ekterya.com

कैसे कुत्तों में परजीवी कीड़े को खत्म करने के लिए

heartworm और पेट के कीड़े के चार प्रकार वे गोल कृमि, फीता कृमि, hookworms और whipworm में शामिल हैं: वहाँ परजीवी कीड़ों कि कुत्ते के मालिक को पता होना चाहिए के पांच बुनियादी प्रकार हैं। आपके स्थानीय पशुचिकित्सक को पता चलेगा कि आप किस क्षेत्र में रहते हैं और इन परजीवीओं का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के तरीके क्या हैं। इन शर्तों को रोकने और इलाज करने के लिए विशिष्ट दवाएं आवश्यक हैं, जिनमें से कई घातक हो सकते हैं। इस लेख को पहचानने और परजीवी के इन पांच प्रकार को नष्ट करने के लिए कुछ दिशा निर्देश प्रदान करेगा, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शुरुआत परजीवी रोगों में, अक्सर undetectable हैं, जब तक कुत्ते परजीवियों का एक बहुत है या जो एक लंबे समय के लिए संक्रमण है।

चरणों

भाग 1
परजीवी के लक्षण पहचानें

कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1

Video: Stomach Worms Natural Treatment //पेट के कीड़े पूरी जानकारी, दवा, इलाज़ //Pet Ke Kido Ka Ilaj

