ekterya.com

खरगोशों का शिकार कैसे करें

नौकायन खरगोश शुरुआती के लिए शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन यह काम करने के लिए धैर्य, कौशल और बुद्धि को सही ढंग से लेता है खरगोश शिकार में शामिल उचित प्रक्रियाओं और चरणों को जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि यह कानूनी, सुरक्षित और उत्पादक है। संबंधित लाइसेंस प्राप्त करने, सभी आवश्यक आपूर्ति और उपकरण प्राप्त करने और अपने शिकार का प्रबंधन करने का तरीका जानने के लिए सही तरीके से सीखना आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

शिकार करने के लिए तैयार
हंट खरगोश चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक शिकार लाइसेंस प्राप्त करें खरगोश शिकारी के पास एक राज्य लाइसेंस होना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह वन्यजीव विभाग (स्पैनिश में वन्यजीव विभाग) या मछली और खेल विभाग (स्पैनिश में शिकार और मत्स्य पालन विभाग) से अनुरोध करता है। कुछ स्थानों में, आपको शिकार या हथियार ले जाने के दौरान सुरक्षा पाठ्यक्रम पूरा करना पड़ सकता है या कोई लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा उत्तीर्ण हो सकती है।
  • हर नए शिकार के मौसम से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अभी तक और अच्छी स्थिति में है, अपने लाइसेंस अपडेट करें कई क्षेत्रों में, 14 साल से कम उम्र के बच्चे लाइसेंस के बिना शिकार कर सकते हैं। पता लगाएँ कि आपके स्थानीय दिशानिर्देश क्या हैं यदि आप एक नाबालिग हैं और केवल एक वयस्क के पर्यवेक्षण के तहत शिकार पर जाएं
  • हंट खरगोश स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उचित मौसम आने तक प्रतीक्षा करें जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, खरगोश की तलाश एक विशिष्ट स्टेशन तक ही सीमित हो सकती है। आमतौर पर, खरगोश का मौसम देर से गिरावट में शुरू होता है और पूरे सर्दियों में जारी रहता है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में, जैसे कि कैलिफोर्निया, आप सभी वर्ष खरगोशों का शिकार कर सकते हैं।
  • यह भी पता लगाना उचित है कि क्या आपको कुछ निश्चित क्षेत्रों में खरगोशों का शिकार करने की अनुमति है। सामान्य तौर पर, राष्ट्रीय या राज्य पार्कों में खरगोश शिकार अवैध है यदि आपके मन में कोई स्थान है, तो सुनिश्चित करें कि वर्ष के उस समय वहां शिकार करने के लिए कानूनी है जब आप ऐसा करने की योजना बनाते हैं।
  • हंट खरगोश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने इलाके में शिकार सीमाओं के बारे में जानें आम तौर पर इसे एक समय में 6 खरगोशों से अधिक शिकार करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, कुछ जगहों पर, छोटे जानवरों को शिकार करने की कोई सीमा नहीं होती है, जैसे कि फेशियंस, खरगोश और अन्य सुनिश्चित करने के लिए अपने स्थानीय दिशानिर्देशों की जांच करें
  • हंट खरगोश चरण 4 नामक छवि
    4
