ekterya.com

कैसे सोडा बनाने के लिए

जानें कि अपने खुद के घर का सोडा तैयार करने के लिए पैसे बचाने के लिए और उन कृत्रिम सामग्रियों से बचें जो वाणिज्यिक सोडा में आते हैं। सोडा की तैयारी करना एक आसान काम है, ऐसा लगता है कि आपको कार्बोनेटेड पानी के साथ मिठाई सिरप मिलाकर या सोडा को खरोंच से तैयार करना है। कुछ सामग्री के साथ, आप एक उबाऊ और स्वादिष्ट पेय बना सकते हैं जो कि आप किसी भी समय आनंद लेने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1

एक त्वरित सोडा तैयार करें
मेक सोडा चरण 1 नामक छवि
1
बेस सिरप तैयार करके शुरू करो। सबसे आसान और तेज़ तरीका अपने स्वयं गैस बनाने के लिए स्वादिष्ट बनाने का मसाला सिरप की तैयारी कर रहा है और पानी और कार्बोनेटेड साथ यह मिश्रण है। यदि आप खरोंच से शुरू करना चाहते हैं, तो अगले विधि पर जाएं। यदि आप पहले से सिरप तैयार हैं, तो आप खमीर का उपयोग कर गैस (यह, दोनों आधुनिक गैस मशीनों द्वारा इस्तेमाल किया प्रक्रिया है एक पुराने फव्वारा सोडा के कर्मचारियों के रूप में) बनाने के लिए की परेशानी से बचने के। एक सॉस पैन में, इन अवयवों को मिलाएं:
  • दानेदार चीनी के 1 कप
  • लगभग आधा कप पानी
  • आधा कप ताजे फलों का रस या एक कृत्रिम स्वाद के दो चम्मच
  • मेक सोडा चरण 2 नामक छवि
    2
    पैन में मिश्रण को उबालें। इस सामग्री को सख्ती से मारो, ताकि चीनी जले रहें, जला न लें, सावधान रहना। यह पूरी तरह से पिघल और एक मोटी सिरप के रूप में होना चाहिए। इसे उबाल लें
  • मेक सोडा चरण 3 नामक छवि
    3
    आधे में सिरप की मात्रा कम करें गर्मी को कम करें और आलू का आधा हिस्सा छोड़ दें, तब तक पकाएं। यह एक मोटी स्थिरता और एक मीठा स्वाद होगा, जो अच्छा है। यह मिश्रण मिठाई और ठंडा कार्बोनेटेड पानी के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए केंद्रित होना चाहिए।
  • Video: कैसे एक सोडा मशीन बनाने के लिए! - 5 $ 5 मिनट !! (सुपर आसान)

    मेक सोडा चरण 4 नामक छवि
    4
    एक निचोड़ की बोतल में सिरप की दुकान और फ्रिज में डाल दिया। शराब को अपने रेफ्रिजरेटर में आसानी से पहुंचने वाले कंटेनर में ठंडा और स्टोर करने दें। यह कुछ हफ़्ते के लिए ताज़ा रह जाएगा।
  • यदि आपके पास पानी की एक बोतल है, तो आप इसे वहां स्टोर कर सकते हैं। प्रत्येक गिलास सोडा के लिए एक स्पलैश या दो सिरप लें जिसे आप रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े में बोतल तैयार करना और स्टोर करना चाहते हैं।
  • मेक सोडा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बर्फ और कार्बोनेटेड पानी से सिरप मिलाकर सोडा परोसें। कार्बोनेटेड पानी के साथ एक ग्लास भरें और सिरप के एक छिड़काव को भरें, सब कुछ अच्छी तरह से एक चम्मच के साथ मिलाकर तब तक पूरी तरह से शामिल नहीं किया जाता है। सोडा की कोशिश करो और अधिक सिरप यदि आवश्यक हो या पानी के साथ पतला। यह बर्फ के साथ परोसें और आनंद लें
  • यदि आपके पास कार्बोनेशन मशीन है, तो आप अपने स्वयं के पानी को कार्बोनेट कर सकते हैं ताकि प्रक्रिया अधिक कुशल हो और आप अपने आप से सब कुछ कर सकें। यद्यपि इन मशीनों पर बहुत पैसा खर्च हो सकता है, आप मुफ्त के लिए अपना खुद का कार्बोनेटेड पानी तैयार कर सकते हैं। यदि आप बहुत सारे पानी पीते हैं, तो आप थोड़े समय में अपना निवेश ठीक कर सकते हैं।
  • विधि 2

