ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए अपने घर के बाहर पेशाब

अपने मालिकों द्वारा आश्रयों को छुड़ाए जाने वाले चार कुत्तों में से लगभग एक को घर के अंदर अपनी आवश्यकताओं के कारण छोड़ दिया जाता है। सौभाग्य से, किसी भी उम्र के कुत्ते को घर से बाहर की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह बहुत आसान है। मालिक के हिस्से पर इसके लिए केवल धैर्य, दृढ़ता और समझ की आवश्यकता है। यदि आप सीखते हैं कि कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे किया जाए तो यह केवल घर के बाहर की जरूरत है, यह कुत्तों को आश्रयों से बाहर रखने और घरों को खुश रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के लिए नियमित बनाएं

छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण चरण 1
1
बाथरूम में जाने के लिए अपने कुत्ते को एक अनुसूची का पालन करें यह महत्वपूर्ण है कि सभी उम्र के कुत्तों की रोज़मर्रा होती है - हालांकि, युवा कुत्तों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, एक पिल्ला केवल एक घंटे प्रति माह के लिए मूत्र धारण कर सकता है, जिसका मतलब है कि युवा पिल्लों को एक घंटे में घर छोड़ना पड़ सकता है। अपने कुत्ते के लिए जितनी जल्दी संभव हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई समस्या नहीं है, यह नियमित रूप से स्थापित करना सर्वोत्तम है।
  • महीनों की संख्या और एक पिल्ला बाथरूम की तरफ जाने के लिए इंतजार कर सकते हैं की संख्या के बीच के संबंध के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को सुबह में पहली बार, समय के दौरान या बाद के समय के लिए जाने दें, और उसने भोजन या बहुत सारे पानी का सेवन करने के बाद इस बार भी अधिकतम समय का सामना किया जा सकता है (जो रात में है)। जब एक पिल्ला को घर से बाहर जाने के लिए प्रशिक्षण देता है, तो प्रशिक्षण के भाग के रूप में हर 20 से 30 मिनट के लिए बाथरूम में जाने के लिए उसे एक ब्रेक देना महत्वपूर्ण होगा।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण 2
    2
    अपने कुत्ते को खुद को राहत देने के लिए एक निर्दिष्ट बिंदु होने की अनुमति दें आप अपने कुत्ते को एक पैदल चलने के लिए ले जा सकते हैं या किसी बाहरी जगह में बाहर छोड़ सकते हैं - किसी भी मामले में, यह एक नियमित क्षेत्र होना महत्वपूर्ण होगा जहां आप ममी यह आपके घर के पास एक पेड़ हो सकता है जिसके माध्यम से वे पास हो सकते हैं या यार्ड में एक विशिष्ट बिंदु हो सकता है। जो कोई भी आपके कुत्ते को चुनता है, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उसे हमेशा उसे पहुंच सकें जब तक कि आप उसे खुली हवा में मुंह में प्रशिक्षित करें।
  • Video: How to Cure Separation Anxiety in Dogs!

    भाग 2
    अच्छे व्यवहार का इनाम

    छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण 3

    Video: Dog is PEEING indoors; Here's Why | जानें आपका कुत्ता घर के अंदर पेशाब क्यों करता है | Boldsky

