ekterya.com

डच बेलियर खरगोश की देखभाल कैसे करें

डच प्रजनन खरगोश (हॉलैंड लोप) मिठास का प्रतिनिधित्व अपने छोटे आकार और घिसने वाले कानों के साथ कर रहे हैं। ये छोटे होते हैं और वयस्कता में केवल 1 से 2 किग्रा (3 से 4 पाउंड) का वजन करते हैं। यदि आप अपने डच बेलियर की सही देखभाल करना सीखते हैं, तो वह आपके घर में एक सुखी और स्वस्थ जीवन पा सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने खरगोश के लिए एक घर बनाएं

हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
खरगोश के लिए तैयार पिंजरे डच बेलियर को अपने घर में लाने से पहले, आपको उसके लिए एक पिंजरे तैयार करना होगा। एक वयस्क खरगोश के लिए, हर 500 ग्राम (1 पाउंड) वजन के लिए कम से कम 0.1 मीटर (1 वर्ग फुट) में से एक के लिए देखो। इस नस्ल के नमूने के लिए, आपको कम से कम 0.4 मीटर (4 वर्ग फुट) के पिंजरे की आवश्यकता होगी। ये खरगोश काफी सक्रिय हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवरों के आसपास चलने के लिए पर्याप्त जगह है। चौड़ाई पशु की कम से कम 1.5 गुना लंबाई मापना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि यह 30 सेमी (12 इंच) का उपाय करता है, तो पिंजरे की चौड़ाई 45 सेमी (18 इंच) और लंबाई 90 सेमी (36 इंच) होनी चाहिए। यह स्थान केवल खरगोश के लिए होगा
  • इसके अलावा, आपको सैंडबॉक्स, भोजन और पानी के व्यंजन और सोने के लिए एक छोटे से स्थान की आवश्यकता होगी, इसलिए पहले की गणना की गई अंतरिक्ष में कम से कम दो बार कोशिश करें।
  • हॉलैंड लोप सब्बट्स के लिए केयर नाम की छवि चरण 2
    2
    पिंजरे को उचित मंजिल रखो। सुनिश्चित करें कि पिंजरे के तार मेष के बजाय एक ठोस मंजिल है मेश अपने खरगोश के पैरों पर घाव पैदा कर सकता है, और डच बेलियर की तरह छोटी से छोटी, पैर और चोट लगी हो सकती है। इस से बचने के लिए, पिंजरे के तल पर कालीन का एक टुकड़ा या लकड़ी के फर्श को रखें।
  • आप ऊन कपड़े के एक टुकड़े का उपयोग भी कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके खरगोश के पाचन तंत्र में लंबे समय तक धागे नहीं छोड़ेगा यदि आप उसे निगल लेते हैं।
  • इसके अलावा, आप पिंजरे के नीचे अख़बार रख सकते हैं, लेकिन इसे बिस्तर के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    तय करें कि आप अपने खरगोश के पिंजरे को घर के अंदर या बाहर रहने के लिए चाहते हैं। दोनों विकल्पों के फायदे हैं सामान्य तौर पर, अंदर रहने वाले खरगोशों को अब और अधिक खुश और अधिक मिलनसार है दूसरी ओर, बाहर रहने वाले खरगोश डरावना होते हैं, तापमान और जलवायु में परिवर्तन, शिकारियों, पिंजरों, मक्खियों, fleas और अन्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • यदि आप अपने खरगोश को घर के अंदर रखना चाहते हैं लेकिन आपके पास खेलने के लिए ज्यादा जगह नहीं है, तो आप एक और पिंजरे को बाहर रख सकते हैं ताकि वे चारों ओर भाग सकें और खेल सकें।
  • बाहरी कलम को साफ करना आसान है और खरगोश को खेलने के लिए और चारों ओर भागने के लिए अधिक जगह दे। यदि आप बाहर एक पेन डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सूर्य और ड्राफ्ट सीधे नहीं आते हैं इसके अलावा, इसे नम आर्द्र क्षेत्र या चरम तापमान में न रखने की कोशिश करें या जहां जोर से आवाज़ें सुनाई जाती हैं। कलम को अपने पालतू जानवरों की बारिश से बचाने के लिए छत होना चाहिए उसी तरह, सुनिश्चित करें कि यह कुत्तों और बिल्लियों सहित शिकारियों से सुरक्षित है
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पिंजरे में एक बिस्तर रखें पिंजरे को नरम मंजिल की आवश्यकता होगी जहां आपका खरगोश सो सकता है बिस्तर खाद्य होना चाहिए, क्योंकि आपका पालतू इसे खाएगा। इस प्रयोजन के लिए सबसे अच्छा उत्पाद घास का मैदान या टिमोथी घास (तीमुथियुस), प्राकृतिक फाइबर, कागज छर्रों या अन्य जैविक उत्पादों की एक शीट है।
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त सामग्री प्रदान करते हैं ताकि आप अपनी इच्छा के अनुसार इसमें आकार, स्थानांतरित और छुपा सकें।
  • हर दिन बिस्तर की जांच करें और इसे आवश्यक रूप से साफ करें खरगोश को इसे स्नान के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए, इसलिए यदि ऐसा होता है, तो आपको उसे तलाशने, व्यायाम करने और चलने के लिए एक बड़ा क्षेत्र देना होगा। याद रखें कि एक गंदे बिस्तर फ्लाईस, मक्खियों और अन्य कीटों को आकर्षित कर सकता है।
  • पुआल, कार्डबोर्ड, अख़बार, लकड़ी की लकड़ी का टुकड़े, चूरा, बिल्ली कूड़े या देवदार के उत्पादों या बिस्तर के रूप में पाइन का उपयोग न करें। ये सामग्रियां आपके खरगोश को नुकसान पहुंचा सकती हैं
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: खरगोश पालन के लिए अच्छी Breeds !

