ekterya.com

बाथरूम में जाने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाए

बाथरूम में जाने के लिए पिल्ला या वयस्क कुत्ते को प्रशिक्षित करना कठिन हो सकता है, लेकिन लगभग किसी भी कुत्ते को अपने होमवर्क करने के बजाय दरवाजे पर इंतजार करना सीख सकते हैं। इसे खाने के लिए शेड्यूल सेट करें और इसे सड़क पर ले जाएं साथ ही, जब आप अपने घर के बाहर जगह पर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं तो उन्हें उपहार और प्रशंसा के साथ इनाम दें जब आप घर में गड़बड़ी करते हैं, तो उसे साफ करें और नियमित बनाते रहें, क्योंकि कुत्ते को दंडित करने से कोई असर नहीं होगा और आप केवल डरेंगे। पालतू जानवर के रूप में आपके कुत्ते को अपने जीवन के अनुकूल होने के लिए आपको सभी की आवश्यकता होती है, ताकि धैर्य और अच्छे हास्य हो।

चरणों

भाग 1
एक नियमित रूप से स्थापित करें

छवि शीर्षक वाला घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 1
1
एक निश्चित समय पर सड़क पर कुत्ते को ले लो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिससे आपको अपने कुत्ते को खुद को बाहर से राहत देने के लिए सीखने में मदद करनी चाहिए। घर के अंदर दुर्घटनाओं से बचने के लिए, इसे कुछ समय पहले बाहर सुबह में ले जाओ, फिर इसे खाने से बाहर ले जाइये, आखिर में सोने से पहले रात में बाहर निकल जाओ। किसी भी "प्रस्थान का समय" पहले से ही स्थापित नहीं भूलने की कोशिश करें, क्योंकि आपका कुत्ता उस समय पर निर्भर करेगा जब तक कि निर्धारित समय तक नहीं रहना सीखें।
  • यदि आप एक पिल्ला प्रशिक्षण चाहते थे, तो आपको इसे कम से कम दो घंटे में निकालना होगा। पिल्बी का मूत्राशय छोटा है और वे लंबे समय तक मूत्र को शारीरिक रूप से नहीं बनाए रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 2
    2
    सेट शेड्यूल के तहत कुत्ते को फ़ीड करें इससे प्रशिक्षण के लिए बहुत मदद मिलती है, चूंकि भोजन कार्यक्रम होने से कुत्ते को बाथरूम में जाना होगा, यह भविष्यवाणी करना आसान होगा। हमेशा उसे सुबह और रात में एक ही समय में भोजन करें, फिर इसे लेने से पहले 20 से 30 मिनट प्रतीक्षा करें।
  • पिल्ले को दिन में तीन बार भोजन करना पड़ता है। यदि आपके पास एक पिल्ला है, तो भी दोपहर के भोजन का समय निर्धारित करें
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 3
    3
    अपने कुत्ते को बाथरूम जाने की ज़रूरत की व्याख्या करने के लिए जानें जब आप कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए गली में पेशाब करने के लिए शुरू करते हैं, मुख्य बिंदु आप समझ आप अपनी आवश्यकताओं बनाने के लिए आग्रह करता हूं जब यह निकलने का समय होने का मतलब है कि मदद करने के लिए है। यदि आपका कुत्ते बाथरूम में जाने की ज़रूरत के संकेत दिखाता है, तो तुरंत इसे हटा दें, भले ही यह निर्धारित समय से पहले छोड़ दें हर बार कुत्ते को सफलतापूर्वक राहत देने के लिए बाहर चला जाता है, बाथरूम = सड़क के विचार को प्रबलित किया जा रहा है।
  • संकेत है कि अपने कुत्ते को बाथरूम जाने की जरूरत में शामिल हैं: चलने कडाई से, फर्श सूँघने के रूप में अगर संलग्न करने के लिए एक जगह की तलाश में, एक अजीब स्थिति में पूंछ पकड़, आदि
  • इसे प्रत्येक भोजन के 20 से 30 मिनट के बाद सड़क पर ले जाना याद रखें और हर बार जब आप पानी पीएंगे, तो आप बाथरूम में जाना चाहते हैं।
