ekterya.com

सांप को कैसे निपटा जाए

साँप उन लोगों के लिए महान पालतू जानवर हो सकते हैं जो समय निकालने के लिए सीखते हैं कि उन्हें कैसे ठीक से ख्याल रखना है इन्हें भी शिक्षित किया जा सकता है, जिससे आप उन्हें अक्सर स्पर्श कर सकेंगे। हालांकि, सभी साँपों को शुरुआत से पाले नहीं किया जाता है कुछ लोगों ने गरीब देखभाल या प्रकृति में उनके जीवन के कारण आक्रामक होना सीखा है, और कुछ लोगों के मुकाबले दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक स्वभाव होता है। यदि आप अपने पिछले व्यवहार को खत्म करते हैं तो अपने आक्रामक साँप को भी निपटा सकते हैं, अपने पालतू जानवरों को पकड़ने की सही तरीके जानें और सुनिश्चित करें कि आप उसे एक आरामदायक वातावरण में रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
साँप को आप जानते हो

Tame Snakes चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप को इस्तेमाल करने के लिए अपने सांप का समय दें आप एक सांप के बछड़े या साँप को कैद में उठाया जा सकता है जो थोड़ा आक्रामकता दिखाता है, या साँप जो काफी आक्रामक व्यवहार दिखाता है। किसी भी मामले में, आपको जो करना चाहिए, वह सबसे पहले आपको साँप को इस्तेमाल करने दे। पहले हफ्ते में आपके पास अपना साँप है, बस अपने पिंजरे के बाहर हर दिन करीब 1 घंटे के लिए बैठो, और इसे अपनी गंध में इस्तेमाल करने दें। इस हफ्ते के दौरान अपने साँप को छूने की कोशिश न करें।
  • Tame Snakes चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे स्पर्श किए बिना वस्तुओं को अपने पिंजरे में ले जाएं। इस शुरुआती सप्ताह के अंत में, आप अपने पिंजरे के भीतर वस्तुओं को चलाना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह अभी भी महत्वपूर्ण होगा कि आप इस समय सांप को छूने की कोशिश न करें। दूसरे सप्ताह के लिए करो, ताकि आपके साँप को इस विचार के लिए इस्तेमाल किया जा सके कि आप उसे चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं यदि आप उसे छूने की कोशिश किए बिना उसके करीब हैं, तो यह संकेत देगा कि आप खतरे नहीं हैं।
  • Tame Snakes चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पिंजरे के अंदर अपने साँप को छूएं। जब आपका साँप जानता है कि आप कोई खतरा नहीं हैं, तो आप इसे छूना शुरू कर सकते हैं जबकि यह अपने पिंजरे के अंदर है। ऐसा करने के लिए, पिंजरे में अपना हाथ डालें और सांप को छूने और अपनी पूंछ बढ़ाने के लिए, इसे अंदर से ध्यान से शुरू करना शुरू कर दें। 3 या 4 दिनों के लिए अपने सांप के साथ इस तरह से बातचीत करना जारी रखें।
  • भाग 2
    अपने सांप के आक्रामक व्यवहार को समाप्त कर दें

