ekterya.com

बीगल में कान के संक्रमण का इलाज कैसे करें

बीगल के लंबे, लटक रहे कान एक महत्वपूर्ण घटक हैं जो उन्हें बहुत प्यारा बनाता है हालांकि, ये उन्हें कान के संक्रमण की संभावना भी बनाते हैं, जो कि आराध्य नहीं हैं इन संक्रमणों के कई कारण होते हैं (जैसे कि बैक्टीरिया, कान के कण या खाद्य एलर्जी) और जानवरों को खुजली और असुविधाजनक महसूस हो सकता है इसके अलावा, अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यदि आपका पालतू कानों में परेशानी महसूस करता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जितनी जल्दी हो सके आपको आवश्यक उपचार मिले।

चरणों

भाग 1

बीगल में एक कान के संक्रमण की पहचान करें
बीगल में चरण 1 के उपचार में कान के संक्रमण का शीर्षक
1
उनके व्यवहार का निरीक्षण करें वह संक्रमण को छिपाने में सक्षम नहीं होगा, क्योंकि वह अपने कानों को खरोंच करेगा, उन्हें अपने पैरों के साथ मारा और उसका सिर हिला देगा। इसके अलावा, आप खुजली को दूर करने के लिए आस-पास के ऑब्जेक्ट पर उन्हें रगड़ सकते हैं। यदि संक्रमण बहुत कष्टप्रद है, तो जानवर उसके सिर को इतना बड़ा कर सकता है जितना कि कान पर बड़े खून का थक्का (हेमेटोमा कहा जाता है)।
  • आपका पालतू इतना बुरा लग सकता है कि यह शर्मी हो जाएगा।
  • अगर आप उसके कानों को छूने की कोशिश करते हैं, तो वह रो सकता है या विलाप कर सकता है। वह संवेदनशीलता और दर्द की वजह से भी आक्रामक हो सकता है, जो उसमें महसूस करता है।
  • बीगल में कदम कान के उपचार का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उस आसन का निरीक्षण करें जिसमें आप अपना सिर रखें। यदि आपके कान में एक गंभीर संक्रमण है, तो आप अपने सिर को एक तरफ झुकाव शुरू कर सकते हैं। जिस पक्ष पर यह प्रकट होगा कि प्रभावित कान है यदि दोनों आपको परेशान करते हैं, तो आप इसे दूसरे पक्ष से झुका सकते हैं।
  • बीगल में चरण 3 के उपचार में कान के संक्रमण का शीर्षक है
    3
    अपने कानों को गंध। एक जीव (जैसे कवक या बैक्टीरिया) की वजह से संक्रमण कुत्ते के कानों की गंध बहुत बुरी हो सकती है यदि आपका पालतू आपको अनुमति देता है, तो आपको गंध को सक्षम करने के लिए एक कान उठाना चाहिए। यदि यह एक मजबूत बुरा गंध है, यह एक कान संक्रमण की उपस्थिति का संकेत होगा
  • बीगल में चरण 4 के उपचार में कान के संक्रमण का शीर्षक
    4
    निर्धारित करें कि आपके कानों को डाउनलोड अलग करें यह कान में संक्रमण का एक आम लक्षण है मुक्ति विभिन्न रंगों से हो सकती है, जैसे कि पीले, हरे या काले रंग का यदि आपके पालतू जानवर के कान के कण हैं, तो निर्वहन बहुत मोटी हो सकता है।
  • बीगल्स में इलाज कान के संक्रमण का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    कणों को खोजने के लिए कानों की जांच करें ये छोटे परजीवी हैं जो बीगल के कान में काफी जलन पैदा कर सकते हैं। कण आपके कान नहर के भीतर गहरे छिप सकते हैं और कान की त्वचा को काटते समय काफी सूजन और जलन पैदा कर सकते हैं। ये बहुत तेज़ी से प्रजनन करते हैं, इसलिए आपके बीगल के इन परजीवीओं के साथ गंभीर समस्या होने से पहले यह लंबे समय तक नहीं होगा।
  • कण नग्न आंखों से देखने के लिए बहुत छोटा है, लेकिन आप उनकी उपस्थिति का सबूत पा सकते हैं - ये है, मोटे लाल या भूरे रंग के स्कैब्स और गहरे भूरे रंग के ध्रुवों की गंदगी के रूप में।
  • बीगल्स में इलाज कान के संक्रमण का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने कानों में बाहरी वस्तुएं देखें कभी-कभी, बाहरी वस्तु (जैसे कि घास के बीज या एक कंकड़) आपके कानों में फंस सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यदि आप ऑब्जेक्ट देख सकते हैं, तो आप इसे उंगलियों या चिमटी से सावधानी से हटाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप इसे देख या निकालने नहीं कर सकते, तो आपको इसे वहां छोड़ना होगा और पशु चिकित्सक को ले जाना होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप बाहरी वस्तु को हटा दें, यह कान के संक्रमण का इलाज नहीं करेगा, यह केवल जलन के स्रोत को समाप्त करेगा।
  • भाग 2

