ekterya.com

कुत्तों में परर्वोवियर का निदान कैसे करें

परावोइरस एक बहुत गंभीर और अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो कुत्तों को प्रभावित करता है। अचानक विनाशकारी उल्टी और दस्त का कारण होता है। कुत्तों को जल्दी से निर्जलीकरण, उन्हें एनीमिया दें, सदमे में चले जाएं और मर सकते हैं। यद्यपि टीकाकरण के माध्यम से रोकथाम निश्चित रूप से निदान और उपचार के लिए बेहतर है, कुत्ते के मालिक द्वारा निगरानी जो जोखिम में है, उसे समय पर उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है जिससे उसे वसूली की संभावना मिलती है।

चरणों

भाग 1
पैरावोइरस के संकेतों को पहचानें

छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन कुत्तों चरण 1
1
रोग के पहले लक्षण पहचानें ये पहला संकेत अस्पष्ट और निरंकुश हैं वे बेचैनी, बुखार, ऊर्जा की कमी और भूख की हानि शामिल हैं मतली और दस्त आमतौर पर इन प्रथम संकेतों के 24 या 48 घंटों के दौरान दिखाई देते हैं।
  • पैरावोइरस के लिए ऊष्मायन अवधि 5 या 7 दिन है, लेकिन 2 या 20 दिन तक हो सकती है।
  • कुत्ते के चरण 2 में डायव्नोस पैरावोइरस नाम वाला छवि
    2
    चिंता अगर कुत्ते को उल्टी करना शुरू होता है और दस्त होता है। मतली और अतिसार तीव्र हैं। जिन लोगों के पास परोवोवायरस के साथ एक कुत्ता था, उनका मानना ​​है कि दस्त की एक विशिष्ट गंध है, अन्य प्रकार के दस्तों के विपरीत पशु उल्टी और दस्त के गंभीर प्रकृति के कारण मौखिक तरल पदार्थ को बनाए रखने और तेजी से निर्जलीकरण करने में असमर्थ हैं।
  • फिर, कुत्ते विषाक्त हो जाएंगे और सदमे में चले जाएंगे, जिसका मतलब है कि यह गिर सकता है और चेतना खो सकता है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन कुत्तों चरण 3
    3
    देखें कि कुत्ते की मल में खून है यह बहुत स्पष्ट हो सकता है कि कुत्ते में अनियंत्रित दस्त है, क्योंकि यह पैरावोइरस के साथ सामान्य है कोई भी कुत्ता जो खून खत्म करने के लिए शुरू होता है, उसे बिना किसी देरी के पशु चिकित्सक को देखना चाहिए। यह उपाय खासकर उन कुत्तों के लिए लागू होता है जिन्हें टीका नहीं किया जाता है। तत्काल एक पशु चिकित्सा क्लिनिक को बुलाओ और उस दिन के लिए एक नियुक्ति करें
  • हालांकि, कुत्ते को अलग रखें, क्योंकि यह अन्य कुत्तों के लिए संक्रमण का खतरा पैदा कर सकता है। जब आप नियुक्ति करते हैं, तो रिसेप्शनिस्ट को अपनी चिंता का कारण बताएं ताकि क्लिनिक कुत्ते को अच्छी तरह से अलग कर सके।
  • इमेज का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन कुत्तों चरण 4
    4
    पिल्ले में रोग के लक्षणों पर विशेष ध्यान दें। कुत्तों जो पारोवॉइरस टीका प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, स्पष्ट रूप से इस बीमारी के जोखिम में हैं। पार्वोवियर पिल्ले सिस्टम के विकास के लिए विनाशकारी हो सकता है और आसानी से उन्हें मार सकता है।
  • यदि वे तीव्र जठरांत्र चरण (मतली और दस्त) के दौरान भोजन करते हैं और जीवित रहते हैं, तो हृदय की मांसपेशी को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन डॉग्स चरण 5
    5
    यदि कुत्ता टीकों के साथ तारीख तक है, तो यह मानता है कि यह एक अलग बीमारी है 16 सप्ताह से अधिक उम्र के एक कुत्ते को एक प्रारंभिक टीकाकरण का एक पूरा कोर्स प्राप्त हुआ है और वयस्कों के रूप में नियमित रीनिफोर्समेंट्स को परोवोवायरस के विरुद्ध संरक्षित किया जाना चाहिए। इसलिए, यह संभव नहीं है (हालांकि असंभव नहीं है) कि यह कुत्ते इस बीमारी है।
  • हालांकि, एक कुत्ता या पिल्ला जिसे टीका लगाया नहीं गया है और जो कि 16 सप्ताह से कम उम्र का है वह अगर परोवोवायर के संपर्क में आता है तो यह उच्च जोखिम पर है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुत्ते को पशु चिकित्सक को तुरंत नहीं लेना चाहिए। एक कुत्ते जो उल्टी करता है और खूनी दस्तों को बिना किसी देरी के पशु चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • भाग 2
    पशुचिकित्सा से परोवोवायरस का निदान प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन कुत्तों चरण 6
    1
    परर्वोविरस के पहले संकेत पर पशुचिकित्सा के लिए कुत्ते को लो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप परर्वोवायरस के लिए जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू करें। समय पर उपचार कुत्ते के जीवन को बचा सकता है और वह उसे खतरे में डालता है।
    • कई मामलों में, पिल्लों के बीच, पैरावोइरस को जानवरों के जीवन को बचाने के लिए पर्याप्त रूप से नहीं पता लगाया जा सकता है। पिल्लों में मृत्यु दर एक रोग के सबसे विनाशकारी पहलुओं में से एक है।
  • कुत्ते के चरण 7 में डायव्नोस पैरावोइरस नाम वाली छवि



