ekterya.com

कैसे बेकिंग पाउडर के लिए एक विकल्प बनाने के लिए

बेक किए गए सामान की एक विस्तृत विविधता में बेकिंग पाउडर एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। आप अपने नुस्खा के लिए हाथ पर कोई नहीं है, तो चिंता मत करो, यह बेकिंग पाउडर की है कि प्रभाव उठना बेकिंग सोडा (भी बेकिंग सोडा के रूप में जाना जाता है) और अपने नुस्खा में एक एसिड घटक है, और इसकी जगह बनाना आसान है जो वे किण्वन बुलबुले के रूप में प्रतिक्रिया करेंगे। चूंकि रसोई में कई आम तत्व एसिड होते हैं, इसलिए आपके पास अपना बेकिंग पाउडर बनाने के कई विकल्प हैं। और एक अतिरिक्त के रूप में, इन वैकल्पिक व्यंजनों में से कुछ की सामग्री उनके बेकिंग पाउडर के बराबर की तुलना में बहुत सस्ता है।

सामग्री

  • बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा) और निम्नलिखित विकल्पों में से एक:
  • टैटार क्रीम
  • कॉर्नस्टार्च (वैकल्पिक)
  • मट्ठा, खट्टा दूध या दही
  • सिरका या नींबू का रस
  • गुड़, गन्ना सिरप या गुड़ सिरप

चरणों

इमेज का शीर्षक, बेकिंग पाउडर चरण 1 बनाएं
1
अपने नुस्खा में बेकिंग पाउडर के हर चम्मच के लिए 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा (प्लस अम्लीय घटक) का उपयोग करें सोडियम बिकारबोनेट बेकिंग पाउडर के विकल्प के लिए लगभग सभी व्यंजनों में एक घटक है। सोडियम बाइकार्बोनेट एसिड प्रतिक्रिया में आधार के रूप में कार्य करता है जो बेकिंग पाउडर के निर्वहन प्रभाव को पुनः बनाता है। आप विभिन्न अम्लीय सामग्री से चुन सकते हैं, लेकिन ठीक से काम करने की प्रतिक्रिया के लिए आपको सोडियम बाइकार्बोनेट की आवश्यकता है। आपको पता होना चाहिए कि बेकिंग पाउडर की तुलना में बेकिंग सोडा 4 गुना मजबूत है, इसलिए , 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा बराबर 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा 1 चम्मच बेकिंग पाउडर के बराबर होती है 2 चम्मच बेकिंग पाउडर, आदि के लिए
  • बेकिंग पाउडर के लिए एक विकल्प के रूप में सोडियम बाइकार्बोनेट के उपयोग राशि हमेशा होता है जबकि मात्रा कहा जाता बेकिंग पाउडर का 1/4, ध्यान दें कि एसिड घटक की मात्रा पर्चे दवाओं से लेकर।
  • इमेज शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 2
    2
    एक अम्लीय घटक का उपयोग करें जो आपके नुस्खा को पूरक करता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, प्रत्येक प्रतिस्थापन विकल्प आधार के रूप में सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करता है। हालांकि, प्रत्येक प्रतिस्थापन विकल्प एक अलग संघटक जैसे एसिड का उपयोग करता है। बेकिंग सोडा और एसिड के बीच प्रतिक्रिया प्रभावी ढंग से की (अधिकतर) कड़वा स्वाद है, इसलिए, अगर चिंता करने की उदाहरण के लिए कोई जरूरत नहीं बेअसर, आपको लगता है कि पाक सोडा का उपयोग कर और सिरका आपके केक एक अप्रिय स्वाद होगा। हालांकि, अम्लीय घटक के स्वाद के अन्य पहलू बने रहेंगे, इसलिए अपने विकल्प में अन्य अवयवों को पूरक करने का विकल्प चुनने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मिठाई कुकियाँ बना रहे हैं, तो बेकिंग सोडा और गुड़ विधि का विकल्प चुनना अच्छा है, जो आपके कुकीज़ को गुड़ों के अंधेरे और अवनति के स्वर को देगा।
  • इमेज का शीर्षक, बेस्ट पाउडर चरण 3 बनाएं
    3
    अपने बेकिंग सोडा को सूखी सामग्री और अपने एसिड संघटक को गीली सामग्री में जोड़ने से पहले दोनों को मिलाएं। बेकिंग पाउडर को प्रतिस्थापित करने वाली दो सामग्रियों के बीच की प्रतिक्रिया शुरू हो जाएगी जैसे ही वे संयुक्त हो जाते हैं और समय के साथ प्रतिक्रिया कम हो जाती है और अंततः समाप्त हो जाती है। इस वजह से ओवन में अपना आटा या मिश्रण रखने से पहले दोनों अवयवों को संयोजित करने में महत्वपूर्ण नहीं है। सौभाग्य से, सबसे बेकिंग व्यंजनों से संकेत मिलता है कि आपको सूखे सामग्री (आटा, चीनी, आदि) और अपनी गीली सामग्री (अंडे, वेनिला, आदि) को अलग से जोड़ना होगा। अपने फायदों के लिए इसका इस्तेमाल करें, अपनी सूखी सामग्री और अपने एसिड घटक को अपने गीली अवयवों में बेकिंग सोडा को जोड़ने के लिए ओवन में डालने से पहले गठबंधन करें।
  • रिप्लेसमेंट व्यंजनों

