ekterya.com

अपने कुत्ते की खुजली समस्याओं का निदान और इलाज कैसे करें

लोगों के रूप में, कुत्तों में एलर्जी को नियंत्रित किया जाना चाहिए और कोई इलाज नहीं होना चाहिए। अगर कुत्ते का शरीर कुछ के प्रति अतिसंवेदनशील है, तो इस तरह की अतिसंवेदनशीलता से उत्पन्न होने वाली प्रतिक्रिया खुजली होगी। कुत्तों को उनके भोजन, पिस्सू काटने, लॉन और पर्यावरण में पराग, या कुछ यौगिकों जैसे कि कपड़े धोने का साबुन या घास के साथ सीधे संपर्क के लिए एलर्जी हो सकती है। पहला कदम त्वचा पर एलर्जी संबंधी समस्या के रूप में अपने कुत्ते की खुजली, खरोंच और काटने का निदान करना है। आपके और पशुचिकित्सक के लिए चुनौती कारकों का निर्धारण करना और प्रभावी उपचार ढूंढना है।

चरणों

विधि 1
अपने कुत्ते की खुजली देखो

छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 1
1
पहचानें जहां आपके कुत्ते के शरीर में खुजली होती है क्या कोई विशिष्ट क्षेत्र है जहां आपको अधिक खुजली लगती है? क्या आपका पालतू अपने पंजे, उसकी पूंछ के नीचे या उसके पेट पर चाटना चाहता है?
  • सबसे आम क्षेत्रों में एलर्जी कुत्ते पीड़ित पीड़ित, पूंछ, पेट, पैर और पैर हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 2
    2
    अपने कुत्ते की त्वचा को देखने के लिए देखें कि क्या यह तीव्र त्वचेर की सूजन के कारण होने वाले घाव हैं। यह सामान्य है कि आपके कुत्ते की खुजली इतनी तीव्र है कि यह इन घावों को बनाने के लिए त्वचा को काटता है। ये रात के दौरान विकसित हो सकते हैं और थोड़े समय में बहुत बड़ी हो सकती हैं। त्वचा गुलाबी हो जाती है, नम, गर्म और पीड़ादायक। आप उत्पन्न हुई घाव से चिपकी सामग्री का पता लगा सकते हैं। ये घायल खुले, संक्रमित घाव हैं और आपको अपने दर्द को दूर करने के लिए डॉक्टर को अपने कुत्ते को ले जाना चाहिए।
  • खुजली के गंभीर मामलों में त्वचा के घनत्व और सख्त होने के कारण हाथी की त्वचा की तरह लग सकता है।
  • तीव्र जिल्द की सूजन के कारण होने वाली चोटें आमतौर पर fleas, खाद्य पदार्थ, घास, कवक या अन्य पर्यावरणीय पदार्थों के लिए एलर्जी के लक्षण हैं। अधिक जटिल अंतर्निहित स्थितियां हो सकती हैं, जैसे कि थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरॉडीज्म) या कशिंगिंग रोग (हाइपरैडेरोनोकॉर्टिसिज़्म) के निम्न स्तर। माध्यमिक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण (malassezia) सामान्य नहीं हैं और विशेष रूप से डिजाइन किए गए उपचार की आवश्यकता होगी।
  • Video: गले की खराश, दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज - How to Get Rid of Sore Throat

    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 3
    3

    Video: आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | eye vision improvement in hindi

