ekterya.com

चींटियों की पहचान कैसे करें

चींटियों को एक मृत नमूना और एक छोटे आवर्धक काँच का उपयोग करना आसान है। केवल अपेक्षाकृत छोटी प्रजातियां आम घरेलू कीटनाशक हैं, लेकिन बाहर की एक प्रजाति को आपके स्थान के लिए विशिष्ट विस्तृत मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1
उन्हें पहचानने के लिए चींटियों को तैयार करें

छवि का शीर्षक पहचानें चरण 1

Video: पौधे में चीटियां?? आसान, सस्ता, सुरक्षित उपाय चीटियां भगाने का

1
उनके व्यवहार को देखने के लिए एक मिनट का समय लें हालांकि उन्हें पहचानने के लिए हमेशा जरूरी नहीं, हालांकि, चींटियों का व्यवहार प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होता है। नीचे लिखो जहाँ आप चींटियों और वे क्या खा रहे थे या इकट्ठा पाया देखें कि सभी चींटियां एक ही आकार और उसी तरह हैं या यदि कुछ अन्य की तुलना में बहुत बड़ी हैं।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि वे भोजन, गति, मार्ग के पैटर्न या यहां तक ​​कि उन आसन को भी अपनाते हैं जब वे उन्हें परेशान करते हैं। इन विवरणों में से अधिकांश का उल्लेख इस गाइड में नहीं किया जाएगा, लेकिन बाद में मदद मिल सकती है यदि पहचान कुछ प्रजातियों तक सीमित है और आपको एक छोटे से बाहरी जांच करने की आवश्यकता है
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों 2
    2
    चिमटी या एक शराब झाड़ू के साथ चींटियों उठाओ। चिमटी अधिक सटीक होते हैं, लेकिन शराब या इथेनॉल के साथ सिक्त कपड़े या ब्रश का अंत भी काम करेगा।
  • इमेज को पहचानें चींटियों की पहचान करें चरण 3
    3
    शराब से ठंडा होने पर चींटी को मार डालें। आप चींटी को एक प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं, इसे सील कर सकते हैं और इसे 24 घंटे तक फ्रीज कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि इसे थोड़ी सी बोतल में शराब की एक सतही परत के साथ रखा जाए और इसे कुछ मिनटों के बाद जांचें।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 4
    4

    Video: चीटियों को कैसे कन्ट्रोल करें अपने गमलों या गार्डन में,आसान से तरीके अपनाकर चींटियों के नुकसान को कम

    एक आवर्धक कांच या माइक्रोस्कोप देखें विशिष्ट चींटी प्रजातियों की पहचान के लिए छोटे शरीर के अंगों की पूरी तरह से जांच की आवश्यकता होती है। 10x या 15x के आवर्धन के साथ एक आवर्धक कांच पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन यदि आपके पास एक है तो आप कम आवर्धन माइक्रोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं।
  • चींटी की स्थिति को समायोजित करने के लिए चिमटी की एक जोड़ी भी आपके शोध के लिए उपयोगी होगी।
  • भाग 2
    चींटी का निरीक्षण करें

    Video: घर में एक भी चींटी नहीं रहेगी | चीटियां भगाने का जबरदस्त तरीका,

    छवि का शीर्षक पहचानें चरण 5
    1
    पुष्टि करें कि कीट एक चींटी है यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कुछ दीमक और अपशिष्ट अक्सर चींटियों के लिए गलत होते हैं। पुष्टि करें कि नमूना इन बुनियादी विशेषताओं है:
    • चींटियों के एंटेना हैं "व्यक्त", एक अच्छी तरह से परिभाषित संयुक्त और संकीर्ण कमर के साथ। दीमक सीधे एंटीना हैं और उनकी कमर इतनी स्पष्ट नहीं है।
    • कुछ चींटियों को डंकनेवाले होते हैं, जबकि कुछ अपव्यय नहीं होते हैं। दोनों कीड़े संकीर्ण कमर हैं, लेकिन चींटियों के पास है "नोड्स" शरीर के दो हिस्सों के बीच छोटे होते हैं, जबकि अपशिष्ट में यह खंड सीधे जुड़ता है।
    • पंख वाले चींटियों के चार पंख हैं फ्रंट जोड़ी रियर जोड़ी से बड़ा है। यदि चार पंख एक समान आकार होते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है एक दीमक।
  • पहचानें चींटियों का शीर्षक चरण 6

