ekterya.com

किशमिश खाने के भोजन के साथ किशमिश कैसे करें

किशमिश में एक उच्च लोहा सामग्री होती है और आपके डिहाइडेटर के साथ तैयार करना आसान होता है उन्हें करने के बाद, आप उन्हें लंबे समय तक रखने में सक्षम होंगे। ये बढ़ रहे जैविक अंगूर, डिहाइड्रेटिंग और डिब्बाबंदी के लिए निर्देश हैं। नोट: यह विधि एक भोजन dehydrator का उपयोग और लंबी अवधि के भंडारण के लिए कैस्टर कैसे बताती है। यह भी पढ़ें कि किशमिश को सूरज में सूखने के लिए कैसे करें यदि आप सूरज में ट्रे में उन्हें सूखने में रुचि रखते हैं

चरणों

एक रेसिन का उपयोग करना
1
बीज बिना अंगूर खरीदें। कई ब्रांड, प्रकार और बीज रहित अंगूर के रंग हैं।
  • बीज रहित थॉम्पसन घर के लिए पसंदीदा किस्मों में से एक है। यह प्रचुर मात्रा में फल देता है, इसलिए आप कई अंगूरों को एक ही बेल से निकाल सकते हैं यह स्वयं को परावर्तित करता है और यदि आपके बगीचे में एक ही संयंत्र है, तो आप इसे एक बाड़ पर या एक ध्रुव के आकार में एक हाथ से चढ़ने के लिए समायोजित कर सकते हैं "टी"। जब पके होते हैं, तो अंगूर मध्यम आकार और हरा-पीले होते हैं। इन अंगूरों में एक उच्च चीनी सामग्री होती है और बड़े बीज रहित अंगूर की तुलना में तेज़ी से शुष्क होता है।
  • सभी अंगूर को लगाए गए पल से फलों का उत्पादन करने में तीन साल लगते हैं। आपको पौधों को एक अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए छुटकारा पाना चाहिए, वसंत ऋतु में थोड़ा प्राकृतिक उर्वरक जोड़ना और शुष्क मौसम के दौरान पानी देना। सिर्फ ये सरल देखभाल के साथ, सितंबर में आप अपने dehydrator में अपने खुद के किशमिश सुखाने होंगे।
  • एक रेसिन का प्रयोग कर एक खाद्य Dehydrator चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    शिकारियों को अपने अंगूर से दूर रखें पक्षी अंगूर से प्यार करते हैं, इसलिए जब आप जमीन पर कुछ गिरावट देखते हैं तो उन्हें फसल तैयार करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंगूर इतने परिपक्व होते हैं कि वे उपजी गिर रहे हैं, अधिक परिपक्व, मीठा होगा।
  • पौधे के गुच्छों को काटते समय क्लस्टरों के नीचे एक बर्तन पकड़ो। इस प्रकार, यह आप होगा जो कि बहुत ही परिपक्व और पक्षियों नहीं है कि अंगूर का लाभ ले लो
  • एक रेसिन का प्रयोग कर एक खाद्य Dehydrator चरण 3
    3
    अंगूर धो लें स्टेम निकालें उन्हें धोने के बाद अंगूर के गुच्छे के साथ सिंक भरें और फिर इसे पानी से भरें फिर गुच्छे को हिलाएं और उन्हें दूसरे सिंक में डाल दें ताकि नाली की नाली उनसे निकल सकें। बेशक, आप इसे करने के लिए एक कोलंडर का उपयोग कर सकते हैं, और यदि आपके पास बहुत से अंगूर हैं, तो आपका डिश ड्रायर, नीचे ट्रे के साथ, अच्छी तरह से काम करता है तो, आपकी दूसरी सिंक अन्य चीजों के लिए नि: शुल्क होगी। अंगूर के बारे में एक घंटे के लिए निकास चलो, इसलिए वे dehydrator को नमी नहीं जोड़ते हैं।
  • एक रेसिन का प्रयोग कर एक खाद्य Dehydrator चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    अंगूरों से स्टेम निकालें, छोटे दागों पर ध्यान दें जो शीर्ष पर चिपक जाती हैं। यदि आप हाथ से उपजी हटा रहे हैं, तो इसे एक बेकिंग डिश में बनाओ। जब आपके पास एक पूर्ण परत होती है, तो आप अंगूर को अपने हाथ की पीठ के साथ बदल सकते हैं और सभी छोटे उपजी देख सकते हैं जो अब भी अंगूर से जुड़े हैं। किशमिश बनाने से पहले आपको उन सभी को हटा देना चाहिए उन्हें निकालें और फिर अंगूरों को डिहाइड्रेटर ट्रे में व्यवस्थित करें।
  • जब आप आधा अंगूर लगाते हैं और नीचे की परतों तक पहुंच जाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि वे अब भी बहुत गीली हैं। एक बार जब आप तने को हटा दें, उन्हें एक कागज तौलिया पर रखें और अपने हाथ से उन्हें रोल करें। यह उन्हें पर्याप्त सूख जाएगा ताकि वे डिहाइड्रेटर ट्रे में फिट करने के लिए तैयार हों।



