ekterya.com

बिल्ली के लिए इंजेक्शन कैसे देना

कोई भी व्यक्ति जो अपनी बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले लिया है, वह घर पर काम करने के लिए कुछ दवाएं प्राप्त कर सकता था। हालांकि, एक दवा इंजेक्शन लगाने का विचार कुछ बिल्ली मालिकों को बाधित कर सकता है कुछ दवाएं गोली के रूप में आती हैं, लेकिन दूसरों (जैसे इंसुलिन जैसे) इंजेक्शन की जानी चाहिए। दवाओं की इस श्रेणी के लिए तकनीकी शब्द है चमड़े के नीचे की दवा, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा (त्वचा) के नीचे (उप) त्वचा को नियंत्रित करता है। कुछ चमड़े के नीचे दवाओं, सिर्फ त्वचा के नीचे प्रशासित रहे हैं, जबकि इन दवाओं के अन्य प्रकार एक मांसपेशी (इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कहा जाता है) में प्रशासित किया जाना चाहिए। इंजेक्शन के लिए आवश्यक स्थान निर्धारित करेगा कि आप दवा का प्रबंधन कैसे करेंगे। अपनी बिल्ली को चमड़े के नीचे की दवा के संचालन के लिए सुरक्षित तरीके से जानने से तनाव के स्तर को कम करने और आपको खुश और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1

इंजेक्शन के लिए अपनी बिल्ली तैयार करें
1
सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली हाइड्रेटेड है यदि आप अपनी बिल्ली को चमड़े के नीचे के इंजेक्शन का संचालन करने जा रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि इंजेक्शन से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहे। यदि आपकी बिल्ली गंभीर रूप से निर्जलित होती है, तो वह आपके द्वारा संचालित दवा को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर सकता है। यह सबसे स्वस्थ बिल्लियों के लिए एक समस्या नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आपको संदेह है कि अपनी बिल्ली निर्जलित हो सकता है, आप को पता है कि कैसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए एक पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
  • 2
    वह स्थान चुनें जहां आप इंजेक्शन रखेंगे। आप इंजेक्शन के दौरान आराम करने के लिए अपनी गोद में बिल्ली पकड़ करने के लिए चाहते हो सकता है, लेकिन यह खरोंच या आप घायल होने की संभावना बढ़ जाती है, और आप इंजेक्शन प्राप्त करने के तथ्य के साथ अपनी गोद में जा रहा है संबद्ध कर दिया है सकते हैं। यदि आप अपनी गोद में बिल्ली को पकड़ने का फैसला करते हैं, तो अपने पैरों को कवर करने के लिए मोटी तौलिया लगाने के लिए बेहतर है। हालांकि, सबसे अच्छी जगह एक सपाट सतह है, जैसे एक टेबल
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 2 दे दो छवि
    3
    इंजेक्शन के लिए उपयुक्त क्षेत्र चुनें। इंजेक्शन का क्षेत्र इस बात के आधार पर भिन्न होगा कि क्या आपको एक सरल चमड़े के नीचे के इंजेक्शन या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का प्रबंधन करना है। हालांकि, इन मापदंडों के साथ ही, एक ही क्षेत्र में अपनी बिल्ली को बहुत से इंजेक्शन देने से समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि इंजेक्शन द्वारा नियंत्रित तरल पदार्थों को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए बिल्ली के शरीर को 6 से 8 घंटे के बीच की आवश्यकता होती है। एक क्षेत्र में अत्यधिक दवा लेने से पहले इसे अवशोषित किया जाता है, एडीएम नामक एक संचय हो सकता है। इससे आपकी बिल्ली में परेशानी हो सकती है और आपके बिल्ली के शरीर में अपना कोर्स चलाने से प्रशासित ज्यादा दवाओं को रोक सकता है।
  • आप इंजेक्शन के लिए एक नया क्षेत्र को चुनने से पहले प्रति शरीर के वजन (प्रति पौंड शरीर के वजन में 5 से 10 मिलीलीटर) की किलो दवा के बारे में 10 से 20 मिलीलीटर वितरित करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करने के लिए इंजेक्शन से तरल पदार्थ ठीक से अवशोषित कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी बिल्ली की जांच करें। आप इसे इंजेक्शन के क्षेत्र, और इंजेक्शन के क्षेत्र के नीचे के पूरे पेट को महसूस कर कर सकते हैं, क्योंकि चूहे बिल्ली के निचले हिस्से में जमा होते हैं।
  • 4
    शराब के साथ पोंछते हुए इंजेक्शन के क्षेत्र को दबाएं। अधिकांश बिल्लियों को इस चरण की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उन्हें कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली न हो। हालांकि, बैक्टीरिया के उन्मूलन केवल लाभ वाइप द्वारा की पेशकश की शराब isopropyl शराब भी अपनी बिल्ली की मोटी फर है, जो यह आसान त्वचा निरीक्षण करने के लिए जब आप एक इंजेक्शन लागू कर देगा समतल मदद कर सकते हैं नहीं है।
  • अपेक्षाकृत गंजा मानव त्वचा के विपरीत, एक बिल्ली की मोटी फर लगभग आवश्यकता होती है शराब के साथ पोंछे जाने के बाद, पूरी तरह से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए तीस मिनट का समय लगता है। इसलिए, यदि आप इंजेक्शन के क्षेत्र को साफ करने की जरूरत है, तो आप लगभग आधे घंटे के दवा से इलाज करने से पहले करते हैं और क्षेत्र को साफ (उदाहरण के लिए कूड़े बॉक्स क्षेत्र की साफ अवशेषों रगड़ से परहेज) के सत्ता में रखने के लिए प्रयास करना चाहिए इंजेक्शन का प्रबंध करें
  • Video: पंजाब सरकार ने जारी किया फरमान: गाय, भैंस, कुत्ता, बिल्ली पालतू जानवरों पर लगाया टैक्स

    एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 1 दे दो छवि
    5
    व्यथा के रूप में भोजन का उपयोग करें एक इंजेक्शन का प्रबंध करने से पहले, अपनी बिल्ली को एक ऐसा इलाज दें जो उसे बहुत अधिक पसंद है, जैसे डिब्बाबंद बिल्ली का खाना या टूना। जैसे ही आप खाना खाने शुरू करते हैं, धीरे-धीरे उस क्षेत्र में अपनी त्वचा पकड़ो जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे। लगभग पांच सेकंड के बाद, आपको खाना पकड़े और निकालना बंद कर देना चाहिए भोजन को बदलें और इस समय त्वचा को थोड़ा कठिन रखें। जब तक आपकी बिल्ली आपकी त्वचा बर्दाश्त नहीं कर सकती तब तक दोहराएं और भोजन पर केंद्रित रहें। यह आपको इंजेक्शन के लिए तैयार करने में मदद करेगा, और इससे दर्द कम हो जाएगा और जब आप इसे लागू करेंगे तब आपको अनुभव होगा।
  • विधि 2

    एक चमड़े के नीचे इंजेक्शन का प्रबंध
    एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 5 दे दो छवि
    1
    ढीली त्वचा का एक क्षेत्र खोजें आमतौर पर, एक बिल्ली में, गर्दन के पीछे की त्वचा और पीछे सबसे लचीला और ढीली क्षेत्र है। त्वचा को अपने सबसे कम भाग में धीरे से पकड़कर रखें और अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच पकड़ लें, जबकि आप अपनी बिल्ली को भोजन के साथ विचलित करते हैं। इसे त्वचा को "चुभन" कहा जाता है, और इसे एक उठाया तंबू (या तम्बू) जैसा होना चाहिए।
  • 2
    सुई डालें जब आप अपनी उंगलियों के सुझावों के बीच ढीली त्वचा को दृढ़ता से समझते हैं, तो आपको अपने अंगूठे और अपनी तर्जनी के बीच त्वचा की एक संकरी पट्टी दिखाई देनी चाहिए। त्वचा की उस पट्टी में सुई डालें
  • सुई को हर समय अपनी बिल्ली की पीठ की त्वचा के समान रखा जाना चाहिए। सुई को झुकाव से त्वचा को छिदाना पड़ सकता है और आपकी अंगुली छड़ी कर सकती है।
  • अपने अंगूठे को सवार पर न रखें, जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आपने सुई सही ढंग से डाली है सुई डालने के दौरान सवार को पकड़े हुए समय से पहले इंजेक्शन का कारण हो सकता है अगर जैक सिकुड़ता हो या यदि आप इसे गलत तरीके से डालें तो
  • 3
    इंजेक्शन लगाने से पहले सवार खींचो दवा लगाने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप सवार को थोड़ा सा खींच लें। यह गारंटी देता है कि आप इंजेक्शन के लिए स्वीकार्य क्षेत्र तक पहुंच गए हैं।
  • यदि खून सिरिंज में प्रवेश करता है जब आप सवार खींचते हैं, तो इसका मतलब है कि आप रक्त वाहिका तक पहुंच गए हैं। आपको सुई को हटाना होगा और एक अलग क्षेत्र में फिर से प्रयास करना होगा।
  • हवा के बुलबुले सिरिंज दर्ज करते हैं, इसका मतलब है कि सुई clamped त्वचा में बंद और परिवेशी वायु अवशोषित कर लेता है। आपको सुई को निकालना होगा और फिर से प्रयास करें, शायद किसी दूसरे क्षेत्र में।
  • यदि सिरिंज में कोई रक्त या हवाई बुलबुले नहीं है, तो आप एक स्वीकार्य क्षेत्र तक पहुंच गए हैं और इंजेक्शन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 6 दे दो छवि
    4
    दवा इंजेक्षन सुनिश्चित करें कि आप सिरिंज से सभी दवाएं इंजेक्ट करते हैं जब सिरिंज पूरी तरह से खाली है, सुई को सावधानी से हटा दें, इसे उसी पथ के माध्यम से ले जाएँ जिससे आप सुई सम्मिलित करते थे।
  • अपनी अनुक्रमणिका और मध्य उंगलियों के बीच सिरिंज को पकड़ो, और अपने अंगूठे का उपयोग (एक ही हाथ से) सवार को दबाएं।



