ekterya.com

कान कीड़ा को कैसे नियंत्रित किया जाए

कान कीड़ा या मकई कीड़ा (हेलिकेवरपा ज़ा) कई अलग-अलग पौधों को संक्रमित करता है, लेकिन मकई उनकी पसंदीदा मेजबान है। इस कीट के लार्वा मकई के कानों पर हमला करना पसंद करते हैं, लेकिन पौधे के पत्तों और उपजी पर भी फ़ीड करते हैं। युवा कीड़े शरीर पर काले बाल के साथ हरे हैं और काले सिर हैं। परिपक्व होने पर वे 2.50 सेमी और 3.80 सेमी (1 और 1 1/2 इंच) लंबे समय तक पहुंच सकते हैं और एक हल्के हरे और पीले रंग का रंग, या भूरे रंग और गुलाबी रंगों को प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कोब कीड़े का पता लगाता है

कंटेंट कॉर्न कान कीड़े चरण 1
1
अपने क्षेत्र में पति की गतिविधि अधिक होने पर मेहराब की जांच करने के लिए साप्ताहिक मकई पौधों की जांच करें। कुछ उत्पादक जनसंख्या की निगरानी के लिए फेरोमोन जाल का उपयोग करते हैं। यदि आपकी जाल एक रात में 3 से 5 रातों तक प्रति रात 20 और 30 पतंग के बीच फंस जाती है, तो अपनी साप्ताहिक समीक्षा शुरू करें
  • यदि आप एक बड़े वॉल्यूम निर्माता हैं, तो पहले उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की जांच करें देर से लगाए गए मकई की जाँच करें, जो मैदानों में फूलते हैं या छोटे पौधे हैं और जो कि ज़मीन के ऊंचे इलाकों में बढ़ रहे हैं उच्च क्षेत्रों या पहाड़ियों में उगाई जाने वाली मकड़ी पतंग अंडे बिछाने के लिए सबसे कमजोर होती है।
  • कंटेंट कॉर्न कान कीड़े चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    रेशम (दाढ़ी) की जांच करें कि पतलून में कितने अंडे डालते हैं वे अपने अंडे को कान के पत्तों से जोड़ते हुए रेशम में रखते हैं, जिससे लार्वा को मकई कार्नों तक आसान पहुंच प्राप्त होती है।
  • कंटेंट कॉर्न कान कीड़े चरण 3
    3
    रोपण के दौरान कई अलग-अलग साइटों में समीक्षा करने के लिए एक क्षेत्र चुनें। हर 1.50 हेक्टेयर (4 एकड़) के लिए कम से कम एक नमूना लें यदि आप मकई के कई एकड़ या हेक्टेयर बढ़ रहे हैं। यदि आप केवल एक होम गार्डन की जांच कर रहे हैं, तो एक नमूना पर्याप्त होगा।
  • कंटेंट कॉर्न कान कीड़े चरण 4 के शीर्षक वाले छवि
    4
    मकई की दो पंक्तियों के बीच जमीन पर लचीला सामग्री के एक कपड़ा या शीट को बढ़ाएं। 90 सेंटीमीटर (3 फीट) लंबे कपड़े से आप 1,80 मीटर (6 फीट) पौधों की जांच कर सकते हैं यदि आप दोनों ओर की पंक्तियों से नमूने लेते हैं
  • Video: Spider Bite: मकड़ी काट ले तो तुरंत करें ये उपाय | How to treat spider bite at Home | Boldsky