    Tame Snakes चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    कारण पहचानें कि वह आक्रामक क्यों है ऐसा लगता है कि आपको अपने सांप के आक्रामक व्यवहार को समाप्त करना होगा, जब तक कि आप एक बच्चे को सजाने नहीं जा रहे हों या कैद में पैदा हुए नागिन को निपटा नहीं जा सके। इसे प्राप्त करने के लिए पहला कदम आक्रामकता के प्रकार की पहचान करना है जो आपके साँप को दिखाता है। दो प्रकार के आक्रामक प्रतिक्रियाएं हैं जो आप सांपों में उन्मूलन कर सकते हैं: क्षेत्रीय या रक्षात्मक प्रतिक्रियाएं, और फ़ीडिंग प्रतिक्रियाएं।
    • क्षेत्रीय प्रतिक्रियाएं सहज होती हैं और आक्रामकता का एक संकेत नहीं हैं सांप अपने ज्यादातर जीवन को डर में रहते हैं कि एक बड़ा शिकारी उन्हें खाएंगे (जिसमें लोग शामिल हैं) - इसलिए यह प्रतिक्रिया एक रक्षा तंत्र है जो सावधानीपूर्वक और निरंतर देखभाल के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा सकता है।
    • दूध पिलाने की प्रतिक्रियाएं एक और प्राकृतिक सहज प्रतिक्रिया है सांप अक्सर अपने पिंजरे में प्रवेश करने वाली चीजों को काटने के लिए "सीख" करते हैं। वे मानते हैं कि जो कुछ भी आता है वह भोजन होगा, इसलिए अगर आप इस प्रतिक्रिया को समाप्त करने के बिना पिंजरे में अपना हाथ डालते हैं, तो आपको एक काटने का सामना करना पड़ सकता है।
  • तपे हुए सांप के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    बहुत आक्रामक सांपों के लिए "हुक के साथ ट्रेन" साँप की कुछ प्रजातियां अन्य की तुलना में अधिक आक्रामक होती हैं और उन्हें अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप बहुत आक्रामक प्रजातियों से निपटने जा रहे हैं, तो आपको "इसे एक हुक के साथ प्रशिक्षित करना होगा"। ऐसा करने के लिए, अपने शरीर को सावधानी से रगड़ें या इसे हुक या इसी तरह के निर्जीव वस्तु के साथ सिर पर धकेल दें जब भी आप इसे पिंजरे से बाहर ले जाना चाहते हैं। यह आपके साँप को बताएगा कि यह खाने का समय नहीं है, इसलिए आपको पिंजरे में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि आप पिंजरे को खोलते समय अपने साँप को डरे लगते हैं, तो थोड़ी अधिक समय बिताने के लिए शरीर को हुक के साथ रगड़ कर दें जब तक कि यह शांत न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका साँप कॉइल, उसके शरीर को चपटे या हमला करने की स्थिति को गोद लेता है, तो यह कुछ समय तक शरीर को रगड़ता है जब तक कि यह थोड़ा आराम नहीं करता।
  • सिर को पूंछ से अपने साँप के शरीर को रगड़ना शुरू करें। सिर से शुरू करना खतरनाक लग सकता है, खासकर यदि आपका साँप पहले से डरा हुआ है
  • Tame Snakes चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने साँप को जितनी बार आप इसे खिलाने से ज्यादा बार पकड़ो। सबसे आम कारण लोगों का काटने से पीड़ित होता है कि जब उनके पिंजरे में प्रवेश किया जाता है, तब उनके साँप अपने भोजन की प्रतिक्रिया के प्रति प्रतिक्रिया करता है। इस प्रतिक्रिया को खत्म करने के लिए, इसे हर हफ्ते खिलाओ। इसके बजाय, केवल हर 3 सप्ताह में इसे 1 बार फ़ीड करें, लेकिन हर दिन इसे पकड़ कर रखें। यह साँप को अब ऐसा नहीं समझाएगा कि उसके पिंजरे में प्रवेश करने वाली चीज भोजन है
  • इसके अलावा, यह एक अलग बाथटब में आपके साँप को खिलाने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह आपको यह भी नहीं सोचने में मदद करेगा कि आपके पिंजरे में प्रवेश करने वाली सभी चीजें भोजन है हालांकि, बाथटब में अकेले इसे खिलाने से बचें, क्योंकि यह आपकी प्रतिक्रिया केवल पिंजरे से बाथटब तक स्थानांतरित करेगी।
  • यह हर 3 सप्ताह केवल 1 बार भोजन करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। साँप खाने के बिना हफ्तों तक जा सकते हैं और किसी भी नुकसान से ग्रस्त नहीं हो सकते
  • भाग 3
    अपना साँप ठीक से पकड़ो