    5
    उसे एक सैंडबॉक्स दें एक बाथरूम के रूप में उपयोग करने के लिए अपने खरगोश के पिंजरे में एक बॉक्स रखें। एक छोटे से डच बेलियर के लिए, एक मध्यम बिल्ली लिटिर बॉक्स पर्याप्त होगा। विचार करें कि छोटे से एक बड़े बॉक्स की तुलना में बेहतर है बॉक्स में ताजा घास रखें। आप घास के नीचे खरगोशों के लिए कुछ सुरक्षित बिस्तर सामग्री भी रख सकते हैं।
  • एक तरफ एक रसोईघर बनाएं और बॉक्स के दूसरी तरफ एक बाथरूम बनाएं। बाथरूम वह जगह होगा जहां आप अपना कचरा और रसोई घर बना सकते हैं जहां आप घास खा सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक से अधिक खरगोश हैं, तो प्रत्येक एक के लिए एक बड़ा सैंडबॉक्स या एक बॉक्स प्राप्त करें।
  • इसे साफ रखने के लिए अक्सर घास को बदलें खरगोश अपने कूड़े का डिब्बा इस्तेमाल करते हैं जबकि यह साफ है और अगर इसे गंदे है तो इसे अनदेखा करें। दो दिन से ज्यादा सफाई न करें। ऐसा करने के लिए, बस कचरे में सब कुछ डालना, बॉक्स धोएं और बिस्तर पर अधिक सामग्री जोड़ें
  • जब तक आप अपने कूड़े की बॉक्स लगातार उपयोग नहीं करते हैं, आपको अपने पालतू को पिंजरे के अंदर रखना होगा।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    एक जगह रखें जहां आप छिपा सकते हैं खरगोश प्रकृति से डरे हुए हैं और शिकारियों, जोर से आवाज़ों और अन्य चीजों से छिपाने की तरह हैं जो उन्हें डराते हैं। इसलिए, आपको अपने पालतू जानवरों को छुपाने वाले स्थानों जैसे कार्डबोर्ड बॉक्स, कार्डबोर्ड ट्यूबों की एक सुरंग या आसानी से पहुंच के साथ मंजिल के पास एक बंद क्षेत्र के साथ प्रदान करना चाहिए। आप अपने खरगोश के लिए विशिष्ट आइटम एक पालतू जानवर की दुकान में छिपाने के लिए भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    खरगोश से अपने घर को सुरक्षित रखें