    समय पर विचार करें यह संभावना है कि उस वर्ष की एक विशेष अवधि है जिसमें आपके कुत्ते को अधिक खुजली पीड़ित है आप लॉन पर रहने या कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद खुजली महसूस कर सकते हैं पैटर्नों को देखकर आपको खुजली के साथ मदद करने के लिए अपने पालतू जानवरों के इलाज के फोकस को सीमित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 4
    4
    अपने कुत्ते के सामान्य स्वास्थ्य की जांच करें यदि आपके कुत्ते के शरीर की गहरी गंध है, यदि आपका कुत्ता अधिक प्यास लग रहा है या हमेशा की तरह ऊर्जावान नहीं दिखता है, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पशुचिकित्सक को रक्त परीक्षण करने और कुत्ते की त्वचा की सतह के नमूनों का मूल्यांकन करने के लिए अधिक उपयुक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयुक्त उपचार को परिभाषित करना होगा।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 5
    5
    नोट्स ले लो जब आप देखते हैं कि यह खुजली लग रहा है जब आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को खुजली लगती है, परिस्थितियों को नीचे लिखें, जहां आपका कुत्ता था, उसमें क्या खा रहा था और उसके शरीर का हिस्सा जहां यह खुजली लग रहा है यह आपके पशुचिकित्सा के लिए बेहद उपयोगी होगा, जो आपके कुत्ते में खुजली और त्वचा के घावों के संभावित कारणों को बाहर करने के लिए इस जानकारी पर भरोसा करेंगे।
  • विधि 2
    जांच करें कि आपके पास परजीवी हैं या नहीं

    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 6
    1
    जांचें कि क्या आपके पास दाद है दाद एक परजीवी नहीं है, यह एक कवक है। इससे छोटे परिपत्र क्रस्ट्स का निर्माण होता है (एक सेंटीमीटर के अनुमानित व्यास के साथ) जो आपके पालतू जानवर के एक या अधिक क्षेत्रों में खुजली और बालों के झड़ने (खालित्य) पैदा करता है। आमतौर पर, यह चेहरे या पैरों पर शुरू होता है दाद संदूषित और इंसानों (zoonotic रोग) और अन्य पालतू जानवरों को संचारित करने में आसान है। पशुचिकित्सक दाद का निदान करने और इलाज प्रोटोकॉल की सिफारिश करने में सक्षम होगा, जिसके लिए फंगलसिथी की आवश्यकता होगी।
    • नाबालिग संक्रमण वाले कुछ पालतू जानवरों का उपयोग सामयिक दवाओं के साथ किया जा सकता है, जबकि अन्य को मौखिक रोधी पदार्थों की आवश्यकता होगी।
    • दाद का उपचार करने के लिए आपके घर की जरुरता की आवश्यकता होगी। इसे नियंत्रित करने में महीनों लग सकते हैं
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 7
    2
    जांचें कि क्या आपके पास सैर्कोटिक मैंज है सरकोप्टीक मांगे (सरकोपेट्स स्कैबी) परजीवी के कणों से संक्रमण है। मक्खियों आमतौर पर त्वचा के उन क्षेत्रों में रहते हैं जिनके बाल नहीं होते हैं, जैसे कि कान के पैर, कोहनी या पेट। इन इलाकों में कुत्ते को स्केल और लाल त्वचा हो सकती है सर्कॉपिक मैन्गे कुत्ते में महत्वपूर्ण त्वचा के घावों और दु: ख का कारण बन सकता है, चूंकि घास तीव्र खुजली का कारण है।
  • सरकोप्टिक मैन्गे बहुत संक्रामक है और आसानी से लोगों को (जिसे एक ज़ोनोटिक रोग कहा जाता है) और अन्य कुत्तों को प्रेषित किया जा सकता है।
  • पशुचिकित्सा अपने कुत्ते से त्वचा के नमूने एकत्र करके सर्पॉपिक मैन्गे का निदान कर सकता है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 8
    3
    जांचें कि क्या आपके पास डेमोडक्टिक मिलांग है डेमोडेक्टिक मैन्गे (लाल खुजली) ज्यादातर कुत्तों में पाया जाता है जो छोटे कणों के कारण होता है, लेकिन हमेशा त्वचा की समस्याओं का कारण नहीं होता है, जब तक कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता नहीं किया जाता है। डिमोडेक्सिया आमतौर पर पिल्लों में अधिक आम है, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है। पशुचिकित्सा अपने कुत्ते से त्वचा के नमूने एकत्र करके इसका निदान कर सकता है
  • डेमोडेक्टिक मिलाएं बहुत संक्रामक नहीं हैं और लोग इसे प्राप्त नहीं कर सकते। माता आमतौर पर इसे नर्सिंग पिल्लों में प्रेषित करती है यह खुजली आंखों में और मुंह में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होती है, जब युवा पिल्लों की प्रतिरक्षा प्रणाली में कणों को नियंत्रण में नहीं रखा जाता है।
  • इस त्वचा की समस्या की प्रबलता आनुवंशिक हो सकती है। यह सामान्य है कि पिल्ले को डेमोडेक्सिया होने पर उनके माता-पिता के जीवन में कुछ बिंदु पर यह भी होता है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 9
    4
    क्या खाज का कारण नहीं है के बारे में जानें आपके कुत्ते पर परजीवी या कुछ अन्य के समान एक शर्त हो सकती है, जिससे आप खुजली के कारण निर्धारित करते समय आपको गलत कर सकते हैं। खालित्य और कुशिंग रोग दो संभावित स्थितियां हैं।
  • खालित्य, या बालों के झड़ने, जो थाइरोइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) के निम्न स्तर के कारण होने वाली स्थिति के कारण पैदा हो सकता है, आमतौर पर खुजली नहीं करता है। हालांकि, थायराइड हार्मोन के निम्न स्तर वाले कुत्तों को कुत्तों की सामान्य स्तर के साथ अधिक त्वचा की समस्या होती है।
  • कुशिंग की बीमारी के साथ कुत्तों को बहुत पानी पीना चाहिए और हर समय खाने की इच्छा होगी आप यह भी देख सकते हैं कि कुत्ते का कोट पतला है और इसमें आंतरिक परतें भी हैं कुत्ते का पेट भी लगभग अशांत हो सकता है और त्वचा भी पतले दिखाई देगी।
  • विधि 3
    अपने कुत्ते की खुजली का इलाज करें