    पशु चिकित्सा उपचार के लिए आवेदन करें
    बीगल में चरण 7 के उपचार में कान के संक्रमण का शीर्षक
    1
    पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति बुक करें इन कुत्तों में कान के संक्रमण के लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होगी। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह न केवल जानवर को भी खराब महसूस कर देगा, बल्कि शरीर के अन्य भागों में स्थायी सुनवाई हानि और शर्तों का भी कारण हो सकता है।



  • बीगल में चरण 8 के इलाज में कान के संक्रमण का शीर्षक है
    2
    पशु चिकित्सक आपके कानों की जांच करें वह अपने कानों के अंदर और अधिक अच्छी तरह से जांचने के लिए ओटोस्स्कोप नामक एक उपकरण का उपयोग करेगा। इसके अलावा, यह कचरे का एक नमूना लेगा या निर्वहन उपस्थित करेगा, और एक माइक्रोस्कोप के साथ इसका विश्लेषण करेगा यदि आपके कान बहुत खराब हैं और संवेदनशील हैं, तो आपको उन्हें जांचने के लिए उन्हें शांत करना पड़ सकता है।
  • पशु चिकित्सक कान के संक्रमण के अन्य संभावित कारणों (जैसे मधुमेह या प्रतिरक्षा प्रणाली के रोगों) का पता लगाने के लिए व्यापक रूप से इसका मूल्यांकन करेगा।
  • खाद्य एलर्जी कुत्ते में पुराने कान संक्रमण का कारण हो सकता है यदि पशुचिकित्सक का मानना ​​है कि इसका कारण भोजन एलर्जी है, तो आपको अपने मार्गदर्शन के तहत एक भोजन उन्मूलन परीक्षण करना चाहिए।
  • बीगल में चरण 9 के उपचार में कान के संक्रमण का शीर्षक
    3
    उपचार विकल्पों के बारे में उसके साथ परामर्श करें सामान्य तौर पर, कान के संक्रमण के लिए इलाज में कानों को साफ करना और दवाओं के उपयोग को शामिल करना शामिल है। दवा का प्रकार संक्रमण के कारण पर निर्भर करेगा (उदाहरण के लिए, एंटीबायोटिक्स का उपयोग बैक्टीरियल संक्रमणों में किया जाएगा, और फंगल संक्रमणों में एंटिफंगल)। स्टेरॉयड का प्रयोग सूजन को दूर करने के लिए किया जाएगा।
  • यदि आपका बीगल एक गंभीर संक्रमण है, तो आपको पशु चिकित्सक पर कान की सफाई की आवश्यकता होगी। इस प्रक्रिया में आपको संज्ञाहरण दिया जाएगा, आप अपने कान को गर्म पानी से धो लें और दवाएं लागू करें।
  • अंतर्निहित रोगों को कान के संक्रमण के साथ इलाज या नियंत्रण की आवश्यकता होगी।
  • यदि कारण के कण हैं, तो वे उन्हें मारने के लिए एक दवा लिखेंगे
  • सर्जरी अंतिम संक्रमण का इलाज करने के लिए पुरानी संक्रमण का समाधान हो सकता है यदि कान के नहर लगभग बंद हो जाने पर इतने सारे निशान हैं। एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ पूरे कान नहर निकालेगा यह प्रक्रिया महंगा है, लेकिन भविष्य में संक्रमण को रोकने में बहुत प्रभावी है।
  • बीगल में इलाज कान के संक्रमण का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    सफाई और है संकेत के रूप में अपने कुत्ते के कान यदि आप दवाओं का संचालन करते हैं तो उपचार सफल होगा जैसा कि निर्धारित है जब आप अपने कानों को साफ करते हैं, तो आपको सफाई समाधान की बूंदों की निर्धारित राशि लागू करनी चाहिए, फिर उन्हें लगभग 1 मिनट के लिए मालिश करें और उन्हें कपास या धुंध के टुकड़ों के साथ सूखें। अगर आप बूंदों को छोड़ते समय अपने सिर को हिलाते हैं तो आश्चर्यचकित न हों, क्योंकि यह सामान्य होगा
  • दवा कंटेनर की नोक के साथ कान को छूने से बचें, क्योंकि यह गंदगी या जीवों को स्थानांतरित कर सकता है जो रोग का कारण बन सकता है। यदि टिप कान को छू लेती है, तो आपको इसे साफ कपास या धुंध के टुकड़े के साथ साफ करना चाहिए।
  • आप अपने क्षेत्र में पालतू जानवरों की दुकानों में बिना किसी पर्चे के बिक्री के लिए सफाई समाधान सुन सकते हैं। एक उत्पाद की सिफारिश करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें।
  • उपचार आम तौर पर 3 से 7 दिनों तक रहता है, लेकिन यदि संक्रमण गंभीर हो तो अधिक लग सकता है
  • भाग 3

