ekterya.com

कैसे एक गिलहरी पकड़ने के लिए

ऐसे छोटे प्राणियों के होने के बावजूद गिलहरों को बहुत नुकसान हो सकता है वे आपके बगीचे में एक प्लेग हो सकते हैं, अपने पक्षियों की पक्षीधारी खा सकते हैं, अपने पेड़ों में अपने बिल का निर्माण कर सकते हैं और अपने अटारी में प्रवेश भी कर सकते हैं। सौभाग्य से, यह एक गिलहरी पकड़ने और अपनी संपत्ति से इसे हटाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। आप पशु को जिंदा पकड़ने के लिए और बाद में प्रकृति में लौटने के लिए भी जाल का उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित युक्तियों के साथ गिलहरी को कैसे पकड़ना सीखें

चरणों

भाग 1
एक जाल तैयार करें

Video: गिलहरी के बच्चों को कैसे दूध पिलाएँ

कैच ए गिलहरील चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक गिलहरी जाल बनाएं या खरीदें आप पशु को मारने या कब्जा करने और इसे जारी करने के लिए किए जा रहे जाल खरीद सकते हैं। मछली पकड़ने और शिकार उपकरणों को बेचने वाली किसी दुकान पर जाएं, इंटरनेट पर "गिलहरी के जाल" की तलाश करें या एक पेशेवर ट्रैपर किराए पर लें आप भी कर सकते हैं अपनी गिलहरी जाल का निर्माण जिन चीजों के साथ आप अपने घर में उपलब्ध हैं, यदि आप इस प्रकार की परियोजनाओं में रुचि रखते हैं तो
  • कैच ए गिलर्रल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक व्यक्ति जाल पिंजरे का उपयोग करें कई मॉडल हैं, लेकिन लगभग सभी एक धातु के पिंजरे से लीवर के साथ होते हैं या पीठ पर ट्रिगर होते हैं। जब गिलहरी चुने हुए चारा की गंध से आकर्षित पिंजरे में प्रवेश करती है, पिंजरे के द्वार को बंद करने वाला ट्रिगर सक्रिय होगा। इस तरह, आप इसे जीवित जानवरों को मारकर या बचे हुए छुटकारे से बचा सकते हैं। छेद में इस जाल को तैयार करें जिसके माध्यम से गिलहरी प्रवेश करते हैं और बाहर निकलते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पिंजरे गिलहरी को आश्रय के लिए काफी बड़ा है। सामान्यतया, पिंजरे को कम से कम 40.6 सेमी (16 इंच) लंबा, 12.7 सेमी (5 इंच) चौड़ा और 12.7 सेमी (5 इंच) लंबा लगाना चाहिए।
  • एक जाल का उपयोग करने के नैतिक और व्यावहारिक लाभों पर विचार करें, जो जानवर को जीवित करता है इस तरह, आप न केवल एक अप्रिय सफाई करने से बच सकते हैं बल्कि एक ऐसे प्राणी का जीवन भी समाप्त कर सकते हैं जो दुर्भावनापूर्ण तरीके से कार्य नहीं करता।
  • कैच ए गिलर्रल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक तरफ जाल पिंजरे बनाएं. यह मामलों के लिए सबसे प्रभावी है जहां गिलहरी एक घर के अंदर है। उस जगह की जांच करें जहां पशु प्रवेश करता है और प्रवेश द्वार पर जाल को स्थापित करता है। एक तरफ पिंजरे की अवधारणा को गिलहरी को जाल में प्रवेश करना है, लेकिन नहीं छोड़ना है।
  • प्रवेश द्वार को खोजने के लिए प्रकाश की मुस्कराते हुए या हवा के धाराओं को ढूंढें। छतों में दीवारों और जोड़ों या जोड़ों पर वेंटिलेशन नलिकाएं देखें आपके अपेक्षा से छेद छोटा हो सकता है।
  • यदि आप अपने अटारी से गिलहरी को बाहर रखना चाहते हैं, तो बाहर निकलने के साथ एक तरफ जाल रखें। इस तरह, गिलहरी अपने अटारी को छोड़ सकते हैं लेकिन फिर से प्रवेश नहीं कर सकते हालांकि, ध्यान रखें कि संतानों के साथ महिलाओं को अक्सर अटैक्स में छिपाना पड़ता है, ताकि आप उन्हें गश्त के एक समूह के साथ समाप्त कर सकें जब तक कि आप उन्हें वहां से बाहर करने में सक्षम न हों।
  • भाग 2
    एक गिलहरी पर कब्जा

