ekterya.com

कैसे कुत्तों की विभिन्न कीड़े की पहचान करने के लिए

ऐसे कई प्रकार के कीड़े हैं जो कुत्तों को संक्रमित कर सकते हैं। सबसे ज्यादा चिंतित हैं गोलकीट, अकेला एक, दिल कीड़ा, हुकवर्म और चाबुक कीड़ा। हालांकि प्रत्येक प्रकार की कीड़ा के जीवन चक्र थोड़ा अलग है, लेकिन कुत्ते के लक्षण विभिन्न प्रकार के कीड़े संक्रमण के अनुरूप हो सकते हैं। इसलिए, यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि किस प्रकार की कीड़े आपके कुत्ते के लक्षणों के आधार पर ही हैं, और कुछ परीक्षण करने के लिए आवश्यक हो सकता है हालांकि, विभिन्न प्रकार के कीड़े के लक्षण, जोखिम और सामान्य विशेषताओं को जानना आपकी कुत्ते मित्र की देखभाल और उसका इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
कीड़े के संक्रमण की पहचान करें

अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 1
1
विशिष्ट प्रकार के कीड़े के लिए जोखिम कारकों से अवगत रहें क्योंकि कीड़े बहुत समान दिख सकते हैं, अपने कुत्ते को प्रभावित करने वाले परजीवी के प्रकार की पहचान करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, पर्यावरणीय या स्थितिगत कारक को समझने के लिए है जो हर प्रकार की कीड़ा का कारण बनता है
  • गोल कीड़ों को अक्सर संक्रमित मां के पिल्लों में संचरित किया जाता है क्योंकि अंडे और लार्वा गर्भ में बाहों को संक्रमित करने के लिए नाल को पार करते हैं, और अंडे मां के दूध में भी उत्सर्जित होते हैं। पिल्ले को नियमित अभ्यास के रूप में डीवर्मित किया जाना चाहिए।
  • अकेले लोगों को पहले से ही अकेले एक या एकांत अंडे वाले फ्लाईस से संक्रमित बग या कीड़े के कुत्ते द्वारा घूस के कारण होता है इसलिए, ऐसा लगता है कि शिकार कुत्तों या कुत्तों को पिटाई करने वाले एकांत के साथ मिलते हैं।
  • हुकुमा और हड़पने वाले नम मिट्टी में विकसित होते हैं, और उच्च जोखिम वाले कुत्तों को घास वाले क्षेत्रों में रखा जाता है, विशेष रूप से गर्म, आर्द्र स्थितियों में। ये संक्रमण अधिक कुत्तों में बूथों में अधिक आम हैं, जो घास समुदाय के क्षेत्रों तक पहुंच पाते हैं।
  • हार्टवॉर्म मच्छरों जैसे कीड़ों द्वारा प्रेषित होता है, इसलिए, कुछ ऐसे क्षेत्रों में स्थानिक होते हैं जहां कीड़े अधिक सामान्य होते हैं। उच्चतम जोखिम वाले क्षेत्रों में दक्षिण-पूर्व और मिडवेस्टर्न संयुक्त राज्य अमेरिका और इस देश के अटलांटिक तट के साथ-साथ शामिल हैं।
  • लंगुवाड़ अधिक प्रचलित हो रहा है और फैक्स विष्ठा, स्लग और घोंघे के माध्यम से फैलता है इनमें से किसी एक से संपर्क एक जोखिम कारक माना जाता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    लक्षणों पर ध्यान दें कृमि संक्रमण के कई लक्षण सामान्य हैं और विशिष्ट नहीं हैं इसलिए, यह पता लगाना संभव नहीं है कि किस प्रकार के कीड़े एक कुत्ते के लक्षणों के आधार पर ही हो सकते हैं। हालांकि, कुत्तों के लक्षण जो हाल ही में कृत्रिम रूप से नहीं कराये गए हैं, उन्हें कृमि संक्रमण के संदेह का कारण होना चाहिए और जांच करना चाहिए कि किस प्रकार का परजीवी मौजूद है।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 3
    3
    मल में कीड़े की तलाश करें कभी-कभी, एक लापरवाह कुत्ते में भी, आप कुत्तों के मल में कीड़े के भौतिक प्रमाण देख सकते हैं। यदि आपके पास कीड़े को पहचानने की क्षमता पर पूरा भरोसा नहीं है, तो एक स्क्रू कंटेनर में कीड़ा को रखें और उसे पहचाने जाने वाले पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाएं।
  • कृमि को ले जाने से आपके पशुचिकित्सा के लिए इसका वर्णन करने में अधिक उपयोगी होता है, क्योंकि अधिकांश कीड़े नग्न आंखों के समान भौतिक रूप हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4