    आप शिकार करेंगे खरगोशों की पहचान करने के लिए जानें एक से अधिक प्रकार के खरगोश हैं और सभी को शिकार नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ज्वालामुखी की सब्ज़ियां एक लुप्तप्राय प्रजाति है और इसे शिकार नहीं करना चाहिए, हालांकि इसकी उपस्थिति कॉटनटैल खरगोशों के समान है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन खरगोशों की पहचान करना सीखें जो आप शिकार करने जा रहे हैं, ताकि गतिविधि कानूनी और सुरक्षित हो। सामान्य तौर पर, इन किस्मों की खरगोशों में बहुत ही स्वस्थ आबादी होती है और वे वन्यजीव संरक्षण की "कम से कम संवेदनशील" श्रेणियों में से हैं:
  • सफेद खरगोश या कॉटटोंल सबसे ज्यादा शिकार हैं और कई क्षेत्रीय प्रजातियां हैं जिनके स्वरूप में केवल कुछ मतभेद हैं उदाहरण के लिए: रेगिस्तान कॉट्टोंबल खरगोशों में बहुत बड़े कान होते हैं, जबकि दलदल खरगोशों में छोटे, नुकीले चेहरे होते हैं, जैसे कि कृन्तकों का। हालांकि, कॉटनटैल खरगोशों की एक अनोखी विशेषता उनके गहरे भूरे रंग का फर और विशिष्ट सफेद पूंछ है। यदि आप पूंछ देखते हैं, तो यह शायद एक कपास की पूंछ खरगोश है
  • उत्तरी अमेरिकी खरगोश उनके पतले कानों से प्रतिष्ठित होते हैं जो सीधे खड़े होते हैं ये काले और सफेद पूंछ खरगोश रेगिस्तान क्षेत्रों में आम हैं और आमतौर पर शिकार कर रहे हैं। उनके पास लंबे पैर होते हैं और बहुत बढ़ते हैं, जो उन्हें शिकार के लिए आदर्श बनाता है।
  • हंट खरगोश चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सही आकार और शैली का एक शिकार राइफल का उपयोग करें खरगोशों को आम तौर पर विशेष राइफलें, शॉटगन, पिस्तौल और धनुष और तीर के साथ शिकार किया जाता है। ज्यादातर शिकारी के लिए, एक शिकार राइफल 22 खरगोशों के लिए एकदम सही है, लेकिन, अनियंत्रित शिकारी के मामले में, 22 के साथ सटीक शॉट बनाने में मुश्किल हो सकती है। खरगोश तेजी से होते हैं और कभी-कभी एक छोटे कैलिबर बन्दूक होता है सबसे अच्छा उपकरण
  • यदि आप एक बन्दूक का उपयोग करते हैं, तो 20 गेज से अधिक मत हो। खरगोश छोटे हैं, जिसका अर्थ है कि एक अधिक शक्तिशाली हथियार कुछ अतिरंजित होगा।
  • स्टील शॉट आकार 6 या 7.5 के साथ कारतूस का उपयोग करें यदि आप अपने खरगोश खाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि गोली निकालना और केवल स्टील का उपयोग करें, कभी आगे नहीं बढ़ें।
  • हंट खरगोश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पता करें कि आपके क्षेत्र में खरगोश जाल का उपयोग करना कानूनी है या नहीं। ऐतिहासिक रूप से, सबसे आम खरगोशों को घायल करने के लिए खरगोशों का शिकार और चारा के साथ शिकार करना है, इसे एक स्थान पर रखें और फिर इसे फिर से उठाएं आजकल कई जगहों पर वसंत के जाल या अन्य किस्मों के साथ खरगोशों को शिकार करना अवैध है। सामान्य बात यह है कि बंदूकें के साथ खरगोशों का शिकार करना है।
  • लाइव कैप्चर ट्रैप्स के साथ खरगोशों को पकड़ना आपकी संपत्ति पर पूरी तरह से कानूनी है। यदि आप एक खरगोश पकड़ने जा रहे हैं, तो एक लाइव कैप्चर जाल का उपयोग करने का प्रयास करें
  • भाग 2