    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 10
    1
    संभव उपचार के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें इन गंभीर त्वचा समस्याओं के संभावित कारणों की विविधता के कारण, पशु चिकित्सक लिख सकता है कि कई संभव उपचार हैं। कुछ पालतू जानवर एंटीथिस्टामाइन के उपयोग में सुधार कर सकते हैं, जबकि अन्य को खुजली पर नियंत्रण के लिए स्टेरॉयड के साथ थोड़े इलाज की आवश्यकता होगी। वहाँ नए उत्पादों है कि बाजार में लगातार दर्ज कर रहे हैं
    • पशुचिकित्सा के निर्देशों के अनुसार निर्धारित दवाओं का उपयोग करें खुजली को नियंत्रित करने और उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए दवाएं का उपयोग किया जाता है
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 11
    2
    वह पिस्सू नियंत्रण के लिए एक उपचार के लिए resorts पिस्सू एलर्जी जिल्द की सूजन कुत्तों में खुजली के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। पिस्सू काटने से बचने के लिए आमतौर पर आपके पालतू जानवरों में खुजली के इलाज के लिए पहला कदम है, भले ही आप किसी भी प्रकार के पिस्सू नहीं देखते हैं। कुत्तों को पिस्सू लार पर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे कुत्ते को तीव्र खुजली के साथ अधिक मात्रा में पीड़ित होने का कारण बनता है, भले ही केवल एक पिस्सू चखने वाला हो।
  • आपके कुत्ते पर पिस्सू नियंत्रण लागू किया जाना चाहिए, घर के अन्य सभी पालतू जानवरों और तत्काल वातावरण में, और मासिक आधार पर किया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 12



