ekterya.com

एक चाकू कैसे तेज करें

किसी भी अन्य उत्पाद की तुलना में बाजार में अधिक गैर-कार्यात्मक चाकू धारक हैं (कम प्रयास वाले व्यायाम मशीनों के संभावित अपवाद के साथ) हालांकि, काम करने वाले चाकू को तेज करने के कई तरीके हैं यह लेख सबसे आम त्रुटियों को बताता है और संसाधनों के लिए लिंक देता है।

चरणों

विधि 1
एक तेज पत्थर या एक हीरा पत्थर का उपयोग करें

शिलालेख एक चाकू शीर्षक चरण 1 छवि

Video: कैची की धार और चाकू अब घर पर ही तेज़ करे बिना पैसा खर्च किये इस आसन तरीके से ।

1
अपनी चाकू को तेज करने के लिए एक कोण चुनें यदि आप पहले से ही कोण को जानते हैं जिस पर आपके चाकू को तेज किया गया है, तो आप शायद इस कोण पर इसे फिर से तेज करना चाहते हैं। विभिन्न कोणों पर तेज करने के लिए अधिक समय लगेगा और मोटे कोणों के नरम होने से पहले कई गुजरेंगे।
  • यदि आप वर्तमान कोण को नहीं जानते हैं, तो अपनी चाकू के निर्माता से परामर्श करें या चाकू के ज्ञान से एक दुकान से पूछें कि कौन सा कोण आपके चाकू के लिए उपयुक्त है
  • अगर आपको कोई फैसला करना है, तो प्रति पक्ष 10º-30º का कोण चुनें। लंगर कोण एक तेज किनारे बनाते हैं जो बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है तेज कोण अधिक टिकाऊ होते हैं, इसलिए 17º-20º दोनों चरम सीमाओं के बीच एक अच्छा समझौता है।
  • 2
    खनिज तेल की एक छोटी राशि के साथ तेज पत्थर या हीरे का पत्थर लुब्रिकेट करें तेल को तेज करने के लिए देखो, एक हल्का खनिज तेल। तेल पीस Whetstone को चिकना, यह आसान चाकू ब्लेड के लिए पत्थर से गुजरती रही है, और भी रोकता है इस्पात ऊन (bioproduct शार्पनिंग) अवरुद्ध पत्थर के छिद्रों।
  • स्नेहन के बारे में अपने पत्थर के निर्माता के निर्देशों की पुष्टि करें सबसे आम धारण पत्थर सिलिकॉन कार्बाइड पत्थर हैं और वे गीले या सूखे इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन जब तेल से सना हुआ होता है, तब उन्हें नष्ट कर दिया जाता है। हालांकि, कुछ पत्थर हैं जो विशेष रूप से ऑयलिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आम तौर पर इसे लेबल के रूप में चिह्नित किया जाएगा "तेल के पत्थर"।
  • Video: चाकू तेज करने का घरेलू तरीका || How to Sharpen Kitchen Knives in Hindi || Useful Tips

