैसे कि इसे थोड़ा सा पानी या अमृत के साथ अपनी ताकत मिल गई है। यह तब तक इंतजार करना जरूरी नहीं है जब तक कि "ठीक" नहीं हो।
  • एक मिनट के लिए तितली अपनी उंगली पर बैठें। फिर, उसे बाहर ले जाओ
  • उसे अपनी उंगली पर रख दें जब तक वह उड़ान भरने के लिए तैयार नहीं हो जाती। तितली आपके शरीर की गर्मी से आगे बढ़ने से पहले गर्म हो जाएगी, जो महत्वपूर्ण है यदि आप इसे रेफ्रिजरेटर में डालते हैं तितली के जीवित रहने के लिए लगभग 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) का तापमान होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com