ekterya.com

कुत्तों में पैरावोइरस को कैसे रोकें

पैरावोइरस, जिसे पारो के नाम से भी जाना जाता है, एक बेहद संक्रामक वायरल संक्रमण है जो पिल्ले और कुत्तों को प्रभावित करता है जिन्हें टीका नहीं किया जाता है। यह दस्त का कारण बनता है और एक गंभीर खूनी बीमारी है, जो सभी के लिए तेजी से निर्जलीकरण और खतरनाक रक्त की हानि का कारण बनता है। उपचार के बिना, रोग आम तौर पर घातक होता है और यहां तक ​​कि दर्दनिवारक देखभाल के साथ, पिल्ला क्षतिग्रस्त हृदय की मांसपेशियों के साथ या आंतों की दीवार को स्थायी क्षति के साथ छोड़ा जा सकता है। पिल्वि में परावोइरस के इलाज के लिए व्यर्थ और व्यय लेने के बजाय, याद रखें कि रोकथाम सबसे अच्छा विकल्प होगा।

चरणों

विधि 1

कुत्तों में परर्वोवियर को रोकें
इमेज का शीर्षक
1
अपने पिल्ला वैक्सीन पैरकोवायरस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका वैक्सीन है। प्रभावी टीके उपलब्ध हैं और पिल्ले को छह से आठ सप्ताह की उम्र से इंजेक्शन प्राप्त करना शुरू कर देना चाहिए। पिल्ला को हर तीन या चार सप्ताह तक खुराक दोहरा जाना चाहिए जब तक कि वह लगभग 16 सप्ताह का हो।
  • आपको खुराक दोहराना होगा क्योंकि माँ की सुरक्षा एंटीबॉडी टीका की प्रभावशीलता का हिस्सा रद्द कर सकती है। इसलिए, इस प्रभाव का विरोध करने के लिए दोहराए गए खुराक की आवश्यकता होती है।
  • इमोटिकॉइड प्रोडोवोव पर्वोइरस इन कुत्तों चरण 2
    2
    सुदृढीकरण इंजेक्शन लागू करें। प्रारंभिक टीका केवल रोकथाम में पहला कदम है। अपने कुत्ते को संरक्षित रखने के लिए, आपको सुदृढीकरण इंजेक्शन लागू करना जारी रखना चाहिए। प्रारंभिक टीकाकरण के 12 महीनों के बाद आपको एक बूस्टर लागू करना चाहिए। उसके बाद अपने कुत्ते को हर तीन साल बाद एक बूस्टर की आवश्यकता होगी।
  • वैक्सीन के ब्रांड और नैदानिक ​​प्रोटोकॉल के आधार पर प्रोटोकॉल अलग-अलग होते हैं।
  • इमोटिकॉइड प्रोडोवोव पर्वोइरस इन कुत्तों स्टेप 3
    3
    संदूषण का खतरा कम करता है पिल्ले विशेष रूप से परोवॉइरस के लिए खतरा होते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अपरिपक्व होती है - इस कारण से, जब वे टीकों को शुरू कर देते हैं, तब भी प्रदूषण या संभव संदूषण के क्षेत्रों से बचने के लिए आवश्यक होगा। प्रदूषण को कम करने के लिए, सार्वजनिक स्थानों पर जमीन पर पिल्ला न डालें या अंतिम टीकाकरण के बाद तक कुत्ता पार्कों पर जाएं।
  • अपने पिल्ला को किसी कुत्ते के मल से दूर रखें क्योंकि वायरस वहां से फैलता है।
  • जब आप टीके के लिए पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाते हैं, तो पिल्ला अपने हथियारों में प्रतीक्षा कक्ष में रखें और फर्श पर न रखें।
  • इमेज का शीर्षक, प्रर्वोवट पर्वोइरस इन कुत्तों चरण 4
