ekterya.com

मिर्च की रक्षा कैसे करें

मिर्च, मीठे या मसालेदार को संरक्षित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। एक नुस्खा में उन्हें इस्तेमाल करने की योजना के बिना, फ्रीज या उन्हें आसान विकल्प हैं। इसकी कुरकुरे बनावट को संरक्षित करने के लिए, अधिक विस्तृत पैकेजिंग प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। जब तक आपके पास दबाव पैकर और वजन (या डायल इंडिकेटर वाला कोई नहीं) है, तो मिर्च सुरक्षित रूप से लेने और खतरनाक विषाक्त पदार्थों से बचने के लिए पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

मिर्च रुकें
छवि संरक्षित पेपर चरण 1
1
मिर्च को अपने स्वाद को संरक्षित करने के लिए रुकें, लेकिन उनकी बनावट नहीं। आप किसी भी प्रकार का काली मिर्च रुक सकते हैं, या तो कच्चे या भुना हुआ। मिर्च आमतौर पर आठ या नौ महीनों के लिए अपने स्वाद रखती हैं, लेकिन एक बार वे defrosted हैं मुलायम होगा। यही कारण है कि यह विधि मिर्च के लिए अधिक उपयुक्त है जिसे आप व्यंजनों में उपयोग के लिए टुकड़ों में कटौती करने जा रहे हैं।
  • अधिकांश सब्जियों के विपरीत, जमी जाने के दौरान मिर्च को अपनी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आवश्यक नहीं है। इससे कई अन्य सब्जियों की तुलना में संरक्षण की एक तेज़ और आसान तरीका को ठंड लगाना पड़ता है।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 2
    2
    अगर मिर्च मसालेदार हैं तो रबर के दस्ताने का उपयोग करें। गर्म मिर्च एक दर्दनाक त्वचा लाल चकत्ते के कारण हो सकता है। गर्म मिर्च को संभालने के दौरान हमेशा रबर के दस्ताने का उपयोग करें और अपने शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों को छूने से बचें, जैसे कि आपके चेहरे। सब कुछ जो कुछ और के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले साबुन और गर्म पानी के साथ मिर्च के संपर्क में आता है धोएं
  • यद्यपि अधिक वैज्ञानिक अध्ययनों की आवश्यकता होती है, वहीं वास्तविक सबूत हैं कि गर्म मिर्च के साथ लंबे समय तक संपर्क के कारण लेटेक्स दस्ताने "जल" को रोक नहीं सकते हैं।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 3
    3
    धो लें और मिर्च काट लें उन्हें आधा में काटें और बीज और सफेद झिल्ली को अंदर से हटा दें। मिर्च को स्ट्रिप्स या छोटे टुकड़ों में काटें, इस पर निर्भर करते हुए कि आप उन्हें अपने नुस्खा में कैसे पसंद करते हैं।
  • लाल मिर्च अक्सर ठंड से पहले भुनाया जाता है, लेकिन यह वैकल्पिक है।
  • ठंड से पहले गरम मिर्च काटना भी वैकल्पिक है।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 4
    4
    एक पाक चादर पर मिर्च को रुकें। एक परत में कट मिर्च फैलाएं, ताकि उन्हें अलग से जमे हुए और छड़ी न करें। फ्रीजर में ट्रे डालें जब तक कि मिर्च अच्छी तरह से जमे हुए नहीं हो और प्रत्येक 20 मिनट की जांच करें।
  • आदर्श रूप से, मिर्च को गिरने से रोकने के किनारों के साथ एक पका रही ट्रे, लेकिन आप किसी भी फ्लैट ट्रे का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प प्लास्टिक की चादर या अन्य फ्रीजर सामग्री में प्रत्येक काली मिर्च को लपेटने के लिए है ताकि उन्हें एक दूसरे से अलग रखा जा सके। अगले चरण पर जाएं
  • प्रतिरक्षित मिर्च चरण 5 नामक छवि
    5
    एक एयरट्रीम कंटेनर के लिए मिर्च स्थानांतरण एक बार जब वे पहले से ही जमे हुए हैं, तो वे फ्रीजर में एक गेंद को छड़ी करने की संभावना नहीं रखते। इस बिंदु पर, आप उन्हें हटा सकते हैं और उन्हें निर्विवाद जलरोधक कंटेनर (जैसे वायुरोधी बैग या सील प्लास्टिक के कंटेनर) में रख सकते हैं। उन्हें बंद करने से पहले बैग से संभव के रूप में ज्यादा हवा निकालें।
  • अपने फ्रीज़र को सुरक्षित और दीर्घकालिक रखने के लिए -17.9 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम रखें।
  • मिर्च के विभिन्न प्रकार या सामान्य विवरण के साथ कंटेनरों को चिह्नित करें, उदाहरण के लिए, आप "मसालेदार" या "पपिकाका" लिख सकते हैं।
  • विधि 2