    3
    किनारे कोण को नियंत्रित करने के लिए एक कोण मार्गदर्शिका का उपयोग करें, यदि उपलब्ध हो। एक तीखी गाइड एक छोटा सा उपकरण है जो चाकू के नीचे रखा जाता है ताकि पत्थर की सतह पर चाकू खिसकते समय एक निरंतर कोण बनाए रखा जा सके। अन्यथा, आपको हाथ से कोण को नियंत्रित करना होगा, जो मुश्किल है और कोनों की अच्छी धारणा की आवश्यकता होती है।
  • एक चाकू को तेज करने के सबसे कठिन पहलुओं में से एक सही कोण को ढूंढ रहा है इस प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए, शार्पी मार्कर के साथ शीट के दोनों ओर की टिप को चित्रित करने का प्रयास करें। फिर, तेज करके, जांचें कि क्या प्रक्रिया के दौरान मार्कर को हटाया जा रहा है या नहीं।
  • 4
    पत्थर के मोटे हुए तरफ से शुरू करें पत्थर के साथ आने वाली आपके पत्थर या पैकेज पर बजरी की जांच करें, यह जानने के लिए कि कौन सा है सामान्य तौर पर, पत्थर और डायमंड पत्थरों को तेज करने पर हर तरफ अलग अनाज होते हैं। मोटे अनाज की तरफ इस्तेमाल किया जाता है टुकड़े टुकड़े करना स्टील, जबकि ठीक अनाज पक्ष के लिए प्रयोग किया जाता है गहरा बनाना या उत्तम चाकू छिड़काव प्रक्रिया पहले की जाती है, इसलिए यह मोटे बजरी की ओर से शुरू होती है।
  • 5
    एक सममित किनारे के लिए, पत्थर के माध्यम से इसे विपरीत दिशा में खींचकर चाकू को तेज करें ताकि आप पत्थर की एक पतली परत को काटने के लिए इसे स्थानांतरित कर सकें। यह किसी न किसी पक्ष को बनाने और पत्थर के जीवन को लम्बा खींचने की अनुमति देता है।
  • 6
    इस कोण पर बढ़ते रहें, जब तक कि किनारे स्टील के मध्य में नहीं जाता। यह सटीक होने की आवश्यकता नहीं है, केवल अनुमान लगाया गया है। `एक तरफा किनारे के लिए ("स्कैंडिनेवियाई किनारे", "छेनी किनारे", आदि), जब आप इस लेख में ऐसा करने के लिए कहा जाता है तो चाकू को बारी नहीं करें
  • 7
    चाकू की बारी और नए किनारों को बनाने के लिए ब्लेड की दूसरी तरफ तेज करें। यह निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है कि आपने पर्याप्त धातु को निकाला है, जब तक कि कोई भी तेज़ नहीं हो जाता किसी न किसी किनारे, कुछ ऐसा होता है जो स्टील स्वाभाविक रूप से बना होता है जब एक बेवेल चूर्ण हो जाता है जब तक कि वह दूसरे से मिलना न हो
  • मोटे किनारों को आमतौर पर बहुत कम देखा जा सकता है, लेकिन यदि आप किनारे से दूरी (छिद्र की कमजोर तरफ की तरफ की ओर) पर हड़ताल करते हैं, तो आपकी अंगुली को छूने / स्पर्श करके महसूस किया जा सकता है बेहतर पत्थरों में छोटे नुकीले किनारों का उत्पादन होता है, लेकिन वे अभी भी वहां मौजूद हैं।
  • 8
    पत्थर की बारी करें और ब्लेड की एक तरफ तेज करें, इस बार बेहतरीन अनाज का उपयोग करें। सबसे बड़ा अनाज के साथ चाकू को धारण करते समय आपके लक्ष्य को यहाँ नरम और नारंगी किनारों को खत्म करने का लक्ष्य है। यह शीट के किनारे को एक मोटी किनारे से बेहतर, तेज धार तक बदल देता है
  • 9
    चाकू को मोड़ो और पत्थर के बेहतर अनाज पक्ष पर चाकू की एक तरफ तेज करना शुरू कर दें। फिर, सुनिश्चित करें कि आपने चाकू के दोनों किनारों को ठीक बजरी के माध्यम से पार किया है
  • 10
    यह ठीक अनाज पर वैकल्पिक वार से शुरू होता है। एक स्ट्रोक के साथ चाकू की एक तरफ तेज करें, फिर तुरंत चाकू बारी और दूसरी तरफ तेज करें यह बेहतर परिणाम के लिए कई बार किया जाता है।
  • 11
    वांछित किनारे पर किनारे से मेल खाती है, वांछित किनारे पर अधिक या आसानी से मेल करें। इससे किनारे के लिए बेहतर दिखता है "पुश कटौती" (सामग्री को सीधे कटौती, ऑब्जेक्ट के माध्यम से ब्लेड को ले जाने के बिना नीचे धक्का) लेकिन यह आमतौर पर टुकड़े करने की क्षमता असमान बनाता है के बिना "सूक्ष्म स्ट्राई" एक पत्थर से कुचलने के लिए छोड़ दिया जाता है, ब्लेड टमाटर की त्वचा जैसी चीजों को काटने की आदत नहीं करता है
  • विधि 2
    शाल का प्रयोग करें

