ekterya.com

कैसे गिलहरी के लिए एक फीडर बनाने के लिए

हालांकि गिलहरी को अक्सर कीट माना जाता है, उन्हें देखकर मनोरंजक हो सकते हैं। इसके अलावा, एक नियुक्त फीडर का इस्तेमाल करना आपके पक्षी भक्षण से अनावश्यक खाद्य आपूर्ति रखने के लिए एक प्रभावी तरीका है। इस अनुच्छेद में, आप अपने आँगन में अधिक गिलहरी आकर्षित करने और अपने परिवार के साथ मज़ेदार बनाने के उद्देश्य से एक गिलहरी फीडर बनाने के बारे में सीखेंगे, जब उन्हें भोजन के लिए लड़ते हैं।

चरणों

विधि 1
एक साधारण मकई फीडर बनाओ

एक गिलहरी फीडर चरण 1 को बनाएं
1
उपयुक्त लकड़ी का एक टुकड़ा प्राप्त करें लकड़ी मकई की खाड़ी के आधार के रूप में काम करेगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप लकड़ी के एक टुकड़े को मजबूत बनाए रखें ताकि आप इसे नाखूनों में रख सकें और मकई और गिलहरी के वजन का समर्थन कर सकें।
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    लकड़ी में नाखून या कलमों को पकड़ो। एक बार जब आप लकड़ी का एक उपयुक्त टुकड़ा चुनते हैं, तो लकड़ी में जगह या नाखूनें रखती हैं। सुनिश्चित करें कि नाखूनों के बीच पर्याप्त जगह है, ताकि आप उनमें मकई का कान लगा सकें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    मकई के कान थ्रेड करें उन नाखूनों के अंदर मकई के कान रखें, जो आपने चुने हुए लकड़ी के टुकड़े के अंदर डाली हैं। सुनिश्चित करें कि आप कानों के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ दें ताकि कई गिलहरी उन्हें एक बार में पहुंच सकें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 4 बनाएं
    4
    एक सुलभ क्षेत्र में फीडर रखें। एक ऐसे क्षेत्र में फीडर को रखें जो गिलहरों के लिए आदर्श है और आप के लिए पहुंच योग्य है। भोजन की आपूर्ति को फिर से भरने के लिए आपके पास फीडर तक पहुंच होनी चाहिए।
  • यदि आपका मुख्य उद्देश्य गिलहरी का पालन करना है जो आपके यार्ड को खाने के लिए दर्ज करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फीडर किसी ऐसे क्षेत्र में स्थित है जो आपको दिखाई दे रही है।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    भोजन की आपूर्ति की निगरानी करें अगर फीडर खाली रहती है या कुछ समय तक भोजन की आपूर्ति खत्म हो जाती है, तो गिलहरी भोजन के अन्य स्रोतों की तलाश करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप फीडर को अच्छी तरह से मक्खन के साथ रखता है गलही के लिए cobs लौटने के लिए
  • विधि 2
    मकई फांसी के लिए एक फीडर बनाएं

    एक गिलहरी फीडर चरण 6 को बनाएं
    1
    एक उपयुक्त वृक्ष शाखा खोजें आपको कम शाखा का चयन करना होगा जिसके लिए गिलहरियों की आवश्यकता होती है ताकि कुछ युग्मक इसे पहुंच सकें, लेकिन साथ ही यह एक आरामदायक दृष्टि में रखा जाता है ताकि आप उन्हें देखकर आनंद ले सकें।
  • Video: गिलहरी का लुंगी डांस - Squirrel dance