    Video: खरगोश अपने बच्चे को कैसे रखते देखिये

    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने खरगोश को घर के अंदर एक कमरा देने पर विचार करें। यदि आपका खरगोश अंदर रहता है, तो आप एक कमरे का चयन कर सकते हैं जहां वह मुक्त हो सकता है एक क्षेत्र में आपको एक सैंडबॉक्स, घास के साथ एक कंटेनर, और अपने भोजन और पानी के व्यंजन को जगह चाहिए। इसके अलावा, किसी भी दुर्घटना से फर्श को बचाने के लिए एक कालीन नीचे रखें। कमरे के अंदर आप कार्डबोर्ड महल स्थापित कर सकते हैं, आपके खरगोश के लिए एक घर, पिल्ले या पिंजरे के लिए एक पेन।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 8
    2
    बिजली के केबलों को कवर या निकालें खरगोश चीजों को लगातार चबा रहे हैं यदि आप इसे कमरे में मुफ्त छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको केबलों को कवर करना होगा या उन्हें अपने खरगोश की रक्षा के लिए निकालना होगा। लपेटें और आधा लंबाई में एक हार्ड प्लास्टिक ट्यूब कट अंदर तार की रक्षा। एक अन्य विकल्प उन्हें एक पैनल या लकड़ी के आधार के पीछे छिपाने के लिए है, उन्हें सर्पिल में घुमाएं या उन्हें एक और तत्व के पीछे छिपाने के लिए उन्हें अपनी दृष्टि से बाहर रखने के लिए।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    3
    काटने से ढलाई और फर्नीचर की सुरक्षा करता है खरगोश आमतौर पर मोल्डिंग, दरवाजों के किनारों और फर्नीचर के पैरों को चबाते हैं। इसके अलावा, वे वॉलपेपर, कार्डबोर्ड और कालीन काट सकते हैं इस से बचने के लिए, किसी भी जगह पर एक टेबल रखो जिसे आप सोचते हैं कि आपका खरगोश काट सकता है। फर्नीचर के नीचे कार्डबोर्ड या लकड़ी के बोर्ड का एक टुकड़ा रखो ताकि आपके पालतू नीचे के नरम हिस्से में छिपाए न जाए। इसके अलावा, अधिक काटने से बचने के लिए दीवार पर पारदर्शी प्लास्टिक के पैनल रखें।
  • अपने खरगोश पर नजर रखें जब वह कमरे में स्वतंत्र हो और यदि आप फर्नीचर या किसी हिस्से के टुकड़े को काटने की कोशिश करते हैं, तो उसे एक ऐसा वस्तु दें जो चबा सकता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4



    कई वस्तुएं छोड़ दें जो आपकी खरगोश अपनी उंगलियों पर काट सकती है अपने खरगोश को चबाने वाली चीजों से रोकने के लिए, ऐसा नहीं करना चाहिए, आप इसे ऑब्जेक्ट के साथ बेहतर प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह संभव हो सके। इसमें अल्फाल्फा क्यूब्स, गत्ते से भरा कार्डबोर्ड ट्यूब, ताजा शाखाएं (सेब का पेड़, विलो और एस्पेन केवल) और लुढ़का कपास तौलिए शामिल हैं।
  • भाग 3
    अपने खरगोश फ़ीड

    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 11
    1
    पिंजरे में पानी के एक डिश रखें। आप एक बोतल का उपयोग एक पीने की ट्यूब या पानी के लिए सिरेमिक डिश के साथ कर सकते हैं। हालांकि बोतल को साफ रखने में आसान है, खरगोश आमतौर पर सिरेमिक डिश से पीना पसंद करते हैं।
    • यदि आप अपने खरगोश को कमरे में ढीले जाने की अनुमति देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने निपटान में पर्याप्त पानी है
  • हॉलैंड लोप खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 12
    2
    अपने खरगोश घास दे दो इन जानवरों को हर दिन उचित मात्रा में घास की ज़रूरत होती है, साथ ही साथ उनके पेट स्वस्थ रखने के लिए एक तरल भी होता है। अन्यथा, वे बीमार हो सकते हैं और मर भी सकते हैं। डच बेलियर के आहार का मुख्य घटक अच्छी गुणवत्ता वाले घास का घास है। आपके खरगोश में घास घास की असीमित पहुंच होनी चाहिए। घास के किसी भी भाग को हटाना सुनिश्चित करें जो सड़ा हुआ या गीला है और इसे रोजाना ताजा घास दे दो।
  • लॉन हे एक अल्फाल्फा घास की तुलना में बेहतर विकल्प है, क्योंकि बाद में उच्च प्रोटीन और कैल्शियम सामग्री होती है। यह बेहतर है कि यह केवल एक सामयिक पुरस्कार है
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 13
    3
    छर्रों के रूप में संतुलित फ़ीड प्रदान करें। खरगोश के आहार का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक संतुलित आहार है। यह अनाज या बीज के मिश्रण से बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें विशिष्ट पोषक तत्व शामिल हैं जो आपके खरगोश की जरूरत है। यदि आप अनाज या बीजों का मिश्रण देते हैं, तो आपका पालतू चुन लेगा कि वह क्या पसंद करता है और जो छोड़ता है वह नहीं छोड़ता है, इसलिए उसका आहार असंतुलित होगा।
  • एक वयस्क डच बेलियर खरगोश 1/3 और प्रति दिन संतुलित फ़ीड के कप के बीच खा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप छर्रों को एक दैनिक आधार पर बदल दें ताकि आपका पालतू ताजा भोजन खा सके।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 14
    4
    अपने खरगोश हरी पत्तेदार सब्जियां दो। ये सब्जियां फाइबर और तरल पदार्थ जोड़ती हैं जो आपके पालतू जानवरों को अपने भोजन की जरूरत होती है। कुछ अच्छे विकल्प सभी प्रकार के सलाद हैं, हिमशैल सलाद को छोड़कर, जिसमें कोई पौष्टिक महत्व नहीं है, चीनी गोभी, ब्रोकोली के पत्ते और पत्ते, गाजर उपजा है और डंडेलायन पत्ते हैं। अपने खरगोश को केवल प्रति दिन इन सब्जियों का आधा कप दे दो।
  • हॉलैंड लोप खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अपने खरगोश को पुरस्कार दें ये जानवर स्टार्च के साथ सब्जियां खा सकते हैं, जैसे कि गाजर, और ताजे फल, लेकिन प्रति दिन केवल कुछ चम्मच। अपने खरगोश, या मकई या अन्य अनाज को कभी भी अन्य मानव पदार्थ न दें। अधिमानतः, यह सुनिश्चित करें कि आपके पालतू भोजन के अधिकांश घास, संतुलित फ़ीड और हरी पत्तेदार सब्जियों से बना है।
  • भाग 4
    अपने खरगोश का ख्याल रखना

