ekterya.com

कैसे बोस्टन टेरियर्स में नेत्र समस्याओं का इलाज

यदि आपके पास बोस्टन टेरियर है, तो आप शायद जानते हैं कि इस लोकप्रिय नस्ल के कुत्तों को कितना खुश और बुद्धिमान हो सकता है। इन नमूनों में से एक को पहचानना आसान है क्योंकि उनकी विशाल और विस्तृत आंखें हैं जब आप उन्हें सामने से देखते हैं, तो आपकी आंखों के बाहरी कोने आपके गाल के समान हैं। दुर्भाग्य से, उनकी आंखों का बड़ा आकार उन्हें आंखों के रोगों से अधिक प्रवण करता है। आपके पालतू जानवरों की आँखों को आसानी से खरोंच या क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, जिससे उनके कॉर्नियास में अल्सर हो सकते हैं। इसके अलावा, यह अन्य ओकुलर समस्याओं को विकसित कर सकता है जैसे तीसरी पलकें ग्रंथि के आगे बढ़ने, मोतियाबिंद की शुरुआत, कॉर्नियल डिस्ट्रोफी और ओकुलर ड्राईनेस।

चरणों

विधि 1

कॉर्नियल अल्सर को पहचानें और उसका इलाज करें
बोस्टन टेरियर्स चरण 1 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि

Video: कुत्तों में चेरी नेत्र: प्राकृतिक होम उपचार

1
कॉर्नियल अल्सर के संकेतों का पता लगाता है ऐसा लगता है कि आपके पालतू जानवर की आँखें उस बिंदु तक बहुत अधिक आँसू देती हैं जो यह रो रही है। आँख लाल लग सकता है इसके अलावा, आप उस फिल्म को देख सकते हैं जो इसे कवर करता है ये सभी कॉर्नियल अल्सर के संकेत हो सकते हैं
  • एक कॉर्नियल अल्सर आंख के स्पष्ट हिस्से की सतह पर उड़ा हुआ छाला जैसा दिखता है (यानी कॉर्निया)।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 2 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नामक छवि
    2

    Video: कुत्तों में 8 आम नेत्र समस्याएं

    अपने कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करें यदि आपका पालतू अल्सर से दर्द महसूस करता है, तो यह संभावना है कि वह आंखों को आंशिक रूप से बंद कर देता है या उन्हें पंजा के साथ मालिश कर देता है। इसके अलावा, ऐसा लग सकता है कि आप प्रकाश की संवेदनशीलता को महसूस करते हैं या संवेदनशील होते हैं। यदि आपके कुत्ते को कॉर्नियल अल्सर होता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि वह जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके कारण वह दर्द महसूस करता है।
  • अल्सर दर्ददायक होते हैं और अगर वे संक्रमित हो जाते हैं या आंखों में गहराई से झंकारते हैं, तो वे स्थायी निशान पैदा कर सकते हैं जो पशु के दर्शन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 3 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    3
    अपनी आँखें जांचें निदान करने के लिए आपको अपने पालतू पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए। पशु चिकित्सक कॉर्निया की सतह पर सूजन और अल्सर का पता लगाने के लिए आंखों का पालन करेंगे। इसके अलावा, डॉक्टर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण का पता लगाने के लिए नमूने ले जाएगा। वायरल संक्रमण को बाहर करने के लिए आपको रक्त के नमूने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पशु चिकित्सक जांचता है कि अल्सर कितना गहरा है। गंभीर अल्सर ने आँख को गहराई से मिटा दिया और इसे जोखिम में डाल दिया।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 4 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    4
    पशुचिकित्सा द्वारा प्रदान की जाने वाली उपचार योजना का पालन करें आमतौर पर, पशुचिकित्सा अल्सर को चंगा करने और संक्रमण को रोकने के लिए कुछ एंटीबायोटिक ड्रॉप्स निर्धारित करता है। ज्यादातर अल्सर एक सप्ताह में गायब हो जाते हैं। यदि कुत्ते ने उपचार का जवाब नहीं दिया है, तो यह संभावना है कि उन्हें एक मामूली हस्तक्षेप की आवश्यकता है। पशुचिकित्सा एक स्थानीय संवेदनाहारी का प्रशासन कर सकता है ताकि कोरिया को सूखा झाड़ू का उपयोग कर रगड़ सकें। इस तरह, यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को निकालता है जो आंखों को चिकित्सा से रोकते हैं।
  • शायद ही, पशुचिकित्सा को बोस्टन टेरियर में सामान्य संज्ञाहरण का संचालन करने की आवश्यकता होती है ताकि वह उसकी आँखों की सतह को चुभाने में सहायता कर सके। यह प्रक्रिया चिकित्सा कोशिकाओं को ठीक करने के लिए अल्सर का पालन करने में सहायता करती है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 5 में ट्रस्ट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    5
    कॉर्नियल अल्सर होने का जोखिम बढ़ने के बारे में पता करें बोस्टन टेरियर्स के बड़े कॉर्निया हैं, जिसका अर्थ है कि यह बहुत अधिक नाजुक सतह उजागर हो जाती है, इसलिए आप खेलते समय आसानी से हिट या खरोंच सकते हैं। आधुनिक केशविन्यास (जिसमें वे आंखों के ऊपर अपने कवच काटते हैं, विशेषकर प्रदर्शनी कुत्ते) कॉर्नियल अल्सर के जोखिम को बढ़ाते हैं
  • एक बोस्टन टेरियर को इसके कवच से अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। ये तत्व खतरे के बारे में दिशा और चेतावनी के एक अतिरिक्त भावना प्रदान करते हैं ताकि वे वस्तुओं के साथ टकराए न जाएं
  • विधि 2