    Tame Snakes चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुरक्षित रहें एक बार जब आपका सांप आपको जानता है और आप अपने आक्रामक व्यवहार को समाप्त करने के लिए प्रयास किए हैं, तो आप इसे अपने पिंजरे से बाहर करना शुरू कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सांप को सुरक्षित रूप से रखें। अगर आपको संदेह या डर लगता है, तो आपका साँप इसे महसूस करेगा और इसके अनुसार व्यवहार करेगा।
    • एक अच्छा विचार उन प्रजातियों के सांप को पकड़ना है जो आप को एक पेशेवर या किसी ऐसे व्यक्ति के पर्यवेक्षण के तहत एक पालतू के रूप में करना चाहते हैं, जो एक लंबे समय तक सांप के मालिक हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए यह उपयोगी होगा कि जब आप इसे प्राप्त करते हैं तो आप अपने साँप के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें साँप को पकड़ने की कोशिश करने से पहले आपको अपने हाथों को पूरी तरह धोना चाहिए सरीसृपों में उत्कृष्ट संवेदी अंग हैं - इसलिए, यदि आपके हाथ में शिकार का मामूली गंध है, तो आपका साँप आपके हाथ को किसी चीज़ के साथ भ्रमित कर सकता है जिसे आप खाना चाहिए।
  • इसके अलावा, अपने साँप को पकड़ने से पहले अपने हाथों को धोने से आप अपने पालतू जानवरों के आवास में बैक्टीरिया, परजीवी या बाहरी रोगाणुओं को पेश करने की संभावना से बच सकते हैं।
  • Tame Snakes चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने शरीर को समर्थन प्रदान करें यह महत्वपूर्ण होगा कि जब आप इसे उठा लेंगे तो आप अपने साँप के शरीर का समर्थन करेंगे, तो यह आरामदायक होगा और आपके शरीर में तनाव नहीं होगा। आप इसे कोई फर्क नहीं पड़ाना चाहिए अगर आप एक हुक या अपने हाथों से अपने साँप को लेने के लिए जा रहे हैं। अपने साँप के शरीर के पहले तीसरे हिस्से को हुक पर या किसी एक हाथ पर रखें, और अपने दूसरे हाथ पर अपने साँप के शरीर के दूसरे दो तिहाई का समर्थन करें।
  • अपने सांप के पिंजरे में अपने हाथ रखने से पहले "हुक प्रशिक्षण" याद रखें यदि आप अपने साँप के सिर को हुक के साथ दबाते हैं, तो यह संकेत देगा कि यह खाने का समय नहीं है और हमला करने की आवश्यकता नहीं है
  • अपनी पूंछ के अंत तक कभी भी साँप को पकड़ नहीं लेना या उसे स्थानांतरित नहीं करना। इससे सांप के शरीर में डर और गहन प्रयास हो सकते हैं।
  • Tame Snakes चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सिर को मत पकड़ो यदि आप करते हैं, तो आप मुझे एक शिकारी के बारे में सोचेंगे जो उसे चोट लगी है। जब आप अपना साँप पकड़ते हैं, तो इसे शरीर से ले लो और उसके सिर को पकड़ न रखें।
  • Tame Snakes चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने सिर को आप से दूर रखें अपने सिर को अपने सिर से दूर रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है, जब तक कि आप इसे पूरी तरह से सहज महसूस न करें। यह आपके साँप को आपके लिए और आपके हाथों या शरीर के आंदोलन के खतरे के बिना इस्तेमाल करने का अवसर देगा, जो अनुभव नकारात्मक हो सकता है।
  • भाग 4
    सही वातावरण बनाएं

    Tame Snakes Step 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: भगवान शिव के गले में जो सांप है उसका नाम जानिए

    सही आकार के पिंजरे प्राप्त करें यदि आपका साँप आपको ज्ञात होने के बाद आक्रामक व्यवहार दिखा रहा है और ऐसे व्यवहार को खत्म करने की कोशिश की है, तो आपके वातावरण में कुछ आपको बीमार या परेशान महसूस कर सकता है यदि साँप परेशान हो जाता है क्योंकि तापमान बहुत गर्म या ठंडा है, या यदि यह अपने वातावरण में कमजोर या धमकी महसूस करता है, तो उसे हमला होने की संभावना है इसलिए, इसे निपुण करने के लिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसके लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाए और बनाए रखें। अपने सांप के लिए सही माहौल बनाने में पहला कदम उचित पिंजरे प्राप्त करना है। अधिकांश सांप पिंजरे के आकार के संबंध में निम्नलिखित 3 समूहों में से हैं:
    • गटर साँप और सांपों को 38 से 76 एल (10 से 20 गैलन) के मछलीघर की आवश्यकता होती है।
    • रियल सांप, चूहे सांप, चूहा कोरल, कृंतक साँप और अन्य सांपों को 115 से 210 एल (30 से 55 गैलन) के मछलीघर की आवश्यकता होगी।
    • बोआ कन्स्ट्रिक्टर्स और अजगर को मापने के लिए एक पिंजरे की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उनकी लंबाई और आकार काफी भिन्न हो सकते हैं।
  • Tame Snakes चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Part 7 | Brahampur | Cobra VS Vikram Malout | करियाना स्टोर से पकड़ा बड़ा कोबरा साँप |पूरी वीडियो देखे