    1
    क्षेत्र यात्राएं में मौखिक आदेश का उपयोग करें स्नान करने वाले क्षेत्र के साथ मौखिक कमान को संयोजित करने का प्रयास करें, जिसे आपके कुत्ते ने चुना है, या घर छोड़ने के बाद किसी भी स्थान पर जाते हैं। आप जब भी उस जगह में मुंह के साथ "बाथरूम में" या "मूत्र" कह सकते हैं समय के साथ, आपके कुत्ते को आदेश सुनाएंगे और इसके साथ जुड़ा हुआ पेशाब को याद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण 4
    2
    अपने कुत्ते की स्तुति करो जब भी आप अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए अपने आदेश का पालन करते हैं, जब आप उन्हें बाहर निकाल देते हैं, तो तुरंत उसे प्रशंसा करें और सकारात्मक व्यवहार के तीन सेकेंड में उसे इलाज दें। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप सकारात्मक व्यवहार के बाद पुरस्कार या तारीफ दें, क्योंकि कुत्तों को क्रियाओं और प्रशंसाओं को जोड़ने में कठिनाई होती है यदि बहुत अधिक समय बीत गया हो।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण चरण 5
    3
    थोड़ी कम मिठाई कम करें जैसा कि आपके कुत्ते की प्रशिक्षण जारी रहती है, आपको धीरे-धीरे उन व्यवहारों की आवृत्ति को कम करना पड़ सकता है जिन्हें आप उन्हें देने के बाद की आवश्यकता होती है। समय के साथ, आपको उन्हें पूरी तरह से समाप्त करना होगा मिठाई प्रारंभिक अवस्था में प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण और उपयोगी हिस्सा है - हालांकि, अपने कुत्ते को अपने व्यवसाय के साथ हर बार भोजन के साथ पुरस्कृत करने के लिए जीवन की आदत नहीं बननी चाहिए।
  • भाग 3
    पिंजरे के साथ प्रशिक्षण शामिल करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ डॉग टू पी आउट बाहर चरण 6
    1
    उपयुक्त पिंजरे चुनें पिंजरे प्रशिक्षण एक बढ़िया तरीका है जिसे आप अपने कुत्ते को बाहर जाने के लिए सिखा सकते हैं। कुत्तों को पिंजरे को अपने घर के भीतर एक प्रकार का पेन माना जाता है, और कोई इसे स्वेच्छा से नहीं भूलेगा। हालांकि, पिंजरे एक सरल समाधान नहीं हैं पिंजरे प्रशिक्षण के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कुत्ते को इसमें आरामदायक महसूस हो।
    • पिंजरे विभिन्न प्रकार और सामग्री के हैं ऐसे प्लास्टिक के पिंजरे होते हैं जो आमतौर पर यात्रा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, और बंधे या तह फ़्रेम वाले धातु के पिंजरे होते हैं। पिंजरे का प्रकार चुनें जो कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अनुकूल होता है, और सुनिश्चित करें कि यह ऐसा कुछ है जो आपके कुत्ते को आसानी से नहीं चबा सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं, अगर यह आपके पालतू जानवरों के साथ समस्या है
    • सही आकार चुनें। आदर्श रूप से, पिंजरे बहुत बड़ी होनी चाहिए ताकि एक वयस्क कुत्ता सीधे खड़ा हो, उसमें घूम-बदल कर अपने पैरों के साथ झुका जा सके। यदि पिंजरे बहुत बड़ा है, तो आपका कुत्ते बाथरूम को जाने के लिए एक कोने को निर्दिष्ट कर सकता है। यदि यह बहुत छोटा है, तो आपका कुत्ता तंग और असुविधाजनक होगा।
    • यदि आपका कुत्ता छोटा है और आपको लगता है कि यह बढ़ता रहेगा, पशु चिकित्सक से बात करें कि किस प्रकार आकार के लिए एक उपयुक्त पिंजरे को मापने के लिए आपके कुत्ते के शरीर में वयस्कता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट बाहर चरण 7