    3
    अपने कुत्ते पर परजीवी घास का इलाज करें प्रत्येक प्रकार के घुन के लिए उपचार अलग है। सामान्यीकृत डिमोडेक्सिया के गंभीर मामलों में महीनों के उपचार की आवश्यकता होती है, जबकि खुजली आमतौर पर कुछ हफ्तों में नियंत्रित होती है। पशुचिकित्सा परजीवी के लिए दवा लिखेंगे।
  • खुजली आसानी से अन्य जानवरों और लोगों को प्रेषित किया जा सकता है कुत्ते के पूरे वातावरण से प्लेग को समाप्त करने के लिए, साथ ही साथ कुत्ते और अन्य पालतू जानवरों को भी निकालने के लिए उपाय किया जाना चाहिए जो इसके सामने आ सकते हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 13
    4
    एक पर्चे शैम्पू का उपयोग करें आप खुजली को नियंत्रित करने और फंगल और जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए पशु चिकित्सक पर पर्चे शैंपू खरीद सकते हैं। आप मौखिक दवाओं के साथ इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • ओवर-द-काउंटर फ्लाईस के लिए शैंपू जैसे औषधीय या खनिज तराही चकमक त्वचा पर खुले घावों को परेशान कर सकते हैं। अपने कुत्ते पर किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करने से पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • बाथरूम खुजली वाली त्वचा के लिए अच्छे हैं, लेकिन मनुष्यों के लिए शैम्पू का प्रयोग नहीं करते हैं। विशेष रूप से कुत्तों के लिए बनाई गई हल्के दलिया शैम्पू अस्थायी रूप से खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आपके कुत्ते की त्वचा घायल हो जाती है या संक्रमित हो जाती है, तो पहले किसी पशुचिकित्सा से बात किए बिना किसी शैंपू या सामयिक दवा का प्रयोग न करें। आप किसी अनुचित उत्पाद का उपयोग करके समस्या को और भी बदतर कर सकते हैं
  • अपने कुत्ते को ज़्यादा नहीं धोएं प्रति माह एक स्नान सबसे स्वस्थ कुत्तों की जरूरत है और कुछ भी कम अक्सर स्नान की जरूरत है स्नान अपने कुत्ते आपकी त्वचा से तेल निकालता है यदि पशुचिकित्सा एक विशेष शैम्पू निर्धारित करता है, तो वह आपके पालतू की स्थिति के लिए अनुशंसित स्नान आवृत्ति के बारे में बात करेगा।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 14
    5
    स्टिरॉइड पेंडनीसोन के बारे में पूछें मध्यम से गंभीर खुजली के कई मामलों के लिए पहला उपचार विकल्प स्टेरॉइड प्रेडनीसोन है, जो खुजली के लिए अस्थायी राहत प्रदान करता है। खुजली को कम करने और कुत्ते को अधिक सहज महसूस करने से त्वचा को ठीक कर सकता है।
  • स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव होते हैं और देखभाल के साथ उपयोग किया जाना चाहिए एक दीर्घकालिक उपयोग यकृत या अधिवृक्क ग्रंथि में समस्या पैदा कर सकता है।
  • Video: Pet Care - Deworming in Dogs - Bhola Shola

    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 15
    6

    Video: ये है हाथ पैर और शरीर कांपने का कारण और जानिए कम्पन खत्म करने का इलाज || Ayurved Samadhan