    Video: कैसे एक रानी चींटी की पहचान करने के लिए

    2
    शरीर के तीन खंडों को पहचानें चींटियों का गठन सिर के द्वारा होता है, एक वक्ष केंद्रीय और ए पेट बाद में। पेट का अंतिम और सबसे बड़ा हिस्सा कहा जाता है Gaster. लिखिए या गैस के रंग की एक मानसिक नोट लिखें
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 7
    3
    नोड्स के लिए खोजें चींटियों के छाती और गैस के बीच एक या दो छोटे भाग होते हैं, जिन्हें कहा जाता है नोड्स या डंठल. ये छोटे-छोटे स्पाइक्स से लेकर अपेक्षाकृत बड़े स्क्वायर बुलगे तक होते हैं, फ्लैट सेगमेंट के साथ, जो कि थोरैक्स को चिमटी के साथ गैस से अलग करने के बाद ही देखा जा सकता है। यह चींटी के सबसे विशिष्ट हिस्से हैं और इसलिए, इसकी पहचान के लिए सबसे उपयोगी है। निम्नलिखित पर ध्यान दें:
  • कितने नोड्स हैं (एक या दो)
  • नोड आकार (तेज बिंदु, गोल, वर्ग या उभड़ा हुआ, या फ्लैट)
  • चींटी नामक छवि का पता लगाएं चरण 8
    4
    कांटे को खोजने के लिए छाती की बारीकी से जांच करें चींटियों की कुछ प्रजातियां, लेकिन सभी के पास, छाती के ऊपरी हिस्से (सिर के पीछे बड़े खंड) पर कणों की एक जोड़ी होती है। यह अक्सर छोटे और मुश्किल से बालों से भेद करना है, इसलिए सावधानी से देखें और धीरे से उन पर झटका या चिमटी के साथ उन्हें हटा दें। कई प्रजातियों के छाती में कांटे नहीं होते हैं, जबकि उनको अधिकांशतः छाती के पीछे एक से चार के पास होता है।
  • यदि कोई हो तो कांटों की संख्या की गणना करें
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 9
    5
    चींटी को मापें एक शासक के पास चींटी रखें और इसका आकार नीचे लिखें। यदि संभव हो तो, एक शासक का उपयोग मिलिमीटर या इंच के अंकों के साथ /32.
  • भाग 3
    खोज को सीमित करें

    छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 10
    1
    अगर संभव हो तो अपने इलाके में चींटियों की एक सूची पाएं दुनिया भर में चींटियों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन यह संभावना है कि दुनिया के किसी निश्चित क्षेत्र में केवल कुछ पाए जाते हैं। सभी विवरण पढ़ने के बजाय, अपनी काउंटी या प्रांत में आपको कौन-सी चींटें सबसे ज्यादा मिल सकती हैं, यह जानकर समय बचाएं।
    • कुछ उष्णकटिबंधीय देशों और द्वीपों में इंटरैक्टिव गाइड हैं यहां, लेकिन इसकी स्थितियों में केवल कुछ का उपयोग करने की अनुमति है
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 11



    2
    यदि आवश्यक हो तो बड़ा मार्गदर्शिका का उपयोग करें ईंट प्रजातियों पर दुनिया भर में मार्गदर्शिकाएँ दर्जनों या सैकड़ों प्रजातियों को छानने की आवश्यकता हो सकती हैं। यदि आपको कोई स्थानीय सूची नहीं मिल रही है या नीचे वर्णित चींटी प्रजातियों में से कोई भी आपके नमूने के विवरण से मेल नहीं खाता है, तो यहां दो अच्छे विकल्प हैं:
  • यात्रा AntWeb.org. पृष्ठ के शीर्ष पर छोटे टेक्स्ट में क्षेत्र चुनें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना क्षेत्र चुनें। चुनना "Nearctic" कनाडा के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका और बाजा कैलिफोर्निया चुनना "नियोट्रॉपिकल" मेक्सिको और लैटिन अमेरिका के बाकी हिस्सों के लिए
  • आप अपनी नमूना जानकारी भी इसमें दर्ज कर सकते हैं डेटा "चींटियों की खोज जीवन".
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 12
    3
    नीचे अनुभाग पढ़ते समय चींटी नमूना देखें नीचे की प्रजातियों का वर्णन जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब के लिए अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं। सिर का रंग, एंटीना का आकार (पतली या "छड़ी में") और अन्य जानकारी उपयोगी हो सकती है।
  • अपने नमूने के आधार पर नोड या दो नोड्स की चींटी खंड की समीक्षा करके प्रारंभ करें। प्रत्येक अनुभाग में, आक्रामक चींटियों की सबसे व्यापक प्रजातियां पहले सूचीबद्ध हैं अधिक सीमित क्षेत्रों के साथ अन्य अपेक्षाकृत आम चींटी प्रजातियों के नीचे संक्षेप विवरण हैं
  • भाग 4
    नोड से चींटियों को पहचानें