    4
    सावधानी बरतें जब आपके क्षेत्र में परोवोवायर होता है यदि आप जानते हैं कि आपके क्षेत्र में परोवोवइरस का प्रकोप हुआ है, तो आपको अपने पिल्ला के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। अपने जूते दरवाजे पर बदलें ताकि आप चलने के दौरान घर के भीतर संक्रमण न करें। अपने पिल्ला को छूने से पहले अपने हाथों को धो लें, अगर आपके पास में परोवॉइरस वायरस है
  • आप अपने कपड़े बदल सकते हैं, खासकर अगर आप अन्य कुत्तों को छुआ
  • इमोटिकॉइड प्रर्वेट परर्वोविरस इन कुत्तों चरण 5
    5
    संभावित रूप से दूषित होने वाले किसी भी क्षेत्र को अशुद्ध कर देते हैं यदि आपके कुत्तों में से एक में परोवोवइरस है या यदि अन्य कुत्तों ने आपके यार्ड में प्रवेश किया है, तो सावधानी बरतें यदि आपके पास एक यार्ड है जहां अन्य अज्ञात कुत्तों के घूमते हैं, तो अपने पिल्ला को एक छोटे से नियंत्रित क्षेत्र में रखने पर विचार करें, जब तक कि आप अपने आखिरी शॉट न मिल जाएं या यार्ड को हल्के ब्लीच के साथ साफ़ करें। यदि आपके कुत्तों में से एक में परोवॉइरस होता है, तो किसी भी क्षेत्र कीटाणुरहित होने पर आप ब्लीच के पतले समाधान के साथ होते हैं।
  • फर्श की सफाई करते समय, पतला ब्लीच भुनने से पहले 10 मिनट के लिए व्यवस्थित करें।
  • भोजन और पानी के कंटेनरों को पतला ब्लीच के साथ धो लें यदि वे परोवोवायर के संपर्क में हो सकते हैं। पानी के चलते चलते कंटेनरों को कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • सबसे सामान्य घरेलू डिस्नेक्टिटेक्टर्स परोवोवायरस को खत्म नहीं करते हैं। इसके बजाय, एक ब्लीच समाधान का उपयोग करें जिसमें ब्लीच में से एक के साथ दस भागों का पानी होता है।
  • इमेज का शीर्षक दोगों में रोकें रोको चरण 6
    6
    अन्य कुत्तों के लिए पिल्ला के जोखिम को सीमित करें आप अपने पिल्ला को अन्य कुत्तों से दूर रखना चाहिए जब तक आपके पास कम से कम पहले दो शॉट न हों। इससे आपको कुत्तों से वायरस प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो लक्षणों को नहीं दिखा सकते हैं।
  • यह कुत्तों के साथ अन्य कुत्तों के सामूहीकरण के लिए उपयोगी है - हालांकि, अन्य कुत्तों को सावधानीपूर्वक चुनें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं और वे फिट और स्वस्थ हैं यह आवश्यक है कि दूसरे कुत्ते अपने टीके के साथ अद्यतित हैं।
  • यह तब एक गणना जोखिम है जिसमें आप संक्रमण की सीमित संभावना के साथ समाजीकरण के लाभों का वजन करते हैं। आपको कुत्ते को कितनी अच्छी तरह पता है और आपको भरोसा है कि यह ठीक है, जोखिम कम होना चाहिए। हालांकि, कुत्तों के साथ अपने पिल्ला को इकट्ठा न करें, जिन्हें टीका नहीं दिया गया है यदि यह पूरी तरह से संरक्षित नहीं है।
  • विधि 2