    इमेज शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 4



    1
    बेकिंग सोडा के हर चौथाई चम्मच के लिए टैटार के 1/2 चम्मच क्रीम का उपयोग करें। टैटर की क्रीम एक बहुत आम घटक है, जो बेकिंग सोडा के साथ 2 से 1 के अनुपात में मिलाकर बेकिंग पाउडर के लिए बहुत अच्छा विकल्प बनाता है। हालांकि टैटर क्रीम ही सूखी घटक है, इसे गीली सामग्री में जोड़ें जैसे कि यह लेख इस आलेख में किसी अन्य अम्लीय घटक के रूप में है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप बाद में उपयोग के लिए एक बेकिंग पाउडर विकल्प बना सकते हैं और उसे स्टोर कर सकते हैं। 2 1 के अनुपात में टैटार और सोडियम बाइकार्बोनेट की क्रीम गठबंधन के रूप में सामान्य रूप से और उसके बाद सोडियम बाइकार्बोनेट की मात्रा के बराबर जोड़ना होगा आप कॉर्नस्टार्च गयी। कॉर्नस्टार्च हवा में नमी को अवशोषित करेगी, समय से पहले प्रतिक्रिया से सोडियम बाइकार्बोनेट और टैटार क्रीम को रोका जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 5
    2
    बेकिंग सोडा के हर 1/2 चम्मच के लिए 1 कप खट्टा दूध का प्रयोग करें। एक और बहुत ही उपयोगी संयोजन सोडियम बाइकार्बोनेट खट्टे दूध के किसी भी रूप से है, जैसे कि छाछ, दही या खट्टा दूध। इन सामग्रियों का कड़वा स्वाद, इसकी अम्लता का परिणाम है, यह वही गुण है जो इसे सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित करता है और इस चूर्ण प्रभाव का उत्पादन करता है। बेकिंग सोडा के प्रत्येक क्वार्टर चम्मच के लिए 1/2 कप डेयरी उत्पादों का प्रयोग करें या दूसरे शब्दों में, हर 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा आदि के लिए 1 कप।
  • चूंकि आपको सोडियम बाइकार्बोनेट संतुलन के लिए डेयरी उत्पादों की एक अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा का उपयोग करना चाहिए, अतिरिक्त तरल को समायोजित करने के लिए अन्य तरल पदार्थों की मात्रा कम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप प्रतिस्थापन की इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं और आप अपने सूखी सामग्री में 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा डाल, तो आप अपने नुस्खा में 1/2 कप दूध निकालने के लिए तथ्य यह है कि आप 1/2 जोड़ रहे हैं के लिए क्षतिपूर्ति करने की जरूरत है छाछ के कप
  • Video: बेकिंग पाउडर घर पर बनाने की विधि -How to Make Baking Powder at home

    इमेज शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 6
    3
    बेकिंग सोडा के प्रत्येक क्वार्टर चम्मच के लिए 1/2 चम्मच सिरका या नींबू का रस जोड़ें। विज्ञान मेलों में पेपर मैचे से बने ज्वालामुखियों की असंख्य परियोजनाओं के माध्यम से सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका के बीच की प्रतिक्रिया प्रसिद्धि मिली है। प्रतिक्रिया इसी तरह से यहां काम करती है। बस अपनी सूखी सामग्री में जोड़ने के लिए बेकिंग सोडा के साथ 2 से 1 के अनुपात में अपनी गीली सामग्री जोड़ें और आप सामान्य रूप से संयोजित करते हैं। चूंकि नींबू का रस बहुत अम्लीय है, इसलिए इसे सिरका के बजाय इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 7
    4

    Video: ararot khane ke 10 fayde !!!! अरारोट के फायदे ही फायदे

    बेकिंग सोडा के हर चौथाई चम्मच के लिए 3/8 कप गुड़, गन्ना सिरप या गुड़ सिरप जोड़ें। कुछ चिपचिपा और मोटी मिठाइयां अम्लीय हैं और इसलिए सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ प्रतिक्रिया करेगी। गुड़, गन्ना सिरप और गुड़ सीरप अच्छे विकल्प होते हैं यदि आप बेकिंग पाउडर का स्थान लेना चाहते हैं। बेकिंग सोडा के हर चौथाई चम्मच के लिए अपनी गीली सामग्री में से किसी में से 3/8 कप जोड़ें ताकि आप अपनी सूखी सामग्री में जोड़ सकें।
  • खट्टा डेयरी उत्पादों की पिछली पद्धति के अनुसार, अम्लीय सामग्री की मात्रा आपके नुस्खा की समग्र संरचना को प्रभावित करने के लिए काफी बड़ी है। इसलिए यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं तो अपने 3/8 कप गुड़ों के लिए अपने नुस्खा से 3/8 कप तरल निकालें।
  • इसके अलावा, क्योंकि गुड़ बहुत प्यारा है, यह अच्छा है कि आप अपने नुस्खा में उपयोग किए जाने वाले मिठाइयां कम करें।
  • युक्तियाँ

    • सोडियम बाइकार्बोनेट को बेकिंग सोडा के रूप में भी जाना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com