    एक गिलहरी फीडर चरण 7 को बनाएं
    2
    शाखा से सरल तार रुको। इस मामले में, यह पर्याप्त है कि आप एक उच्च तनाव बल के साथ तार हैंगर या मछली पकड़ने की रेखा को मोड़ सकते हैं। इन तारों को लगभग 15 सेमी (6 इंच) से 30 सेमी (1 फीट) तक पेड़ की शाखा के चारों ओर फैले हुए हैं। इस तरह, गिलहरी के बीच में एक बड़ी बाधा के बिना भोजन प्राप्त करने के लिए युद्धाभ्यास बनाने के लिए होगा।
  • कॉर्नकोब्स को एक लोचदार तार के साथ संलग्न करें और फिर उन्हें एक पेड़ या प्लेटफॉर्म की शाखा में टाई दें गिलहरी मकई पर भोजन करने के अपने प्रयास में कलाबाजी प्रदर्शन करेंगे, जो देखने के लिए बहुत मनोरंजक होगा।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रत्येक तार के अंत में लूप या बन्धन अंक बनाएं। जब आप पेड़ की शाखा में तार संलग्न करते हैं, तो आप मकई के कान रखने में सक्षम प्रत्येक तार के अंत में एक तंत्र बना लेंगे। ऐसा करने का सरलतम तरीका पिछलग्गू तारों में एक पाश को घुमाकर होता है जो मकई को पकड़कर रखता है या मछली पकड़ने की रेखा में एक पाश का निर्माण कर रहा है।
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 9 बनाएं
    4
    मकई को पकड़ो तारों के अंत में बनाए गए छोरों के अंदर पूरे कॉर्नकोब्स रखें सुनिश्चित करें कि वे ठीक से सुरक्षित हो गए हैं, क्योंकि उन्हें गिलहरियों के भार का समर्थन करना होगा जब उन पर चढ़ते या लटकाए जाते हैं।
  • यदि गिलहरी फर्श पर मकई फेंक देते हैं, तो लटकने वाला फीडर पूरी तरह से अपना उद्देश्य खो देगा, जो खाना के लिए गिलहरी "काम" करना है
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    कार्रवाई में फीडर का आनंद लें एक बार जब आप मकई सीओएस के साथ फांसी के तारों को भरते हैं, बैठते हैं और गिलहरियों का आनंद लेने का आनंद लेते हैं तो उनकी खाद्यान्न आपूर्ति प्राप्त करने के लिए विभिन्न भौतिक और कलाबाजी का काम करते हैं। गिलहरी वापस आने के लिए उपयोग किए गए कॉर्नकोब्स को बदलना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    एक बॉक्स-आकार फीडर बनाएं

    एक गिलहरी फीडर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपयुक्त लकड़ी का एक टुकड़ा प्राप्त करें अपनी आवश्यकताओं और विशिष्टताओं के आधार पर आप किसी आकार या लकड़ी के प्रकार के साथ एक बॉक्स-आकार का फीडर बना सकते हैं। आदर्श रूप से, बाड़ के लिए देवदार का एक बाड़ खरीदना जो 12 सेमी x 1 सेमी x 1.20 मीटर (5 इंच x 1/2 इंच x 4 फीट) का उपाय करता है।
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: गिलहरी भगाने का जूगाड़

    लकड़ी को पांच मापा टुकड़ों में काटा। आधार, पीठ, ढक्कन और पक्षों को बनाने के लिए लकड़ी के विभिन्न आकारों के पांच टुकड़ों में कटौती करें। यदि आप लकड़ी का एक टुकड़ा 12 सेमी x 1 सेमी x 1.20 मीटर (5 इंच x 1/2 इंच x 4 फीट) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको निम्न विनिर्देशों के अनुसार टुकड़ों को काट देना होगा:
  • पीछे = 25 x 12 सेमी (10 x 5 इंच)
  • आधार = 30 x 12 सेमी (12 x 5 इंच)
  • पक्ष = 12 x 12 सेमी (5 x 5 इंच - 2 टुकड़े)
  • शीर्ष = 15 x 12 सेमी (5 1/2 x 5 इंच)
  • एक गिलहरी फीडर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बढ़ते शिकंजा के लिए पायलट छेद ड्रिल करें पहले छेद लगभग 3 सेंटीमीटर (1 इंच) लकड़ी के बीच के टुकड़े के शीर्ष से ड्रिल करें और पहले से नीचे 18 सेंटीमीटर (7 इंच) के दूसरे छेद को ड्रिल करें।
  • दोनों पक्षों के टुकड़े को गहरे 6 मिमी (¼ इंच) की गहराई की आवश्यकता होगी, जो सामने के किनारे से लगभग 4 मिमी (3/16 इंच) का बना था। इससे Plexiglas के सामने का हिस्सा ऊपर और नीचे स्लाइड करने की अनुमति होगी। साइड टुकड़ों में से एक को आप कट ऑफ के माध्यम से एक छेद ड्रिल करने की आवश्यकता होगी, ताकि यह काफी बड़ा हो ताकि आप हाथ रख सकें। इस तरह, आप गिलहरी को plexiglass उठाने से रोकेंगे।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 14 बनाओ चित्र
    4



