ekterya.com

अपने कुत्ते के कानों को कैसे साफ करें

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका हर हफ्ते अपने कानों की जांच करना है। हो सकता है कि आपने इसे स्वयं के बारे में नहीं सोचा, लेकिन यह कुत्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कानों में गिर गए हैं या कुत्तों के साथ एलर्जी है। कई बार, कान की जांच करते समय आप देखेंगे कि उन्हें सफाई की आवश्यकता है घर पर एक कुत्ते के कानों को साफ करना काफी आसान है, जब तक कि वे संक्रमित नहीं होते हैं या घायल नहीं होते हैं अपने वफादार दोस्त के कानों को नियमित रूप से निरीक्षण और सफाई से ठीक से परखें, चाहे उन्हें छोड़ दिया जाए या नहीं।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के कानों का निरीक्षण करें

छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 1
1
अपने कुत्ते के कानों की सामान्य स्थिति की जांच करें अपने कुत्ते को बैठो या अपने आस पास खड़े करें ताकि आप अपने कानों के अंदर आसानी से देख सकें। यदि आप केवल गंदगी या सामान्य कान्वैक्स देखते हैं, तो आप उन्हें सफाई शुरू कर सकते हैं।
  • द्रव, मोमी और मोटी सामग्री (ग्रे या हल्के भूरे रंग) या कुछ खरोंच, परत या घाव के कुछ जल निकासी की तलाश करें। यदि आप इनमें से कोई भी संकेत देखते हैं, तो अपने कानों को साफ न करें और सलाह के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • आप कान नहर में दूर तक नहीं देख पाएंगे, क्योंकि कान के आधार पर, जहां यह सिर में शामिल होता है, यह तेजी से बदल जाता है इसलिए, एक पशुचिकित्सा से निर्देश प्राप्त किए बिना कान की गहरी सफाई करना उचित नहीं है। नहर के अंदर कभी भी swabs का उपयोग नहीं करते, जैसा कि आप इस मौखिक मोड़ में सीरस सामग्री को संकुचित कर सकते हैं या यहां तक ​​कि दाग को तोड़ सकते हैं।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 2
    2
    कान में परजीवी और विदेशी निकायों के लिए देखो कुत्ते अपने कानों में कई अवांछित जीवों को बंदर कर सकते हैं कुत्तों जो चरागाह और पेड़ों के साथ क्षेत्रों पर चलते हैं, वे अक्सर विदेशी निकायों के साथ खत्म हो जाते हैं, जैसे कि पौधे के किनारों, घास या उनके कानों में बीज। यदि आप इन समस्याओं में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो सबसे पहले, आप विदेशी वस्तु को हटाने के लिए कोशिश कर सकते हैं (बहुत धीरे से) या इसे खत्म करने के लिए कान को साफ करने का प्रयास करें। यदि आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा।
  • घुन, टिक्क्स और पिस्सू, कानों के अंदर और आस-पास छिपे हुए स्थानों का आनंद लेते हैं। कणों के कान में बहुत खुजली होती है और उन्हें एक मोटी, भूरे रंग के निर्वहन का उत्पादन करने के लिए पैदा हो सकता है। आपको अपने कुत्ते के कानों में एक पशुचिकित्सा का निदान करना होगा और उसके कणों का उपचार करना होगा। विभिन्न विरोधी पिस्सू और विरोधी टिक उत्पादों के साथ टिक्क्स और फ़्लास को समाप्त किया जा सकता है (और रोका जा सकता है) जिसे पशु चिकित्सा क्लिनिक में आसानी से खरीदा जा सकता है।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 3

    Video: कान में कीड़ा चला जाए तो करें यह घरेलू उपाय || Kaan Ke Kide Ko Bahar Nikalne Ka Gharelu Upay ||

