ekterya.com

कुत्ते के कानों में खुजली को कैसे दूर करना

हालांकि यह सामान्य है कि सभी कुत्तों को कुछ हद तक कान खरोंच, आप पाते हैं कि इस तरह के आचरण स्थिर है या कि अपने कान चिढ़ है, यह खुजली का कारण निर्धारित करने के लिए आवश्यक है। एक बार जब आप अपने कुत्ते की परेशानी का कारण निर्धारित करते हैं, तो आप छुपा कारण का इलाज कर सकते हैं। परजीवी, कान में संक्रमण (बैक्टीरियल या फंगल) द्वारा संक्रमण या कान में एक विदेशी शरीर की उपस्थिति (उदाहरण के लिए, घास की एक पत्ती) की वजह से खुजली के ज्यादातर मामलों में।

चरणों

विधि 1
खुजली को तुरंत कम करें

सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि एक पशुचिकित्सा में जाने के लिए यदि आपने पाया है कि आपके कुत्ते ने लगातार अपने कानों को खरोंच कर दिया है, तो इसकी जांच की है पशुचिकित्सा कान नहर के अंदर की गहराई से जांच करने के लिए एक टूल (ओटोस्स्कोप) का उपयोग करेगा और यह सत्यापित करेगा कि क्या कांच ठीक है। इसके अलावा, खुजली के अन्य कारणों की तलाश करें उदाहरण के लिए, पशुचिकित्सा संक्रमण के निदान के लिए अपने कुत्ते के कान से एक नमूना ले सकता है।
  • यदि कुत्ते को बहुत दर्द महसूस होता है कि जांच करना मुश्किल है, पशुचिकित्सा कान को साफ करने के लिए इसे शांत कर सकता है। यह आपको कानदंड को देखने और सामयिक उपचार के अवशोषण की सुविधा प्रदान करेगा।
  • पहले अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेने के बिना कानों के लिए अपना कुत्ता सामयिक उपचार देने की कोशिश मत करो। अगर कानदंड क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दवा मध्यम या भीतर के कान से गुजर सकती है, जिससे स्थायी सुनवाई और संतुलन की समस्याएं (बहरापन सहित)
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 2
    2
    चाय के पेड़ के तेल के प्रयोग से सावधान रहें। हालांकि कुछ लोग त्वचा के संक्रमण या सूजन को कम करने के लिए इस आवश्यक तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें टेरपेन्स है, जो कुत्तों के लिए विषाक्त हैं। पशु चाय के पेड़ के तेल को तभी बर्बाद कर सकते हैं यदि 0.1 से 1% तक पतला हो। हालांकि, अधिकांश शैंपू, डिस्नेक्ट्रेंटेंट्स और पालतू जानवरों के स्टोर द्वारा बेचे जाने वाले त्वचा के उपचार में उच्च मात्रा होती है जो आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप चाय के पेड़ के तेल के साथ किसी उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो यह अच्छी तरह पतला होना चाहिए।
  • यदि आप चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करते हैं, तो टेरेपीन विषाक्तता के लक्षणों के लिए देखें। ये लक्षण हैं: मतली, उल्टी और पक्षाघात (कुत्तों और बिल्लियों में आम)। पक्षाघात, दौरे और मौत के गंभीर मामले चाय के पेड़ के तेल से संबंधित हैं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 3
    3
    एंटीहिस्टामाइन प्रशासन करें यदि आप अपने कुत्ते के खुजली के कारण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो समस्या का निर्धारण होने तक आपको अपनी परेशानी को दूर करना चाहिए। उसे अपने वजन के हर किलो के लिए आम एंटीहिस्टामाइन (जैसे डिफेनहाइडरामाइन) के रूप में 2 मिलीग्राम दें। ये आम तौर पर गोलियां होती हैं जो मौखिक रूप से संचालित होती हैं, दिन में तीन बार। एंटीहिस्टामाइन अवरुद्ध और रोकथाम के द्वारा कार्य करते हैं।
  • ध्यान रखें कि जब भी आप उपचार शुरू कर देते हैं, तो आपका कुत्ता शायद खरोंच रखेगा इसके अलावा, कुत्ते की खुजली के इलाज में एंटीहिस्टामाइन बहुत प्रभावी नहीं हैं आप उन्हें देखने के लिए कोशिश कर सकते हैं कि क्या यह आपके कुत्ते की कुछ परेशानी को कम करता है, लेकिन ध्यान रखें कि केवल 10 से 15% कुत्तों को उनके लाभ का लाभ उठाना है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 4
    4
    अपने कुत्ते को अस्थायी रूप से राहत दें पशुचिकित्सा कॉर्टेकोस्टेरॉइड का एक संक्षिप्त कोर्स लिख सकता है, जब तक कि उपचार प्रभावी नहीं होने तक अस्थायी रूप से खुजली से छुटकारा दिलाता है। कोर्टिकॉस्टिरॉइड शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लैमेटरीज हैं, जो खुजली से राहत में प्रभावी हैं। आप 0.5-1% हाइड्रोकार्टेसोन युक्त अति-काउंटर क्रीम के उपयोग के बारे में पशुचिकित्सा से भी पूछ सकते हैं। ऐसे क्रीम को कान के झड़प की त्वचा पर और कान के आधार के आसपास सूजन त्वचा को शांत करने के लिए लागू करें
  • ध्यान रखें कि नहीं आपको कुछ दवाओं जैसे स्टेरॉयड का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि NSAIDs (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमरेटरी ड्रग्स), जो आम तौर पर गठिया के साथ कुत्तों के लिए निर्धारित होते हैं दोनों दवाओं को लेने से विनाशकारी गैस्ट्रिक अल्सर पैदा हो सकता है जो कि खतरनाक खून बह रहा है।
  • विधि 2
    एक कान के संक्रमण को पहचानें और उसका इलाज करें