    शिलालेख एक चाकू नाम की छवि चरण 12
    1
    अपमानजनक से ब्लेड को रोकने के लिए एक तेज तेज ब्लेड का उपयोग करें. पीसने वाला बार या अध्यक्ष जिसे अक्सर कहा जाता है, आमतौर पर किसी कमजोर ब्लेड को फिर से शुरू करने के लिए नहीं किया जाता है। इसके बजाय, इसका उपयोग अक्सर उपयोगों के बीच में चाकू रखने के लिए किया जाता है
    • एक शेवर का उपयोग नियमित रूप से एक तेज पत्थर या हीरे का उपयोग करने की आवश्यकता को विलंब करता है। यह एक अच्छी बात है चाकू के उपयोगी जीवन को कम करने, ब्लेड के किनारे से धातु को दाढ़ी बनाने के लिए तेज पत्थर या हीरे का उपयोग करें। जितना कम आप धारण करने वाले पत्थर का उपयोग करते हैं, उतना ही आपके चाकू का विकास होगा
    • शॉल क्या करता है? एक छेनी शीट में धातु को रीएलाइंस करती है, नतीजे, खांचे और फ्लैट अंक लेती है। तेज करने के लिए एक पत्थर की तुलना में, यह चाकू ब्लेड से किसी भी महत्वपूर्ण धातु को निकाल नहीं करता है।
  • शिलालेख एक चाकू नाम की छवि चरण 13



    2
    शॉल अपने गैर-प्रबल हाथ से पकड़ो शाल को अपने शरीर के विपरीत सामना कर रहे एक आरामदायक कोण पर आयोजित किया जाना चाहिए। अध्यक्ष की नोक संभाल से ऊपर उठना चाहिए।
  • शिलालेख एक चाकू नाम की छवि चरण 14
    3
    अपने प्रभावी हाथ से चाकू को मजबूती से पकड़ो आपके चार अंगुलियों को संभाल करना चाहिए, जबकि आपके अंगूठे को चाकू की रीढ़ पर रखा जाना चाहिए, ब्लेड के किनारे से दूर।
  • शिलालेख एक चाकू नाम की छवि चरण 15
    4

    Video: कैसे एक चाकू तेज करें करने के लिए: शुरुआती ट्यूटोरियल

    शाल के संबंध में अपना चाकू करीब 20º हो। कोण को सटीक होना चाहिए, केवल अनुमानित नहीं जो भी कोण आप चुनने का निर्णय लेते हैं या आप अनजाने में चुनते हैं, हमेशा तीक्ष्ण प्रक्रिया के माध्यम से इसे बनाए रखना सुनिश्चित करें तीव्रता प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल किए गए कोण को बदलने से धातु को ब्लेड पर नरम नहीं किया जाएगा, जैसा कि एक सुसंगत कोण का उपयोग करना है।
  • 5
    20 डिग्री के कोण को रखते हुए, कुर्सी के ऊपरी हिस्से के माध्यम से चाकू को स्थानांतरित करें शाफ्ट को छूकर चाकू के एड़ी के साथ इस आंदोलन को शुरू करने की कोशिश करें और शाफ्ट को छूकर चाकू की नोक से इसे खत्म करें।
  • इस प्रक्रिया में मास्टर करने के लिए, आपको अपना हाथ, हाथ और कमर को स्थानांतरित करना होगा। सही कार्रवाई करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कमर को स्थानांतरित करना। कमर को ले जाने के बिना, आप शाल के माध्यम से पूरी शीट (एड़ी से टिप तक) पारित नहीं कर पाएंगे।
  • 6
    20 डिग्री के कोण को पकड़ो और अध्यक्ष के निचले आधे हिस्से के माध्यम से चाकू को स्थानांतरित करें। अपने हाथ, अपने हाथ और कमर के समान आंदोलन का उपयोग करके, शॉल के निचले आधे हिस्से के माध्यम से चाकू को धीरे से ले जाएं। चाकू के वजन के अनुसार केवल दबाव का उपयोग करें। ऊपरी आधे और निचले आधे दोनों में कदम पूरा करने के बाद, आपने एक दौर पूरा कर लिया है।
  • 7
    चाकू के प्रत्येक उपयोग से पहले आपके अध्यक्ष के साथ कुल 6-8 गोद लें।
  • विधि 3
    त्वरित परिणामों के लिए एक कप कॉफी का उपयोग करें

    1
    एक पुरानी कॉफी कप नीचे रखें ताकि कप के नीचे हवा के संपर्क में हो। जरूरत के मामले में, एक कप कॉफी आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी शक्कर के रूप में सेवा कर सकती है अगर आपके पास लक्जरी उपकरण नहीं है एक कप की चीनी मिट्टी की सामग्री अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से किसी न किसी सामग्री है। वास्तव में, कुछ अधिष्ठापन सिरेमिक सामग्री का उपयोग तीखे के बीच एक तेज ब्लेड रखने के लिए करते हैं।
  • 2
    20º कोण को पकड़े हुए, कई बार कॉफ़ी कप की बजरी के माध्यम से शीट के एक तरफ खींचें
  • 3
    20º कोण को बनाए रखना, चाकू के दूसरी तरफ का उपयोग करके प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 4
    अंतिम दो या तीन पास के लिए पत्रक के वैकल्पिक पक्ष। शीट के एक तरफ ले लो और इसे कॉफी कप के माध्यम से पास करें, फिर शीट को चालू करें और विपरीत दिशा में दबाएं। इस पैटर्न को कई बार दोहराएं।
  • 5
    शॉल के माध्यम से शीट के 6-8 से गुजारें के साथ प्रक्रिया समाप्त करें धातु में किसी भी मोटे किनारों या झुर्रों को नरम करना आपके विश्वसनीय अध्यक्ष की कई गुजरता है।
  • Video: एक चाकू को तेज करने के लिए कैसे

