ekterya.com

नारियल खरीदने और स्टोर करने के तरीके

नारियल एक स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन है, चाहे वह लुगदी या निर्जलित टुकड़े है। सर्वोत्तम नारियल के स्वाद को प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करना चाहिए कि आप सबसे अच्छा उत्पाद खरीदते हैं और इसे सही ढंग से संग्रहित करते हैं

चरणों

विधि 1
खरीदें और पूरे नारियल को स्टोर करें

छवि खरीदें और नारियल के चरण 1 खरीदें खरीदें
1
एक जगह खोजें जहां आप नारियल खरीद सकते हैं यह जगह आपके घर के पास एक सुपरमार्केट हो सकती है, जिसमें कृषि उत्पादों का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है या आप आसपास के नारियल के पेड़ को देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास नारियल का अच्छा चयन है जिससे आप चुन सकते हैं
  • हालांकि नारियल की खेती के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से दिसंबर तक है, वर्तमान में, नारियल पूरे वर्ष बढ़ रहे हैं।
  • खरीदें और स्टोर नारियल चरण 2 नामक छवि
    2
    एक नारियल चुनें जो भारी और पूर्ण है अपनी पसंद के स्टैक से कुछ नारियल चुनें ऐसा करने में, आपको कोई चुनना चाहिए जिसमें कोई दरार नहीं है और जो भारी और पूर्ण लगता है यह मामला है यह सत्यापित करने के लिए, इसे अपने कान के करीब रखें और उसे बाहर निकालें। यह ध्वनि होना चाहिए कि इसमें पानी है
  • एक भूरे रंग के नारियल के अंदर अधिक सफेद लुगदी होगी, जबकि हरी नारियल इलेक्ट्रोलाइट्स में अधिक समृद्ध रस से भर जाएगा। भूरा नारियल बड़े होते हैं और हरे नारियल छोटे होते हैं।
  • छवि खरीदें और नारियल के चरण 3 खरीदें खरीदें
    3
    नमी और आचारण के लिए नारियल की आंखों की जांच करें। प्रत्येक नारियल के पास तीन "आँखें" या काले बिंदु हैं यदि ये मोटे से भरा हुआ है या पूरी तरह से सूखा नहीं है, तो इसे खरीदने से बचें।
  • खरीदें और स्टोर नारियल चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आप चाहें तो अपने नारियल के पानी को निकाल दें नारियल को एक पल के लिए खुले रखने का यह एक अच्छा विचार है - हालांकि, अगर आप इसे खोलना चाहते हैं, तो आपको पहले पानी निकालना होगा एक लंबे, ठोस ऑब्जेक्ट, जैसे कि स्कूवर या पेचकश ढूंढें, और नारियल के छेद में से एक में स्नैप करें। आमतौर पर इनमें से एक दूसरों की तुलना में नरम हो जाएगा। स्कूवर से नारियल के नीचे जाओ और इसमें एक छेद बनाओ।
  • यदि आपके पास एक है तो इसे खोलने के लिए आप कॉर्कस्क्रीप का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे कि आप शराब की बोतल खोल रहे हैं
  • नारियल के सिर पर रखें और पानी निकालें। आप इस पानी को पी सकते हैं या इसे स्टोर कर सकते हैं।
  • खरीदें और स्टोर नारियल कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक हथौड़ा के साथ नारियल खोलें सबसे पहले, एक तौलिया के साथ नारियल को रोल करें। फिर, जब तक यह टूट नहीं जाए, तब तक इसे एक लकड़ी का हथौड़ा या हथौड़ा से मारा। अंत में, इसे आप जितनी टुकड़ों की संख्या में विभाजित करें और उन्हें पानी से कुल्ला दें।
  • खरीदें और स्टोर नारियल चरण 6 नामक छवि
    6
    चाकू की मदद से अपने शेल से नारियल पल्प को अलग करें यदि वांछित हो, नारियल के मांस में लगभग 3 सेंटीमीटर (1 इंच) की उल्टे वी बनाने के लिए, एक गोल टिप के साथ चाकू का उपयोग करें, जैसे कि छीलने चाकू। यह उल्टे वी आपको अपने खोल से उस नारियल त्रिकोण को अलग करने देगा। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप सभी लुगदी अलग न करें।
  • खरीदें और स्टोर नारियल कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नारियल को स्टोर करें यदि आप पूरी नारियल को स्टोर करना चाहते हैं, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं, रेफ्रिजरेटर में 2 या 3 सप्ताह के लिए और फ्रीजर में 6 या 8 महीनों के लिए रख सकते हैं। यदि आप अपने खोल से गूदा को अलग करते हैं या यदि आप नारियल को खोलते हैं, तो आपको इसे उसी दिन खाना चाहिए, इसे फ्रिज में एक सप्ताह के लिए रखें या इसे 6 या 8 सप्ताह के लिए फ्रीज़र में रखें। बस एक वायुरोधी कंटेनर में इसे स्टोर करने के लिए याद रखना इसके अलावा, नारियल के पानी को ठण्डा करें और जितनी जल्दी हो सके इसे पी लें।
  • हालांकि, अगर नारियल का बाहरी भाग धूसर हो जाता है या अगर गूदा पीली हो जाता है, तो नारियल की समय सीमा समाप्त हो गई है और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर नारियल का पानी खट्टा गंध और खराब स्वाद है, तो आपको इसे तुरंत त्यागना चाहिए
  • Video: जाने मिनटों मे मैथी साफ कर के स्टोर करने के कई अनोखे टिप्स | How to clean and store methi leaves .