    एंटीहिस्टामाइन के लिए पूछें एलर्जी प्रतिक्रिया को दबाने के लिए आप एंटीहिस्टामाइन दवा का भी उपयोग कर सकते हैं। कई एंटीथिस्टामाइन उपलब्ध हैं जो कि आप उपयोग कर सकते हैं और पशु चिकित्सक कुछ नुस्खे के बिना और बिना कुछ विकल्पों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • कोई एकल उत्पाद नहीं है जो सभी कुत्तों के लिए काम करता है, इसलिए आपको यह तय करने के लिए "एंटीहिस्टामाइन टेस्ट" शुरू करना चाहिए कि आपके पालतू जानवरों के लिए कौन सा दवा सबसे अधिक फायदेमंद है।
  • ध्यान रखें कि एंटीहिस्टामाइन कुत्तों के लिए एक महान खुजली के साथ उपयोगी नहीं हो सकता है, लेकिन एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए स्टेरॉयड के साथ प्रारंभिक समस्या का इलाज करने के बाद अक्सर उनका उपयोग किया जाता है
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 16
    7
    एक एंटीबायोटिक का प्रयोग करें यदि अन्य तरीकों से काम नहीं करते हैं, तो अगले इलाज का विकल्प जो पशुचिकित्सा की सिफारिश करेगा, वह आम तौर पर एक एंटीबायोटिक होता है यदि आपके कुत्ते ने आपकी त्वचा को संक्रमण की स्थिति में चोट पहुंचाई है, तो संक्रमण से लड़ने के लिए एक एंटीबायोटिक आवश्यक होगा।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 17
    8
    एलर्जी परीक्षणों के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें आपके कुत्ते पर एक रक्त या त्वचा परीक्षण किया जा सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि किस प्रकार के पराग, पेड़, जड़ी बूटी, कीड़े या कवक आपके पालतू जानवरों की एलर्जी को ट्रिगर करते हैं खाद्य एलर्जी निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन उन्मूलन परीक्षणों के माध्यम से होता है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 18
    9
    एक पशु चिकित्सा त्वचा विशेषज्ञ के लिए पूछें यदि आपके कुत्ते को आपकी त्वचा को चोट पहुंचाने के बिंदु पर खुजली और खरोंच के लंबे समय तक अनुभव होता है, तो एक पशुचिकित्सा त्वचाविज्ञानी के लिए एक पशुचिकित्सा से बात करें। यह व्यक्ति त्वचा रोगों में माहिर है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 19
    10
    खुजली राहत के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार से बचें औषधीय या खनिज टार शैंपू, चाय के पेड़ के तेल और ईएमयू तेल जैसे ओवर-द-काउंटर उपचार, और मुसब्बर वेरा एक आखिरी उपाय का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें पालतू काम करने वालों के लिए काम करने के लिए पालतू मालिक अक्सर उपयोग करते हैं। अपने कुत्ते पर किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करने से पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • आपको टर्पेन्टीन, पेट्रोलियम जेली, मुँह रिन्स या सिरका जैसे अन्य घरेलू उपचारों से भी बचने चाहिए।
  • आप अपने पालतू जानवरों की मदद करने के लिए जो प्रयास करते हैं वह समस्या आपके और उसके लिए खराब कर सकता है।
  • विधि 4
    अपने कुत्ते के आहार को संशोधित करें