    कॉर्नियल डिस्ट्रॉफी को पहचानें और उसका इलाज करें
    बोस्टन टेरियर्स चरण 6 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    1
    कॉर्नियल डिस्ट्रोफी के संकेतों का पता लगाता है आपके पालतू जानवर की आँखें दूधिया या सफेद दिख सकती हैं अगर उन्हें कॉर्नियल डिस्ट्रोफी है शुरुआत में, यह संभव है कि कॉर्निया के कोने को सफेद दिखता है, लेकिन यह तेजी से फैल सकता है ताकि पूरे कॉर्निया मोटे और सफेद लग जाए। इसके अलावा, कॉर्निया सूजन और तरल पदार्थ लग सकता है।
    • बोस्टन टेरियर कुत्ते इस शर्त को प्राप्त करते हैं जिसमें वे कॉर्निया की कोशिकाओं की परतों के बीच द्रव जमा करते हैं। समय के साथ, दर्दनाक अल्सर आंखों के भीतर विकसित होता है।
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 7 में इलाज आइ प्रॉब्लम नाम वाली छवि
    2
    एक चिकित्सा निदान करें क्योंकि कॉर्नियल डिस्ट्रोफी आपके कुत्ते की दृष्टि को प्रभावित करने लगेगा, आपको इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, क्योंकि आपको संदेह है कि आपकी आंख की समस्या है। पशुचिकित्सा एक पूरी तरह से जांच करेगा और अपनी आंखों को एक भट्ठा दीपक (एक माइक्रोस्कोप जिसमें एक उज्ज्वल प्रकाश है) का उपयोग करेगा। पशुचिकित्सा ने आंखों में कॉर्निया, अल्सर और सूजन का मोटा होना पाया।
  • इसके अलावा, पशुचिकित्सा अन्य स्थितियों से इनकार करने के लिए आंखों के दबाव को नियंत्रित करने की संभावना है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 8 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    3
    यह माध्यमिक अल्सर पर एक उपचार का प्रबंध करता है सौभाग्य से, कॉर्नियल डिस्ट्रोफी के लैक्टसेंस के लिए कोई प्रभावी उपचार नहीं है। पशुचिकित्सा कॉर्नियल डिस्ट्रोफी के कारण माध्यमिक कॉर्नियल अल्सर के लिए एक उपचार का प्रबंध करेगा, क्योंकि वे दर्दनाक हैं और जानवर की आंखों के स्वास्थ्य को कम कर सकते हैं।
  • यह संभावना है कि आपके पालतू जानवरों को उनकी आँखों में अल्सर के इलाज के लिए एक एंटीबायोटिक क्रीम की जरूरत होती है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 9 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    4
    सर्जरी के लिए अपने कुत्ते को पेश करने की संभावना पर विचार करें यह संभावना है कि पशुचिकित्सा से पता चलता है कि आप एक संपर्क लेंस डालते हैं या आंखों पर भ्रष्टाचार के ऊतकों पर सर्जरी करते हैं। एक दूसरी शल्य चिकित्सा उपलब्ध है जिसमें कॉर्नियल डिस्ट्रोफी का इलाज करने के लिए फ्लैप और आंखों के पीछे के भाग को उठाया गया है।
  • शल्य चिकित्सा अल्सर को रोका जा सकता है, लेकिन यह निशान पैदा करता है जो आपके पालतू जानवर के दर्शन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आपके कुत्ते के अल्सर और नोट्स नहीं हैं कि उन्हें दर्द लगता है, तो आपको तुरंत पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए यह संभावना है कि अल्सर गठन की प्रक्रिया में हैं।
  • विधि 3

