ekterya.com

बिल्ली के मुँहासे का इलाज कैसे करें

क्या आपने देखा है कि आपकी बिल्ली की ठोड़ी पर छोटे काले धब्बे हैं? वह बिल्ली के मुँहासे से पीड़ित होने की संभावना है, जो किसी भी उम्र और दौड़ की बिल्लियों में हो सकता है। बिल्ली के मुँहासे का कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन यह पुराने बिल्लियों में अधिक बार होता है। ऐसा माना जाता है कि तनाव के कारण मुँहासे पैदा हो सकता है, एक प्रभावित प्रतिरक्षा प्रणाली, बुरी तरह तैयार करने वाला और अन्य त्वचा रोग यह आमतौर पर एक बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन यह आपकी बिल्ली को परेशान कर सकती है, खासकर अगर मुँहासे संक्रमित हो जाती है सौभाग्य से, कुछ ऐसे कदम हैं जो आप इसे इलाज के लिए ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बिल्ली के समान मुँहासे पहचानें
छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 1
1
देखें कि क्या बिल्ली के पास छोटे काले धब्बे हैं आमतौर पर, मुंह की वजह से ये चोटें बिल्ली की ठोड़ी पर दिखाई देती हैं। अंक (मुंह या pimples) छोटे, फर्म और काले हैं आप देख सकते हैं कि आपकी त्वचा ठोड़ी के नीचे किसी न किसी तरह दर्द ला रही है।
  • मुँहासे आमतौर पर ठोड़ी पर अंकुरित होती है, लेकिन यह संभावना है कि आपकी बिल्ली भी होंठ पर मुँहासे-कारण वाले घावों को प्रस्तुत करती है।
  • ट्रीट फैलाइन मुँहासे चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    पता मुँहासे के संभावित कारण क्या हैं बिल्लियों में मुँहासे का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन कई कारकों के कारण मुँहासे के प्रकोपों ​​को दिखाई दे सकता है। उनमें से, कम स्वच्छता, ठोड़ी में भोजन का संचय और उम्र के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली। मुँहासे आम तौर पर हल्के होते हैं और इससे नुकसान नहीं होता है, लेकिन अगर बैक्टीरिया स्पॉट्स में संक्रमण का कारण बनता है, तो इससे दर्द हो सकता है।
  • मुँहासे के कारण होने वाले बिंदु एक मोमी सामग्री (वसामय) से बनाये जाते हैं जो कि बालों के रोम में बनाए जाते हैं। इस कारण follicles बढ़ता है और एक गांठ के रूप में, और त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फैलेंस मुँहासे चरण 3
    3
    ध्यान रखें कि क्या संक्रमित मुँहासे स्पॉट हैं जब संक्रमण होता है, तो क्षेत्र अधिक सूजन हो सकता है, जिससे ठोड़ी सामान्य से अधिक रह सकती है। आपकी बिल्ली अपनी ठोड़ी के साथ बात करने लगेंगे आप यह भी देखेंगे कि प्रत्येक बिंदु खून के साथ एक निर्वहन छिपाएगा, जिसे पिघलकर या बदबूदार किया जा सकता है और मवाद के समान हो सकता है।
  • यदि स्पॉट फट हो या बैक्टीरिया मोम मोमी सामग्री को दूषित करते हैं तो संक्रमण का विकास होगा। इससे बिल्ली की ठोड़ी में दर्द हो सकता है, जिसे तत्काल उपचार की आवश्यकता होगी। यह संभावना है कि आपकी बिल्ली अधिक रगड़ जाएगी, जो त्वचा को परेशान कर देगा इस जलन से अधिक आघात हो सकता है और संक्रमण खराब हो सकता है।
  • ट्रीट फैलेंड मुँहासे चरण 4 नामक छवि
    4
    देखें कि ठोड़ी के एक रेशेदार उपस्थिति है यदि आपकी बिल्ली को बार-बार मुँहासे का प्रकोप होता है, तो बालों के रोम गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। यह एक निशान ऊतक उत्पन्न करेगा और बाल ठोड़ी पर बढ़ने से बंद हो जाएगा, जो बारी में चमड़े की तरह चमड़े का चमड़ा बना देगा।
  • पशुचिकित्सा को बिल्ली की जांच करनी चाहिए अगर आपको लगता है कि आपके शरीर पर रेशेदार या कठोर त्वचा है। ऐसी अन्य बीमारियां हैं जो त्वचा को चमड़े की तरह दिख सकती हैं (जैसे कि खाद्य एलर्जी या ट्यूमर), जो उपचार की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    निदान पागल मुँहासे
    ट्रीट फैलेंड मुँहासे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। यदि बिल्ली का काला धब्बे है, लेकिन इसमें कोई अन्य समस्या नहीं है, तो पशुचिकित्सक यह सुझा सकता है कि आप एक निस्संक्रामक क्लीनर के साथ क्षेत्र को साफ रखें। ऐसा होने की संभावना है कि मैं आपको इस क्षेत्र को पतला क्लोरहेक्सिडाइन जैसी कुछ चीज़ों के साथ धोने और मुँहासे पर नजर रखने के लिए आदेश देगा। दूसरी तरफ, अगर क्षेत्र में दर्द, सूजन या कोई संक्रमण होता है, तो शायद पशुचिकित्सक को रोग का निदान करने और जानवरों की सामान्य स्वास्थ्य की समीक्षा करने के लिए परीक्षण करना पड़ता है।
    • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण आपकी बिल्ली गंभीर और लगातार चोट लगी हो सकती है। पशुचिकित्सा की जांच कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली का रक्तचाप रक्त परीक्षण के साथ है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या की पहचान करने और अंगों की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा।
  • ट्रीट फैलीन मुँहासे चरण 6 नामक छवि
    2
    क्या उन्हें यह निर्धारित करने के लिए बिल्ली का परीक्षण करें कि क्या यह परजीवी है ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर यह देखना चाहता है कि क्या परजीवी (जैसे डिमोडेक्स के कण) ने आपके बिल्ली के बालों के रोम को पीड़ित किया है या नहीं। यह बिल्ली के समान मुँहासे के समान समस्या पैदा कर सकता है पशुचिकित्सा एक गैर-फट बिंदु को दबाकर आप की जांच करेगा और सूक्ष्मदर्शी से स्लाइड के साथ सामग्री लेगा। तो यह निर्धारित करने के लिए स्लाइड की जांच करें कि क्या कोई परजीवी है
  • यदि पशुचिकित्सा परजीवी पाता है, तो यह सामयिक उपचार, जैसे शैंपू, स्नान उत्पाद या औषधीय स्प्रे की सिफारिश करने की संभावना है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 7
    3

