ekterya.com

कैसे एक yorkie पिल्ला चुनने के लिए

यॉर्कशायर टेरियर एक स्वतंत्र, मज़ेदार और प्यार वाले कुत्ते की नस्ल है मूल रूप से, उन्हें 1 9वीं शताब्दी के दौरान यॉर्कशायर में इंग्लैंड से जहाजों पर चूहों का शिकार करने के लिए उठाया गया था। वे बहुत अच्छे पालतू जानवर हैं, लेकिन उनमें बहुत ज़िम्मेदारी भी शामिल है। यदि आप अपने घर में एक योरकी का स्वागत करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं और आप पिल्ला के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं जो आपके परिवार का हिस्सा होगा।

चरणों

भाग 1
तय करने के लिए एक yorkie है

एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 1 चुनें
1
यदि आप एक नए पिल्ला के लिए समयबद्धता बनाने के लिए तैयार हैं, तो विचार करें। औसत यॉर्कशायर टेरियर 12 से 16 साल तक कहीं भी रह सकता है। यह कुत्ता आपके जीवन में एक लंबे समय के लिए होगा, इसलिए यदि आप एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक पिल्ला नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, कुत्तों के पास दैनिक आधार पर जरूरी ध्यान और स्नेह नहीं होता है, अक्सर बार्करी में अत्यधिक भौंकने, चबाने और खुदाई के रूप में व्यवहार संबंधी समस्याएं विकसित होती हैं। हालांकि योरकी को अन्य दौड़ के रूप में कई अभ्यासों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें बहुत अधिक ध्यान और प्रेम की आवश्यकता होती है।
  • अगर आपके पालतू जानवर को सभी ध्यान देने का समय नहीं है, तो उसे खुश रहने और अनुकूलन करने की आवश्यकता है, जब तक आप अपने कुत्ते में एक कुत्ते का स्वागत करने के लिए तैयार न हों तब तक प्रतीक्षा करें।
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    गणना करें कि आप कुत्ते को बर्दाश्त कर सकते हैं जब आप एक योरकी प्राप्त करते हैं, तो आपको केवल खरीद मूल्य से ज्यादा भुगतान करना होगा। सभी कुत्तों को अपने जीवन भर चलने की जरूरत है, जिसमें गुणवत्ता वाले भोजन, खिलौने, सौंदर्य, लाइसेंसिंग शुल्क और नियमित चिकित्सा जांच शामिल हैं। इसके अलावा, आप घर पर प्रथम वर्ष के दौरान, परिवहन बैग, प्रशिक्षण सत्र, नसबंदी या खारिज, टीके आदि में बहुत अधिक पैसा खर्च करेंगे। द अमेरिकन सोसाइटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमर्स (एएसपीसीए) का अनुमान है कि पहले वर्ष में, छोटे कुत्तों के मालिकों को नए पालतू जानवरों पर लगभग 1314 डॉलर खर्च होंगे और इसके बाद 580 डॉलर सालाना।
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 3 चुनें
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपके लिए यूकेकी सही दौड़ है दौड़ में आकार, स्वभाव और जरूरतों में बहुत बड़ा अंतर है यद्यपि आप कुत्तों से प्यार करते हैं, आपको इस बारे में सावधानी से विचार करना चाहिए कि क्या आपके और आपके परिवार के लिए एक विशिष्ट नस्ल सर्वोत्तम होगा या नहीं। यॉर्कशायर टेरियर में कई सकारात्मक विशेषताएं हैं उदाहरण के लिए:
  • यह एक दौड़ है "खिलौना", जिसका अर्थ है कि यह एक छोटा गोद कुत्ता है जो सोफे को जमा नहीं करेगा या जब यह उत्साहित हो जाए तो आपकी ताकत अधिक नहीं होगी।
  • यह बहुत अनुकूल है और घरों और बड़े अपार्टमेंट में अच्छी तरह से एक जैसे व्यवहार करता है।
  • यद्यपि प्रत्येक कुत्ते का अपना व्यक्तित्व होगा, सामान्य तौर पर, यॉर्की बिल्लियों के अनुकूल है।
  • योरकी एक बहुत बुद्धिमान नस्ल है और अच्छा प्रशिक्षण है
  • वह एक अविश्वसनीय स्नेही साथी है जो अपने परिवार के आसपास होने का आनंद उठाते हैं।
  • एक यॉर्की पिल्ला चरण 4 चुनें
    4
    इस नस्ल की कमियों को ध्यान में रखें। हालांकि योरकी के लिए कई चीजें हैं जिन्हें अनुशंसित किया जा सकता है, प्रत्येक दौड़ में इसकी कमियां हैं (जो एक पिल्ला को एक निश्चित घर के लिए बुरी पसंद में बदल सकती हैं)। कुछ चीजें जिन्हें आपको घर ले जाने से पहले यॉर्कशायर टेरियर के बारे में पता होना चाहिए, इसमें शामिल हैं:
  • यह कुत्ते प्रादेशिक है और बहुत कुछ छाती है। यद्यपि यह एक अच्छी निगरानी रखता है, अत्यधिक भौंकने को रोकने के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण एक सुखी घर रखने के लिए महत्वपूर्ण है
  • यद्यपि वह आराम करने और छीनने के लिए प्यार करता है, योरकी में बहुत सारी ऊर्जा और घर के चारों ओर फैल जाने के लिए प्रेम है।
  • इसके लंबे कोट से मालिकों को इसे नियमित रूप से साफ करना पड़ता है और बालों के परिवर्तन का सामना करने के लिए तैयार रहना पड़ता है।
  • यह स्नेही हो सकता है, लेकिन एक योरकी कुछ समय के लिए भी ऊर्जावान हो सकता है।
  • यह, अपने छोटे आकार के साथ संयुक्त, यह घर पर छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए एक खराब विकल्प बना सकता है।
  • सभी शुद्ध दौड़ में स्वास्थ्य समस्याएं हैं यॉर्कियों में घुटने की समस्याएं, विंडपाइप का पतन, दंत समस्याओं, हाइपोथायरॉडीजम, हाइपोग्लाइसीमिया और लेग-कैल्वे-पेर्तेस रोग है।
  • Video: Yorkie पिल्ला Timelapse: 2 सप्ताह के लिए नवजात