आंत्र कीड़े के बारे में जानें कुत्तों के आंतों के मार्ग में गोल के कीड़े, टेपुक्राम, हुकवर्म और हुकवर्म पाए जाते हैं और संक्रमित जानवरों के मल में उत्सर्जित होते हैं। ये परजीवी कुछ सामान्य लक्षण हैं जो कुछ मामलों में पहचाने जा सकते हैं।
  • कुछ आंत्र परजीवी एक कुत्ते से दूसरे के माध्यम से प्रेषित होता है जिसे "मौखिक भेसकीय संचरण" कहा जाता है। कीड़े के अंडे संक्रमित कुत्ते के मल में जमा होते हैं और मुंह से कुत्ते के आंत्र पथ में प्रवेश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अब अंडे या बुखार नहीं पा सकते हैं, तो आपके अंडे के आसपास चलने के लिए लॉन पर अंडे लग सकते हैं। आपका कुत्ता अपने पैरों को चाटना चाहता है और अंडे खा सकता है, जो आंत्र संक्रमण शुरू करेगा।
  • टैपवार्म, विशेष रूप से, कुत्तों के माध्यम से प्रेषित होता है जो दुर्घटना से फ्लाईस निगलना होता है।
  • जब आप अपने कुत्ते की आंतों की किस्मों की पहचान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इन लक्षणों की उपस्थिति की पुष्टि करने से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को आंतों की कीड़ों को हटाने के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है या नहीं।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स में शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने कुत्ते के मल की जाँच करें सामान्य तौर पर, एक कुत्ते की सामान्य मल में परिवर्तनों को देखकर आंतों की कीड़ों का पता लगाया जा सकता है। जांचें कि आपके पास इनमें से कोई भी समस्या है:
  • गोल कीड़े और हुकूमा के कारण दस्त हो सकता है। अगर आपके कुत्ते को इस शर्त को अक्सर या लंबे समय तक भुगतना पड़ता है, तो आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए
  • कुत्ते के मल में हुक कीड़े और हड़पने का कारण रक्त पैदा कर सकता है। यदि आप अपने कुत्ते की मल में खून देखते हैं, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • आम तौर पर, टैपवार्म सेगमेंट को कुत्तों के मल में देखा जा सकता है या गुदा के आसपास के बालों में फंसे हैं। यदि आप कुत्ते के मल में सफेद चावल के अनाज के समान मिलते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि टेपुक्राम की उपस्थिति का संकेत हो।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    देखें कि क्या वह उल्टी है। आंत्र परजीवी के साथ एक कुत्ते अक्सर उल्टी कर सकती हैं। यह गोलकीपर या टैपवेर्म की मौजूदगी का एक विशेष लक्षण हो सकता है।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सुनो अगर वह खांसी है। कुछ मामलों में, परजीवी के साथ एक कुत्ते को खाँसी से पीड़ित हो सकता है। यह गोलकीपर की उपस्थिति का एक विशिष्ट लक्षण हो सकता है
  • खांसी कई स्थितियों का संकेत हो सकता है, इसलिए यदि आपके कुत्ते की खांसी होती है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना सबसे अच्छा होता है
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    भौतिक परिवर्तनों पर ध्यान दें अगर किसी भी समय, आपके कुत्ते को आपके शरीर के मध्य भाग में सूजन आती है या वजन कम हो जाता है, दोनों आंतों की कीड़े की उपस्थिति के संकेत हो सकते हैं
  • एक सूजन पेट गोलकीपरों की उपस्थिति का संकेत हो सकता है, जबकि वजन घटने से गोलकीपर, टैपवेर्म या व्हाइव्वूम की उपस्थिति का सुझाव हो सकता है।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    6
    अपने कुत्ते के फर और त्वचा पर ध्यान दें कुछ आंत्र कीड़े अपने कुत्ते के फर की चमक या उनकी त्वचा की स्थिति पर उत्पन्न होने वाले प्रभाव से पता लगा सकते हैं।
  • यदि आपके कुत्ते का कोट, जो आमतौर पर उज्ज्वल है, अपारदर्शी और कुचल हो गया है, यह गोलकीपर की मौजूदगी का संकेत हो सकता है
  • त्वचा जलन हुकवर्म की उपस्थिति का संकेत हो सकता है
  • कुत्ते में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    जांचें कि क्या पेटी की एक अधिकता है या नहीं। यदि आपका कुत्ते सामान्य से अधिक पेट फूलाना निकलता है (अर्थात, यदि कई "गैसों" को फेंक दिया जाता है), यह विशेष रूप से सचेतक की मौजूदगी के बारे में एक चेतावनी संकेत भी हो सकता है।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एनीमिया के लक्षणों के लिए देखो चूंकि ये परजीवी आपके कुत्ते से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को चोरी करते हैं, इसलिए वे आपको लोहे की कमी से ग्रस्त कर सकते हैं।
  • आप अपने कुत्ते के मसूड़ों की जांच करके एनीमिया की पहचान कर सकते हैं। कुत्तों के मसूड़ों की तरह गुलाबी होना चाहिए, लोगों की तरह यदि वे रंग में पीले होते हैं, तो यह एनीमिया का एक संभावित लक्षण है, एक ऐसी स्थिति है जो हुकवर्म और व्हाटवर्म के कारण हो सकती है।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    9
    अपने कुत्ते के व्यवहार को ध्यान से देखें यदि एक कुत्ते को आंतों परजीवी होते हैं तो कई तरह के व्यवहारिक बदलाव आ सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • टेपवर्म के साथ एक कुत्ते को उत्तेजित किया जा सकता है, पेट में दर्द या गुदा में खुजली का अनुभव होता है, जिससे वह जमीन पर अपनी पीठ खींच सकता है।
  • हुकवर्म या व्हाइवुम के साथ कुत्ते सुस्त हो सकते हैं। अपने कुत्ते की ऊर्जा में अचानक कमी एक चेतावनी संकेत हो सकती है, इसलिए आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 10

