ekterya.com

कैसे अंडे का चयन करें

अंडे प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का स्वादिष्ट और सस्ता स्रोत हैं अंडे का चयन करना, चाहे दुकान से या किसी खेत की दुकान में, अपने भौतिक विशेषताओं, उनके पर्यावरण और ताजा खेत अंडे के मामले में, जिन स्थितियों के तहत उन्हें एकत्रित किया गया हो, उनकी जांच करना शामिल है। उच्च गुणवत्ता वाले अंडों का चयन करके, आपका भोजन अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक और आंखों के लिए अधिक आकर्षक होगा।

चरणों

विधि 1
अंडे के प्रकार

जबकि बाजार में सबसे अधिक अंडे विशेषता अंडे नहीं हैं, अब से बढ़ते बाजारों में कार्बनिक अंडे, मुर्गी की पेशकश और ओमेगा 3 के साथ दृढ़ ये वर्गीकरण के बीच अंतर को समझना आप उच्चतम गुणवत्ता के अंडे का चयन करने में मदद करेगा ।

छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 1
1
समझें कि पारंपरिक अंडे कैसे उगाए जाते हैं अक्सर, पारंपरिक अंडे मुर्गियों से आते हैं जिन्हें भीड़-भाड़ वाली सुविधाओं में छोटे पिंजरों में रखा गया है। इसके अलावा, पारंपरिक अंडे अक्सर मुर्गियाँ कि मक्का, सोयाबीन और कपास के एक आहार है, जो वाणिज्यिक परिरक्षकों से भरा हुआ है मार्ग प्रशस्त किया है से आते हैं। परंपरागत अंडे खाने के लिए सुरक्षित हैं और तब भी वे एक अच्छा प्रोटीन विकल्प हैं। हालांकि, कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इन शर्तों के तहत पालने वाले अंडे पोषण पोषक तत्वों के अवर हैं।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 2
    2
    समझे कि कार्बनिक अर्थ क्या है अंडा के रूप में वर्गीकृत "जैविक" यूएसडीए (संयुक्त राज्य के कृषि विभाग) द्वारा मुर्गियों से आते हैं जो पिंजरों के बिना रखे जाते हैं और बाहर तक पहुंच देते हैं इन मुर्गियों को एंटीबायोटिक नहीं दिया गया है और पशु डेरिवेटिव के बिना एक आहार है। इसके अलावा, मुर्गियों के आहार में रासायनिक कीटनाशकों, उर्वरक, विकिरण, आनुवंशिक इंजीनियरिंग या खाद के साथ उगने वाले उत्पादों को शामिल नहीं किया जा सकता है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 3
    3
    फ्री श्रेणी अंडे खरीदने पर विचार करें मुर्गियों जो "फ्री-रेंज" हैं केवल पिंजरों के बिना नहीं हैं, लेकिन उन्हें बाहर तक पहुंच भी दी जाती है। हालांकि, "कोरल" का मतलब यह नहीं है कि मुर्गियां चराई हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि मुर्गियों के पास बाहर जाने का विकल्प होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वास्तव में फ्री श्रेणी के अंडे खाएं, चराई वाले मुर्गियों से अंडे खरीद लें अक्सर, मुर्गियों आहार है कि सब्जियों, बीज, कीड़े और कीड़े, जो चिकन का एक प्राकृतिक आहार के लिए निकटतम बात कर रहे हैं शामिल पर चरते। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिकन अंडे चरते अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड, अधिक विटामिन और कम वसा और कोलेस्ट्रॉल हो सकता है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 4
    4
    हृदय स्वास्थ्य के लिए ओमेगा 3 के साथ समृद्ध अंडे चुनें। समृद्ध अंडे मुर्गियाँ कि एक आहार ऐसे अलसी का तेल या शैवाल के रूप में ओमेगा -3 स्रोतों से समृद्ध तंग आ चुके थे से आते हैं ओमेगा -3। इसलिए, अपने अंडे ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध माना जाता है कि ओमेगा 3 तंत्रिका तंत्र और हृदय प्रणाली स्वस्थ बनाता है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 5
    5
    खाते में हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करें। यूएसडीए ने अंडों के उत्पादन के लिए हार्मोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इसके अलावा, चिकित्सकीय एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग निषिद्ध है, जब तक कि मुर्गियां बीमार न हों। हालांकि, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि अंडे रखी मुर्गियों को एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं दी गईं, जैविक अंडे खरीदने के लिए
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 6
    6
    अनियमित वर्गीकरण के साथ सावधान रहें वर्गीकरण करते समय, कुछ शब्द जैसे "प्राकृतिक" और "बिना पिंजरों" का उपयोग किया जाता है, लेकिन ये बयान जरूरी सत्य नहीं हैं। USDA शिखर के साथ अंडा वर्गीकरण कृषि विभाग द्वारा सत्यापित किया गया है - इसलिए, जब आप किसी दुकान में अंडे खरीदते हैं तो हमेशा शील्ड की तलाश करें।
  • विधि 2
    दुकान में अंडे खरीदें