    कैच ए गिलहरल चरण 4 नामक छवि

    Video: गिलहरी को ऐसे मूंगफली खाते आपने कभी नही देखा होगा

    1
    एक गिलहरी पकड़ने के लिए नट और अनाज का उपयोग करें। मूंगफली का मक्खन आज़माएं: इसकी मिठाई का स्वाद कुछ ऐसा नहीं है जो गिलहरी बहुत बार मिलते हैं अनाज आधारित उत्पादों, जैसे कि रोटी, मीठा स्वाद के लिए एक महान पूरक हैं, इसलिए मूंगफली का मक्खन के प्रसार के साथ रोटी के एक टुकड़े का उपयोग करने पर विचार करें। आप विभिन्न प्रकार के पागल, अखरोट का मक्खन, बीज, मिश्रित पागल या ताजे फल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • यदि कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, तो गिलहरी को आकर्षित करने के लिए किसी भी छोटे से भोजन का उपयोग करें। मांस या डेयरी उत्पादों का उपयोग न करें।
  • कैच ए गिलहरल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहले गिलहरी को आकर्षित करने की कोशिश करें किसी भी जाल या जाल के बिना दरवाजे में छोटे चारे के दालों को छोड़ दें ताकि जानवर को स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जा सके। गिलहरी को पकड़ने की कोशिश करने से पहले कुछ दिनों तक ऐसा करें यह दो उद्देश्यों की पूर्ति करता है: सुनिश्चित करें कि गिलहरी आपके द्वारा चुने गए भोजन को पसंद करती है और आबादी को इन स्वादिष्ट और आसानी से प्राप्त खाद्य पदार्थों की तलाश में लेती है।
  • कैच ए गिलहरील चरण 6 नामक छवि
    3
    उस जाल को रखें जहां गिलहरी इसे मिलेगी। यदि आप अपने यार्ड में कई गिलहरी को पक्षियों के भोजन के खाने से देखते हैं, तो गिलहरी के लिए दौड़ने के लिए वहां फंसे रखें। इसी तरह, अगर वहाँ गिलहरी हैं वहाँ अटारी में जाल डाल दिया। सुनिश्चित करें कि जाल आकर्षक और आसानी से सुलभ हो। जब आप बाहर होते हैं तो गिलहरी की गतिविधि के लक्षणों को देखो, जैसे कि संक्षेप और पाइन शंकु के टुकड़े
  • गिलहरी आम तौर पर दोपहर के आसपास होती है, इसलिए आपकी योजना को पूरा करने के लिए एक अच्छा समय है



  • कैच ए गिलर्रल चरण 7 नामक छवि
    4
    गिलहरी जीवित रहने के लिए पर्याप्त भोजन छोड़ें यदि आप बाद में इसे जारी करने के लिए गिलहरी को पकड़ने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह कैप्चर के समय से ही जीवित रहे, जब तक आप फिर से इस जाल की जांच न करें। फिर, आप मूंगफली का मक्खन के साथ रोटी का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं। आप जाल में एक छोटा कटोरा या पानी की कटोरा भी छोड़ सकते हैं।
  • कैच ए गिलहरील चरण 8 नामक छवि
    5
    जाल की दैनिक जांच करें चारा हर 3 या 4 दिन बदलें। अगर आप जीवित गिलहरी को पकड़ने की योजना बनाते हैं, तो इसके लिए देखो और इसे मरने से पहले उसे छोड़ दें। एक व्यावहारिक दृष्टिकोण से, भले ही आप गिलहरी के अस्तित्व के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो आपका शरीर गहरा गंध शुरू हो जाएगा यदि वह मर जाता है और एक बंद जगह में विघटन शुरू हो जाएगा।
  • गिलहरी को डराने की कोशिश न करें जितना संभव हो उतना दूर जाल को चेक करें। अगर जाल बाहर है, तो उसे आने के बजाय एक खिड़की के माध्यम से देखो। हालांकि, अगर जाल आपके घर के अंदर या अन्य जगह में है, तो आपके पास गिलहरी को तोड़ने और परेशान करने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • जाल अचूक नहीं हैं यदि आप एक हफ्ते के अंदर गिलहरी नहीं पकड़ते हैं, तो आप किस तरह के प्रलोभन का इस्तेमाल करते हैं और जाल के स्थान पर पुनर्विचार करते हैं।
  • भाग 3
    एक गिलहरी रिलीज