    युक्तियाँ

    • पत्थरों और तेज व्हील जो बिजली के साथ काम करते हैं, उन्हें अत्यधिक देखभाल के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पत्थरों द्वारा उत्पन्न गर्मी, इन उपकरणों के साथ तेज करते हुए स्टील को नरम (नरम) कर सकते हैं, जिसके कारण चाकू का इस्तेमाल तेजी से धुंधला हो जाता है।
    • सस्ता स्टेनलेस स्टील के रसोई के चाकू sharpening सहन नहीं करेगा। निराश मत हो यह आपकी धारणा तकनीक नहीं हो सकती है वे अच्छी तरह से पैनापन करेंगे लेकिन बहुत तेज़ी से डरेंगे क्या होता है कि स्टील नरम होने के बाद किनारे उलट जाता है तेज स्टील के साथ तेज चाकू या चाकू का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • पत्थरों को कणों से मुक्त रखने में सहायता के लिए पत्थर को ढंकना एक स्नेहक के साथ सबसे अच्छा काम करता है एक खनिज तेल या पानी के साथ पानी के पत्तों के रूप में एक तटस्थ तेल के साथ एक तेल का प्रयोग करें। एक बार जब आप तेल से पत्थर का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो आप पानी में बदलाव नहीं कर सकते।
    • कुछ विशेषज्ञों की सलाह दी जाती है जैसे कि आप एक छोटी परत या पत्थर की शीट टुकड़े करने की कोशिश कर रहे थे। किसी महत्वपूर्ण अनुभव के बिना ऐसा करने पर विचार मत करो: क्योंकि आमतौर पर लोग सही कोण पर नहीं पकड़ते हैं, यह आमतौर पर एक बुरी सलाह है। जब तक आप महसूस न करें और किनारे काम करता है, आप सहज रूप से ब्लेड उठाते हैं। यह बड़े पीस कोणों और मोटा bevels बनाता है जब समय बीत जाता है, तो परिणाम धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं। जितना अधिक आप पैनापन करेंगे, नरम हो जाएगा। क्या यह परिचित है?

    चेतावनी

    • यह तेज देखने के लिए अपनी उंगली को तेज तेज किनारे पर खींचें न कि यह तेज है एक बेहतर परीक्षण, दो अंगुलियों के बीच के पेपर को पकड़े हुए अख़बार के एक टुकड़े में कटौती करने की कोशिश करना है।
    • यदि आप नई धार बनाने के लिए पर्याप्त मानसिकता नहीं निकालना चाहते हैं, तो आप जगह में थोड़ा सा नरम किनारे छोड़ देंगे। एक नरम शीट (या नरम डॉट्स या नोट्स वाला एक शीट) शीट के किनारे से प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगा। एक तेज चाकू नहीं दिखाएगा "चमकदार स्पॉट" जब आप इसे उज्ज्वल रोशनी में ब्लेड के साथ पकड़ते हैं आपको बेज़ेल के किनारों से पर्याप्त सामग्री निकालनी पड़ेगी ताकि बढ़त रोशनी को प्रतिबिंबित करना रोक दे।
    • यदि आप किसी तेल के पत्थर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पत्थर पर पानी का उपयोग न करें, क्योंकि इससे तेल के पत्थर के छिद्र भरा हो जाएंगे और तेज करने के लिए बेकार हो जाएगा।
    • हमेशा हाल ही में धारित चाकू (और सामान्य रूप से सभी चाकू) के पास सावधान रहें, चूंकि चाकू घर में दुर्घटनाओं में से एक हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चाकू
    • एक फ्लैट, अपघर्षक सतह: रॉक, सैंडपॉर्प, अर्कांसस पत्थर
    • एक कोण गाइड या फर्म हाथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com