    बेस सोडा तैयार करें
    मेक सोडा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    आवश्यक बर्तन और सामग्री प्राप्त करें सोडा बनाने से यह आसान लगता है। आपको केवल चीनी, कुछ बोतलें, स्वाद और कुछ समय की आवश्यकता है सोडा तैयार करने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • तरल के 4 एल (1 गैलन) के साथ भरने के लिए पर्याप्त बोतलें आप पुनर्नवीनीकरण की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप उन्हें बहुत अच्छी तरह साफ करते हैं कई सोडा निर्माताओं प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे कम गैस बुलबुले से टूटने की संभावना है। दूसरी तरफ, कांच की बोतलें पर्यावरण के अनुकूल हैं और अधिक समय तक रहेंगी। पुन: प्रयोज्य ढक्कन वाली बीयर की बोतल सोडा तैयार करने के लिए एकदम सही है। हालांकि, आपको पानी के कार्बोनेटेड होने पर सभी समय से उन्हें अवगत होना चाहिए।
    • स्वीटनर। हालांकि आप दानेदार शर्करा का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, शहद या एगेव जैसे अन्य स्वस्थ विकल्प भी हैं। आपको 1 कप शक्कर या इसके समकक्ष स्वीटनर में 1/2 कप की जरूरत होगी, यह निर्भर करता है कि आप कितनी मीठी आपसे सोडा चाहते हैं।
    • खमीर। वाणिज्यिक खमीर, जैसे शैंपेन खमीर, सुपरमार्केट, स्वास्थ्य खाद्य भंडार और बीयर डिस्काउंट स्टोर में बहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, वे आपके सोडा को कार्बोनेट करने के लिए परिपूर्ण हैं। रोटी के लिए खमीर का प्रयोग न करें
    • स्वादिष्ट बनाने का मसाला। वहाँ लाखों जायके हैं जो आप अपने घर का बना सोडा के लिए चुन सकते हैं। आप फलों और सोडा के अर्क को एक दुकान में खरीद सकते हैं जो घर के बने पेय पदार्थ बनाने के लिए सामग्री बेचता है, जैसे कि रूट बियर, अदरक और अन्य फलों के रूप में अलग-अलग जायके के साथ। आप स्वयं के स्वाद बनाने के लिए कच्ची सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं। क्या आप सीखना चाहते हैं कि नींबू, शहद और अदरक को कैसे बनाया जाए? यह गाइड आपकी मदद कर सकता है
  • मेक सोडा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बोतलों को निर्बाध और धो लें आपको कम से कम 24 घंटे के लिए आराम कर बोतलों में गैस कमरे के तापमान, जिसका अर्थ है कि नसबंदी और बैक्टीरिया के साथ संदूषण से बचने के लिए शुरू करने से पहले बोतलों को साफ करना चाहिए पर carbonaten जा करने के लिए जाने के लिए है।
  • यदि आप प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करने जा रहे हैं, 20 मिनट के लिए क्लोरीन और पानी में उन्हें सोखें। आपको प्रत्येक 4 एल (1 गैलन) पानी के लिए 1 चम्मच क्लोरीन की आवश्यकता होगी। क्लोरीन के किसी भी निशान को हटाने के लिए डिश साबुन और पानी के साथ बोतलों को बहुत अच्छी तरह धो लें, क्योंकि यह खमीर को मार सकता है और कार्बोनेशन प्रक्रिया को बर्बाद कर सकता है। यदि आप क्लोरीन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो समान उत्पाद का उपयोग करें, जैसे "स्ट्रेट-ए", जिसमें यह शामिल नहीं है।
  • यदि आप कांच की बोतलों का उपयोग करने जा रहे हैं, आप प्लास्टिक की बोतलों के लिए उसी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं या बैक्टीरिया को मारने के लिए उन्हें 5 से 10 मिनट के लिए फोड़ा सकते हैं।
  • मेक सोडा चरण 8 नामक छवि
    3