    किराने की दुकानों में बेचे जाने वाले अंडे एक कठोर यूएसडीए निरीक्षण प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं उनकी गुणवत्ता का निरीक्षण करने के अलावा, वे सख्त शर्तों के तहत ले जाया जाता है जो उनकी सुरक्षा की गारंटी देते हैं।

    छवि का चयन करें अंडे का चरण 7 चुनें
    1
    हमेशा रेफ्रिजरेटर से अंडे खरीदें सामान्य तौर पर, अंडे वाहनों में भंडार में ले जाते हैं जहां परिवेश तापमान 45 डिग्री सेल्सियस (7 डिग्री सेल्सियस) से अधिक नहीं होता है। जब अंडे प्रशीतन के तहत रखे जाते हैं, तो भोजन-संबंधी रोग जैसे साल्मोनेला को रोक दिया जाता है।
  • छवि का चयन करें अंडे चरण 8 चुनें
    2
    अंडे को स्वच्छ गोले और कोई दरारें न चुनें। एक अंडा दफ़्ती खोलने और दरारें या टूटने के लिए समय निकालें। साल्मोनेला खोल के बाहर रहने के लिए जाते हैं और दरारों के माध्यम से अंतर्देशीय पहुंचा जा सकता है।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 9
    3
    समाप्त होने वाली अंडों को खरीदने से बचें। समय के साथ, जर्दी साफ पानी को अवशोषित करना शुरू कर देता है। सफेद पतले हो जाता है, इसकी मोटाई और किण्वन क्षमता का हिस्सा खो देता है, और जर्दी चापलूसी, बड़ा हो जाती है और आसानी से टूट जाती है। आप स्टोर से उन्हें लाए जाने के बाद 3 से 5 सप्ताह के लिए अंडे को रेफ्रिजरेशन में रख सकते हैं, भले ही उस समय की समाप्ति की तारीख बीत गई हो।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 10
    4
    हथियार या गुणवत्ता रेटिंग चिह्न के यूएसडीए कोट को देखें। एक यूएसडीए गुणवत्ता रेटिंग ढाल का अर्थ है कि सख्त गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए अंडा का परीक्षण और प्रमाणित किया गया था। इन अंडों को पहले से पैक और भेज दिया नहीं गया है, और वे USDA- अनुमोदित क्लीनर में धोया गया था। यूएसडीए गुणवत्ता वर्गीकरण के साथ अंडे को स्थान और तारीख की पहचान करने के लिए कोडित किया जाता है जिस पर अंडे पैक किए गए थे।



  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 11 चुनें
    5
    उपयुक्त वर्गीकरण चुनें। वर्गीकरण एए के अंडे स्पष्ट मोटी और फर्म, और मजबूत और गोल कली है। इस वर्गीकरण में लगभग कोई दोष नहीं है और फ्राइंग, शिकार या अन्य खाना पकाने के लिए सर्वोत्तम है, जहां अंडे का दिखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, अधिकांश स्टोर कक्षा ए अंडे बेचते हैं। ये अंडे एए रेटिंग के समान गुणवत्ता के हैं, सिवाय इसके कि अंडा को "उचित" फर्म के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ग्रेड बी अंडे शायद ही कभी खुदरा स्टोर में पाए जाते हैं, क्योंकि वे तरल, जमे हुए और सूखे अंडा उत्पादों बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 12 चुनें
    6
    सबसे उपयोगी और किफायती आकार चुनें अंडों का आकार उनके वजन से निर्धारित होता है, न कि उनकी उपस्थिति से। कई व्यंजनों का उपयोग करने के लिए अंडे के आकार के बारे में बहुत विशिष्ट हैं, खासकर जब पकाना। अधिकांश उपयोगिताओं के लिए बड़े अंडे बेहतर हैं
  • विधि 3
    खेत अंडे खरीदें

    बहुत से लोग मानते हैं कि खेत के स्टैंड से अंडे बेहतर स्वाद और पोषण संबंधी सामग्री हैं। इसके अलावा, जो लोग ताजी खेत अंडे खरीदते हैं वे स्थानीय कृषि का समर्थन करते हैं और चूंकि अंडे लंबी दूरी पर नहीं ले जाते हैं, वे अपने कार्बन पदचिह्न को कम करते हैं हालांकि, किसान पूछें कि वह अंडे का इलाज कैसे करते हैं। इन अंडों में से कई एक सख्त यूएसडीए निरीक्षण के अधीन नहीं हैं जो उनकी सुरक्षा की गारंटी देता है

