ekterya.com

कैसे कुत्तों में चिंता के लक्षण पहचानने के लिए

कुत्तों में, डर से संबंधित चिंता और विकार काफी आम हैं वास्तव में, विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 14% कुत्तों को जुदाई की चिंता से पीड़ित होता है, एक चिंता विकार सबसे अधिक कुत्तों में मान्यता प्राप्त होता है। इसके बावजूद, चिंता का पता लगाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसकी प्रारंभिक लक्षण अक्सर सूक्ष्म होते हैं, और विभिन्न संदर्भों में चिंता के साथ जुड़े ज्यादातर व्यवहार सामान्य हो सकते हैं। अपने कुत्ते में चिंता के लक्षणों की पहचान करने की कोशिश करते समय ध्यान में रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चिंतित कुत्ते को बुरी चीजें होने की उम्मीद होती है, या तो सामान्य या विशिष्ट परिस्थितियों में, और तदनुसार कार्य करें। इसका मतलब यह है कि आपको न केवल अपने कुत्ते के व्यवहार पर ध्यान देना है, बल्कि आपकी चिंता का मूल्यांकन करने के लिए उस व्यवहार के संदर्भ में भी।

चरणों

भाग 1

जोखिम कारक पहचानें
कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
एक प्रारंभिक हस्तक्षेप करें सभी उम्र और दौड़ के कुत्ते चिंता पैदा कर सकते हैं, लेकिन कुछ कुत्तों के डर से संबंधित विकारों के विकास का खतरा अधिक होता है। इस खंड में निम्नलिखित जोखिम कारकों से अवगत रहें यदि आपके कुत्ते के जोखिम के किसी भी कारण हैं, तो आपको चिंता के लक्षण तलाशने में और भी अधिक सावधान रहना चाहिए। प्रारंभिक हस्तक्षेप गंभीर व्यवहार समस्याओं के विकास को कम कर सकता है या कम कर सकता है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 2
    2
    एक आनुवंशिक प्रकृति के बारे में ब्रीडर से जांचें कुत्तों को अपनी आनुवांशिकी के आधार पर चिंता के मुकाबले अधिक हो सकता है, जिसका मतलब है कि आप पूछ सकते हैं कि आपके कुत्ते के माता-पिता को चिंता है। दुर्भाग्य से, यह कदम केवल तभी संभव है यदि आप ब्रीडर को जानते हैं या अपने कुत्ते के माता-पिता की जानकारी तक पहुंच सकते हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 3
    3
    अपने कुत्ते के शुरुआती समाजीकरण को निर्धारित करें। जब किसी कुत्ते को इन उत्तेजनाओं से अवगत कराया जाता है, तो समाजीकरण या अलग-अलग परिवेशों और परिस्थितियों के जोखिम के कारण चिंता पैदा हो सकती है यह अधिक संभावना है कि यदि कुत्ते में इन उत्तेजनाओं की कमी होती है तो जन्म और चौदह सप्ताह की आयु के बीच की महत्वपूर्ण अवधि के दौरान।
  • उदाहरण के लिए, कुत्तों जो कुत्ते केनेल्स और पिंजरों में उठाए गए अन्य कुत्तों में पैदा होते हैं अक्सर बचाव के बाद भी डर और चिंता के साथ आजीवन समस्याएं होती हैं।
  • Video: Bhaktha Gnanadeva / ಭಕ್ತ ಜ್ಞಾನದೇವ |Kannada Full HD Movie|FEAT. Ramakrishna, Jayanthi,

    कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    कुत्ते की उम्र को ध्यान में रखें कुत्तों में सबसे अधिक चिंता संबंधी विकार किशोरावस्था के दौरान शुरू होते हैं, जब कुत्ता 6 से 18 महीनों के बीच होता है। हालांकि, किसी भी उम्र के कुत्ते जो अनुभव, बीमारियों या अन्य तनावपूर्ण घटनाओं का अनुभव करते हैं, चिंता समस्याओं को विकसित कर सकते हैं।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपके कुत्ते का दुरुपयोग का इतिहास है कुछ लोगों या परिस्थितियों के साथ दुरुपयोग या पिछले बुरे अनुभवों का इतिहास चिंता पैदा कर सकता है। यदि आप अपने कुत्ते को किसी आश्रय से या बचाव में ले लिया है, तो पूछें कि संगठन के पास पर्यावरण का कोई रिकॉर्ड है, जहां से यह आया।
  • कुत्ते में चिंता के संकेत पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    अपने कुत्ते के चिकित्सा इतिहास पर एक नज़र डालें कोई बीमारी या स्थिति जो दर्द का कारण बनती है, एक कुत्ते की चिंता को बढ़ा सकती है और इसे और अधिक भयभीत बना सकती है।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 7
    7
    मस्तिष्क संबंधी विकारों को ध्यान में रखें न्यूरोलोलॉजिकल रोग, अपक्षय या न्यूरोटॉक्सिन के संपर्क में भी कुत्तों में चिंता पैदा हो सकती है। इसमें उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक समस्याएं भी शामिल हैं, जो पुराने कुत्तों में अलग होने की चिंता का कारण बन सकती हैं।
  • भाग 2