    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें अधिकांश दिन के सांप, या जो दिन के दौरान अधिक सक्रिय होते हैं, उन्हें दिन में एक उज्ज्वल सफेद रोशनी की आवश्यकता होती है और रात में बहुत कम रोशनी होती है अगर कमरे में आप अपने सांप को रखते हैं, तो दिन के दौरान केवल मंद प्रकाश है, आपको अपने पिंजरे पर एक गरमागरम सफेद रोशनी डालनी होगी, ताकि आप पर्याप्त रोशनी प्रदान कर सकें। रात के दौरान, सांप को बहुत कम प्रकाश की आवश्यकता होती है सरीसृप के लिए रात की रोशनी या गहरे रंगों की सजावटी गरमागरम रोशनी (जैसे कि लाल, नीले और हरे रंग की) रात में सही मात्रा में रोशनी प्रदान करेगी।
  • अपेक्षित प्रकाश की मात्रा सांप की प्रजातियों के आधार पर भिन्न होती है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपके साँप की आवश्यकता क्या है। उदाहरण के लिए, दैनिक सांप के विपरीत, शाही अजगर नींद है और प्रकाश की एक पूरक स्रोत की आवश्यकता नहीं होती है नाइटैनिक प्रजातियों के लिए निरंतर शीर्ष प्रकाश बहुत तनावपूर्ण है।
  • आपके साँप के पिंजरे के लिए प्रकाश और हीटिंग निकटता से संबंधित है - इसलिए आपको जिस तरह से दूसरे को प्रभावित करता है, उस पर ध्यान देना होगा।
  • तपे हुए सांप का शीर्षक चित्र 14
    3
    इसे गर्मी का एक प्राथमिक स्रोत दें सांप को आराम से रहने के लिए एक इष्टतम तापमान की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको गर्मी का एक प्राथमिक स्रोत और द्वितीयक स्रोत प्रदान करना होगा। गर्मी के प्राथमिक स्रोत का उद्देश्य पूरे पिंजरे का तापमान उचित सीमा में बनाए रखना है। पिंजरे के शीर्ष पर एक गरमागरम रोशनी की श्रृंखला को जोड़कर यह सबसे प्रभावी ढंग से हासिल किया गया है।
  • पिंजरे के लिए आदर्श तापमान सर्प की प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होंगे। हालांकि, सामान्य तौर पर, अधिकांश सांप 26 और 31 डिग्री सेल्सियस (80 और 88 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान को पसंद करते हैं। हालांकि, रात में यह दिन के मुकाबले थोड़ा ठंडा तापमान पर सांपों को रखने के लिए सबसे अच्छा होता है।
  • रात के लिए सही तापमान उत्पन्न करने के लिए, आप रात सरीसृप के लिए, अवरक्त गर्मी उत्सर्जक चीनी मिट्टी या तापदीप्त रोशनी एक हीटिंग पैड साँप पिंजरे के नीचे की तरह कुछ का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी विकल्प ज्यादा प्रकाश पैदा किए बिना गर्मी प्रदान कर सकते हैं।
  • कई थर्मामीटर को उन्हें पिंजरे में रखें और इस प्रकार यह सुनिश्चित करें कि आप इसे इष्टतम तापमान पर रखें
  • Tame Snakes चरण 15 नाम की छवि
    4
    गर्मी का एक माध्यमिक स्रोत स्थापित करें सरीसृपों में उनके पिंजरे में एक तापमान ढाल होना चाहिए, इसलिए वे समय पर उनके लिए सबसे आरामदायक तापमान वाले क्षेत्र में जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने साँप के पिंजरे में गर्मी का एक द्वितीयक स्रोत स्थापित करना होगा। यह माध्यमिक स्रोत केवल साँप के पिंजरे का लगभग 25 से 30% कवर होना चाहिए।
