ekterya.com

कैसे कुत्ते जूँ को खत्म करने के लिए

कोई नहीं चाहता है कि आपके कुत्ते को परजीवी संक्रमण हो, खासकर जूँ की तरह नहीं। ये छोटे जीव त्वचा की सतह पर रहते हैं और अपने अंडे कुत्ते के बालों में रखते हैं। कुत्तों में जूँ संक्रमण विशेष रूप से अवांछनीय है क्योंकि वे कुत्तों में आसानी से फैलते हैं और कुत्ते बहुत खुजलीदार होते हैं अच्छी खबर यह है कि कुत्तों में जूँ संक्रमण अपेक्षाकृत आसानी से समाप्त करना है। आपको लगातार रहना पड़ता है, संक्रमित कुत्ते के संपर्क में रहने वाले सभी जानवरों का इलाज करना और पर्यावरण के लिए उपचार लागू करना जहां कुत्ते समय बिताती हैं।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि क्या कुत्ते की जूँ है

छवि का शीर्षक दोगुना के छुटकारा पाने के चरण 1
1
देखें कि क्या आपके कुत्ते में जूँ के लक्षण हैं ये बहुत खुजली का कारण है, इसलिए शायद पहली बात यह है कि आपका कुत्ता ज़ोर से खरोंच रहा है यह कुत्ते के बालों में दिखाई देने वाली रूसी की तुलना में कुछ अधिक हो सकता है।
  • जूँ कुत्ते में एक स्टिंग करते हैं और खून चूसते हैं, इसलिए ये बहुत भारी संवेदनाएं एनीमिया के कारण हो सकती हैं।
  • Video: पशुओं में जूँ , चिचड़ी,कलरीयां का रामबाण उपाय

    छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाने के लिए कुत्ते की जड़ चरण 2
    2
    जानें कैसे एक जूं की उपस्थिति है मानव सिर में जूँ की तरह, कुत्तों में जूँ छोटे प्राणी होते हैं जो नग्न आंखों से शायद ही देखा जा सकता है। इनमें छह पैर होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को पकड़ के लिए पंजे से लैस किया जाता है, जो उन्हें बाल से मजबूती से पकड़ने में मदद करता है। जूँ पालतू जानवरों पर अपना पूरा जीवन चक्र बिताते हैं
  • कुत्तों को एक या दो प्रकार के जूं से संक्रमित किया जा सकता है, आम चबाने वाले जूँ (ट्रिचोडेक्ट्स कैनिस) या चूषण जूं (लिनलग्नाथस सेटोसस), जो कम आम है। दोनों प्रकार के लिए उपचार समान है
  • छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाग 3
    3
    आपके कुत्ते के बाल में जूँ की तलाश करें कुत्ते की त्वचा कूप के आधार को देखने के लिए, बहुत अच्छे दांतों के साथ, एनआईटी के लिए एक कंघी का प्रयोग करें। चूड़ी स्वयं को बाल विकास के लिए संलग्न करते हैं और इसे छोटे उज्ज्वल स्पॉट के रूप में देखा जा सकता है। आप नाइट्स या अंडे भी देख सकते हैं, जो परजीवी बाल वृद्धि का पालन करते हैं और छोटे स्पॉट या उज्ज्वल स्पॉट की तरह दिखते हैं। Hanssen। Parasitol। Res। 85 (4)
  • ये परजीवी धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, इसलिए कुत्ते के बाल पर नीट कंबल के साथ छानबीन करना आम तौर पर दिखाएगा, या तो जूँ या विकास के लिए निहित नाइट्स, यदि आपका कुत्ते वास्तव में संक्रमित है।
  • भाग 2
    जूस का इलाज करें

    छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाग 4
    1
    जूँ और एनआईटी के लिए एक कंघी का प्रयोग करें। इस विकल्प में शारीरिक रूप से संकीर्ण दाँतों के साथ एक कंघी का उपयोग कर जौ को निकाल दिया जाता है। लाभ यह है कि यह रासायनिक मुक्त है - हालांकि, यह अत्यधिक समय और कड़ी मेहनत का उपभोग करता है यह छोटा बाल के साथ चिहुआहिया के लिए एक विकल्प हो सकता है, लेकिन यह एक बर्नीस माउंटेन कुत्ते के लिए व्यावहारिक नहीं है
    • जूँ का कंघी और नाइट का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है, केवल एकमात्र रणनीति होने के बजाय,
    • आपको 100% यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पूरे कुत्ते को डूब चुके हैं और सभी नुक्कड़ और क्रेनियों के माध्यम से चले गए हैं। बगलों, गले और कानों पर बहुत ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है जूँ भी बालों के लिए कसकर पालन करते हैं, इसलिए पूरे कुत्ते को कंघी करना संभव है और सभी जूँ को हटा नहीं सकते हैं।
    • यह कई हफ्तों (लगभग 4 से 6 सप्ताह) के लिए कई बार दैनिक कंघी करने के लिए आवश्यक होता है, ताकि जब वे अंडे से छलनी हों,
    • उन चूजों को मार डालो जिनसे आपने कुछ मिनट के लिए उबलते पानी में डुबोकर हटा दिया है।
  • छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाने के लिए कुत्ते की जड़ चरण 5
    2
    पिस्सू शैम्पू के साथ कुत्ते को स्नान। बछेड़ा शैंपू में से कई, जिसमें ऑर्गोफॉस्फेट्स या पाइरथ्रॉइड होते हैं, जूँ के खिलाफ प्रभावी होते हैं जब एक नाइट कंघी को स्नान के बाद भी समर्थन के रूप में प्रयोग किया जाता है। हालांकि, यह सूखने पर उपचार काम जारी नहीं करता है, इसके अलावा, कोई शैम्पू अंडे में प्रवेश नहीं करता है। तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि अगली पीढ़ी के जूँ 2 से 4 सप्ताह के भीतर आ जाए। इसलिए, कम से कम 6 सप्ताह के लिए हर सप्ताह नियमित रूप से शैम्पू का उपयोग करना आवश्यक है।
  • निर्माता के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि उत्पाद पूरी तरह से साफ होने से पहले त्वचा के संपर्क में कितना समय चाहिए। अनुशंसित संपर्क समय के अनुपालन में प्रभावशीलता की कमी का कारण होगा



  • छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाने के लिए कुत्ते की जड़ चरण 6
    3

    Video: जानिए जूँ और लीख दूर करने का असरदार घरेलू नुस्खा | Ju Hatane Ka Tarika

    कीटनाशक उत्पादों का उपयोग करें कुत्तों में जुओं को मारने के लिए कोई परजीवी उत्पाद नहीं है - हालांकि, कई प्रभावी हैं इसमें ऐसे उत्पादों शामिल हैं जिनमें एफिप्रानिल (फ्रन्टलाइन, एफीप्रो), पेमेंट्राइन, फास्मेट, फ़ेथियन और सेलेमेक्टिन (क्रांति अमेरिका, एडवांटेज यूके) शामिल हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि, हालांकि इनमें से अधिकतर उत्पादों में उन्हें मासिक लागू करने के निर्देश दिए गए हैं, जब जूँ का इलाज किया जाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि उन्हें हर दो सप्ताह में लागू किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रभाव दो सप्ताह के बाद कम हो जाता है। जैसा कि कोई उत्पाद नहीं है जो जौड़े अंडे को घुसना कर सकता है, अंडे से उबरे हुए नंबों को मारने के लिए दवा के उच्च स्तर को लगातार बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि
  • दोगुने के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला छवि कुत्ता कुत्ता चरण 7
    4
    घर में सभी कुत्तों का इलाज करें जूँ अन्य कुत्तों के लिए बेहद संक्रामक हैं, लेकिन वे केवल एक के साथ जुड़े रह सकते हैं। चाहे आपके पास कुत्ते या बहुत से हैं, प्रत्येक को एक ही इलाज की आवश्यकता है बस मान लीजिए घर पर सभी कुत्तों को कुछ हद तक संक्रमित किया जाता है और एक ही परिश्रम के साथ जूँ के खिलाफ उनका इलाज करते हैं।
  • छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाने के लिए कुत्ता जूँ चरण 8
    5
    कुत्ते को संगरोध में रखें यह जूँ संक्रमण की अत्यधिक संक्रामक प्रकृति के कारण है। कुत्ते को अन्य कुत्तों (कुत्ते की देखभाल सहित) के साथ मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए, जबकि उनका इलाज किया जा रहा है। इस अप्रिय संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, उपचार के बाद 4 सप्ताह की अवधि के लिए अपने कुत्ते को संगरोध रखें।
  • कुत्ते की जड़ से छुटकारा पाने वाली छवि 9 कदम
    6
    कुत्ते से जुड़े सभी चीजों को साफ करें उदाहरण के लिए, वॉशिंग मशीन के गर्म पानी के चक्र में अपने पालतू बिस्तर को धो लें। हर बार कुत्ते को उपचार प्राप्त करने के दोबारा दोहराएं, ताकि यह साफ बिस्तर पर वापस आ जाए और संदूषित बिस्तर से फिर से संक्रमित न हो।
  • शौचालय के बर्तनों को कीटाणुरहित करने के लिए विशेष देखभाल करें। ये पालतू जानवरों के बीच जूस फैलाने का सही तरीका प्रदान करते हैं। कुत्ते में उन्हें काबू पाने के बाद ब्रश और कॉम्ब्स को काट लें, उन्हें उबलते पानी में डुबोकर और 10 मिनट तक आराम दें।
  • कुत्ते की जड़ से छुटकारा पाने वाला छवि 10 कदम 10
    7

