ekterya.com

सही जगह पर खुद को राहत देने के लिए पोमेररेनियन पिल्ला कैसे सिखें

पोमेरेनियन छोटे, बुद्धिमान कुत्ते हैं जिन्हें किसी अन्य कुत्ते की तरह सही जगह पर खुद को राहत देने के लिए सिखाया जा सकता है। हालांकि, यह नस्ल विशेष है, क्योंकि उन्हें घर छोड़ने, पिल्ले के लिए मॅट्स का इस्तेमाल करने या एक छोटे सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए सिखाया जा सकता है। यह जरूरी है कि आप निरंतर और मरीज बनें, जब आप अपने पोमेरेनियन को अपने आप को राहत देने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। अपने पोमेररेनियन को प्रशिक्षित करने के लिए प्रभावी रणनीतियों में हम एक खोजशब्द का इस्तेमाल करते हैं, कुत्ते को हमेशा उसी जगह लेते हैं और वांछित जगह में अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के बाद तुरंत प्रशंसा करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अच्छी शुरुआत दें

छवि का शीर्षक घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 1
1
एक जगह चुनें जहां आप अपनी ज़रूरतें करते हैं अपने पोमेरियन घर ले जाने से पहले, वह जगह चुनें जिसे आप बाथरूम के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। आपको एक ऐसा स्थान चुनना होगा जिसे आप और आपके कुत्ते आसानी से पहुंच सकते हैं। अच्छी कुत्तों को मजबूत करने के लिए आपको अपने कुत्ते को इस स्थान पर ले जाना होगा। विकल्पों में से हमारे पास एक आँगन क्षेत्र है, एक दरवाजा या एक सैंडबॉक्स के पास पिल्ला मैट। यदि आप लंबे समय तक (8 घंटे से अधिक) घर से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको पिल्ले या सैंडबॉक्स के लिए मैट्स लगाने होंगे।
  • आश्रय क्षेत्र एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां आपके पास विशेष या महंगी पौधे नहीं हैं, क्योंकि आपको कुत्ते को पेशाब और प्रोत्साहित करना होगा।
  • पिल्ला मैट एक सपाट डायपर की तरह दिखते हैं और एक ही शोषक सामग्री के साथ बने होते हैं। आपका कुत्ता उन में पेशाब या शौच करने में सक्षम होगा, और फिर आपको उनको त्यागना होगा।
  • रेत बक्से वे पोमेरेनियन के लिए भी उपयोगी होते हैं कम पक्ष के साथ एक ट्रे चुनें ताकि पिल्ला बिना किसी समस्या के चढ़ाई कर सकें, और कुछ शोषक बिल्ली कूड़े के साथ ट्रे को कवर कर सकते हैं। एक दिन में एक दिन में ठोस कचरे और दाग वाले क्षेत्रों को इकट्ठा करें, और एक सप्ताह में एक बार एक पालतू जंतुनाशक के साथ पूरे ट्रे को साफ करें।
  • घर ट्रेन एक पोमेरानियन पिल्ला चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पोमेरेनियन को खुद को राहत देने के लिए एक कीवर्ड चुनें जहाँ भी आप चाहें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पॉमरियन को प्रशिक्षित करने से पहले, हर बार अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए एक कीवर्ड चुनें इससे आपका मन बाथरूम में जाने की सच्चाई के साथ शब्द को जोड़ देगा, इसलिए कुछ समय बाद जब आप इसके लिए पूछते हैं तो कुत्ते खुद को राहत दे सकता है।
  • "बाथरूम" जैसे एक शब्द का प्रयोग करें
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी पॉम्मेरेनियां दिखाएं जहां आपकी ज़रूरतें पूरी हों उसे उस स्थान पर ले जाएं जहां आप चाहते हैं कि उसे बाथरूम में जाना चाहिए जब आप उसे खुद को राहत देने के लिए प्रशिक्षित करें इसे घर का कोई भी क्षेत्र न होने दें, क्योंकि आप मोड़ सकते हैं और अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं जहाँ भी आप चाहते हैं। यह गंध घर को चिह्नित करेगा, जिसका मतलब है कि कुत्ते उसी जगह लौट आएंगे और आपको एक कठिन काम करना होगा ताकि उसे सही जगह पर बाथरूम में जाने के लिए सिखाना पड़े।
  • यदि आप घर में अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पोमेररेनियन को प्रशिक्षित करने जा रहे हैं, तो कुत्तों या कूड़े की जगह को एक जगह पर रखें जहां कुत्ते ने कई बार अपनी जरूरतें पूरी कर ली हैं। इससे आपके लिए मैट या लिटिर बॉक्स का उपयोग करना आसान हो सकता है
  • ताकि आपकी पोमेरानी समझ सके, ऐसा लगता है कि आपको घर से पिल्ला की चटाई या कूड़े के बक्से में कई बार इसे लेना होगा। जब आप ऐसा करते हैं तो धीरज और नम्र रहें
  • विधि 2
    अच्छी आदतें विकसित करें

    घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 4 नामक छवि
    1
    एक अच्छा दिनचर्या विकसित करें यदि आपके पास एक ठोस दैनिक दिनचर्या है, तो यह आपके कुत्ते को जगह और समय जानने में उपयोगी हो सकता है जिसमें स्वयं को राहत देने के लिए। आपको इसे खिलाना चाहिए और उसे बाहर ले जाना चाहिए (या अपनी चटाई या कूड़े की बॉक्स) - याद रखें कि पिल्ले के पास छोटे मूढ़ हैं और कई बार बाहर जाना होगा। उदाहरण के लिए, आठ से 12 सप्ताह की आयु के एक पिल्ला को हर 30 मिनट में शौचालय में ले जाना चाहिए
    • यदि पिल्ला अपनी ज़रूरतों को पूरा करता है, तो उसे इनाम दें और फिर उसे 30 मिनट में एक और मौका दें। यदि आप नहीं करते हैं, तो उसे बहुत ध्यान रखें। जैसे ही आप अपने आप को राहत देने के लिए जगह खोजने के लिए सूँघने के लक्षण दिखाते हैं, उसे जगह दें जहां आपको करना चाहिए।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: सभी Pomeranian के बारे में - लक्षण और देखभाल

    अपने पोमेरियन को हमेशा एक ही स्थान का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप हमेशा अपने कुत्ते को उसी स्थान पर लेते हैं, जब भी आप अपने आप को राहत देना चाहते हैं, तो उसे सही जगह पर बाथरूम में जाने के लिए भी यह उपयोगी हो सकता है। अपने कुत्ते को बताने के लिए अपने खोजशब्द का उपयोग करें (जैसे "बाथरूम") जब वह उस स्थान पर पहुंचें, तो उसे क्या करना चाहिए। यदि आप उसी जगह जाते हैं और वही शब्द बार-बार सुनते हैं, तो यह समझने के लिए आपके लिए उपयोगी होगा कि आप क्या करना चाहते हैं।
  • अपने कुत्ते को अपने रास्ते से बाहर चला जाता है, उसके पिल्ला की चटाई पर या उसके सैंडबॉक्स में अपने कुत्ते को बहुत सराहना देने के लिए मत भूलना।
  • Video: डॉग नस्ल - Pomeranian बारे में पता - भोला शोला

    घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप बाथरूम में जाने के लिए उसे प्रशिक्षित करते हैं, तो अपना पोमेररेनियन देखें इसे उन लक्षणों की पहचान करने के लिए देखें जिनके बारे में आप घर पर पेशाब या शौच के बारे में हो सकते हैं। यह आपको सही जगह पर बाथरूम जाने के लिए सिखाना उपयोगी हो सकता है। यदि आपका पॉमरेनियन अवांछित स्थानों में खुद को राहत देने के लिए प्रबल है, तो इसे हर समय देखने के लिए एक तरीका खोजें। यदि आप अपने कुत्ते के स्थान की निगरानी करते हैं, तो यह आपको उपयोगी होगा जहां आप चाहते हैं कि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • लगभग 2 मीटर (6 फुट) लंबी पट्टा संलग्न करें जो आपको जुड़ा हुआ है यह आपको अपने आप को राहत देने के लिए दूसरे कमरे में जाने से रोकेगा और आप अपने व्यवहार का पालन करने की अनुमति भी देंगे, जब आप बाथरूम जाना चाहते हैं।
  • यदि आप दिन के दौरान अपने कुत्ते को नहीं देख सकते हैं, तो आप पिंजरे या बच्चे की सुरक्षा के द्वार का उपयोग कर सकते हैं और इसे थोड़े समय के लिए सीमित कर सकते हैं (4 घंटे से कम)।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पोमेरेनियन को रोकें ताकि वह खुद को अनुचित जगह से राहत नहीं दे। अपने कुत्ते का ध्यान आकर्षित करने के लिए ज़ोर से अपने हाथों को ताली बजाओ, जैसे ही आप देखेंगे कि वह किसी अन्य निषिद्ध स्थान में पेशाब या शौच के लिए तैयार हो रही है। शारीरिक रूप से उसे चिल्लाने या उसे दंडित करके अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश न करें अपना ध्यान प्राप्त करने के लिए बस अपने हाथों को ताली बजाओ और फिर इसे तुरंत उस क्षेत्र में ले जाएं जहां आप बाथरूम में जा सकते हैं (घर के बाहर, पिल्ला की चटाई पर या सैंडबॉक्स में)।
  • जब आप बाथरूम में जाने के लिए अपने क्षेत्र में इसे ले लें, तो दयालु हो और अपने पॉमरेनिया को प्रोत्साहित करें अगर आप चीखें या व्यवहार करते हैं जैसे कि आप उसके साथ परेशान थे, तो वह सजा के साथ बाथरूम में जा सकते हैं।



  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    जैसे ही वे होते हैं, आपदाओं को साफ करें पिछले आपदा की गंध आपके पोमेरियन को उसी जगह पर अपनी आवश्यकताओं पर वापस जाना चाहती है। किसी क्षेत्र में अपने पोमेरेनियन को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका यह है कि तुरंत एंजाइमिक क्लिनर के साथ जो दाग है जिसे विशेष रूप से पालतू जानवरों के कारण होने वाले आपदाओं को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए किसी अनुचित स्थान पर अपने पोमेररेनियन को चिल्लाओ या दंडित न करें। इससे उसे डर नहीं पड़ेगा या न ही उसके डर और चिंता को बढ़ाकर अधिक समस्याएं पैदा होंगे।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पोमेररेनियन की सराहना करें जब आप अपनी ज़रूरतों को उस स्थान पर रख सकते हैं जहां आप चाहते हैं। अपने पोमेररेनियन को एक नया व्यवहार सिखाने का सकारात्मक सुदृढीकरण सबसे प्रभावी तरीका है बाथरूम में जाने के लिए अपने क्षेत्र में पेश करने या शौच करने के बाद आपको अपने कुत्ते को कई तारीफों के साथ इनाम करना चाहिए। इसके अलावा, आप अपने कुत्ते को व्यवहार के साथ इनाम कर सकते हैं, कुछ समय खेल सकते हैं या चल सकते हैं।
  • उसे बधाई देना, इलाज या किसी अन्य पुरस्कार को उसके स्थान पर बाथरूम में जाने के बाद दें, जिसे आप चाहते हैं कि वह उसका उपयोग करें। यह आपके पोमेररेनियन को समझने के लिए उपयोगी होगा कि उसने कुछ सही किया है।
  • विधि 3
    अपने पोमेररेनियन को प्राप्त करने के लिए नींव रखना

    घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें कुछ कुत्तों स्वास्थ्य समस्याओं के कारण घर पर खुद को राहत देने के लिए शुरू हो सकते हैं यदि पशुचिकित्सक ने एक बीमारी का पता लगाया है जो विशेष उपचार, दवा या हस्तक्षेप की आवश्यकता है, तो आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।
    • यदि आपके पोमेररेनियन की समस्याओं को राहत देने के लिए एक बीमारी से संबंधित हैं, तो जब तक आप ठीक नहीं हो जाते, तब तक इसमें सुधार नहीं होगा। तत्काल पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपकी पोमेररीन स्थिति खराब हो जाती है या इलाज के बावजूद सुधार नहीं करता है।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठंड या गीली मौसम के लिए अपने कुत्ते के उपकरण खरीदें कुछ कुत्तों को बस खराब मौसम की वजह से बाहर जाना पसंद नहीं है। आप अपने कुत्ते के लिए अनुभव अधिक संतोषजनक बना सकते हैं यदि आपको सर्दी या गीली मौसम के लिए उपकरण मिलते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को यह पसंद नहीं है कि अपने पैरों को बर्फ में कैसे महसूस होता है, तो आप उसके लिए कुछ जूते पा सकते हैं जब आप उसे बाहर ले जाएंगे। दूसरी तरफ, यदि आपका कुत्ता गीला नहीं करना पसंद करता है, तो आप बारिश के समय उसे इस्तेमाल करने के लिए एक रेनकोट प्राप्त कर सकते हैं।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पड़ोसी या मित्र से अपने कुत्ते को देखने के लिए कहें जब आप घर पर न हों आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को इसके साथ लंबे समय तक नहीं रखना पड़ता है, अगर आप किसी मित्र या पड़ोसी से अपने घर आने के लिए कहें और अपना पोमेरियन ले जाएं या उसे अपनी पिल्ला की चटाई या उसके कूड़े के बक्से का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आप घर से बाहर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पोमेररेनियन को प्रशिक्षित करते हैं, तो आप उसे कई घंटों तक घर पर रहने के लिए मजबूर करके आपदा का कारण बनेंगे, क्योंकि वह उस समय तक नहीं पकड़ पाएगा। भले ही आप अपने पोमेरेटियन को पिल्ले चट या लिटिर बॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो संभवतः ऐसा करने के लिए कुछ उत्साह और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप लंबे समय तक घर से दूर रहकर अपने पॉमरेनियाई ले जा सकते हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं जानते हैं, जिसे आप अपने घर में आने के लिए एक पालतू बैठने की नौकरी कर सकते हैं, जब आपको इसके बाहर एक लंबा दिन खर्च करना पड़ता है।
  • घर ट्रेन एक पोमेररेनियन पिल्ला चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप प्रमाणित पेशेवर कुत्ता ट्रेनर की मदद के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता आपको सही जगह पर बाथरूम जाने के लिए सिखाने के अपने प्रयासों का जवाब नहीं देता है और कोई समस्या नहीं है जो आपकी समस्या का कारण बनती है, तो आपको प्रशिक्षित करने के लिए प्रमाणित पेशेवर कुत्ता ट्रेनर को किराए पर लेना पड़ सकता है। आपका पोमेरेनियन
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने कुत्ते की तारीफ करते हैं, तो उसे सही जगह पर लेना चाहिए, यह एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करेगा जिससे संभावना बढ़ेगी कि वह फिर से उस व्यवहार को पूरा करेगा।
    • जब आप इसे प्रशिक्षित करते हैं तो आपको अपने पॉमरियन के साथ धैर्य होना चाहिए। अपने कुत्ते को सही जगह पर अपनी जरूरतों को जानने के लिए आपको कुछ महीने निरंतर प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • जब आप उसे सही जगह पर बाथरूम में जाने के लिए प्रशिक्षित करने का प्रयास करते हैं तो कुत्ते को कभी भी न मारें। इससे आपको डर लगाना होगा और यह आपको सीखने में मदद नहीं करेगा
    • यदि आपका कुत्ता अपने घर का काम करता है, तो उसकी नाक रगड़ें, जो गंदे हो गया है। बहुत से लोग कुत्ते को सही जगह पर बाथरूम में जाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं - हालांकि, यह प्रभावी नहीं है। यह केवल कुत्ते को डराता है और इस समस्या को बढ़ने की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com