  • एक रेसिन बनाने का उद्देश्य, एक खाद्य Dehydrator का प्रयोग करना चरण 5

    Video: किशमिश को शहद में भिगोकर खाने के ऐसे कमाल फायदे आपने कभी सुने ना होंगे// Ayurved tips

    5
    Dehydrator का उपयोग करें जब ट्रे पूरी हो जाती हैं, dehydrator को बंद करें और इंजन शुरू करें। कम से कम पहले बारह घंटे के लिए तापमान अधिकतम होना चाहिए। यदि आपको ट्रे फ्लिप करना है, अधिकतम 12 घंटे के लिए तापमान छोड़ दें। अंगूर की छाती नमी और रस को बरकरार रखती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे सभी गर्म हैं ताकि उन्हें खट्टा होने से रोका जा सके।
  • तापमान को मध्यम स्तर तक कम करें, जब अंगूर का काला रंग होता है और आप देख सकते हैं कि वे सुखाने हैं। ये हरे और छोटे अंगूर एक गहरे भूरे रंग का रंग बदलेंगे और कुछ दिनों में किशमिश की तरह दिखाई देंगे।
  • आम तौर पर अंगूर दो या तीन दिनों में अच्छा डिहाइडेटर में सूख जाएगा।
  • यदि आपके डिहाइडेटर में वेंटिलेशन और गर्मी तंत्र नहीं है, तो ओवन का इस्तेमाल करना बेहतर है। अगर गर्मी को शेल में चीनी में रस में कनवर्ट करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अंगूर गर्म हो जाएंगे।
  • एक प्यास डिहाइड्रेटर का उपयोग करके रेसिन बनाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    अगर वे शुष्क हैं तो टेस्ट करें ट्रे से कई काले अंगूर निचोड़ें। यदि आपको लगता है कि वे खोल के अंदर पर्ची करते हैं, तो वे अभी तक सूखे नहीं हैं यदि आप उन्हें इस तरह से छोड़ देते हैं, तो उन्हें बाँध किया जाएगा जब भंडार। यदि आप फर्म और लचीला महसूस करते हैं, तो वे तैयार हैं
  • आप अंगूर को सूख सकते हैं जब तक कि वे कठोर न हों। यह आपको कंटेनर में अधिक मात्रा में स्टोर करने की अनुमति देगा, और वे आपको अनिश्चितकाल तक समाप्त कर देंगे। जब आप किशमिश का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उस कप को कप में लेने की मात्रा डाल दीजिए, एक बड़ा चमचा या दो पानी, कवर और भाप को माइक्रोवेव में आधा मिनट के बीच में जोड़ें। यह स्पंज उन्हें वाणिज्यिक किशमिश पसंद करेंगे यदि आप उन्हें सलाद या किसी अन्य नुस्खा के लिए उपयोग नहीं करने जा रहे हैं जो सेंकना नहीं करते हैं, तो कप में शेष पानी डालना और वाष्प को सूखे जाने दें।
  • एक रेसिन बनाने का उद्देश्य, एक खाद्य Dehydrator का प्रयोग करना चरण 7
    7
    किशमिश स्टोर करें यदि कोई मित्र आपको अपनी फसल का हिस्सा देता है, या आप अपना फसल लेते हैं और इसे भविष्य के उपयोग के लिए सहेजना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से निर्जलित किशमिश एक वर्ष से अधिक समय तक रखा जा सकता है।