    2
    यदि किसी विशिष्ट निदान की आवश्यकता होती है तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें। उपचार है कि क्या यह गंभीर रक्तस्रावी आंत्रशोथ (एक और रोग है कि इसके लक्षण के बीच में उल्टी और खूनी दस्त शामिल हैं) या parvovirus है की परवाह किए बिना ही रहता है। इसलिए, किसी विशिष्ट निदान को प्राप्त करने के लिए आमतौर पर यह आवश्यक नहीं है। हालांकि, यदि आप उन्हें खरीद सकते हैं, तो ऐसे परीक्षण होते हैं जो समस्या की प्रकृति की पुष्टि कर सकते हैं।
  • यह सबसे अच्छा है कि पशुचिकित्सा एक पूर्ण रक्त गणना करता है, जिससे आप अंगों, निर्जलीकरण, श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या और एनीमिया के कार्यों के सामान्य परिप्रेक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। Parvovirus अस्थि मज्जा पर हमला करता है और संक्रमण के संकेतों के खिलाफ एक कम सफेद रक्त कोशिका गिनती उन कुत्तों में पैरावोइरस का एक मजबूत संकेत है जो कि संबंधित लक्षण हैं
  • इसके अलावा, कई प्रयोगशाला परीक्षण हैं जो मल पर किया जा सकता है। पशुचिकित्सा क्लिनिक में एक परीक्षण कर सकता है जिसे एलिसा परीक्षण कहा जाता है। गर्भावस्था के परीक्षण के लिए यह एक समान तरीके से काम करता है, क्योंकि परोवोवायरस प्रोटीन की उपस्थिति में एक रंग परिवर्तन मनाया जाता है। परीक्षण को पूरा करने में 15 मिनट लगते हैं, लेकिन कभी-कभी यह गलत सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकता है।
  • अतिरिक्त परीक्षण एलिसा परीक्षण की सच्चाई की पुष्टि कर सकते हैं। इस परीक्षा को एक बाहरी प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए और इसलिए, इसमें देरी है प्रयोगशाला एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के तहत वायरस की खोज कर सकती है या एक पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण कर सकती है, जो मल में परर्वोवायरस डीएनए के छोटे हिस्से को पहचानती है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन डॉग्स चरण 8
    3
    उपचार के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें उपचार में नसों के द्रव्यों के साथ आक्रामक चिकित्सा शामिल होती है, जिससे निर्जलीकरण को ठीक किया जा सकता है, मस्तिष्क को नियंत्रित करने के लिए दवाएं, और अगर एंटीबायोटिक दवाओं का द्वितीयक संक्रमण होता है त्वरित उपचार के साथ, पैरावोइरस को मौत की सजा नहीं होनी चाहिए। हालांकि, बिना उपचार के, पैरावोइरस की मृत्यु दर 91% है।
  • कुछ डॉक्टर इंटरफेरॉन थेरेपी का उपयोग कर सफल रहे हैं, लेकिन इसमें एक महंगी दवा की उच्च खुराक शामिल है और इसलिए, लागत निषेधात्मक हो सकती है।
  • भाग 3
    पैरावोइरस को रोकें