    मिर्च सूखी
    प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 6 शीर्षक छवि
    1
    मिर्च को पाउडर मसाले बनाने या पाक के प्रयोजनों के लिए उन्हें सुरक्षित रखने के लिए सूखी। आप उन्हें किसी भी विशेष उपकरण के बिना सूख सकते हैं, हालांकि एक dehydrator या ओवन प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। इस तरह से संरक्षित मिर्च कई महीनों तक रखी जा सकती है अगर आप उन्हें ठीक से रख सकते हैं। एक बार जब आप उन्हें सुरक्षित कर लेते हैं, तो आप उन्हें ब्लेंडर में एक मसालेदार साँप बनाने या 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर अपने स्वादिष्ट बनावट को ठीक कर सकते हैं और फिर उन्हें नुस्खा में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओवन में किसी भी प्रकार का काली मिर्च या एक भोजन dehydrator में सूखी आप इन तरीकों का उपयोग किसी भी प्रकार के मिर्च के लिए कर सकते हैं, हालांकि हरी मिर्च और मिर्च लाल मिर्च की तुलना में कई घंटों तक लग सकते हैं। बीज और झिल्ली निकालें, फिर उन्हें तेज परिणामों के लिए पतली स्ट्रिप्स या क्यूब्स में काट लें। ओवन के तापमान को 60.5 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम पर जल या जलने से बचने के लिए जितना संभव हो उतना कम रखें। मिर्च के प्रकार के आधार पर, स्ट्रिप्स या क्यूब्स पूरी तरह से सूखने में 4 से 10 घंटे लग सकते हैं। यदि आप ओवन का उपयोग करते हैं तो हर 2 घंटे या घंटा की जांच करें क्योंकि तापमान कम संगत है।
  • आप इस तरह से भुने हुए मिर्च को रख सकते हैं। बाहरी त्वचा पर छाले तक फेंक लें, फिर उन्हें काट लें और ओवन या डेहाइडेटर रैक में गैर भुना हुआ पक्ष नीचे रखें।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 8
    3
    पूरी धूप में मिर्च को सुखाने की कोशिश करें अगर दिन के तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक होता है और पूरे सूरज होता है, तो आप खुली हवा में गर्म मिर्च को सूख सकते हैं। सबसे पहले, बीज और झिल्ली को हटा दें, फिर उन्हें स्ट्रिप्स या पासा में काटें। उन्हें कुकी शीट या कुकी शीट पर कम से कम कई दिनों तक रखें जब तक वे भंगुर न हो जाएं उन्हें रात में ले आओ, अगर तापमान में कमी आती है, तो ओस के तापमान में गिरावट आती है।
  • सामान्य तौर पर, मिर्च सूरज में सूखने के लिए काफी नम और पतले होते हैं। इसके बजाय, ओवन या डिहाइड्रेटर विधि की कोशिश करें
  • प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 9 शीर्षक छवि
    4
    एक और विकल्प लाल हड्डी को कई हफ्तों तक सूखने के लिए लटका देना है। एक स्ट्रिंग (या एक के साथ भोजन का एक सेट लटका दें स्ट्रिंग) सुखाने के दौरान सजावट के रूप में सेवा कर सकती है और आपको बस वेंटिलेशन के साथ एक सूखी कमरा है। एक लाइन या स्ट्रिंग के साथ एक मजबूत सुई धागा, एक मिर्च के शीर्ष स्टेम में छिद्र और शीर्ष के चारों ओर रेखा बारी, प्रत्येक मिर्च के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं, समान लंबाई की रेखा का उपयोग करें और सभी तारों को चाइलों को सूखने के लिए लटका दें।
  • यह विधि केवल मसालेदार लाल मिर्च के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि उनके पास पतली त्वचा और कम पानी की सामग्री होती है। ग्रीन मिर्च या मिर्च सूखने को खत्म करने से पहले ढालना विकसित करने के लिए प्रवण हैं।
  • अधिक सजावटी स्ट्रिंग बनाने के लिए दो या तीन चाइलों के समूह टाई करें।
  • विधि 3

