ekterya.com

कैसे कुत्तों में आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए

हताशा, भय, इसके क्षेत्रीय प्रकृति या अन्य कई कारणों से आपका कुत्ता आक्रामक व्यवहार दिखा सकता है। कुत्ते में आक्रामकता बहुत अवांछनीय है - हालांकि, यह भी अक्सर समस्या है। आक्रामकता के मुख्य कारणों में से एक कुत्ते का सामाजिककरण नहीं कर रहा है, जब वह एक पिल्ला था, जिससे कुत्ते को अपने वातावरण में जो देखता है उससे डर लगता है। एक डरावना पिल्ला अपनी मां से सुरक्षा पाने के लिए बच जाएगा, लेकिन डर के साथ एक वयस्क कुत्ते (विशेष रूप से एक जो बच नहीं सकता) खुद का बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका पर हमला कर सकता है और आक्रामक हो सकता है। अपने कुत्ते के आक्रामकता से निपटने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं, लेकिन यह नहीं भूलें कि एक आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षण के लिए बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें

इमेज शीर्षक से स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता अपने फेंस वाले क्षेत्र से बच नहीं सकता यदि आपका कुत्ता आक्रामक है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके घर के आसपास एक मजबूत और पर्याप्त बाड़ है, इसलिए कुत्ते पैदल चलने वालों के नजदीक नहीं हो सकते। अपने बाड़ की जांच अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए कि फर्श में कोई कमजोर क्षेत्रों या छेद नहीं हैं, जहां आपका कुत्ता बच सकता है, क्योंकि इससे बाद में किसी को नुकसान हो सकता है
  • इमोटिकॉस्ट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों स्टेप 2
    2
    अपने कुत्ते पर एक प्रतिरोधी पट्टा रखो और इसे हटा नहीं है। जब चलने के लिए बाहर निकलते हैं, तो आपके कुत्ते को हर समय एक मजबूत पट्टा होना चाहिए, ताकि आप इसे बिना किसी समस्या के नियंत्रण कर सकें। आप इसे नियंत्रित करने के लिए एक प्रशिक्षण दोहन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जरूरी है कि आपके पास एक मजबूत पट्टा है और यदि आप अपने कुत्ते को नियंत्रित कर सकते हैं यदि यह अन्य कुत्तों या लोगों को धमकी दे रही है
  • इमोटिकॉस्ट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों स्टेप 3
    3
    उस पर एक थूथन रखो अपने कुत्ते पर पट्टा और दोहन लगाने के अलावा, जब आप सार्वजनिक क्षेत्र में जाते हैं या जब आप आगंतुकों को प्राप्त करते हैं, तो आपको उसे थूना चाहिए। एक टोकरी प्राप्त करें जिसमें एक टोकरी डिजाइन है, तो आपका कुत्ता पानी पी सकता है और पी सकता है। इसी तरह, आप थूथन टाइप टोकरी के माध्यम से अपने कुत्ते को व्यवहार कर सकते हैं और साथ ही काटने के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • आप अपने कुत्ते को एक थूथन का इस्तेमाल अपने मनपसंद इलाज के लिए कर सकते हैं और इसे शांत रख सकते हैं। कुत्ते को कैंडी की जांच और खाएं इस समय थूथन समायोजित करने का प्रयास न करें।
  • अपने कुत्ते को एक इलाज दें और अपने नाक पर थूथन को खाने पर इसे खाएं। तब थूथन को हटा दें जैसे ही आप अपना कैंडी खाने को खत्म करते हैं
  • एक बार आपके कुत्ते ने इस क्रिया को स्वीकार कर लिया है, तोत में एक कैंडी की जगह।
  • जब आपने कैंडी खाया है, थूथन डाल दिया और इसके माध्यम से कैंडी दे। प्रत्येक उपचार के बीच एक क्षण रुको - इस तरह, आपका कुत्ता मिठाई के साथ थूथन को संबंधित होना शुरू कर देगा।
  • विधि 2
    ट्रिगर करने के लिए आपको संवेदनशीलता खो दें

    इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 4
    1
    संवेदनशीलता खोने का लक्ष्य क्या है, जानें लक्ष्य अपने कुत्ते को छोड़ने का है जो उन्हें डरता है, लेकिन कम तीव्रता के साथ। यह सुनिश्चित करने के लिए यह उपयोगी होगा कि आप बहुत चिंतित नहीं होते हैं जैसा कि आप उसे अपने डर से बेनकाब करते हैं, आपको ट्रिगर के सामने शांत रहने के लिए उसे इनाम देना होगा। समय के साथ, आप इसे ट्रिगर के करीब और करीब लाएंगे। संवेदनशीलता की हानि के लिए कई सत्रों की आवश्यकता होती है और सामान्य तौर पर, ट्रिगर केवल एक कदम प्रति सत्र तक पहुंच जाता है यही कारण है कि इस प्रशिक्षण के लिए इतना समय और धैर्य की आवश्यकता है।
  • इमोटिकॉस्ट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 5
    2
    अपने कुत्ते को कमांड सीखो "यहाँ आओ।" यह आदेश आपके कुत्ते को एक स्थिति छोड़ने के लिए सिखाता है और आपके पास जाता है। आपको इस आदेश का उपयोग करने के लिए अपने कुत्ते को किसी कथित धमकी पर ध्यान नहीं देना पड़ सकता है, जैसे कि किसी अजनबी या दूसरे कुत्ते यह आदेश प्राकृतिक प्रकृति के लिए भी रिसॉर्ट करता है जिससे कुत्तों को उनकी मां पर वापस जाने का कारण बनता है (इस मामले में, आप) यदि वे तनाव महसूस करते हैं
  • अपने कुत्ते को यह आदेश सिखाने के लिए, इसे अपने यार्ड या उस क्षेत्र में ले जाएं जिसमें कोई विचलन नहीं है। यदि आपके यार्ड में बाड़ नहीं है, तो आप लंबे समय तक रस्सी का उपयोग कर अपने कुत्ते को बचने से रोक सकते हैं।
  • उसे यार्ड का पता लगाने दें, फिर "यहाँ आओ" कमांड दें और उसका नाम कहें।
  • जब यह आपकी ओर निर्देशित होता है, तो एक या दो कदम दूर चले जाते हैं, लेकिन इसे करीब आने के लिए कहें।
  • जब आप उस पर पहुंच जाते हैं, उसे एक इनाम के रूप में एक इलाज दें
  • यार्ड में इस आदेश का अभ्यास करना जारी रखें आपको अपने कुत्ते को आप को चलाने के लिए मिलना होगा जब आप उसका नाम दें और कहें "यहां आओ"
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 6
    3
    एक सुरक्षित और नियंत्रित स्थिति में अपने ट्रिगर के संपर्क में अपने कुत्ते को छोड़ दें। ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को नियंत्रित कर सकते हैं और आपकी दृष्टि की सीमा में ट्रिगर को रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते का ट्रिगर एक अज्ञात आदमी है, तो अपने दोस्तों में से एक आपके यार्ड के एक छोर पर खड़े हैं। अपने कुत्ते को किसी भी प्रतिक्रिया को प्रदर्शित किए बिना उसे समझने के लिए वह काफी दूर रहना चाहिए।
  • इमेज नामक स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 7
    4
    अपने पालतू जानवरों का ध्यान कैप्चर करने के लिए "यहाँ आओ" कमांड का प्रयोग करें अपने कुत्ते को आदमी मानने के बाद, उसे कहो "यहाँ आओ" और उसे इनाम दें अपने कुत्ते की प्रशंसा करते रहो और मनुष्य के दृष्टिकोण को एक कदम आगे बढ़ाएं। कुत्ते को फिर से तलाशने की अनुमति दें (लंबी स्ट्रिंग के साथ) और जब वह आदमी को मानता है, तो वह वापस आकर कहता है "यहां आओ"
  • इमेज नामक स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 8
    5

    Video: I WAS A REAL LIFE SUPER HERO | PHOENIX JONES STORY

    सत्र को कम और सकारात्मक बनाओ। ट्रिगर से 10 से 15 मिनट के लिए अपने कुत्ते को छोड़ दें और सत्र को सकारात्मक तरीके से समाप्त करने का प्रयास करें। सत्र 15 मिनट से अधिक समय तक सत्र की कोशिश न करें या अपने कुत्ते को डर लगता है। यदि आपका कुत्ता चिंतित, आक्रामक या उत्तेजित होता है, तो वह "बैठे" के आदेश से उसका नियंत्रण रखता है तब उसे बैठने के लिए इनाम और सत्र समाप्त होता है।
  • इमट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 9
    इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 6
    6
    सब कुछ शांति से करो ध्यान रखें कि, समय के साथ, आपको अपने कुत्ते के आक्रामकता के अधिक से अधिक ट्रिगर करना होगा। हालांकि, यह धीरे-धीरे करना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले सत्र में एक व्यक्ति को अपने यार्ड के एक छोर पर खड़ा किया है, तो उसे अगले सत्र में एक कदम आगे बढ़ाना शुरू करें।
  • इन सत्रों में बहुत जल्दी प्रगति करने की कोशिश न करें - अन्यथा, आपके कुत्ते के आक्रामक व्यवहार को भी बदतर हो सकता है।