  • गर्मी के इस माध्यमिक स्रोत बनाने के लिए, आप पिंजरे में से एक दीवार के बाहर की दुनिया में 50 से 75 वाट की एक तापदीप्त प्रकाश स्थापित कर सकते हैं, या आप ठिकानों एक्वैरियम केवल ¼ मछलीघर के लिए एक हीटर रख सकते हैं।
  • गर्मी ढाल बनाने के लिए विशेष हीटिंग लाइट्स भी शानदार तरीका हैं। इन रोशनी को पिंजरे के बाहर रखा जाता है और मछलीघर के एक विशिष्ट क्षेत्र में गर्मी उत्पन्न होती है।
  • फिर, प्रत्येक प्रजाति की जरूरतों को अलग-अलग हो, तो आपको पता होना चाहिए कि उचित ढाल अपने साँप प्रजातियों गर्म करें। उदाहरण के लिए, वास्तविक प्राथमिकता दी अजगर 26 या परिवेश 27 डिग्री सेल्सियस (78 करने के लिए 80 ° F) और 35 डिग्री सेल्सियस (88-96 ° F) 31 के हीटिंग क्षेत्र के लिए एक तापमान।
  • Tame Snakes चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने साँप के लिए जगह छिपाएं। सांप प्रकृति से छिपते हैं और ऐसा करते हैं तो उन्हें धमकी दी जाती है यदि आप अपने साँप के लिए छिपने वाले स्थान नहीं देते हैं, तो यह संभावना है कि यह कमजोर और खतरनाक हो, जो इसे आक्रामक बना देगा।
  • चट्टानों से बना एक गुफा या कार्डबोर्ड का एक साफ टुकड़ा जिसके तहत आपके साँप को फिट किया जा सकता है उसके लिए बहुत छुपाने वाले स्थान होंगे इसके अलावा, आप मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तनों को अपने साँप के लिए छिपाने के स्थान के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Tame Snakes चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी लाओ अन्य जानवरों की तरह, सांप को पानी की आवश्यकता होती है आपके साँप में हर समय स्वच्छ और ताजे पानी होना चाहिए आप अपने पिंजरे में पानी की कटोरी रख सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे आसानी से नहीं उलट सकते।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक साँप प्रजातियों के लिए आवास आवश्यकताओं को थोड़ी भिन्नता होगी- ताकि आप अपने पिंजरे को स्थापित करने से पहले अपने प्रजातियों की विशिष्ट आवश्यकताओं को हमेशा पता लगाना चाहिए।
    • आप अपने क्षेत्र में दुकान या पालतू जानवरों के स्टोर में अधिकांश सांप के निवास स्थान को ढूंढ सकते हैं।

    चेतावनी

    • चाहे वे कितने पालतू हो, कुछ सांप खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे अपने पूरे आकार में बढ़ते हैं। किसी जानवर को संभालने में हमेशा सावधानी बरतें जो आपके मुकाबले मजबूत हो या जो आपको चोट पहुँचा सके।
    • साँप को पकड़ नहीं सकते अगर यह उसकी त्वचा को बहा रही हो। इस समय के दौरान अधिकांश सांप अधिक आक्रामक होते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके साँप का पालन किया जाता है, तो यह समय-समय पर कुछ रक्षात्मक व्यवहार दिखा सकता है। ये व्यवहार एक बुरी गंध, हमले या काटने के लिए उत्सर्जित कर सकते हैं। ये क्रियाएं आमतौर पर छोटे गैर विषैले सरीसृपों में खतरनाक नहीं हैं, और आमतौर पर किसी भी गंभीर चोट का कारण नहीं बनता है।
    • कुछ सांपों को कभी भी पालतू नहीं किया जाएगा किसी भी अन्य जानवर की तरह, सरीसृप के पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, इसलिए कुछ को छुआ जाना पसंद है, लेकिन अन्य इसे नफरत करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com