    एक यॉर्ककी पिल्ला का चरण 5 चुनें
    5
    अपने योरकी का आदर्श आकार चुनें अमेरिकन केनेल क्लब (एकेसी) के अनुसार येर्कमी आकार में कोई आधिकारिक रूप नहीं है। एक स्वस्थ वयस्क को 2 से 3 किलो (4 और 7 पाउंड) के बीच तौलना चाहिए। उस ने कहा, yorkies "लघु" (हालांकि यह आधिकारिक नस्ल नहीं है) कुत्तों को उनके छोटे आकार के लिए विशेष रूप से नस्ल किया गया है। वे बढ़ते समय 0.5 से 1.5 किलो (1 और 3 पाउंड) के बीच वजन कर सकते हैं। वयस्क कुत्ते का आकार केवल जन्म के समय अनुमानित किया जा सकता है, इसलिए इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपके योरकी "लघु" वयस्कता में 2 किलो (5 पौंड) तक नहीं पहुंचें।
  • ध्यान रखें कि आकार बढ़ाना "लघु" यह अक्सर कुत्ते के स्वास्थ्य की कीमत पर किया जाता है आपको छोटे कुत्ते के साथ उच्च चिकित्सा व्यय का सामना करना पड़ सकता है
  • भाग 2
    एक पिल्ला प्राप्त करने का निर्णय लें