    Video: आँख में फुंसी का इलाज | How To Get Rid Of Eye Stye

    क्या अन्य संक्रमणों की पहचान करने के लिए बिल्ली ने जांच की है। पशुचिकित्सा देख सकता है कि बिल्ली में अन्य संक्रमण हैं, जैसे कि दाद के कारण होता है, जिससे त्वचा में सूजन हो सकती है और पीड़ा हो सकती है। ऐसा करने के लिए, त्वचा को स्टेरिलाइज्ड झाड़ू या ब्रश से रगड़ें - यह त्वचा की सतह पर जीवों का एक नमूना लेगा। फिर वह नमूना को परिवहन के माध्यम से रखेगा और इसे कवक के विकास की पहचान करने के लिए जांचें जो कि दाद के कारण होता है।
  • यह नमूना केवल पशुचिकित्सक को मौजूद जीवाणुओं की पहचान करने की अनुमति नहीं देगा, यह एंटीबायोटिक दवाओं की पहचान करने के लिए भी उपयोगी होगा जो संक्रमण को समाप्त करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 8



    4
    बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए ऊतक का एक नमूना भेजें बायोप्सी बिल्ली के मुँहासे के एक निश्चित निदान की अनुमति देता है इसमें शल्यचिकित्सा से प्रभावित क्षेत्र से ऊतक का छोटा टुकड़ा निकालना शामिल है। नमूना परीक्षा और निदान के लिए एक रोगविज्ञानी के लिए भेजा जाता है।
  • यह कारकों की मौजूदगी से इनकार करता है जो गड़बड़ी उत्पन्न करते हैं, जैसे कि कण (जो त्वचा में आते हैं और मुँहासे के संक्रमण के समान लक्षण पैदा कर सकते हैं), कैंसर या प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित कुछ प्रकार की सूजन, जिसे "ईोसिनोफिलिक ग्रेन्युलोमा कॉम्प्लेक्स" कहा जाता है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 9
    5
    ध्यान रखें कि उपचार हमेशा आवश्यक नहीं होता है बिल्ली के मुँहासे के सभी मामलों में उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपकी बिल्ली में केवल कुछ द्रोहियां हैं (pimples) और वे जलन पैदा नहीं करते हैं, तो आप उन्हें आसानी से घर पर देखभाल कर सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपको केवल क्षेत्र को ध्यान से धोना पड़ता है और अपनी बिल्ली के खाने के बाद इसे साफ रखना चाहिए।
  • बिल्ली का इलाज करना सबसे अच्छा है अगर उसका संक्रमित अंक का इतिहास है
  • भाग 3