    Video: छिपकलियां ऐसा करते दिखे, समझ लें कुछ चमत्कार होगा

    जठरांत्र संबंधी लक्षणों को पहचानें यद्यपि जीवन चक्र अलग-अलग होते हैं, अंततः सभी कीड़े आंतों के माध्यम से आगे बढ़ेंगे। अगर संख्या कम हो जाती है, तो कुत्ते लक्षणों को नहीं दिखा सकते हैं हालांकि, जब बड़ी संख्या में आंत का वज़न किया जाता है, तो वे अस्तर को जलन पैदा कर सकते हैं, जो लक्षणों जैसे कि दुर्भाग्य, दस्त (कभी-कभी बलगम या रक्त के साथ), खराब भूख और वजन घटाने के लक्षण
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नामक छवि चरण 5
    5
    एक fecal नमूना लीजिए कीड़े या तो आंत में रहते हैं या इसके माध्यम से पारगमन करते हैं, इसलिए, उनके जीवन चक्र के कुछ चरणों में, संक्रमण के सबूत कुत्ते के मल के माध्यम से समाप्त हो जाते हैं। एक प्रचुर उपद्रव में, आप मल में कीड़े देख सकते हैं, लेकिन हल्के संक्रमणों में यह कम आम है। इसके विपरीत, अंडे या लार्वा भी मल में मौजूद हो सकते हैं, जो नग्न आंखों से पता लगाने में आसान है।
  • फूस की छड़ी या डिस्पोजेबल चम्मच के साथ एक स्टूल नमूना ले लीजिए और इसे एक साफ कंटेनर के थैले में रखें जो एक तंग ढक्कन (आपके पशुचिकित्सक आपको इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट कंटेनर प्रदान कर सकते हैं यदि आपके पास कुछ भी उपयुक्त नहीं है)।
  • नमूना को तापमान में 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे रखें और इसे जब पशु चिकित्सक के कार्यालय में छोड़ दें (नमूना को कीड़े के साक्ष्य के लिए विशेष रूप से ताजा होने की आवश्यकता नहीं है)।
  • यदि आपका पशुचिकित्सक सामूहिक नमूने के लिए पूछता है, एक दिन में एक बार एक दिन में कुत्ते के मल के नमूने ले लेते हैं, उन्हें एक ही संग्रह कंटेनर में रखकर अगर आपको संदेह है तो यह आवश्यक हो सकता है "गलत नकारात्मक"। सामूहिक नमूना अविश्वसनीय परिणामों के जोखिम को कम कर देता है।
  • पशुचिकित्सा मल परीक्षण कर सकता है, जिसमें अंडों या कीड़ों की लार्वा को देखने के लिए माइक्रोस्कोप के नीचे एक मल स्पॉट का परीक्षण करना शामिल है, या आप मूल्यांकन के लिए एक बाहरी प्रयोगशाला में स्टूल भेज सकते हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 6
    6
    एक रक्त परीक्षण के लिए पशुचिकित्सा से पूछें कुछ कीड़े जो गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं, जैसे कि फेफड़े कीड़े या दिल की काट, एक रक्त परीक्षण का निदान किया जा सकता है। पशुचिकित्सा ने एक परीक्षण नमूना प्राप्त करने के लिए कुत्ते की एक छोटी मात्रा (1 से 2 मिली या 0.03 से 0.06 औंस) को हटा दिया।
  • विभिन्न प्रकार के परीक्षण उपलब्ध हैं, लेकिन, व्यवहार में, एलिसा परीक्षण सबसे आम है परीक्षण हार्टवर्म में एंटीबॉडी की मौजूदगी के लिए देखता है और अगर यह सकारात्मक है तो रंग में बदलाव का कारण बनता है।
  • हार्ट-वर्म के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में अधिकांश पशु चिकित्सकों को मासिक निवारक उपचार को नवीनीकृत करने या निर्धारित करने से पहले कुत्ते की शारीरिक जांच के भाग के रूप में वार्षिक परीक्षण की आवश्यकता होती है।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानने वाली छवि 7
    7
    मल और कीड़े के साथ संपर्क से बचें कुछ कीड़े, जैसे कि गोलकीपर, को कुत्तों से मनुष्य तक स्थानांतरित किया जा सकता है युवा बच्चों को गोलकीपर से संक्रमित होने पर दृष्टि संबंधी क्षति हो सकती है।
  • कीड़े से संक्रमित कीड़े या मल को बच्चों के खेलने के क्षेत्रों से हटा दिया जाना चाहिए।
  • संक्रमित मल को दस्ताने के साथ संभाला या एकत्र किया जाना चाहिए।
  • जानवरों के मल को संभालने के बाद हमेशा साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • भाग 2
    कीड़े के प्रकार में अंतर

    अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नामक छवि चरण 8
    1
    अपने कुत्ते को लागू होने वाले किसी भी लक्षण या जोखिम कारक को दस्तावेज़ करें कभी-कभी, कृमि के प्रकार का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका कुत्ते के लिए जोखिम कारक दस्तावेज है। कुत्ते के पर्यावरण, आदतों और जलवायु के नोट्स ले लो किसी भी बीमारी के लक्षणों की गंभीरता और अवधि को भी दस्तावेज बनाना सुनिश्चित करें और यदि आपको संक्रमण पर संदेह है, तो अपने पशुचिकित्सा को जानकारी प्रदान करें।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 9
    2
    कीड़े के प्रकार की विशिष्ट विशेषताओं के लिए देखो। यदि कीड़े या अंगों के कुछ भाग कुत्ते के मल या उल्टी में दिखाई देते हैं, तो आप कीड़ा के प्रकार की पहचान कर सकते हैं। जबकि कई कीड़े समान दिखते हैं, प्रत्येक में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं जो आपको कीड़ा की विविधता को निर्धारित करने की अनुमति दे सकती हैं।
  • गोल केक पकाए गए स्पेगेटी के समान हैं। उनकी औसत लंबाई 8 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) होती है, लेकिन लंबाई 18 सेमी (7 इंच) तक पहुंच सकती है। उनके पास एक गोल प्रोफाइल और चिकनी निकायों है।
  • निर्जन व्यक्ति अपने चपटे शरीर के लिए विशिष्ट हैं, जो कि खंडों से बना है। लंबाई प्रजातियों के साथ भिन्न होती है, लेकिन वे औसत 50 से 250 सेमी (20 से 98 इंच) लंबे होते हैं यदि आप मल या उल्टी में अकेले देखते हैं, तो यह संभावना है कि वे अलग-अलग खंड हैं, सभी एकांत नहीं हैं
  • हुकुमा और हुकुमा गोलकीपर या टैपवर्म से बहुत छोटे हैं ये आम तौर पर 0.5 से 2 सेंटीमीटर (0.2 से 0.8 इंच) के बीच होते हैं और बहुत पतले होते हैं, जैसे कि धागा की एक तराई या बालों का एक ताला उनका छोटा आकार उन्हें पारदर्शी दिखाना पड़ता है और उन्हें बारीकी से जांच के बिना देखना अधिक कठिन हो सकता है
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 10
    3
    श्वसन या हृदय संबंधी लक्षणों के लिए देखें दिल कीड़े और फेफड़े के कीड़े रक्त वाहिकाओं और हृदय या फेफड़ों से ग्रस्त हैं। इससे लक्षण खतरा हो सकता है जैसे खाँसी, घरघराहट या तेजी से श्वास, ऊर्जा की कमी या पतन और मृत्यु।
  • फुफ्फुसीय और हृदय कीड़े रक्त के थक्के के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए कुछ कुत्तों को मामूली चोट के बाद अनियंत्रित रक्तस्राव का खतरनाक लक्षण दिखाई देता है।
  • इन लक्षणों में से कोई भी पशुचिकित्सा के लिए एक तत्काल यात्रा को प्रेरित करना चाहिए। हालांकि उपचार महंगे हो सकते हैं, तेजी से उपचार के लिए अनुकूल परिणाम होने की अधिक संभावना है।