    Video: पशुओं के पेट के कीड़े मारने की दवा




    10
    पशुचिकित्सक को नियमित रूप से जांचें अगर आपके कुत्ते पर परजीवी डायोपरिलारिया अस्वास्थापन होता है डाइरोफिलेरिया इमोटिकिस एक रक्त परजीवी है और मच्छर के काटने के माध्यम से एक कुत्ते से दूसरे में फैलता है। इस लेख में उल्लिखित अन्य प्रकार के कीड़े के विपरीत, डायोफिलेरिया एमआईटीआई के संक्रमण के प्रारंभिक चरण में कोई लक्षण नहीं हैं, कुत्ते साल के लिए अच्छी तरह से देख सकता है और कार्य कर सकता है। इस कारण से, यह निर्धारित करने के लिए अक्सर अपने कुत्ते के खून का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि क्या उन्हें डीरोफिलरिया अस्वास्थापन है
  • ज्यादातर क्षेत्रों में, डायोफिलेरिया एमआईटीआई के संभावित मामलों का पता लगाने के लिए वार्षिक रक्त परीक्षण पर्याप्त होता है और सुनिश्चित करता है कि इस परजीवी की रोकथाम के लिए दवाएं आपके कुत्ते के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।
  • संक्रमण के उन्नत चरणों में, एक कुत्ते एक सूजन पेट, सुस्त फर, खाँसी, तेजी से श्वास या साँस लेने में कठिनाई, या ऊर्जा के नुकसान जैसे लक्षण दिखा सकता है।
  • यदि कोई कुत्ता इन लक्षणों को दिखाता है, तो यह बहुत देर हो सकती है, क्योंकि डायोफिलेरिया विषाणु के कई उन्नत मामलों घातक हैं। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक पेशेवर अपने कुत्ते को अक्सर जांचें।
  • भाग 2
    परजीवी कीड़े को समाप्त करता है

    कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    1
    स्टूल टेस्ट का उपयोग करें यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को आंत्र कीड़े हैं, तो पहला कदम आपको पशुचिकित्सा के साथ अपॉइंटमेंट बुक करना है, जो उचित समस्या का निदान करने में सक्षम हो सकता है और उचित इलाज के बारे में बता सकता है।
    • सबसे अधिक संभावना है, पशुचिकित्सा नियुक्ति पर जाने से पहले आपको एक स्टूल नमूना एकत्र करने के लिए कहेंगे। वह इस नमूने का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेगा कि क्या आपके कुत्ते को आंत्र कीड़े और किस प्रकार का है
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    उपचार दवा प्रशासन अधिकांश आंत्र परजीवी को अलग मौखिक दवाओं में से एक के साथ समाप्त किया जा सकता है जिस प्रकार का आप उपयोग करते हैं और जिस आवृत्ति के साथ आपको इसका प्रशासन करना चाहिए, यह पशुचिकित्सा की सिफारिशों और आपके कुत्ते की परजीवी के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • गोलकीपर और हुकवर्म के लिए, आपको सबसे अधिक संभावना अपने कुत्ते को देना होगा मौखिक दवाएं, "एंटीपारैसिटिक" कहा जाता है, और सबसे अधिक संभावना है कि आपको उपचार शुरू करने के बाद समय की अवधि के लिए हर 3 से 6 महीनों में कुत्ते की जांच करनी चाहिए, यह देखने के लिए कि यह संक्रमण पाने के लिए वापस आ गया है या नहीं।
  • कई दवाएं गोलकीपर और हुकवर्म को हटा सकती हैं, जिनमें से कुछ "काउंटर पर बेची जाती हैं," जबकि अन्य को एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। पिरन्टेल पीमोलेट और फेनबेंडेज़ोल का उपयोग एस्केरिड और हुकवर्मों के उपचार के रूप में किया जाता है, और बिना किसी पर्चे के बेचे जाते हैं।
  • पियट्रल चार सप्ताह की आयु से पिल्ले को संचालित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित है। अपने पालतू जानवरों के लिए किसी भी दवा का प्रबंध करने से पहले पशुचिकित्सा से संपर्क करना सबसे अच्छा है
  • गोल और hookworms के मामले में, सबसे अधिक संभावना भी आप कुत्ते गोल की रोकथाम, जो उन्हें एक संक्रमण पीड़ित वापस आते रहेंगे के लिए एक दवा युक्त heartworm के लिए एक मासिक दवा प्रशासन के लिए की है।
  • दवाओं praziquantel और epsiprantel अक्सर tapeworms को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • कूड़ेदान केवल कुछ दवाओं के साथ समाप्त हो सकते हैं इसमें फेनबेंडेज़ोल या फेबांटल शामिल हैं यह इलाज पांच दिनों तक खत्म हो जाएगा और तीन सप्ताह के बाद दोहराया जाना चाहिए। डायोफिलेरिया इम्राइटिस के लिए मासिक दवा की सिफारिश की जाती है, जिसमें व्हाटवर्म की रोकथाम के लिए एक दवा होती है।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स में शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    डायोफिलेरिया इम्राटिस के लिए तुरंत उपचार का अनुरोध करें। डायोफिलेरिया अस्वास्थ्यम से संक्रमित एक कुत्ते को जितनी जल्दी हो सके उपचार मिलना चाहिए। वयस्क डाइरोफिलेरिया अमाइटिस संक्रमण के लिए उपचार के लिए एक पशुचिकित्सा की आवश्यकता होती है
  • एक उचित उपचार योजना विकसित करने के लिए एक पशुचिकित्सा द्वारा संक्रमण की गंभीरता और हृदय और फेफड़ों के कारण कीड़े के कारण होने वाली क्षति की तीव्रता का मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • डायोफिलेरिया इमलाईटिस के लिए एक विशिष्ट उपचार के लिए कई कदम हैं, जो छह से बारह महीने की अवधि में अपनाया जाता है। इन चरणों में मौखिक दवाओं के उपयोग के साथ-साथ कुत्ते की पीठ की मांसपेशियों में एक विशेष दवा के इंजेक्शन (आमतौर पर तीन) की एक श्रृंखला का प्रशासन शामिल होता है
  • डायोफिलेरिया इम्राइटीस एक बहुत ही गंभीर स्थिति है और यहां तक ​​कि किसी भी इलाज के साथ, कुछ कुत्तों को उन्नत संक्रमण नहीं रहेंगे।
  • भाग 3
    कीड़े से बचें