    हथियार कटौती लकड़ी के टुकड़े सबसे पहले, 3 फ्लैट सिर शिकंजे का उपयोग करके पीठ के टुकड़े के निचले हिस्से को सुरक्षित रखें। फिर, प्रत्येक साइड टुकड़े के निचले हिस्से में 2 फ्लैट सिर वाले शिकंजा और एक ही प्रकार के 2 अन्य शिकंजे के साथ पीछे का टुकड़ा सुरक्षित रखें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 15 को बनाएं
    5
    ढक्कन रखें जगह में ढक्कन रखो, इसे और पीठ के टुकड़े के लिए एक काज, पेंच।
  • सुनिश्चित करें कि सभी घटकों को ठीक से फिट होने के लिए हिच्छे हिस्से में शामिल किए गए शिकंजे का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • एक गिलहरी फीडर चरण 16 बनाएं
    6
    फीडर स्थापित करें Plexiglass सामने के कवर को निकालें और फीडर को एक पेड़ या 2 इंच के फ्लैट सिर शिकंजे के साथ पोस्ट करें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 17 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    7
    भोजन के साथ इसे भरें एक बार जब आप फीडर को पेड़ या ध्रुव तक सुरक्षित कर लेते हैं, तो उस प्रकार के भोजन का चयन करें जिसे आप अंदर रखेंगे और इसे भोजन से भरेंगे। फिर, बस गिलहरी की प्रतीक्षा करें और आनंद लें।
  • गिलहरी कई प्रकार के पागल, बीज और पौधे खाती हैं यद्यपि मगरमच्छ और मकई गिलहरी भक्षण के लिए लोकप्रिय विकल्प बन गए हैं क्योंकि उनकी उच्च उपलब्धता, वे वास्तव में बहुत कम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं। पेकान, सफ़ेद पागल, आम पागल, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज स्वस्थ विकल्प हैं जो गिलहरी का आनंद लेंगे।
  • विधि 4
    बीज केक लटकाओ

    एक गिलहरी फीडर स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बीज केक खरीदें। किसी भी पालतू जानवर की दुकान या बाहरी सामान की दुकान पर जाएं और बीज केक खरीदें।
    • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह बीज का एक मिश्रण खरीदकर अपना खुद का बीज केक बनाते हैं जिसके साथ आप गिलहरी को खिलाना चाहते हैं और मक्खन या जिलेटिन के मिश्रण के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
    • जब आप शॉर्टिंग का उपयोग करते हैं, तो इसे माइक्रोवेव में पिघलाओ (जो आम तौर पर लगभग 2 मिनट लगते हैं) और इसे पक्षी के बीज के साथ हल कर लेते हैं। यदि आप जिलेटिन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो एक छोटे से सॉस पैन में लगभग पर्याप्त मात्रा में पानी का उपाय करें और कुछ मिनट तक स्टोव पर मिश्रण को गर्म करके पानी को गीलेटिन घुलने तक सूखा जिलेटिन जोड़ें। फिर, गर्मी से मिश्रण को हटा दें और इसे पक्षी के बीज में हलचल दें। किसी भी निस्पंदन से बचने के लिए चुनने के मोल्ड के अंदर बीज, मक्खन या जिलेटिन का मिश्रण रखें और चर्ममेंट पेपर पर रखें। फिर, इसे कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर के अंदर छोड़ दें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
    2
    आप उपयोग करेंगे बीज केक के कंटेनर को निर्धारित करें। ये कंटेनर आमतौर पर दो शैलियों में उपलब्ध होते हैं, पेड़ों की शाखाओं से लटका दिए जाने वाले कंटेनरों और जो सीधे पेड़ या पोल तक सुरक्षित होते हैं पैकेजिंग की शैली को निर्धारित करें जिसे आप खरीदने से पहले पसंद करते हैं।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    रुको या बीज केक कंटेनर सुरक्षित। बीज के केक के कंटेनर को रखने के लिए अपने आँगन का एक आदर्श क्षेत्र या प्राकृतिक स्थान खोजें
  • यदि आप फांसी के केक के कंटेनर खरीदते हैं, तो आपको एक कम शाखा के साथ एक पेड़ की तलाश करना चाहिए, एक उचित आकार के, फर्श पर सीधा और जिस पर आप बीज केक के कंटेनर को बांध सकते हैं। यदि आपने एक पेड़ या ध्रुव पर लगाए गए बीज केक पैकेज खरीदे हैं, तो इसे मंजिल से थोड़ी 1,80 मीटर (6 फीट) रखें और लेबल पर आने वाले बन्धन निर्देशों का पालन करें।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 21 को बनाएं
    4
    केक लटका करने के लिए कई पेड़ों का पता लगाएं जब आप एक बीज केक लटकाते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको याद है कि आपके यार्ड में कई जानवर इस पर फ़ीड करेंगे। यदि आपका लक्ष्य गिलहरी और पक्षियों को अलग रखना है, तो कई बीज केक लटका देना सुनिश्चित करें। पक्षियों के लिए उच्च ऊंचाई पर रखे केक आदर्श होते हैं, जबकि निचले स्तर पर रखे केक गिलहरी के लिए अधिक सुलभ होते हैं। बीजों के केक को बहुत कम लटका न रखना सावधान रहें या हिरण इसे खा सकता है
  • एक गिलहरी फीडर मेक एट छवि इमेज
    5
    कंटेनर के अंदर बीज केक रखें। कंटेनर सही स्थिति में होने पर, स्टोर से खरीदा गया बीज केक रखें।
  • Video: क्रो और गिलहरी - कौवा और गिलहरी वर्ग-5