  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 11
    4
    अंडा संकुल के लिए जाँच करें एकान्त की उपस्थिति का एक निश्चित संकेत गुदा के पास कुत्ते के कोट से चिपके अंडे के पैक हैं। यह तब होता है जब परिपक्व एकान्तियां आंतों के लुमेन में अंडे छोड़ देती हैं, जिसके बाद अंडें गुदा से बाहर निकलती हैं, जो गुदा अंगूठी के आसपास खुजली भी पैदा कर सकती हैं।
  • ये अंडा पैकेट, तिल के बीज या चावल के छोटे अनाज के समान होते हैं जो कुत्ते की पीठ के पास बाल से जुड़ा होता है।
  • यदि आप सावधानी से देखते हैं, कभी-कभी आप इन छोटे क्रीम रंगों को बीज की तरह चलते हुए देख सकते हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 12
    5
    कुत्ते के निर्माण की जांच करें क्योंकि कीड़े, विशेष रूप से अकेला, पोषक तत्वों कुत्ते के भोजन से अवशोषित और मेहमान के लिए इन उपलब्ध की कम करना, कुत्तों कीड़े से पीड़ित उनकी हड्डियों लेकिन कारण सूजन पेट पर वसा की एक गरीब कवरेज हो सकता है आपके पेट में अतिरिक्त कीड़े कीड़े के साथ एक पिल्ला का क्लासिक दृश्य एक सूखा कुत्ता है और है कि वे एक उभड़ा पेट और एक सुस्त कोट के साथ पसलियों देखते हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े की पहचान 13
    6
    अपने कुत्ते के पशुचिकित्सा के लिए एक कीड़ा या अंडा का एक नमूना लें विशिष्ट प्रकार की कीड़ा का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पेशेवरों को ऐसा करना चाहिए। वे माइक्रोस्कोप के नीचे कीड़े या अंडों की जांच करने में सक्षम होंगे और उन कीड़े के प्रकारों के बीच न्यूनतम अंतर की पहचान करने में अनुभव होगा।
  • कृमि अंडों के साथ, मतभेद सूक्ष्म हो सकते हैं, जैसे गोल के बजाय अंडाकार आकृति, या एक या दोनों सिरों पर एक प्लग है
  • भाग 3
    कीड़े को रोकें या इलाज करें

    अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 14
    1
    जल्दी से कीड़े को पहचानें और उसका इलाज करें संक्रमण अधिक बदतर हो जाते हैं, वे लंबे समय से अनुपचारित छोड़ देते हैं। बड़ी संख्या में वयस्क कीड़े के संक्रमण, जिसे संक्रमण के रूप में जाना जाता है "प्रचुर", कुत्ते की सामान्य कल्याण पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, इसलिए संक्रमण होने से पहले कीड़े की पहचान करें "प्रचुर" यह सबसे अच्छी रणनीति है
    • कुत्ते कीड़े के कुछ संक्रमणों से जठरांत्र संबंधी रोग हो सकते हैं, जैसे दस्त।
    • कुछ कीड़े संक्रमण अंततः कुत्ते की मौत का कारण हो सकता है, खासकर दिल कीड़े या फेफड़े के कीड़े
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 15
    2
    हार्टवॉर्म के खिलाफ मासिक प्रतिबंधात्मक दवा का प्रबंधन विशेषकर यदि आप कई मच्छरों के साथ एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को हार्टवॉर्म के खिलाफ एक मासिक निवारक दवा देनी चाहिए। हार्टवॉर्म के खिलाफ निवारक दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है
  • अधिकांश चिकित्सकों को एक निवारक दवा लिखने के लिए दिल का कीट परीक्षण के एक नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता होती है
  • हार्टवॉर्म के खिलाफ कई प्रतिबंधात्मक दवाएं एक भावपूर्ण स्वाद देती हैं और चबाने योग्य होती हैं, जिससे उन्हें प्रशासन में आसान हो जाता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 16
    3

    Video: Temple bars worshipper's guide dog (BBC Hindi)