    इमेज का शीर्षक वेट वर्ड्स इन डॉग्स स्टेप 14
    1
    उन्हें अपने कुत्ते को बार-बार जांचने की ज़रूरत है यह सुनिश्चित करने के लिए कि इससे पहले किसी उन्नत प्रकार का मामला बनने से पहले आपको किसी भी प्रकार के कीड़े का पता लगाना और समाप्त करना है, तो अपने कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में अक्सर ले जाएं
    • रोकथाम के प्रयोजनों के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि आपके कुत्ते की मल कम से कम एक वर्ष में जांच की जाये।
    • अपने कुत्ते को सड़क पर या अन्य कुत्तों के साथ बहुत समय खर्च करता है, अगर आप शिकार करते हैं और लाइव शिकार खाने या किसी विशेष क्षेत्र है जहां इन परजीवियों से किसी की उपस्थिति आम है में रहते हैं, यह एक अच्छा विचार के मल की जांच करने के लिए है अपने कुत्ता अधिक बार।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    डायरोफिलेरिया अस्वास्थ्यम की रोकथाम के लिए प्रशासन एक दवा है। रोकें heartworm की उपस्थिति सुरक्षित और इसे समाप्त की तुलना में सस्ता है, तो आप उम्र के 8 सप्ताह से heartworm की रोकथाम के लिए अपने पिल्ला औषधि देने शुरू कर देना चाहिए। heartworm की रोकथाम के लिए दवाओं से कई भी आंत्र परजीवी का खतरा है, जो बनाता है इन दवाओं के उपयोग महत्वपूर्ण के रूप में दो बार है कम करने में प्रभावी रहे हैं।
  • डायोफिलेरिया इमलाईस की रोकथाम के लिए कई प्रकार की दवाएं हैं और पशुचिकित्सक आपको बता सकते हैं कि आपके विकल्प क्या हैं।
  • डाइरोफिलेरिया अस्वास्थ्यम की रोकथाम के लिए सबसे आम दवाओं मौखिक रूप से और शीर्ष पर उपलब्ध हैं।
  • डाइरोफिलेरिया अमाइटिस की रोकथाम के लिए कई दवाएं भी fleas और ticks की उपस्थिति को रोकने में मदद करती हैं। हालांकि कोई एकल उत्पाद नहीं है जो सभी परजीवीओं की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है, पशुचिकित्सा आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए कौन से उत्पाद सबसे उपयुक्त है।
  • डाइरोफिलेरिया इम्राइटिस की रोकथाम के लिए दवाएं आम तौर पर दी जाती हैं या मासिक आधार पर लागू होती हैं, लेकिन एक ऐसी किस्म होती है जिसे छह महीने तक लंबे समय तक चलने वाले इंजेक्शन के रूप में दिया जा सकता है। यह दवा केवल डायोफिलेरिया अस्वस्थता को रोकने में मदद करती है और अन्य आंतों परजीवी के खिलाफ नहीं होती है।
  • आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां heartworm रोकथाम के लिए आवश्यक है में रहते हैं, वहाँ दवाओं कि प्रबंधन कर सकते हैं केवल आंत्र परजीवी को नष्ट करने (जैसे pyrantel pamoate, fenbendazole और Praziquantel के रूप में) कर रहे हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स नामक छवि का शीर्षक चरण 16
    3
    अपने कुत्ते को बिना पिस्सू रखें फीताकृमि संक्रमण सबसे अधिक बार क्योंकि जाता कुत्ता पिस्सू होते हैं, इसलिए इन कष्टप्रद कीड़े से मुक्त अपने कुत्ते को रखने फीता कृमि को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • वहाँ पिस्सू कि काउंटर के साथ-साथ पिस्सू पर्चे के लिए उत्पादों है कि पिस्सू प्रभावी ढंग से खत्म करने से अधिक में बेचा जाता है को रोकने के लिए और इस तरह फीता कृमि के साथ संक्रमण को नियंत्रित करने के मौखिक और सामयिक की एक किस्म है।
  • हालांकि यह प्रभावी नहीं है, लेकिन आप fleas समाप्त करने के लिए उत्पादों के साथ पिस्सू कॉलर और स्नान के साथ भी ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट वर्म्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    मल लीजिए हुक कीड़े और हुकूमाएं आम तौर पर मल के माध्यम से प्रेषित होती हैं। अक्सर अपने कुत्ते की मल लीजिए और इसे अन्य कुत्तों के मलबे से दूर रखें
  • युक्तियाँ