    कंटेंट कॉर्न कान कीड़े चरण 5
    5
    कपड़ा पर प्रत्येक संयंत्र को झुकाएं और अपने हाथ या छोटे छड़ी के साथ सख्ती से टैप करें
  • नियंत्रण मकई कान कीड़े चरण 6 चित्र शीर्षक
    6
    गणना करें कि कपड़े पर कितनी कीड़े आती हैं कपड़े की जाँच करें कि कितने कीड़े गिर चुके हैं, वे कम से कम 90 मिमी (3/8 इंच) लंबे होते हैं कीड़े जो कम उपाय करते हैं, वे पौधे को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं और समस्या का प्रतिनिधित्व करने के लिए लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं।
  • नियंत्रण मकई कान कीड़े चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    7
    प्रति पंक्ति फुट कीड़े की संख्या निर्धारित करें यदि आप 1.80 मीटर (6 फीट) का नमूना इस्तेमाल करते हैं, तो 1.80 (6) कीड़े की संख्या को विभाजित करें। आपकी सहिष्णुता सीमा को प्रति फुट या मीटर की पंक्ति में कीड़ों की संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है और विशिष्ट फसल के अनुसार भिन्न होता है और जिस पर हमला किया जा रहा है उसका प्रतिशत।
  • यदि आप अपनी निजी खपत के लिए मकई की एक छोटी मात्रा में बढ़ रहे हैं, तो प्रति संयंत्र भी एक कीड़ा बहुत अधिक हो सकता है बड़ी मात्रा में कई उत्पादकों का अधिक सहिष्णुता प्रतिशत है।
  • विधि 2
    Eloter कीड़ा नियंत्रण

    छवि नियंत्रण शीर्षक मकई कान कीड़े चरण 8
    1
    विभिन्न प्रकार के मकई का चयन करें जो कान कीड़ा क्षति को अधिक प्रतिरोधी माना जाता है। लंबे पत्ते वाले, कानों को अच्छी तरह से समायोजित किया जाता है, अधिक ढीली पत्तियों के साथ किस्मों से बेहतर समर्थन आक्रमण
  • छवि नियंत्रण शीर्षक मकई कान कीड़े चरण 9
    2
    मकई के रोपण के समय कार्यक्रम के लिए earworms के कारण नुकसान कम से कम। कान कीट के लार्वा सभी मौसम में मौजूद हैं, लेकिन वे देर से गर्मियों और शुरुआती गिरावट में अधिक प्रचुर मात्रा में हैं। कान की आबादी की चोटी से पहले रेशम का उत्पादन करने के लिए जितनी जल्दी हो सके मक्का को बोना। देर-रोपित मकई बाद में रेशम का उत्पादन करता है, जब वहां कई और पतंग हैं जो अपने अंडे लगाने के लिए जगह तलाश रहे हैं।
  • छवि नियंत्रण शीर्षक मकई कान कीड़े चरण 10
    3
    कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग से बचें, जो कि लाभकारी कीटों को भी मारता है जो जांच में मकई कीड़े की जनसंख्या को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • छवि नियंत्रण शीर्षक मकई कान कीड़े चरण 11

    Video: धान में लगने वाले कीड़े को रोकने के लिए करें दवा का छिड़काव

    4
    यह आबादी को प्रोत्साहित करती है या लेडीबग्स, बाली कीड़े, लेसविंग्स और छोटे एन्थॉकोराइड्स खरीदती है, जो अंडे और छोटी लार्वा के कान कीड़े पर फ़ीड करते हैं। परजीवी अपव्यय, जो अंडों पर हमला करता है, भी फायदेमंद होते हैं।
  • नियंत्रण मकई कान कीड़े चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    केवल आवश्यक होने पर कान कीटों को नियंत्रित करने के लिए स्प्रे कीटनाशकों और केवल जब यह सबसे प्रभावी होता है
  • रासायनिक उपचार के लिए सही समय चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। एक बार लार्वा ने मकई के कोष के अंदर प्रवेश किया है, इलाज बहुत मुश्किल हो जाता है कीटनाशक को लागू करें जब मकई पौधे रेशम उत्पादन कर रहे हैं यदि आप इन में बड़ी संख्या में अंडे देखते हैं या यदि आपके पौधों की समीक्षा में अस्वीकार्य कीड़े का पता चलता है।
  • चेतावनी

    • चूंकि पतंग मकई रेशम में अंडे लगाते हैं, कभी-कभी कानों की नोक पर लावा की क्षति खराब विकसित पत्तियों तक सीमित होती है। हालांकि, यदि वे नियंत्रित नहीं होते हैं, तो कीड़े बढ़ते रहेंगे और पत्तियां खाएगी जब तक वे कानों तक नहीं पहुंचेंगे। सामान्य तौर पर, मकई अनाज के ऊपरी भाग में दिखाई देने वाले छिद्र में आपातकालीन छेद होते हैं, जो कि जब वे कान छोड़ना चाहते थे तो कीड़े बनाते थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com