    छवि का शीर्षक पहचानें चींटी 13
    1
    अर्जेंटीना चींटियों की पहचान करें अर्जेंटीना की चींटियों को दुनिया में लगभग हर जगह मिलते हैं, अपारदर्शी भूरे रंग के होते हैं और सभी करीब 3 मिमी (⅛ इंच) लंबा होते हैं, जिसमें एक नोड होता है। वे संकीर्ण पथ पर जल्दी से चले जाते हैं, चीनी को पसंद करते हैं, लेकिन यह भी प्रोटीन और वसा खाती हैं और जब कुचल जाती है तो गहरी गंध को बंद कर देती है।
    • कालोनियों आमतौर पर नम बाहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं, लेकिन वे भी घर के अंदर पाए जाते हैं। उन्हें समाप्त करना बेहद मुश्किल है क्योंकि कई उपनिवेशों ने एक दूसरे के साथ सहयोग किया है और प्रत्येक कॉलनी प्रति कई रानी हैं।
  • पहचानें चींटियों का शीर्षक चरण 14
    2
    बढ़ई चींटियों को अलग करता है ये चींटियां काले, काले भूरे या गहरे लाल होते हैं या इनमें से एक संयोजन होता है। उनका आकार 6 मिमी से 12 मिमी (¼ इंच से साढ़े इंच) तक बदलता रहता है और उनके पास नुकीले नल और कवच के बिना एक छाती है। वे ढीले ट्रेल्स पर चलते हैं और अक्सर लकड़ी के पास पाए जाते हैं, साथ में गहरी गंध और बहुत सारे चूरा, गंदगी और कीड़े के कुछ हिस्से होते हैं।
  • लॉन के माध्यम से ट्रेल्स की तलाश करें जहां वनस्पति कम हो गया है या हटा दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक पहचानना चरण 15
    3
    पागल चींटियों की पहचान करें पागल चींटियों को उनके दिशा में तेजी से बदलाव के कारण और संभवतः उनके अतिरिक्त-लंबी और अजीब दिखने वाले एंटीना और पैरों के कारण नाम दिया गया है। उनके पतले, भूरे, काले या गहरे भूरे रंग के निकास 2 से 3.5 मिमी (/16 एक /8 इंच) लंबे समय तक, वे एक फ्लैट नोड है जो देखना मुश्किल है और कताई नहीं है।
  • उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, पागल चींटियों की कुछ प्रजातियों पीली भूरे रंग की होती हैं और 5 मिमी (/5 इंच) लंबे, एक गहरा गैस्ट्रिक (पोस्टर पेट) के साथ।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटी 16
    4
    अन्य प्रजातियों को पहचानें नोड की ये प्रजातियां कुछ क्षेत्रों में आम कीट हैं, लेकिन पिछले प्रजातियों की तुलना में उनके वैश्विक वितरण में अधिक सीमित है:
  • प्रेत चींटियों बहुत छोटे हैं (एक इंच का 2 मिमी या 1/16), एक भूरा या काले सिर और एक हल्के पीठ के साथ। इसका नोड फ्लैट है और छिपा हुआ है, और इसमें कांटों का अभाव है वे आमतौर पर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में या ग्रीनहाउस या उष्णकटिबंधीय पौधों में बाहर रहते हैं।
  • सुगंधित घरेलू चींटियों का आकार 3.5 मिमी (1/8 इंच) लंबा है, स्पाइन के बिना, एक फ्लैट नोड छिपा हुआ है। कुचल जब वे एक मजबूत और असामान्य गंध दे देते हैं वे मुख्य रूप से चीनी की तलाश में ट्रेल्स पर पाए जाते हैं, लेकिन यह भिन्न होता है।
  • ब्रैकीमायरेमेट्स पेटगोनिकस (जिसे रोवर चींट भी कहा जाता है), जिसका कार्यकर्ता 2 मिमी (1/16 इंच) पुरुष हैं, असामान्य सीधे एंटीना के साथ छोटे और काले होते हैं। वे आसानी से अपने बहुत बड़े पंख वाली महिलाओं द्वारा अलग-अलग कर सकते हैं, जो स्थिर पानी में प्रकाश या फ्लोट के करीब हैं।
  • सफेद पैर वाली चींटियां 3.5 मिलीमीटर (1/8 इंच) का आकार लेती हैं और आमतौर पर काले रंग के होते हैं "पिंस" पीला। उनके पास स्पाइन्स के बिना एक फ्लैट नोड छिपा हुआ है।
  • भाग 5
    दो नोड चींटियों को पहचानें