    मिर्च पैकिंग
    प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    मिर्च को 2 साल तक अच्छी स्थिति में रखने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें। लोकप्रिय गलत धारणाओं के बावजूद, सभी प्रकार के मिर्च "कम एसिड" खाद्य पदार्थ माना जाता है और जब तक आप एक एसिड (आमतौर पर सिरका) जोड़ नहीं लेते तब तक आप उन्हें पानी से बोतलबंद नहीं रख सकते। हालांकि, सिरका से पैदा होने वाले नमकीन बनाना प्रभाव से स्वाद उत्पन्न होता है, जो कई लोगों का आनंद लेते हैं। यह विधि मिर्च की बहुत सारी कुचलने वाली बनावट को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • ध्यान दें: चूंकि यह प्रक्रिया जटिल हो सकती है, इसलिए शुरू होने से पहले सभी निर्देशों को पढ़ने की सिफारिश की गई है। एक पानी के स्नान पैकर प्रक्रिया की सुविधा होगी।
    • यदि आपके पास एक दबाव पैकर है, तो मिर्च को संरक्षित करने का तरीका सीखने के लिए युक्तियाँ अनुभाग पढ़ें, उन्हें पहले लेने के लिए नहीं।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 11
    2
    वॉशिंग और गर्मी के डिब्बाबंदी जार और ढक्कन प्लेस जार और lids प्रतिरोधी डिशवॉशर धोने चक्र गर्म में संरक्षित या उन्हें उबलते बिंदु से नीचे, ओवन में पानी की एक पॉट में डाल दिया और धीरे-धीरे उन्हें उबाल। यह जार को साफ रखने में मदद करता है और उबलते पानी को तोड़ने से उन्हें रोकता है।
  • गर्म पानी से जार और ढक्कन को हटाने के लिए आपको चिमटी की ज़रूरत होगी
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 12



    3
    धो लें और मिर्च तैयार करें उन्हें तैयार करने के लिए, आप उन्हें धोना चाहिए, उपजी और बीज को हटा दें, और इच्छित आकार के अनुसार उन्हें काट लें।
  • प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 13 के शीर्षक छवि
    4