  • विधि 3
    अन्य समस्या व्यवहार के साथ डील करें

    इमेज नामक स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 10
    1
    अपने कुत्ते को सुरक्षात्मक व्यवहार दिखाने की संभावना कम हो अपने कुत्ते को उन स्थितियों से दूर रखें जहां यह सुरक्षात्मक व्यवहार दिखाता है इसमें उसे बाड़ का ख्याल रखने की अनुमति नहीं है, उसे घर के अंदर रखिए, उसे पार्क में व्यायाम करें और अगर आपके पास यात्रा है तो उसे दूसरे कमरे में ले जाना चाहिए।
    • यदि आपके कुत्ते को मुख्य प्रवेश द्वार पर आगंतुक जब आता है, तो आप एक लंबे समय तक पट्टा रख सकते हैं और इसे किसी अन्य कमरे में तुरंत यात्रा के बाद छोड़ सकते हैं।
    • यदि आपके कुत्ते की छाल, प्रतिक्रिया या चीख मत करो यदि आप करते हैं, तो आपका कुत्ता सोच सकता है कि आप उसके समान हैं और आप उसे भौंकने रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • इमेज नामक स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 11
    2
    अपने कुत्ते को सिखाओ कि उन्हें अपने भोजन की रक्षा नहीं करनी पड़ती है आपके कटोरे में केवल अपने खाने का ही हिस्सा दिया जाता है जैसा कि आप इसे खा लेते हैं, अपने कटोरे के करीब अपने डिनर का दूसरा हिस्सा रखें, जितना करीब आप प्राप्त कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो सामान के एक बैग में थोड़ा भोजन स्टोर करें और हर बार जब आप पास से गुजरते हैं तो कटोरे में थोड़ी सी जगह रखें। इस तरह, आपके कुत्ते को आपकी उपस्थिति को एक प्रचुर मात्रा में भोजन के साथ जोड़ना शुरू हो जाएगा
  • एक खाली कटोरे के साथ शुरू करो और अपने कुत्ते को नीचे बैठने का आदेश दें। जैसे ही आप बैठ जाएं, कटोरे में कुछ खाना डालें और उसे खाने दो। फिर उसे फिर से बैठने के लिए और थोड़ी अधिक भोजन दें- अब इसे दोहराएं। यह इस तथ्य को पुष्ट करता है कि आप नियंत्रण में हैं और यह भी कि आप भोजन प्रदान करने वाले हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 12
    3
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग जारी रखें। यदि आपका कुत्ता अपने ट्रिगर की उपस्थिति में आक्रामक व्यवहार नहीं दिखाता है, तो वह अभी भी सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने के लिए इंगित करता है कि वह सही काम कर रहा है स्तुति और व्यवहार करें यदि आप उत्तेजना के बाद अच्छी तरह से करते हैं, तो आप इन संगठनों को मजबूत करना जारी रखेंगे।
  • विधि 4
    अपने कुत्ते की आक्रामकता को समझें

    इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 13
    1
    विचार करें कि आपके कुत्ते के आक्रामक व्यवहार के कारण क्या होता है कुत्ते विभिन्न कारणों से आक्रामक प्रतिक्रिया करते हैं। कुछ प्रकार के लोगों या परिस्थितियों के कारण आपका कुत्ता आक्रामक व्यवहार दिखा सकता है उदाहरण के लिए, कुछ कुत्तों आक्रामक रूप से आगंतुकों को आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं, या जब लोग अपने यार्ड क्षेत्र के पास जाते हैं जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, तो उसके ट्रिगर्स को पहचानने का प्रयास करें
  • स्टेप एग्ज़ेसिव बिहेवियर इन डॉग्स स्टेप 14 नामक छवि