    3
    फंगल संक्रमण के किसी भी लक्षण के लिए कानों की जांच करें। एक फंगल संक्रमण के कारण कानों को बुरी गंध, खुजली और एक भूरे रंग के निर्वहन का उत्पादन करने देता है। ये कवक संक्रमणों को उन्हें खत्म करने के लिए एक विशेष दवा के प्रशासन की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि अकेले सफाई से उन्हें ठीक नहीं किया जा सकता है और इससे उन्हें खराब भी हो सकता है यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 4
    4
    कान के बाहर एक जीवाणु संक्रमण के संकेत के लिए देखो बैक्टीरियल ओटिटिस एक हल्के संक्रमण से हो सकता है जो आसानी से एक गंभीर संक्रमण के लिए दवाओं से नियंत्रित किया जा सकता है जिससे कुत्ते को बहुत बुरा लगता है। पशुचिकित्सा एक है जिसे गंभीर जटिलताओं की संभावना के कारण बैक्टीरियल कान संक्रमण का निदान और उपचार करना चाहिए।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 5
    5
    आपको किसी भी चीज के बारे में पता होना चाहिए जो ट्यूमर हो सकता है, लेकिन यह मत भूलो कि ये दुर्लभ हैं। कभी-कभी, आप अंदर और कान के आसपास अजीब bulges या bumps मिल सकता है ज्यादातर समय ये लोग या प्रोस्ट्रूशन त्वचा पर बस अल्सर होते हैं या दुख या कीड़े के काटने से होने वाली प्रतिक्रियाएं।
  • इन पैकेजों से बहुत सावधान रहें यदि वे एक सप्ताह के भीतर गायब नहीं होते हैं, तो अपने कुत्ते को बढ़ने या परेशान करने के लिए, एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • भाग 2
    अपने कुत्ते के कानों को साफ करें

    छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 6
    1
    अपने कुत्ते के कानों को साफ करने के लिए एक वाणिज्यिक उत्पाद खरीदें या अपने स्वयं के समाधान को आम उत्पादों के साथ बनाएं जो आप घर पर पा सकते हैं कान के अंदरूनी हिस्से की सतह पर आप किसी भी क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। कान साफ ​​करने की प्रक्रिया एक समान है, चाहे आप व्यावसायिक क्लीनर या होममेड संस्करण का उपयोग करें
    • एक साफ कंटेनर में शराब के समान मात्रा के साथ सिरका के कुछ बड़े चम्मच मिलाएं। सुनिश्चित करें कि यह कमरे के तापमान पर उपयोग करने से पहले है, क्योंकि कुत्तों सहित कोई भी नहीं, उनके कानों में एक ठंडा तरल महसूस करना पसंद करता है। यह मिश्रण सुरक्षित है अगर आप इसे अपने कुत्ते के कानों के दिखाई वाले आंतरिक भाग पर उपयोग करने जा रहे हैं। इस मिश्रण का उपयोग न करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास संक्रमण है और इसे कान नहर में डालना न दें तो
    • बाजार में आपको अपने कुत्ते के कानों के लिए बहुत सारे सफाई उत्पादों मिलेगा। स्थानीय दुकानों पर आप क्या खरीद सकते हैं, इसके बारे में सलाह के लिए पशुचिकित्सा से पूछें आप अपने क्षेत्र के पालतू स्टोर पर सिफारिशों के लिए भी पूछ सकते हैं।



  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 7
    2
    तरल में एक कपास की गेंद डुबकी। कपास नम है लेकिन ड्रिप नहीं है जब तक अधिक निचोड़। यदि आपके पास बहुत छोटा कुत्ता है, तो कपास के आधे हाथ का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • एक और विकल्प धुंध के एक टुकड़े को अपनी उंगली के आसपास बहुत ज्यादा कसने के बिना और तरल में विसर्जित करने के लिए लपेटें। धुंध को लथपथ नहीं होना चाहिए। यदि आप इसे दुर्घटना से बहुत अधिक गीला करते हैं, तो इसे थोड़ा न छोडकर जारी रखें। यह विकल्प एक swab के उपयोग से अधिक नरम है, क्योंकि बाद में आपके कुत्ते को असुविधाजनक बना सकते हैं। बस अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ जगह में धुंध पकड़ो
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 8