    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    पशु चिकित्सक को अपना डच बेलियर लें। इनमें से अधिकांश खरगोश तब तक स्वस्थ रहते हैं जब तक उनका आहार उपयुक्त नहीं होता है। हालांकि, साल में एक बार आपको एक पशु चिकित्सा परीक्षा से गुज़रना पड़ेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ ठीक है। इस परीक्षा में एक दंत जांच शामिल होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास उचित वस्त्र है। अन्यथा, पशुचिकित्सक को उन्हें ट्रिम करना होगा ताकि वे मुंह में या एक ही दाँत पर चोट नहीं लेते।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 17
    2
    अपने खरगोश का संचालन करें आपको अपने नर खरगोश को फेंकना होगा या अपनी मादा खरगोश को निर्वहन करना होगा, जब यह 4 से 6 महीने पुराना होगा इस तरह, यदि आपके पास साथी है, तो आप उन्हें प्रजनन से रोक देंगे और आप मूत्र के साथ आक्रामक व्यवहार और क्षेत्रीय निशान रोक देंगे। इसके अतिरिक्त, आपरेशन अपने प्रजनन प्रणाली में कैंसर और संक्रमण के विकास के अपने पालतू जानवरों की संभावना को समाप्त कर देता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 18
    3
    बीमारी के किसी भी लक्षण के लिए बने रहें सामान्य तौर पर, उचित आहार वाले खरगोशों को स्वस्थ रहते हैं हालांकि, आपको लक्षणों को पता होना चाहिए जो बीमारियों से संकेत करते हैं। इनमें खाने या पीने के पानी, दस्त, दिन-प्रतिदिन कब्ज, आँख या नाक स्राव, लार, सूजन, त्वचा की जलन या शरीर के किसी भी हिस्से पर बालों के नुकसान को रोकना शामिल है कूद या सामान्य आंदोलनों या उनके हिंद पैरों, गहरे लाल मूत्र या 40 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक बुखार का उपयोग करने में असमर्थता।
  • कभी इन संकेतों की उपेक्षा न करें यदि आप उन्हें देख रहे हैं, तुरंत अपने खरगोश की जांच के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ मज़ाकिया खिलौने जो आप अपने खरगोश के लिए बना सकते हैं, गहराई से भरा मोटे गत्ता बॉक्स, शोषक पेपर के कार्डबोर्ड रोल, उपहार या टॉयलेट पेपर लपेटकर या सुरंग बनाने के लिए गठजोड़ के गठबंधन हैं।
    • कटा हुआ अख़बार चादरें (और कुछ पुरस्कार) से भरा एक पेपर बैग भी आपके खरगोश को खोदने या तलाशने के लिए एक खिलौना हो सकता है।

    चेतावनी

    • खरगोशों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जब वे बुरी तरह से लोड होते हैं और यदि ऐसा होता है, तो वे रीढ़ की हड्डी को तोड़ते हैं। इसलिए, अपने खरगोश को एक हाथ से दूसरे हाथों में रखकर और सीने में दूसरे के साथ उठाओ।
    • आम तौर पर, खरगोशों को रात में मुलायम मल उत्पन्न होता है और फिर उन्हें अपने पाचन तंत्र में मदद करने के लिए निगलना होता है। यह दस्त नहीं है और आपके पालतू जानवरों के लिए बिल्कुल स्वस्थ है, इसलिए चिंता न करें।
    • जब आप एक नए भोजन, हरी पत्तेदार सब्जियां, या सब्जियों और फलों को अपने खरगोश के लिए देते हैं, धीरे-धीरे शुरू करो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने पेट को परेशान नहीं करते हैं, एक दिन कुछ टुकड़े दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com