    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 20
    1
    अपने कुत्ते के वर्तमान आहार का मूल्यांकन करें अपने कुत्ते के समग्र पोषण में सुधार करने से आपके समग्र स्वास्थ्य को फायदा होगा चाहे आप भोजन से एलर्जी हो या नहीं।
    • अपने कुत्ते के भोजन की सामग्री की सूची की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि प्रोटीन पहले घटक हैं, कार्बोहाइड्रेट नहीं हैं। आवश्यक फैटी एसिड स्वस्थ त्वचा और कोट के लिए अच्छे हैं, और सामग्री की सूची में शामिल किया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 21
    2
    अपने कुत्ते फैटी एसिड की खुराक देने का प्रयास करें। फैटी एसिड की खुराक, जैसे कि मछली के तेल और फ्लेक्स बीइड तेल, एलर्जी त्वचा रोगों के मामलों के लिए उपयोगी हैं। आप उन्हें कैप्सूल और तरल पदार्थों सहित कई रूपों में प्राप्त कर सकते हैं।
  • उत्पाद के निर्देशों का पालन करें या खुराक के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 22
    3
    एक पशु उन्मूलन परीक्षण के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें यदि आपको संदेह है कि आपका कुत्ते भोजन से एलर्जी है, तो पशुचिकित्सक एक भोजन उन्मूलन परीक्षण की सिफारिश कर सकता है, जिससे आपके पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से नया और अलग-अलग आहार मिल सकता है। यह नया आहार उन सामग्रियों से मिलना होगा जो आपके कुत्ते ने पहले कभी नहीं खाया है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पालतू भेड़ का बच्चा और चावल के साथ मांस और गेहूं से बने पदार्थों के आधार पर कुत्ते के भोजन का उपभोग कर रहा है, तो नए आहार में इन सामग्रियों को शामिल नहीं करना चाहिए।
  • भोजन उन्मूलन परीक्षण आम तौर पर 2 से 3 महीने तक रहता है।
  • प्रयोग से सबसे अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए सख्ती से आहार (मिठाइयों सहित) का पालन करें।
  • आपको ये भोजन उन्मूलन आहार के कुछ भोजन की आवश्यकता हो सकती है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके कुत्ते को किस खाद्य पदार्थ के प्रति संवेदनशील है।
  • आप अपने कुत्ते के भोजन को एक पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं, लेकिन आम तौर पर, आपको अपने कुत्ते की एलर्जी को भोजन में नियंत्रित करने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा तैयार किए गए विशेष आहार की आवश्यकता होगी।
  • आहार का निर्धारण करने के बाद, आप शरीर को एक समय में एक छोटी मात्रा में एक घटक के साथ चुनौती देना शुरू कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपका कुत्ता अतिरिक्त घटक पेश करने के बाद फिर से खुजली महसूस करता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कुत्ते की नस्लों, जैसे कि गोल्डन रिट्रीवाइर्स, लैब्रेडर्स और कॉकर स्पैनियल, को एलर्जी की अधिक गड़बड़ी लगती है। हालांकि, सभी कुत्तों (यहां तक ​​कि मिश्रित रेस में से एक) अपने जीवन के किसी भी समय एलर्जी विकसित कर सकते हैं।
    • सभी वर्ष दौर नियंत्रण fleas। Fleas सबसे आम कारण है कि कुत्तों को खुजली लग रहा है।
    • अपने कुत्ते के कोट को दाढ़ी तक न करें, जब तक कि त्वचा का खुलासा न हो। संक्रमित क्षेत्रों में कोट को समाप्त करने के लिए निर्धारित बिंदुओं में कटौती उस विशिष्ट क्षेत्र में त्वचा के लिए मदद की जाएगी, लेकिन जब तक पशुचिकित्सा की सिफारिश नहीं की जाती है, अपने पूरे शरीर को शेविंग से बचें। कुछ मामलों में, एक स्वस्थ कुत्ते के कोट को भी शेविंग करने के कारण इसे एक अलग रंग या फिर बढ़ने का कारण हो सकता है।
    • कोई भी दवा या इलाज नहीं है जो सभी पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त या प्रभावी है। यह संभावना है कि आपको समस्या का समाधान करने के लिए एक से अधिक उपचार की आवश्यकता होगी।
    • ध्यान रखें कि आप आमतौर पर खुजली के लक्षणों का इलाज करेंगे और नियंत्रण करेंगे, और कारण नहीं। अपने पालतू जानवर की खुजली के ट्रिगर की पहचान करने के लिए समय और निरीक्षण की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • उपचार की शुरुआत में एलर्जी त्वचा रोगों के कई गंभीर मामलों को नियंत्रित करने के लिए स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक दवाएं आवश्यक हैं। सभी दवाइयों के लिए साइड इफेक्ट होते हैं और इन उपचारों की शुरुआत में एक पशुचिकित्सा के साथ चर्चा की जानी चाहिए और अगर दवा के आहार को बढ़ाया जाना चाहिए।
    • याद रखें कि एलर्जी नियंत्रित होती है, ठीक नहीं होती है, और यह कि आपके नए कुत्ते के जीवन में नई एलर्जी विकसित हो सकती है। कभी-कभी, आप दोनों के लिए यह बहुत निराशाजनक और असहज हो सकता है, लेकिन बीमारी की प्रकृति को समझना आपके पालतू जानवरों की स्वास्थ्य और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com