    भविष्य में कान के संक्रमण से बचें
    बीगल में चरण 11 के इलाज में कान का संक्रमण शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बीगल के कानों को अक्सर साफ़ करें आपके डूओपिंग कान संक्रमण के पुनः प्रत्यावर्तन के लिए प्रवण होंगे, इसलिए आपको उन्हें परिश्रम से रोका जाना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका सप्ताह में कम से कम एक बार उन्हें साफ करने के लिए होगा। अगर आपको पुराने संक्रमण का सामना करना पड़ता है, तो आपको उन्हें हर दिन साफ ​​करना पड़ सकता है पशुचिकित्सा सफाई के लिए आदर्श आवृत्ति की सिफारिश कर सकता है।
    • एक ही दिन और एक ही समय प्रत्येक सप्ताह के लिए अपने कान क्लीनिंग शेड्यूल करें ध्यान रखें कि भविष्य में लगातार साफ-सफाई के कारण कानों के संक्रमण पूरी तरह से रोके नहीं जा सकते, लेकिन उनकी आवृत्ति कम हो जाएगी।
    • औषधीय कान का उपयोग न करें, उन्हें साफ़ करने के बाद गिर जाता है, भले ही कुछ उत्पाद पीछे छोड़ दिया गया हो। एंटीबायोटिक कान बूंदों के अत्यधिक उपयोग से एंटीबायोटिक दवाओं के अधिकांश प्रकार के प्रति प्रतिरोधक जीवाणुओं का विकास हो सकता है। यह भविष्य में संक्रमण का इलाज करना बहुत मुश्किल बना सकता है।
  • बीगल में चरण 12 के इलाज में कान के संक्रमण का शीर्षक है
    2
    उनके माध्यम से हवा का प्रवाह चलो उनके लंबे, लटकने वाले कान उनके अंदर अच्छे वायु संचलन को रोकेंगे। कम प्रवाह के साथ, गर्मी और आर्द्रता उन में रखी जा सकती है, जो संक्रमण पैदा कर सकती हैं। यदि आप अपना कान बदल देते हैं और उन्हें अपने सिर पर रख देते हैं, तो आप इसे बढ़ा सकते हैं, ताकि बाहरी भाग को हवा में उजागर किया जा सके। यदि आप उन्हें अपने सामान्य स्थिति में लौटाते हैं, तो आपको कपास की धुंध और टेप के साथ उन्हें सिर में सुरक्षित करना होगा।
  • जब आप अपने कान के शीर्ष पर वापस अपने सिर को गुना करते हैं, तो आपको इसके चारों ओर धुंध 1 या 2 बार लपेटें। इसे मजबूती से लपेटें, लेकिन परेशानी पैदा करने के लिए पर्याप्त तंग नहीं है
  • धुंध चिपकने वाला नहीं होगा, इसलिए आपको इसे सुरक्षित रखने के लिए टेप की आवश्यकता होगी।
  • आपको पूरे दिन इस तरह अपने कानों को नहीं छोड़ना पड़ेगा, और आप शायद उनको इस तरह से लंबे समय तक नहीं पकड़ेंगे उस समय के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें, जिसके दौरान आपको उन्हें इस तरह से रखना चाहिए।
  • बीगल में चरण 13 के इलाज में कान के संक्रमण का शीर्षक है
    3
    अपने आहार को संशोधित करें यदि आपका बीगल किसी भी भोजन के लिए एलर्जी हो, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे भविष्य में कान के संक्रमण से बचने के लिए बदल दें। खाद्य उन्मूलन परीक्षण के परिणामों के अनुसार पशुचिकित्सा उत्पत्तिगत घटक की पहचान कर सकता है। कुत्तों में, आम प्रथागत खाद्य पदार्थ गोमांस, चिकन और डेयरी उत्पादों होते हैं। यदि आप बिना एलर्जी वाले अवयवों के बिना आहार देते हैं, तो भविष्य में कान के संक्रमण को रोकने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • ध्यान दें कि नए प्रोटीन का एक स्रोत (जो पहले नहीं खाया है) के साथ एक आहार थोड़ी देर के लिए इन संक्रमणों को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन शायद के रूप में प्रभावी नहीं जब जानवर के पाचन तंत्र को इसकी आदत हो।
  • मांस और कम खमीर पर केंद्रित आहार भी कवक से होने वाले लोगों से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने बीगल आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले पशुचिकित्सा से बात करें
  • युक्तियाँ

    Video: कुत्तों की खुजली का घरेलु उपचार ।

    • कान के संक्रमण में एक से अधिक कारण हो सकते हैं। सभी कारणों का पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक को कई नैदानिक ​​परीक्षण करने पड़ सकते हैं
    • कान पर बाल इन संक्रमणों को पैदा कर सकता है, क्योंकि यह कचरे को बरकरार रखेगा और उनके माध्यम से पर्याप्त हवा का प्रवाह रोका जा सकेगा। हालांकि, यह इसे निकालने का एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको इसे निकालना चाहिए, पशुचिकित्सा से जांचें।

    चेतावनी

    • अपने कान के संक्रमण की अवधि समाप्त हो चुके दवाओं के साथ न लें
    • जीवाणु के कारण गंभीर कान संक्रमण हो सकते हैं स्यूडोमोनास। यह जीवाणु कई प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी है, जिससे इसे समाप्त करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com