    सिरप तैयार करें एक स्वादिष्ट बनाने का मसाला गैस तैयार करने के लिए पारंपरिक विधि, सिरप है तो खमीर जोड़ने और तरल कार्बोनेट जब तक बोतल में खड़ा करते हैं। जायके का मिश्रण, गैस कि तैयारी करना चाहते हैं के प्रकार के साथ अलग अलग हालांकि ठेठ अनुपात पानी के हर 4 एल और 2 बड़े चम्मच निकालने के लिए 2 कप सिरप है। इस तरह आप गैस के बिना बेस गैस का निर्माण करेंगे।
  • यदि आप एक स्वाद के रूप में एक अर्क का उपयोग करने जा रहे हैं, पानी को 37 से 43 डिग्री सेल्सियस (यकीन है कि यह उबाल नहीं) के बीच तापमान में गर्मी और चीनी को भंग। फिर अपनी पसंद के निकालने के बारे में 2 tablespoons जोड़ें और मिश्रण कुछ मिनट के लिए शांत करते हैं।
  • यदि आप कच्ची सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं, एक बड़े बर्तन में लगभग 4 एल (1 गैलन) पानी उबाल लें और भंग करने के लिए ज्वलंत रूप से पिटाई करें। इसे कुछ मिनट के लिए खाना बनाना, लगातार मिश्रण करना ताकि पानी में स्वाद अवशोषित हो और फिर गर्मी से बर्तन निकाल दें। अंत में, खमीर जोड़ें
  • मेक सोडा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खमीर जोड़ें अब जब आपके पास बुनियादी सोडा है, तो आपको गैस जोड़नी होगी। मीठा तरल के 37 डिग्री सेल्सियस या 100 ° F एक तापमान पर ठंडा किया जाता है (काफी गरम खमीर सक्रिय करने के लिए, लेकिन को मारने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए), ¼ चम्मच मिश्रण करने के लिए पाक जोड़ने और इसे सख्ती से हरा सक्रिय करने के लिए ।
  • खमीर को सक्रिय करना मुश्किल हो सकता है, यह कितना पुराना है, इसकी शक्ति और जलवायु पर निर्भर करता है। अगर सोडा तैयार करने के लिए यह पहली बार है, तो संभव है कि अंतिम परिणाम बहुत कार्बोनेटेड हो या बहुत कम गैस हो, जिस पर आप उपयोग की गई खमीर की मात्रा पर निर्भर करते हैं। एक उपयुक्त राशि ¼ साढ़े चम्मच है। हालांकि, यह बेहतर है कि सोडा में थोड़ा गैस है, क्योंकि आप बाद में ज्यादा जोड़ सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा गैस के साथ सोडा बोतलों को विस्फोट कर सकता है। सबसे अच्छा, यह एक उपद्रव है, लेकिन सबसे खराब स्थिति में यह एक खतरे है जब आप अपना पहला सोडा, कार्बनटेला बहुत कम तैयार करते हैं और अलग-अलग खमीर खाने की कोशिश करते हैं तो यह देखने के लिए कि कौन सा उपयुक्त है।
  • मेक सोडा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    बोतलों में सोडा रखें बोतल में सीधे सोडा डालना (खमीर को जोड़ने के बाद) और उन्हें कवर करने के लिए एक कीटाणुरहित फ़नल का प्रयोग करें। 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर बोतलें एक काउंटर पर खड़ी करें ताकि तरल का कार्बोनेटेड हो और रेफ्रिजरेटर में डाल दें।
  • यदि आपने कच्ची सामग्री के साथ सोडा तैयार किया है, तो यह बेहतर है कि आप उनसे बचने के लिए दबाव डालें कि बोतलों के नीचे स्थित ठोस पदार्थ बोतलों के अंदर आते हैं।
  • सावधान रहें यदि बोतलें उन्हें भरने के बाद बहुत गर्म होती हैं, क्योंकि वे विस्फोट कर सकते थे। सिर्फ कमरे के तापमान पर कार्बोनेट को खत्म कर दें, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • मेक सोडा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    खुली हवा में अपना पहला घूंट लें 24 घंटे के लिए सोडा बैठे जाने के बाद, एक बोतल ले लो और इसे बाहर ले जाओ सोडा आप हर जगह हर जगह छिड़कता है अगर आप अपनी रसोई में एक गड़बड़ नहीं होगा यदि आपके पास गैस की मात्रा और स्वाद से संतुष्ट हैं, तो फ्रिज में बोतल डालें और पूरे हफ्ते में उनका आनंद लें। पांच दिनों के बाद, वे ज्यादातर गैस खो देंगे
  • अगर सोडा में पर्याप्त गैस नहीं है, तो इसे दो दिनों तक आराम दें ताकि इसे अधिक कार्बोनेट मिल सके। अगर यह काम नहीं करता है, तो प्रत्येक बोतल में थोड़ी अधिक खमीर जोड़ें या फिर सोडा तैयार करने के लिए वापस जाएं। आप भी सोडा का आनंद ले सकते हैं और बाद में इसे तैयार कर सकते हैं!
  • विधि 3