    चिंता के संभावित संकेतों के लिए देखें
    कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 8
    1
    अपने कुत्ते को ध्यान से जांचें अपने कुत्ते में चिंता के लक्षणों को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान देना और असामान्य व्यवहार या संदर्भ से बाहर है। इस भाग में दिए गए चरणों में कुत्तों में आम तौर पर मान्यता प्राप्त चिंताओं का संकेत शामिल है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानें चित्र 9
    2
    सतर्कता में वृद्धि पर ध्यान दें पर्यावरण का विश्लेषण करना और लोगों और अन्य जानवरों के कार्यों पर ध्यान देना चिंता का प्रतीक है। गंभीर कुत्ते अपने वातावरण का पता लगाते हैं, यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जहां अन्य कुत्तों को आराम मिले। वे आमतौर पर भयानक चीजों या घटनाओं की खोज में हैं
  • यह चरम चेतावनी मोड का मतलब यह भी हो सकता है कि कुत्ते को आप आसानी से देखकर डर लगता है।
  • एक कुत्ते में मांसपेशियों का तनाव एक और लक्षण है जिसे आप एक तंत्रिका कुत्ते में देख सकते हैं जो हमेशा बेचैन होता है।
  • झटके और अत्यधिक भौंकने भी शांत होने और आराम करने के लिए कुत्ते की अक्षमता से जुड़ा हो सकता है।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 10
    3
    देखें कि क्या आपका कुत्ते एक तरफ चलता है या फिर दोहराए जाने वाले व्यवहार हैं यह इसी तरह की है कि मनुष्यों की चिंता से उन्हें अभी भी बैठना मुश्किल हो जाता है
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 11
    4
    पेंटिंग या कांप पर ध्यान दें ये लक्षण चिंता के संकेत हो सकते हैं, खासकर जब वे गर्मी या सर्दी के कारण नहीं होते हैं ध्यान रखें कि कुत्तों को भी शारीरिक श्रम, जैसे नाटक या व्यायाम, के लिए भी पैंट करते हैं, जो किसी भी चिंता का तत्काल कारण नहीं है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानें चित्र 12
    5
    किसी भी अनुपयुक्त पेशाब या शौच को देखें। यदि आपके पालतू कुत्ते घर पर खुद को राहत देने लगते हैं, तो यह चिंता का एक लक्षण हो सकता है। वृद्ध कुत्ते भी असंयम के लक्षण दिखा सकते हैं, इसलिए लक्षणों के अधिक पूर्ण निदान के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • चिंता के एक प्रकरण के बाद चिंताग्रस्त कुत्तों को भी दस्त का अनुभव हो सकता है
  • Video: हार्ट अटैक के लक्षण कैसे पहचानें Hindi Health Tips

    कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 13
    6
    अतिरिक्त चेहरे के लक्षणों के लिए अपने कुत्ते की जांच करें कुत्तों में होंठ, पलटने, कानों को वापस करने और पतला होने वाले छात्र कुत्ते की चिंता के अन्य संभव लक्षण हैं। इन व्यवहारों को उन समय से अलग करना सुनिश्चित करें जब उन्हें ऐसा करने की उम्मीद होती है, जैसे कि जब वे थके हुए होते हैं (जंभाई के मामले में) या जब वे हल्के परिस्थितियों में बदलाव का अनुभव करते हैं (फैली हुई विद्यार्थियों के मामले में)
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 14
    7
    बचने के प्रयासों पर ध्यान दें। कुत्तों की चिंता मस्तिष्क के रसायनों की रिहाई से जुड़ी होती है, जो उन मनुष्यों के समान होती हैं जब हम "लड़ाई या उड़ान" स्थिति में हैं। घबराए हुए कुत्तों में पले-भावाओं की प्रतिक्रियाओं में कांप, छिपाने, खुदाई, खरोंच, भागने और खुदाई (दरवाजों की तरह) शामिल हो सकते हैं।