  • एक या दो वर्षों के लिए भंडारण: किशमिश जो आपके डेहाइडेटर में सूख रहे हैं, जब तक कि वे कठोर नहीं हैं, तब तक कुछ वर्षों तक संरक्षित रहेगा यदि आप पैराफिन के साथ कंटेनर के ढक्कन को सील कर देते हैं। इससे आपको मूंगफली का मटर (मूंगफली का मक्खन) और भंडारण के लिए इसी तरह के प्लास्टिक के जार का उपयोग करने की अनुमति मिलती है। एक पैरागिन पिघला कर सकते हैं और इसे ढक्कन के किनारों के चारों ओर डालें अतिरिक्त पैराफिन को निकालें और बोतल पर कैप स्क्रू करें, जबकि मोम गर्म है। आप उनको सील करने के लिए पुराने मोमबत्तियों के टुकड़े पिघल सकते हैं। इस प्रकार के भंडारण के लिए सिद्धांत को रोकने के लिए कीट को स्लॉट्स के माध्यम से बोतल में लेने से रोकना है।
  • समय सीमा के बिना भंडारण: यदि आपके दबाव में एक दबाव है, तो आप जार में किशमिश के क्वार्टर (4 कप) डाल सकते हैं, उन्हें सील कर सकते हैं और उन्हें डिब्बे में रख सकते हैं। चालीस मिनट के लिए 5 पाउंड (2.26 किग्रा) के दबाव में सील करें।
  • ओवन भंडारण विधि: यदि आपके पास नहीं है, तो ओवन में किशमिश पैक करना आसान है।
  • पानी का एक बड़ा चमचा जोड़ने से साफ और निष्फल जार में पैक करें। बोतल के मुंह को साफ गीले कपड़े से साफ़ करें ताकि सभी छोटे कणों को हटा दें जो किनारे पर चिपके हो सकते हैं जब आप इसे भरते हैं।
  • बोतल को एक निष्फल ढक्कन के साथ कवर करें, इसे ऊपर स्क्रू करें, अच्छी तरह से समायोजित करें और ओवन के नीचे शेल्फ पर जार रखें।
  • इसे 250 डिग्री फेरनहाइट (120 डिग्री सेल्सियस) पर बारी और एक घंटे के लिए सेंकना।
  • ओवन बंद करें और जार को ओवन के अंदर शांत करने दें। इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने के लिए, आप एक छोटे से दरवाजा खोल सकते हैं, लेकिन बिल्कुल नहीं, क्योंकि हवा की वर्तमान बोतलें तोड़ सकती हैं। आपकी जीत वाली किशमिश को अनिश्चित काल तक संरक्षित किया जाएगा समाप्ति की तारीख के बारे में चिंता न करें, जबकि जार मोहरबंद होते हैं, इसमें नहीं है।
  • Video: रातभर भीगे किशमिश के जबरदस्त फायदे। बस आपको पता हो के कब खाएं।

    एक प्यास डिहाइडेटर चरण 8 के प्रयोग से रेसिन बनाओ शीर्षक वाली छवि
    8
    साबित करें कि बोतलें सील कर दी गई हैं। यह साबित करने के लिए कि ठंडे बोतल को सील कर दिया गया है, एक चम्मच के संभाल का उपयोग करें और धीरे-धीरे बोतल के ऊपर टैप करें। यदि आप एक प्लंग ध्वनि सुनते हैं, तो फ़र्श के बजाय, इसे सील कर दिया जाता है।
  • अनजल किशमिश की बोतल रखें: यदि आपके पास एक बोतल है जिसे सील नहीं किया गया है, तो इसे फ्रिज के तल पर रखकर किशमिश को एक वर्ष से अधिक समय तक नहीं खाएं। वे अच्छी तरह से रेफ्रिजरेटर में संरक्षित हो जाएंगे, लेकिन आप जिस पानी से गश्त कर सकते थे उस पानी के कारण गंदे हो सकते हैं
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्बनिक अंगूर
    • कोलंडर
    • तौलिया
    • dehydrator
    • कैनिंग आइटम, प्रेशर कन्नेर
    • ओवन (वैकल्पिक)
    • भंडारण जार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com