    तीसरे पलकत्व ग्रंथि के आगे बढ़ने को पहचानें और उसका इलाज करें
    बोस्टन टेरियर में चरण 10
    1
    लाली और सूजन का पता लगाता है बोस्टन टेरियर में एक तिहाई पलक है जो आंख के अंदरूनी कोने में स्थित है। आमतौर पर, आप बहुत अधिक ध्यान नहीं देते, क्योंकि आप वास्तव में इसे नहीं देख सकते हैं हालांकि, अगर तीसरी पलक में एक ग्रंथि आगे निकल जाए, तो आप देखेंगे कि आँख के अंदर एक बड़े गोल द्रव्यमान (जैसे चेरी) के रूप में होता है।
    • तीसरी पलक का काम इसे संरक्षित करने के लिए कॉर्निया को पार करना है। इसके अलावा, इसमें एक ग्रंथि होती है जो आंसू तरल पदार्थ को आंखों को चिकना कर देती है।



  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 11 में इलाज आइ समस्याएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने पालतू ले लो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आमतौर पर तीसरी पलकें ग्रंथि के आगे बढ़ने से आपके पालतू जानवर को दर्द नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि यह आपको परेशान करता है या आप यह नहीं जानते हैं कि यह इस स्थिति या एक अलग आंख की समस्या है, तो आपको पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करना चाहिए
  • पशु चिकित्सकों को इस बीमारी के कारण सुनिश्चित नहीं हैं, लेकिन यह माना जाता है कि ग्रंथि के आसपास संयोजी ऊतक कमजोर होता है। यह संभावना है कि यह वही है जो ग्रंथि को आगे बढ़ने का कारण बनता है।
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 12 में इलाज आइ प्रॉब्लम नाम वाली छवि
    3
    इस स्थिति का इलाज करने के लिए सर्जरी के लिए अपना पालतू जमा करें। शल्य चिकित्सा वास्तव में तीसरी पलकें ग्रंथि के विस्तार को खत्म करने का एकमात्र तरीका है, हालांकि यह एक संपूर्ण कॉस्मेटिक निर्णय है। पशुचिकित्सा ग्रंथि को सही स्थिति में रखता है और उसे सीवे लगा देता है ताकि यह बंद न हो। कुत्ते इस हस्तक्षेप के दौरान संज्ञाहरण के तहत है, इसलिए उन्हें कोई दर्द नहीं लगता। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि ग्रंथि स्वयं को फिर से अलग कर सकते हैं और एक नई हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप सर्जरी के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो पशुचिकित्सा आपको कुछ मलहम प्रदान कर सकता है जिसमें स्टेरॉयड होते हैं। यदि ये तत्व काम नहीं करते हैं, तो आप सर्जरी के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • विधि 4

    ओकुलर सूखापन को पहचानें और उसका इलाज करें
    बोस्टन टेरियर टेस्ट 13 में इलाज आइ समस्याएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूखी आंखों के संकेतों का पता लगाता है यदि आपके पालतू जानवरों की आँखें स्वाभाविक रूप से पर्याप्त आंसू द्रव का उत्पादन नहीं करती है, तो वे बहुत शुष्क हो सकते हैं। इसके अलावा, वे अपारदर्शी, चिढ़ और लाल होने की संभावना रखते हैं, और एक मोटी, चिपचिपा निर्वहन लगातार उनसे बहाया जाता है।
    • मध्यम आयु वर्ग के कुत्तों में ओकुलर ड्राईनेस अधिक आम है बोस्टन टेरियर इस स्थिति को विकसित करने के लिए प्रवण हैं।
  • Video: कुत्ते नेत्र संक्रमण: प्राकृतिक उपचार