    एक यॉर्की पिल्ला का चरण 6 चुनें
    1
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का स्रोत अपना योरकी प्राप्त करना चाहते हैं आपके पास एक यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला का पता लगाने के लिए तीन विकल्प हैं: सामान्य में प्रजनकों, नस्ल बचाव समूह और पशु आश्रयों। इनमें से प्रत्येक स्रोत के अपने फायदे और नुकसान हैं।
    • ब्रीडर्स: यदि वंशावली आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो एक ब्रीडर कुत्ते की वंशावली प्रदान कर सकता है। हालांकि, ब्रीडर महंगा हो सकते हैं और बेईमान प्रजनक अपने शुरुआती दिनों में अपने पिल्ला की सबसे अच्छी देखभाल प्रदान नहीं कर सकते हैं।
    • नस्ल बचाव समूह: अपने क्षेत्र में योरकी के लिए विशिष्ट बचाव केन्द्रों की तलाश करें। इन जानवरों को अच्छे घरों की जरूरत है, इसलिए यदि आप किसी जानवर को बचाने के लिए चाहते हैं, तो एक नस्ल बचाव समूह एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, आप वंशावली तक पहुंच नहीं पाएंगे और कई कुत्ते दौड़ का मिश्रण हो सकते हैं। इसके अलावा, आप पिल्लों से अधिक वयस्कों को पा सकते हैं
    • सामान्य में पशु आश्रयों: सामान्य तौर पर एक पशु आश्रय में एक शुद्ध यार्ड प्राप्त करना मुश्किल होगा और आपको पिल्ले से वयस्कों की संभावना अधिक होने की संभावना है। हालांकि, यदि शरण एक वधशाला है, तो आप अपने कुत्ते के जीवन को बचा सकते हैं। इसके अलावा, आश्रय आमतौर पर प्रजनकों या नस्ल बचाव समूह से बहुत सस्ता हैं
  • एक यॉर्ककी पिल्ला का चरण 7 चुनें
    2
    अपने क्षेत्र में दौड़ और आश्रयों के बचाव समूहों के संपर्क में जाओ। कई बचाव समूहों और आश्रयों में वे वेब पेज हैं जो नियमित रूप से नए कुत्तों के साथ अद्यतन किए जाते हैं जो कि गोद लेने के लिए उपलब्ध हैं। पिल्ला को बचाने के लिए इन पृष्ठों पर एक नज़र डालें
  • यदि आप वेब पृष्ठों पर एक उपयुक्त पिल्ला नहीं देखते हैं, तो बचाव समूहों और आश्रयों को फोन करके देखें कि वे आपको सूचनाओं की सूची में डाल सकते हैं या नहीं। शायद वे आपको कॉल करने को तैयार हैं यदि एक यॉकी पिल्ला तुम्हारे हाथों में आती है



  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 8 चुनें
    3
    फोन करके अपने क्षेत्र में प्रजनकों से पूछें यदि आप ब्रीडर से पिल्ला खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए कि ब्रीडर कितना नैतिक है। प्रजनन के लिए कोई लाइसेंस नहीं है (कुत्ते की कूड़े वाली कोई भी व्यक्ति अपने आप को ब्रीडर कह सकता है)। आपको जानवरों को गंभीरता से बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति से पिल्ला खरीदना सुनिश्चित होना चाहिए। एक गुणवत्ता वाले ब्रीडर आपको बिक्री के लिए कुत्तों के पास नहीं होने के बावजूद भी आपको सवाल पूछने देगा। वे किसी ऐसे व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं जो इस समय पिल्ले हैं
  • प्रजनकों से पूछें कि उन्होंने कितनी देर तक यार्कियों को उठाया है और अगर उन्होंने कुत्तों में उठाए गए कुत्ते में कोई भी स्वास्थ्य समस्या देखी है
  • क्या कुत्तों की अच्छी वंशावली है और ब्रीडर दस्तावेजों को प्रमाणित करता है कि कुत्ते को अन्य नस्लों से पार नहीं किया जाता है?
  • ब्रीडर क्या पिल्लों की पूंछ काटता है? पूंछ काटना एक अनावश्यक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है और कुछ देशों में यह अवैध है। यह विकृति का एक रूप है और ब्रीडर को किसी भी तरह से ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए।
  • यदि आप अपने आप से योरकी बनाना चाहते हैं, तो पूछें कि क्या ब्रीडर को अपने पिल्लों को पलायन या नपुंसक होना चाहिए।
  • ऐसी स्थिति में जब आपकी स्थिति में परिवर्तन होता है या आप कुत्ते में स्वास्थ्य समस्या की खोज करते हैं, तो क्या उनकी वापसी नीति है?
  • क्या आप कूड़े के टीकाकरण कार्यक्रम के साथ पहले ही शुरू कर चुके हैं? क्या टीकों को प्राप्त हुआ है और आपको कौन सा प्रशासन होगा?
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 9 चुनें
    4
    प्रत्येक ब्रीडर पर जाएं, जो एक अच्छा विकल्प है। एक ब्रीडर फोन पर कुछ भी कह सकता है, लेकिन आपको अपने मुख्य विकल्पों में से स्वयं को देखने के लिए व्यक्तिगत रूप से जाना चाहिए कि वह विश्वसनीय कार्य हैं एक अच्छा ब्रीडर छोटी उम्र से पिल्लों के साथ बातचीत करेगा ताकि वे मनुष्यों पर भरोसा कर सकें। आमतौर पर, हालांकि कुछ पिल्लों दूसरों की तुलना में अधिक शर्मीली हो सकती हैं, कूड़े को लोगों के आसपास सहज महसूस करना चाहिए। माँ के साथ पूरे कूड़े को देखने के लिए कहें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिवार एक साथ रहता है और खुश रहता है और यह कि पिल्लों को अपने समय से पहले नहीं छोड़ा गया है।
  • सुनिश्चित करें कि सुविधाओं को साफ किया गया है और प्रत्येक कुत्ते के अपने भोजन और पानी की अपनी कटोरी के साथ एक आरामदायक कमरे है।
  • आपको एक सिंगल डॉगहाउस में 1 या 2 यानी से अधिक नहीं दिखना चाहिए।
  • सत्यापित करें कि कुत्ते के क्षेत्र स्वच्छ और मल या मूत्र से मुक्त हैं एक अच्छा ब्रीडर अपने शेड को दैनिक रूप से साफ करेगा
  • यदि ऑपरेशन अव्यवसायिक या संदिग्ध लगता है, तो उस सूची से ब्रीडर को पार करें।
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 10 चुनें
    5
    पिल्ला मिल्स का समर्थन न करें पिल्ला कारखानों ने नस्ल प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में कुत्तों को नस्ल और बेच दिया। चूंकि कुत्तों के जीवन की गुणवत्ता की तुलना में वे ज्यादा पैसे में रुचि रखते हैं, इसलिए वे जानवरों की देखभाल के लिए पर्याप्त देखभाल प्रदान नहीं करते हैं। अक्सर, कारखानों के पिल्ले गियार्डियासिस, परोवॉइरस और अन्य रोगों के साथ घरों में आते हैं जो एक उपयुक्त ब्रीडर का इलाज करते। अक्सर, कुत्तों को अपरिवर्तनीय बच्चों और क्रॉसब्रिड के लिए उपयोग किया जाता है, जो आनुवंशिक स्वास्थ्य स्थितियों में उत्पन्न होता है जो कि पिल्ला के रूप में दिखाई देंगे। चूंकि पिल्ला मिल्स में प्रजनकों ने अपने जानवरों के साथ समय व्यतीत नहीं किया है, इसलिए पिल्ले अक्सर अनसुलझे होते हैं और यहां तक ​​कि मनुष्यों के भी भयभीत होते हैं
  • पिल्ले कारखाने अमानवीय हैं किसी भी परिस्थिति में आप एक ब्रीडर का समर्थन नहीं करते हैं जो अपने पशुओं को अनुचित तरीके से व्यवहार करता है
  • भाग 3
    अपनी यॉर्की पिल्ला चुनें