    खरगोशों का पता लगाएं
    हंट खरगोश चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    जानें कि वे क्या खाते हैं और जहां आपके इलाके की खरगोश खाती हैं खरगोश सभी प्रकार के निवासों में रहते हैं और अलग-अलग परिवेशों में विकसित हो सकते हैं। जानने के लिए जहां आप खोजते हैं, जहां खरगोशों को ढूंढना है, वहां जानने के लिए कुछ स्थानीय शिकारी से बात करें कि खरगोश की सबसे बड़ी आबादी वाले इलाके कहां हैं सामान्य तौर पर, आप निम्नलिखित क्षेत्रों के आसपास खरगोश ढूंढ सकेंगे:
    • लंबा जड़ी बूटियों
    • clovers
    • ब्रॉडेलेफ जड़ी बूटियों के साथ फ़ील्ड
    • सोया, अनाज और अल्फला
    • आधार
  • हंट खरगोश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुणों पर शिकार की अनुमति प्राप्त करें जो भी आप शिकार करने के लिए चुनते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको शिकार की अनुमति है और दुर्घटना के कारण निजी संपत्ति का पालन न करें। हथियारों को ले जाने वाले किसी और की संपत्ति के आसपास झुकाव एक विवाद का कारण बनता है, जिसका अर्थ है कि आपको इन गड़बड़ियों से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए। संपत्ति के मालिकों को अपनी सीमा के बारे में पता करने के लिए या क्षेत्र का एक विस्तृत नक्शा प्राप्त करने के लिए, आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र को दिखाते हैं कि आप दुर्घटना से संपत्ति को भटकना नहीं चाहते हैं
  • राज्य पार्कों और प्रकृति के भंडारों में शिकार के लिए अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यकता होती है। जो शिकारी किसी भी शिकार पर ख़ुशी से गोली मारते हैं, उन्हें भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचना चाहिए।
  • हंट खरगोश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बहुत जल्दी सुबह या पूर्ण सूर्यास्त में शिकार करना। खरगोश सुबह और सूर्यास्त में अधिक सक्रिय हैं। कई अन्य जानवरों की तरह, खरगोश बहुत कम रोशनी से तंग आते हैं, जब सूर्य उगता है या सेट होता है, जिसका अर्थ है कि उस समय वे अधिक सक्रिय हैं। मंद प्रकाश उन्हें खोजने के लिए कठिन बना सकता है, लेकिन आप अपने निवासियों में खरगोशों को खोजने के लिए अपनी आंखों को सही दिशा में प्रशिक्षित करना सीख सकते हैं
  • हंट खरगोश स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें छोड़ दें खरगोशों का शिकार करने का सबसे आम तरीका है धीरे-धीरे उनके पास चलना और जंगल में अपने नक्शेकदम का शोर उन्हें डराता है। हिरण शिकार के विपरीत, जिसमें निरपेक्ष चुप्पी की आवश्यकता होती है, खरगोशों को आपको सुनना चाहिए। आपको अपने आंदोलनों को सुनने के लिए आवश्यक समय के लिए चुप होना चाहिए, लेकिन निरपेक्ष चुप्पी बनाए रखने के बारे में चिंता न करें।
  • चलने का एक अच्छा तरीका 10 बराबर कदम उठाना है, तो रोकें और 30 सेकंड प्रतीक्षा करें। खरगोश के बिल को देखने के लिए जमीन को देखो और जब तक आप आंदोलन के संकेत नहीं देख पाते
  • अक्सर, चलने के बाद चुप मौन की अवधि और बाद में शोर जो खरगोश को डराता है धैर्य रखें
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ शिकार करने जा रहे हैं, तो उन्हें एक साथ चलना न चलें। रुको जब तक कि आप आगे बढ़ने से पहले अपने साथी को रोकते देखते हैं। आप अपने साथी को खरगोश का पीछा करने में मदद कर सकते हैं।
  • हंट खरगोश चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    पदचिह्न खोजें बर्फ में खरगोश की पटरियों की खोज, कीचड़ में या कुछ गीली स्थितियों में एक ऐसा क्षेत्र खोजने का एक अच्छा तरीका है जिसे खोजना आवश्यक है। यदि आप ताजा खरगोश पटरियों देखते हैं, तो उस क्षेत्र में वापस जाएं या पटरियों का पालन करके देखें कि क्या आप खरगोश छेद पा सकते हैं।
  • गड़ें अक्सर सतह के क्षेत्रों और छेद में बनायी जाती हैं, जिन्हें घास, पत्तियों और खरगोश की त्वचा से ही कवर किया जाता है। ये पहचानना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आमतौर पर खरगोशों को देखने के लिए यह अधिक प्रभावी होता है।
  • हंट खरगोश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    चारों ओर ले जाएँ बड़े क्षेत्र और अन्य शिकार वाले क्षेत्र जो कि एक बार खरगोश से भरे हुए थे, मुश्किल इलाके हैं। आजकल, कुछ शिकारी विभिन्न इलाकों के चारों ओर घूमने के लिए ज़्यादा इलाकों को कवर करने के लिए पसंद करते हैं, यह सोचने के बजाय कि वे जगह में कुछ खरगोशों को डरा देंगे। परीक्षा लें और धैर्य रखें, लेकिन उन जगहों की पहचान सुनिश्चित करें जो कि खरगोश के निवास स्थान पर हो सकते हैं, क्योंकि हाइकर्स या अन्य लोगों की अत्यधिक उपस्थिति के कारण।
  • हंट खरगोश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी आँखें ढूंढें पूंछ कपास खरगोश और अन्य, छलावरण बहुत अच्छी तरह से। अनुभवी शिकारियों को पता है कि खरगोश की चमकदार आँखें देखने के लिए, पूरे खरगोश को देखने की कोशिश करने के बजाय। देखकर खरगोश को देखकर आप बच निकलने में मदद कर सकते हैं और इससे बचने से पहले अपना हथियार तैयार कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, अंधेरे की आंखों की पृष्ठभूमि में खड़े हो सकते हैं, खासकर यदि यह बर्फ का मौसम है खरगोश की आंखों के अंधेरे चमक को देखो।
  • हंट खरगोश चरण 14 का शीर्षक चित्र
    8
    मदद करने के लिए एक अच्छा शिकार कुत्ते का उपयोग करें चार-पैर वाले साथी खरगोशों को डराते हुए और उन्हें आपकी दिशा में दूर करने के लिए उत्कृष्ट हैं। बीगल खरगोशों के शिकार करने के लिए उत्कृष्ट कुत्तों हैं, जब वे उन्हें डराते हैं तो वे जोर से और तेज उग्र फेंक देते हैं। यदि आप कुत्तों को पसंद करते हैं, तो शिकार कुत्ते का उपयोग करने पर विचार करें।
  • आप घायल खरगोशों को ट्रैक और पुनः प्राप्त करने के लिए भी कुत्तों का उपयोग कर सकते हैं। एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित शिकार कुत्ते आपके कैच बहुत बढ़ा सकते हैं
  • भाग 3