    Video: Aquarius Watch What You Say In November 2018 * Subtítulos En Español

    2
    अपने कुत्ते की शरीर भाषा पढ़ने की आदत को अपनाना। अपने शरीर की भाषा को सावधानी से देखें, जब आप इसे अपने किसी एक ट्रिगर्स के संपर्क में छोड़ देते हैं इससे पहले कि वे आक्रामक हो जाएं, बहुत से कुत्ते डरते हैं या चिंतित हैं बार-बार आने वाले लक्षणों में सिर को कम करना शामिल होता है, कम शरीर की स्थिति होती है, पूंछ पैरों के बीच टकने, होंठों को मारना, दूसरे तरीके से देखकर, आँखें फैली हुई या कांपना पड़ती हैं।
  • इमट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों चरण 15
    3
    आक्रामकता के विशिष्ट लक्षणों की पहचान करना सीखें एक कुत्ते जो हमला करने का इरादा रखता है, इसे पूरी तरह बंद हो जाएगा। वह प्रत्यक्ष नज़र से संपर्क करेगा और अपने लक्ष्य पर घूरना करेगा। तब वह अपना वजन अपने सामने के पैर पर जमा करेगा। यह अपनी कड़ी पूंछ को भी कमजोर कर सकता है, इसे कम रखकर। इन संकेतों की पहचान करें, क्योंकि ये दर्शाते हैं कि एक कुत्ते को हमला करने के बारे में है।
  • अगर किसी भी समय आप कुत्ते में जाते हैं जो इन संकेतों में से किसी को दिखाता है, तो आप अपने बचाव करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह उससे दूर रहें या दूर हो, और उसकी नजर फिर न लौटें इसे शांत और शांति से करो
  • यदि आप अपने कुत्ते पर इस व्यवहार का पालन करते हैं, तो उसे पट्टा पर चेक करें या उसे तुरंत घर के अंदर ले लें।
  • इमट स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों स्टेप 16
    4
    ध्यान रखें कि आप तुरंत अपने आक्रामकता को हल नहीं कर सकते आप केवल एक प्रशिक्षण सत्र के साथ अपने कुत्ते के आक्रामकता की समस्या को हल नहीं कर सकते। एक आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के दौरान अपने और दूसरों की रक्षा के लिए धैर्य रखें और सावधानी बरतें (जैसे कि एक मजबूत पट्टा और एक थूथन का उपयोग)।
  • अपने आक्रामक कुत्ते को कभी हिट या दंड न दें यह आपके कुत्ते को बहुत ज्यादा हिला देगा। यदि आपकी आक्रामकता चिंता की वजह से होती है, तो इससे आपको अधिक डर लगता होगा। नतीजतन, यह और अधिक आक्रामक हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों, चरण 17
    5
    एक प्रमाणित पालतू व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करें। अपने कुत्ते को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण के बावजूद बढ़ाने के लिए, एक पालतू व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार है कई कारक हैं जो आक्रामकता में योगदान करते हैं, और किसी विशेषज्ञ से इन-होम परामर्श का अनुरोध करने के लिए उन्हें पहचानने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए सबसे उपयुक्त रणनीति विकसित करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका कुत्ता अजनबियों या अन्य कुत्तों से डर सकता है, क्षेत्रीय आक्रामकता दिखा सकता है या किसी संसाधन की सुरक्षा के लिए तैयार हो सकता है, जैसे कि भोजन
  • अपने क्षेत्र में प्रमाणित पालतू व्यवहार विशेषज्ञ ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए एक पशुचिकित्सा से पूछें।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप एग्रेसिव बिहेवियर इन कुत्तों स्टेप 18

    Video: SCP-2480 An Unfinished Ritual | presumed Neutralized | City / Sarkic Cult SCP

    6
    आवृत्ति को कम करने के लिए अपनी रूटीन को संशोधित करें जिसके साथ आप ट्रिगर्स को अपने पालतू जानवरों को उजागर करते हैं अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय इसे बचने की कोशिश करें यह एक शांत क्षेत्र में अपने पैरों के मार्ग को बदल सकता है और अपने कुत्ते के साथ चलने वाले लोगों द्वारा कम यात्रा की जाती है या यार्ड में ऊर्जावान खेलों को अपनी ऊर्जा से बाहर निकालने के लिए पार्क में नहीं जाता है।
  • युक्तियाँ

    • कुत्तों के आक्रामक व्यवहार को कम करने में नसबंदी या जाली बहुत प्रभावी है। यदि आप अभी भी अपने कुत्ते को नपुंसक बनाते हैं या नपुंसक नहीं होते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें।
    • कुत्तों लोगों की आवाज और शरीर की भाषा की व्याख्या में बहुत अच्छे हैं कम आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए, शांत रहें और अपने कुत्ते के साथ प्रशिक्षण के दौरान आवाज़ की खुशियों का उपयोग करें।
    • कभी अपने कुत्ते पर शारीरिक दंड का उपयोग न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका कुत्ते लोगों या अन्य कुत्तों को दर्द से संबंधित होगा, जो इसे अधिक आक्रामक बना देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com