    विधि 2
    निर्जलित नारियल खरीदें और स्टोर करें

    छवि खरीदें और नारियल के चरण 8 खरीदें



    1
    अपनी पसंद के निर्जलित नारियल का प्रकार चुनें विभिन्न प्रकार के निर्जलित नारियल हैं जो आप विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप खाना पकाने के लिए कटा हुआ या कटा हुआ नारियल पा सकते हैं, साथ ही फ्लेक्स या चिप्स भी। इसके अलावा, आप शर्करा नारियल चीनी के बिना पा सकते हैं
    • आप कई किस्म के नारियल खरीद सकते हैं, विशेषकर प्राकृतिक खाद्य भंडार में जो कि डेयरी उत्पादों के विकल्प में विशेषज्ञ हैं।
    • जब आप निर्जलित नारियल खरीदते हैं, तो जांच लें कि इसमें क्या संरक्षक शामिल हैं
  • छवि खरीदें और नारियल के चरण 9 खरीदें
    2

    Video: नारियल स्टोर करने का सबसे आसान तरीका । Coconut Peeling, Storing Technique in Hindi / Rubis Recipes

    स्टोर निर्जलित नारियल आप इसे अपने रसोई घर में, रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में रख सकते हैं। पैक किए गए निर्जलित नारियल के मुकाबले काउंटर पर चार से छह महीने और रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में छः से आठ महीने के बीच रह जाएगा। इसे एक वायुरोधी कंटेनर में रखने के लिए मत भूलना
  • यदि कोई है तो समाप्ति तिथि पर विचार करना मत भूलना
  • खरीदें और स्टोर नारियल चरण 10 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके निर्जलित नारियल को खराब नहीं किया गया है। अपने निर्जलित नारियल को लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह अभी भी नरम और सफेद है यदि नारियल कठोर है और उसका रंग पीला है, तो इसे खराब कर दिया गया है और आपको इसका उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    अन्य प्रकार के नारियल खरीदें और स्टोर करें

    खरीदें और स्टोर नारियल कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    नारियल का दूध खरीदें और इसे रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में रखें। यदि आप इसे खोलते हैं, तो इसे फ्रिज में चार से छह दिन के बीच और फ्रीजर में दो महीने रहना चाहिए। धातु में दूध को ठंडा नहीं कर सकते जिसमें यह आमतौर पर आता है। इसके बजाय, इसे एक वायुरोधी प्लास्टिक कंटेनर या एक गिलास एक में रखें यदि संभव हो, तो इसे एक वायुरोधी कंटेनर में ठण्डा करें।
  • छवि खरीदें और नारियल के चरण 12 खरीदें
    2
    नारियल से पानी निकालें फिर, इसे फिल्टर, इसे एक निष्फल बोतल में रखें और इसे तुरंत सर्द कर दें यदि आप करते हैं, तो यह तीन सप्ताह तक चलेगा। अगर आपके पास बाँझ की बोतलें नहीं हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके ताजे नारियल का पानी पीना चाहिए। यदि आप एक दुकान में नारियल का पानी खरीदा है, तो इसकी समाप्ति की तारीख तक इसे ठंडा करें।
  • खरीदें और स्टोर नारियल कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक शांत जगह में नारियल के आटे को स्टोर करें आप इसे प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर या एक दुकान में पा सकते हैं जो वैकल्पिक प्रकार के आटे को प्रदान करता है। आपको नारियल के आटे को एक वायुरोधी कंटेनर में फ्रिज या फ्रीजर में रखना चाहिए। रेफ्रिजरेटर में छह महीने और फ्रीजर में बारह महीनों का आटा होगा।
  • छवि खरीदें और नारियल के चरण 14 खरीदें
    4
    मक्खन या नारियल के तेल और कमरे के तापमान पर दुकान सील। आप इन उत्पादों को प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में पा सकते हैं। साथ ही, आपको उन्हें कमरे के तापमान पर एक सील ग्लास कंटेनर में संग्रहीत करना चाहिए। इस तरह, वे आपको कुछ महीनों तक चलेगा
  • मक्खन और नारियल तेल अलग-अलग उत्पाद हैं, लेकिन आपको उन्हें उसी तरीके से संग्रहित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • नारियल का दूध विभिन्न व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से मिलाया जाता है, जिसमें करी, सूप्स और सॉस शामिल हैं।
    • नारियल का पानी अंडे या मछली के शिकार के लिए बहुत अच्छा है यह सूप, मांस या चिकन को खट्टा स्वाद जोड़ने के लिए भी उपयुक्त है।
    • आम तौर पर, आपको बहुत सारे गुणवत्ता की जांच करने के लिए दुकानों में एक खुले नारियल मिलेगा। यह गारंटी नहीं देता कि आपके द्वारा चुना जाने वाला नारियल अच्छा है, लेकिन तथ्य यह है कि सबूत हैं कि बहुत अच्छा है उपयोगी है।

    चेतावनी

    • अतिदेय खाद्य पदार्थ आपको जहर कर सकते हैं यदि आपका नारियल "अजीब" दिखता है या स्वाद लेता है, तो इसे मत खाओ!
    • अगर आप दुर्घटना से नारियल खरीदते हैं, तो उसे स्टोर पर लौटें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com