ekterya.com

अपने दांतों के माध्यम से कुत्ते की उम्र का निर्धारण कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि आप अपने दांतों की स्थिति को देखकर अपने कुत्ते की उम्र की गणना कर सकते हैं? वयस्क कुत्तों में, उनके दांतों की जांच करने से आप अपनी उम्र का बहुत ही अनुमान लगा सकते हैं। पिल्ले में, आयु का थोड़ा और सटीक साथ गणना किया जा सकता है क्योंकि आमतौर पर ये एक निश्चित उम्र में दूध के दांत खो देते हैं। यद्यपि दांत आपको केवल कुत्ते की उम्र का एक मोटा अनुमान देगा, यह वैसे भी एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के दांतों के बारे में जानें

Video: कैसे अपने कुत्ते की सही उम्र पता करने के लिए?

छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 1

Video: आपका कुत्ता की आयु का निर्धारण कैसे करके यह दांत है

1
अपने कुत्ते के दांतों की संरचना और संगठन को समझें सभी कुत्तों के चार मूल प्रकार के दांत हैं: एन्जिजर, कुत्ते, बगल और मूला। ये ऊपरी और निचले जबड़े में स्थित हैं, दोनों, बाएं और दाएं किनारे पर
  • दांतों के छोटे छोटे दाँत छोटे होते हैं जो स्काउट के सामने पाए जाते हैं। वयस्क कुत्ते के ऊपरी जबड़े में छह छेड़छाड़ और निचले जबड़े में छह होते हैं दो पार्श्व कृन्तक (कुत्तों के बगल में स्थित) ऊपरी जबड़े में intermedios- कृन्तक तुलना में थोड़ा बड़ा कर रहे हैं, ये भी एक तरफ से थोड़ा बढ़ाना करते हैं।
  • कुत्तों को चारों ओर कुल जोड़ने के लिए, प्रत्येक एक तरफ, एक प्रकार के दूत के पीछे स्थित हैं यह बड़े और दिमागदार दांत है
  • बुनना कुत्तों के पीछे स्थित हैं ऊपरी और निचले जबड़े दोनों में चार बवासीर होते हैं ऊपरी भाग के चौथे क्षेत्ररक्षक बहुत बड़े हैं।
  • अंत में, बालों के पीछे आपको मूला मिलेंगे। नाक के ऊपरी भाग में आपको दो दाढ़ी मिलेगी। निचले जबड़े में आपको तीन मूला मिलेंगे। पहले एक दूसरा दो से बड़ा है
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 2
    2
    समझें कि आपके कुत्ते के दांत कैसे बढ़ते हैं पिल्ले आमतौर पर लगभग 28 दांत हैं पहले दो या चार हफ्तों के दौरान, आप किसी दांत को ध्यान नहीं देंगे दूध की कुंडियां तीन या चार हफ्तों के बाद बढ़ने लगती हैं। दूध के दांतों और बवासीर चार या छह हफ्तों के बाद बढ़ने लगते हैं। आठ हफ्तों तक, सभी दूध दांत बढ़े होंगे। अगले तीन महीनों के दौरान, कोई ध्यान देने योग्य परिवर्तन नहीं होंगे।