    एक यॉर्की पिल्ला चरण 11 चुनें
    1
    कूड़े के सभी पिल्लों का निरीक्षण करें। सही yorkie खोजने के लिए, आपको यह देखना होगा कि वह अपने भाइयों के साथ कैसे काम करता है पिल्लों की शर्म को देखिए अगर 4 में से 4 पिल्ले भागते हैं या आपको डरते हैं, तो उनके पास शर्म की आनुवंशिक स्थिति हो सकती है बाधाएं हैं कि एक बहादुर शावक को एक ही आनुवंशिक कोडिंग होना चाहिए, इसलिए आपको किसी अन्य कूड़े या किसी अन्य ब्रीडर में सही यॉर्कशायर टेरियर को दिखना चाहिए।
    • देखो पिल्ले एक-दूसरे के साथ खेलते हैं सामान्य पिल्लों उत्सुक, मैत्रीपूर्ण और खेलना पसंद करती हैं।
    • खतरे के लक्षणों के लिए देखो: पिल्ला चिंतित है? भयभीत? ¿आक्रामक?
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 12 चुनें
    2

    Video: WHAT DOES KAYLA AND TYLER FIND? | We Are The Davises

    प्रत्येक पिल्ला के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें ब्रीडर से पूछें कि आप उपलब्ध प्रत्येक कुत्ते के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। सही yorkie खोजने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि पिल्ला स्वस्थ है और मूल्यांकन करें कि वह अपने भाई-बहनों से घिरे होने के कारण कैसे काम करता है।
  • पिल्ला का कोट, आंख, पीठ और कान का निरीक्षण करें यॉर्कशायर टेरियर स्वस्थ एक स्पष्ट आँखें, स्पष्ट नाक, एक चमकदार कोट और साफ कान होगा। एक बीमार पिल्ला एक उलझा हुआ या उपेक्षित फर, नाक, खांसी, पेट और गंदा कान हो सकता है।
  • पिल्लों की सुनवाई का परीक्षण करें जोर से शोर करें और देखें कि क्या पिल्ला प्रतिक्रिया देता है। अच्छी सुनवाई के साथ एक पिल्ला तुरंत प्रतिक्रिया देगा और उत्सुक होगा जो ध्वनि का कारण बना।
  • Video: कैसे घर पर Yorkie बाल काटने के लिए! आराम से कुत्ते के बाल काटने।