    क्लासिक सोडा व्यंजनों जानें
    मेक सोडा चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रूट बियर तैयार करें क्योंकि sarsaparilla छाल की बिक्री एफडीए (फूड एंड ड्रग एजेंसी) लंबे द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया, वाणिज्यिक रूट बियर के अर्क के साथ किया जाता है। आप $ 5 है, जो पर्याप्त से अधिक है बियर घर जड़ के कई लीटर तैयार करने के लिए करने के लिए $ 3 के एक मूल्य के लिए विशेषता भंडार में निकालने के इस प्रकार मिल सकता है। आप अपने दीर्घकालिक निवेश को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। सबसे सामान्य ब्रांडों में से एक "ज़तारैन्स" है, हालांकि आप विभिन्न किस्मों की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आपको सबसे अच्छा पसंद नहीं लगता।
    • मिठाई के साथ पानी उबलने के बाद इस अर्क के दो बड़े चम्मच जोड़ें, लेकिन खमीर जोड़ने से पहले। आप सफेद चीनी के बजाय ब्राउन शुगर का उपयोग कर सकते हैं ताकि सोडा के एक छोटे से गुड़ स्वाद हो।
    • अधिक जड़ी-बूटी या जड़ी-बूटियों से अर्क का उपयोग करके अधिक स्वाभाविक रूप से स्वाद वाले सोडा प्राप्त करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, नली का रस निकालने स्वादिष्ट है, खासकर जब आप नींबू छील को जोड़ते हैं।
  • मेक सोडा चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रस या अर्क के साथ फल सोडा तैयार करें। नींबू के साथ ऑरेंज सोडा, अंगूर, नींबू चूने, स्ट्रॉबेरी, यहां तक ​​कि पपीता - इस प्रकार का सोडा प्रचलित है। फलों के अर्क के केवल कुछ चम्मच जोड़ना, आप गर्मियों के लिए एक आदर्श सोडा प्राप्त कर सकते हैं
  • फल निकालने के बजाय, एक प्रामाणिक अंगूर सोडा प्राप्त करने के लिए पानी के बजाय अंगूर के रस के साथ बेस सोडा तैयार करें। यह दुकानों में आप खरीदते समय कृत्रिम बैंगनी सोडा से पूरी तरह से अलग है।
  • यदि आप खट्टे के साथ एक सोडा तैयार करना चाहते हैं, तो कई नारंगी छील, नींबू या चूने का पानी और चीनी के मिश्रण में कास्टिंग से पहले कई घंटों के लिए भिगोना छोड़ दें। अंत में, सक्रिय खमीर जोड़ें। इस तरह आपको पील्स का अधिक तीव्र स्वाद मिलेगा।
  • यदि आप अपने सोडा के रूप में अपने स्वाद के अनुरूप होने के लिए चाहते हैं, तो आप एक खाद्य रंग जोड़ सकते हैं।
  • मेक सोडा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोका कोला का सूत्र समझने की कोशिश करो कोका कोला का स्वाद केवल एक कारण के लिए समझने और दोहराने के लिए लगभग असंभव है: यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सॉफ्ट ड्रिंक है। यदि आप अपने सोडा आधार के साथ खाने के लिए आवश्यक कुछ आवश्यक तेलों को जोड़ते हैं, तो शायद आप इस प्रसिद्ध सोडा के स्वाद को दोहराने के लिए संपर्क कर सकते हैं। संभवतः सबसे अधिक समान स्वाद पाने के लिए विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें, यद्यपि आप इन सामग्रियों की बराबर मात्रा को मिलाकर शुरू कर सकते हैं:
  • नारंगी
  • चूना
  • नींबू
  • जायफल
  • धनिया
  • लैवेंडर
  • मेक सोडा चरण 15 नामक छवि

    Video: कैसे घर का बना सोडा बनाने के लिए - DIY पकाने की विधि

    4
    अदरक एल तैयार करें यह एक क्लासिक पेय, ताज़ा और आराम है अगर आप अदरक को ताजा अदरक के साथ तैयार करते हैं और इसे शहद के साथ मिलाते हैं, तो परिणाम बाजार पर किसी भी शीतल पेय से बेहतर होगा। इसके अलावा, यह एक कॉकटेल के साथ मिश्रण या इसे बर्फ के साथ पीने के लिए एकदम सही है अपना अदरक एल बनाने के लिए:
  • एक बड़ा पॉट में 1 कप शहद और 2 छोटे नींबू के रस के साथ 4 एल पानी को मिलाकर इसे उबाल लें। बर्तन में अपने अंगूठे के आकार (लगभग 5 सेंटीमीटर या 2 इंच) के बारे में कम से कम 2 टुकड़े के अदरक को भूनें और एक घंटे के लिए शांत रहें। जब तरल को ठंडा किया जाता है, तो खमीर डालें और इसे बोतलों में खाली करने से पहले तनाव। इसे रेफ्रिजरेटर में डालने से पहले 48 घंटों तक खड़े रहें और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे कुछ दिनों तक रखें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कड़ाही
    • धीरे
    • निचोड़ बोतलें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com