  • पांच महीनों के बाद, स्थायी दांत बढ़ने लगेंगे, सामान्यतः कुत्तों और दाढ़ियों के साथ शुरू हो जाएगा। सात महीने तक, सभी स्थायी दांत पहले से ही बड़े हो चुके होंगे। यदि आपके पिल्ला के पास पहले से ही अपने सभी स्थायी दांत हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह 7 महीने से अधिक पुराना है। वयस्क कुत्ते के लगभग 42 दांत हैं
  • पिल्ला मंच को पारित करने के बाद, एक कुत्ते की उम्र उसके दांतों के पहनने से निर्धारित की जा सकती है। एक वर्ष की उम्र में, दांत सफेद और साफ होते हैं दूसरे वर्ष के अंत में, सफ़ेद रंग में काला हो जाएगा और टैटार जमा करना शुरू हो जाएगा। इससे पीछे के दांत पीले हो जाते हैं तीन से पांच साल बाद ये अधिक पीले हो जाएंगे और दूसरे दांत भी अंधेरे होंगे। दांतों का पहनना भी देखा जाएगा।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 3
    3
    समझे कि कैसे और क्यों एक कुत्ते के दांत पहनते हैं और बिगड़ते हैं दांत पहनने एक प्राकृतिक घटना है, लेकिन क्योंकि कुछ आदतों के रूप में आक्रामक तरीके से कठोर वस्तुओं चबाने (हड्डियों, पत्थर, लाठी) या एक छोटे कुत्ते में अच्छा दंत चिकित्सा देखभाल की कमी के त्वरित किया जा सकता है। दूसरी ओर, एक कुत्ते की दंत स्वास्थ्य के लिए थोड़ा चबाने बहुत अच्छा है Rawhide या विशेष खिलौने "चबाने के लिए" वे कुत्तों को अपने दांतों पर टारार और मलबे को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • समझें कि रोग कैसे प्रकट होता है तीन वर्षों में, लगभग 80% कुत्तों में गम रोग के लक्षण दिखाई देंगे। इस बीमारी के कुछ लक्षण हैं: पीले और भूरे रंग के टैटार, सूजन वाले मसूड़ों और बुरे सांस। छोटी नस्लों में गम रोग अधिक होता है।
  • कुत्तों के दंत स्वास्थ्य में खाद्य भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुत्तों कि बहुत कठिन चबाना मदद कर सकते हैं, दांत से टैटार को भी समाप्त दंत क्षय और दांत नुकसान के शुरू होने में देरी में सूखा भोजन। दंत चिकित्सा के लिए विशेष रूप से तैयार खाद्य पदार्थ हैं पशु चिकित्सक आपको अपने कुत्ते के लिए उचित आहार पर सलाह दे सकता है अगर आप अपने दांतों के बारे में चिंतित हैं। आप उन उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जो दांतों की गिरावट और बैक्टीरिया को तोड़ने के लिए पानी में जोड़ते हैं।
  • पहनने वाले दांत टूटे हुए दिखाई देते हैं, हालांकि सामान्य वस्त्र स्वास्थ्य के लिए थोड़ा जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। अत्यधिक वस्त्र दांत की जड़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके लिए एंडोडाँटिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते की उम्र की गणना करें

    छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 4



    1
    अपने दांतों के विकास का मूल्यांकन करते हुए पिल्ला की उम्र की गणना करें पिल्ला के जीवन के पहले महीनों में दांत तेजी से बढ़ता है। क्योंकि परिवर्तन बहुत तेज़ है, यह एक कुत्ते की उम्र की गणना करने का सबसे सटीक समय है। अपनी उम्र की गणना करने के लिए अपने पिल्ला के दांतों के प्रकार और स्थिति को ध्यान में रखें।
    • पिल्ले दांत के बिना पैदा होते हैं, क्योंकि ये मसूड़ों को अभी तक नहीं छोड़ते हैं। एक निश्चित समय के बाद, वे बढ़ने लगेंगे। दूध के पहले दांत जो सामान्य रूप से दिखाई देते हैं, वे कुत्तों को 3 या 4 सप्ताह की उम्र में मिलते हैं। 4 या 5 हफ्तों में दो मध्य अभियोगों का विकास होगा। 4 या 6 सप्ताह में, पहले दो राक्षस दिखाई देंगे। 5 या 6 सप्ताह में तीसरे इन्सिरर्स दिखाई देंगे। अंत में, तीसरे दल की उम्र 6 या 8 सप्ताह की उम्र में दिखाई देगी। प्रीलार्स एक अच्छा समय के बाद दिखाई देंगे।
    • आठ सप्ताह या पुराने पिल्ले दूध के 28 दांत होंगे लगभग 4 महीने की उम्र में पिल्ला अपने दूध के दांतों को खोना शुरू कर देंगे क्योंकि उनके स्थायी दांत बढ़ते हैं। अधिकांश समय, इन दांत पिल्लों निगल, लेकिन कभी-कभी मालिक एक खो दांत दूध पाते हैं या देख मसूड़ों की रेखा स्थल पर खून बह रहा है एक दांत हो गया है हो सकता है। मानव शिशुओं की तरह, इस स्तर पर पिल्ले चीजों पर चबाने के लिए प्यार करते हैं।
    • 4 या 5 महीनों में, वयस्क incisors, पहले बालों और पहले मूल बढ़ेगा। 5 या 6 महीनों में कुत्तों, बगावत 2 से 4 और दूसरा वयस्क मूला बढ़ेगा। अंत में, 6 या 7 महीने में तीसरे वयस्क दाढ़ी बढ़ेगी। कुल मिलाकर, आपके पास 42 स्थायी दांत होंगे
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 5
    2
    अपनी उम्र का अनुमान लगाने के लिए अपने वयस्क कुत्ते के दांतों की स्थिति का मूल्यांकन करें। वयस्क जीवन के पहले दो वर्षों में, दांत आम तौर पर सफेद होते हैं और बहुत पहना नहीं जाते। दूसरे वर्ष के अंत में, सफेद रंग का काला हो जाएगा और पैमाने पर जमा करना शुरू हो जाएगा। इससे पीछे के दांत पीले हो जाते हैं समय के साथ, दांतों और बैक्टीरिया पहनने और निर्माण के लिए दांत बिगड़ना शुरू हो जाएगा वयस्क कुत्ते का उम्र अनुमानित है।
  • तीन साल की उम्र में, अधिकांश कुत्तों को दंत रोग के कुछ लक्षण प्रदर्शित होंगे: पीले और भूरे रंग के तारा का संग्रह, मसूड़ों की लालसा और बुरा सांस। बेशक, मालिकों के साथ कुत्ते जो हर दिन अपने दांतों को ब्रश करते हैं और जो उन्हें नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास लेते हैं उन्हें इन एट्रिशन और बीमारी के इन लक्षण नहीं होंगे।
  • तीन से पांच साल बाद दांतों का पीला रंग तेज हो जाएगा और सभी दांतों में देखा जा सकता है। दांतों का ध्यान पहनना होगा कुत्ते की उम्र के रूप में, दांत पहनना और आंसू दिखाना जारी रहेगा। मसूड़ों के दाँत से निकल जाते हैं, जड़ें उजागर हो जाती हैं, जिससे दांत का नुकसान हो सकता है। दाँतों का रंग परिवर्तन अधिक तीव्र हो जाएगा और पीले रंग का रंग भूरा हो जाएगा।
  • 5 से 10 साल की उम्र के बीच, दांत अधिक पहनने के लिए पेश करेंगे। यह संभावना है कि रोग के संकेत दिखाई देते हैं 10 से 15 साल के बीच, कुछ दांत गायब हो सकते हैं और गिरावट व्यापक हो जाएगी।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 6
    3
    यदि आप अपने कुत्ते की उम्र का अधिक सटीक गणना करना चाहते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें। उस ने कहा, कुत्ते की उम्र सिर्फ उसके दांतों को देखकर मुश्किल हो सकती है खाद्य, आदतें और दंत चिकित्सा देखभाल (या इसके अभाव) सभी कुत्तों में दांतों को पहनने में तेजी लाने या नहीं करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों द्वारा कुत्ते की उम्र की गणना केवल आपको बहुत अनुमानित गणना देगा दाँतों की स्थिति बहुत अधिक प्रभावित होती है आदतों, आहार और यहां तक ​​कि खिलौने को चबाते हैं।

    चेतावनी

    • एक अच्छा मालिक बिंदु है जहां अपशिष्ट या मसूड़ों से रक्तस्राव (जो क्षय और फोड़े को इंगित करता है) करने के लिए अपने कुत्ते के दांतों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। यह दर्दनाक है और मालिक के हिस्से पर लापरवाही का प्रतिनिधित्व करता है।
    • कुत्तों को हमेशा अपने दांतों की जांच करना पसंद नहीं है कुत्ते के थूथन के पास अपना हाथ रखकर आपको सावधान रहना चाहिए और आपको अपने हाथों को किसी अजीब या अज्ञात कुत्ते के थूथन पर कभी नहीं लगाया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com