    निश्चित रूप से शिकार करना
    हंट खरगोश चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें जब आप शिकार करते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहने की आवश्यकता होती है और हमेशा अपनी सुरक्षा और आपकी टीम को पहले रखना चाहिए। हर बार जब आप खरगोशों का शिकार करते हैं, तो निम्नलिखित को लाने के लिए सुनिश्चित करें:
    • ऑरेंज कपड़े जो चमकते हैं (नीयन नारंगी) यहां तक ​​कि अगर आप अपने शिकार उपकरणों में कुछ छलावरण को शामिल करना चाहते हैं, तो आपको अपनी टीम और अन्य टीमों पर अन्य शिकारी के बीच खड़े होना होगा। आमतौर पर, खेल स्टोर टोपी, निहित और अन्य नारंगी कपड़े बेचते हैं जो उनके शिकार यात्राओं के लिए जरूरी होते हैं
    • हर बार जब आप शूट करते हैं तो आपको प्लग और सुरक्षा चश्मा का उपयोग करना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाली टोपी और चश्मे में निवेश करें और हर बार जब आप एक बंदूक का उपयोग करते हैं
    • भारी कपड़े, लंबे समय तक बाली वाली शर्ट और पैंट आपको मौसम की खराब स्थिति, नुकीले झाड़ियों और अन्य बाधाओं से बचाने के लिए अच्छे हैं जो मैदान पर होते हैं।
    • बहुत सारे पानी, कुछ आपातकालीन आपूर्ति और प्राथमिक चिकित्सा किट लाओ, खासकर यदि आप मैदान में जा रहे हों या यदि आप कई दिनों के लिए शिकार करने जा रहे हैं
  • हंट खरगोश चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने शिकार साथी के साथ खुद को विचलित करें यदि आप किसी समूह में शिकार करने जा रहे हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा और टीम के अन्य सभी सदस्यों के निशान का पालन करना होगा। दुर्घटनाएं आम हैं, लेकिन पर्याप्त सुरक्षा उपायों और शांत आपके अगले शिकार पर होने वाले त्रासदियों को रोकेंगे। जब आप किसी समूह में शिकार करते हैं, तो निम्न को याद रखें:
  • सभी को कम से कम 15 मीटर (50 फीट) की दूरी तक अलग किया जाना चाहिए, इतनी दूर दूर रहें ताकि शॉट्स सुरक्षित और सटीक हों, लेकिन करीब पर्याप्त हैं ताकि उन्हें देखा जा सके।
  • प्रभावी ढंग से संवाद जब वे शिकार कर रहे हों, बोलें या संकेत करें यदि आप शिकार शिकार करने जा रहे हैं, चिल्लाओ: "मेरा" या अन्य संकेतों का उपयोग करें
  • कभी जमीन पर समानांतर न शूट करें खरगोश जमीन पर हैं, जिसका मतलब है कि आपके हथियार की बैरल हर समय नीचे इंगित करना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में आप हथियार को या जमीन के समानांतर शूट नहीं करना चाहिए, जब तक कि आप किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते।
  • हंट खरगोश चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बीमारी के लक्षणों को पहचानना सीखें दुर्भाग्य से, खरगोशों को आमतौर पर संक्रमण और जीवाणु रोगों से प्रभावित होता है, जिसका अर्थ है कि आपको उस क्षेत्र में किसी भी प्रकोप से सावधान रहना होगा जहां आप शिकार करने जा रहे हैं। इसके अलावा, आपको दूषित मांस के लक्षणों को पहचानना सीखना चाहिए, खासकर यदि आप खरगोशों को शिकार करने का इरादा रखते हैं।
  • तुलारेमीया से ग्रस्त खरगोश, एक छोटी बीमारी जो छोटी आबादी को प्रभावित करती है, अजीब तरह से काम करेगी। वे थक गए होंगे और अजीब काम करेंगे, वे धीरे-धीरे चलेंगे और उनकी प्रतिक्रियाओं में देरी होगी। बेहद गर्म मौसम में यह रोग आम है
  • हंट खरगोश स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    कैद के बाद पहले घंटे के भीतर अपने खरगोशों का पता लगाएं। आपकी स्थिति, पर्यावरण और आपके द्वारा कब्जे वाले खरगोशों की संख्या के आधार पर, आपको तुरंत उत्थान करना पड़ सकता है या तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक आप घर न जाए या फिर शिविर में वापस आएं। ठंडे मौसम (लगभग 10 डिग्री सेल्सियस या 50 डिग्री फारेनहाइट) में, कुछ घंटों के लिए खरगोशों को अच्छी स्थिति में रखा जाएगा। चूंकि साल के इस समय के दौरान सबसे खरगोश मौसम होते हैं, इसलिए उन्हें उगाने के लिए इंतजार करना अधिक सामान्य है।
  • खरगोश को उखाड़ने के लिए, आपको एक तेज चाकू और दोनों हाथों की आवश्यकता होगी। पैरों को निकालने के लिए "टखनों" की हड्डियों के आसपास छोटे कटौती करके और फिर खरगोश के पीछे एक छोटा सा कट लगा कर शुरू करें। त्वचा को दृढ़ता से लें और विपरीत दिशा में खींचें, जैकेट की तरह त्वचा को फाड़ें। इसे आसानी से बाहर आना चाहिए
  • जब खरगोश की गर्दन पर त्वचा को ढेर लगाया जाता है, तो आप सिर को हटाने के लिए अपनी चाकू का इस्तेमाल कर सकते हैं या उसे फेंकने के लिए दृढ़ता से घुमा सकते हैं और उसे त्याग सकते हैं। क्रॉच और खरगोश की रिब पिंजरे के बीच एक छोटा सा कट बनाने के लिए अपनी चाकू का उपयोग करें, सावधान रहना, गुहा को बेधने के लिए नहीं।
  • खरगोश को पैरों के नीचे पकड़ो और अपनी अंगुली का उपयोग वसा को नीचे और बाहर खींचने के लिए करें वे आसानी से गिर जाएगी।
  • खरगोश की गुहा धो लें और इसे अच्छी तरह से सूखा जब मांस कमरे के तापमान पर होता है, तो इसे जल्द से जल्द 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर प्रशीतित किया जाना चाहिए। मांस को एक सप्ताह तक संग्रहीत किया जा सकता है
  • हंट खरगोश चरण 1 की छवि