    एक गिलहरी फीडर चरण 23 के साथ एक छवि बनाएं
    6
    वन्य जीवन की खाने की आदतों की निगरानी करें एक बार जब आप बीज केक काटते हैं, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि गिलहरी एक ब्रांड के दूसरे के बजाय केक की पसंद करते हैं। बीज केक पर फ़ीड करने वाले गिलहरी की आवृत्ति और मात्रा की निगरानी करना सुनिश्चित करें और जैसा कि आप फिट दिखते हैं, केक के प्रकार को अनुकूलित करें।
  • विधि 5
    गिलहरी के लिए फीडर के बुनियादी तत्वों को ध्यान में रखें

    एक गिलहरी फीडर चरण 24 को बनाएं
    1
    अपने यार्ड में पक्षियों के भक्षण को सुरक्षित रखें ताकि गिलहरी उन्हें लूट न दें। गिलहरी उन बीज पाएंगे जो आप पक्षियों के लिए जगह करते हैं और वे उन पर खिलाएंगे। गिलहरियों के लिए एक फीडर का निर्माण उन्हें उन खाद्य पदार्थों से दूर जाने की अनुमति देगा जो आपने अन्य वन्य जीवों के लिए रखे हैं।
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    गिलचरों के फीडर को अपने घर से दूर रखें। यदि आप अपने घर के पास एक फीडर भी रखते हैं, तो आप कृन्तकों को प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। गिलहरी भी बहुत विनाशकारी होते हैं और आपके घर के कुछ हिस्सों पर चबाते हैं या अटारी में प्रवेश करते हैं।
  • एक गिलहरी फीडर स्टेप 26, शीर्षक वाली छवि
    3
    पक्षी भक्षण से दूर यार्ड के एक क्षेत्र का पता लगाएं। गिलहरी फीडर एक अलग क्षेत्र में होनी चाहिए ताकि इन कृन्तकों को उन जगहों से बाहर रहना पड़े जहां आप उन्हें नहीं चाहते हैं। गिलहरी बहुत क्षेत्रीय हैं और जल्द ही फीडर के रूप में उनका दावा करेंगे।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 27 को बनाएं
    4
    गिलहरी के लिए एक आदर्श स्थान चुनें। अपनी संपत्ति के एक क्षेत्र का पता लगाएँ जिसमें झुग्गियों या पेड़ हैं जो सुरक्षा प्रदान करते हैं और गिलहरी बचने का एक तरीका है।
  • एक गिलहरी फीडर चरण 28 को बनाएं
    5
    एक फीडर और एक प्रकार का भोजन चुनें गिलहरी फीडर के लिए आदर्श स्थान मिलने के बाद, आपको उस फीडर के प्रकार को तय करना होगा जिसे आप बनाना चाहते हैं और इसके अंदर स्थित भोजन की आपूर्ति का चयन करना चाहिए।
  • आपके द्वारा चयनित खाद्य स्रोत आम तौर पर फीडर के प्रकार को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसे आपको बनाना चाहिए।
  • गिलहरी मकई खाने के लिए और इसे पाने के लिए कई तरीके मिलेगा। इसके अलावा, मकई सस्ता है और ज्यादातर क्षेत्रों में उपलब्ध है, जो इसे गिलहरी फीडर के लिए भोजन का एक आदर्श स्रोत बनाता है।
  • स्थानीय पागल एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प हैं आपके इलाके में होने वाली नट, एकोर, पेकान या किसी भी सूखे फल गिलहरी के लिए प्राकृतिक भोजन होंगे। बेशक, वे कच्चे होंगे और इसमें कोई नमक या स्वाद नहीं होगा। इन कृन्तकों के लिए सूरजमुखी के बीज भी अच्छे भोजन हैं।
  • कई लोग मूँगफली के साथ गिलहरी को भोजन करते हैं, हालांकि, जब तक वे जहरीले मोल्ड को मारने के लिए भुना नहीं जाते हैं, इन कृन्तकों को खाने से बीमार हो सकते हैं। हालांकि गिलहरी निस्संदेह उपलब्ध भोजन के एक स्रोत का लाभ ले लेंगे, जैसे मूंगफली, इन कृन्तकों के लिए उनका पौष्टिक महत्व सीमित है।
  • गिलहरों को भी स्वस्थ होने के लिए कैल्शियम के स्रोत की आवश्यकता होती है। इसलिए, गिलहरी के लिए बनाए गए कैल्शियम का एक विशेष मिश्रण खरीदने पर विचार करें या समय-समय पर हड्डियों को बुलाने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com