    अपने कुत्ते को पिस्सू से मुक्त रखें क्योंकि कुछ कीड़े fleas द्वारा संचरित होते हैं, नियमित रूप से अपने कुत्ते को मुक्त पिस्सू रखने से यह कीड़े से मुक्त रहने में मदद कर सकता है।
  • कुछ कंपनियां एक ही chewable टैबलेट में heartworm और पिस्सू उपचार के संयोजन का निर्माण करते हैं।
  • Fleas के खिलाफ मासिक सामयिक उपचार का प्रशासन करना भी संभव है। यह आमतौर पर कुत्ते की पीठ पर, उसकी गर्दन के पीछे होता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 17
    4
    हानिकारक वातावरण में अपने कुत्ते की पहुंच को प्रतिबंधित करें। यह सुनिश्चित करना कि आपका कुत्ते वातावरण से दूर रहता है जो कि कीड़े के अनुकूल होते हैं, इसे नष्ट करने की आवश्यकता को खत्म करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने कुत्ते को गर्म, घास वाले क्षेत्रों से दूर रखें, जो अन्य कुत्तों के साथ साझा किए गए हैं जिन्हें कृत्रिम रूप से नहीं मिला है।
  • अपने कुत्ते को जंगली जानवरों या शिकार से संपर्क न होने दें।
  • गर्म और आर्द्र जलवायु से बचें जो कीड़े की उच्च आबादी होती हैं, जैसे कि पिच या मच्छरों।
  • अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों या जंगली जानवरों के मल के साथ खाने या चूसना न दें।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 18
    5

    Video: दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत पक्षी | Top 5 Most Beautiful Birds in the World | Chotu Nai

    अगर आवश्यक हो तो एक एंटीपारैसिटिटर का प्रबंध करें यदि आपके कुत्ते की कीड़े हैं, तो आपको एक एंटीपारैसिटिक का संचालन करना पड़ सकता है एक सटीक deworming प्रोटोकॉल कुत्ते के व्यक्तिगत जोखिम कारकों पर निर्भर करता है, और यह आपके पशुचिकित्सा के साथ चर्चा करने के लिए सबसे अच्छा है
  • सबसे स्वच्छ पाउडर पदार्थ, जैसे प्राकृतिक दही (अपने कुत्ते मनुष्यों के लिए बने खाद्य पदार्थ देने से पहले अपने पशु चिकित्सक से परामर्श) के रूप में कुत्ते के भोजन या अन्य वाहन के साथ मिलाया जा सकता है।
  • अधिकांश antiparasitic केवल एक बार प्रशासित किया जाना है, लेकिन अगर आपके डॉक्टर fenbendazol का प्रावधान है, आप कई दिनों के दौरान बार-बार यह प्रबंधन करने के लिए है। फेनबेंडेजोल एक बहुत ही हल्के एंटीपारैसिटिक है जिसे अक्सर छोटे पिल्लों में प्रयोग किया जाता है।
  • Antiparasitic पैकेज पर निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और अपने कुत्ते को किसी प्रकार की दवा देने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • Video: 3 Moksha मोक्ष, स्व और मस्तिष्क. मोक्ष के साथ मस्तिष्क में कैसे बदलाव होते हैं

    अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम का चित्र चरण 1 9
    6
    पशुचिकित्सा के लिए नियमित रूप से यात्राएं करें एक पशुचिकित्सक को अपने कुत्ते को नियमित रूप से जांचने से आपको अच्छी सामान्य स्वास्थ्य में रखेंगे पशुचिकित्सक के पास समस्याओं की पहचान करने से पहले वे चरम हो जाते हैं और आपके कुत्ते साथी को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उसके साथ चल रहे हैं तो अपने कुत्ते के मल को उठाएं।
    • वर्ष के सभी समय में पिस्सू नियंत्रण आवश्यक है
    • अपने कुत्ते को सूँघने से बचें या मल और अन्य प्रकार की मिट्टी खाओ. यह पिल्लों के साथ बहुत कुछ होता है और अवांछित परजीवी संचारित करने का एक सुरक्षित तरीका है।

    चेतावनी

    • गोल के कीड़े और हुकवर्म कुत्ते से मानव तक संचरित किए जा सकते हैं, इसलिए सावधान रहें और अपने कुत्ते की मल को ठीक से कैसे नियंत्रित करें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप चिंतित हैं कि आप या आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने कीड़े का अनुबंध किया है
    • हार्टवर्म आपके कुत्ते को दिल का दौरा पड़ने के लिए प्रेरित करते हैं, अगर उन्हें समय-समय पर पता लगाया और इलाज नहीं किया जाता है।
    • अगर लंबे समय तक कीड़े द्वारा कोई संक्रमण अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो उपद्रव के कारण मौत हो सकती है।
    • यदि आपका कुत्ते थकान या दस्त और उल्टी के किसी भी संकेत को दिखाता है, तो तत्काल एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com