    Video: लाल मिर्च पाउडर को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखे

    डिब्बाबंद जार 500 मिलीलीटर (1 पिंट) या मिर्च से कम तक भरें। इस नुस्खा के लिए बड़े जार या साधारण जार का प्रयोग असुरक्षित हो सकता है। प्रत्येक जार के शीर्ष पर 1.25 से 2.5 सेंटीमीटर (1/2 से 1 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें।
  • आम तौर पर प्रत्येक 500 मिलीलीटर (1 पिंट) की बोतल के लिए 0.45 किलो (1 पाउंड) मिर्च की आवश्यकता होती है।
  • प्रतिरक्षित मिर्च स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक मजबूत सिरका चुनें जब तक यह सिरका का सही प्रकार है, तब तक सिरका को मिर्च की रक्षा के लिए एक तरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कम से कम 5% एसिटिक एसिड सामग्री (या 50% दानेदार ताकत) के साथ एक उच्च गुणवत्ता के सिरका का उपयोग करने की कोशिश करें।)। घर-बनाये हुए सिरका का उपयोग करने से बचें, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि यह अम्लता का स्तर मिलता है
  • साफ करें कि शराब का काली मिर्च का मूल रंग बनाए रखा जाएगा, जबकि साइडर और शराब के शक्कर मिर्च को अस्पष्ट कर सकते हैं, लेकिन वे वैसे भी अच्छी तरह से काम करेंगे।
  • प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    सिरका, पानी और वैकल्पिक सामग्री मिलाएं पैकेजिंग के एक स्नान में, 500 मिलीलीटर (1 पिंट) की 9 बोतलों के एक विशिष्ट बैच को कम से कम 9 कप (2250 मिलीलीटर) समाधान की आवश्यकता होती है। इस समाधान के कम से कम 1/3 के लिए अचार को सुरक्षित रूप से संरक्षित करने के लिए सिरका होना चाहिए, लेकिन अन्य सामग्री आपकी वरीयताओं पर निर्भर करती है। ये दो सुझाव हैं:
  • मिर्च के लिए, 3 कप (700 मिलीलीटर) सिरका और 3 कप (700 मिलीलीटर) पानी और 3 1/2 कप (815 मिलीलीटर) चीनी का उपयोग करें। स्वाद के लिए अचार के 4.5 चम्मच (22.5 एमएल) नमक जोड़ें, जब तक आप कम सोडियम संस्करण बनाना नहीं चाहते। यदि आप चाहें, तो आप इसे और अधिक स्वाद देने के लिए लहसुन के 9 लौंग भी जोड़ सकते हैं।
  • गर्म मिर्च या गर्म और मीठा मिर्च का मिश्रण है, परीक्षण पानी की सिरका के 5 कप (1200 मिलीग्राम), 1 कप (240 मिलीलीटर) और 2 बड़े चम्मच (30 मिलीलीटर) चीनी के बजाय एक अधिक अम्लीय परिणाम प्राप्त करने के लिए। वैकल्पिक रूप से, नमक और अचार 2 लहसुन लौंग 2 बड़े चम्मच (30 मिलीलीटर) जोड़ें।
  • प्रतिरक्षित मिर्च के चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    इस मिश्रण को उबाल लें। एक बड़े बर्तन में सिरका और पानी के समाधान को स्थानांतरित करें और मध्यम या उच्च गर्मी में लाना। मिश्रण को कुछ मिनट के लिए उबालें, फिर गर्मी से इसे तुरंत हटा दें। उबलते प्रक्रिया में कीटाणुओं और रोगाणुओं को समाप्त करने में मदद मिलती है जो संरक्षित मिर्च को दूषित कर सकती हैं।
  • यदि आप गलती से दो मिनट से अधिक के लिए समाधान उबाल देते हैं, तो थोड़ी अधिक सिरका जोड़ें और इसे दूसरी बार उबाल लें। इसे अधिक से उबलते हुए सिरका में मौजूद एसिटिक एसिड का हिस्सा नष्ट कर सकता है, जो मुख्य परिरक्षक पदार्थ है।
  • छवि संरक्षित पेपर स्टेप 17
    8

    Video: शिमला मिर्च को लम्बे समय के लिए स्टोर कैसे करें | How To Preserve Capsicum | Freeze Bell Peppers

    मिर्च पर गर्म सिरका मिश्रण डालो जब तक कि वे पूरी तरह से जलमग्न हो। मिर्च के साथ प्रत्येक कटोरे में सिरका, चीनी और पानी का गर्म मिश्रण डालें जब तक कि वे पूरी तरह से तरल पदार्थ के साथ कवर न हों। जार या कंटेनर के शीर्ष के बारे में 1.25 सेमी (1/2 इंच) अंतरिक्ष छोड़ने की कोशिश करें।
  • प्रतिरक्षित मिर्च स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    9
    साफ और जार सील। हवाई बुलबुले को विस्थापित करने के लिए प्रत्येक बोतल के किनारे पर एक चाकू पास करें अतिरिक्त सफाई के लिए प्रत्येक जार के अंदर के किनारे को साफ करने के लिए साफ, नम कपड़े का उपयोग करें। निर्माता के निर्देशों के अनुसार डिब्बाबंद जार सील करें। वे आमतौर पर आपको बोतल पर ढक्कन डालने और इसके ऊपर रिम को स्क्रू करने के लिए और बोतल को बताते हैं।
  • स्टेरप मिर्च्स स्टेप 1 नामक इमेज
    10
    गर्म पानी के बर्तन के अंदर रैक में जार रखें। एक पानी के स्नान पैकर या एक बड़े बर्तन को एक धातु ग्रिड के साथ आधा अपनी क्षमता के नीचे भरें। लगभग उबलते समय तक गर्मी, फिर रैक में मोहरबंद जार रखें। जार को इस तरह व्यवस्थित करें कि वे एक-दूसरे के साथ या कंटेनर के किनारे के संपर्क में न आएँ। जल कम से कम 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) पानी के साथ जारों को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित मिर्च स्टेप 20 शीर्षक वाली छवि
    11
    जानें कि आप कितनी देर तक जार उबाल लेंगे। संरक्षण के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए आपको कुछ समय के लिए जार उबालें। जब पानी उबलने लगे, तो खाना पकाने के समय की गिनती शुरू करो, जब आप पानी में जार डालते हैं। यदि आप उबलते प्रक्रिया में बाधा डालते हैं, तो आपको शुरुआत से ही समय की गिनती शुरू करनी होगी
  • यदि आप उच्च ऊंचाई पर हैं, तो नीचे दिए गए समय के साथ शुरू करें, फिर समुद्र स्तर से ऊपर प्रत्येक 300 मीटर (1000 फीट) के लिए 2 और मिनट जोड़ें।
  • गर्म मिर्च को 500 मिलीलीटर (1 पिंट) तक की बोतलों में कम से कम 15 मिनट तक उबालें।
  • 500 मिलीलीटर (1 पिंट) की बोतलों में कम से कम 10 मिनट के लिए मिर्च मिर्च या पपरीका उबालें।
  • इस नुस्खा के मामले में बड़ी बोतलों के लिए सुरक्षित खाना पकाने का समय अभी तक स्थापित नहीं किया गया है। आप मसालेदार मिर्च के लिए 1 लीटर जार की अनुशंसित खाना पकाने के समय एक और नुस्खा पा सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित मिर्च स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    12
    उन्हें ठंडा करने दें ठंडे, अंधेरी जगह में अपने पैक मिर्च को 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक तापमान के साथ स्टोर करें। इन शर्तों के तहत, मसालेदार मिर्च आमतौर पर एक या दो साल तक रह सकते हैं। एक बार जब आप एक जार खोलते हैं, तब तक इसे फ्रिज में रखें जब तक आप मिर्च नहीं खाते।
  • एक गोल या उभड़ा हुआ ढक्कन के साथ जार से मसालेदार मिर्च नहीं खाते या मिर्च को भूरे या काले रंग में बदल दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मिर्च
    • एक चाकू
    • एक काटने बोर्ड

