ekterya.com

एक कुत्ते के टूटे दांत का इलाज कैसे करें

यह एक आम समस्या है कि कुत्तों ने अपने दांतों को तोड़ दिया है। यह तब हो सकता है जब अन्य कुत्तों के साथ मिलाते हुए, कुछ बहुत मुश्किल चबाने या मुंह में झटका के कारण। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे होता है, यह महत्वपूर्ण है कि टूटी दांत का इलाज एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाता है इस तरह, वह टूटने की गंभीरता का मूल्यांकन करने में सक्षम होगा और इसके अतिरिक्त, वह उचित तरीके से दांत का इलाज करने और बाद की देखभाल पर आपको सलाह दे सकेगा।

चरणों

भाग 1

टूटी दाँत की पहचान करें
कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नियमित रूप से अपने कुत्ते के मुंह की जांच करें टूटी दाँत या अन्य दंत समस्याओं को खोजने के लिए, आपको नियमित रूप से अपने कुत्ते के मुंह की जांच करनी चाहिए। इसका अर्थ है कि आपके दांतों, मसूड़ों और अन्य मौखिक ऊतकों की स्थिति को देखकर। यह करने के लिए सबसे आसान समय है अपने कुत्ते के दाँत ब्रश करें, जो आपको संभव हो तो हर दिन करना चाहिए
  • आवधिक समीक्षा आपको यह समझने की अनुमति देगा कि आपके कुत्ते के दाँत अच्छे स्थिति में कैसे देखते हैं ताकि आप समस्याओं की अधिक आसानी से पहचान कर सकें। समझने का सबसे अच्छा समय जब वे अच्छे आकार में होते हैं तो वे पशु चिकित्सक की सफाई के ठीक बाद देखते हैं।
  • कुत्ते का मुंह शायद ही कभी सही होता है। विशेष रूप से अपने कुत्ते के लिए सामान्य क्या है यह समझें उदाहरण के लिए, कुत्ते के मसूड़ों को आम तौर पर गुलाबी होते हैं - हालांकि, कुछ लोगों में मच्छरों को पिगमेंट होते हैं, जिसका मतलब है कि वे भूरे रंग के हिस्सों के साथ दिखते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है - हालांकि, आपको इस विस्तार से अवगत होना चाहिए ताकि आपको नहीं लगता कि ये भाग एक समस्या का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • आपको अपने कुत्ते को दांतों की देखभाल करने के लिए थोड़ा सा इस्तेमाल करना पड़ सकता है, जिसमें आपको दांतों की जांच करने की अनुमति शामिल है। प्रक्रिया को धीरे-धीरे करो और मान लें कि आपका कुत्ता आपको अपने पूरे मुंह को देखने के लिए स्वतः ही अनुमति देगा।
  • कुत्ते के चरण 2 में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि
    2
    आपके पालतू जानवर के मुँह में संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यदि आपके कुत्ते का टूटा दांत है जो आप का इलाज नहीं करते हैं, तो यह संक्रमित हो सकता है। विशेष रूप से, गम लाइन के नीचे टूटने वाला दांत आसानी से संक्रमित हो सकता है अगर बैक्टीरिया उस भाग में प्रवेश करते हैं।
  • अपने पालतू मुंह में संक्रमण के लक्षणों में स्राव, बुरा सांस, मसूढ़ों से रक्तस्राव और सूजन वाले मसूड़ों में शामिल हैं।
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    अपने पालतू जानवर के मुँह और जबड़े के आसपास सूजन की पहचान करें। यदि दांत या जबड़ा संक्रमित हो गया है, तो बाहरी लक्षण हो सकते हैं जो आप देख सकते हैं। इनमें मुंह और जबड़े के चारों ओर सूजन और सूजन के आसपास गर्मी हो सकती है। ये एक गंभीर समस्या के लक्षण हैं जिन्हें आपको तुरंत इलाज करना चाहिए।
  • आपके कुत्ते को एक संक्रमित दांत हो सकता है और उन लक्षणों को नहीं दिखा सकता है प्रत्येक कुत्ते और प्रत्येक संक्रमण अलग है और इसलिए, जिस तरह से एक विशेष संक्रमण के विकास अलग-अलग होंगे
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट ऑब्जेक्ट स्टेप 4
    4
    दंत दर्द के लक्षणों पर ध्यान दें मुंह के भीतर एक संक्रमण कुत्ते को दर्द महसूस होगा। जो लक्षण आपके कुत्ते के दर्द से ज्यादा हैं, वे निविदाएं हैं, निविदा का सामना कर रहे हैं, उदास या डर लग रहा है, और खाने या पीने के बीच झिझक।
  • कई कुत्ते विशिष्ट बाहरी संकेत नहीं दिखाते हैं कि वे दर्द महसूस करते हैं। एक विकासवादी परिप्रेक्ष्य से, दर्द दिखाने से कमजोरी का संकेत मिलता है, इसलिए कुत्तों को हर कीमत पर दर्द को छिपाने में बहुत अच्छा हो सकता है।
  • भाग 2

    पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    Video: कोलगेट में मिला दे ये एक चीज पीले दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये सबसे अद्भुत घरेलु नुस्खा |

    कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 5
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो एक टूटी दाँत का मूल्यांकन एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए भले ही यह दांत रूट और मसूड़ों में टूट गया है या यह कि मसूड़ों तक नहीं फैलता है, एक पशुचिकित्सा स्थिति का आकलन कर सकता है और अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित कर सकता है।
    • एक बार पशुचिकित्सा आपके साथ समस्या का इलाज करता है और आपके कुत्ते के दाँत की जांच करता है, तो यह संभावना है कि आपके पास एक्स-रे होगा कि यह देखने के लिए कि जड़ और मसूड़ों को तोड़ने से प्रभावित होता है या नहीं।
    • कभी-कभी टूटी दांत एक बड़ी समस्या नहीं होती है - हालांकि, यह वास्तव में आपके कुत्ते को काफी दर्द पैदा कर देगा। एक पशुचिकित्सक आपके दांत की जांच करना सबसे अच्छा होता है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि इससे आपको दर्द हो रहा है, जिससे आप छुप सकते हैं।
    • यदि आपका कुत्ता दांत की नोक को तोड़ता है, तो उस दाँत के दांत (यानी, तामचीनी के नीचे दाँत की सामग्री) का पर्दाफाश किया जाएगा। इस भाग में कई नसों हैं, इसलिए आपके कुत्ते को दर्द महसूस होगा यदि यह खुलासा हो। इसके अलावा, दाँत के उस हिस्से को अब गुंजाइश को रोकने के लिए सुरक्षात्मक सामग्री नहीं होगी।



  • कुत्तों में ट्रीट अ ब्रोकन टूथ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एक पशु चिकित्सा दंत चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके सामान्य पशुचिकित्सक के पास दंत चिकित्सा में ज्यादा अनुभव नहीं है या यदि दांत बहुत संक्रमित है और इनवेसिव उपचार की आवश्यकता है, तो आपको अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए एक पशु चिकित्सक दंत चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, एक पशु चिकित्सक दंत चिकित्सा सर्जरी को दांत पर कर सकता है जो गंभीर रूप से टूटा हुआ है और संक्रमित है।
  • अपने नियमित पशु चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास गंभीर दंतों के टूटने में काफी अनुभव है यदि नहीं, तो अपने क्षेत्र में एक पशु चिकित्सा दंत चिकित्सक के लिए एक रेफरल का अनुरोध करें
  • इमेज का शीर्षक दैट टू ब्रोकन टूथ इन डॉग्स चरण 7

    Video: सपने में दांत गिरते देखने का अर्थ

    3
    दांत को सील करने के विकल्प के बारे में बात करें ब्रेक की गंभीरता और दांत टूटने पर निर्भर करता है, आपका पशु चिकित्सक दंत चिकित्सक आपको कई उपचार विकल्प दे सकता है। यदि ब्रेक गम या जड़ को प्रभावित नहीं करता है, तो दाँत को आमतौर पर सील किया जा सकता है।
  • दांत सील करना आमतौर पर एक विशेष प्रक्रिया है, इसलिए आपको इसे करने के लिए एक पशु चिकित्सा दंत चिकित्सक मिलना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दांत का एक्सरे लेना चाहिए कि यह अभी भी जीवित है और यदि ऐसा है, तो दांत क्षय या दर्द के कारण बैक्टीरिया के प्रवेश को रोकने के लिए एक चिपकने वाला सीलेंट लागू करें।
  • कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि शीर्षक 8
    4