    पैरावोइरस के लक्षणों को पहचानें


    इमेज का शीर्षक, प्रेस्टोवोव पर्वोइरस इन कुत्तों, चरण 7
    1
    सुस्ती के किसी भी लक्षण को देखें। पैरावोइरस का प्रारंभिक संकेत यह हो सकता है कि कुत्ते को ऊर्जा के अभाव में दिखता है जबकि ताप विकसित होता है। इसका मतलब यह होगा कि आप सामान्य गतिविधियों में भाग लेने से रोक सकते हैं या अधिक ले सकते हैं
    • आपका कुत्ता खाना बंद कर सकता है, जिससे उसकी ऊर्जा कम हो जाएगी।
    • कमजोर अन्य रोगों का भी लक्षण हो सकता है - इसलिए आपको अन्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए या डॉक्टर को अपने कुत्ते को ले जाना चाहिए।
  • इमोटिकॉइड प्रोडोवोव पर्वोइरस इन कुत्तों चरण 8
    2
    देखें कि क्या आपके पास खूनी दस्त है पैरावोइरस का मुख्य लक्षण विस्फोटक और खूनी दस्त है। दस्त बहुत तरल और शायद लाल हो जाएगा यह भी एक गंदा गंध होगा
  • मल लाल के बजाए रंग में अंधेरा हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक प्रर्वोव्ड पर्वोइरस इन कुत्तों चरण 9
    3
    देखें कि क्या वह उल्टी है। कुत्ते को अपने सिस्टम में किसी भी भोजन को रखने में परेशानी होगी, इसलिए उल्टी होने पर परोवोवइर होने का दूसरा संकेत होगा। आप तरल पदार्थ को बदलने की कोशिश करने के लिए पी सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह तब होता है जब आपकी पीठ सीधे होती है दस्त आमतौर पर दस्त के बाद होता है
  • कुत्तों को बीमार होने पर बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं और 24 से 48 घंटों में रक्त की कमी और निर्जलीकरण से मर सकते हैं।
  • विधि 3

    पैरावोइरस का इलाज करें
    कुत्तों में रोकें चरण 10
    1
    अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं परावोइरस एक वायरस है जो बहुत तेज कार्य करता है और मृत्यु का कारण बन सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के पासवोवोयरस हैं, तो तुरंत तत्काल पशु चिकित्सा का ध्यान रखना, क्योंकि यह 2 या 3 दिनों के भीतर मर सकता है। प्रारंभिक उपचार के साथ, आपको इसे पार करने का अधिक मौका मिलेगा।
    • कुत्ते को एक आंतरिक माहौल में लेने से पहले अपने संदेहों के बारे में पशुचिकित्सा को सचेत करना सुनिश्चित करें ताकि वे अपने पालतू जानवरों को अलग करने के लिए कार्रवाई कर सकें ताकि यह अन्य जानवरों के लिए जोखिम पैदा न कर सके।
  • इमेज का शीर्षक है प्रर्वोवट पर्वोइरस इन कुत्तों चरण 11
    2
    विषाणु के साथ विषाणु देखभाल चूंकि पैरावोइरस वायरस है, इसलिए कोई इलाज नहीं है। इसलिए, पिल्ले को उपशामक देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए इसमें नसों का तरल पदार्थ शामिल होगा जो निर्जलीकरण, नियंत्रण दस्त और उल्टी को नियंत्रित करने और किसी भी माध्यमिक संक्रमण का इलाज करने में मदद करेगा।
  • अक्सर, कुत्ते को एक सप्ताह तक पशु चिकित्सा क्लिनिक में रहना होगा।
  • कुत्तों में रोकें चरण 12
    3
    जानें कि परोवोविरस कैसे फैलता है। वायरस संक्रमित मल के माध्यम से कुत्ते से कुत्ते तक फैलता है। हालांकि, वायरस बहुत प्रतिरोधी है और चरम गर्मी, ठंड और सूखापन बच सकता है। यहां तक ​​कि कई घरेलू डिस्नेक्टराक्स्टर्स इसे समाप्त नहीं करते हैं इसका मतलब यह है कि संक्रमण वायरस द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से प्रसारित किया जा सकता है, जो कि बीमार कुत्ते को कई महीनों पहले या बारिश से धुलाई कर रहे बुखारों से और जो वायरस अभी भी बनी रहती है।
  • इसके अलावा, वायरस जूते पर चिपका सकते हैं और घर में प्रवेश कर सकते हैं या कपड़ों दूषित हो सकते हैं जब कोई व्यक्ति अकस्मात परर्वोविरस के संपर्क में आता है। इस प्रकार, आप किसी अन्य कुत्ते के साथ सीधे संपर्क किए बिना अपने पिल्चर को परर्वोवियर पास कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com