  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 15
    8
    विनाशकारी व्यवहार को देखें ये व्यवहार आमतौर पर अलग होने की चिंता के विशिष्ट मामलों में अधिक सामान्य होते हैं, जहां कुत्ते के मालिक की अनुपस्थिति के कारण चिंता होती है। सवाल में विनाशकारी व्यवहार में दरवाजे और फाटकों जैसी बाधाओं का विनाश शामिल है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 16
    9
    अपने कुत्ते की नींद के पैटर्न में परिवर्तनों को नोट करें जैसे-जैसे मनुष्य चिंता के कारण नींद विकार का अनुभव कर सकते हैं, आप अपने कुत्ते में इस लक्षण को भी देख सकते हैं। दीर्घकालिक चिंता के मामले में यह संकेत अधिक आम है, इसलिए अन्य लक्षणों के साथ ध्यान दें।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 17
    10
    बालों के झड़ने पर विचार करें बालों के झड़ने चिंता का एक अन्य संभावित लक्षण है अगर आपको असामान्य बालों के झड़ने या गंजे धब्बों की सूचना है, तो अपने कुत्ते के व्यवहार को ध्यान से देखें, क्योंकि यह संभव है कि यह अत्यधिक चाट के कारण हो, जो चिंता का एक और लक्षण है
  • अपने पशुचिकित्सा से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच लें कि लक्षण एक त्वचा रोग, अंतःस्रावी विकार या केवल एलर्जी (यदि वे चिंता के अन्य संकेतों के बिना होते हैं) से संबद्ध नहीं हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 18
    11
    अपने कुत्ते की खाने की आदतों को ट्रैक करें चिंता का एक अन्य लक्षण भूख की हानि है गंभीर मामलों में, आप अपने खाने की आदतों में बदलाव के कारण समय पर अपने कुत्ते में वजन घटाने को भी देख सकते हैं
  • आप उल्टी की सूचना भी कर सकते हैं जो कि बीमारी से संबंधित नहीं है या खराब भोजन या अनुचित भोजन खा रहा है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 1 9
    12
    अपने कुत्ते के आसन पर बारीकी से देखें चिंता के एपिसोड के दौरान, आपका कुत्ता कम मुद्रा बनाए रख सकता है या उसके पैरों के बीच अपनी पूंछ को छू सकता है। कायरता के ये सामान्य लक्षण आपके कुत्ते में डर का संकेत कर सकते हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 20
    13
    ध्यान दें कि आपका कुत्ता कैसे चिपचिपा है। एक चिंतित या भयभीत कुत्ते भी कई स्थितियों में अपने मालिक को पकड़ कर सकते हैं। जब आप आस-पास नहीं होते हैं तो विनाशकारी व्यवहारों के सहयोग से इस लक्षण की तलाश करें, जो संभवत: अलग होने की चिंता का संकेत है।
  • भाग 3