  • घर शीर्षक आपका कुत्ता चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सड़क पर एक निर्दिष्ट स्थान चुनें कुत्तों की आदतें जीवित हैं आप अपने कुत्ते को घर छोड़ने के हर बार अपने "बाथरूम" के रूप में उपयोग करने के लिए एक अच्छी जगह चुनकर सहज और कम उत्सुक महसूस कर सकते हैं। अपने यार्ड के पीछे एक जगह चुनें या, यदि आपके पास कोई नहीं है, तो इसे किसी भी लॉन के पास बनाओ हर बार जब भी आप इसे घर से बाहर ले जाते हैं, कुत्ते को उसी जगह लेते हैं और इसे इलाज देते हैं या बधाई देते हैं, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं
  • अपने पालतू जानवरों के कचरे को इकट्ठा करने के बारे में अपने शहर के नियमों का पालन करना याद रखें। यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो अपने कुत्ते को अपने बाथरूम की तरह सार्वजनिक स्थान का उपयोग करने दें, आपको अपने साथ एक बैग लेना होगा ताकि आप कचरे को इकट्ठा कर सकें और इसे दूर कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 5
    5
    अपने प्रशिक्षण के दौरान कुत्ते की निगरानी करें जब आप पहली बार अपने घर में अपने कुत्ते या पिल्ला लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप घर के अंदर बाथरूम में नहीं जाते हैं, बहुत समय बिताने की योजना बनाते हैं। सतर्कता की यह अवधि जरूरी है क्योंकि इससे आप कुत्ते को सिखाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि वह अपने व्यवसाय को जल्दी से बाहर जाने के लिए आग्रह करे। घर में बाथरूम जाने से पहले कुत्ते या पिल्ला को रोकना, इसे जल्दी से प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है यदि आप इसे अपनी खुद की किस्मत में छोड़ देते हैं, तो इसे प्रशिक्षित होने में अधिक समय लगेगा।
  • यदि आप अपने कुत्ते की निगरानी के लिए पूरे दिन घर पर नहीं रह सकते, तो आपको कुत्ते को दिन के दौरान कई बार लेने के लिए किसी और को अपने घर जाने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति जानता है कि हर बार जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, तो आपको कुत्ते को निर्दिष्ट स्थान पर ले जाना चाहिए।
  • हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुत्ते को एक पिंजरे में रात में रखें और जब आप बाहर हों यदि आप रात में घर के आसपास घूमने के लिए अपने कुत्ते या पिल्ला को छोड़ देते हैं, तो यह एक ऐसा तथ्य है कि फर्श पर गंदगी खत्म हो जाएगा। इसे एक आरामदायक पिंजरे में रात में रखें और जब आप एक गड़बड़ की संभावना को कम करना चाहते हैं कुत्ते अपनी मूर्तियों को गंदी नहीं करना पसंद करते हैं, इसलिए पिंजरे में, कुत्ते जब तक खुद को राहत देने के लिए बाहर जा सकते हैं तब तक प्रतीक्षा करने की कोशिश करेंगे।
  • कुत्ते को अपने पिंजरों को सुरक्षित स्थान के रूप में देखना चाहिए - पिंजरों को सजा के एक रूप के रूप में तैयार करने के लिए तैयार नहीं किया गया है। कुत्ते को अपने पिंजरों में बिताने का समय का आनंद लेना चाहिए। अपने कुत्ते को पिंजरे को न छोडकर उसे सज़ाएं, बल्कि आराम के बजाय डर से उसे जोड़ो।
  • अपने कुत्ते को अपने पिंजरे में लंबे समय तक सड़क पर ले जाने के लिए न छोड़ें। यदि आप बहुत लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो उसके पास पिंजरे के अंदर अपना व्यवसाय करने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा। कुत्तों को भी खेलने और व्यायाम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको पिंजरे में इसे कुछ घंटों से अधिक समय या रात भर में कभी नहीं छोड़ना चाहिए।
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: कुत्ते के बच्चे पहली बार तैराकी कर रहे है | Puppies Swimming For The First Time