    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 5
    1
    कान के संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यह संक्रमण दर्दनाक है और बहुत जलन पैदा करता है - इसलिए, आप देखेंगे कि आपका कुत्ता अपने कानों को खिसकता है और बहुत कुछ खरोंचता है। अन्य लक्षण हैं: कान लाल, सूजन, स्पर्श करने के लिए गर्म और खराब गंध या कान से छुट्टी (जैसे मोटी मोम या मवाद)। कारण भिन्न होते हैं (कान के कण, जीवाणु या कवक), इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पशु चिकित्सक संबंधित निदान करता है
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते के कान का संक्रमण है, तो दूसरे कान के साथ एक कान की तुलना करें। दोनों को समान दिखना चाहिए यदि आपको लगता है कि एक अलग या चिढ़ है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वह संक्रमित है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 6
    2
    परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो चूंकि कान के संक्रमण के कई कारण होते हैं, यह आवश्यक है कि आपके कुत्ते को एक पशुचिकित्सा का निदान प्राप्त हो, जो एंटीबायोटिक दवाओं वाले कान की बूंदों को लिख सकते हैं। यदि आपके कुत्ते के पास पहले से कान का संक्रमण हो, तो पशुचिकित्सा अपने कानों से मवाद का एक नमूना लेगा जिससे उसे विश्लेषण करने के लिए भेजा जाएगा। यह परिशुद्धता के साथ पहचानने की अनुमति देगा जो संक्रमण का कारण बनता है और जो एंटीबायोटिक इसे खत्म कर देगा। यदि संक्रमण गंभीर है, सामयिक कान बूंदों का एक संयोजन और मौखिक प्रणालीगत एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी।
  • उपलब्ध दवाइयों की एक विस्तृत विविधता है पशुचिकित्सा अपने कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त चुनना होगा और दवा की आवृत्ति और अवधि का संकेत देगा। यह इलाज पालतू और आकार की स्थिति पर बहुत निर्भर करेगा।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 7
    3