    इमेज का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन डॉग्स चरण 9
    1
    कुत्ते को वैक्सीन एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कुत्तों में टीका अत्यधिक प्रभावी है। जितनी जल्दी हो सके कुत्ते को टीका लगा दें कुत्ते को सुरक्षित रखने और रोग के प्रसार को रोकने के लिए यह सबसे अच्छा और सबसे प्रभावशाली तरीका है।
    • आप पिल्लों को टीक्यू नहीं कर सकते जब उनके पास रहने के लिए कम समय होता है। एक पिल्ला की खून में मौजूद मां (एडीएम) से प्राप्त एंटीबॉडीज हैं ये पिल्ला के शरीर को टीका को आत्मसात करने से रोकते हैं, क्योंकि एडीएम उस पर हमला कर सकता है। यही कारण है कि आखिरी टीका लगभग 16 सप्ताह की उम्र में दी जानी चाहिए, क्योंकि यह इस समय के आसपास है कि एडीएम पिल्ला के शरीर को छोड़ देते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन डॉग्स चरण 10
    2
    पिल्ले और कुत्तों को रखें जिन्हें पृथक नहीं किया गया है। यदि एक पिल्ला में टीकाकरण करने के लिए आवश्यक जीवन समय नहीं है, तो आपको इसे अन्य कुत्तों से अलग रखना चाहिए। यद्यपि यह एक युवा कुत्ते को अलग-अलग जानवरों के साथ सामूहीकरण करना अच्छा होता है और अलग-अलग अनुभव होते हैं, संभवतः घातक बीमारी का जोखिम, जैसे कि पैरावोइरस, इस समाजीकरण में विलंब करना चाहिए।
  • आपको एक संक्रमित कुत्ते को अलग-थलग रखना भी चाहिए। यह उपाय संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में मदद करेगा। साथ ही, अपने पड़ोसियों को चेतावनी दीजिए कि आपके कुत्ते के पासवोवोयरस हैं ताकि वे अपने कुत्तों को सुरक्षित रखने के लिए उचित सावधानी बरतें।
  • कुत्तों में निदान पारोवोइरस नाम से चित्र चरण 11
    3
    दूषित वस्तुओं के निर्जन और निष्कासन यदि आपके घर में परर्वोवियर का प्रकोप हुआ हो, तो संक्रमण के खतरे में घर के भविष्य के कुत्तों को मत डालें। ब्लीच वायरस को मारता है, इसलिए सभी चीजें धो लें जिससे आप ब्लीच से सावधानीपूर्वक ध्यान दें। ऑब्जेक्ट जिन्हें आप ब्लीच से धो नहीं सकते हैं उन्हें छोड़ देना चाहिए।
  • अगर आपके पास परोवोवायर के साथ एक कुत्ते था, तो वायरस का इलाज होने के बाद कम से कम छह महीने के लिए आपको अपने घर में पिल्ला नहीं लाना चाहिए। यह आपके घर के ब्लीच के साथ कीटाणुरहित होने के बाद भी हो सकता है और उन चीजों की जगह लेता है जिन्हें आप ठीक से जंतु नहीं कर सकते। इस घातक वायरस के लिए पिल्ला के जोखिम का जोखिम बहुत अधिक है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस परोवोइरस इन कुत्तों के चरण 12
    4
    उन क्षेत्रों को हटा दें जो कुत्ते स्वयं को राहत देने के लिए उपयोग करता है क्योंकि parvovirus समय की लंबी अवधि के लिए वातावरण में रह सकते हैं, यह एक अच्छा विचार कुत्ते संभव के रूप में साफ का उपयोग कर parvovirus की उपस्थिति के जोखिम को सीमित करने क्षेत्रों रखने के लिए है। यदि आप जानते हैं कि पैरावोइरस के साथ एक कुत्ते ने एक विशिष्ट क्षेत्र में इसकी जरूरतों को पूरा किया है, तो उस क्षेत्र को कीटाणुरहित होना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए ब्लीच और पानी का समाधान प्रयोग करें। इसका ब्लीच के 1 भाग का अनुपात 15 पानी के अनुपात में होना चाहिए। इस समाधान को बाह्य क्षेत्रों में डालें जो कि परोवोवायर से संक्रमित हो सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपने सुरक्षित रूप से संक्रमण का सफाया कर लिया है, लेकिन आप इसे यार्ड में या कुत्ते के क्षेत्र में जीवित रहने की संभावना कम कर सकते हैं। एक क्षेत्र कीटाणुरहित होने के बाद भी, आपको कुत्तों को नहीं लाना चाहिए, जो छह माह के लिए इस क्षेत्र में संक्रमण नहीं है।
  • परावोइरस बहुत प्रतिरोधी है और उच्च तापमान इसे समाप्त नहीं करते हैं। यह 60 मिनट तक 60 मिनट तक जीवित रह सकता है, जिसका अर्थ है कि यह भाप की सफाई से बच सकता है। यह सुखाने (सुखाने) के लिए भी प्रतिरोधी है। केवल एक चीज जो इसे मार सकती है वह ब्लीच है, ताकि सभी धुलाई और सफाई में ब्लीच शामिल हो।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस पैरावोइरस इन डॉग्स चरण 13
    5
    वायरस की गंभीरता को ध्यान में रखते हैं। पैरोवॉइरस शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि इसके लिए कोशिकाओं को बढ़ने की आवश्यकता होती है यह आंतों की दीवार के उपनिवेश को जाता है, क्योंकि इसकी कोशिकाओं को तेजी से विभाजित किया जाता है। कोशिकाओं का यह तेजी से हमला एक तेजी से कमजोर पड़ने वाली बीमारी का कारण बनता है।
  • यह भी कारण है कि पिल्ले के दिल खतरे में हैं, क्योंकि उनकी कोशिकाओं को तेजी से विभाजित किया जाता है, इसलिए वे वायरल उपनिवेशण के लिए आदर्श हैं।
  • संक्रमित मल कुत्तों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं जिन्हें अगले हफ्तों, महीनों या साल के लिए टीका नहीं दिया जाता है। यह विषाणु के प्रभावों की गंभीरता के साथ संयुक्त है क्योंकि यह कारण है कि परोवॉइरस के प्रकोप इतने गंभीर और विनाशकारी होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com