    7
    तुरंत कचरे को साफ करें यदि आपका कुत्ता घर में गड़बड़ करता है (और निश्चित रूप से) तुरंत इसे साफ कर देगा और खराब गंध को खत्म करने के लिए सफाई समाधान का उपयोग करें अगर कुत्ते एक निश्चित जगह में पिछले मलबे को जोड़ता है, तो वह सोचता होगा कि यह जगह स्नान के रूप में प्रयोग के लिए उपयुक्त है।
  • मंजिल को गंदे होने के लिए कुत्ते को दंडित न करें। बस इसे साफ करें और प्रशिक्षण के साथ जारी रहें।
  • भाग 2
    अच्छा व्यवहार के लिए कुत्ते को बधाइयां

    हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: हिन्दी में पॉटी प्रशिक्षण .. कुत्ते को घर से बहार पॉटी कर ने की ट्रेनिंग

    पुरस्कार दें या अपने कुत्ते को जब भी वह अपनी आवश्यकताओं को घर से बाहर सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक बधाई देता हूं कुत्तों सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से बेहतर सीखना हर बार जब आपका कुत्ते अपने नामित जगह में बाथरूम जाता है, तो उसे एक छोटे से पुरस्कार के साथ इनाम, कई प्रशंसा और सिर में दु: कुछ भी नहीं है कि कुत्ते अपने मालिकों की अच्छी देखभाल से ज्यादा प्यार करते हैं और वे जल्दी से जानें कि ध्यान प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
    • अपने कुत्ते को इनाम देने का समय होने पर बहुत सुसंगत रहें। हर बार जब आप बाथरूम में जाने के लिए अपने नामित जगह का उपयोग करें
    • बेशक, आप अन्य चीजों के लिए अपने कुत्ते को इनाम भी दे सकते हैं जैसे बैठना या बैठना सीखना सभी अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत किया जाना चाहिए
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे सही समय पर इनाम दें जब आप अपने कुत्ते को अपने नामित जगह में बाथरूम जाने के लिए इनाम देते हैं, तो उसे एक पुरस्कार दें और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद उसे बधाई दें। इसे जल्दी या बहुत देर न दें, लेकिन वह इसे सही जगह पर बाथरूम जाने से संबद्ध नहीं कर सकता।



  • होम ट्रेन आपका कुत्ता चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रशिक्षण में आपकी सहायता करने के लिए घंटी या घंटी का उपयोग करने के बारे में सोचें कुछ लोगों को पुरस्कार के बजाय घंटी पद्धति का उपयोग करने में सफल रहे हैं जब आपका कुत्ता बाथरूम में जाने के लिए अपने नामित जगह का उपयोग करता है, तो उसके इनाम के हिस्से के रूप में एक अच्छी घंटी या घंटी बजती है। कुत्ते वास्तव में घंटी की आवाज सुनना चाहेंगे, जिसका उपयोग केवल उस विशिष्ट स्थिति में किया जाना चाहिए
  • इस पद्धति का दोष यह है कि समय के साथ आप अपने कुत्ते को बाथरूम में हर बार घंटी या घंटी का उपयोग करना जारी रखेंगे नहीं। सबसे पहले, इस दिनचर्या का क्रमिक उन्मूलन कुत्ते के लिए भ्रमित हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक गृह ट्रेन आपका कुत्ता चरण 11
    4
    अपनी आवाज़ और अपने व्यवहार को प्रकाश और मैत्रीपूर्ण रखें हर बार जब आप कुत्ते को बाथरूम में ले जाते हैं या उसके बारे में उससे बात करते हैं, तो अपनी आवाज़ को नरम और सुखद रखें। कभी भी अपनी आवाज़ बढ़ाएं या उसे धमकी देने वाले स्वर में न लें, क्योंकि आपका कुत्ता अपने शारीरिक कार्यों को डर और सजा के साथ जोड़ना शुरू कर देगा। यदि कुत्ते घर के अंदर गड़बड़ी करता है, तो आप पुरस्कार रख सकते हैं, लेकिन उस पर चिल्लाओ मत या शर्म महसूस करते हैं।
  • यदि आप मौखिक संकेतों का उपयोग करते हैं, जैसे कि "बाहर", "बाथरूम जाना" या "अच्छा कुत्ता"लगातार रहें इन शब्दों की पुनरावृत्ति, क्रिया और पर्यावरण के साथ, आपके कुत्ते को अपना व्यवसाय करना चाहते हैं, उस तरीके को मजबूत करेगा।
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    मंजिल को गंदे होने के लिए कुत्ते को कभी सज़ा न दें। कुत्तों को सजा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते। वह उन्हें डराता है और अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए सीखने के बजाय, वे डर सीखना सीखेंगे। अपने कुत्ते पर कभी चिल्लाना मत करो, उसे मारो या किसी अन्य प्रकार की दंड दें जो आपके कुत्ते को भय महसूस कर सके।
  • अपने मस्तिष्क पर अपने कुत्ते का चेहरा रगड़ें मत कुछ मान्यताओं के विपरीत, यह कुत्ते को सिखाने की सेवा नहीं करता है कि उन्हें घर पर राहत नहीं देनी चाहिए। कुत्ते को यह नहीं समझा जाएगा कि आप क्या कर रहे हैं और आप केवल इसे डराने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3
    उसे एक विभाग में कागज पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित करें

    हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक ऐसा स्थान चुनें जो कुत्ते से बाहर हो और आसानी से सुलभ हो। यदि आप एक लंबा इमारत में रहते हैं, तो आप बाथरूम में जाने के लिए हर बार कुत्ते को नहीं ले सकते। अपने अपार्टमेंट में एक जगह चुनें जो बिल्कुल आपके कमरे के बीच में नहीं है, लेकिन एक ही समय में हर समय कुत्ते को आसानी से सुलभ हो। कपड़े धोने या रसोई में एक कोने ठीक हो जाएगा - कालीन के साथ एक के बजाय लकड़ी या विनाइल मंजिल के साथ जगह के लिए चुनते हैं।
  • इमेज का शीर्षक गृह ट्रेन आपका कुत्ता चरण 14
    2
    अखबार या शोषक चिकित्सक प्रशिक्षण पैड के साथ नामित जगह को कवर करें। अखबार एक सस्ती सामग्री है जिसे आप अपने कुत्ते के लिए स्नान चटाई बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। पालतू पशुओं के स्टोर में अवशोषित कुत्ता प्रशिक्षण पैड भी उपलब्ध हैं। आपके घर के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प चुनें।
  • आप एक कुत्ता लिटिर बॉक्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप अपने कुत्ते को स्वयं को राहत देने के लिए भी लेते हैं, तो गंदगी के साथ ट्रे भरने पर विचार करें। इस तरह, कुत्ते को यह पता चल जाएगा कि वह खुद को बाहर और घर के अंदर आराम करने के लिए स्वीकार्य है।
  • ध्यान रखें कि आपके कुत्ते को अखबार में अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर आप सब जमीन पर डालते हैं
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    घर का शीर्षक आपका कुत्ता चरण 15
    3
    निर्धारित समय पर कुत्ते को निर्दिष्ट स्थान पर ले जाएं। जैसे ही आप कुत्ते को इसे किसी जगह के बाहर ले जाने के लिए प्रशिक्षण दे रहे थे, वैसे ही अपने कुत्ते को एक सख्त अनुसूची में स्नान चटाई में ले लें। सुबह में स्नान करने के लिए, प्रत्येक भोजन के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले इसे ले लो। उसे उस स्थान पर ले जाएं, जब वह बाथरूम में जाने की ज़रूरत के संकेत दिखाएंगे।
  • हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    4
    अक्सर चटाई बदलें, लेकिन वहां सूखा मूत्र के एक छोटे से क्षेत्र को छोड़ दें। मूत्र की गंध आपके कुत्ते को याद रखती है कि बाथरूम में जाने के लिए चटाई सही जगह है। तुरंत स्टूल निकालें, लेकिन साफ ​​कपड़े पर मूत्र के साथ अखबार या पैड का एक छोटा टुकड़ा छोड़ दें ताकि आपके कुत्ते को स्वाभाविक रूप से पता चल जाए कि खुद को राहत देने के लिए कहां जाना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 17
    5
    निर्दिष्ट स्थान पर जाने के लिए कुत्ते को पुरस्कृत करें जब भी आप अपने बाथरूम को सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक चटाई का उपयोग करते हैं, तो उसे इनाम, बर्ताव और प्रशंसा के साथ इनाम दें। समय के साथ, वह अपनी आवश्यकताओं को सकारात्मक भावनाओं के साथ मेज पर रखे जाने के तथ्य को जोड़ देगा और कम समय में वह आपकी सहायता के बिना वहां जाना शुरू कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके अपने कुत्ते को प्रशिक्षण शुरू करें
    • उन संकेतों को जानें जिन्हें आपके कुत्ते ने आपको यह कहने को कहा है कि "मुझे अभी छोड़ना होगा!" प्रत्येक कुत्ते अलग है
    • ध्यान रखें कि दुर्घटनाएं आम हैं, यहां तक ​​कि अपरिहार्य भी हैं आपका कुत्ता सीख रहा है कि वह क्या करने की उम्मीद कर रहा है और केवल एक निश्चित समय के लिए "पकड़" कर पाएगा। विशेष रूप से बहुत युवा पिल्लों को बहुत सीमित नियंत्रण होता है जब उन्हें बाथरूम जाना पड़ता है। अगर आपको अपने पिल्ले आठ लगातार घंटे के लिए छोड़ना है, तो पिल्ला का दुर्घटना होगा या तो एक कुत्ता वॉकर किराए पर या पिल्ला को उस जगह तक सीमित रखें जहां इसकी मलबे आपके कालीनों को नुकसान नहीं पहुंचाये और साफ करने में आसान हो।
    • यदि आपके कुत्ते को एक दुर्घटना होती है (यह कठिन फर्श के लिए है) तो कागज़ के तौलिये के साथ फर्श को साफ करें, फिर उसे कपड़े से कीटाइये और अंत में एक कपड़ा पास करें। यह आमतौर पर कुत्ते को उस जगह का प्रयोग "अपने नियमित स्नान" के रूप में करने से रोकता है क्योंकि वह अब इसे खोजने में सक्षम नहीं होगा (कोई गंध नहीं!)

