ekterya.com

कॉकर स्पैनियल में कान के संक्रमण का इलाज कैसे करें

कॉकर स्पैनियल के कान लंबे और एक नरम और रेशमी कोट के साथ कवर किया जाता है। इन विशेषताओं में से एक हैं जो कॉकर स्पैनियल को सुंदर बनाते हैं, लेकिन कान की संक्रमण सहित वे निरंतर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। ये संक्रमण आम तौर पर कवक या जीवाणु से उत्पन्न होते हैं वे भी पुरानी और गंभीर हो सकती हैं, जो आपके कॉकर स्पैनियल को दुखी और खुजली महसूस कर देगा। यदि आप देखते हैं कि आपके कॉकर स्पैनियल के कानों से उसे परेशान किया जाता है, तो तत्काल कार्य करें ताकि वह बेहतर इलाज की जरूरत महसूस कर सके।

चरणों

भाग 1

अपने कॉकर स्पैनियल में कान के संक्रमण की पहचान करें
कॉकर स्पैनियल में चरण 1 के इलाज में कान का संक्रमण
1
अपने कॉकर स्पॅनियल के व्यवहार का तरीका देखें असहजता है कि आपके कॉकर स्पॅनियल उसके कानों में महसूस करता है, स्पष्ट होगा। उदाहरण के लिए, वह अपने सिर को हिलाकर, उसके कानों को खरोंच कर देगा, और उसके सिर में या उसके कानों के निकट स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होगा। इसके अलावा, आप फर्नीचर के एक टुकड़े पर अपने कान को रगड़ सकते हैं यदि आपकी परेशानी गंभीर है, तो आप उसके कानों को खरोंचते समय रोने लग सकते हैं
  • यदि आप अपने सिर को बहुत ज्यादा हिलाते हैं, तो यह आपके कान में बड़े खून का थक्का बन सकता है, जिसे अकबर हेमेटोरा कहते हैं
  • कॉकर स्पैनियल में चरण 2 के इलाज में कान के संक्रमण का शीर्षक है
    2
    अपने कॉकर स्पैनियल के कानों को गंध लें कान संक्रमण आमतौर पर एक मजबूत बुरा गंध पैदा करते हैं। यदि आपका कॉकर स्पॅनियल आपको उसके कानों को छूने देता है, तो कान को एक कान से ऊपर उठाएं और उसे अंदर गंध दें आप जल्दी से किसी भी अप्रिय गंध का पता लगा सकते हैं।
  • एक कान बैक्टीरिया से ग्रस्त है स्यूडोमोनस के पास एक दलदल या तालाब के पानी के समान गंध होगा
  • कॉकर स्पैनिल्स में चरण 3 के उपचार कान में संक्रमण का शीर्षक है
    3
    अपने कॉकर स्पैनियल कान के अंदर की जाँच करें यदि आपका कॉकर स्पॅनियल इसकी अनुमति देता है, तो उसके कानों के अंदर की जांच करें। ये लाल और सूखा दिखेंगे। आप यह भी देख सकते हैं कि इसमें स्केल त्वचा है।
  • यदि आपके कॉकर स्पैनियल के कान के कण हैं, तो आप उन्हें देखने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि वे बहुत छोटी हैं हालांकि, आप जलन का सबूत पा सकते हैं, जैसे कि कॉफी बीन्स के समान काले धब्बों
  • कॉकर स्पैनियल में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    डाउनलोड करें कि आपके कॉकर स्पैनियल के कान से आता है। आप कान से आते हुए एक छुट्टी देख सकते हैं, जो कान के संक्रमण (बैक्टीरिया, कवक या कान के कण) के कारण पर निर्भर करेगा। छुट्टी का एक पीला या भूरा रंग होगा, और एक निश्चित स्थिरता उदाहरण के लिए, यदि कण काट - बैक्टीरिया है तो निर्वहन भूरा और ढेलेदार हो जाएगा स्यूडोमोनस पीले या हरे रंग की पीस का उत्पादन करेगा।
  • छुट्टी भी मोमी हो सकती है या रक्त में हो सकती है।
  • भाग 2

    कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए पशु चिकित्सा देखभाल के लिए आवेदन करें
    कॉकर स्पैनिल्स में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: कान संक्रमण के साथ कुत्तों के लिए होम उपाय