    बोस्टन टेरियर्स चरण 14 में टेट आइ प्रॉब्लम्स नाम वाली छवि
    2
    अपने कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करें क्योंकि आपके पालतू जानवरों की आँखें परेशान हैं, यह गंदगी को हटाने और उन्हें चिकनाई करने के लिए झपकी नहीं कर सकती। आप इसे बार-बार झपकी ले सकते हैं क्योंकि यह जलन से राहत देने की कोशिश करता है इसके अलावा, आप भटक सकते हैं या उन्हें बंद रखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ऑकुलर ड्राईनेस भी कुछ आघात (जैसे खरोंच या संक्रमण) का नतीजा हो सकता है
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 15 में इलाज आइ प्रॉब्लम नाम वाली छवि
    3
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आपको संदेह है कि आपका पालतू आँख सूखने से ग्रस्त है, तो आपको इसे संक्रमण से बाहर करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना होगा। पशुचिकित्सा आपकी आंखों की जांच करेगा और आंसू उत्पादन का परीक्षण करेगा। इस परीक्षण के दौरान, एक मिनट में उत्पादित आंसू फिल्म की मात्रा को सत्यापित करने के लिए आंख के कोने में एक विशेष पत्र डाला जाता है और इन परिणामों का निदान किया जाता है।
  • पशुचिकित्सा ग्लूकोमा से बाहर निकलने के लिए कुत्ते के आंखों के दबाव को भी नियंत्रित करता है और कॉर्नियल अल्सर के लिए दिखता है जो सूजन पैदा कर सकता है।
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 16 में इलाज आइ समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कुत्ते की आंखों को चिकना करना पशुचिकित्सा एक ओवर-द-काउंटर ऑप्थाल्मोलोगिक उपचार की सिफारिश करेगा या कुछ दवाएं सुझाएगा आपको हर घंटे अपने कुत्ते को पतला कृत्रिम आँसू लागू करना पड़ता है यदि आप घनीभूत बूंदों का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें दिन में 4 से 6 बार आवेदन करना होगा। सबसे हाल के उत्पादों में हायलूरोनिक एसिड होता है जो केवल प्रति दिन दो अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि आंखों में सूखने वाले कुत्ते को जीवन के लिए उपचार प्राप्त करने की आवश्यकता है, क्योंकि कोई पूर्ण उपाय नहीं है।
  • पशु चिकित्सक एक दवा निर्धारित हैं आंसू उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए, संभावना है कि आप दिन में दो बार अपने पालतू जानवरों के लिए लागू करने के लिए कर रहे हैं (एक दिन में एक बार आवेदन को कम करने के रूप में आंखों सुधार दिखाई)।
  • विधि 5

    मोतियाबिंद पहचानें और इलाज करें
    बोस्टन टेरियर टेस्ट 17 में इलाज आइ समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    1
    आँखों में गड़बड़ी का पता लगाता है आपके कुत्ते की आँखों के लेंस बादल और नीच भूरे रंग दिख सकते हैं। लेंस को कवर करने वाला मोतियाबिंद टूटना या हिमपात के समान दिख सकता है और कई वर्षों तक अचानक दिखाई दे सकता है या विकसित हो सकता है। समय के साथ, जैसा कि आप लेंस को कवर करते हैं, आपका कुत्ता अंधा हो सकता है
    • बोस्टन टेरियर एक नस्ल है जो मोतियाबिंदों को अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के भाग के रूप में विकसित करने के लिए एक आनुवंशिक प्रकृति है।
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 18 में इलाज आइ प्रॉब्लम नाम वाली छवि
    2
    अपने कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करें मोतियाबिंद की वजह से धुंधला दृष्टि जानवर की दृष्टि को ख़राब कर सकते हैं, इसलिए यह घबराहट बन सकता है और इसके परिवेश में कम सुरक्षित दिखाई देता है। दृष्टि के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, यह संभव है कि आपका कुत्ते एक प्रकार का घोड़े का चाल विकसित करेगा। इसके अतिरिक्त, आप अपने पालतू जानवरों में निम्नलिखित व्यवहारों का पालन करेंगे:
  • यह चीजों के खिलाफ क्रैश करता है
  • यह लोगों को नहीं पहचानता
  • दूरी को गलत अनुमानित करें
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 1 9 में इलाज आइ प्रॉब्लम नाम वाली छवि
    3
    एक चिकित्सा निदान करें अगर आपको लगता है कि आपके कुत्ते के मोतियाबिंद हैं, तो आपको जल्द से जल्द पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करनी चाहिए। सामान्य तौर पर, पशुचिकित्सा पशु की आंखों को देखकर केवल निदान प्राप्त कर सकता है
  • यदि आपका कुत्ता बड़ी है, पशुचिकित्सा निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके मोतियाबिंद हैं या यदि आपकी आँखें आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में बदल रही हैं
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 20 में इलाज आइ समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    4
    उसे सर्जरी से गुजरना है यदि आपके कुत्ते की एक बहुत अधिक विस्तारित मोतियाबिंद है जो उसकी दृष्टि से हस्तक्षेप करता है, तो आपको इसे हटाने पर विचार करना चाहिए। सामान्य तौर पर, मोतियाबिंदों को शल्यचिकित्सा से लेंस को हटाकर इसे कृत्रिम रूप से बदलकर इलाज किया जाता है। इस उपचार के लिए विशेष सर्जरी की आवश्यकता होती है जो बहुत महंगा हो सकता है। सर्जरी को दृष्टि बहाल करने की संभावना है, लेकिन इससे पहले कि समस्या अधिक खराब हो जाती है, ऐसा करना महत्वपूर्ण है।
  • आप लेजर के उपयोग से मोतियाबिंद को कमजोर कर सकते हैं। यह एक विशेष और बहुत ही महंगा प्रक्रिया है जिसे फाकोमेल्सीफिकेशन कहा जाता है।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com