    Video: कुत्ते की हर प्रकार की खांसी गले की सूजन,बलगम का रामबाण देसी व होम्योपैथी उपचार dog cough treatment

    एक दांत के लिए एक एंडोडाँटिक्स पर विचार करें जिसका विराम गम लाइन के नीचे है। टूटी दांत को बचाने के लिए रूट कैनल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक एंडोडाटिक्स के दौरान, संक्रमित ऊतक निकाल दिया जाता है, दांत को सील कर दिया जाता है और आगे के संक्रमण से बचने के लिए उस हिस्से का उपचार किया जाता है।
  • यह प्रक्रिया आपके कुत्ते को दांत रखने और सर्जिकल हटाने के आघात से बचने की अनुमति देती है।
  • इस प्रक्रिया के लिए आपके कुत्ते को संज्ञाहरण को लागू करना होगा
  • कुत्तों के मामले में जो 18 महीने से कम उम्र के हैं, उन्हें एक महत्वपूर्ण लुगदी चिकित्सा को प्रस्तुत करने की सिफारिश की जाती है। 18 महीने से कम उम्र के कुत्ते के बाद से इस चिकित्सा का इस्तेमाल किया जाता है ताकि एंडोडाँटिक्स के लिए दांतों की एक बहुत ही विकसित जड़ न हो। महत्वपूर्ण लुगदी चिकित्सा, दांत को लंबे समय तक जीवित रखती है क्योंकि यह पर्याप्त रूप से विकसित होता है ताकि वह एन्डोडोंटिक्स से गुजर सके।
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 9
    5
    इसके बारे में बात करें कि क्या दंत चिकित्सा निकालना आवश्यक है या नहीं। यह संभव है कि दांत निष्कर्षण का सुझाव दिया गया है कि आपके कुत्ते के दाँत बहुत टूट गए हैं और संक्रमित हैं। कुत्तों के दांत बहुत बड़ी जड़ों हैं, इसलिए दांत निष्कर्षण एक आक्रामक शल्य चिकित्सा हो सकता है और यह आपके जबड़े में गहरा प्रवेश होगा।
  • इस सर्जरी से वसूली लंबे समय तक हो सकती है और एक दांत को हटा सकता है जो आपके कुत्ते को चबा करने के लिए उपयोग करता है, वह खाने की उनकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि शीर्षक 10

    Video: डेंटल ब्रिज और इसकी प्रक्रिया - Onlymyhealth.com

    6
    अपने कुत्ते को पर्याप्त देखभाल दीजिए अपने कुत्ते को प्राप्त होने वाले इलाज के आधार पर, वसूली और बाद की देखभाल अलग-अलग होगी। बाद में देखभाल के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, जिसमें आपको अपने कुत्ते को क्या दवाएं देनी चाहिए और कब करना चाहिए
  • यदि आप अपने कुत्ते पर दंत मुहर या एंडोडाँटिक्स का अभ्यास करते हैं, तो यह जल्दी से ठीक होने की संभावना है आप उसी दिन खाने और पीने के लिए वापस जा सकते हैं और फिर आपको कम दर्द महसूस करना चाहिए।
  • यदि आप अपने कुत्ते को संज्ञाहरण लागू करते हैं, तो आपको उठने और पुनर्प्राप्त करने के दौरान आपको अपने समर्थन की आवश्यकता होगी। कुछ कुत्ते संज्ञाहरण के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, इसलिए आप उल्टा हो सकते हैं या एक पल के लिए विचलित महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने कुत्ते को दंत चिकित्सा निकालने के लिए पेश करते हैं, तो इसमें सबसे कठिन और लम्बी वसूली होने की संभावना है। आपका पशु चिकित्सक कुत्तों के लिए दर्दनाशक दवाओं और एंटीबायोटिक दवाओं को लिख देगा, जिन्हें आपको अपने पालतू जानवरों को नियमित रूप से देना चाहिए इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सर्जिकल साइट पर ध्यान देना चाहिए कि घाव अच्छी तरह से ठीक हो जाता है और संक्रमित नहीं होता है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com