    पशु चिकित्सक को अपने कॉकर स्पैनियल की जांच करें अपने कॉकर स्पैनियल की यात्रा को पशुचिकित्सा में देरी न करें, क्योंकि अनुपचारित कान संक्रमण बाहरी कान (जो आप देख सकते हैं) को मध्य कान और आंतरिक कान (जो आप नहीं देख सकते हैं) से बढ़ा सकते हैं, जो उन्हें वापस लौटाएगा अधिक से निपटने के लिए मुश्किल है। पशुचिकित्सा संक्रमण के कारणों की पहचान करने के लिए आपके पालतू के कानों की जांच करेगा और दर्द और असुविधा के स्तर का आकलन करेगा जो वह अनुभव करता है।
    • कान के संक्रमण का निदान करने के लिए, पशुचिकित्सा कानों की जांच करने, स्पर्श करने और उनको ध्यान में करने के लिए ओटोस्स्कोप का उपयोग करेगा, और माइक्रोस्कोप के तहत नमूने का विश्लेषण करेगा।
    • यदि आपके कॉकर स्पैनियल के कान बहुत गले हैं, या आपकी कान नहर बहुत संकीर्ण है, तो पशुचिकित्सक को अपने कानों की जांच करने के लिए अपने पालतू को तंग करना होगा।
    • अन्य स्थितियां, जैसे कि खाद्य एलर्जी, कान के संक्रमण को उसके कान को अत्यधिक खरोंच करने के कारण पैदा कर सकती हैं यदि आपके कॉकर स्पैनियल में पुराने कान के संक्रमण हैं, तो पशुचिकित्सक एक की सिफारिश कर सकते हैं भोजन परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए कि घटक क्या है जो एलर्जी का कारण बनता है
  • कॉकर स्पैनियल्स में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: तेल उपचार व व्यंजन: लहसुन तेल के साथ एक कान संक्रमण चंगा करने के लिए कैसे

    2
    पशुचिकित्सक को अपने कॉकर स्पैनियल के कानों को साफ और उपचार करने दें। सामान्य रूप से, कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए, कानों को साफ करना और उन्हें सामयिक (जैसे एर्ड्रोप्स) या मौखिक दवाओं के साथ इलाज करना आवश्यक है। पशुचिकित्सा पहली सफाई और कान के उपचार का प्रदर्शन करेंगे, और फिर घर पर अपने कॉकर स्पैनियल कान का इलाज करने के लिए आपको निर्देश देंगे। संक्रमण की गंभीरता के आधार पर, आपको अपने कॉकर स्पैनियल को अपने कानों को साफ करने और उनका इलाज करने के लिए अनैस्टेट करना पड़ सकता है।
  • पशुचिकित्सा सुझा सकते हैं कि आप केवल निर्धारित दवा का उपयोग घर पर करते हैं (अपने कान को साफ किए बिना) जब तक आपके पास अपनी नियमन नियुक्ति नहीं होती है कभी-कभी, कुत्ते के मालिक अपने पालतू जानवरों के कान को महान शक्ति के साथ साफ़ कर सकते हैं इसलिए, आपको अनुचित तरीके से साफ नहीं करना चाहिए, इसलिए आप अपने कुत्ते के कानों से आगे की चोट से बचें।



  • कॉकर स्पैनियल में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    कोशिश घर पर अपने कॉकर स्पैनियल के कान पशुचिकित्सा विशिष्ट दवाओं, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं और एंटिफंगल के बारे में बताएंगे, अपने कॉकर स्पैनियल के कान संक्रमण के कारण को ध्यान में रखते हुए। दवाएं जो दर्द और सूजन (जैसे स्टेरॉयड) कम करती हैं, कान के संक्रमण के उपचार के लिए भी उपयोगी हैं।
  • एंटीबायोटिक्स और एंटिफंगल को नाक में या कानों के लिए बूंदों के रूप में नियंत्रित किया जा सकता है। कान की संक्रमण पुरानी है या कान के केंद्र तक फैल गई है अगर एक मौखिक दवा की सिफारिश की है।
  • यदि आपके कॉकर स्पैनियल के कान के कण हैं, तो पशुचिकित्सक एक दवा का सुझाव देंगे जो उन्हें मारता है। पिल्सा की रोकथाम के लिए कई दवाएं कीड़े नष्ट करने में प्रभावी हैं
  • पशुचिकित्सा बताएगा कि प्रत्येक दवा को कैसे नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • कॉकर स्पैनिल्स में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    पशुचिकित्सा के साथ अनुवर्ती नियुक्ति का अनुसूची करें कान के लिए प्रारंभिक सफाई और उपचार के बाद, पशुचिकित्सक अपने कॉकर स्पैनियल को फिर से 5 से 7 दिनों में देखना चाहता है। यह आपके पशुचिकित्सा को आपके कॉकर स्पैनियल के कानों का पुन: मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। यदि कान बेहतर दिखते हैं, तो पशुचिकित्सा सुझा सकता है कि आप वर्तमान उपचार योजना को बनाए रखें और कानों की निगरानी करें।
  • अगर कान का संक्रमण दूर हो जाता है और वापस आ जाता है, तो पुराने कान के संक्रमण के कारणों की पहचान करने के लिए पशुचिकित्सक को अधिक पूर्ण नैदानिक ​​मूल्यांकन करना पड़ सकता है।
  • भाग 3