    Video: Khargosh का शिकार

    5
    यदि आवश्यक हो तो शिकार गाइड पर रिपोर्ट करें जहां आप शिकार करने जा रहे हैं उसके आधार पर, आपको कुछ त्वचा को रखने या खरगोश के कुछ हिस्से को बरकरार रखने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप इसे घर ले जाने के बाद जांच कर सकें। सुनिश्चित करें कि आप अपने इलाके के नियमों से परिचित हैं ताकि उन्हें तोड़ने न दें
  • युक्तियाँ

    Video: Outbreak - Sunrise Ferreting 5

    • शिकार करने के लिए एक टोपी और नारंगी खाल पहनें, इसलिए आप दुर्घटना से गोली नहीं ले जाते हैं।
    • कानून प्रवर्तन केंद्र पर जाएं
    • अच्छी रेंज के साथ एक शिकार राइफल में निवेश करने पर विचार करें
    • यदि आप एक समूह के रूप में जाते हैं, तो प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए और उनके स्थान जानना
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आप के पास एक वयस्क है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप नारंगी कपड़े पहनते हैं, इसलिए अन्य शिकारी आपको देखेंगे
    • यहां तक ​​कि एक कम कैलिबर 22-गेज हथियार एक घातक घाव को मार सकता है।
    • जब आप शिकार करने की योजना बनाते हैं तो किसी व्यक्ति को अपने यात्रा कार्यक्रम के बारे में बताएं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक हथियार
    • एक वयस्क यदि आप एक नाबालिग हैं
    • शिकार के लिए एक लाइसेंस
    • गोलाबारूद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com