    अपने पालतू जानवर के कानों को साफ करें एक संतुलित पीएच के साथ एक नरम मोम (मॉइस्चराइजिंग) उत्पाद खरीदें और वह जल्दी से वाष्पीकरण करता है पोंछने के बजाय एक तरल चुनें, क्योंकि तरल प्रवेश की नहर में प्रवेश करती है जिससे गहरी बैठी पिसे साफ हो जाती है और संक्रमण को खत्म कर सकता है। अपने कुत्ते के कान नहर पर बोतल के मुखपत्र को रखें और उदार राशि लागू करें। एक कपास की गेंद के साथ कान नहर को कवर करें और अपने सिर के किनारे पर मालिश करें। कपास निकालें और सफाई उत्पाद सूखा जो कान से बाहर आता है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि उत्पाद साफ न हो जाए।
  • यदि आप बाद में यह नोटिस करते हैं कि आपका कुत्ता अपने सिर को एक तरफ झुका रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि उसका कान का टुकड़ा टूट गया है और क्लीनर ने मध्य या आंतरिक कान के नाजुक क्षेत्र को छुआ है। क्लीनर का इस्तेमाल करना बंद करो और पशु चिकित्सा का ध्यान रखना।
  • कान से मवाद को साफ करने से बैक्टीरिया की मात्रा कम हो सकती है और आपके पालतू जानवरों की खुजली के कुछ कम हो सकते हैं। हालांकि, यदि आपके कान की सफाई आपके कुत्ते को परेशान करती है या यदि आपके कानों में बहुत चोट लगी है, तो उसे सफाई से रोको और इसे पशुचिकित्सक के पास ले जाना चाहिए
  • विधि 3
    परजीवी पहचानें और इलाज करें

    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 8
    1
    बाहरी परजीवी द्वारा संक्रमण के लक्षणों को देखें आप अपने कुत्ते के कान ध्यान दिया है और दोनों स्वस्थ दिखाई देते हैं, यह (जैसे पिस्सू या मांगे कण के रूप में) बाहरी परजीवियों के संक्रमण की वजह से संभव है कि आपके खुजली है। Fleas और उनके मल (fleas की गंदगी) की तलाश में अपने पालतू जानवर के फर की जांच, कान के बालों को वापस, विपरीत दिशा में धक्का।
    • आप हमेशा उन्हें नहीं देख पाएंगे, क्योंकि fleas तेजी से आगे बढ़ना है पिघला हुआ धूल भूरे धूल के धूल के समान दिखता है और यदि आप उसे गीले कपास के बॉल में डालते हैं, तो यह नारंगी प्रभामंडल बन जाता है, जो सूखे रक्त द्वारा पिस्सू काटने से बना है।
    • कण sarcoptic मांगे बहुत नग्न आंखों से देखा जा करने के लिए छोटे हैं, लेकिन कुत्ते की कोट आम तौर पर एक कीट खाए हुए को गोद ले, विशेष रूप से कान फ्लैप और पैर दिखने में।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 9
    2
    पशुचिकित्सा के उपचार योजना का पालन करें आपको लगता है खुजली कान तो अपने कुत्ते पिस्सू या कण sarcoptic मांगे की वजह से है, अपने पशु चिकित्सक को देखने के संक्रमण को खत्म करने और खुजली को राहत देने के लिए एक उपयुक्त कीट नियंत्रण उत्पाद खोजने के लिए।
  • ऐसे कई सामयिक उत्पाद हैं जो fleas और खुजली के कणों को मारने में बहुत प्रभावी हैं। पशुचिकित्सा से एक से सलाह लें और अपने कुत्ते के लिए उपयुक्त खुराक का निर्धारण करें।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 10
    3
    आंतरिक परजीवी (कान के कण) द्वारा संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो चूंकि यह आपके कुत्ते के कान में गहराई से देखने में मुश्किल है, इसलिए आप केवल खुजली और मोटी भूरा मोम देख सकते हैं जो भंगुर भी हो सकता है। कान के कण इस मोम के लिए जिम्मेदार हैं, कुत्तों में एक आम समस्या है। पशु चिकित्सक उपकरण वृद्धि उपयोग करने के लिए (उदाहरण के लिए एक auroscopio या कर्णदर्शी) मायावी कण के लिए खोज करने की आवश्यकता होगी या कण और उनके अंडे खुर्दबीन स्लाइड की जांच के लिए जांच करने के लिए होगा।
  • ओटोडेक्टिका खुजली (या कान के घुन को संक्रमण) में, कुत्ते के कान नहर में मौजूद मोम पर कान की फीट के पेड़। ये ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज श्रवण नहर से पीड़ित हैं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 11
    4
    कान के कणों से मुकाबला करने के लिए पशुचिकित्सा के उपचार योजना का पालन करें। सबसे अधिक संभावना है, पशु चिकित्सक आपको सलाह देगा कि आप प्यरेथ्रिन वाले ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ शुरू करें आमतौर पर, यह दवा दिन में एक या दो बार कान नहर में 10 से 14 दिनों के लिए लागू होती है। Pyrethrin सामयिक आवेदन अपने कुत्ते के लिए सुरक्षित है, क्योंकि यह आसानी से आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश नहीं करता है
  • हालांकि प्येरथ्रिन कान के कणों को प्रभावी ढंग से मुकाबला करता है, लेकिन यह बैक्टीरिया के संक्रमण के खिलाफ एक सफल इलाज नहीं है।
  • सिद्धांत रूप में, अगर आपके कुत्ते ने दवा ले ली है या किसी अन्य कुत्ते ने अपने औषधीय कान को जहरित किया है, तो ज़हर का खतरा है। नशा के लक्षण हैं: अत्यधिक लार, मांसपेशियों में झटके, आंदोलन और चरम मामलों में, बरामदगी यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो कुत्ते को चुप, अंधेरे कमरे में उत्तेजना को कम करने और पशु चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए रखें।
  • विधि 4
    एक विदेशी शरीर को पहचानें और समाप्त करें