  • 5
    जांचें कि क्या कोई खून बह रहा है या रिसाव है। इंजेक्शन खत्म करने के बाद, आपको इस क्षेत्र की जांच करनी होगी, देखें कि क्या रक्त या कोई दवा सुई के छेद से बाहर आ रही है। आप रक्त या दवा इंजेक्शन क्षेत्र gushing, क्षेत्र के लिए दबाव लागू करने के लिए जब तक जल निकासी बंद हो जाता है कपास या साफ कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग कर पता लगा है। यह केवल एक मिनट के बारे में लेना चाहिए, लेकिन अगर आपकी बिल्ली बहुत अधिक चलती है तो इसमें अधिक समय लग सकता है
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 8 दे दो छवि
    6

    Video: सुई को देखकर बच्चे कैसे भागते हैं।

    इस्तेमाल की गई सुई का उचित रूप से निपटारा अपने घर के कचरे में एक सिरिंज न डालें, क्योंकि सुइयों को जैविक खतरनाक कचरा माना जाता है। एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या वे निपटान के लिए इस्तेमाल की गई सुई एकत्रित करते हैं कभी भी कचरा में एक खुली सुई नहीं फेंक दें, क्योंकि इससे कलेक्टरों को चोट या संक्रमण हो सकता है या आपकी कचरे को संभालने वाला कोई भी
  • विधि 3

    इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का प्रबंधन करें
    1
    इंजेक्शन के लिए क्षेत्र का पता लगाएं। पशुचिकित्सा ने आपको उस क्षेत्र के बारे में विशिष्ट निर्देश दिए होंगे, जिसमें आप अंतःक्रियात्मक दवा का प्रबंध करेंगे, और आपको इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए। एक नियम के रूप में, सबसे पशु चिकित्सकों चतुशिरस्क में प्रशासन इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन (कपाल जांघ) या epaxials लम्बर स्पाइन की मांसपेशियों (रीढ़ की हड्डी में पृष्ठीय मांसपेशियों) सलाह देते हैं।
    • मुझे पता है इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का प्रबंध करते समय बेहद सावधानी एक बुरी तरह से रखा सुई आपके बिल्ली की नसों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। इस कारण से, पशुचिकित्सा द्वारा प्रदान किए गए सभी निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा है आप अपने निर्देशों के किसी भी हिस्से के बारे में अनिश्चित हैं या यदि आप घर क्षेत्र में सिफारिश इंजेक्शन नहीं मिल रहा है, फोन या पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए आप आगे मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए है।
  • 2
    सुई डालें इंजेक्शन के लिए चुना गया क्षेत्र के आधार पर सुई को 45 डिग्री और 90 डिग्री के बीच झुका जाना चाहिए। यह आपके बिल्ली की मांसपेशी सपाट को चलने से रोकने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि सुई सही ढंग से प्रवेश करती है।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि चिकित्सक ने संकेत दिया है कि उचित कोण पर सुई डालें। एक बहुत उथले कोण पर सुई डालने से इंजेक्शन वांछित गहराई तक पहुंचने से और मांसपेशियों को मर्मज्ञ कर सकता है।
  • अपने अंगूठे को सिरिंज के सवार पर न रखें, जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आपने सुई सही ढंग से डाली है सुई डालने के दौरान सवार को छूने से समय से पहले इंजेक्शन हो सकता है अगर जैक सिकुड़ता हो या आप इसे गलत तरीके से डालें
  • 3
    इंजेक्शन लगाने से पहले सवार खींचो चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के प्रशासन की तरह, आपको दवाइयां इंजेक्शन लगाने से पहले सवार को खींचना होगा। हवाई बुलबुले एक समस्या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप खून देखते हैं, आप सुई को हटाने और, फिर से कोशिश के रूप में यह संकेत मिल सकता है कि आप एक रक्त वाहिका पहुँच गए होंगे।
  • 4
    दवा इंजेक्षन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सिरिंज में दवा की पूरी खुराक को इंजेक्शन कर लें। जब सिरिंज पूरी तरह से खाली है, तो उसी पथ से सुई को हटा दें जिसे आपने इसे सम्मिलित किया था।
  • अपनी अनुक्रमणिका और मध्य उंगलियों के बीच सिरिंज को पकड़ते समय, अपने अंगूठे का उपयोग करें (एक ही हाथ से) सवार दबाकर।
  • 5
    रक्तस्राव या लीक के लिए जाँच करें। इंजेक्शन समाप्त करने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए क्षेत्र की जांच करें कि क्या रक्त या दवा लीक है। आप रक्त या दवा लीक के लक्षण दिखाई देते हैं तो स्वच्छ कपास या ऊतक का एक टुकड़ा का उपयोग इंजेक्शन साइट के लिए दबाव लागू करने के लिए। उचित दबाव के साथ, इसे केवल खून बह रहा या रिसाव रोकने के लिए एक मिनट लगाना चाहिए।
  • Video: कुत्ता काटने का असरदार घरेलू इलाज Treatment after Dog Bite

    6
    सुई को ठीक से त्यागें खेतों में प्रयुक्त सीरिंज एक biohazard माना जाता है और इसलिए, कभी नहीं घर के कचरे में फेंक दिया जाना चाहिए या खुला फेंक देते हैं। उन्हें पता लगाने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि क्या वे उनके निपटान के लिए उपयोग किए गए सुई इकट्ठा करते हैं।
  • Video: Top 30 Interesting Facts About CAT in Hindi | बिल्ली के बारे में जानकारी

    युक्तियाँ

    • एक सुई का पुनर्कथन करने का सबसे अच्छा तरीका है फर्श या काउंटर पर टोपी लगाने और उसे सुई के साथ दबाएं। यह आपको जब आप इसे फिर से कवर करते हैं तब से भरा होने से रोकता है।
    • याद रखें कि यदि आप अपनी बिल्ली को इंजेक्ट करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित नहीं हैं, तो आप हमेशा अपने स्थानीय पशुचिकित्सा में जा सकते हैं
    • अपनी बिल्ली को पकड़ने के लिए तैयार होने से पहले सिरिंज तैयार करें सिरिंज के पास, टेबल या काउंटर पर रखें, ताकि आप आसानी से तब तक पहुंच सकें जब आप तैयार हों।

    चेतावनी

    • यदि आप इंसुलिन इंजेक्शन का संचालन करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दवा वापस लेने से पहले शीशी को हिलाकर न लें। इसके बजाय, इसे अपने हाथ के हथेलियों के बीच धीरे से रोल और इसे गर्म करने के लिए रोल करें
    • बिल्ली की दूरी पर है, तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते, न दें सुई आपकी त्वचा में फंस साथ भागने, अगर आप छोड़ने या इसे हटाने के लिए अगर बिल्ली की कोशिश करता है के रूप में इस आप घायल कर सकते हैं।
    • सिरिंजों को संभालने के दौरान सावधान रहें किसी सिरिंज को गलत तरीके से जोड़कर आप किसी भी समय चुभने या दवा को अपने हाथ में ले सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उपयोग किए गए सुई के ठीक तरीके से निपटान करें। पशुचिकित्सा से पूछें कि अगर वे उन्हें त्यागने के लिए उपयोग किए गए सुई इकट्ठा करते हैं। कभी नहीं, दूर एक सुई अनकैप्ड फेंक के रूप में इस घायल और हैंडलिंग किसी को भी संक्रमित या कचरा एकत्र कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नया और साफ सिरिंज
    • दवा
    • साफ कपास के टुकड़े
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • एक छोटे से पकवान में थोड़ा सा बिल्ली का खाना
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com