    Video: अगर कान की सफाई समय रहते नहीं कराई तो क्या होगा, आप सुनकर हैरान रह जाएंगे

    3
    ध्यान से अपने कुत्ते के कान के अंदर साफ। सभी दिखाई गंदगी और मलबे को निकाल देता है यदि आपके कुत्ते में बहुत गंदा कान हैं, तो आपको कई कपास गेंदों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप सावधानी रखते हैं और कुत्ते की कान नहर पर आक्रमण नहीं करते हैं, तो यह प्रक्रिया को अच्छी तरह से बर्दाश्त करेगा।
  • नाजुक साफ, जैसा कि आप त्वचा को फाड़ सकते हैं सिरका और अल्कोहल फटे हुए त्वचा में जला सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सावधानी से दरारें साफ करें, क्योंकि गंदगी और कान्वैक्स इन स्थानों पर जमा कर सकते हैं।
  • दोनों कानों के अंदर से साफ करें
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 9
    4
    अपने कुत्ते के कानों को बहुत अच्छी तरह से सिखाने के लिए, अगर एक पशुचिकित्सक ने यह सिफारिश की है यदि आपका पशुचिकित्सा आपको सलाह देता है, आमतौर पर क्योंकि कान गंदगी और कान्वैक्स से भरे हुए हैं, तो आप उन्हें सिंचाई (या उन्हें पूरी तरह से गीला) करने के लिए कान क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। इससे कान नहर से मोटे, चिपचिपा सामग्री का अधिकतर निकालना चाहिए।
  • ऐसा करने के लिए, कान के अंदर कान नहर के खुलने में ठीक क्लैस्टर बोतल की नोक रखें तरल के साथ कान नहर भिगोने के लिए बोतल निचोड़ें। कान के आधार को धीरे से रगड़ें (एक तरफ अपने अंगूठे को और दूसरी अंगुलियों को दूसरे पर रख दें) और कान की मालिश करें (बहुत सावधानी से!) 60 सेकंड के लिए
  • कान से निकलने वाली गंदगी को साफ करने के लिए धुंध या कपास का उपयोग करें। सबसे अधिक संभावना है, यदि आप गंदगी से भरा हुआ है तो आप बहुत सारे क्लीनशर्स का उपयोग करेंगे।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 10
    5
    सफाई के बाद अपने कुत्ते को अपने कान साफ़ करें सफाई के बाद अपने कुत्ते को उसके सिर को हिलाकर रखना सामान्य है। इसे छोड़ दो, लेकिन अपना चेहरा बदल दें ताकि आपकी आँखों पर कोई द्रव या अवशेष न पड़ जाए। यह कान नहर से किसी भी अतिरिक्त सफाई द्रव को खत्म करने में मदद करेगा।
  • आपके कुत्ते ने अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटा दिए जाने के बाद, धुंध या कपास की गेंदों के साथ अपने कान को फिर से साफ़ करें। यह किसी भी सामग्री को समाप्त करेगा जो कान नहर से निकल आएगा जब आपके कुत्ते ने उसके सिर को हिलाया।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 11
    6
    अपने कुत्ते के कानों को नियमित रूप से साफ़ करें हर हफ्ते (यदि आवश्यक हो) कान की एक निरीक्षण और सफाई की अनुसूची करें बहुत अच्छा होगा जो कानों में संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करेगा। गंदगी बहुत जल्दी बनाता है और इससे संक्रमण हो सकता है, विशेष रूप से कुत्तों के साथ कानों को ढंकना।
  • युक्तियाँ

    • तैराकी के बाद अपने कुत्ते के कान को साफ करने का एक अच्छा समय है। क्लीनर कान में अपशिष्ट जल को समाप्त करने में मदद करेगा, जो अच्छा है क्योंकि पानी ओटिटिस पैदा कर सकता है।
    • सफाई के बाद अपने कुत्ते को पुरस्कृत करने से उसे आराम मिलेगा और महसूस होगा कि अगली बार अगर वह सहयोग करेगा तो उसका इलाज होगा।
    • पशु चिकित्सक आपको दिखा सकता है कि आपके पालतू जानवरों के कानों को ठीक से कैसे साफ़ करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपके कुत्ते को कान से पहले समस्याएं आ रही हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी अपने कुत्ते के कान नहर में ज्यादा कपास झाड़ू नहीं लगाया इससे स्थायी सुनवाई क्षति हो सकती है।
    • कभी भी अपने कुत्ते के कान को साफ करने के लिए पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह कान नहर में प्रवेश कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुत्तों के लिए कान क्लीनर
    • कपास या धुंध गेंदों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com