    इलाज के लिए उपयोगी टिप्स जानें
    कॉकर स्पैनिल्स में इलाज के कान संक्रमण का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    पत्र के उपचार के निर्देशों का पालन करें। अपने कॉकर स्पैनियल कान संक्रमण का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए, आपको दवाओं का संचालन करना चाहिए जैसा कि निर्धारित है. उदाहरण के लिए, पूरे उपचार को नियंत्रित करके कानों का इलाज करते हैं, जब कान बेहतर दिखने लगते हैं। यदि आप प्रारंभिक चरण में दवा का प्रबंध करना बंद कर देते हैं, तो यह संभव है कि आप सूक्ष्मजीवों को नहीं मार देंगे जो संक्रमण का पूरी तरह से कारण होगा, जिससे संभावना बढ़ जाएगी कि आपको संक्रमण मिलेगा
    • यदि आप एर्ड्रॉप्स को संचालित करने जा रहे हैं, तो बस बूंदों की निर्धारित राशि का उपयोग करें
    • भूल जाओ या उपचार की कोई खुराक न करें। इससे संक्रमण फिर से होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • कॉकर स्पैनियल्स में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: एक कुत्ते की कान की सफाई के लिए युक्तियाँ - कैसे पर होम आपका कुत्ता के कान को साफ करने के लिए

    2
    सफाई अपने कॉकर स्पैनियल के कान ठीक से कान के संक्रमण के उपचार और रोकथाम के लिए अपने कॉकर स्पैनियल कानों को साफ करना महत्वपूर्ण होगा। अपने कानों को साफ करने के लिए, आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले कान की सफाई समाधान (आपके स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में उपलब्ध), और कपास या धुंध के टुकड़े (आपकी स्थानीय फार्मेसी में उपलब्ध) की आवश्यकता होगी। नहीं एक swab का उपयोग करें, क्योंकि यह अधिक कचरे को कान में पेश करेगा और कानदंड को घायल कर सकता है।
  • कान के कान को एक कान से ऊपर उठाएं और कान को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा उपाय लागू करें, लेबल के अनुसार। ध्यान से लगभग 20 से 30 सेकंड के लिए कान की मालिश करें, फिर सूती या धुंध के एक टुकड़े के साथ सूखा। दूसरे कान पर दोहराएं
  • आपका कॉकर स्पैनियल उसके कान में समाधान डालने के बाद उसके सिर को हिला कर सकता है उसे ऐसा करने दो।
  • सुनिश्चित करें कि बोतल की नोक आपके कॉकर स्पैनियल के कानों को नहीं छूती है। आपके कान में सब कुछ समाधान को दूषित कर सकता है।
  • कान के बूंदों को हटाने के 30 मिनट पहले अपने कानों को साफ करें।
  • अपने कान को बहुत बार साफ़ न करें (1 या 2 बार एक सप्ताह उपयुक्त हो) यदि आप अपने कान को बहुत बार साफ़ करते हैं, तो इससे कान के संक्रमण हो सकते हैं।
  • कॉकर स्पैनिल्स में ट्रीट इयर इन्फेक्शंस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    परेशान या घर-निर्मित कान की सफाई वाले उत्पादों का उपयोग न करें। कुत्तों के कानों को स्वच्छ करने के लिए घरेलू उपचार के बारे में सुना हो सकता है, विशेष रूप से सिरका के साथ घरेलू उत्पाद उनका उपयोग न करें! घरेलू उपचार और सिरका कान की सफाई उत्पादों आपके कॉकर स्पैनियल के कानों की त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है और स्राव में वृद्धि हो सकती है जिससे संक्रमण हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • सभी कॉकर स्पैनियल कान में संक्रमण विकसित नहीं करते हैं
    • वहाँ एक कॉकर स्पैनियल के कानों की कुछ विशेषताओं (लंबी और गिर जाता है, संकीर्ण कान नहरों और लंबे बाल) है कि कान में संक्रमण विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • कॉकर स्पैनियल्स विभिन्न त्वचा की समस्याएं और बीमारियों के प्रति कमजोर हैं जो कान के संक्रमण के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं।
    • कान के संक्रमण का इलाज कुछ दिनों से कुछ महीनों तक हो सकता है।
    • सामयिक चाय के पेड़ के तेल में एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इस प्राकृतिक विकल्प का उपयोग करने के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें
    • कानों से बालों को काटना कॉकर स्पैनियल में भविष्य के कानों के संक्रमण को रोक सकता है - हालांकि, यह एक विवादास्पद उपाय है, क्योंकि यह कानों को उत्तेजित कर सकता है अपने कॉकर स्पैनियल के कानों से बाल निकालने के विकल्प के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें।
    • यदि आपके कॉकर स्पैनियल के पास भोजन के लिए एलर्जी है, तो पशुचिकित्सा एक आहार सुझाएगा जिसमें "दोषी" घटक शामिल नहीं होता है

    चेतावनी

    • कुछ कॉकर स्पैनियल को अपने जीवन में कान की समस्याएं हैं I यदि आपका कॉकर स्पैनियल पुराने कान के संक्रमण से ग्रस्त है, तो उपचार आर्थिक बोझ बन सकता है।
    • इस नस्ल के कुत्तों में कान की जड़ें पुरानी और इतनी गंभीर हो सकती हैं कि पूरे कान नहर को सर्जरी के माध्यम से हटाया जा सकता है। यह प्रक्रिया संपूर्ण और महंगी है, और एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ की विशेषज्ञता की आवश्यकता है
    • बैक्टीरिया की वजह से कान में संक्रमण स्यूडोमोनस का उपचार करना बहुत मुश्किल है।
    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com