    2
    कुत्ते को अपने पिंजरे को थोड़ा कम करके जानें यदि आप कुत्ते को पिंजरे में डालकर इसे ठीक से नहीं जानते हैं, तो आप को परेशान किया जा सकता है और इसे डर लग सकता है। उसे सबसे अच्छा करना है कि उसे उसे तलाशने और नरम और शांत आवाज़ स्वरों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करके उसे नया पिंजरे पता चले।
  • पिंजरे के दरवाज़े को छोड़ दें और समय-समय पर उसमें व्यवहार करें। पहले छुट्टी दरवाजे के पास मानती है और धीरे-धीरे उन्हें और अधिक अंदर छोड़ने के लिए देखें।
  • अपने कुत्ते को पिंजरे का पता लगाएं जब भी वह चाहें। दरवाजा खुला छोड़ो ताकि आप महसूस कर सकें कि आप फिट होने पर इसे दर्ज कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ डॉग टू पी आउट बाहर चरण 8
    3
    पिंजरे में अपना भोजन देना शुरू करें जब आपका कुत्ता आराम से महसूस करता है और अपने नए पिंजरे में प्रवेश करने के लिए अनुकूलित होता है, तो आपको उसे इसके अंदर भोजन देना शुरू करना होगा। इससे उसे अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में पिंजरे में प्रवेश करने में मदद मिलेगी।
  • पिंजरे के द्वार को बंद करें, जबकि आपका कुत्ता खा रहा है। जब आप इसे करना शुरू करते हैं, तो आप अपने कुत्ते को खाना खाने के रूप में पिंजरे खोलने होंगे, इसलिए वह डर नहीं पाएंगे। आप दरवाजे को बंद किए जाने वाले समय की मात्रा में थोड़ा बढ़ा सकते हैं - इसके लिए, कुछ दिनों के अंतराल में 1 या 2 मिनट जोड़ें।
  • यदि आपका कुत्ता रोना, रोना या भौंकने शुरू होता है, तो इसे तुरंत बाहर आने न दें जब तक आप पिंजरे खोलने से पहले बुरी तरह बर्ताव नहीं करते तब तक रुको। यदि आप छाँट करते समय दरवाजा खोलते हैं, तो आपको यह विश्वास करना शुरू हो जाएगा कि जब भी आप चाहते हैं भौंकने आपको बाहर निकल जाएगा।
  • जब आपके कुत्ते को पिंजरे में लगभग आधे घंटे के लिए और दुर्घटनाओं के बिना आराम से रहना पड़ता है, तो जब आप छोटे कामों के लिए घर छोड़ते हैं, तो आप उसे छोड़ने के लिए सुरक्षित रहेंगे, और आप इसे पूरी रात पिंजरे में छोड़ने का विकल्प सोच सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि पिंजरे में अपने कुत्ते को एकमात्र अकेला रहने के लिए इस प्रक्रिया को कई सप्ताह लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ डॉग टू पी आउट बाहर चरण 9
    4
    अक्सर अपने पिंजरे में अपने कुत्ते को छोड़ने शुरू करो। एक बार आपके कुत्ते ने दिखा दिया है कि वह थोड़े समय के लिए अकेले रह सकता है, जब आप घर छोड़ते हैं तो आप उसे पिंजरे में छोड़ना शुरू कर सकते हैं। अपने कुत्ते को पिंजरे में छोड़ने के लिए सबसे अच्छा नहीं है - जब तक आप छोड़ने नहीं होते - अन्यथा, आप चिंतित हो सकते हैं और समझ नहीं सकते हैं कि आपने घर पर अभी तक क्यों नहीं रखा है।
  • आपको अपने कुत्ते को पिंजरे में छोड़ने से पहले ही राहत देने के लिए बाहर जाना चाहिए। यदि आप इसे पिंजरे में रखने से पहले पर्याप्त समय प्रदान नहीं करते हैं, तो इससे संभावना बढ़ सकती है कि जब आप घर पर नहीं होते हैं तो आपको मूत्र दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
  • सजा के रूप में पिंजरे का कभी भी उपयोग न करें कुत्ते को चिल्लाने या उसे दंडित करने के कार्य के साथ पिंजरे को संबद्ध नहीं करना चाहिए कुत्ते को केवल पिंजरे के साथ सकारात्मक संबंध होगा, जब तक आप उस पर भोजन करना जारी रखेंगे और केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करेंगे (जैसे कि घर को नष्ट करने से बचने के दौरान जब आप नहीं हैं)।
  • भाग 4
    दुर्घटनाओं के साथ डील

    छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण 10
    1
    दुर्घटनाओं के लिए अपने कुत्ते को दंडित न करें यह अनिवार्य है कि आपके कुत्ते को समय-समय पर मूत्र के साथ दुर्घटनाएं होती हैं, यहां तक ​​कि घर के बाहर खुद को राहत देने के लिए सफलतापूर्वक सीखा होने के बाद भी। प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान दुर्घटनाएं अक्सर हो सकती हैं यह याद रखना महत्वपूर्ण होगा कि आपके कुत्ते को दुर्घटना का कारण नहीं था, और समय के साथ आप इस आदत को अपनाने नहीं सीखेंगे।
    • अपने कुत्ते पर चिल्लाना मत करो या अपने चेहरे को गंदगी में रगड़ें जब उसे मूत्र के साथ एक दुर्घटना होती है यह आपके कुत्ते को अपनी गलतियों से सीखने नहीं देगा, और आपको डर सकता है। इन दुर्घटनाओं को शांति से लें और अपने पालतू जानवरों के साथ धैर्य रखें।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउट चरण 11
    2
    घर के भीतर दुर्घटनाओं को बंद करो जब आप उन्हें देख लेंगे। जब भी आप अपने कुत्ते को घर में बोलते हुए देखते हैं, एक शोर बनाते हैं जो उसे आश्चर्यचकित करता है, जैसे कि "बाहर।" तो इसे बाहर ले जाओ और प्रशंसा करो अगर यह घर से बाहर अपनी आवश्यकताओं को समाप्त होता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ डॉग टू पी आउट बाहर चरण 12
    3
    मूत्र के साथ स्वच्छ दुर्घटनाएं कुत्तों को गंध की एक मजबूत भावना होती है और अगर गंध ठीक से साफ नहीं किया जाता है तो बाथरूम में जाने के लिए एक स्वीकार्य जगह के साथ पिछले दुर्घटना की जगह को संबद्ध कर सकता है। यह युवा पिल्लों में बहुत समस्याग्रस्त हो सकता है एंजाइमिक क्लीनर लें और घर के भीतर दुर्घटनाओं के बाद अच्छी तरह से गंध को खत्म करें।
  • यदि आपके पास आँगन है, तो आप प्रशिक्षण उपकरण के रूप में घर के अंदर दुर्घटनाओं का उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप घर के अंदर एक दुर्घटना साफ करते हैं, तो मूत्र में लथपथ तौलिया पत्रों को हटा दें और उन इलाके में ले जाएं जहां कुत्ते आमतौर पर खुद को राहत देता है। तौलिया के कागज़ों को बाहर फर्श पर छोड़ दें, और उन्हें एक चट्टान या छड़ी के साथ रखें। जब आपके कुत्ते ने तौलिए के कागज़ों पर अपने मूत्र को गड़बड़ाया, तो वह बाथरूम जाने और घर से दूर रहने के कार्य के बीच एक दृढ़ सहयोग स्थापित करेगा। जब आप अपने कुत्ते को सबक सीखते हैं और घर से बाहर खुद को राहत देने के लिए शुरू हो जाते हैं तो आप दाग़ तौलिया पत्रों को निकाल सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ डॉग टू पी आउट बाहर चरण 13
    4
    संभावित समस्याओं की पहचान करें अगर आपके कुत्ते को अपना होमवर्क नहीं करने में कठिनाई होती है, तो उसे एक बीमारी या भावनात्मक समस्या होने की संभावना है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके कुत्ते को निम्न में से कोई समस्या है, तो पशुचिकित्सा से जांचें:
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)
  • सतह वरीयताएँ (केवल कुछ प्रकार की सतहों या बनावट पर उपयोग करने की इच्छा)
  • घबराहट या घर छोड़ने का डर
  • जुदाई चिंता
  • घरेलू वस्तुओं पर मूत्र के साथ चिह्नित
  • प्रस्तुत या भावना से पेशाब
  • युक्तियाँ

    • प्रशिक्षण कुछ कुत्तों के लिए अधिक समय ले सकता है - हालांकि, किसी भी उम्र के कुत्तों को घर से बाहर जाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। धैर्य रखें और अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करें और प्रशंसा करें।
    • यदि आपका कुत्ता अपने घर पर राहत देने के लिए जारी रहता है, तो आपको इसे अधिक बार बाहर जाने देना पड़ सकता है यदि आप 10 मिनट या अधिक के बाद पैदल चलने में खुद को राहत नहीं देते हैं, तो घर जाकर अपने पट्टा पर रखें फिर 10 से 15 मिनट के बाद चलने के लिए वापस चले जाएं। दोहराएं जब तक कि आपके कुत्ते को घर से बाहर न हो।
    • यदि आप घर में दुर्घटनाओं को खोजते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने कुत्ते को अच्छी तरह से निगरानी नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आपके कुत्ते को अपने पिंजरे के अंदर दुर्घटनाएं होती हैं, तो यह बहुत बड़ा हो सकता है, या आप अपने कुत्ते को अक्सर पर्याप्त नहीं मिल सकते हैं।
    • पशुचिकित्सा से बात करें यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते में स्वास्थ्य समस्या है जो अत्यधिक पेशाब या शौच का कारण बन सकती है स्वास्थ्य समस्याओं को चुनने के बाद, आपको समस्या को हल करने के लिए एक कुत्ता ट्रेनर या पशु व्यवहार विशेषज्ञ से बात करनी पड़ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com