    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 12
    1
    देखें कि क्या आपके कुत्ते ने खरोंच किया और उसके सिर को झुकाया। कान की नहर में एक विदेशी शरीर (जैसे कि घास या फॉक्सलेट के ब्लेड) की प्रविष्टि कुत्तों में एक आम समस्या है। आप देख सकते हैं कि चलने के बाद अचानक खरोंच शुरू होता है यह भी संभव है कि वह ठीक हो गया है, चलने के लिए चले गए हैं और वापस अपने सिर को एक तरफ झुकावते हुए, अपने कानों को पागलपन से खरोंचते हुए
    • विदेशी शरीर (घास की एक ब्लेड की तरह) कुत्ते की कान नहर में प्रवेश कर सकते हैं और गहन जलन पैदा कर सकता है। कुत्ते अपने सिर को उस तरफ झुका लेगा जिसकी विदेशी संस्था है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 13

    Video: Dogs ki khujli ka Desi Ilaj By Aman Prabhakar

    2
    विदेशी शरीर को निकालने के लिए उसे पशुचिकित्सा में ले जाएं संभावना है कि आप विदेशी शरीर नहीं मिल सकते हैं क्योंकि यह कुत्ते के कान में गहराई से देखना कठिन है। इसका कारण यह है कि कान नहर की तरह आकार है "एल" और विदेशी निकायों गहरे हिस्से में घुसना इसके बजाय, पशुचिकित्सक एक ओटोस्स्कोप का उपयोग करके कान का गहरा हिस्सा देख सकते हैं (एक ही समय में जो उपकरण बढ़ सकता है और रोशन कर सकता है) वह हर्टमैन चिमटी नामक विशेष चिमटी का उपयोग करते हुए परेशान वस्तु को निकाल देगा।
  • विदेशी वस्तु की निकासी को लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए या कुत्ते को दर्द होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    Video: कुत्तों में खुजली का रामबाण होम्योपैथी इलाज Dog Allergy in Animals Homoeopathic treatment

    • पशुचिकित्सा के साथ पहले परामर्श के बिना संक्रमण के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग न करें। जब संक्रमण होता है, तो बैक्टीरिया या कवक को मारने के लिए रोगाणुरोधी गतिविधि के साथ एक पदार्थ की आवश्यकता होती है। हालांकि, कोई ओवर-द-काउंटर उत्पाद या पालतू स्टोर्स को एंटीबायोटिक शामिल करने की अनुमति नहीं है क्योंकि उनका उपयोग चिकित्सा नियंत्रण के अधीन है। इसलिए, ओवर-द-काउंटर उपचार अप्रभावी हैं या अधिक जलन पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com