    शीतदंश:

    • एक पाक चादर
    • फ्रीजर के लिए उपयुक्त बैग या कंटेनर

    सुखाने:

    • एक डिहाइडेटर
    • या एक ओवन
    • या सूर्य के प्रकाश
    • या एक सुई और मछली पकड़ने की रेखा

    brining:

    • जार और कैन्ड तपस
    • एक पानी के स्नान पैकर या एक बड़े बर्तन और एक भट्ठी
    • सिरका
    • पानी
    • चीनी, नमक, अन्य मसालों (वैकल्पिक)

    युक्तियाँ

    Video: क्या निम्बू मिर्च बुरी नजर से बचाता है या फिर दिखावा है ? | desi nuskhe

    • यदि आपके पास प्रेशर पैकर है और आप इसका उपयोग कैसे करते हैं, तो आप सिरका बिना मिर्च पैक कर सकते हैं। पहले एक कठिन त्वचा से बचने के लिए मिर्च को छीलकर छील कर दें, फिर पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें, लेकिन निम्नलिखित परिवर्तनों के साथ:
    • सिरका और पानी के बजाय, प्रत्येक 500 मिलीलीटर (1 पिंट) बोतल में 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) बोतलबंद नींबू का रस जोड़ें। तब उन्हें उबलते पानी से भर दें, जब तक कि शीर्ष पर 1/2 इंच (1.25 सेमी) का स्थान न हो।
    • दबाव पैकर 68 केपीए (10 एलबी) के दबाव में पहुंचने के बाद 35 मिनट के लिए बोतलों को गर्म करना जारी रखता है।
    • यदि आप 300 मीटर (1000 फीट) या समुद्र के स्तर से अधिक हैं, तो इसे 102 केपीए (25 lb) के दबाव तक पहुंचने दें।
    • मिर्च यहां तक ​​की सेवा भी कर सकते हैं जाम बनाओ, जो आप महीनों के लिए एक अंधेरे शेल्फ पर सील रख सकते हैं या दो हफ़्ते के लिए रेफ्रिजरेटर में खोल सकते हैं। अगर आप खाना रंग भरने में नहीं जोड़ते हैं, तो जाम के पास ज्यादा रंग नहीं होगा।

    चेतावनी

    • कमरे के तापमान पर तेल में मिर्च को संग्रहीत करने से घातक बोटिलिनम बैक्टीरिया का विकास हो सकता है। कोई बात नहीं है कि आपने मिर्च को संरक्षित कैसे किया है, अगर उन्हें कंटेनर का ढक्कन उभरा है, तो उन्हें फेंक दें, क्योंकि यह अक्सर बोटुलिनम विष की उपस्थिति दर्शाता है।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com