    • अपने पालतू देखें और एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपके कोई प्रश्न हैं
    • अपने यार्ड को अक्सर साफ़ करें
    • हमेशा अपने कुत्ते को किसी भी दवा देने से पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना याद रखें।
    • पशुचिकित्सक को हर 6 से 12 महीनों में अपने कुत्ते को नियमित परीक्षाओं के लिए जांचें, जिसमें मल और रक्त परीक्षण शामिल हैं।

    चेतावनी

    Video: घाव के कीड़े का रामबाण इलाज//

    • हुकवर्म के गंभीर मामलों में, कुछ कुत्ते को अंतःशिरा तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है और शायद रक्त आधान।
    • डायोफिलेरिया इम्राइटीस और कई आंतों की कीड़े घातक हो सकती हैं यदि वे समाप्त नहीं हो जाते हैं। उन्हें अपने कुत्ते को अक्सर जांचें और यदि आपके पास विश्वास करने का कोई कारण है कि आपके कुत्ते को संक्रमित किया जा सकता है, तो एक पेशेवर की मदद लें।
    • सावधान रहें जब अपने कुत्ते के मल को संभालना, चूंकि हुकवर्म और गोलकीपर भी मनुष्य को प्रभावित कर सकते हैं
    • हुक कीड़े उन पिल्लों को प्रेषित की जा सकती हैं जो अब तक पैदा नहीं हुई हैं। यदि आपका कुत्ता गर्भवती है, तो यह देखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि क्या यह कीड़े की उपस्थिति के संकेत दिखाई देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com