    पहचानें चींटियों का शीर्षक चरण 17
    1
    कलाबाज चींटियों की पहचान करें यह भूरा, लाल या काले रंग का एक मिश्रण है, जिसके बारे में 3.5 मिमी (एक इंच का 1/8) या अधिक मापने जब वे परेशान हैं, तो वे एक अप्रिय गंध का उत्सर्जन करते हैं और पेट की नोक पर डंक उठाना उनके नोड्स थोड़ा फैलाने वाले हैं, लेकिन बहुत अधिक वृद्धि नहीं हुई है।
    • घोंसले को आसानी से ट्रेल्स के बाद पाया जाता है और दीवारों में छेदों के पास मृत चींटियों की तलाश होती है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 18
    2
    बड़े चींटियों को पहचानें ये सबसे बड़े श्रमिकों के विशाल प्रमुख द्वारा आसानी से पहचाने जाते हैं, जिनके शरीर की लंबाई 3.5 मिमी (1/8 इंच) है, और जो छोटे श्रमिकों के साथ अधिक सामान्य अनुपात (2 मिमी या 1/16) के साथ हैं। एक इंच का) छाती पर इसके दो बड़े, गोल नोड्स और इसकी दो छोटी कणें उन्हें पहचानना आसान बनाती हैं।
  • ये चींटियां प्रोटीन से समृद्ध पदार्थ पसंद करती हैं
  • पहचानें चींटियों का शीर्षक स्टेप 1 9
    3
    रंग या आग की चींटियों को पहचानें आयातित अग्निशमन चीट बेहद आक्रामक हैं, घुसपैठियों को दर्दनाक डंक मारने पर हमला करने के लिए भागते हैं। वे 2 से 7 मिमी (1/16 इंच से 1/4 इंच) लंबे समय तक मापते हैं, दो ऊंचा नोड होते हैं और एक भूरे रंग का गस्टर आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक गहरा होता है।
  • जब वे घर के अंदर होते हैं तो वे अक्सर बिजली वाले बक्से और एयर कंडीशनरों में घोंसले रहते हैं। खुली हवा में, वे बारिश के बाद बड़ी मात्रा में दिखाई दे रहे हैं, जबकि वे अपने घोंसले के ढेर के रूप में फिर से तैयार करते हैं।
  • कैलिफोर्निया में रहने वाले लोग इस प्रजाति के साथ सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चींटियों के चरण 20
    4
    अन्य प्रजातियों को पहचानें दो नोड्स की निम्न प्रजातियां कुछ क्षेत्रों में आम कीट हैं, लेकिन पिछली प्रजातियों के रूप में व्यापक नहीं हैं:
  • छोटे काली चींटियां छोटे (2 मिमी या 1/16 इंच का) और काले रंग के होते हैं, जैसा कि आपने अनुमान लगाया हो। उनके पास कोई कांटा नहीं है और एक छोटा, लगभग अदृश्य, स्टिंगर है जो उन्हें पहचानना मुश्किल बनाता है। घर के अंदर घोंसले के शिकार, वे लकड़ी और चिनाई को क्षय में पाए जाते हैं
  • फुटपाथ चींटियों आमतौर पर जमीन पर और फुटपाथ (फुटपाथ) में दरारें में छोटे घने हैं "खड्ड" पृथ्वी का वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, जिसमें एक विशिष्ट लेंस के साथ दिखाई देने वाले कुछ विशिष्ट आंदोलनों हैं।
  • फारो चींटियों वे पीले या नारंगी हैं और खुशी से लगभग कहीं भी घोंसला कर सकते हैं "कीलें" ऐन्टेना के अंत में तीन क्षेत्रों में थोड़ा मोटा होता है। गैर पेशेवरों द्वारा विनाश करने के प्रयास समस्या को और भी बदतर कर सकते हैं।
  • चोरों की चींटियों वे बेहद छोटी (2 मिमी या 1/16 इंच या इससे भी कम), पीले या भूरे रंग के होते हैं, दो खंड वाले एंटीनल नेल बिंदु के साथ। वे एक ट्रेल के लिए इस्तेमाल करते हैं, एक बार स्थापित हो जाते हैं, और पावर आउटलेट्स के माध्यम से या पैक किए गए भोजन के छोटे छेद में यात्रा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घर या यार्ड के बाहर की खोज की गई चींटियों की पहचान करना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर पहचान मार्गदर्शक (इस एक को मिलाकर) कीट प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • एक बार जब आप अपनी चींटी की पहचान कर लेंगे, यदि यह एक कीट है, तो उस प्रजाति के लिए उचित उपचार विधि चुनें। यदि आप समझ नहीं सकते कि किस प्रकार का उपचार ऑनलाइन करने के लिए किया जाता है, तो एक कीट नियंत्रण पेशेवर या कंपनी या स्टोर से परामर्श करें जो कि कई कीटनाशकों को बेचता है।
    • यदि आप अभी भी अपनी चींटी की पहचान नहीं कर सकते हैं और पेशेवर किराया नहीं करना चाहते हैं तो समुदाय को अंदर से पूछने का प्रयास करें reddit / r / whatsthisbug.

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चींटी
    • आंखें
    • शीशे का शीशा, लेंस या माइक्रोस्कोप को आवर्धित करना
    • नियम
    • प्लास्टिक बैग और फ्रीज़र
    • या छोटे शीशी और शराब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com