    बिल्ली के मुँहासे का इलाज करें
    छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 10

    Video: चेहरे के दाग धब्बे नमक से कैसे हटाए | How to Remove Dark Spots using Salt | Hindi Video

    1
    निर्जलित स्पॉट को साफ करें यदि आपकी बिल्ली में दोष रहित स्पॉट हैं, तो उन्हें साफ करें आप उन्हें एक दिन में 2 बार बिल्ली के ठुड़ी से सैनिटरी अल्कोहल से भिगोने वाले कपास गुजरने से साफ कर सकते हैं, जब तक कि टांके गायब न हों। आप क्लोरहेक्साइडिन जैसे एक सामयिक सफाई एजेंट का उपयोग भी कर सकते हैं, जो एक केंद्रित साबुन गुलाबी तरल के रूप में बेचा जाता है। क्लोरहेक्साइडिन पानी के साथ पतला, 5 एमएल क्लोरहेक्सिडिन प्रति 100 मिलीलीटर पानी के एक अनुमानित अनुपात में। समाधान के साथ कपास का एक टुकड़ा गीला और बिल्ली के ठुमक द्वारा इसे 2 बार एक दिन में पास करें। इस क्षेत्र की निगरानी करें और पशु चिकित्सक के पास जाएं यदि घावों को भी बदतर हो।
    • क्लोरहेक्सिडिन को बिल्लियों में सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह इन जानवरों के लिए विषाक्त नहीं है और डंकने का कारण नहीं है। यह त्वचा को बैक्टीरिया से साफ करता है और यह संभावना कम कर देता है कि बालों के रोम में पीड़ित हो जाएंगे
  • ट्रीट फैलेन मुँहासे चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    फर्श साफ करने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करें नम कपास के एक टुकड़े के साथ गीला करके ठोड़ी को धो लें, जिसके लिए आपको बैंजोल पेरोक्साइड के साथ शैम्पू की एक बूंद जोड़नी होगी। इसे ठोड़ी पर लागू करें और इसे 5 मिनट के लिए सूखा दें। पानी से भरे फलालेल के साथ अच्छी तरह क्षेत्र को साफ करें। यदि आप बिल्ली के पूरे शरीर पर उपचार लागू करना चाहते हैं, तो शैम्पू को पतला कर दें, इसे अपनी बिल्ली के गीले कोट पर लागू करें और गर्म पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला। सुबह और रात में प्रभावित क्षेत्र को धो लें यदि त्वचा लाल या दर्दनाक हो जाती है, तब तक उपचार बंद करो जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता है। फिर फिर से शुरू करें, लेकिन शैंपू अधिक पतला।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड के साथ पालतू शैम्पू बिल्ली के मुँहासे का इलाज करने के लिए कार्य करता है, क्योंकि इस घटक के रोम में प्रवेश होता है इससे follicles की पूरी तरह से सफाई की अनुमति देता है और बैक्टीरिया और अतिरिक्त मोमी वसा को खत्म कर देता है जो बिल्ली के मुँहासे में योगदान कर सकती है।
  • Video: Neem Face Pack For Glowing Skin नीम फेस पैक त्वचा बनाएं साफ़ और बेदाग़ | Face Masks For Acne - Beauty

    इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 12
    3
    बिल्ली की त्वचा पर गर्म दबाव डालें नमक पानी के साथ कपास का एक टुकड़ा गीला थोड़ा गर्म उबलते पानी और नमक के 1 चम्मच को जोड़ने से पानी तैयार करें। मिश्रण को ठंडा होने तक शरीर को तापमान से थोड़ा अधिक तापमान तक पहुंचने तक चलो। समाधान के साथ कपास का टुकड़ा गीला करने के बाद, अतिरिक्त पानी निचोड़ें और गीली कपास को अपनी बिल्ली के ठुमक पर डाल दें। 5 मिनट के लिए उस क्षेत्र में इसे रखने की कोशिश करें इसे फिर से 2 या 3 बार करो, जब तक अंक फट न जाए या उनका आकार कम करें।
  • एक गर्म संकुचन टाँके के आकार को कम करने या उन्हें फट करने के लिए कारण दे सकता है किसी भी तरह से, यह रोम के दबाव को कम कर देगा, जो आपके बिल्ली की त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 13
    4
    पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद बिल्ली को एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंध करना। यह संभावना है कि पशु चिकित्सक मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को बताएगा कि आपको त्वचा की सतह से बैक्टीरिया को निकालने के लिए अपनी बिल्ली देनी होगी। टांके गायब होने तक ये मौखिक रूप से सुझाई गई खुराक का उपयोग किया जाना चाहिए। फिर, उपचार कम से कम एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जाएगा बिल्ली के मुँहासे के लिए सबसे निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में हम निम्नलिखित हैं:
  • कैफ़ेलेक्सिन: यह पहली पीढ़ी वाले एंटीबायोटिक है जो कि बीटा-लैक्टम समूह के अंतर्गत आता है, जो बैक्टीरिया को हमला करता है और समाप्त कर देता है। सामान्य में, खुराक दिन में दो बार से 30 से 50 मिलीग्राम है। इसलिए, 5 किलो की आम बिल्ली दिन में दो बार 50 मिलीग्राम के सेफेलेक्सिन की मात्रा प्राप्त करेगी। यदि बिल्ली को एक संवेदनशील पेट है और उल्टी होने की संभावना है, तो यह भोजन के साथ बिल्ली को देने के लिए सबसे अच्छा है।
  • क्लिंडामाइसिन: यह दवा एंटीबायोटिक्स लिनकोसामाइड्स के समूह से संबंधित है, जो बैक्टीरिया के प्रजनन को धीमा करती है। सामान्य तौर पर, खुराक प्रति दिन 2 से 10 मिलीग्राम प्रति किलो है, या आप खुराक को जोड़ सकते हैं और दिन में एक बार उन्हें प्रशासित कर सकते हैं। इसलिए, एक 5 किलोग्राम बिल्ली को एक दिन में दो बार 25 मिलीग्राम कैप्सूल प्राप्त होगा। यह खाली पेट पर खपत होती है तो यह एंटीबायोटिक अधिक प्रभावी होता है
  • अमोक्सिकिलिन क्लावुलनेट के साथ बढ़ाया गया है: यह एंटीबायोटिक बैक्टीरिया के चयापचय को रोकता है और बैक्टीरिया की सेल दीवार को नुकसान पहुंचाता है। बिल्लियों की खुराक 50 मिलीग्राम प्रति 5 किलो है। इसलिए, एक 5 किलोग्राम बिल्ली को दिन में दो बार 50 मिलीग्राम की खुराक मिलेगी, बिना या भोजन के।
  • ट्रीट फैलेन मुँहासे चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    बिल्ली के मुँहासे से बचें पुरानी बिल्लियों को मुँहासे से पीड़ित होने की अधिक संभावना है (जो कि इस तथ्य के कारण हो सकता है कि गठिया उनके लिए अपने चिनों से कचरे को साफ और निकालना मुश्किल बनाता है) हालांकि, आप इस बीमारी की संभावनाओं को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली का मुँहासे का इतिहास है, तो प्रत्येक भोजन के बाद उसकी ठोड़ी साफ करें और उसे नरम स्पर्श देकर क्षेत्र को शुष्क करें यह बालों के रोम में बनाए रखा भोजन के कारण होने से उत्पन्न होने वाली बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से तेल को रोका जा सकता है।
  • आपको अपने बिल्ली के भोजन के बर्तनों को कुछ दिनों तक छोड़ना चाहिए। इससे बैक्टीरिया को संचित करने से रोकना होगा, जो बिल्ली के मुँहासे में योगदान दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सामान्यतया, बिल्ली के मुँहासे, जैल या एंटीबायोटिक क्रीम जैसे सामयिक उपचारों के साथ नहीं लड़े हैं, क्योंकि वे रोम को रोक सकते हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com