    Video: 1 दिन में जूँ और लीख भगाने के घरेलू उपचार ghar par kare daily

    अपने घर का इलाज करें वयस्क जूँ विशेष रूप से प्रतिरोधी नहीं हैं और भाप सफाई से हटाया जा सकता है। यह अपने नरम फर्नीचर और कालीन के लिए एक अच्छा विकल्प है हालांकि, अंडे और निम्फ्स अधिक प्रतिरोधी हैं। इन्हें अंडे से बाहर आने के लिए इंतजार करना होगा और फिर उन्हें सबसे कमजोर वयस्क चरण को मारने के लिए भाप क्लीनर से हटा दें।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, यह एक पर्यावरण कीटनाशक उत्पाद का उपयोग स्प्रे के लिए करता है, जैसे नुवान स्टेकिल, प्रशंसा या आरआईपी फ्लीज़, जो मक्खियों, लार्वा और अंडों को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन बुझानेवाले का लाभ यह है कि कई महीनों तक एक लगातार कार्रवाई होती है, ताकि एक भी उपचार के साथ ऊष्मायनित अंडे समाप्त हो जाएं। यह नुकसान यह है कि वे मजबूत रसायन हैं और उन कमरों में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं जहां पक्षियों, सरीसृप या मछली हैं, क्योंकि वे इन प्रजातियों को मौत का कारण बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दोगुने के छुटकारा पाने के लिए कुत्ता जंगल 11
    8

    Video: 5 दिन में जूँ भगाने के उपाय घरेलू नुस्खे |- Home Remedy for Lice in Hindi Jue bhagane ki Dawa Video

    अपने घर बार-बार साफ करें यह अनुमान करना मुश्किल हो सकता है कि जब जूँ अंडे टूट जाएंगे, तो नियमित रूप से सफाई का उत्तर होता है। अंडे के साथ पूरी प्रक्रिया शुरू होने तक वयस्क को 2 से 4 सप्ताह लगते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, न्यूनतम वाष्प सफाई व्यवस्था लगभग 6 सप्ताह होगी, हालांकि अधिक बार (साप्ताहिक) और लंबे समय तक इलाज करने में कोई नुकसान नहीं होता है।
  • स्वच्छ और स्वच्छ घर बनाए रखने से भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकें। सुनिश्चित करें कि कुत्ते को स्वच्छ रहने की स्थिति में रखा गया है और यह अन्य कुत्तों से अधिक नहीं है। जूँ कई गंदे हालात में पनपने के साथ कई कुत्तों को बंद कर दिया गया, क्योंकि वे मेजबान के बीच आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com