    छवि का चयन करें अंडे का चरण 13 चुनें
    1
    प्रमाणित कार्बनिक अंडे चुनें ऑर्गेनिक खाद्य कार्यक्रम के एक निरीक्षक द्वारा अंडे प्रमाणित जैविक बेचने वाले खेतों का सालाना दौरा किया जाता है, जो उनकी गुणवत्ता की गारंटी देता है। इसके अलावा, प्रमाणित कार्बनिक अंडे व्यवस्थित रूप से खाने वाले मुर्गियों से आना चाहिए, जो सभ्य रहने की स्थिति में और एंटीबायोटिक या हार्मोन के बिना बनाए जाते हैं। कई किसान अपने अंडे "कार्बनिक" कह सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए प्रमाणीकरण एकमात्र तरीका है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 14
    2

    Video: Egg/Anda - अंडा कैसे उबालें जानिए अंडे उबालने का सही तरीका - Tips & Tricks of Boil Eggs

    मध्यम या छोटे अंडे चुनें इन अंडों में आमतौर पर बड़े अंडे की तुलना में मोटी गोले होते हैं, और बैक्टीरिया द्वारा दूषित होने की संभावना कम होती है
  • Video: Indian Layer #Poultry Farm - Barabanki Uttar Pradesh (लेयर मुर्गीपालन व्यवसाय)

    छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 15

    Video: Anda Kaise Ubalate Hain - अंडा उबालने की विधि - अंडा उबालने का अनोखा तरीका

    3
    घोंसला कवच एक फेंस वाले क्षेत्र में रखा जाना चाहिए। यदि मुर्गियां वे कहीं भी घूमती हैं, तो किसानों को यह नहीं पता है कि अंडे कितने पुराने हैं या वे किसके संपर्क में हैं। इसके अलावा, घोंसला बिस्तर को साफ और सूखा रखा जाना चाहिए, और इसे अक्सर बदलना चाहिए।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 16
    4
    अंडे 10:00 पूर्वाह्न से पहले इकट्ठा किए जाने चाहिए मीटर। और, अधिमानतः दिन में दो बार। जितना लंबा अंडे घोंसले में रहता है, उतना अधिक होने की संभावना है कि अंडा गंदे हो जाए, टूट जाए या अपनी आंतरिक गुणवत्ता खो जाए।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 17
    5
    अंडे को 50 और 55 डिग्री फारेनहाइट (10 और 13 डिग्री सेल्सियस के बीच) के तापमान पर विस्तृत अंत में संग्रहीत किया जाना चाहिए। पर्यावरण में सापेक्षिक आर्द्रता लगभग 75 प्रतिशत होना चाहिए।
  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 18 चुनें
    6
    अंडे के घर लाने के लिए अपना खुद का कार्डबोर्ड लें। यह प्रयोग की गई अंडे की दफ़्ती को रीसायकल करने की सलाह नहीं है - इसके अलावा, कई स्थानों पर, किसानों को किसी अन्य फार्म के नाम से कार्डबोर्ड में अंडे बेचने के लिए अवैध है।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 1 9
    7
    यह पहले से ही है
  • युक्तियाँ

    Video: मुर्गी के अंडे से एक और अंडा निकलते देखा है! Video देख हो जाएंगे Shocked

    • पानी की कटोरी में डालकर अंडे की गुणवत्ता का परीक्षण करें। यदि अंडा तैरता है, तो इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है आप अंडे की गुणवत्ता को खोलकर और इसे महक की जांच कर सकते हैं। सड़े हुए अंडे में एक अलग और अप्रिय गंध है
    • कच्ची अंडों पर रक्त के दाग सामान्य और पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। वे इंगित नहीं करते कि अंडा निषेचित किया गया है, बल्कि ये जर्दी में रक्त वाहिका के टूटने का नतीजा है। रक्त के दाग को खत्म करना आवश्यक नहीं है

    चेतावनी

    • अंडों को कभी भी धोना न दें मुर्गियां अंडे के बाहर एक सुरक्षात्मक परत रखती हैं जब वे इसे डालती हैं। अंडे स्वाद के बिना एक प्राकृतिक खनिज तेल के साथ संयंत्र पर भी लेपित हैं। इन प्राकृतिक संरक्षकों को निकालने से, आप अंडा के छिद्रों को उजागर करते हैं, जो बैक्टीरिया को अंडे में ले जाया जा सकता है।
    • कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अंडे के उत्पादन में शामिल मुर्गियों में एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के बारे में चिंतित हैं। ई। कोलाई जैसे संक्रमणों को रोकने के लिए डिलीवरी से पहले कुछ मुर्गियों को एंटीबायोटिक दवाओं से इंजेक्ट किया जाता है। भोजन में एंटीबायोटिक दवाइयां मुर्गियों को दी जाती हैं ताकि उन्हें तेजी से बढ़ने और संक्रामक प्रकोपों ​​को रोकने में मदद मिल सके। हालांकि, भोजन में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी बैक्टीरिया के उभरने में योगदान दे सकता है, जो मनुष्यों के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने अंडे की दफ़्ती (यदि आप खेत के अंडे या किसानों के बाज़ार में खरीदना चाहते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com