    कैच ए गिलहरील चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक जीवित गिलहरी को पकड़ने की कोशिश करें यदि आप एक गिलहरी और योजना को मारने का फैसला किया है, उदाहरण के लिए, इसे टुकड़े टुकड़े करना, तो आपको इसे रिलीज करने के कदमों के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, विचार करें कि यह आवश्यक नहीं है कि आप इसे से छुटकारा पाने के लिए इसे मार दें। आप एक जीवित गिलहरी पकड़ कर प्रकृति में इसे फिर से रिलीज कर सकते हैं। इस तरह, आप विवेक की समस्याओं से निपटारे नहीं करेंगे और आप अपनी संपत्ति गिलहरी से मुक्त करेंगे
  • कैच ए गिलहरल स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अपनी संपत्ति से गिलहरी निकालें गिलहरी को अपनी पकड़ के बिंदु से कम से कम 1.6 किमी (1 मील) लें। उदाहरण के लिए, पूर्वी पूर्वी ग्रे गिलहरी क्षेत्र की सीमा 3.41 हेक्टेयर के आसपास है इसलिए, यह जरूरी है कि आप इसे वापस लेने की संभावना को कम करने के लिए इसे बहुत आगे ले जाएंगे। अगर आप इसे पकड़ने के लिए बॉक्स, पिंजरे या बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका परिवहन आसान होगा
  • एक नदी के दूसरी तरफ गिलहरी लेने पर विचार करें गिलहरी तैर सकते हैं, लेकिन लौटने से किसी भी गिलहरी को रोकने के लिए एक बड़ी नदी पर्याप्त है। सुनिश्चित कर लें कि कोई नहीं है "पुल" जिनके माध्यम से गिलहरी पार कर सकते हैं।
  • यदि आप कई गिलहरी पकड़े हैं, तो आप उन्हें एक बार में छोड़ सकते हैं। इसके लिए, सभी पिंजरों को ले जाने के लिए कार का उपयोग करें।
  • Video: यह कुत्ता गिलहरी को पकड़ने की कोशिश कर रहा है | Dog Chases Squirrel

    कैच ए गिलर्रल स्टेप 11 नामक छवि
    3
    गिलहरी मुक्त करें किसी अन्य की संपत्ति के बदले पेड़ के साथ एक क्षेत्र में जाल लें, अधिमानतः एक पार्क या जंगल। सुनिश्चित करें कि निकटतम सड़क से कम से कम 9.2 मीटर (30 फीट) दूर हैं जाल को जमीन पर रखो और शांत होने के लिए जानवर की प्रतीक्षा करें। तब, जब आप तैयार हो जाएं, तो पिंजरे को ध्यान से खोलें और गिलहरी चलाने से मुक्त हो जाएं।
  • धीरज रखो संभवतः आपको एक या दो मिनट तक इंतजार करना होगा जब तक कि गिलहरी को आराम से चलने का अनुभव न हो। एक मिनट के लिए चले जाने की कोशिश करें और फिर गिलहरी बच निकलने पर वापस आ जाएं।
  • युक्तियाँ

    Video: नया तरीका देखिए गिलहरी पकड़ने का पवन कुमार सैनी

    • यदि आप जीवित गिलहरी को पकड़ने की योजना बनाते हैं, तो हर रोज या जाल को जांचना सुनिश्चित करें गिलहरी आमतौर पर जल्द ही मर जाते हैं यदि वे खा नहीं करते हैं और किसी भी प्रतिधारण जाल से बाहर निकलने के लिए अपनी उत्सुकता में स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस जाल का उपयोग करते हैं वह नया है या कुछ सार से छिड़का गया है, जैसे कि रोज़मिरी, ताकि यह मानव या गिलहरी, चूहा या मृत चिहुआहुआ की तरह गंध न करे
    • अन्य विकल्पों पर विचार करें यदि एक गिलहरी पक्षियों या आपके बिल्ली के भोजन के लिए सभी भोजन खाती है जो आप बाहर निकलते हैं, गिलहरी प्रूफ बर्ड फीडर खरीदने या अपने बिल्ली के भोजन के डिब्बे को अंदर डालने पर विचार करें।
    • स्टिकी जाल अक्सर उपयोगी होते हैं
    • हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप उन्हें गिलहरी का इस्तेमाल करते हैं, घायल हो सकते हैं, फंस सकता है या अपने अंग काटने शुरू कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • वाणिज्यिक जाल के साथ सावधान रहें ये जाल आमतौर पर गिलहरी पकड़ने के लिए एक वसंत के तनाव पर आधारित होते हैं, ताकि आप उन्हें तैयारी करते समय घायल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com