    अपने कुत्ते में चिंता का निदान करें
    कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 21
    1
    अपने कुत्ते के व्यवहार का रिकॉर्ड रखें यदि आपको संदेह है कि आपका कुत्ता चिंतित है, तो प्रत्येक व्यवहार का रिकॉर्ड रखने का प्रयास करें। प्रत्येक व्यवहार के पीछे जगह, अवधि और परिस्थितियां दर्ज करें
  • कुत्ते में चिन्ता की चिंताओं को पहचानें चित्र 22
    2
    प्रत्येक रिकॉर्ड के संदर्भ को निर्धारित करें। आपको यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक व्यवहार के विशेषताओं की जांच करनी चाहिए जो वास्तव में चिंता के कारण होते हैं प्रत्येक मामले के बारे में ध्यान रखने के लिए अन्य चीजों में जगह, स्थान, पर्यावरण, मौसम, शोर और कुछ अन्य चीजें शामिल हैं जिनमें आप ध्यान देते हैं कि जब कुत्ते चिंता का संकेत दिखा रहा है
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि 23
    3
    उपयुक्त उत्तरों पर ध्यान न दें आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी के साथ, संदर्भों के आधार पर उन व्यवहारों को समाप्त करने का प्रयास करें जो वाकई उपयुक्त थे। उदाहरण के लिए, पेंटिंग चिंता का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह सामान्य है जब कुत्तों को गरम किया जाता है या कुछ प्रकार के व्यायाम किए जाते हैं यदि गर्म मौसम के दौरान या लंबे समय तक चलने के दौरान पेंटिंग की सभी घटनाएं होती हैं, तो शायद यह चिंता की वजह से नहीं है दूसरी तरफ, यदि कुत्ते को अच्छी तरह से विश्राम किया जाता है और अजनबियों या अन्य तनावों से पीटा जाता है, तो यह चिंता के कारण होता है
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 24
    4
    जुड़े उत्तेजनाओं के लिए देखो उत्सुक व्यवहार के मामलों को रिकॉर्ड करके, आप विशिष्ट उत्तेजनाओं के संबंध में उठने वाले पैटर्न को भी देख सकते हैं। यही कारण है कि ध्यान से जब अपने कुत्ते को उत्सुक हो जाता है (भले ही इन विवरणों समय में तुच्छ लगते हैं) पर विवरण प्रदान पूरी तरह से अपने कुत्ते की चिंता का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण है। संदर्भ की एक गहरी समझ आप तनाव को खत्म करने और नियंत्रित अपने कुत्ते को प्रशिक्षण के द्वारा भय कम करने के लिए काम करने के लिए अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, एक कुत्ता है कि उसके मालिक से अलग होने का डर है आतंक या चिंता जब उनके मालिक पकड़ लेता कार चाबी या कोट सेट के संकेत दे रहा शुरू कर सकता है, क्योंकि ये संकेत है कि बाहर आ रहा है कर रहे हैं। एहसास करना महत्वपूर्ण बात यह है कि मालिक को चिंता शुरू करने के लक्षणों के लिए वास्तव में घर छोड़ने की ज़रूरत नहीं है कुत्ते को केवल अपने मालिक के कार्यों को अपने भय के साथ किसी तरह से संबद्ध करना पड़ता है
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 25
    5
    यदि संभव हो तो कैमरा इंस्टॉल करने पर विचार करें अपने कुत्ते (भौंकने और संपत्ति के विनाश सहित) मुख्य रूप से चिंता के संकेत से पता चलता है जब आप घर से दूर कर रहे हैं, जब आप जा चुके हैं रिकॉर्ड करने के लिए एक वीडियो कैमरा स्थापित करने पर विचार। यह दोनों तुम और डॉक्टर ठीक से कुत्ते के व्यवहार को प्रासंगिक बनाने और अगर यह उत्सुक हो सकता है क्योंकि आप जा चुके हैं लगता है या कुछ और, शोर या कर्मचारी अपने काम वे फेरबदल कर रहे हैं कर रही है की तरह है तय की अनुमति देगा।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 26
    6
    अपने पशुचिकित्सा के संपर्क में जाओ अब व्यवहार और परिस्थितियों के बारे में आपके द्वारा एकत्र की गई सभी जानकारी के साथ, आप अपने पशुचिकित्सा के मामले को पेश करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, ऊपर उल्लिखित अधिकांश लक्षणों में भी कई संभावित कारण हैं। आपका पशुचिकित्सा आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का विश्लेषण करेगा और व्यवहार के अन्य संभव कारणों को बाहर करने के लिए अपने कुत्ते पर एक परीक्षण करेगा।
  • यदि आप चिंतित हैं कि इस प्रकार की एक परीक्षा आपके कुत्ते की चिंता को बदतर करेगी, पहले अपने पशुचिकित्सा के संपर्क में रहें और अपनी चिंताओं को समझाएं। पशु चिकित्सक सुझाव और विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं (आमतौर पर अपने घर में कॉल शामिल कर सकते हैं) जो आपके कुत्ते के लिए प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 27

    Video: एड्स के मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें,

    7
    अपने पशु चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करें आप अपने कुत्ते के विशिष्ट मामले के आधार पर कई विकल्पों पर विचार कर सकते हैं, जिसमें से जानवरों के व्यवहार में एक विशेषज्ञ को देखने के लिए आप खुद ले सकते हैं। अपने पशुचिकित्सा की सिफारिशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और उसे अपने कुत्ते की प्रगति पर अपडेट करें।
  • युक्तियाँ

    • चिंतित कुत्तों के साथ दंड के आधार पर कभी भी प्रशिक्षण विधियों का उपयोग न करें।
    • चिंता एक कुत्ते की गुणवत्ता की गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है। यदि आपका कुत्ता चिंता के संकेत दिखाता है, तो अपने पशुचिकित्सा या पशु व्यवहार विशेषज्ञ से मदद लें

    चेतावनी

    • जब आपको किसी बच्चे के पास एक कुत्ते की निगरानी करनी चाहिए, तो यह दोगुना महत्वपूर्ण है, अगर आपका कुत्ता चिंताग्रस्त हो जाता है आप पर हमला करने का सहारा ले सकते हैं यदि आपको लगता है कि बच्चा आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है यदि आपका कुत्ता बहुत चिंतित है, तो बच्चों को बिल्कुल पेश करने से बचें।
    • डर और चिंतित कुत्तों को काटने की कोशिश करनी पड़ सकती है अगर वे घबराए हुए या भयभीत होते हैं और सामान्य कुत्तों की तुलना में डराने में अधिक आसान होते हैं। एक चिंतित कुत्ते के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com