    चेतावनी

    • सड़क पर त्वरित बाहर निकलता है ताकि कुत्ते "अपने मल या मूत्र को" व्यायाम या चलता नहीं करता है सुनिश्चित करें कि आप अक्सर व्यायाम करते हैं
    • "दोषी दिखने" एक संकेत नहीं हैं जो आपके कुत्ते को समझता है कि उसने क्या किया - जो यह इंगित करता है कि आपका कुत्ता उदास है क्योंकि आप परेशान हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका कुत्ता आपके कटु व्यवहार को फर्श पर गड़बड़ी से संबंधित नहीं करता है, तो यह उल्टा हो सकता है। आपका कुत्ता यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि जब उसे जरूरत पड़ती है तो आप उसे नहीं देखना चाहते हैं, और वह आपके लिए छिपाने के लिए और दूर के स्थानों पर जाएंगे, प्रशिक्षण को और भी मुश्किल बना देगा।
    • दुर्घटनाओं के मामले में अपने कुत्ते को "दंडित" करने की कोशिश मत करो। अपनी बर्बादी पर नाक को पीटना, पीटकर या रगड़ना, आपको कुछ भी उपयोगी नहीं सिखाएगा। अगर आप इस अधिनियम में अपने कुत्ते को नहीं चकित हैं, तो आपको पता नहीं चलेगा कि आप इतने नाराज क्यों हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com