    एक यॉर्की पिल्ला का चरण 13 चुनें
    3
    इस बिंदु पर, आपको कूड़े के चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछना चाहिए। पिल्ले को अपने चेक-अप और वैक्सीन के लिए अपने पहले महीने के दौरान पशुचिकित्सा के लिए लगातार दौरे की आवश्यकता होती है। क्या पिल्ला को दिलवाले और परजीवी के लिए इलाज किया गया है या क्या उसे टीका लगाया गया है? यदि नहीं, तो आपको इन सभी प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करना होगा
  • Video: My October Empties - What Is In My Trash?

    एक यॉर्की पिल्ला चरण 14 चुनें
    4
    अपने पिल्ला चुनें याद रखें कि आप एक हैं जो यॉकी पिल्ला चुनता है, न कि आपको पिल्ला। यदि आप पिल्ला चुनते हैं और आप के ऊपर कूदते हैं, तो आप कूड़े में सबसे ऊर्जावान पिल्ला के साथ समाप्त कर सकते हैं और बाद में पश्चाताप कर सकते हैं। पिल्ला का चयन करें जिसमें सबसे अच्छा व्यक्तित्व है और बहुत गंदी या बहुत शर्मीली नहीं है एक अच्छी प्रकृति के साथ एक योरकी अपनी पूंछ ले जाएगा, अपने भाइयों को भयभीत नहीं करेगा, गुर्राना नहीं होगा और काटने नहीं होगा
  • व्यवहार या स्वास्थ्य समस्याओं वाले पिल्ला का चयन न करें
  • युक्तियाँ

    • पुरुष यॉर्की बेहतर पारिवारिक हो सकते हैं, लेकिन वे अपने इलाके को मूत्र के साथ चिह्नित कर सकते हैं एक क्षेत्रीय युद्ध में महिलाओं की भागीदारी कम होने की संभावना है, लेकिन उन्हें अधिक लागत हो सकती है। प्रत्येक यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला का अपना व्यक्तित्व होगा और लिंग के बजाय अपनी व्यक्तित्व के आधार पर पिल्ला चुनने और चुनना बेहतर होगा।
    • एक औसत यॉर्कशायर टेरियर लगभग 17,78 से 20,32 सेंटीमीटर (7 से 8 इंच) लंबा है और इसका वजन 1,36 से 3,17 किलोग्राम (3 से 7 पाउंड) के बीच होता है। "चाय के युरीकी कप" और "यार्ककी खिलौना" वे बहुत अच्छे नाम हैं जो कुछ प्रजनकों छोटे यॉर्की के लिए उपयोग करते हैं बड़ा यॉर्कीज अधिक मजबूत हो सकता है और कम स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • कुछ प्रजनकों को एक अतिरिक्त कीमत के लिए प्रशिक्षण के साथ पिल्ला प्रदान करते हैं आप ब्रीडर से पूछकर प्रशिक्षण की जांच कर सकते हैं ताकि आपको ऑर्डर के प्रदर्शन (जैसे कि बैठे, इंतज़ार और झुकाव) मिल सके। हालांकि, अपने योरकी को एक प्रशिक्षण स्कूल में लेने से आपको और आपके पिल्ला को एक अनुभव के साथ प्रदान करने का अतिरिक्त लाभ मिल जाता है जो उन्हें कनेक्ट करेगा और आपको कुत्ता प्रशिक्षण के बुनियादी पहलुओं को जानने की अनुमति देगा।
    • सामान्य तौर पर, यॉर्कशायर टेरियर्स 12 या 15 साल तक रहते हैं और 400 से 3500 डॉलर के बीच खर्च कर सकते हैं। चैंपियन की वंशावली के साथ एक योरकी को $ 4000 तक खर्च किया जा सकता है
    • अक्सर, यॉर्कशायर टेरियर्स अन्य दौड़ के साथ पार कर रहे हैं कुछ पारित पिल्ले उत्कृष्ट पालतू जानवर हो सकते हैं। यदि आप एक क्रॉस-नस्ल पिल्ला है, तो पता करें कि अन्य कुत्ते की नस्ल क्या है और पिल्ला खरीदने से पहले मिश्रण के फायदे और नुकसान की जांच करें।
    • आप अपने कुत्ते को दिखाने के लिए योजना है, सुनिश्चित करें कि आप उचित रंग और पंजीकरण दस्तावेजों के साथ एक यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com